शराबी बेनामी के लिए शराब पीने के बिना कैसे रोकें

बहुत से लोग समझते हैं कि उन्हें शराब की समस्या है, शराबियों के बेनामी विकल्पों के बारे में जानकारी नहीं है यह लेख प्रक्रिया का वर्णन करता है कोर

, चार अंग्रेजी शब्दों के शुरुआती अक्षर से सीommit (प्रतिबद्ध), याबाजीकरण (तर्कसंगत), आरएस्पंड (प्रतिक्रिया), औरनॉय (मज़े) इन सरल तकनीकों का उपयोग करते हुए, आप अपने घर की गरिमा में मुफ्त में शराब से विवेकपूर्ण तरीके से मात कर सकते हैं।

कदम

इमेज का शीर्षक शराब पीने के बिना मद्यपान बेनामी कदम 1
1
यह समझने की कोशिश करें कि आप क्यों पी रहे हैं इससे पहले कि आप प्रोग्राम का उपयोग कर सकें कोर प्रभावी रूप से, इस समस्या को पहचानना आवश्यक है शराबी बेनामी में, शराब की बीमारी के रूप में देखा जाता है कि आप केवल उस उच्च शक्ति की वजह से इलाज कर सकते हैं - उस कार्यक्रम के बाहर, हालांकि, अन्य प्रकार के शराब की लत है। उत्तरजीविता वृत्ति के संदर्भ में शराब की आपकी समस्या को देखने के लिए उपयोगी हो सकता है। मस्तिष्क को दो मूलभूत भागों में विभाजित किया गया है, जिसे हम मानव मस्तिष्क और पशु मस्तिष्क कहते हैं। पशु मस्तिष्क आपके अस्तित्व के लिए परवाह है, और जब आप शराब से पीड़ित हैं, तो आप अन्याय से विश्वास करते हैं कि आपको जीवित रहने के लिए शराब की ज़रूरत है। यदि आप इन प्रवृत्तियों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपका पशु मस्तिष्क आसानी से मानव मस्तिष्क को पीने के लिए समझ सकता है।
  • मस्तिष्क के बिना शराब पीने के मस्तिष्क के नाम का चित्र बेनामी चरण 2
    2
    के लिए प्रतिबद्ध अभ्यास संयम शराब से स्थायी आपको बचने के लिए शराब की ज़रूरत नहीं है। इसे पूरी तरह से बंद करने के लिए एक प्रोग्राम बनाएं जब आप तैयार हों, तो शब्द बोलें "मैं फिर कभी नहीं पीना होगा"। अपनी भावनाओं पर ध्यान दें अगर आप भयभीत, डर गए, नाराज, उदास या आप किसी तरह बीमार महसूस करते हैं, तो यह आपकी प्रवृत्ति है जो आपको पीने के लिए लाने की कोशिश करता है सभी ईमानदारी में, आपको पहली बार बुरी भावनाएं मिलेंगी। आपका नशे की लत के पूरे समय के लिए आपका शरीर शराब की बड़ी मात्रा में आदी हो गया है। उनका मानना ​​है कि उसे इसकी आवश्यकता है। अल्कोहल के बिना जीवन में अनुकूलन करने में समय लगेगा उसे समय की जरूरत है उसे दे दो
  • आपके न्यूरॉन्स, जो कुछ समय के लिए शराब के लिए निष्क्रिय रहे हैं, अब फिर से उत्तेजित और सक्रिय हो जाएगा। इसके लिए संयम के पहले दिनों के दौरान आराम और सोना मुश्किल होगा। अपने जानवरों के मस्तिष्क की प्रलोभन में मत दो, और जब तक आप सो नहीं सकते तब तक टीवी देखकर रात बिताएं!
  • शराबी बिना शराब पीने के मस्तिष्क के नाम वाली छवि बेनिवाल चरण 3
    3
    अपने पशु मस्तिष्क को सुव्यवस्थित करें मानव मस्तिष्क जानवर के मस्तिष्क को नियंत्रित करने में सक्षम है, जो समझ नहीं पा रहा है कि आप अल्कोहल के बिना जीवित रह सकते हैं। आप एक अलग इकाई के रूप में अपने जानवर के मस्तिष्क पर विचार करना सीख सकते हैं, और समझ सकते हैं कि वह कब बोल रहा है। अपने आप को मना करो कि वह पीना चाहता है, और नहीं। जब आप मनुष्य से अपने मस्तिष्क को अलग करते हैं, तो आप समझेंगे कि इसका आपके पास कोई अधिकार नहीं है। आप नियंत्रण में हैं, और पशु मस्तिष्क एक अजनबी है आप सब कर सकते हैं अपने आप को पीने के लिए समझाने की कोशिश है, लेकिन आप इसे हर बार रोक सकते हैं।
  • आपका पशु मस्तिष्क आप को समझाने से आपको पीने की कोशिश करेगा कि आपको इसे जीवित रहने के लिए करना चाहिए। अगर आपको बुरा लगता है, तो आपको बेहतर पाने के लिए पीने के लिए कहा जाएगा। अगर आपको अच्छा लगता है, तो आपको इसे मनाने के लिए पीने के लिए कहा जाएगा। वह आपके जीवन की हर घटना को पीने के बहाने के रूप में उपयोग करेगा। उन विचारों को पहचानना सीखें जो आपको पीते हैं और उन्हें जानवरों के मस्तिष्क के लिए गुण देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक शराबी बिना मद्यपान बेनामी चरण 4



