दूसरों का इलाज कैसे रोकें

यदि आप दूसरों के साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आप शायद अधिक गहरा भावनात्मक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अपनी नकारात्मक भावनाओं के स्रोत से मुकाबला करना और सामान्य तौर पर आपकी खुशी की खेती करने से आपकी एक सौहार्दपूर्ण व्यक्तित्व हो सकती है इसके अलावा, दूसरों के साथ संवाद करने और उन्हें समझने के लिए सीखने से परिस्थितियों को कम किया जा सकता है जिसमें आप अपने आप को गलती से निर्दयी रूप से मिलते हैं। आप अपने विचारों, भावनाओं और कार्यों को और अधिक विनम्र व्यक्ति बनने के लिए बदल सकते हैं।

कदम

विधि 1

माहिर भावनाएं
इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू पीपुल स्टेप 1
1
इस बारे में सोचें कि आप दूसरों के साथ खुद को क्यों चोट पहुँचाते हैं बहुत से लोग अपने आप के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए बुरी तरह से इलाज करते हैं लेकिन यह दृष्टिकोण शायद ही प्रभावी होगा, खासकर यदि आप वास्तव में दयालु होना चाहते हैं। हो सकता है कि आप मौखिक रूप से किसी पर हमला करते हैं, इस पल के बारे में बेहतर महसूस करते हैं, लेकिन बाद में आपको यह कष्टपूर्वक अफसोस होता है। यहां अन्य कारण हैं कि आप दूसरों के साथ बुरा व्यवहार क्यों करते हैं:
  • आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को संभाल नहीं सकते हैं, इसलिए आप दूसरों के साथ इसे ले सकते हैं
  • आपका अहंकार खतरा लगता है, इसलिए यह व्यवहार आत्मरक्षा का एक रूप है।
  • आप किसी और के जीवन या सफलताओं को ईर्ष्या करते हैं, इसलिए आप उसे चोट करना चाहते हैं
  • आप किसी और की नकारात्मक भावनाओं पर प्रोजेक्ट करते हैं जो वास्तव में अपने आप को चिंता करते हैं
  • एक अनैतिक तरीके से अपने मतभेदों को परिभाषित करके दूसरों से अलग और अलग महसूस करने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग मिड इन पीपल पायरे 2
    2
    याद रखें कि आपके विचार, भावनाएं और क्रियाएं एक-दूसरे से जुड़े हैं एक विचार और मन की स्थिति के बीच भेद करना मुश्किल हो सकता है। वास्तव में, वे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं: पहली बार दूसरी और इसके विपरीत को प्रभावित करता है। इसलिए, यदि आप अपने कार्यों (या शब्द) को बदलना चाहते हैं, तो आप पहले अपने विचारों को बदलकर शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "वह लड़का बेवकूफ है!"उससे बात करने से हताशा उत्पन्न हो सकती है और यह आपके शब्दों और कार्यों में परिलक्षित होगा इसके बजाय, अगर आपको लगता है कि " इस व्यक्ति को इस विषय के बारे में अधिक जानने की जरूरत है", आप उसे सिखाने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं कि वह क्या नहीं जानता है, इसलिए आपका धैर्य आपके शब्दों से चमकता होगा
  • याद रखें कि आप हमेशा यह तय कर सकते हैं कि व्यवहार कैसे करें, तब भी जब आपको लगता है कि आप अपने विचारों या भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते। वास्तव में, जब भी आप बोलते हैं या कार्य करते हैं, आप शब्दों और कार्यों को चुनते हैं
  • स्टेप बनने के लिए लोगों को स्टेप 3
    3
    बोलने से पहले अपनी भावनाओं पर अच्छा नियंत्रण कमाएं अगर आप किसी से बात करते हैं और आपको पता है कि आप उस पर हमला करने वाले हैं, तो उत्तर देने से पहले सोचने में एक मिनट लगो। जब आप अपने आप को पहले कारण का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो आप रचनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना रखते हैं (और कठोर होने के लिए कम)
  • यदि आप विशेष रूप से नाराज, दुर्भावनापूर्ण, चोट या दुखी महसूस करते हैं, तो दूसरों से बात करने से पहले इंतजार करना बेहतर होगा ये भावनाएं एक सकारात्मक आदान-प्रदान के पथ पर हस्तक्षेप कर सकती हैं और आपको मौखिक रूप से किसी पर हमला करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं
  • स्टेप बनने वाले लोगों को स्टेप 4 नामक छवि शीर्षक
    4
    इस यात्रा के लिए समर्पित एक डायरी रखें अपने दैनिक पारस्परिक संपर्कों के बारे में लिखें। यदि आप दुर्घटनाएं कर चुके हैं और आप कठोर हो गए हैं, तो विवरण याद रखने की कोशिश करें: आप किसके साथ थे, आप क्यों सोचते हैं कि आप क्या थे, आपने क्या कहा, किस घटना ने स्थिति उत्पन्न की? जब आप दूसरों के प्रति दयालु होने में सक्षम होते हैं, विशेष रूप से उन परिस्थितियों में जहां आप नहीं होते हैं, अपने आप को इस अच्छे व्यवहार के लिए इनाम दें।
  • लगातार डायरी को अद्यतन करने से आप लोगों, घटनाओं या वातावरण की पहचान कर सकते हैं जो आक्रामक रूप से व्यवहार करने के लिए एक निश्चित प्रवृत्ति को ट्रिगर करने लगते हैं। प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने वाली तंत्रों का विश्लेषण करना आपको भविष्य में इन स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए काम करने का अवसर देता है।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू द फेयर चरण 5
    5
    यह हास्य की एक अच्छी भावना की खेती करता है आसानी से हँसने में सक्षम होने के नाते (दूसरों के साथ, अन्य नहीं) आप अपने व्यवहार की प्रवृत्तियों को हास्य के एक संकेत से दूर करने में मदद कर सकते हैं यदि आप अधीर महसूस करना शुरू करते हैं और लगता है कि आप किसी पर हमला करने वाले हैं, तो इसके बारे में हंसी का कारण ढूंढने का प्रयास करें। किसी स्थिति के विनोदी पक्ष को ढूंढना या कुछ और हँसते हुए इसे हल्का कर सकते हैं वास्तव में, यह वास्तव में शरीर की रासायनिक प्रतिक्रिया को बदलता है, गुस्सा या नकारात्मकता से हास्य के लिए जा रहा है।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन इन पीपल चरण 6
    6
    रात में अच्छी तरह सो जाओ अच्छी तरह से जीने के लिए आपको पर्याप्त आराम करना है (कम से कम सात से आठ घंटे) नींद से वंचितता स्वास्थ्य समस्याओं की पूरी मेजबानी में योगदान दे सकती है, जिसमें भावनाओं को ठीक से प्रबंधित करने में अक्षमता शामिल है। नींद की नींद आपकी मनोदशा की परवाह किए बिना दूसरों को अच्छा बनाने के लिए आपको धैर्य और समझ रखने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपके पास गंभीर सो विकार है, विशेषज्ञों से सलाह लें कि उन्हें कैसे व्यवहार करें। वैकल्पिक रूप से, अपने आहार में परिवर्तन करें (उदाहरण के लिए कैफीन और शक्कर की खपत कम करें) या आपकी जीवनशैली (उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले अपने कंप्यूटर या टेलीविजन के सामने आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा कम करें)। वे ऐसी आदतें हैं जो रात में बेहतर रहने में आपकी सहायता कर सकती हैं
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू पीपुल 7 कदम
    7
    घटनाओं से पहले ध्यान दें या संभावित तनावपूर्ण बातचीत। ध्यान आपको भावनाओं को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जो दयालु बनने के लिए संभावित रूप से उपयोगी है। अगर आपको लगता है कि आप क्रोध या अधीरता के कारण किसी से नाराज हैं, तो ध्यान से अपने दिमाग को जल्दी से ताज़ा करें। एक निजी और शांत स्थान खोजें, फिर इस अनुक्रम की कोशिश करें:
  • डायाफ्राम का उपयोग करके गहराई से और धीरे-धीरे साँस लें गहरी साँसें आपके दिल की धड़कन को धीमा कर सकती हैं और आपको शांत महसूस कर सकती हैं। श्वास जब आप श्वास लेते हैं तो पेट को बाह्य रूप से विस्तारित करने के लिए गहराई से होना चाहिए।
  • कल्पना कीजिए कि एक श्वेत-सुनहरा प्रकाश शरीर में फैलता है जैसा कि आप श्वास लेते हैं। कल्पना करो कि आप अपने दिमाग को भरें और आराम करें। जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो वे अंधेरे और गंदी रंगों को प्रदर्शित करते हैं क्योंकि वे शरीर छोड़ते हैं।
