एक तंत्रिका थकावट को कैसे रोकें

तंत्रिका ब्रेकडाउन (अधिक ठीक से न्यूरस्तेनिआ) एक अस्थायी विकार है जिसे विभिन्न कारकों से जोड़ा जा सकता है, जैसे कि तनाव और सामान्य मनो-भौतिक कार्यकलापों में गिरावट। यह चिंता और अवसाद के समान लक्षण पैदा कर सकता है अभिव्यक्ति पर जोर देना महत्वपूर्ण है "तंत्रिका टूटने" यह एक चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक प्रकृति का नहीं है और किसी भी विशेष विकार को इंगित नहीं करता है तनाव को कम करने और इस कारक के लिए गंभीर प्रतिक्रिया को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है प्रबंधन करना और खुद का ख्याल रखना।

कदम

भाग 1

मानसिक रूप से स्वस्थ रहें
इरेपेन्टरिक चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
1
अपने जीवन के पहलुओं को पहचानें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं नियंत्रणीय और बेकाबू कामों के बीच एक अंतर बनाने की कोशिश करें अपने जीवन को नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस करने के लिए तनावपूर्ण है, इसलिए इसे समझने की कोशिश करें कि आप को बदलने का मौका क्या है, इसके बजाय आप क्या नहीं बदल सकते हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस तरह आप अधिक नियंत्रण महसूस करेंगे और आप तनाव से निपटने में सक्षम होंगे।
  • निम्न में से कुछ प्रश्नों को लाने की कोशिश करें क्या मैं इस तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकता? इस स्थिति के किन पहलुओं पर मैं नियंत्रण कर सकता हूं? मुझे अपने आप को क्षणभर स्वीकार करने के लिए क्या करना है क्योंकि मैं इसे नियंत्रित नहीं कर सकता हूं? एक ऐसी स्थिति के प्रबंधन के लिए मेरी योजना क्या है जिसे मैं नियंत्रित नहीं कर सकता?
  • इस तस्वीर को पूरी तरह से देखने के लिए प्रयास करें और खुद से पूछें कि क्या इस स्थिति में एक या पांच साल के स्थान पर असर पड़ सकता है। क्या यह आपके जीवन में अन्य परिणामों को शामिल करेगा? इसे नियंत्रित करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है?
  • छवि का शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 5 पर काबू पाएं
    2
    अपनी भावनाओं, चिंताओं और प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और दूसरों से संवाद करें। जिस तरह से आप प्रतिक्रिया करते हैं और जो भी महसूस करते हैं उसे व्यक्त करने के तरीके पर नजर रखें। उत्तेजनाओं को सही ढंग से व्यक्त किया जाना चाहिए। हम सभी क्षण हैं जब भावनात्मकता खत्म हो जाती है, खासकर जब हमें उच्च तनाव की स्थिति से सामना करना पड़ता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि अगर हम जो अनुभव करते हैं, से पलायन करते हैं, तनाव बढ़ जाता है
  • भावनात्मक क्षेत्र को प्रभावित करने वाले तनाव के बारे में एक डायरी रखने की कोशिश करें यह व्यायाम कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, क्योंकि यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, आत्मसम्मान को सुधारता है और तनाव से राहत देता है। दिन के दौरान आप जिस चीज को दमन करते हैं उसे नीचे लिखें और भावनात्मक तनाव को रिलीज करने के लिए डायरी का उपयोग करें।
  • एक विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें जो आपको सुन और समर्थन दे सकता है। दूसरों से समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें प्यार और मूल्यवान महसूस करता है और परिणामस्वरूप, तनाव कम करने में मदद करता है
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 9 पर काबू पाएं
