बच्चे के जन्म के बाद फिर से शुरू कैसे करें

एक बच्चे को जन्म देना एक औरत के जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना है, दोनों भावनात्मक और शारीरिक रूप से। 9 महीने की गर्भावस्था के भौतिक संतुलन, जो प्रसव की परीक्षा के साथ समाप्त होता है और, अंत में, बच्चे के जन्म के साथ, कई बिंदुओं से एक महिला को समाप्त हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर एक नई मां को नवजात शिशु की जरूरतों और देखभाल से सामना करना पड़ता है, तो यह जरूरी है कि वह प्रसव के अनुभव से उबरने के लिए स्वयं का ख्याल रखे। इन चरणों का पालन करें

कदम

इमेज शीर्षक से हील के बाद बेबी चरण 1
1
ध्यान रखें कि आपके शरीर ने महत्वपूर्ण अनुभव अनुभव किया है, जिसमें बच्चे के जन्म से उत्पन्न होने वाले कई शारीरिक बदलाव शामिल हैं। बच्चा होने से कैसे ठीक हो जाए, यह समझने में पहला कदम है।
  • छवि का शीर्षक हील के बाद बच्चा कदम 2
    2
    प्रसव के बाद योनि क्षेत्र का इलाज करें यदि यह योनि है।
  • प्रसव के दौरान योनि को बहुत ज्यादा बढ़ाया जाना चाहिए ताकि बच्चे के सिर को बाहर निकाला जा सके। कुछ मामलों में, त्वचा आंसू हो सकती है, या स्त्रीरोग विशेषज्ञ बच्चे को बाहर निकलने के लिए अधिक जगह छोड़ने के लिए एक चीरा (एपीसीओटमी) कर सकता है। जन्म के बाद, डॉक्टर चीरा चंगा करने में मदद करने के लिए कुछ टाँटे कर सकते हैं उपचार की सुविधा के लिए, मां को संक्रमण से बचने के लिए क्षेत्र को साफ रखना चाहिए। इसलिए, आपको सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करना चाहिए और चुड़ैल हेज़ेल आधारित एंटीसेप्टिक में भिगोकर कपास ऊन के साथ क्षेत्र को दबा देना चाहिए। आप उपचार में मदद करने के लिए बर्फ पैक भी लागू कर सकते हैं। क्षेत्र को कुछ हफ्तों में स्वाभाविक रूप से ठीक करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक जिसे हील होने के बाद बेबी चरण 3
    3
    पता है कि प्रसवोत्तर वजन घटाने का पहला हिस्सा स्वाभाविक रूप से होता है
  • गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान स्वाभाविक रूप से वजन कम होता है, आमतौर पर 9 से 18 किलो या उससे अधिक का प्रसव के तुरंत बाद इस वजन में से कुछ खो जाता है (लगभग 5 किलोग्राम, जिसमें बच्चे का वज़न, प्लेसेंटा और गर्भ से रक्त शामिल होता है)। यह अभी भी प्रसव के बाद सप्ताह में वजन कम कर रहा है, गर्भावस्था के दौरान संचित जल प्रतिधारण के कारण, प्रसवोत्तर तरल पदार्थों के प्रचुर मात्रा में नुकसान के लिए जगह छोड़ दी जाएगी। नई माताओं गर्भधारण के दौरान आयोजित अतिरिक्त द्रवों को खोने के लिए, दोहरी पेशाब और प्रचुर मात्रा में पसीना करते हैं। एक बार यह प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद, कई लोग गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त वजन प्राप्त करने के लिए आहार और व्यायाम शुरू करते हैं।
  • छवि का शीर्षक हील के बाद बच्चा कदम 4
    4



    स्वाभाविक गर्भाशय के संकुचन और खून की कमी के लिए तैयार किया जाता है जिसे लोचीशन कहा जाता है। यह जन्म देने के बाद खाते में लेने के लिए एक और कदम है।
  • प्रसव के बाद एक निश्चित अवधि के लिए गर्भाशय अनुबंध जारी है, इसके सामान्य आकार (लगभग 57 ग्राम) को फिर से शुरू करने के लिए। यह प्रक्रिया लगभग 4 हफ्तों तक जारी होती है, जिसके दौरान गर्भाशय में रासायनिक बदलाव आंतरिक परत को त्यागते हैं, जो स्थानीय लोगों के रूप में लाल रक्त के नुकसान को जारी करता है।
  • इमेज शीर्षक से हील के बाद बेबी चरण 5
    5
    एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें शारीरिक गतिविधि में अतिरिक्त वजन जलाते हैं, गर्भावस्था के दौरान हासिल किया जाता है, और एंडोर्फिन बढ़ जाता है जिससे नवजात शिशु के इलाज के पहले तनावपूर्ण अवधि के दौरान मूड को हल्का करने में मदद मिलती है।
  • इमेज शीर्षक से हील बच्चे होने के बाद चरण 6
    6
    पारिवारिक, मित्र या बेबीसिटर्स से समर्थन प्राप्त करें एक नवजात शिशु की देखभाल करना भावनात्मक और शारीरिक रूप से थका हुआ है - आप इसे अकेले करने की सोच भी नहीं सकते हैं। डायपर और फीडिंग के प्रबंधन के लिए हाथों की एक और जोड़ी की मदद आवश्यक है, जबकि मां आराम करने की कोशिश करती है और जन्म देने के बाद ठीक हो जाती है।
  • इमेज शीर्षक से हील के बाद बेबी चरण 7
    7
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को नियमित रूप से देखने के लिए यह देखने के लिए कि क्या आप ठीक से ठीक हो रहे हैं।
  • योनि क्षेत्र में सुइयों से उपचार के अलावा, नई मां को भावनात्मक रूप से ठीक करने के लिए खुद का ख्याल रखना चाहिए। नवजात शिशुओं द्वारा देखभाल और ध्यान देने के लिए अनुरोध भारी और थकाऊ हो सकता है, खासकर अगर शारीरिक हीलिंग चरण के दौरान होने वाले हार्मोनल मूड के झूलों के साथ मिलकर। यदि नई माँ को कुछ हफ़्ते से अधिक समय तक अधिक उदास या अभिभूत महसूस होता है, तो उसे यह सुनिश्चित करने के लिए दौरा पड़वाना चाहिए कि उसके पास प्रसवोत्तर अवसाद का कोई लक्षण नहीं है, जो कि आम तौर पर एक गंभीर मूड विकार आता है एंटीडिपेंटेंट्स और मनोचिकित्सा के साथ इलाज किया
  • छवि का शीर्षक हील के बाद बच्चा कदम 8
    8
    अन्य नई मां और बच्चों के साथ सहायता समूह में शामिल हों उन महिलाओं के एक समुदाय से समर्थन और दोस्ती होने पर जो आपके जैसे बच्चे के जन्म के अनुभव से अनुभव कर चुके हैं वसूली प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com