  • ध्यान के अभ्यास के साथ शांत हो जाने के बाद, आपको अन्य लोगों के साथ मिलकर बात करने के लिए और अधिक तैयार रहना चाहिए।
  • विधि 2

    दूसरों के प्रति अधिक दयालु रहें
    इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मिड इन द पीपल चरण 8
    1
    याद रखें कि आक्रामकता भीतर से आती है अधिकांश लोग दूसरों के साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, जब उन्हें धमकी दी जाती है, कम या बुरा व्यवहार किया जाता है यह समझना कि जब आप अविवेक होते हैं, आपकी समस्या, किसी और की नहीं, यह आपकी यह निर्धारित करने में सहायता कर सकती है कि आपके शब्दों या अप्रिय व्यवहार स्थिति के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग म्यूज़ टू पीपल चरण 9
    2
    सहानुभूति बढ़ो यह दयालुता को प्राथमिकता बनाने में आपकी मदद कर सकता है कोशिश "सहानुभूति" इसका अर्थ किसी और व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझना, किसी अन्य व्यक्ति की कठिनाइयों के बारे में चिंतित करना और दूसरों की भावनाओं से संबंधित है। आपके पास जो भी दृष्टिकोण है, उन लोगों को समझने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप से बात करते हैं और उनसे संबंधित होते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से लोगों के लिए मतलब चरण 10
    3



    एक व्यवहार मॉडल देखें। एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढें, जिनके शब्दों और क्रियाओं को आप प्रेरित करते हैं और कल्पना करते हैं कि वह कैसे व्यवहार करेंगे या किसी स्थिति में वह क्या कहेंगे। उसके बाद, इस प्रकार के संचार का अनुकरण करने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन इन पीपुल Step 11
    4
    दूसरों को मुस्कुराओ मुस्कुराहट आप दयालु को देख सकते हैं आप संभवतया पुनर्गठित होंगे और आप पा सकते हैं कि यह पारस्परिक संपर्कों की सुविधा प्रदान करता है। मुस्कुराहट आप खुश महसूस करने में भी मदद कर सकते हैं एक अच्छे आसन और एक बड़ी मुस्कान के साथ एक अच्छा व्यवहार करने से वास्तव में मनोदशा में सुधार हो सकता है: विचारों और भावनाओं को सीधे आपके चेहरे की अभिव्यक्तियों पर प्रतिक्रिया देंगी
  • स्टेप बनने का मतलब शीर्षक वाला इमेज
    5
    सकारात्मक शरीर भाषा का उपयोग करें संचार सिर्फ मौखिक नहीं है आपके शब्द पूरी तरह विनम्र हो सकते हैं, सिवाय इसके कि गैर-मौखिक भाषा और क्रियाएं दूसरों को नकारात्मकता व्यक्त करती हैं। लोगों के प्रति नकारात्मक भावनाओं को शरीर के माध्यम से सूचित किया जा सकता है, इस धारणा को कि आप एक अप्रिय व्यक्ति हैं
  • अधिक तटस्थ शरीर की भाषा के लिए, प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करने की कोशिश करें, एक प्रक्रिया जिसमें शरीर में सभी मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम शामिल है। यह भौतिक से न केवल नकारात्मकता या तनाव को समाप्त कर सकता है, बल्कि मन से भी।
  • इमेज का शीर्षक, लोगों के लिए बंद करो
    6
    यदि आवश्यक हो, तो अपनी भावनाओं को जोर से व्यक्त करें निष्क्रियता से संचार करने के बजाय (कुछ न कहकर गुस्सा आना) या आक्रामक ढंग से (जिस तरह से स्थिति से अधिक प्रतीत होता है में विस्फोट), आन्तरिक संचार का प्रयास करें इसे अभ्यास करने के लिए, यह दूसरों के लिए सम्मानित तरीके से (गैर-मांग) अनुरोधों को संवाद करने के लिए ठोस तथ्यों (भावनाओं से बढ़कर नहीं) का उपयोग करता है। अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से और प्रभावी रूप से प्रसारित करें, ताकि सभी की जरूरतें पूरी हों।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर अपनी पत्नी के साथ अपनी आवाज़ बढ़ाते हैं क्योंकि आप अपने कपड़े धोने के तरीके को पसंद नहीं करते, तो आप इसके बजाय एक मुखर कथन की कोशिश कर सकते हैं, जैसे: "मैं कपड़े धोने के साथ आपकी मदद की सराहना करता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप अपनी पैंट को अलग तरह से मोड़ दें, क्योंकि जिस तरह से आप करते हैं वह अब झुर्रियों का कारण बनता है। उन्हें काम पर जाने के लिए पहने हुए मुझे अव्यवसायिक लगता है अगर मैं उन्हें अधिक ध्यान से जोड़ता हूं या अगर मैं अपने कपड़े धोने और गुना करता हूं तो मैं बहुत सराहना करूंगा"।
