शारीरिक गतिविधि किए बिना वसा को कम करने के तरीके

अपने आप को नफरत करो क्योंकि आप जिम में नहीं जाते! हालांकि शारीरिक गतिविधि निश्चित रूप से स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, वज़न को खोने के लिए सबसे अच्छा प्रारंभिक बिंदु अपने आहार को बदलना है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो प्रशिक्षण के एक मिनट के बिना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं

कदम

भाग 1

कैलोरी स्रोत सुधारें

वज़न कम करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण बात यह कर सकते हैं कि वह बेहतर खाए। अपना आहार बदलकर वजन कम करने का सिद्धांत हमेशा कैलोरी को सीमित करना होता है, लेकिन यह एक कठिन भाग नियंत्रण या सटीक कैलोरी गिनती प्रदान नहीं करता है। यह चाल उन खाद्य पदार्थों को कम करने के लिए है जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होते हैं और जो आपके शरीर को बहुत कम दे देते हैं।

व्यायाम के बिना कम वसा व्यायाम शीर्षक चरण 1
1
फलों, सब्जियां, स्वस्थ मांस और मछली जैसे प्राकृतिक और अप्रसारित खाद्य पदार्थ खाने शुरू करें सुपरमार्केट और फास्ट फूड रेस्तरां में बहुत से खाद्य पदार्थों को उनकी तैयारी को सस्ता बनाने और उनके संरक्षण में वृद्धि करने के लिए भारी संसाधित किया जाता है। यह प्रसंस्करण अक्सर आवश्यक पोषक तत्वों को समाप्त करता है, और खाद्य पदार्थों की संरचना में परिवर्तन करता है, उन्हें वसा प्राप्त करने के लिए अग्रणी बनाता है
  • सुपरमार्केट के बाहरी इलाकों में अपनी खरीदारी को सीमित करें बेहतर खाने का एक आसान तरीका केवल बाहरी गलियारों में ही खरीदारी करना है, जहां ताज़ा खाना जमा हो जाता है, और केंद्र में अलमारियों से बचें, जिसमें केवल संरक्षित और संसाधित उत्पाद शामिल होते हैं।
  • लेबल पढ़ने के लिए जानें खाद्य पैकेजिंग पर लिखी गई जानकारी को पढ़ना आपको उन खाद्य पदार्थों के बीच के अंतर को समझने में मदद करेगा जो आपके लिए अच्छे हैं और जो लोग अच्छी प्रचार का आनंद उठाते हैं कई खाद्य पदार्थ "स्वस्थ" उन्हें उपभोक्ताओं को खरीदने के लिए मनाने के लिए जानबूझकर भ्रामक बयान देने के लिए विपणन किया जाता है।
  • भाग आकार की जांच करें कुछ मामलों में खाद्य पदार्थों को वसा या शर्करा में गरीब के रूप में विज्ञापित किया जाता है, और पोषण तालिका में संख्या कम होगी, लेकिन केवल इसलिए कि भाग का आकार सामान्य से कम होता है
  • उन खाद्य पदार्थों के लिए खोजें जो अपने सभी पहलुओं में स्वस्थ हैं, न कि केवल एक कारक के लिए। कई खाद्य पदार्थ फाइबर में अधिक होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ शर्करा और अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट्स में बहुत समृद्ध हैं। इन खाद्य पदार्थों से आपको वजन बढ़ाना होगा, भले ही उन्हें स्वस्थ रूप में विज्ञापित किया जाए।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    खाली कैलोरी से बचें, जैसे मिठाई, जंक फूड और पेय में पाए जाने वाले यहां तक ​​कि इस मामले में, इन खाद्य पदार्थों में बहुत कम पोषण मूल्य हैं, और आपको कम मात्रा में भस्म होने पर भी कई कैलोरी ले सकते हैं।
  • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट पर विशेष ध्यान दें। वे मोटापा के मुख्य अपराधियों में से एक हैं। आटा या चीनी वाला कुछ (ग्लूकोज, फ्रुक्टोस, सुक्रोज) आपके शरीर में चरबी के रूप में संग्रहित किया जाएगा
  • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट भी शरीर के भीतर कुछ बदलावों के लिए जिम्मेदार हैं जो चयापचय को धीमा कर देते हैं।
  • चीनी लत पैदा कर सकता है
  • एक पेय के रूप में पानी चुनें इसमें शून्य कैलोरी होते हैं, पाचन में मदद करता है और यह आपके विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करने में भी मदद कर सकता है जो आपके तंत्र से आपके चयापचय को धीमा कर सकता है।
  • शक्कर पेय, जैसे पेय और फलों के रस में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसके लिए वे आपको वजन कम कर देंगे।
  • आहार पेय, भले ही उनके पास शून्य या बहुत कम की एक गरमी सामग्री होती है, जो मधुमक्खियों से वजन बढ़ने को बढ़ावा देते हैं, और जहरीले हो सकते हैं।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्वस्थ वसा से डर मत बनो जैसे जैतून का तेल, एवोकादोस, सूखे फल और मछली वसा के स्वस्थ स्रोतों से 40% कैलोरी लेना स्वीकार्य है, खासकर अगर वे कार्बोहाइड्रेट की जगह लेते हैं। यह `80 और 90 के दशक के कम वसा वाले आहार के विपरीत है, जो काफी हद तक अप्रभावी साबित हुआ है।
  • कम वसा वाले उत्पादों पर ध्यान दें सिर्फ इसलिए कि कुछ में कुछ वसा का मतलब यह नहीं है कि यह आपको वसा नहीं बना देता है बहुत कम वसा वाले उत्पाद शर्करा और अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट्स में समृद्ध होते हैं जो कि वसा में बदल जाते हैं, जब इनका उपयोग किया जाता है।
  • ट्रांस वसा से बचें हाइड्रोजनीकृत तेलों जैसे ट्रांस वसा प्राकृतिक तेलों के रासायनिक संरचना को जोड़कर और शरीर को पूरी तरह से अजीब तरह से बदलकर बनाया जाता है। न केवल आप वजन कम करने के लिए ये करेंगे, लेकिन वे कई दिल की समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार हैं।
  • संतृप्त वसा को अपने आहार के 10% से अधिक नहीं सीमित करें हाल के शोध से पता चला है कि मक्खन और लाल मांस में पाए जाने वाले की तरह संतृप्त वसा हानिकारक के रूप में पहले से सोचा नहीं हैं, लेकिन पोषण के सबसे सबसे लोकप्रिय गाइड का सुझाव वे एलडीएल या कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं बुरा.
  • भाग 2

