एक प्राकृतिक तरीके से रक्त में प्लेटलेट स्तर को कैसे बढ़ाएं

प्लेटलेट्स कोशिका के टुकड़े हैं जो हेमोस्टेसिस और हेमोकायोजन में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं, इसलिए उन्हें रक्तस्राव को रोकने और अन्य खतरनाक रक्त की समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक है। कम प्लेटलेट्स होने (बुलाया विकार थ्रोम्बोसाइटोपेनिया

) कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे किमोथेरेपी, गर्भावस्था, खाद्य एलर्जी और डेंगू विकार से निपटने के लिए एक विशेषज्ञ के साथ सहयोग करना महत्वपूर्ण है। अपने गाइड के साथ, आप प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों की भी कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सामान्य में अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना
1
एक स्वस्थ, ताजा और विविध आहार का पालन करें प्लेटलेट बढ़ाने वाले आहार की विशिष्ट विशेषताओं एक स्रोत से दूसरे में काफी भिन्न हो सकती है। हालांकि, एक ऐसा पहलू है जिसे व्यावहारिक रूप से सर्वसम्मति से साझा किया गया है: स्वस्थ भोजन आवश्यक है
  • आपने शायद यह पहले सुना है: आपको अधिक फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन और साबुत अनाज, कम परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और संसाधित खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।
  • पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि ताजी सब्जियों के एक हिस्से को चुनकर और खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से बचने के लिए, आपको आलू के चिप्स की थैली की तरह खाने के लिए आपको सबसे ज्यादा खाना बनाना पड़ता है। यदि आहार आपको स्वस्थ पदार्थों को आत्मसात करने की अनुमति देता है, तो शरीर कई लाभ प्राप्त करेगा।
  • 2
    महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लेने की कोशिश करें एक पोषण विशेषज्ञ आपको प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करने के लिए सही भोजन दिखा सकता है। जो विशेषज्ञ आपके साथ काम करते हैं वह कार्य करने के सर्वोत्तम कार्य का निर्धारण करने के लिए आपके पीछे आते हैं। यहां कुछ क्लासिक पोषक तत्व हैं जो विशेष रूप से मूल्यवान हैं और ये प्लेटलेट्स के स्तर पर ध्यान दिए बिना, लगभग किसी को भी लाभ पहुंचा सकते हैं:
  • विटामिन के, जो हेमोसाइटोजिलेशन की प्रक्रिया में शामिल है और विरोधी भड़काऊ गुण है (सूजन प्लेटलेटों के विनाश का कारण बन सकती है)। यह हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है जैसे कि काले गोभी, गोभी गोभी, पालक, ब्रोकली और खाद्य समुद्री शैवाल। हल्के से कुक या कच्चे खाने के लिए ताकि वे पोषक तत्वों को लाना न दें। अंडे और जिगर भी विटामिन के भोजन स्रोत हैं
  • फोलेट (विटामिन बी 9), सेल डिवीजन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है (याद रखें कि प्लेटलेट कोशिका के टुकड़े हैं) फोलेट की कमी प्लेटलेट्स को कम करने में भी योगदान कर सकती है। अमीर, खाद्य पदार्थ, जैसे कि शतावरी, संतरे, पालक और गढ़वाले अनाज (संपूर्ण चीनी में और कम) किसी भी व्यक्ति के आहार का अभिन्न अंग होना चाहिए। आप विटामिन की खुराक भी देख सकते हैं, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत को नियंत्रित करें, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और विरोधी भड़काऊ गुण है। वे मछली, खाद्य शैवाल, अखरोट, अलसी के तेल और गढ़वाले अंडे में पाए जाते हैं। जिन लोगों को हृदय संबंधी विकार होने का खतरा होता है वे ऊफ़े ओमेगा -3 की खपत से विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, ये फैटी एसिड प्लेटलेट्स के सक्रियण कारक को रोकते हैं और उनके सक्रियण को कम करते हैं, इसलिए वे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के मामले में विपरीत हैं।