  • विधि 3

    सामान्य में आपका मूड सुधारें
    स्टेप बनने के लिए नाम का चित्र
    1
    अपनी पसंद के लिए कुछ करें खुद का ख्याल रखना, आपको खुद को सुखी बनाने के लिए सनक देना, आप दूसरों के प्रति दयालु हो सकते हैं। एक भावपूर्ण गतिविधि करने से आपको अपने मूड को सुधारने में मदद मिल सकती है, आपको बुरे मूड से ध्यान भंग कर सकते हैं। यदि आप मनोदशा को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप दूसरों के साथ संवाद कैसे करते हैं, इसके बारे में आप सोच-विचारपूर्ण (गैर-भावनात्मक) निर्णय लेने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से लोगों के लिए मतलब चरण 15
    2
    अपने आप को अकेलेपन में समय दें खासकर यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आपको समय-समय पर खुद को समय निकालने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। इससे आप दूसरों के प्रति दयालु हो सकते हैं क्योंकि आपको पुनर्जन्म महसूस होगा। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आपके अशिष्ट व्यवहार के पीड़ित आपके प्रियजन हैं: हर किसी से ब्रेक लेना आप उनके साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग मीन टू पीपल स्टेप 16
    3
    पुस्तक पढ़ें या अपने पसंदीदा शो को देखें कुछ अध्ययनों के अनुसार, रहने वाले अनुभव दूसरों के द्वारा परिलक्षित होते हैं (जो दोनों होता है जब आप पढ़ते हैं और जब आप अपने पसंदीदा शो के प्रसिद्ध पात्रों को देखते हैं) आपको अधिक शांत महसूस कर सकते हैं यह भी एक विवेकपूर्ण जीवन जीने के लिए संभव है, जो भावनाओं को निष्क्रिय तरीके से जारी करना, काल्पनिक पात्रों के माध्यम से घटनाओं का अनुभव करना है। नियंत्रित वातावरण में भावनाओं को रिहा करने से आप उन्हें वास्तविक जीवन में नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, लोगों के लिए रुको बंद करो चरण 17
    4
    शारीरिक गतिविधि करो मध्यम व्यायाम और अच्छे हास्य के बीच एक मजबूत कड़ी है। नियमित रूप से प्रशिक्षण भी सामान्य रूप से भावनाओं को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। यह सब आपको अधिक शांत महसूस कर सकता है, इसलिए दूसरों को बेहतर तरीके से व्यवहार करने के लिए अधिक प्रवण होता है।
  • आप योग कर सकते हैं यह गतिविधि शारीरिक आंदोलनों और मानसिक जागरूकता को जोड़ती है, इसलिए इसमें मोटर अभ्यास और ध्यान दोनों फायदे हैं। यदि आप अपने शहर में कोई कोर्स नहीं खोज सकते हैं, तो इंटरनेट पर वीडियो का पालन करें या मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।
  • यदि आप बेचैन महसूस कर रहे हैं, तो आप बेहतर पाने के लिए नृत्य करने का प्रयास कर सकते हैं। नृत्य आपको शारीरिक गतिविधि करने और मस्तिष्क में आनंद केंद्रों को सक्रिय करने के लिए दोनों को अनुमति देता है।
  • आप पाएंगे कि दैनिक शारीरिक गतिविधि आपको सामान्य रूप से अधिक ऊर्जा प्रदान करती है। यह आपको दूसरों के द्वारा चिंतित महसूस किए बिना उत्पादक और रोगी होने में सहायता कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से लोगों के लिए मतलब चरण 18
    5
    एक स्वस्थ भोजन या नाश्ता करें भूख से आपको चिड़चिड़ा महसूस हो सकता है, जिससे आप इसे दूसरों के साथ ले सकते हैं पूरे खाद्य पदार्थों के पौष्टिक और समृद्ध आहार से आप स्वस्थ और खुश महसूस कर सकते हैं।