    अपनी इच्छा शक्ति को सुदृढ़ करें
    व्यायाम व्यायाम के बिना कम वजन फैलाने वाली छवि चरण 4
    1
    कुछ से वंचित महसूस न करें आपकी प्रेरणा के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि कुछ से वंचित महसूस किया जाए। यह भावना आपको चिंतित कर सकती है, और इससे आपको बिना सोच के खाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है
    • भूख मत बनो! आप नियमित रूप से भोजन न खाकर कई स्वास्थ्य जोखिम चलाएंगे इसके अलावा, यदि आपके शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है, तो शरीर उस अकाल की तैयारी करेगा जो कि अकाल की अवधि की तरह दिखता है "उपवास" और रखते हुए सबसे वसा।
    • सबसे पहले, उन्हें घटाना और आपको पता है कि आप क्या पसंद करते हैं, इसके बजाय अपने आहार में भोजन जोड़ें। खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को नष्ट करने पर ध्यान न दें कोशिश करने और उन्हें अपने आहार में जोड़ने के लिए कुछ नए स्वस्थ आहार खोजें इन खाद्य पदार्थों को कम स्वस्थ लोगों की जगह एक बहुत स्वस्थ आहार बनाने के लिए बदल देगा।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    यदि आपकी केवल इच्छा शक्ति उन खाद्य पदार्थों को खाने के प्रलोभन का विरोध करने के लिए पर्याप्त नहीं है जो चोट लगी है, तो दोषी महसूस न करें! केवल स्वीकार करें कि आपको अपने भोजन का सम्मान करने के लिए क्रिएटिव विधियों का उपयोग करना होगा, भले ही आपकी इच्छा शक्ति असफल हो जाये।
  • खाने की इच्छा जीवित रहने के लिए मौलिक है, और मानव इतिहास के अधिकांश के साथ, मुख्य समस्या का होना संभव है काफी खाने के लिए हमारे दिमाग और हमारे शरीर अभी तक आज के प्रचुर मात्रा में भोजन के लिए अनुकूल नहीं हैं।
  • नमक, चीनी और वसा तत्व हैं जो हमारे शरीर की इच्छा के लिए डिज़ाइन किया गया है। फिर, ये आवश्यक पोषक तत्व हैं जो एक बार दुर्लभ थे, इसलिए कई तरह से हम हैं "अनुसूचित" उनके लिए देखो
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    अपने स्वस्थ आहार को सुविधाजनक बनाएं हम हर दिन भोजन विकल्पों की एक विशाल विविधता का सामना कर रहे हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने में मददगार होगा कि स्वस्थ भोजन सरलतम हैं। भोजन के दिनचर्या तैयार करें और हमेशा स्वस्थ भोजन को हाथ में बंद रखें
  • भूखे को संतुष्ट करने के लिए सूखे फल, गाजर या फल जैसे नाश्ते के लिए तैयार रहें, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक सुगम जगहों पर रखें (एक कदम आगे बढ़ने के लिए, घर पर स्वस्थ भोजन रखें!)।
  • स्वस्थ भोजन तैयार करें जिसे आप खा सकते हैं "बिना सोचा" जब आपके पास मेनू पर बहुत अधिक दावे नहीं होते हैं, या जब आपको सरल और तेज़ कुछ तैयार करने की आवश्यकता होती है जमे हुए तैयार भोजन के संग्रहण के बजाय, सलाद या सब्जियों के कुछ हिस्सों को हाथ में रखें।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4