  • 3
    उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो आपको बीमार बनाते हैं। कम पोषक तत्वों और कई कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि परिष्कृत अनाज (उदाहरण के लिए, सफेद रोटी) और शर्करा (स्नैक्स, बिस्कुट और इसी तरह से युक्त), शरीर को कुछ लाभ देते हैं। इसके अलावा, ऐसा लगता है कि वे सूजन sharpening रहे हैं
  • अल्कोहल की अत्यधिक खपत अस्थि मज्जा को नुकसान पहुंचा सकती है और प्लेटलेट्स के उत्पादन को कम कर सकती है, इसलिए उन्हें बढ़ाने की कोशिश में काफी हद तक सीमित करने या शराब को खत्म करना अच्छा है।
  • ग्लूटेन असहिष्णुता और सीलियाक बीमारी (संक्षेप में, एक लस एलर्जी है) स्वयंइम्यून बीमारियां हैं जो प्लेटलेट्स पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। यदि आपको संदेह है, तो कुछ विशिष्ट परीक्षणों से गुजरने का प्रयास करें यदि यह सकारात्मक है, तो अपने आहार से लस को समाप्त करें
  • 4
    नियमित शारीरिक गतिविधि करें, लेकिन ध्यान से कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट, जैसे कि चलना या तैराकी, और प्रतिरोध व्यायाम अच्छे धमनी परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं, लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकते हैं यह सब कम प्लेटलेट्स के मामले में लाभ लाता है।
  • हालांकि, आपको सावधान रहना होगा और सही सावधानी बरतनी चाहिए। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के मामले में, आप शायद पहले थकान को अनुभव करते हैं। कमजोर पड़ने और अधिकता से आपको अपने आप को चोट पहुंचाने की संभावना अधिक हो सकती है
  • विशेष रूप से, ऐसी गतिविधियों से बचने की कोशिश करें जो रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं, न केवल बाह्य, यहां तक ​​कि आंतरिक (जैसे घावों)। याद रखें कि कम प्लेटलेट्स के साथ, रक्त अधिक धीरे धीरे जम जाएगा।
  • खेल और उच्च प्रभावकारी गतिविधियां (बास्केटबॉल और स्केटिंग, कुछ उदाहरण देने के लिए) अत्यधिक सावधानी के साथ या यहां तक ​​कि बचाए जाने से भी किया जाना चाहिए। इसके अलावा, पैदल चलने के दौरान खरोंच, कटौती और घावों से खुद को सुरक्षित रखें: जूते का उपयोग करें जो पैर को अच्छी तरह से रखता है और जो जमीन पर ठीक से पालन करते हैं, लेकिन व्यापक और स्तरित कपड़े भी सामान्य में ध्यान देने की कोशिश करें
  • रक्तस्राव के खतरे के बारे में, अपने डॉक्टर से बात करें जो ओवर-द-काउंटर दवाइयां जो कि इसे बढ़ा सकते हैं, जैसे कि एस्पिरिन और अन्य दर्द निवारक
  • 5
    ठीक से आराम करो प्लेटलेट्स के स्तर की परवाह किए बिना, वयस्कों के लिए 7-9 घंटे प्रति रात नींद की सिफारिश की जाती है लेकिन जो लोग उन्हें बढ़ाना चाहते हैं, वे बेहतर ही शरीर को आराम और पुनर्भरण की अनुमति दे सकते हैं।
  • यदि आपके पास कम प्लेटलेट्स हैं, तो शायद आपको पहले थका हुआ हो, इसलिए आपको शारीरिक गतिविधि (हमेशा सावधानी के साथ) की गारंटी के लाभों के साथ आराम करने की आवश्यकता को संतुलित करना होगा। अपने चिकित्सक से बात करें
  • 6
    एक अच्छा जलयोजन रखें सभी को पानी की जरूरत है, लेकिन कुछ को इसकी पर्याप्त आवश्यकता है। ठीक से हाइड्रेटेड शरीर बेहतर काम करता है, इसलिए यह प्लेटलेट गठन को बढ़ावा दे सकता है।
  • औसतन, वयस्क को रोजाना 2-3 लीटर तरल पदार्थ पीना चाहिए (यह एक आम जगह नहीं है, इसके विपरीत), लगभग 8 250 मिलीलीटर ग्लास
