महिला यौन रोग का इलाज कैसे करें

महिला यौन दोष (एफएसडी) एक जटिल विकार है इसमें अक्सर एक शारीरिक घटक और संपूर्ण सामाजिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक कारक शामिल होते हैं। एफएसडी की चार प्राथमिक श्रेणियां हैं: खराब यौन इच्छा, उत्तेजित होने में कठिनाई, संभोग के दौरान संभोग और दर्द की कमी। किसी भी मामले में, प्रत्येक श्रेणी के भीतर कई संभावित कारणों और उपचार एकत्र किए जाते हैं। महिला का यौन रोग निराशाजनक, शर्मनाक और परेशान हो सकता है, लेकिन इस विकार से निपटने और एक स्वस्थ तरीके से यौन संबंध रखने के कई तरीके हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
महिला यौन रोग के लक्षणों को पहचानना

छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 1
1
यदि आप किसी भी यौन इच्छा का अनुभव नहीं करते हैं, तो इस कमी को गंभीरता से लेना जब आप थके हुए हो, बीमार हो जाते हैं, जोर देते हैं या अपने रिश्ते से असंतुष्ट होते हैं तो यह सामान्य नहीं है कि आप यौन संबंध रखना चाहते हैं। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आपकी यौन इच्छा ऐतिहासिक परवाह है, और यह ज्यादातर मामलों में होता है, यह एक समस्या बन जाता है आपको सही उपचार ढूंढना चाहिए
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 2
    2
    उत्साहित होने की आपकी अक्षमता पर ध्यान दें महिलाएं जो एफएसडी से पीड़ित होती हैं आम तौर पर यह कहते हैं कि वे सेक्स करते समय उत्तेजित महसूस नहीं करते हैं या पर्याप्त योनि स्नेहन उत्पादन नहीं करते हैं। यदि आप यौन गतिविधियों के दौरान उत्साहित नहीं होते हैं, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ को परामर्श करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 3
    3
    Anorgasmia, या संभोग की अनुपस्थिति, महिला यौन रोग का संकेत है यदि आप सेक्स करते समय संभोग नहीं करते हैं, तो आपको बस अधिक उत्तेजना (या विभिन्न उत्तेजना) की आवश्यकता है। किसी भी स्थिति में, यदि आपने परिवर्तन करने की कोशिश की है और फिर भी कुछ भी नहीं बदलता है, तो शायद आपके पास एफएसडी है कुछ कारणों को छोड़ने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और आपके लिए निर्धारित उपचार का पालन करें
  • 4
    सेक्स करते समय आपको लगता है कि दर्द को कम मत समझो। यौन गतिविधियों के दौरान लगातार दर्द, महिला यौन रोग का लक्षण है और विभिन्न कारणों से हो सकता है। भौतिक उत्पत्ति की समस्याओं को छोड़ने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, जैसे एंडोमेट्रियोसिस, डिम्बग्रंथि अल्सर और यौन संचारित संक्रमण। मामले में आप किसी भी निश्चित कारण उपस्थित नहीं है, योनि का संकुचन या dyspareunia (कि मांसपेशियों कि योनि के द्वार घेर में अनैच्छिक ऐंठन का कारण बनता है महिला यौन रोग का एक विशिष्ट रूप) diagnosticarti सकता है (FSD का एक विशिष्ट रूप है जो दर्द का कारण बनता है, जबकि आप सेक्स है)।
  • भाग 2
    महिला यौन रोग का निदान करें

    महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक छवि 5 चरण
    1
    अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें महिला यौन रोग का निदान करने के लिए आपको एक पेशेवर की सहायता की आवश्यकता होगी। केवल मनोचिकित्सा पर भरोसा मत करो (जो अभी भी आपके उपचार का मूल भाग हो सकता है) एफएसडी एक चिकित्सा विकार है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेषज्ञ से संपर्क करना होगा कि आपके यौन और प्रजनन अंगों में कोई समस्या नहीं है।
  • महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक छवि 6 चरण
    2
    अपनी चिकित्सा और यौन इतिहास को सही ढंग से समझाएं आपका चिकित्सक आपको अपने चिकित्सा इतिहास और यौन अनुभवों के बारे में जानकारी दे सकता है कई महिलाओं को पता है कि इन सवालों का जवाब देना शर्मनाक है, लेकिन पूरी और सटीक जानकारी देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। निम्नलिखित के बारे में बात करने के लिए तैयार:
  • पहचान और यौन अभिविन्यास
  • एक या अधिक सहयोगियों की उपस्थिति और आपके रिश्ते की स्थिति।
  • यौन इच्छा को महसूस करने की योग्यता या अक्षमता, उत्साहित हो और संभोग सुख प्राप्त करें।
  • सेक्स करते समय आपको दर्द या परेशानी महसूस हो सकती है
  • अपने लक्षणों के बारे में विशिष्ट विवरण - समझाएं कि क्या वे प्रत्येक एकल साझेदार (यदि एक से अधिक है) या हर एक यौन स्थिति के साथ होते हैं।
  • परेशान या दर्दनाक यौन अनुभवों का संभावित इतिहास।
  • 3
    एक पैल्विक परीक्षा से गुजरना आपका डॉक्टर एक मानक पेल्विक परीक्षा की सिफारिश करेगा: यह एक अच्छा पहला कदम है। इस जांच के दौरान वह योनी, योनि और गर्भाशय ग्रीवा की जांच करेगा और पेट की परीक्षा में गर्भाशय ग्रीवा के कोशिकाओं में पूर्वकाल या कैंसर के परिवर्तन की जांच करेगा।

  • पैल्विक परीक्षाएं आम तौर पर पीड़ारहित होती हैं, हालांकि वे कभी-कभी मामूली परेशानी पैदा कर सकते हैं। हालांकि, अगर मैं नियंत्रण के दौरान दर्द महसूस करते हैं, खासकर जब यह वीक्षक (एक चिकित्सा गर्भाशय ग्रीवा जांच करने के लिए इस्तेमाल किया डिवाइस) डाला जाता है, यह अपने आप में योनि का संकुचन का एक लक्षण, महिला यौन रोग का एक विशेष रूप हो सकता है। चिकित्सक को तुरंत उसे रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें
  • 4
    आपके लिए अनुशंसित अतिरिक्त परीक्षाओं के लिए सबमिट करें पैप टेस्ट के अतिरिक्त, आपका डॉक्टर शारीरिक समस्याओं को छोड़ने के लिए विभिन्न नैदानिक ​​परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है जो कुछ लक्षणों की उपस्थिति का कारण या योगदान कर सकते हैं।
  • महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    5
    एक विशिष्ट निदान की कोशिश करो अपने परीक्षणों के परिणाम और आपके लक्षणों के विवरण के आधार पर, आपका चिकित्सक महिला यौन रोग का निदान, सामान्य (जब यह लिंग से जुड़ी सभी स्थितियों में होता है) या स्थितिजन्य (जब यह विशेष परिस्थितियों में या इसके साथ होता है विशेष सहयोगी)। यह आपको अधिक विशिष्ट जानकारी भी दे सकता है, जो आपके लिए सही उपचार करने के लिए उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए, आपके पास हो सकता है:
  • अपनी यौन इच्छा के साथ समस्याएं (एक विकार जो यौन संबंध रखने की इच्छा का अभाव है)
  • उत्तेजना के साथ समस्याएं (एक विकार जो आपको उत्तेजित महसूस करने की अनुमति नहीं देता)
  • संभोग (एक विकार जो आपको चरम तक पहुंचने की अनुमति नहीं देता है) के साथ समस्याएं
  • जब आप सेक्स करते हैं तो दर्द (आप विकृति या डिस्पेर्यूनिया की तरह एक विकार है)।
  • भाग 3
    महिला यौन रोग के कारणों की पहचान करें

    महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक छवि 10 कदम
    1
    शारीरिक कारणों का मूल्यांकन करें एफएसडी एक अत्यंत जटिल चिकित्सा विकार है यह सीधे शारीरिक कारण से प्राप्त कर सकता है या यह भौतिक, भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कारकों का योग, जो शायद एक-दूसरे के साथ संयुक्त हो सकता है। शुरू करने के लिए, आपके चिकित्सक को अभी भी भौतिक कारणों के लिए दिखना चाहिए जो निम्न लक्षणों को निर्धारित करते हैं:
    • मूत्र समस्याएं
    • आंत्र समस्याओं
    • तंत्रिका संबंधी विकार
    • गठिया।
    • पुरानी दर्द
    • Endometriosis।
    • पैल्विक सूजन रोग (पीआईडी)
    • गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा या योनि के साथ समस्याएं
    • यौन संचारित संक्रमण
    • पेल्विक सर्जरी के बाद जटिलताओं
  • छवि शीर्षक वाली महिला यौन रोग के साथ डील चरण 11
    2
    हार्मोन संबंधी कारणों पर विचार करें हार्मोन अक्सर एक औरत के जीवन में बदलते हैं, विशेष रूप से यौवन, गर्भावस्था, प्रसवोत्तर, स्तनपान और रजोनिवृत्ति के दौरान। ये हार्मोनल परिवर्तन आपकी यौन इच्छा और पूर्ति को प्रभावित कर सकते हैं। रजोनिवृत्ति के दौरान, विशेष रूप से, एस्ट्रोजन का स्तर कम हो गया है, और इससे गुप्तांग खुद को और आपके यौन अनुभव को बदल सकता है।
  • इमेज शीर्षक वाली महिला यौन रोग के साथ डील चरण 12
    3
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें कुछ दवाएं यौन इच्छा कम कर सकती हैं या संभोग के लिए खोज को अधिक कठिन बना सकती हैं। इसमें कुछ एंटीडिपेंटेंट्स, रक्तचाप, एंटीथिस्टामाइन और कीमोथेरपी के लिए इस्तेमाल दवाओं को कम करने के लिए दवाएं शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 13
    4
    मनोवैज्ञानिक कारणों की उपेक्षा न करें एफएसडी अक्सर एक मनोवैज्ञानिक घटक होता है, भले ही शारीरिक समस्याएं मौजूद हों। चिंता, अवसाद और तनाव इच्छा, उत्तेजना और संभोग के संबंध में कठिनाइयों को पैदा कर सकते हैं, और यह आपके द्वारा अनुभव किए गए दर्दनाक घटनाओं के लिए भी जाता है। यहां तक ​​कि आपके शरीर की छवि और आपके आत्मसम्मान के साथ आपके पास समस्याएं भी हो सकती हैं या महिला यौन रोगों को बढ़ा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 14
    5
    अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें यदि लक्षण आपके साथी की वजह से दिखाई देते हैं या प्रकट होते हैं, तो यह हो सकता है कि इस संबंध में समस्या का योगदान हो। यह विशेष रूप से सच हो सकता है अगर रिश्ता तनावपूर्ण है, भावनात्मक रूप से जलती हुई या सत्तावादी



  • महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक छवि 15 चरण
    6
    सामाजिक कारकों को ध्यान में रखें कुछ महिलाओं के लिए, संस्कृति, धर्म और परिवार की शिक्षा से जुड़ी परिस्थितियां एक प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने इस विचार को स्थापित किया है कि महिला कामुकता गंदे, गलत या धमकी दे रही है, तो आपको इन समस्याओं से निपटना पड़ सकता है जो आपके परवरिश से उत्पन्न होती है।
  • भाग 4
    महिला यौन रोग का इलाज

    छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 16
    1
    विकार के नीचे मौजूद भौतिक समस्याओं को हल करने का प्रयास करें एफएसडी का इलाज करना जटिल है, और लक्षणों और विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर उपचार बहुत भिन्न होते हैं I उस ने कहा, पहला कदम भौतिक कारणों को खत्म करना चाहिए। अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ ने पता लगाया कि वे चिकित्सा समस्याएं हैं जो आपके लक्षणों का कारण या योगदान करती हैं, तो उन्हें इलाज के द्वारा आपको राहत मिल सकती है
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 17
    2
    हार्मोनल कारणों का इलाज करें यदि एफएसडी हार्मोन संबंधी समस्याओं से उत्पन्न या बढ़ा है, तो आप एस्ट्रोजेन और / या एरोरेज थेरेपी से लाभ ले सकते हैं। योनि क्रीम, गोली या अंगूठी के रूप में एस्ट्रोजेन्स (महिला हार्मोन) को लिया जा सकता है - रक्त के प्रवाह में सुधार और लोच और स्नेहन की किसी भी समस्या को हल कर सकते हैं। एण्ड्रोजन (जैसे टेस्टोस्टेरोन के रूप में पुरुष हार्मोन, भी महिलाओं में मौजूद है, कम मात्रा में यद्यपि) के साथ एक महिला यौन रोग से उबरने के लिए अधिक विवादास्पद उपचार है, लेकिन स्त्रीरोग विशेषज्ञ है कि तय कर सकते हैं आपके लिए सही है।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 18
    3
    यह दवाओं के उपयोग को नियंत्रित करता है यदि आप दवाइयां लेते हैं जिनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक को बदल सकता है या कुछ अलग बता सकता है।
  • महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक छवि 19 कदम
    4
    आप संभावित मनोवैज्ञानिक विकारों के लिए दवाएं ले सकते हैं यदि आप अवसाद, चिंता, आतंक हमलों, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) या अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं से पीड़ित हैं, तो यह संभव है कि आपको ये दवाएं लेनी चाहिए यदि आप पहले से ही इस कारण से लेते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके नुस्खे या खुराक को बदल सकता है
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 20
    5
    भौतिक चिकित्सा के साथ प्रयास करें यदि लक्षणों में से एक यह है कि दर्द होने पर आप सेक्स में महसूस करते हैं, तो आपको शारीरिक रूप से कुछ प्रकार के उपचार से फायदा हो सकता है। योनिजन के साथ महिलाएं, उदाहरण के लिए, कभी-कभी दवाओं के उपयोग के साथ-साथ, कभी-कभी पैठ करने के लिए प्रयुक्त होने का इस्तेमाल करते हैं अधिक जानने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • भाग 5
    महिला यौन रोग को संबोधित करते हुए

    छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 21
    1
    अपने साथी (या अपने सहयोगियों के साथ खुलासा करें, अगर आपके पास एक से अधिक है) एफएसडी वाली महिला के लिए ईमानदार संचार महत्वपूर्ण है समझाएं कि आपके लक्षण क्या हैं, धैर्य और समझने का अनुरोध करें कुछ महिलाओं को पता चलता है कि सेक्स के बारे में बात करना शर्मनाक है या अजीब है, लेकिन यह अन्य व्यक्ति को व्यक्त करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है कि आप क्या पसंद करते हैं और आप किससे नफरत करते हैं, आपकी सहायता करने में सहायता करते हैं
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 22
    2
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें यदि संभव हो, तो एक मनोचिकित्सक, एक मनोवैज्ञानिक सलाहकार, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक की तलाश करें जो रिश्ते और कामुकता में माहिर हैं। हालांकि एफएसडी के कारण भौतिक हैं, हालाँकि यह स्थिति बेहतर ढंग से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। इस घटना में लक्षणों के कुछ कारण मनोवैज्ञानिक या सामाजिक हैं, तो उपचार अधिक महत्वपूर्ण है: आप एक रणनीति का अध्ययन करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम कर सकते हैं।
  • क्या लक्षण और परिस्थितियों के आधार पर, चिकित्सा का हिस्सा शैक्षिक हो सकता है। आपका मनोचिकित्सक आपको मादा की इच्छा, उत्साह और संभोग को समझने में मदद कर सकता है या आप यौन गतिविधि को और अधिक सहज और संतोषजनक बनाने के लिए तकनीकों और रणनीतियों को खोजने के लिए आपको और आपके साथी की अनुमति दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ सौदा चरण 23
    3
    क्या केगल का अभ्यास इन आंदोलनों का लक्ष्य पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों द्वारा दर्शाया गया है एक केजील व्यायाम करने के लिए, मांसपेशियों को अनुबंधित करें जो आप कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में मूत्र-मूत्र प्रवाह को पकड़ने के लिए उपयोग करेंगे, फिर आराम करें। दिन के विभिन्न समय में, एक समय में 20 बनाने का प्रयास करें। ये अभ्यास आपको सेक्स को अधिक आरामदायक और पूरा करने में मदद कर सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 24
    4
    कृत्रिम स्नेहन की कोशिश करो बैंच टॉप योनि स्नेहकस आप एक और अधिक संतुष्ट यौन जीवन जीने में मदद कर सकते हैं, खासकर अगर आपको सूखापन या उत्तेजना की कमी की समस्या है। सामान्य तौर पर, पानी में घुलनशील वाले बेहतर होते हैं - ऐसे उत्पाद का चयन करें जिसमें हानिकारक रसायनों, शक्कर या ग्लिसरीन जोड़ा न हो, जिससे जलन हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 25
    5
    अपने यौन जीवन को बदलें कुछ महिलाओं को पता चलता है कि इच्छा, उत्तेजना और संभोग के साथ उनकी समस्या ऊब पर सब से ऊपर निर्भर आप कामुक पुस्तकों या वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको अधिक उत्तेजित महसूस करने में मदद मिलेगी, अपने साथी के साथ सेक्स के खिलौने या मंच कल्पनाओं को जोड़ने का प्रयास करें। यदि सेक्स करते समय दर्द एक गंभीर समस्या बन जाता है, तो उन यौन गतिविधियों को लागू करने की कोशिश करें जो प्रवेश में शामिल नहीं हैं
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 26
    6
    ऐसी गतिविधियां खोजें, जो आपको आराम करने में सहायता कर सकती हैं। योग, ध्यान, पैदल चलना, बागवानी या पढ़ने की कोशिश करें चाबी कुछ ऐसा ढूंढना है जिससे आप शांत, संतुलित और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 27
    7
    अन्य संसाधनों के लिए देखें जो आपकी सहायता करेंगे वास्तविक जीवन या ऑनलाइन सहायता समूह आपको कम अकेले महसूस करने में मदद कर सकते हैं
  • टिप्स

    • दुर्भाग्य से, महिला यौन रोग (सामान्य रूप से महिला कामुकता के साथ) को पूरी तरह से चिकित्सा समुदाय द्वारा नहीं समझा जाता है कुछ विशेषज्ञ और मनोचिकित्सक दूसरों की तुलना में अधिक जान सकते हैं, इसलिए उन विशेषज्ञों की तलाश करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं और अपनी चिंताओं के बारे में संवेदनशीलता और अच्छे ज्ञान दिखा सकते हैं। आपको एक से अधिक चिकित्सक से संपर्क करना पड़ सकता है
    • महिला यौन शोषण से पीड़ित एक महिला के लिए सबसे बड़ी लड़ाई में से एक है वह शर्म की बात है जिसे वह महसूस करती है। आप अपने लक्षणों को अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक को रिपोर्ट करने के लिए बहुत शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, और संभावित साझेदारों के लिए अपनी समस्याओं को समझने के बजाय रोमांस और यौन रिश्तों से बच सकते हैं। इन ब्लॉकों पर काबू पाने के लिए आपकी पूरी कोशिश करें, अगर आपके पास कोई भी है आप एक स्वस्थ, सुखी और संतोषजनक यौन जीवन के योग्य हैं। आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ आपके लक्षणों के बारे में बात करना और आपके लिए निर्धारित उपचार का पालन करना उचित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com