कैसे एक आत्मविश्वास व्यक्ति को देखने के लिए

हर कोई, यहां तक ​​कि सबसे आत्मविश्वास वाले लोगों, क्षणों को व्यतीत करते हैं जब वे घबराते, चिंतित और मनोबलत महसूस करते हैं। हालांकि, जो लोग खुद पर भरोसा करते हैं वे इन क्षणों को कैसे संभालना जानते हैं और तनाव से उत्पन्न होने वाले ऊर्जा का फायदा उठाते हैं विश्वास का एक आभा सकारात्मक ध्यान आकर्षित कर सकता है और नए अवसरों को खोल सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो किसी को दिखाओ "झूठा" सफल होने के लिए सुरक्षा, उम्मीद है, वास्तव में इसे जीतने के लिए, और आपको एहसास होगा कि आप शुरू से ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यद्यपि आप शायद हमेशा इस तरह की सुरक्षा दिखाने में सक्षम नहीं होंगे, जब आप नौकरी की साक्षात्कार के दौरान, एक सार्वजनिक भाषण या एक सामाजिक घटना के दौरान, इसे प्राप्त करने के तरीके सीख सकते हैं। शरीर की भाषा और सामाजिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अभ्यास करें, बल्कि एक ऐसी जीवन शैली का पालन करने के लिए भी जो आपके द्वारा अपने आप में भरोसा दिखाता है।

कदम

विधि 1

शारीरिक भाषा के माध्यम से सुरक्षा दिखाएँ
इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 10
1
कल्पना कीजिए कि जिस व्यक्ति का आत्मविश्वास नहीं है, वह हो सकता है। हो सकता है कि वह अपना सिर झुकाए, एक थका हुआ चाल है, जितना संभव हो उतना कम स्थान पर कब्जा करने की कोशिश करता है और आंख के संपर्क से बचा जाता है यह आसन कमजोरता और चिंता की भावना को इंगित करता है। शरीर का एक समान दृष्टिकोण भी घबराहट, भय और विश्वास की कमी का संचार करता है। आसन और शरीर की भाषा को बदल कर, आप भी इस धारणा को बदल सकते हैं कि दूसरों में आप का है, आप के प्रति उनके व्यवहार और, आखिर में, आपके पास जो अवधारणा है
  • यदि आपको सहज महसूस नहीं होती है, तो इन तकनीकों में से कुछ को सार्वजनिक रूप से देखें, एक दर्पण के सामने अभ्यास करें या वीडियो बना लें, जब तक कि आप अपने आप से थोड़ा और सहज महसूस न करें। तुम भी एक दोस्त के साथ अभ्यास और एक राय के लिए पूछ सकते हैं
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 1
    2
    अपने सिर के साथ एक अच्छी स्थिति खड़ी रखें सीधे खड़े रहें और अपने कंधों के साथ गठबंधन करें और पीछे की तरफ का सामना करें। अपनी ठोड़ी को जमीन के समानांतर रखें, चेहरे का सामना करना पड़ रहा है। जैसे कि आप दुनिया के स्वामी थे, भले ही आप ऐसा महसूस न करें हों।
  • अपने सिर के ऊपर से जुड़ी एक धागा से लटकने का नाटक करें अपने सिर को हिलाने की कोशिश न करें, और एक निश्चित बिंदु चुनें। अपने सिर को हिलने के बजाय उस बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करें
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 2
    3
    अभी भी बैठना सीखो चिंताजनक लोग अक्सर अपने वजन को शरीर के एक तरफ से दूसरे स्थान पर बदलते हैं या अपने पैरों को जमीन पर मुद्रित करते हैं। अपने कूल्हों की चौड़ाई के लिए अपने पैरों के साथ, सीधे रहने की कोशिश करें दोनों पैरों पर वजन संतुलन। अच्छा संतुलन ढूंढ़ने और अपने पैरों को जमीन पर मजबूती से रखने से, आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता महसूस नहीं होगी।
  • जब आप बैठे हो तब भी अपने पैरों को संतुलित करें। यदि आपके पैरों को पार कर दिया गया या स्पर्श किया गया हो, तो आप चिंतित दिखाई देंगे।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आत्मविश्वास से कदम 3
    4
    उपयुक्त जगह कुर्सी पर आगे झुकने या अपने बाहों को अपने बगल के नीचे पकड़कर पार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बल्कि, यह विशालता दिखाता है, अपने आस-पास के स्थान को भर कर। यह शक्ति का एक आसन संभालने के बारे में है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग एक साक्षात्कार से पहले इसे लेते हैं, वे महसूस करते हैं और सुरक्षित होने की छाप देते हैं। यहां कुछ सरल आसन हैं जो पावर को दर्शाते हैं:
  • जब आप बैठते हैं, तो कुर्सी पर आराम मिलता है। यदि किसी भी हैं, तो armrests का उपयोग करें
  • अपने कंधे-चौड़ा को अलग-अलग पैरों के साथ खड़े रखें और अपने कूल्हों पर हाथ रखें।
  • दीवार में घुसने के बिना, इसमें घुसने के बिना। अनजाने में आप दीवार या कमरे के मालिक होने की छाप देंगे
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आत्मविश्वास से कदम 14
    5
    प्रभावी ढंग से संपर्क का उपयोग करें यदि आपको किसी का ध्यान रखना है, तो अपने कंधे को स्पर्श करें। हालांकि, सामान्य स्थिति और आपके द्वारा किए गए इंटरैक्शन को ध्यान में रखें, यह मूल्यांकन करने के लिए कि किस प्रकार शारीरिक संपर्क को देखने के लिए उचित है उदाहरण के लिए, आप इसे नाम देने और बाद में भौतिक संपर्क आरक्षित करके किसी व्यक्ति का ध्यान प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी शोर और भीड़ भरे स्थान पर हैं, तो अपने कंधे को धीरे से स्पर्श करें
  • याद रखें कि संपर्क प्रकाश होना चाहिए। शांत और सुरक्षा को व्यक्त करने के लिए आप की तुलना में अत्यधिक दबाव को भी प्रभावी माना जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बनाओ लोगों को लगता है कि आप आत्मविश्वास चरण 4 हैं
    6
    हाथ की स्थिति के माध्यम से सुरक्षा दिखाएं खड़े या बैठे रहते हैं, उन्हें अधिकतर अभी भी रखें एक नियम के रूप में, आत्मविश्वास वाले लोग अपने चेहरे और शरीर के सामने अंतरिक्ष छोड़ देते हैं, दूसरों की दृष्टि से इसे बंद करने के बजाय। यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:
  • अपने हाथों को अपने सिर या नीप के पीछे हाथ मिलाएं।
  • अपने हाथों को अपने जेबों में रखें, अपने अंगूठे को छोड़ दें।
  • अपनी उंगलियों को आप के सामने मिलाएं और टेबल पर अपनी कोहनी रखें। यह एक बहुत ही निर्णायक स्थिति है, जिसका उपयोग बातचीत, वार्ता और बैठकों के दौरान अधिमानतः किया जा सकता है।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आत्मविश्वास चरण 5
    7
    मैन्युअल इशारेर का सावधानीपूर्वक उपयोग करें एक हाथ इशारा के साथ प्रत्येक शब्द पर जोर देते हुए आप उत्सुक या करिश्माई लग सकते हैं, जिस पर आप रहते हैं पर्यावरण पर निर्भर करता है। एक नियंत्रित और सामयिक तरीके से जबाव की कोशिश करो अपनी कमर के ऊपर अपनी बाहों को कम न करें और इस स्थान के भीतर अपने सबसे अधिक इशारों को कम करें। ऐसा करने से, आप और अधिक विश्वसनीय लगेंगे।
  • सामाजिक सेटिंग में, अपने हाथों को खुले और आराम से रखें यदि हाथ या कलाई कठोर हैं, तो वे एक आक्रामक और प्रभावशाली रवैया प्रसारित करते हैं, जैसे सामान्यतः राजनेताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक
  • अपने कोनों के करीब अपने कोहनी रखें अपने शरीर के दृश्य को अवरुद्ध करने से बचने के लिए, आपके हाथ से जठराना थोड़ा सा पक्ष में चले गए।
  • विधि 2

    सामाजिक सहभागिता में सुरक्षा दिखाएं
    इमेज के शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 6
    1
    दृश्य संपर्क स्थापित करें जब आप बोलते समय आंखों के संपर्क को ध्यान में रखते हुए, वार्ताकार को वार्तालाप में शामिल होने पर भी, विश्वास और रुचि का संकेत है। कभी फोन की जांच न करें, फर्श पर घूरना या कमरे को देखें आप कठोर, चिंतित या असुविधाजनक भी हो सकते हैं कम से कम मीटिंग के अच्छे आधे भाग के लिए आँख से संपर्क रखने की कोशिश करें।
    • शुरुआत के लिए, दूसरे व्यक्ति को यह पता लगाने की कोशिश करें कि उसकी आँखों का रंग क्या है।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 7