    कुछ जानकारी का ध्यान रखें अपनी कमर का समय-समय पर उपाय करें, या अपने शरीर की वसा प्रतिशत मापें। यह सरल ऑपरेशन आपको वजन कम करने में मदद करेगा।
  • अपने आहार की प्रगति का ध्यान रखना एक बड़ा प्रेरणा हो सकता है
  • याद रखें कि वजन हर दिन थोड़ा उतार-चढ़ाव करता है, इसलिए निराश मत हो अगर तराजू पर वजन अप्रत्याशित रूप से बढ़ जाता है
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    पर्याप्त सो जाओ अध्ययनों से पता चला है कि नींद आने से आपको अधिक खा सकते हैं जब आप नींद आते हैं, तो आप अक्सर अपने आप को वृत्ति द्वारा निर्देशित करते हैं, और आप पा सकते हैं कि बुद्धिमान निर्णय लेने में अधिक मुश्किल है।
  • भाग 3

    अपने आप पर मानसिक ट्रिक्स का उपयोग करें

    यह अद्भुत है जो हमें अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकता है। कुछ मामलों में, भोजन की सेवा या घर में आपकी स्थिति वास्तव में प्रभावित कर सकती है कि आप कितना खाते हैं रेस्तरां और खाद्य उत्पादक हर बार इन युक्तियों का उपयोग आपको खरीदने और खाने के लिए करते हैं, तो इन चालियों में से कुछ को इसके विपरीत क्यों नहीं लेना चाहिए?

