टेस्टोस्टेरोन कैसे बढ़ाएं

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुष विषयों में बड़ी मात्रा में उत्पन्न होता है। ऊंचा टेस्टोस्टेरोन का स्तर यौन प्रदर्शन, प्रजनन कार्य, मांसपेशियों, बाल विकास, और आक्रामक व्यवहार और पुरुष लिंग के अन्य पहलुओं के लिए प्रतिस्पर्धी साथ जुड़े रहे हैं। टेस्टोस्टेरोन का स्तर 40 साल की उम्र तक बढ़ता है और फिर धीरे धीरे गिरावट सौभाग्य से, टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए कई चीजें हैं: आप उन्हें जानने के लिए सही जगह पर आए हैं।

कदम

भाग 1

ठीक से खाना
1
अपने खाने की आदतों को बदलें टेस्टोस्टेरोन की मात्रा जो शरीर का उत्पादन पोषण पर काफी निर्भर करता है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या खाते हैं। टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बढ़ावा देने वाला एक अच्छा आहार में कई स्वस्थ वसा, हरी पत्तेदार सब्जियां, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं। इस मामले में कम वसा वाले भोजन से बचा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज टेस्टोस्टेरोन उत्पादन शुरू करते हैं, जबकि कोलेस्ट्रॉल का एक स्वस्थ स्तर वास्तव में लेडीग कोशिकाओं का उत्पादन करता है।
  • इसके अलावा, ब्रोकोली, फूलगोभी और गोभी जैसे सब्जियां शरीर में एस्ट्रोजन स्तर (महिला हार्मोन) को कम करती हैं, इस प्रकार टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है।
  • 2
    कुछ सूखे फल खाओ आपके भोजन में एक मुट्ठी या दो पागल या बादाम टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
  • यह भी प्रयास करें ब्राजील नट्स, काजू, मूंगफली और अन्य नट कर रहे हैं मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च में पाया गया कि पुरुषों के लिए जो नियमित रूप से इन वसा का उपभोग जो लोग उन्हें किराये पर नहीं की तुलना में अधिक टेस्टोस्टेरोन का स्तर है।
  • यहां तक ​​कि जैसे सूरजमुखी और तिल के बीज,, मोनो-असंतृप्त के उच्च स्तर के साथ ही प्रोटीन, विटामिन ई और जिंक-सभी पदार्थों जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में वृद्धि प्रदान करते हैं।
  • स्वस्थ विकल्प के लिए, अनसाल्टेड संस्करण चुनें जिसमें पागल और बीज के सुगन्धित जोड़ शामिल नहीं हैं।
  • 3
    ऑयस्टर और अन्य जस्ता युक्त खाद्य पदार्थ खाएं जिंक सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है जो शरीर को इस उद्देश्य के लिए आवश्यक है। वास्तव में, इनके सेवन में वृद्धि से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को छह सप्ताह तक कम कर सकते हैं।
  • छह ऑयस्टर का एक हिस्सा अधिक टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए एक रामबाण है: वास्तव में, कस्तूरी, जिंक में समृद्ध हैं।
  • शंख अपने बात नहीं कर रहे हैं, तो आप भी जिंक की अपने सेवन मांस और मछली, प्रोटीन से भरपूर खाने से, वृद्धि जैसे दूध और पनीर के रूप में कच्चे डेयरी उत्पादों के साथ-साथ इन सभी खाद्य पदार्थों जस्ता के उच्च स्तर पर हो सकते हैं।
  • यदि आपको केवल आहार के माध्यम से जस्ता (विशेष रूप से शाकाहारी या शाकाहारी) से जस्ता वृद्धि करना मुश्किल हो जाता है, तो आप एक पूरक को ले कर स्वयं को सहायता कर सकते हैं वयस्कों के लिए 40 मिलीग्राम प्रति दिन अधिकतम अनुशंसित भोजन है
  • 4
    दलिया के साथ दिन शुरू करें दलिया के फायदे अच्छी तरह से ज्ञात होते हैं - यह फाइबर में समृद्ध होता है और वसा कम होता है - लेकिन अब ओट्स के कटोरे के साथ दिन शुरू करने का एक और कारण है: एक 2012 का अध्ययन बताता है कि आटा जई टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में वृद्धि से जुड़ा हुआ है।
  • अध्ययन में पाया गया कि ओट यौगिक कहा जाता है avenacosidi के स्तर को सीमित कर सकते हैं ग्लोब्युलिन बाध्यकारी सेक्स हार्मोन प्रणाली में, तदनुसार टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि।
  • ओटमिल को यौन प्रदर्शन में सुधार के लिए भी दिखाया गया है। ओट एल-एर्गिनिन में अमीर हैं, एक अमीनो एसिड जो नाइट्रिक ऑक्साइड के साथ रक्त वाहिकाओं को आराम करने के लिए इंटरैक्ट करते हैं। जब ये रक्त वाहिकाओं फैलता है, रक्त का प्रवाह बहुत बढ़ा है।
  • 5