    2
    अपना हाथ दृढ़ता से रखें एक फर्म हैंडशेक तुरंत आपके हिस्से पर विश्वास और सुरक्षा का संचार करेगा। जब आप किसी से संपर्क करते हैं, तो अपना हाथ पेश करने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं वह निर्णायक रूप से पकड़ लेता है - लेकिन उसे चोट पहुँचाए बिना। हाथ 2-3 सेकंड के लिए थोड़ा ऊपर और नीचे ले जाएं, फिर पकड़ जारी करें।
  • यदि आपके पास पसीने वाले हाथ हैं, अपनी जेब में रूमाल रखें। इससे पहले कि आप इसे किसी को दे दें
  • हाथों से हाथ मिलाओ मत। कमजोर दिखने के जोखिम
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 8
    3
    बिना चलने के स्पष्ट रूप से बोलें यदि आप जल्दी से अपने व्यक्त करने के प्रयास में शब्दों को भ्रमित करते हैं, तो यह धीमा पड़ता है उत्तर देने से पहले कुछ सेकंड्स का ब्रेक ले लो, इसलिए आपके पास क्या कहना है, इसको संगठित करने का समय होगा और आप अधिक से अधिक आत्मविश्वास से दिखाई देंगे।
  • यदि आप धीमा हो जाते हैं, तो आवाज़ भी गहरा लगती है। इस तरह आप एक सुरक्षित और जिम्मेदार व्यक्ति होने की छाप देंगे।
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 9
    4
    अक्सर मुस्कुराओ यदि आप मुस्कुराते हैं, तो आप तुरंत दोस्ताना, मेहमाननवाज और मैत्रीपूर्ण महसूस करेंगे। कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि लोग जो मुस्कुराते हैं, उन्हें याद करते हैं और याद करते हैं। यदि आप एक प्राकृतिक मुस्कान बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो संक्षेप में इसका उल्लेख करें और फिर एक अधिक तटस्थ अभिव्यक्ति ग्रहण करें।
  • उपयुक्त सेटिंग्स में, हँसी आत्मविश्वास को प्रदर्शित और मजबूत करने का एक और शानदार तरीका है। बहरहाल, लगातार चुराने से बचें, अन्यथा आप परेशान या घबराहट दिखाई दे सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से बनाओ लोगों को आप सोचते हैं कि आप विश्वासयोग्य चरण 11
    5



    माफी मांगना बंद करो यदि आप हमेशा माफी मांगते हैं, तुच्छ चीज़ों के लिए भी, इस आदत को समाप्त करें। आप अपने बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करना सीखेंगे और तदनुसार व्यवहार करेंगे। अपने करीबी दोस्तों को बताएं कि आप इसे बदलने का प्रयास कर रहे हैं। बिना किसी कारण के अपने दोस्त के साथ क्षमा करने के बाद, अपने आप को कहकर सही करें: "रुको, नहीं, मुझे माफी माँगने की ज़रूरत नहीं है!"। इस पर मजाक करते हुए, आप दूसरों को अपमानजनक दिखने के डर को कम करने में सक्षम होंगे।
  • दूसरी तरफ, एक के साथ प्रशंसा स्वीकार करें "धन्यवाद"। जब कोई आपको तारीफ, मुस्कान और धन्यवाद देता है खुद को बदनाम करके या अपने काम को कमजोर करके प्रतिक्रिया न करें ("उसमें कुछ भी नहीं था")।
  • 6
    सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें लोगों को सम्मान से व्यवहार करना, आप दिखाएंगे कि आप उन पर विचार करते हैं कि वे क्या हैं, जिससे आपको उनके द्वारा धमकी महसूस नहीं हुई है और आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप कौन हैं। गपशप मत करो और दूसरों की त्रासदियों में शामिल होने से बचें आप अपनी त्वचा में अच्छा महसूस करने की कोशिश करेंगे
  • शायद अन्य लोग आपका सम्मान करना सीखेंगे और आपको पालन करने के लिए एक उदाहरण के रूप में देखना होगा। शायद वे आपको नाटकीय या व्यस्त हालात में खींचने से रोक देंगे, यह जानकर कि आप इसमें शामिल नहीं होंगे
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं 13
    7