    व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    छोटे प्लेट्स और लंबा चश्मा का उपयोग करें जिस तरह से मस्तिष्क दृश्य जानकारी का विश्लेषण करता है, अपनी प्लेट के आकार से आपको भोजन की मात्रा को प्रभावित कर सकते हैं जिसे आपको पूर्ण महसूस करने की आवश्यकता है
    • यदि आपके व्यंजन आपके भोजन से अधिक बड़े हैं, तो आप सोचेंगे कि आपने पर्याप्त नहीं खाया है छोटे व्यंजनों का उपयोग करके आप उन्हें कम भोजन का उपयोग करने के लिए भरने के लिए अनुमति देंगे।
    • छोटे और पतले चश्मे में कम और विस्तृत वाले की तुलना में अधिक तरल होते हैं, भले ही वही मात्रा एक ही हो। जब आप शक्कर पेय पीते हैं जो आप सीमित करना चाहते हैं तो इस ऑप्टिकल भ्रम का प्रयोग करें।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    खाने से पहले भाग की योजना बनाएं ज्यादातर लोगों की प्रवृत्ति उन लोगों के सामने सब कुछ खत्म करना है, भले ही वे पहले से ही भरे हों, और जो लोग भोजन का उत्पादन करते हैं वे जान लेते हैं कि लोग बड़े पैक्स के साथ सामना करेंगे और अधिक खरीद लेंगे और खायेंगे।
  • अपने हाथ में चिप्स के एक विशाल पैकेज के साथ बैठो मत। कुछ कटोरे में रखो और खाली होने पर रोकें।
  • आपके द्वारा बड़ी मात्रा में खरीदते हुए स्नैक्स के छोटे भाग को फिर से पैक करें
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    स्वस्थ व्यंजनों को आप के करीब रखें यदि आप उन खाद्य पदार्थों को चोट पहुँचाते हैं जहां उन्हें लेना कठिन होता है, तो बिना सोचे उन्हें खाने में ज्यादा मुश्किल होगी आप अपने डेस्क से कुछ भी ले सकते हैं और इसे कमरे के दूसरी तरफ रख सकते हैं।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    उन दोस्तों से खाएं जो आपके से भी कम खाते हैं जब लोग सामाजिक स्थितियों में खाते हैं, तो वे अक्सर दूसरों के व्यवहार की नकल करने के लिए निर्णय लेने के लिए कितना खाना खाते हैं अगर आप लोग बहुत बार खाते हैं तो कंपनियां बदलने की कोशिश करें।
  • यदि आप इस तरह के लोगों के साथ नहीं खा सकते हैं, तो कम से कम इस प्रवृत्ति को ध्यान में रखें और ध्यान दें कि आप अन्य लोगों की खाने की आदतों से कैसे प्रभावित हैं।
  • यदि आप अकेले रहते हैं तो अधिक खाने की आदत होती है, अन्य लोगों के साथ अधिक भोजन खाने की कोशिश करें
  • व्यायाम व्यायाम के बिना कम फैट शीर्षक छवि 13 कदम
    5
    आप क्या खाते हैं पर फोकस यदि आप खाने पर विचलित हो जाते हैं, क्योंकि आप टीवी के सामने या ड्राइविंग करते समय खा रहे हैं, तो आपको कम महसूस होने की संभावना नहीं होगी या नोटिस करेंगे कि आप कितना खा रहे हैं। आप क्या खा रहे हैं पर ध्यान दें और हमेशा अपने शरीर की बात सुनो जब यह आपको बताता है कि आप पूर्ण हैं, और आप कम खाने करेंगे
  • टिप्स

    • यदि आप कुछ खाता है जिसे आपने खाया नहीं खाना चाहिए, तो इस एपिसोड को आप आहार के बाद से रोक नहीं सकते। स्वस्थ भोजन करना आपको हर दिन करना पड़ता है, सभी या कुछ नहीं।
    • यहां तक ​​कि छोटे बदलावों से आपको वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन केवल 100-200 कैलोरी की कमी से एक साल में 10-20 पाउंड का नुकसान हो सकता है!
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com