    अंडे खाओ अंडे मूल रूप से टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के लिए एक सुपर भोजन है जर्दी उच्च स्तर एचडीएल (कोलेस्ट्रॉल "अच्छा"), जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के घटकों के तत्वों का निर्माण करता है
  • इसके अलावा, अंडों में कई प्रोटीन होते हैं और जस्ता से भरपूर होते हैं - टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने वाले दो आवश्यक तत्व।
  • धमनियों के बारे में चिंता न करें: कोलेस्ट्रॉल पर खाना खाएं "अच्छा" यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है (कोलेस्ट्रॉल के विपरीत "बुरा", ट्राइग्लिसराइड्स की तरह) इतना है कि आप अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना एक दिन में तीन अंडे तक खा सकते हैं
  • 6
    गोभी खाओ गोभी (पालक और गोभी जैसे अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ) टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। इसमें एक फाइटोकेमिकल नामित इंडोल -3 कार्बनोल (आईसी 3) होता है, जिसमें महिलाओं को कम करके नर हार्मोन बढ़ने का दोहरा प्रभाव होता है।
  • विशेष रूप से, रॉकफेलर यूनिवर्सिटी अस्पताल में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पुरुषों में 50% तक एस्ट्रोजेन का स्तर घट गया है, जो प्रति सप्ताह 500 मिलीग्राम आईसी 3 लेता है, मौजूदा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को अनुकूलित करता है।
  • घर में आईसी 3 के स्तर को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका गोभी बहुत खा रहा है, इसलिए आप कोशिश कर सकते हैं एक सूप बनाओ, से रोल, रस या आलू के साथ Savoy और Potatoesprepararlo पाक कला]]।
  • 7
    चीनी का सेवन कम करें वैज्ञानिकों ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त पुरुषों 2.4 गुना अधिक उनके दुबला समकक्षों की तुलना में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर है की संभावना थे, तो यह आदेश टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए किसी भी अतिरिक्त पाउंड खोने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका है जितना संभव हो उतना संभव है कि जितना संभव हो, उतना ही आहार से चीनी का सेवन किया जाए।
  • यदि आप कार्बोनेटेड पेय के शौकीन हैं, तो उन्हें समाप्त करने वाली पहली चीज होनी चाहिए। वे संसाधित शर्करा और खाली कैलोरी से भरे हुए हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध और वजन में वृद्धि करते हैं। यहां तक ​​कि दैनिक पेय को खत्म करने से आप कई कैलोरी कम कर सकते हैं।
  • फर्कटोज़ एक प्रकार की चीनी है जो फलों के जूस और संसाधित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह आधुनिक मोटापे के पीछे मुख्य कारकों में से एक माना जाता है। किया जाता फ्रुक्टोज कम करने के लिए, कृत्रिम खाद्य और पेय, नाश्ता अनाज, सैंडविच, पटाखे, waffles, आदि में पाया परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के साथ नष्ट
  • 8
    विटामिन डी 3 लें यह तकनीकी रूप से एक हार्मोन है, लेकिन यह वास्तव में महत्वपूर्ण है अध्ययन बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से डी 3 की खुराक लेते हैं, वास्तव में, उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर हैं।
  • 9
    पूरक सबूतों से दूर रहें, जो वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं हैं यद्यपि वे प्रचलित हो सकते हैं, वे निश्चित रूप से आपके गोनड्स को अधिक टेस्टोस्टेरोन बनाने में मदद नहीं करते हैं। ये वे चीजें हैं जिन्हें आप से दूर होना चाहिए:
  • विटामिन सी। जब तक आप मधुमेह से ग्रस्त नहीं होते हैं, तो यह विटामिन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा सिफारिश नहीं है। वैज्ञानिक अध्ययन, वास्तव में, ने दिखाया है कि विटामिन सी केवल मधुमेह के मामलों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है (प्रयोग प्रयोगशाला चूहों पर किया गया था)। सामान्य तौर पर, आपको अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त विटामिन सी लेना चाहिए।
  • ZMA। ZMA एक पूरक है जो जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 से बना है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि टेस्टोस्टेरोन उत्पादन पर ZMA का कोई प्रभाव नहीं है अगर आपको इसे अन्य कारणों से नहीं चाहिए, तो दूर रहें।