    4
    कह कर अपने जानवर के दिमाग का उत्तर दें "कभी" जब वह आपको पीने के लिए कहता है आप अपने आप को इस तरह से नियंत्रित कर सकते हैं आपकी प्रवृत्ति बहुत मजबूत होगी और आप अक्सर पीने के लिए परीक्षा (विशेषकर शुरुआत में) करेंगे, लेकिन अब आपको पता है कि यह क्या है, आपको पता चल जाएगा कि कैसे प्रतिक्रिया दें याद रखें, आपको लगता है कि हर विचार या भावना आपके पीतल के मस्तिष्क से आता है। जब आप एक को पहचानते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं "मैं फिर कभी नहीं पीना होगा" और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ते रहें अपनी सहजता से समझौता न करें, उन पर हावी होना सीखो।
  • यदि आपके दोस्तों में से एक आपको एक पेय प्रदान करता है, तो उत्तर दें "नहीं धन्यवाद, मैं छोड़ रहा हूँ"। आप यह भी कह सकते हैं "बस आज रात के लिए पीने" या बस "नहीं, धन्यवाद" अगर आप अपने इरादों को ज्ञात नहीं करना चाहते हैं लेकिन अगर आपकी मंडली में लोग पीते हैं, तो शायद उनके साथ सीधे होना बेहतर होगा ताकि वे आपकी मदद कर सकें। यदि वे नहीं करते हैं, तो नए दोस्तों की तलाश करें।
  • समय के साथ, यह हमेशा आपकी सहजता को नियंत्रित करना आसान होगा। यह पीने के लिए आग्रह करने के लिए सीखने में अधिक समय नहीं लगेगा, और आसानी से शांत रहने में सक्षम हो जाएगा।
  • शराबी छोड़ने वाला इमेज शीर्षक शराब के बिना बेनामी चरण 5
    5
    शराब की लत से आपकी वसूली का आनंद लें जब आप हमेशा के लिए पीने को रोकने का फैसला करते हैं, तो आपको पहली कठिनाइयों में से एक को अल्कोहल के बिना वास्तविकता का सामना करना होगा। आप घर में बैठने के लिए कुछ नहीं करेंगे, अपनी सहजता के साथ आपको पीने के लिए कहकर आपको पीड़ा देगा और बिना किसी विकर्षण के विरोध करना बहुत कठिन होगा। इसके लिए आपको व्यस्त रखने के लिए कुछ गतिविधियों को ढूंढना होगा। अपना शौक उठाने वाला एक शौक खोजें (या फिर से खोजें) जिम में शामिल हों, क्लासिक कार की मरम्मत करें या लड़की ढूंढें किसी यंत्र को खाना बनाना, पेंट करना या अपने (शांत) दोस्तों के साथ बाहर जाना सीखें WikiHow पर लेख लिखें पैसे को आप को पीने के लिए खर्च करते रहें और अपना सूअर का बच्चा बैंक भरें। अपनी सौहार्द की हर वर्षगांठ मनाएं, चाहे वह एक सप्ताह या एक दशक हो: चीजें आज बेहतर और बेहतर हो जाएंगी
  • डरने या डूबने से डरो मत: डर एक और वृत्ति है जो आपके मस्तिष्क से पीते हुए आपको पीने के लिए एक बहाना ढूँढ़ने की कोशिश कर रही है।
  • अंत में, कोर प्रोग्राम स्वचालित हो जाएगा, और आपको शांत रहने के लिए एक बड़ा प्रयास नहीं करना होगा। ऐसे समय हो सकते हैं जब आप उदास, नाराज़ या उदास महसूस करेंगे, लेकिन यह हर किसी के साथ होता है यदि आपके पास इन भावनाओं के जवाब में पीने के लिए वृत्ति है, तो आपको पता चल जाएगा कि कैसे प्रतिक्रिया दें यदि आप शराब से छुटकारा पायेंगे तो आपका जीवन बहुत सुधार करेगा
  • टिप्स

