अस्थिर पैर सिंड्रोम को रोकना

बेचैन पैर सिंड्रोम (आरएलएस अंग्रेजी भी कहा जाता है बेचैन पैर सिंड्रोम), खुजली, झुनझुनी, दर्द सहित पैर, में अप्रिय अनुभूतियां का कारण बनता है झुनझुनी और भी उन्हें स्थानांतरित करने के लिए एक तत्काल आवश्यकता है जब आप बैठे रहे या बिस्तर में झूठ बोल रही। इन लक्षणों के कारण विकारों की नींद हो सकती है और परिणामस्वरूप जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है। हालांकि इस सिंड्रोम का सही कारण ज्ञात नहीं है, वहाँ कारक है कि आनुवंशिकी, लिंग और उम्र सहित पीड़ित कुछ लोगों संभावना अधिक होती है लगते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि कुछ जीवनशैली में परिवर्तन लक्षणों को रोका जा सकता है या कम कर सकता है।

कदम

भाग 1

आरएलएस के लक्षणों को रोकना
प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अगर आप इस सिंड्रोम से ग्रस्त हैं कुछ लोगों को प्रभावित होने की अधिक संभावना है, दोनों क्योंकि वे परिचित हैं और क्योंकि वे कुछ विद्वानों से प्रभावित हैं जो आरएलएस की ओर जाता है। यदि आप अपने जोखिम कारकों को जानते हैं, तो आप विकार को रोकने और इसके लक्षणों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका पा सकते हैं, क्योंकि आप मूल कारणों की पहचान कर सकते हैं।
  • लोहे की कमी के कारण एनीमिया, वैरिकाज़ नसों, मधुमेह और फेफड़ों के रोगों से सिंड्रोम हो सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी परिस्थिति से पीड़ित हैं, तो आपको लक्षणों की अभिव्यक्ति से बचने की कोशिश करने के लिए उचित चिकित्सा उपचार से गुजरना होगा।
  • 25% गर्भवती महिलाओं को बेचैन पैर सिंड्रोम से पीड़ित होता है जो आमतौर पर गर्भावस्था के अंत में स्वस्थ हो जाता है। इस समय के दौरान, आप असुविधा से बचने या कम करने के लिए अपनी आदतों में परिवर्तन कर सकते हैं।
  • यदि आपके किसी भी तत्काल रिश्तेदार ग्रस्त हैं, तो आप भी प्रभावित होने की अधिक संभावना है। उस मामले में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे आप इस जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन लक्षणों को रोकने या कम करने के लिए आप अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।
  • मोटापा या अधिक वजन भी आरएलएस के लिए अधिक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए पहल करें वजन कम करें, इस परिणाम से बचने के लिए
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 2 नामक छवि
    2
    सक्रिय रखें जो लोग गतिहीन जीवन शैली का विकास करते हैं वे इस सिंड्रोम से पीड़ित हो सकते हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में अधिक शारीरिक गतिविधि डालें, लेकिन धीरे धीरे शुरू करें, खासकर यदि आप थोड़ी देर के लिए व्यायाम नहीं करते हैं इस उद्देश्य के लिए गतिविधि का सबसे प्रभावी प्रकार एक मामूली थकाऊ लेकिन नियमित व्यायाम होना चाहिए। आप तैराकी, साइकिल चलाना, घूमना, चलना, जिम व्यायाम, योग और इसी तरह की कोशिश कर सकते हैं।
  • यह पाया गया कि तेजी से चलने वाला, प्रति सप्ताह 30 मिनट के लिए हर सप्ताह चार बार प्रदर्शन किया, कई महीनों तक लक्षणों की गंभीरता को कम करने में सक्षम है।
  • गहन पैर व्यायाम भी मदद कर सकते हैं कम से कम 20-30 मिनट के लिए हर हफ्ते एक सप्ताह के लिए ज़ोरदार पैर अभ्यास करने की कोशिश करें - पैडलिंग या तेज चलना उत्कृष्ट समाधान है।
  • तैराकी पैर की मांसपेशियों को फैलाने के लिए एक बहुत ही नाजुक खेल है, खासकर यदि अन्य प्रकार के अभ्यासों के कारण आपको खींचने के दौरान दबाना पड़ता है।
  • शारीरिक गतिविधि न केवल सिंड्रोम को रोकने में मदद करती है, लेकिन लक्षणों को भी कम कर देती है अगर वे पहले से मौजूद हैं।
  • प्रीवेंस्टम रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जूते पहनें जो पैर का समर्थन करते हैं यदि आप गलत जूते पहनते हैं या नंगे पैर चलते हैं, तो समय के साथ मेहराब का पौधा उपज निकलता है। पोडियास्ट्रिस्ट से यह पूछने में मदद करें कि क्या यह प्लास्टर असामान्यता RLS के लिए सह-जिम्मेदार हो सकती है। विशेषज्ञ आपको सबसे अच्छी सलाह और सही निर्देश दे सकते हैं