  • पूरक आहार के बारे में जानें जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने आप को एक विश्वसनीय स्रोत से सूचित करने का तरीका खोजें - यह तथ्य कि इंटरनेट पर प्रकाशित किया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है।
  • भाग 2

    शारीरिक गतिविधि
    1
    एक व्यायाम योजना विकसित करना और उसे छड़ी करना। यदि आप टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो परहेज़ ही एकमात्र बात नहीं है। व्यायाम समान रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए आपको टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक प्रभावी और टिकाऊ स्वास्थ्य कार्यक्रम चुनना चाहिए।
    • विशिष्ट प्रकार के व्यायाम, जैसे कि भारोत्तोलन, वास्तव में शरीर को अधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न करने का कारण बनता है
    • व्यायाम से अधिक वजन होने की संभावना कम हो जाती है और, जैसा ऊपर बताया गया है, अधिक वजन होने से टेस्टोस्टेरोन के स्तरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि आरंभ कैसे किया जाए, तो निजी ट्रेनर की सेवाओं के पूरक के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है जो वांछित परिणाम के साथ विशेष रूप से आपके वर्तमान फिटनेस स्तर के लिए डिज़ाइन किए गए एक व्यायाम योजना का विकास कर सकते हैं।
  • 2
    वजन बनाने शुरू करें यदि आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में काफी वृद्धि करना चाहते हैं, तो भार उठाना शुरू करें। भारी भार बनाएं और मशीनों से बचें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको भारी वजन और कुछ पुनरावृत्तियों का उपयोग करना होगा। ढीला भार के साथ पट्टी को प्राथमिकता दें और इन सुझावों का पालन करें:
  • बड़े मांसपेशी समूहों को व्यायाम करें बड़े मांसपेशियों के समूहों के व्यायाम में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है इस कारण से, बार स्क्वाट करके, कंधे और बेंच व्यायाम दबाकर बार पसंद किया जाता है।
  • उच्च मात्रा के साथ प्रशिक्षित करने की कोशिश करें यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा नहीं है तो आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम का प्रभाव प्रभावित नहीं होगा। आपको प्रत्येक सेट के कम से कम 3 या 4 सेट करना चाहिए, एक सेट का केवल 5 बार उठाया जा सकता है। आपके प्रशिक्षण की मात्रा इस सूत्र द्वारा निर्धारित की जाती है: पुनरावृत्ति x श्रृंखला x वजन = मात्रा हालांकि, जब आप एकाधिक पुनरावृत्ति या एकाधिक सेट्स के बीच कोई विकल्प बनाते हैं, तो आपको हर बार कई समूहों का चयन करना चाहिए।
  • उच्च तीव्रता अभ्यास पर ध्यान दें जिम में अपनी सीमाएं दबाएं - केवल अपनी भौतिक सीमा तक अपने आप को धक्का देकर आप टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बढ़ाने में सक्षम होंगे। प्रत्येक व्यायाम की तीव्रता उन्हें अधिक धीमी गति से बढ़ाकर सेट के बीच दो से अधिक मिनट के लिए विश्राम की गई।
  • 3
    उच्च तीव्रता प्रशिक्षण अंतराल को आज़माएं उच्च तीव्रता कसरत अंतराल या HIIT एक ऐसा व्यायाम है जो सक्रिय रूप से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा सकता है, साथ ही साथ फिटनेस में सुधार और आपके चयापचय को तेज कर सकता है।
  • HIIT विधि में एक छोटी, तीव्र अंतराल में एक अभ्यास का प्रदर्शन करना शामिल है, इसके बाद एक आसान वसूली अभ्यास भी शामिल है। इस प्रक्रिया को प्रशिक्षण के दौरान कई बार दोहराया जाता है।
  • इस प्रकार के व्यायाम को अधिकांश अभ्यासों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है - आप ट्रेडमार्क पर HIIT को, अंडाकारों पर, पूल में, आदि चला सकते हैं। बस निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करें: लगभग 30 सेकंड के लिए उच्च तीव्रता का अभ्यास करें, उसके बाद धीमी वसूली कवायद का लगभग 90 सेकंड। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया को सात बार दोहराएं।
  • यहां तक ​​कि इस प्रकार के व्यायाम के सिर्फ 20 मिनट में आपको बड़े लाभ लेने की अनुमति मिलती है - इसलिए ऐसा करने के लिए समय नहीं ढूंढने का कोई बहाना नहीं है।



  • 4