    इन नए सामाजिक कौशल का प्रयोग करें इन तकनीकों को अभ्यास में रखने के लिए किसी पार्टी में जाएं या किसी सामाजिक संदर्भ में हिस्सा लें। याद रखें कि आपको प्रत्येक व्यक्ति से संपर्क करने और उनके दोस्त बनने की ज़रूरत नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक व्यक्ति के साथ पूरे शाम को बातचीत करते हैं, तो इसे एक जीत के रूप में मानें। यदि आप लोगों के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं और घर पर रहने का अभ्यास करना पसंद करते हैं, तो किसी मित्र से मदद मांगिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप भाषण या साक्षात्कार के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो यह सार्वजनिक या साक्षात्कारकर्ता के रूप में कार्य कर सकता है यदि आप काफी शांत हैं, तो अपने मित्र को उस रिपोर्ट में आमंत्रित करें जिसे आपको रखने की आवश्यकता होगी इस तरह आपको कमरे में रहने वाले लोगों के बजाय उस पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिलेगा।
  • विधि 3

    जीवन शैली सुरक्षा दिखा रहा है
    बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं 12 कदम
    1
    अपने आप को दिखाएं और बेहतर महसूस करें अपनी भलाई के लिए खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है स्वच्छता, कपड़े और स्वास्थ्य प्रयास के लायक हैं, खासकर यदि आप किसी व्यक्ति को किसी व्यक्ति को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक साक्षात्कार या रोमांटिक नियुक्ति के दौरान उपस्थिति और पहली छाप बहुत शक्तिशाली हैं अच्छा स्वाद आपको लाभ की स्थिति में रखेगा और आप के प्रति अनुकूल तरीके से अन्य लोगों का भविष्य होगा। आप पहली नजर में पहले से ही विश्वसनीय और आत्मविश्वास वाले व्यक्ति होने की छाप देंगे।
    • आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए हर दिन समर्पित एक शॉवर ले लो, अपने दांतों को ब्रश करें और जब आवश्यक हो तो दुर्गंधहारक का उपयोग करें।
    • कपड़े पहनें जो कि आप को बढ़ा सकते हैं अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ जाएगा यदि आप आरामदायक कपड़े पहनते हैं जो आपको आसानी से पहनते हैं।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 15
    2
    आप के लिए खुद की सराहना करते हैं। आत्मविश्वास से अभिनय करना आपको दिखाई देगा आपसे ज्यादा सुरक्षित, लेकिन एक व्यक्ति के रूप में खुद को महत्व देना उतना ही महत्वपूर्ण है आपको आत्मविश्वास का एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा आप एक विशेष और प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं और बहुत से लोग आपको खुश देखना चाहते हैं। यदि आपको इस अर्थ में कठिनाई होती है, तो आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्यों की एक सूची बनाएं। अपने आप को बधाई देने से डरो मत।
  • आप और दूसरों के प्रति ईमानदार रहें जब लोग देखते हैं कि आप आत्मविश्वास वाले व्यक्ति हैं और उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं, तो आप और भी अधिक सराहना करेंगे यह आपके लिए विश्वास और विश्वास करने के लिए अधिक इच्छुक भी होगा।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 16
    3
    अपने डर को प्रबंधित करने के लिए जानें जो लोग कम आत्मविश्वास रखते हैं वे अक्सर गलती करने या गलत धारणा देने से डरते हैं। यद्यपि आप एक बार में अपने सभी भय से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं होंगे, आप निश्चित रूप से उन्हें अधिक प्रभावी रूप से प्रबंधित करना सीख सकते हैं। जब चिंता आपके दिमाग में होती है, एक गहरी साँस लें और अपने आप को दोहराएं "मैं यह कर सकता हूँ मेरा भय तर्कसंगत नहीं है"। त्रुटि या असफलता को पहचानें, लेकिन ज़्यादा ज़रूरी नहीं रहें
  • थोड़ा आत्मविश्वास विकसित करने के बाद, आपको कुछ ऐसी चीजों में खुद का परीक्षण करें जो आपको चिंता का कारण बनता है कई लोगों के लिए यह लोगों के बड़े समूह में प्रश्न पूछ रहा है या स्वीकार करता है कि आप कुछ नहीं जानते हैं
  • 4