    3
    अपनी उम्मीदों के साथ अधिक लचीला रहें पूर्णता के साथ घबराहट एक घबराहट टूटने का कारण बन सकती है। क्या आप भी अपने आप से मांग कर रहे हैं या आप अपनी संभावनाओं से परे खुद को धक्का कर रहे हैं? कुछ लोग खुद के साथ बहुत कठोर हैं क्योंकि उन्हें सही होने की आवश्यकता महसूस होती है।
  • अपने प्रति लचीला होने की कोशिश करें और अपने आप को एक दिन में जो कुछ हासिल किया है, उसके द्वारा खुद को संतुष्ट करने का मौका दें, तब भी जब आप अपने द्वारा निर्धारित सभी को पूरा नहीं कर सकते।
  • याद रखें कि आप क्या करते हैं और आप इसे कैसे करते हैं, इसके लिए बहुत महत्व देना नहीं है, क्योंकि हमेशा सुधार करने के लिए कमरा है।
  • शीर्षक वाला छवि आपके साथ गड़बड़ करने से लोगों को हतोत्साहित करें चरण 14
    4
    `ना` कहने के लिए जानें कई प्रतिबद्धताओं और प्रवृत्ति दूसरों को शामिल नहीं करने के लिए, जो हमें हमेशा सब कुछ स्वीकार करने के लिए प्रेरित करती है, हमें तंत्रिका थकावट का नेतृत्व कर सकती है। कह रही है `हां`, खाते में अपनी सीमाओं को लेने के बिना और, दांव की स्थापना जोखिम अराजकता में फिसलने और हमारे प्रदर्शन को बर्बाद, के रूप में अत्यधिक उपलब्धता हमें रोकता कार्य, गतिविधियां और सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने के बिना। कहने के लिए जानें "नहीं" यह पहला कदम है जिससे आप अपने आप को, आपकी दक्षता और आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।
  • याद रखें कि कोई भी कहने से स्वार्थी संकेत नहीं है इसका अर्थ यह है कि आप अपने कल्याण के बारे में इतना परवाह करते हैं कि स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने में सक्षम हो। इसका मतलब यह भी है कि आप दूसरों के बारे में परवाह करते हैं और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की ऊर्जा और मानसिक क्षमता है
  • सरल और सीधे उत्तर देने का प्रयास करें आपको बहाने बनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप इस तरह लगभग जवाब देते हैं तो यह एक समस्या नहीं होगी: "नहीं, मुझे खेद है। मेरे इस हफ्ते बहुत अधिक प्रतिबद्धताएं हैं I खुशी से अगली बार"।
  • स्टेर 20 में अपने आप को आराम करने और लात देने के लिए एक दिन समर्पित छवि
    5
    आप जो पसंद करते हैं उसे समर्पित करें पुराने शौक को बढ़ाएं या एक नया ढूंढें। आप पेंट कर सकते हैं, बागवानी करें या स्वयंसेवक, गाना या नृत्य करें जुनून और हितों ने दैनिक जीवन के तनाव से मन को शुद्ध किया और गतिविधियों, कार्यों, तनावपूर्ण परिस्थितियों से ध्यान भंग कर दिया, भले ही कुछ घंटों के लिए ही। इन पलों के दौरान आप संतुलन हासिल कर सकेंगे और रिचार्ज कर सकेंगे।
  • रूचियाँ और मनोरंजक गतिविधियां तनाव को कम करती हैं क्योंकि वे रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से एक ब्रेक की अनुमति देते हैं, तनाव के नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ बफर या सुरक्षा के रूप में आराम करने और संरक्षण के लिए एक साधन प्रदान करते हैं।
  • बीर स्ट्रॉन्ग चरण 3 नामक छवि
    6
    अक्सर अधिक हँसो कॉमेडी प्रोग्राम और फिल्में देखें जो आपको सर्वोत्तम पसंद हैं एक कॉन्सर्ट देखें यह बेहतर होगा अगर मैं अपने प्रियजनों की कंपनी में हंस सकूं
  • हंसी में आराम करने की भारी ताकत है क्योंकि यह मस्तिष्क एंडोर्फिन का उत्पादन करने की अनुमति देता है। ये पदार्थ शरीर को आराम देते हैं, जो एक प्रभाव पैदा करता है जो लगभग 45 मिनट तक रह सकता है!