    कुछ कार्डियो करें हालांकि टेस्टोस्टेरोन उत्पादन पर इसका बहुत बड़ा प्रभाव नहीं है, फिर भी कुल टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। नतीजतन, आपको तैराकी, कताई या अन्य प्रकार के एरोबिक व्यायाम को अपने फिटनेस कार्यक्रम में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।
  • कार्डियो वसा को जलाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, इसलिए आपके साप्ताहिक कसरत कार्यक्रम में एक छोटे से चलाने या तैराकी को एकीकृत करना आपको किसी भी अतिरिक्त पाउंड को समाप्त करने में मदद करेगा नतीजतन, यह एक सकारात्मक परिणाम है, क्योंकि अधिक वजन नकारात्मक टेस्टोस्टेरोन को प्रभावित कर सकता है।
  • जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपका शरीर एक रासायनिक नाम विज्ञापित करता है जिसे कॉर्टिसोल कहा जाता है, जो अन्य बातों के अलावा, टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को रोकता है। कार्डियो व्यायाम भी तनाव से राहत का एक बड़ा रूप है, इसलिए यह आपके शरीर के कोर्टिसोल उत्पादन को कम कर सकता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है।
  • हालांकि, कार्डियो को मॉडरेशन में अभ्यास करना चाहिए - मैराथन धावक बनने के लिए आवश्यक नहीं है। वास्तव में, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि पुरुष धावक जिन्होंने प्रति सप्ताह 40 से अधिक मील की दूरी पर प्रदर्शन किया, उनके पास टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम दूरी की धावक से कम था।
  • 5
    एक श्रृंखला और दूसरे के बीच आराम करो व्यायाम के महत्व के बावजूद, यह आवश्यक है कि आपके शरीर को वसूली का समय देना चाहिए जो इसे ज़रूरत पड़ने पर व्यायाम के बीच होता है। अन्यथा व्यायाम व्यायाम एक प्रभाव हो सकता है नकारात्मक टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर
  • उत्तरी केरोलिना विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन से पता चला है कि अत्यधिक थकान पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर को 40% तक कम कर सकती है। इसलिए, प्रति सप्ताह गहन व्यायाम से कम से कम दो दिन का समय लेना और दो मांसपेशियों के समूह में लगातार दो व्यायाम करने से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • जिस दिन आप तीव्रता से व्यायाम नहीं करते, आप सामान्य से अधिक सक्रिय होने की कोशिश करते हैं। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को ले जाएं, चलने या काम करने के लिए साइकिल चलाना, पूरे दिन बैठने के बजाय एक स्थायी डेस्क का उपयोग करें ये छोटे परिवर्तन शरीर को आगे बढ़ने में मदद करते हैं: टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के लिए सभी अच्छे।
  • भाग 3

    जीवन शैली बदल रहा है
    1
    पर्याप्त नींद जाओ टेस्टोस्टेरोन स्तरों की बात आती है तो नींद एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर उस समय का उपयोग करता है जब आप अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने के लिए सो रहे हों इसलिए, आपको रात में कम से कम 7-8 घंटे सोते रहना चाहिए।
    • शिकागो विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष लगातार सात रातों के लिए 5 घंटे से कम नींद खर्च करते हैं वे जब पूरी तरह से विश्राम कर रहे थे तब से 10-15% कम टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न होते थे।
    • टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में कमी के अलावा, वंचित होने से वंचित होने से प्रतिरक्षा प्रणाली में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) की मात्रा बढ़ जाती है और उच्च स्तर के कोर्टिसोल का टेस्टोस्टेरोन स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • पर्याप्त न सोते हुए विकास हार्मोन में भी हस्तक्षेप होता है, जो आप ट्रेन करते समय मांसपेशियों की वृद्धि को रोक सकते हैं।
    • आपको बिस्तरों से पहले एक घंटे पहले सभी कंप्यूटरों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके सोने की गुणवत्ता में सुधार करने की कोशिश करनी चाहिए, देर से शाम कैफीनयुक्त पेय से बचने और सोने से पहले गर्म स्नान लेना चाहिए।
  • 2