    • कोर प्रोग्राम अन्य निर्भरता को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन तकनीकों का इस्तेमाल दवाओं, ड्रग्स या अन्य पदार्थों की लत से उबरने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए किया जा सकता है। जब यह छोड़ने की बात आती है, तो सभी व्यसनों की समानताएं हैं। इस पाठ में शब्द अल्कोहल का प्रयोग केवल अपनी सार्वभौमिक मार्गदर्शिका में बदलने के लिए अपनी लत के उद्देश्य से करें। लत एक मजबूत विरोधी है, लेकिन इस कार्यक्रम की मदद के लिए धन्यवाद इसे दूर करने के लिए संभव है।
    • तकनीकी तौर पर, "मानव मस्तिष्क" उसे कहा जाता है "नियोकॉर्टेक्स", और "पशु मस्तिष्क "कहा जाता है "मध्य मस्तिष्क"। नेओकार्टेक्स मस्तिष्क का जटिल और सचेत अनुभाग है - यह वह हिस्सा है जो व्यक्तित्व की भावना और अपने आप को होने का गुण देता है। दूसरी ओर, मध्य-मस्तिष्क, मस्तिष्क का एक गैर-सतर्क अनुभाग है जो सभी अस्तित्व कार्यों को नियंत्रित करता है, जैसे श्वास, भोजन, लिंग, आदि। जब आपके पास एक लत है, तो आपकी लत का ऑब्जेक्ट आपके मस्तिष्क के उत्तरजीविता की प्रेरणा का हिस्सा बन जाता है। यह आपको केवल इस पदार्थ का उपयोग करने के लिए धक्का दे सकता है यदि आप एक लेते हैं जागरूक निर्णय पीने के लिए यह निर्णय नियोर्क्टेक्स द्वारा लिया जाता है नेओकार्टेक्स के उपयोग के माध्यम से आप मध्य-मस्तिष्क को नियंत्रित करने के लिए सीख सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास गंभीर शराब की समस्या है और अचानक चिकित्सा या सामाजिक सहायता के बिना पीने से बंद हो जाता है, लेकिन आपको एक पलटा होगा, तो आप इससे पहले भी ज्यादा शराब में शामिल हो सकते हैं। यह एक मधुमक्खी प्रतिक्रिया है जो सभी शराब को ठीक करने की कोशिश करता है "खोया"। किसी भी कारण से ऐसा मत करो। याद रखें कि शराब से नशा, यकृत रोग और मृत्यु हो सकती है
    • यदि आपके पास गंभीर शराब की समस्या है, तो आपको चिकित्सा समस्याओं से बचने के लिए एक डिटॉक्स क्लिनिक में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन अगर आप जानते हैं कि अज्ञात शराबियों आपके लिए नहीं हैं, तो एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्वीकार नहीं करें "लत की देखभाल" जब शारीरिक लक्षणों को दूर किया जाएगा। लगभग इन सभी कार्यक्रम अज्ञात शराबियों के बारह चरणों पर आधारित हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • distractions. व्यंग्य और एक शगल खोजने एक पूर्ण प्राथमिकता है
    • अनुस्मारक. कुछ मामलों में आपका मस्तिष्क आपके अल्कोहल अवधि की खुशियों को याद करके आपको अल्कोहल के इस्तेमाल में गिरने की कोशिश करेगा। आपको कारणों की एक सूची बनाकर इस संभावना का सामना करना पड़ेगा जिससे आपको पीने से रोकना पड़े। सभी नकारात्मक तत्वों को मत भूलें कि शराब, जीवन, जैसे अपराध, शर्मिंदगी, सामाजिक अलगाव, कानूनी और वित्तीय समस्याओं, रिश्तों और स्वास्थ्य समस्याओं की विफलता जैसे आपके जीवन में लाया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com