    जीवन का एक आशावादी दृष्टिकोण स्थापित करें यदि आप अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं, तो अपने अस्तित्व की विशेषता वाले नकारात्मक घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। गलतियों को न मानें जैसे कि वे असफलता हैं - बल्कि, उन्हें अपने व्यक्तित्व को विकसित करने और सुरक्षा हासिल करने के लिए सीखने के लिए कुछ समझें। याद रखें कि हर गलती को समझने का अवसर दर्शाता है कि अगले समय कैसे सुधार किया जाए।
  • अन्य अवसरों को याद रखें जब आप सफल रहे हर कोई, चाहे कितना निर्दोष या आत्मविश्वास, गलतियां करें। यह जिस तरह से आप उन लोगों के साथ सौदा करते हैं जो वास्तव में समय के साथ मायने रखता है
  • 5
    एक डायरी लिखना शुरू करें यह तनाव को कम कर सकता है, जिससे आप पेपर पर तनावपूर्ण विचार डाल सकते हैं (केवल उन्हें आपके मन में फ़्लोट करने के बजाय)। लिखकर, आप स्थितियों पर अलग-अलग प्रतिबिंबित कर सकते हैं एक डायरी शुरू करने के लिए, सूची लिखने की कोशिश करें: "जिन चीज़ों पर मुझे गर्व है और याद रखें जब मुझे भ्रमित हो" (जब आप एक अच्छे मूड में हैं तो आप इसे आसानी से लिख सकते हैं) इन प्रकार की चीजें हमेशा सच्ची हैं, लेकिन जब हम नैतिक रूप से आधारित हैं, चिंतित हैं या बेहद निराश हैं, तो हम उन्हें उपेक्षा करते हैं। इस सूची को ध्यान में रखते हुए, आप जो भी सुरक्षित महसूस करते हैं उसे भूलने से बचेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसे पहलुओं को शामिल कर सकते हैं जैसे: "गिटार खेलने के बारे में मुझे गर्व है", "मुझे पता है कि कैसे चट्टान पर चढ़ने के लिए पर गर्व है", "मुझे दुखी होने पर दोस्तों के चेहरे पर मुस्कान लाने पर मुझे गर्व है"।
  • 6
    खुद से अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए अपने आप से सही प्रश्न पूछें विश्वास का सबसे बड़ा स्रोत हमारे भीतर है। जब यह घटती है, तो खुद से पूछिए: मेरे पास क्या है जो दूसरों के पास नहीं है? क्या मुझे कंपनी का एक सक्रिय सदस्य बना देता है? मेरी चुनौतियों और मैं कैसे सुधार कर सकता हूं? क्या मेरे आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करता है? ध्यान रखें कि यह सोचने के लिए अवास्तविक है कि आप हमेशा सही होते हैं
  • यदि आप एक साक्षात्कार के लिए उत्सुक महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप खुद को पेश करने से पहले, इन तनाव प्रबंधन तकनीकों में से कुछ का प्रयास करने और विश्वास की भावना को मजबूत करने के लिए पांच मिनट पाएं। अपने आप को याद दिलाएं कि आपने खुद को तैयार किया है और यह एक कारण है कि आपको बुलाया गया है। अपनी बाहों को बढ़ाएं और क्षैतिज रूप से उन्हें फैलाएं, फिर उन्हें अपने कूल्हों पर वापस लाएं। आराम करने और गहरी साँस लेने के लिए अपने शरीर को थोड़ा हिलाएं। सभी हवाओं से दूर रहें और याद दिलाएं कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • विधि 4

    फेस फियर
    1
    समझें कि डर आपके विश्वास की भावना को प्रभावित करता है। कभी-कभी जो लोग खुद से अवगत होते हैं वे गलत धारणा देने के बारे में चिंतित होते हैं और दूसरों को उनके बारे में बुरा लगता है। किसी को डर और घबराहट, समय-समय पर - यह सामान्य है हालांकि, यदि आप इतने भयभीत हैं कि आपकी चिंताएं आपके दैनिक जीवन और सामाजिक संबंधों को प्रभावित करती हैं, तो शायद इन में से कुछ डर से निपटने का समय हो।
  • 2
    अपने शरीर के संपर्क में जाओ आपका शरीर आपको क्या बताता है? और तुम्हारी दिल की धड़कन? क्या आप पसीना कर रहे हैं? ये सभी स्वतंत्र, या अनैच्छिक, शारीरिक प्रतिक्रियाएं हैं जो आपको कार्य करने के लिए तैयार करने के लिए होती हैं (जैसे की प्रतिक्रिया "हमला या उड़ान"), लेकिन कभी-कभी डर और चिंता बढ़ सकती है। आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं?