  • इसके अलावा, वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और दर्द भी कम कर सकते हैं, इसलिए वे तनाव से राहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • यह भी दिखाया गया है कि हँसो अच्छे मूड को बढ़ाता है और चिंता कम करता है
  • इमोरोर नर्वस लोगों का शीर्षक चित्र 13
    7
    उन चीजों के बारे में सोचें जो आप के लिए आभारी हैं। जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने की कोशिश करें, चाहे वह आपका अद्भुत परिवार, दोस्तों का समर्थन, आपसे प्यार करता हो, आप जो योगदान दूसरों को उनके जीवन को समृद्ध करने के लिए देते हैं, और इसी तरह। यह दिखाया गया है कि आभार आत्म-सम्मान बढ़ाता है, तनाव कम कर देता है क्योंकि यह मानसिक ऊर्जा बढ़ाता है, और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है। यदि आपको समय-समय पर सभी भाग्य याद आते हैं, तो आप दैनिक तनाव को कम करने में सक्षम होंगे और बहुत अधिक तनाव पैदा नहीं कर पाएंगे।
  • जर्नल को हर चीज की रिपोर्ट करने का प्रयास करें जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं।
  • स्टेर 21 में अपने आप को आराम करने और लाजवाब रहने के लिए एक दिन समर्पित छवि
    8
    ध्यान। मानसिक अभ्यास, जैसे ध्यान, शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करें इसके अलावा, वे आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में सुधार करते हैं। वास्तव में, ध्यान से मस्तिष्क की हर रोज़ मानसिक प्रक्रियाओं से ध्यान हटाने, तनाव कम करने, रचनात्मकता में सुधार लाने और एकाग्रता हासिल करने में मदद करने की अनुमति मिलती है।
  • एक ऐसे पाठ्यक्रम का पालन करने का प्रयास करें जो आपको ध्यान के बुनियादी सिद्धांतों को सिखाता है या इंटरनेट पर कुछ निशुल्क संसाधनों को ढूंढता है, शायद एक वीडियो या मार्गदर्शक। कुछ ऐसे अनुप्रयोग भी होते हैं जो अलग-अलग लंबाई के निर्देशित ध्यान प्रदान करते हैं और विशिष्ट विषयों की विशेषता रखते हैं।
  • एचपीपीडी चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    9
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद के लिए देखो एक मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक या एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें इन पेशेवरों को उन लोगों की मदद करने में विशेष है जो नर्वस ब्रेकडाउन के कगार पर हैं। वे पूरी तरह से विकृत महसूस करने से पहले आपको अपने आप को वापस लेने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी नकारात्मक मानसिक प्रक्रियाओं को रोकने में मदद कर सकता है और किसी के जीवन पर अधिक नियंत्रण की भावना प्राप्त कर सकता है।
  • कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि दवाएं भी मदद कर सकती हैं अपनी स्थिति के बारे में एक मनोचिकित्सक से बात करें कि क्या आपको एंटीडिपेटेंट या अनैकोइलिटिक लेने की जरूरत है।
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना
    छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 3
    1
    शरीर को तनाव कम करने के लिए एंडोर्फिन का उत्पादन करने में सहायता करने के लिए व्यायाम करें। जब कोई विषय घबराहट टूटने की कगार पर होता है, तो मस्तिष्क क्षेत्र में कोशिकाओं की संख्या जिसे हिप्पोकैम्पस कहा जाता है, जबकि यह शरीर बढ़ता है जब शरीर एक स्पोर्टिंग गतिविधि के अधीन होता है। बाद के मामले में यह एंडोर्फिन (अच्छे मूड के हार्मोन) के स्तर को भी बढ़ाता है।
    • व्यायाम एंडोर्फिन में वृद्धि का कारण बनता है और तनाव हार्मोन, जैसे कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के उत्पादन को सीमित करता है, जो अक्सर तंत्रिका थकावट का कारण होता है।