  • कुछ का दावा है कि गर्म या यहाँ तक कि गर्म पानी पीने, प्लेटलेट्स में वृद्धि को बढ़ावा देने के कर सकते हैं क्योंकि ठंडे पानी पाचन धीमा कर देती है, तो यह पोषक तत्वों का अवशोषण में बाधा कर सकते हैं। किसी भी मामले में, किसी भी स्वीकार्य तापमान पर पानी पीने से आपको चोट नहीं पहुंचेगी, इसलिए यदि आप चाहें, तो कोशिश करें।
  • 7



    आशावादी होने की कोशिश करें पॉजिटिविटी हमेशा मदद करती है, खासकर जब आप मेडिकल डिसऑर्डर जैसे कि थ्रोम्बोसिटोपोनिया
  • सकारात्मक पूर्वाग्रह के लाभों को मापना मुश्किल हो सकता है, लेकिन हमेशा आशावादी होने की सलाह निश्चित रूप से सुधार की संभावना कम नहीं होगी, इसलिए चोट न करने की कोशिश करें
  • भाग 2

    समस्या के बारे में पूछें
    1
    प्लेटलेट के कार्य को समझने की कोशिश करें। यदि आप दाढ़ी के दौरान अपने आप को काटते हैं, तो जब आप चाकू या नाक के खून का उपयोग करते हैं, तो आप एक उंगली को चोट पहुँचाते हैं, प्लेटलेट्स को रक्त जलन करने के लिए काम किया जाता है। वे सेलुलर टुकड़े हैं जो खून में पाए जाते हैं और रक्तस्राव के मामले में परिसंचारी रक्त के आउटलेट को ब्लॉक करने के लिए जमना पड़ते हैं।
    • व्यक्तिगत प्लेटलेटों में खून में करीब 10 दिनों का जीवन चक्र होता है, इसलिए उन्हें लगातार भरने की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति के पास प्रति घन मिलीमीटर रक्त के लगभग 150,000-450,000 प्लेटलेट हैं।
    • यदि आपका डॉक्टर आपको बताता है कि आपके पास 150 प्लेटलेट्स हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास 150,000 घन मिलीमीटर रक्त है
  • 2
    यह समझने की कोशिश करें कि समस्या क्या है प्लेटलेट्स को कम करना कारकों की एक विस्तृत विविधता के कारण हो सकता है। चिकित्सा शब्दों में, विकार कहा जाता है थ्रोम्बोसाइटोपेनिया और तब होता है जब प्लेटलेट 150,000 प्रति घन मिलीमीटर रक्त से कम हो।
  • यह विभिन्न स्थितियों या बीमारियों, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करने वाले (प्लेटलेट्स गलती ने हमला कर रहे हैं) रोग, ल्यूकेमिया सहित की वजह से किया जा सकता है (क्योंकि प्लेटलेट्स अस्थि मज्जा में बनते हैं) रसायन चिकित्सा (प्लेटलेट्स संपार्श्विक क्षति के रूप में नष्ट कर रहे हैं), गर्भावस्था (शरीर द्वारा सामना करने वाला प्रयास प्लेटलेट को नुकसान पहुंचा सकता है) और इसी तरह।
  • थ्रोम्बोसाइटोपेनिया थकान, आसान चोट, लंबे समय तक खून बह रहा है सहित विभिन्न लक्षण, हो सकता है, कम पैरों पर मसूड़ों या नाक, मूत्र या मल, लाल बैंगनी लाल चकत्ते में खून से खून बह रहा एक सिरा के आकार पर और पैरों पर।
  • यदि आपके पास इन लक्षण हैं, तो संभवतः प्लेटलेट्स का परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • 3
    अपने चिकित्सक के साथ काम करें आप कम प्लेटलेट्स है और कारण स्पष्ट नहीं है, तो अन्य परीक्षण (उदाहरण के लिए, की आवश्यकता होगी, तिल्ली की खराबी रक्त प्रवाह से प्लेटलेट्स की गलत इंजेक्शन पैदा कर सकता है)।
  • आमतौर पर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का कारण निर्धारित किया जा सकता है। कभी-कभी सबसे अच्छे उपचार के लिए उसे पास करने के लिए इंतजार करना होता है (जितनी बार गर्भावस्था के दौरान होता है), लेकिन अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करें
  • प्राकृतिक उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो कि बढ़ा सकते हैं, या कम से कम स्थिर कर सकते हैं, प्लेटलेट्स। संभव समाधान आपकी विशेष स्थिति पर निर्भर करते हैं।