    तनाव से बचें कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि तनाव आधुनिक पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर के व्यापक स्तर पर योगदान करने के मुख्य कारणों में से एक है। इसका कारण यह है कि हार्मोन जो तनाव का कारण बनता है - कोर्टिसोल - टेस्टोस्टेरोन के विपरीत संबंध में उपस्थित होता है
  • दूसरे शब्दों में, जब कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है, टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है और इसके विपरीत। यह माना जाता है कि कोर्टिसोल, जो आपके शरीर को अस्तित्व मोड में डालता है "लड़ाई या उड़ान", टेस्टोस्टेरोन से संबंधित व्यवहार जैसे कि आक्रामकता, प्रतिस्पर्धा और संभोग के साथ संघर्ष में। यही कारण है कि ये दोनों एकजुट नहीं हो सकते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए, संभव है कि किसी भी तरह से तनाव को कम करना महत्वपूर्ण है। गहन साँस लेने, ध्यान, योग या दृश्य तकनीक लेने पर विचार करें।
  • 3
    अल्कोहल कम करें टेस्टोस्टेरोन उत्पादन पर अल्कोहल का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है शराब पीने से अंतःस्रावी तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जो बदले में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन से टेस्टेस को रोकता है।
  • शराब भी कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है और वृद्धि हार्मोन को रोकता है - टेस्टोस्टेरोन के लिए बुरी खबर है
  • दुर्भाग्य से, स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन की बात आती है तो बीयर सबसे खराब प्रकार का शराब होता है इसका कारण यह है कि बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हॉप्स एस्ट्रोजेन (महिला हार्मोन) से भरे हुए हैं तो आपको अपने आप को शराब पीने या छोड़ने से रोकना चाहिए।
  • पीने पर, अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नुकसान से बचने के लिए अपने आप को दो या तीन पेय के लिए सीमित करना सबसे अच्छा है।
  • 4
    कैफीन का सेवन कम करें कैफीन को मॉडरेशन में लिया जाना चाहिए, अन्यथा यह कोर्टिसोल का उत्पादन कर सकता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।
  • इसके अलावा, बहुत अधिक कैफीन लेने से नींद परेशान होती है - और कम नींद कम टेस्टोस्टेरोन का मतलब है
  • हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि एक कसरत से पहले कैफीन लेने से वास्तव में प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है - इसलिए यदि आप वास्तव में एक कप कॉफी चाहते हैं, तो उसे प्रशिक्षण से पहले लें
  • 5
    आपकी पसंद की चीजों में शामिल हों सौभाग्य से, टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोतरी के लिए सभी काम और नाटक नहीं होना चाहिए। आपके टी को बढ़ाने के लिए बहुत सारी मज़ेदार चीजें हैं
  • अधिक खेल देखें यूटा विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने पाया है कि खेल उत्साही के टेस्टोस्टेरोन का स्तर उनकी पसंदीदा टीम के प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है। शोध संबंधी विषयों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर में 20% की बढ़ोतरी हुई जब उनकी टीम जीती, लेकिन उनकी टीम की हार के कारण उसी प्रतिशत की कमी हुई। तो आपको और अधिक खेल देखने में पूरी तरह से उचित महसूस करना चाहिए - जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी टीम जीत जाएगी!
  • अधिक सेक्स प्राप्त करें आप शायद जानते हैं कि टेस्टोस्टेरोन पुरुषों की यौन इच्छा का ईंधन है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विपरीत दिशा में काम करता है? और यह सही है: यौन संबंध में वास्तव में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है और न केवल - एक आकर्षक महिला द्वारा निर्माण या उत्साहित होने का सरल तथ्य टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पर्याप्त है
  • महान आउटडोर का आनंद लें टेस्टोस्टेरोन के लिए बाहर रहना और आनंद लेना अत्यंत उपयोगी हो सकता है दरअसल, रोजाना 15-20 मिनट के लिए विटामिन डी से भरा किरणों को अपने आप को उजागर करना एक बड़े पैमाने पर 120% बढ़कर टी स्तर बढ़ा सकता है। यदि यह संभव है, तो सूर्य को नग्न रखना और परिणाम अधिक हो जाएंगे। बस गिरफ्तार नहीं किया जा सकता!