    • जब आप खेल अभ्यास करते हैं, तो मन गतिविधियों, घटनाओं और स्थितियों से विचलित होता है, जो तनाव पैदा कर लेते हैं, अपने आप को और शरीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय देते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 5
    2
    हर रात पर्याप्त सो जाओ जब आप अत्यधिक तनाव की अवधि के दौरान जाते हैं, तो अनिद्रा जैसे सो विकार हो सकते हैं। नींद की कमी, वास्तव में, तनाव तनाव में वृद्धि और एक तंत्रिका टूटने के कारण।
  • अच्छी तरह से रात में कम से कम 7 घंटे नींद की कोशिश करें। रात-समय की बाकी की जरूरतएं एक व्यक्ति से अलग-अलग होती हैं, इसलिए आपको अपनी जीवन शैली, उम्र और अन्य कारकों के आधार पर संकेत दिए जाने से अधिक या कम घंटे की आवश्यकता हो सकती है।
  • लोशन वॉटर वज़न स्टेप 16 नामक छवि
    3



    किसी भी पोषण संबंधी कमियों का आकलन करने के लिए नियमित जांच करें। कभी-कभी तनाव कुछ स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि विटामिन की कमी के कारण हो सकता है। सबसे आम लोगों में विटामिन डी, बी 6 और बी 12 शामिल हैं ये जटिलताओं मौजूदा तनाव में वृद्धि और एक तंत्रिका टूटने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं
  • यदि आपको कुछ समय के लिए मेडिकल परीक्षा नहीं दी गई है, तो एक सामान्य जांच सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक रूप से फिट हैं और आप स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों को ले रहे हैं।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 में वजन घटाने का तेज शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी मानसिक कल्याण स्थिर रखने के लिए एमिनो एसिड लें अमीनो एसिड तनाव और अवसाद के कारण लक्षणों के नियंत्रण में मौलिक भूमिका निभाते हैं, लेकिन मानसिक विकृति की रोकथाम में भी। क्योंकि वे मस्तिष्क में अधिकांश न्यूरोट्रांसमीटरों को जीवन देते हैं, इसलिए वे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन की मूल संरचना अमीनो एसिड द्वारा गठित की जाती है।
  • अमीनो एसिड के सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए, आपको दूध और इसके डेरिवेटिव, अंडे, सफेद मांस, लाल मांस, मटर, सेम, अन्य फलियां और अनाज से बने प्रोटीन में समृद्ध आहार का पालन करना चाहिए।
  • डोपामाइन का निर्माण एक एमिनो एसिड से होता है जिसे टायरोसिन कहा जाता है, जबकि सेरोटोनिन ट्रिप्टोफैन द्वारा आपूर्ति की जाती है। यदि मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर का संश्लेषण अपर्याप्त है, तो यह चिड़चिड़ापन और मूड के झूलों का कारण बन सकता है। इसमें न्यूरोट्रांसमीटर शामिल हैं तो डोपामिन और सेरोटोनिन हैं।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न कम फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    5
    शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन ध्यान रखें उच्च शर्करा का सेवन भड़काऊ प्रक्रियाओं को बढ़ावा दे सकता है, जिससे मस्तिष्क के सुचारु कामकाज में बाधा आती है। सामान्य तौर पर, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे कि मिठाई, बिस्कुट, कार्बोनेटेड पेय और इतने पर, उच्च चीनी सामग्री होती है। जितना संभव हो उतना संभव है, किसी भी भड़काऊ प्रक्रिया को कम करने के लिए इस तरह के भोजन से बचें
  • शर्करा और कार्बोहाइड्रेट का उच्च सेवन इंसुलिन का अत्यधिक उत्पादन होता है, जो हाइपोग्लाइसीमिया का कारण हो सकता है। बदले में, मस्तिष्क ऐसे खतरनाक स्तरों पर ग्लूटामेट का उत्पादन करता है क्योंकि परेशानी, अवसाद और आतंक हमलों जैसी परेशानियों के सामान्य लक्षणों को ट्रिगर किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 3
    6