  • हमेशा एक डॉक्टर की मदद के बिना प्लेटलेट्स को बढ़ाने की कोशिश न करें।
  • 4
    आवश्यक चिकित्सा उपचार में जमा करें प्लेटलेट्स को स्वाभाविक रूप से बढ़ने में सक्षम होने के नाते आदर्श (और आमतौर पर नुकसान नहीं होता) होगा, लेकिन आपकी विशिष्ट स्थिति और थ्रंबोसाइटोपेनिया की गंभीरता के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ उपचार दिए गए हैं:
  • विकार के अंतर्निहित कारणों के लिए उपचार उदाहरण के लिए, अगर हेपरिन थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का कारण बनता है, तो इसे अन्य एंटीकायगुलेंट के साथ बदल दिया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप को रोकने और निर्धारित दवा ले लें, खासकर अगर आप इसे हृदय रोग की लड़ाई के लिए लेते हैं।
  • रक्त के स्तर को सीधे वृद्धि करने के लिए केंद्रित लाल रक्त कोशिकाओं या प्लेटलेट्स का आधान
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स या अन्य इम्यूनोसप्रेस्टेंट जैसी दवाइयां लेना अगर परीक्षणों के परिणाम से संकेत मिलता है कि यह अनुपालन करने की प्रक्रिया है। आपका डॉक्टर आपको सभी आवश्यक सावधानी दिखाएगा, क्योंकि आपको संक्रमण होने की अधिक संभावना है।
  • प्लीहा (splenectomy) को निकालने के लिए सर्जरी अगर यह अंग खराब हो और स्वस्थ प्लेटलेट्स को गलत तरीके से उजागर करे।
  • प्लास्मपेरेरेसिस, जो आमतौर पर गंभीर और आपातकालीन मामलों में ही किया जाता है।
  • 5
    सट्टेबाजी से विज्ञान को अलग करने की कोशिश करें प्लेटलेट्स को स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाना है, इसके बारे में अनगिनत राय वाली कई वेबसाइटें हैं आपके द्वारा पढ़े गए विभिन्न और अक्सर विरोधाभासी जानकारी के बीच अपने आप को केंद्रित करना कठिन हो सकता है, इसलिए यह एक कारण है कि आपको एक विशेषज्ञ के पास क्यों जाना चाहिए।
  • विश्वसनीय संगठनों (प्लेटलेट-संबंधित विकारों से निपटने) द्वारा दिखाए गए खाद्य मॉडल दूध की खपत पर भिन्न हो सकते हैं। यह आपको सिर्फ यह दिखाने का एक उदाहरण है कि यह समझना मुश्किल है कि कौन सा सही पथ है
  • वास्तव में, प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से आहार की प्रभावकारीता का प्रदर्शन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं सिद्धांत रूप में, हालांकि, एक विचार मान्य माना जा सकता है: आहार शरीर की रक्षा करने में मदद करता है और प्लेटलेट्स को कम करने से रोकने में मदद करता है।
  • क्या इसका मतलब यह है कि आपके पास कोई समाधान नहीं है? नहीं: इसका केवल मतलब है कि आपको अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करना होगा, अवास्तविक उम्मीदों की ज़रूरत नहीं है और आपको सलाह देने और सहायता करने के लिए अपने चिकित्सक पर भरोसा करना चाहिए।
  • टिप्स

    • इन उपायों में से किसी भी कोशिश करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें। इसे सावधानीपूर्वक अवलोकन के दौरान रखना चाहिए, क्योंकि भोजन में परिवर्तन या सामान्य रूप से आपकी आदतों के कारण पूर्व-मौजूद शर्तों को बदल दिया जा सकता है। यदि स्थिति खराब हो जाती है, तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है।
    • एक निश्चित दवा लेने शुरू करने से पहले, अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करें और इसकी प्रभावशीलता का विश्वसनीय प्रमाण प्राप्त करें। मेडिकल प्रदर्शनों में अंधाधुंध प्रयोग शामिल होना चाहिए, जिसके दौरान जिन विषयों में से आधे परीक्षा की गई उनमें प्लेसबो दिया गया था। सुनिश्चित करें कि परिणाम चिकित्सा-वैज्ञानिक जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com