  • 6
    रक्तचाप के उच्च स्तर से बचें अध्ययनों से पता चला है कि उच्च रक्तचाप वाले पुरुषों 1.8 गुना अधिक होने की संभावना उनके समकक्षों की तुलना में कम टेस्टोस्टेरोन होने की संभावना है।
  • ऐसे विशिष्ट आहार होते हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं - उदाहरण के लिए डैश आहार - रक्तचाप कम करने और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार के लिए।
  • तनाव कम करने, शराब से बचने और स्वस्थ वजन बनाए रखने जैसे अन्य कारक आपके रक्तचाप को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • और अगर सब कुछ विफल रहता है, तो रक्तचाप की दवा आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है। अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आप के लिए सर्वोत्तम कार्यवाही करने के लिए
  • 7
    Xenoestrogens से बचें: वे रसायन होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजन के प्रभाव की नकल करते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन स्तरों के लिए बुरी खबर है। दुर्भाग्य से एक्सनोएस्ट्रॉजन (जैसे अन्य एंडोक्राइन) दैनिक जीवन के लगभग हर हिस्से में घुसपैठ कर रहे हैं और पूरी तरह से बचने में असंभव हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनमें आप अपने जोखिम को सीमित कर सकते हैं:
  • प्लास्टिक कंटेनरों में भोजन को गर्म करने से बचें यदि आप बच रहे हैं, तो इसे माइक्रोवेव करने से पहले भोजन को डिश में स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें। प्लास्टिक के कंटेनर में अधिक phthalates (एक प्रकार का xenoestrogens) होता है जिसे प्लास्टिक को गरम किया जाता है जब भोजन में स्थानांतरित किया जा सकता है। यदि संभव हो तो, कांच के कंटेनरों में भोजन को बदले रखें।
  • कीटनाशकों और गैसोलीन के लिए जोखिम सीमित करें दोनों में एक्सनोइस्ट्रोजेन होते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना आपके एक्सपोजर को सीमित करने का प्रयास करें। यदि आप संपर्क में आते हैं, तो अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें
  • कार्बनिक उत्पादों को खाएं गैर-जैविक खाद्य पदार्थों को अक्सर कीटनाशकों से छिड़काया जाता है और शरीर में एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल करने वाले हार्मोन से पंप किया जाता है। जैविक उत्पादों का चयन करें जब भी संभव हो या कम से कम फलों और सब्जियों को खाने से पहले सावधानी रखें और उन गायों से मांस और डेयरी उत्पादों से बचें जिन्हें हार्मोन के साथ इलाज किया गया है।
  • प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करें शैंपू, साबुन, टूथपेस्ट और डिओडोरेंट जैसे आइटम शरीर में एक्सनोएस्ट्रोजेन पेश कर सकते हैं, इसलिए इन उत्पादों के अधिक प्राकृतिक संस्करणों पर स्विच करने पर विचार करें।
  • 8
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आप कम टी रोग से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आप उन दवाओं को लिख सकते हैं जो आपके शरीर को अधिक सुपर-हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करेगा।
  • टिप्स

    • विनम्र होने की कोशिश करें जब आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, विशेष रूप से जिन विषयों पर आप परिचित नहीं हैं, तब से अभिनय से बचने की कोशिश करें। टेस्टोस्टेरोन के स्तर नीचे जा सकते हैं जब आप भूल जाते हैं कि आप गलत हैं। अगर आप कुछ ऐसी बात पर चर्चा कर रहे हैं जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, तो बस सुनने और सीखना बेहतर है
    • यौवन से पहले, टेस्टोस्टेरोन का स्तर बहुत कम है वृद्धावस्था में लगभग 40 वर्षों तक टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता जा रहा है, फिर धीरे-धीरे घट जाती है।

    चेतावनी

    • यदि आप खुराक लेने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ शोध करें और पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com