    साधारण लोगों के बजाय जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट कार्बोहाइड्रेट दोनों प्रकार के सेरोटोनिन (हार्मोन है कि मन को आराम और मन का उत्थान होता है) के स्तर को बढ़ा है, लेकिन जटिल कार्बोहाइड्रेट (रोटी और साबुत अनाज) के साथ प्रक्रिया, क्रमिक है क्योंकि वे धीरे-धीरे पच जाता है। सरल कार्बोहाइड्रेट (मिठाई, कैंडीज, कार्बोनेटेड पेय), जो शर्करा में अमीर हैं, जल्दी से पच रहे हैं, सेरोटोनिन की चोटी का उत्पादन, एक तेज गिरावट के बाद।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत या शर्करा और लस में अमीर से बचें या सीमित करें। वे पहले से ही तनावग्रस्त जीव के लिए हानिकारक हैं और नर्वस ब्रेकडाउन की शुरुआत में तेजी ला सकते हैं।
  • ईट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार नामक छवि, जबकि गर्भवती चरण 9
    7
    फोलिक एसिड का सेवन बढ़ता है फोलिक एसिड की भी कमी तनाव की उपस्थिति में योगदान कर सकती है। कृपया ध्यान दें कि इसका केवल एक चिकित्सक द्वारा निदान किया जा सकता है और इसलिए, पूरक आहार का संभावित सेवन एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए इससे अवसाद जैसे मनोदशा विकार हो सकते हैं। शरीर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा में एंटिडिएंटेंटिस की प्रभावशीलता भी बढ़ जाती है।
  • अधिक फोलिक एसिड प्राप्त करने के लिए, अपने भोजन में पालक और साइट्रस शामिल करें, जिनमें संतरे शामिल हैं
  • लोअर बेली फैट चरण 2 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    8
    विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें खाद्य पदार्थ जिसमें बी विटामिन शामिल हैं, वे अवसाद और घबराहट के थकावट से बचा सकते हैं। इन विटामिन, विशेष रूप से बी 1, बी 2 और बी 6, मनोदशा को बढ़ाने में बहुत प्रभावी हैं। विटामिन बी में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं:
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • लाल मांस
  • पूरे अनाज, गेहूं के बीज
  • हरी मटर
  • मसूर, नट जैसे पेकान और बादाम
  • दूध, दही, पनीर
  • सफेद मांस, मछली, अंडे
  • फलियां, मूंगफली
  • सीफ़ूड
  • केले
  • आलू
  • छवि का शीर्षक मधुमेह के साथ लाभ मांसपेशियों चरण 22
    9
    अधिक जिंक लें गहराई से शोध किया गया है जिसमें पता चला है कि जस्ता का स्तर उन लोगों में बहुत कम है जो तनाव के लक्षण अनुभव करते हैं, जो अवसाद से ग्रस्त हैं और जो तंत्रिका टूटने की कगार पर हैं। जस्ता की एक पर्याप्त राशि, या तो आहार या खुराक लेने से मूड विकारों के इलाज के लिए एंटीडिपेंटेंट्स और अन्य दवाओं की कार्रवाई में सुधार कर सकती है। जस्ता में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं:
  • सीफ़ूड
  • पागल
  • गेहूं रोगाणु
  • कद्दू के बीज
  • पालक
  • मशरूम
  • फलियां
  • मांस
  • खो वजन वजन चरण 3 नामक छवि
    10
    लोहे, आयोडीन और क्रोमियम में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करें आयोडीन, लोहा और क्रोमियम तंत्रिका थकान को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन आवश्यक खनिजों की कमी थकावट, अवसाद और मूड के झूलों को लेती है।
  • लोहे में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: लाल मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे का जौ, सूखे फल (किशमिश, खरबूजे), सफेद मीट, सेम, मसूर और आर्टिचोक।
  • आयोडीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: गाय का दूध, दही, स्ट्रॉबेरी, समुद्री शैवाल, अंडे, सोया दूध, समुद्री मछली, पनीर।
  • क्रोमियम युक्त खाद्य पदार्थ हैं: साबुत अनाज, मांस, भूरे रंग के चावल, समुद्री भोजन, ब्रोकोली, मशरूम, सेम, डेयरी उत्पाद, अंडे, पनीर, दूध, अंडा, मक्का, आलू, मछली, टमाटर, जौ, जई, से मसाले रसोई।