  • अपने आहार में साबुत अनाज, फलों, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें स्वस्थ वसा को लेना बस इतना लंबा महसूस करने के लिए उपयोगी है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो वसा रहित और अत्यधिक संसाधित होते हैं। वे अक्सर पर्याप्त पोषक तत्व नहीं होते हैं और आपको असंतोष की भावना के साथ छोड़ सकते हैं
  • विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ और ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले वे अधिक बेहतर महसूस करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं। यहां कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जो इस श्रेणी में आते हैं: पत्तेदार सब्जियां, ऐवोकैडो, शतावरी, अखरोट, डार्क चॉकलेट और हरी चाय।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग म्यूज़ टू पीपेल चरण 1 9
    6
    एक मित्र के साथ सामूहीकरण करें हो सकता है कि आप दूसरों पर अपनी निराशाओं को उतार दें क्योंकि आपको अलग महसूस होता है जब आप दूसरों से दूर महसूस करते हैं तो अपने दोस्तों की कंपनी में होने से मूड को सुधारने का एक शानदार तरीका होता है एक नाश्ते, एक दोपहर का भोजन, अपने पसंदीदा बार में एक एपीरिटिफ़ या उनके साथ डिनर व्यवस्थित करें यदि आप बाहर खाना नहीं कर सकते, तो पैदल चलना या पार्क जाना, झूलों पर बैठना और बात करना।
  • अगर आप खुद को व्यक्ति में नहीं देख सकते हैं, फोन पर बात कर रहे हैं और एक संतुलित बातचीत (विशेष रूप से एक अच्छी दोस्त के साथ) को मनोरंजक कर सकते हैं, तो मूड में तेजी से सुधार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • सभी आदतों के साथ, यह भी बदलना मुश्किल होगा। हालांकि, धीरज के साथ, आपकी संकीर्णता और रक्षात्मक पर अपना डालना होगा।
    • एक अच्छा श्रोता रहो सुनो क्या दूसरों को आप बताओ
    • विनम्र, मरीज, चौकस और विचारशील रहें और आशावादी हो नकारात्मक या गंभीर न हो हमेशा हर स्थिति के सकारात्मक पक्ष की तलाश करें
    • कुछ कहने से पहले गहराई से सोचें पहली बात जो मन में आती है, मत कहो, क्योंकि अन्यथा इसे बदलने में मुश्किल होगी।
    • लगातार दोहराएं कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं, इसलिए मन इसे स्वीकार करना शुरू कर देंगे। अपने व्यवहार को अपनी नई ज़रूरतों के अनुसार अनुकूलित करने के लिए बदलें एक अच्छा व्यक्ति होने के बारे में सोचने पर वास्तव में आपके दृष्टिकोण पर बड़ा असर हो सकता है। मन सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा
    • ईमानदारी से रहें दया न करें जब आपके पास दूसरा अंत हो। यदि आप दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहते हैं, तो आप तरजीही उपचार प्राप्त कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं कि दया होने वाला है: यह भ्रामक, मतलब और अन्यायपूर्ण है विनम्र रहें क्योंकि आप अपने जीवन पर गर्व होना चाहते हैं और जानते हैं कि आप एक अच्छे इंसान हैं, चाहे सब कुछ हो।
    • कुछ करने से पहले, अपने आप से जल्दी से पूछें: "क्या यह विचार / कार्रवाई / टिप्पणी दुनिया को मेरे लिए या दूसरों के लिए एक बेहतर स्थान बनाती है?"। यदि जवाब नहीं है, तो ऐसा मत करो, और नतीजों को बचाएं अपने आप को या किसी और को दुखी करने के लिए ऊर्जा का उपभोग करने के लिए बेकार है
    • दूसरों के न्याय करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें यह लोगों के बारे में अप्रिय विचारों का स्रोत हो सकता है, जो आपकी बातचीत से उभर सकता है।
    • बेहतर रहें: आपको अशिष्ट होना ही नहीं है क्योंकि किसी और के साथ आप ऐसा व्यवहार करते हैं।
    • कठोर होने से रोकने के लिए दूसरों को प्रशंसा करना आवश्यक नहीं है। आप को सम्मान के साथ उनसे मुड़ना पड़ेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com