  • अपने आप से पूछना: "जब हालात से मुझे घबराहट और डर लगता है तो क्या करना है?"। हो सकता है कि आप एक अच्छी रात के खाने के दौरान एक असुविधाजनक कुर्सी पर बैठे या अयोग्य बातें कह रहे हों और अपने आप को शर्मिंदा करने के बारे में चिंता करें।
  • 3
    क्या आप से डर रहे हैं का मूल्यांकन करें यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह डर किसी तरह से आपकी सहायता कर रहा है या यदि वह आपको कुछ चीजें करने से या यहां तक ​​कि अपने जीवन को जीने से वापस पकड़ रहा है। यहां आप और खुद से क्या पूछ सकते हैं:
  • मुझे डर है कि यह क्या होगा?
  • क्या मुझे यकीन है कि यह होगा? कितना सुरक्षित है?
  • क्या यह पहले हुआ है? अंतिम परिणाम क्या था?
  • क्या सबसे बुरी चीज है जो हो सकती है?
  • क्या सबसे अच्छी बात है जो हो सकता है (मैं एक मौका नहीं भूल सकता अगर मैं कोशिश नहीं करता)?
  • क्या यह क्षण मेरे जीवन के बाकी हिस्सों को प्रभावित करेगा?
  • क्या मुझे उम्मीद है कि मैं यथार्थवादी हूं और क्या मैं इसके बारे में आश्वस्त हूं?
  • अगर मेरा एक मित्र मेरे जूते में था, तो मुझे क्या सलाह दी जानी चाहिए?
  • 4
    गहराई से साँस लेने से भय का प्रबंधन करना सीखें गहरी साँस इतना शक्तिशाली हो सकता है कि चिंता को नियंत्रण में रखने में मदद करें - वास्तव में, वे आपकी हृदय गति को धीमा करते हैं यदि आप कर सकते हैं, पेट पर एक हाथ रखने की कोशिश करें और गहराई से सांस ले जाएं ताकि पेट पर ही हाथ ले जाएं, छाती पर नहीं।
  • यह कहा जाता है "डायाफ्रामिक श्वास"। गहरी साँस लेने से आपको आराम करने और चिंता कम करने में मदद मिल सकती है।
  • 5
    अभ्यास करें ध्यान और जागरूकता. जब हम महसूस करते हैं कि हम नियंत्रण में नहीं हैं तो हम कई बार परेशान और चिंतित हैं। यदि आप चिंताजनक उत्तेजक वातावरण में हैं, तो कुछ ध्यान लेने के लिए या स्थिति से निपटने से पहले डायरी में लिखने के लिए कुछ मिनट लगें। इस तरह, आप शांत हो जाएंगे और आप फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप निरंतर और सताए हुए विचारों से आक्रमण कर रहे हैं जो आपको चिंता का कारण रखती है, तो आपको सबसे अधिक संभावना मिलेगी कि आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है ध्यान और जागरूकता आपको जुनूनी विचारों को पहचानने और फिर उन्हें जाने देंगी
  • 6
    आप जिस चीज़ से डर रहे हैं उसे नीचे लिखें ऐसे विचारों को दबाएं जिनके कारण आशंका या चिंता हो। अपने डरे से आते हैं, इसका मूल्यांकन करने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें ऐसा करने से, आप उन प्रतिबिंबों और चिंताओं को ट्रैक कर सकते हैं जो आप को घेर लेते हैं, अपने मानसिक पैटर्न की पहचान करते हैं, डर को अलग तरह से मानते हैं और इसे अपने दिमाग से खत्म कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कभी-कभी आप लेखन की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो इसे बाद में करना मत भूलना मुद्दा अपने डर की उत्पत्ति को प्राप्त करना है।
  • टिप्स

    • लगातार अभ्यास करें जितना अधिक आप संलग्न होते हैं, उतनी अधिक महारत इस लेख में वर्णित विभिन्न तकनीकों के आपके पास होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com