  • भाग 3

    अभ्यास विश्राम तकनीक
    छवि को स्टेप 4 पर आराम करने और अपने आप को पामपर करने के लिए एक दिन समर्पित करें
    1
    अभ्यास श्वास अभ्यास। आराम करने के लिए कुछ गहरी साँस लेने का अभ्यास करें इस तरह आप डायाफ्राम का विस्तार करने और शारीरिक रूप से अपने आप को शांत करने में सक्षम होंगे। नतीजतन, रक्तचाप और कोर्टिसोल का स्तर भी कम हो जाएगा।
    • धीरे धीरे और गहराई से श्वास लेती है ताकि फेफड़ों को पूरी तरह से भर दिया जाए। इस बीच, पेट को विस्तारित करने की अनुमति दें, फिर धीरे धीरे साँस छोड़ें।
    • योग का ध्यान या योग करते समय आप गहरी सांस ले सकते हैं।
  • स्टेप्प 22 में अपने आप को आराम और लाड़ प्यार करने के लिए एक दिन को समर्पित छवि
    2
    सचेत ध्यान का अभ्यास करके वर्तमान में रहने का प्रयास करें यह तकनीक वर्तमान क्षण में रहती है, जो अतीत के पछतावा और भविष्य के बारे में चिंताओं के पीछे रहती है। मनोहर ध्यान दैनिक जीवन के हर पहलू में पेश किया जा सकता है, जबकि आप खेल करते हैं, खाते हैं, काम करते हैं, बात करते हैं या पढ़ते हैं। यह तनाव को कम करने के लिए दिखाया गया है, क्योंकि जुनूनी विचार कम होते हैं यह पारस्परिक संबंधों में स्मृति, एकाग्रता और पूर्ति की भावना को भी सुधारता है।
  • सजग ध्यान का अभ्यास करने के लिए, इंद्रियों पर ध्यान दें और चिंताओं या विचारों को अपनी जिम्मेदारियों के बारे में उभरकर दें और फिर उन्हें अपनी चेतना से उन्मूल करें। किसी भी विचार से ग्रस्त मत हो बल्कि, उन्हें पालन करने की कोशिश करें और फिर उन्हें जाने दें
  • व्यायाम के साथ उछाल बढ़ने वाली छवि चरण 8
    3
    योग की कोशिश करो योग शरीर की रासायनिक प्रक्रियाओं को संशोधित करता है, शारीरिक विश्राम की एक प्राकृतिक प्रक्रिया को ट्रिगर करता है। जैव रासायनिक छूट की स्थिति को बढ़ावा देता है, जिससे फेफड़ों में ऑक्सीजन का लाभ उठाने में और दिल की धड़कन और रक्तचाप को नियमित करने में मदद मिलती है। शारीरिक लाभ प्रदान करने के अलावा, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। साँस लेने की तकनीक जो योग के अभ्यास से लागू होती है, दोनों शारीरिक और मानसिक कल्याण पर गहरा प्रभाव उत्पन्न करती है। वे हमें शुद्ध करने, हमारे विचारों और भावनाओं में संतुलन बहाल करने में सहायता करते हैं।
  • शुरुआती के लिए योग कक्षा का पालन करें या अपने घर के आराम में योग का अभ्यास करने के लिए एक डीवीडी खरीदें।
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 2 नामक छवि
    4
    आराम करने के लिए अरोमाथेरेपी तकनीकों का उपयोग करें आवश्यक तेलों के मूड को लाभ ला सकते हैं और तनाव कम कर सकते हैं आराम करने के लिए, लैवेंडर, वेलेरियन, नींबू, geranium, लौंग और तंत्रिका थकान के लक्षणों के साथ जुड़े अनिद्रा से निपटने के लिए कपूर की सुगंध साँस लेने के लिए प्रयास करें।
  • टकसाल आवश्यक तेल तनाव से होने वाली सिरदर्द और नर्वस तनाव से उठने वाली मतली और पेट दर्द से छुटकारा दिला सकता है। एक वाहक तेल में कुछ बूंदों को मिलाएं, जैसे बादाम का तेल, और सभी मंदिरों और माथे पर रगड़ें। मालिश करने के दौरान गहरा साँस लें ताकि आप आराम कर सकें।
  • हाल के अध्ययनों के अनुसार, यह दिखाया गया है कि लैवेंडर और नींबू जैसे आवश्यक तेलों में मूड में सुधार होता है।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप तंत्रिका टूटने की कगार पर हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जो आपकी मदद कर सकता है, शायद माता-पिता, शिक्षक, मनोचिकित्सक या डॉक्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com