  • आप सभी प्रमुख जूता दुकानों में insoles और insoles खरीद सकते हैं। इन आवेषणों को पहनकर आप कट्टर का बेहतर समर्थन कर सकते हैं और सिंड्रोम के लक्षणों को दूर कर सकते हैं।
  • आप नंगे पैर कड़ी सतह पर चलने के लिए असुविधाजनक पा सकते हैं - जब आप घर चलते हैं तो चप्पल डालते हैं, ताकि जमीन पर अपने पैरों के प्रभाव को कम किया जा सके।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत पानी पी लो यह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने और तरल पदार्थ की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक है- इसके अलावा, इस कष्टप्रद परेशानी को कम करने के लिए एक अच्छा हाइड्रेशन भी उपयोगी है। आपको उचित तरीके से हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक द्रवों की मात्रा आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। एक संकेत के रूप में, जब भी आप प्यास लेंगे और पेय जितना संभव हो सके, जैसे कि कॉफी, मीठे पेय और शराब, पानी के साथ बदलने की कोशिश करें।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कैफीन की खपत कम करें ऐसा लगता है कि यह पदार्थ सिंड्रोम के लक्षणों को विकसित करने में योगदान देता है, इसलिए यह उन पेय के दैनिक सेवन को सीमित करने में मदद कर सकता है जिसमें यह होता है। कैफीन ज्यादातर कॉफी, चाय, कोको, चॉकलेट और ऊर्जा पेय में पाया जाता है। यह ड्रग्स या मनोरंजक दवाओं में किसी प्रकार के उत्तेजक उपस्थिति से बचा जाता है।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 6 नामक छवि
    6
    शराब की खपत को सीमित करें ऐसा लगता है कि अल्कोहल बेचैन पैर सिंड्रोम बढ़ जाता है, तो आप इसकी खपत को कम करना चाहिए और इससे पहले कि आप इसे शाम को नहीं पीना चाहिए।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने वाले लोगों में आरएलएस से पीड़ित होने का जोखिम अधिक है। यदि आप सिंड्रोम को रोकना चाहते हैं, तो आपको कम से कम दैनिक सिगरेट की संख्या को कम करना होगा या कम से कम निकोटीन युक्त किसी अन्य उत्पाद को सीमित करना होगा।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 8 नामक छवि
    8
    मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियों को अगर आप आराम कर रहे हैं जब आप अपने पैरों में बेचैनी महसूस करते हैं (जब तक कि सोने के लिए जाने का समय नहीं है और आप सोने की कोशिश कर रहे हैं)। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर पर क्रॉसवर्ड पहेलियाँ, पढ़ना, लिखना या काम करना मन को विचलित कर सकता है, फिर लक्षणों को कम करने और / या उन्हें विकास से रोका जा सकता है।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके दुष्प्रभावों पर ध्यान दें। वहाँ कई दवाओं कि न्यूरोलेप्टिक, antiemetics, अवसादरोधी दवाओं है कि serotonin बढ़ाने के लिए, जुकाम या एलर्जी है कि एंटीथिस्टेमाइंस शामिल के खिलाफ दूसरे के बीच सहित समस्याओं, पैदा कर सकता है कर रहे हैं।
  • यदि आप दवाएं ले रहे हैं जो प्रतिकूल प्रभावों के बीच भी बेचैन पैर सिंड्रोम की रिपोर्ट करता है, तो आपको वैकल्पिक समाधान के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 10 नामक छवि
    10



    लोहे की खुराक लें हालांकि, इन खाद्य पूरक पदार्थों के सेवन के बारे में बहुत सावधान रहें, क्योंकि इस खनिज से अधिक समस्या पैदा कर सकता है। इस दृष्टिकोण का प्रयास करने से पहले आपको हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए एक सुरक्षित उपाय है
  • यह पाया गया है कि लोहे के निम्न स्तर (जो खून में फेरिटीन की जांच से पता चला जा सकता है) आरएलएस के लक्षणों में वृद्धि से संबंधित हैं इसलिए, जिन लोगों के पास लोहे (रक्त परीक्षण से पता लगना) है, वे लक्षणों से बचने के लिए खुराक लेना चाहिए।
  • हालांकि, चिकित्सकों को रक्त परीक्षण होने से पहले लक्षणों से राहत देने के लिए लोहे की खुराक लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है जो कम मूल्यों की पुष्टि करता है, क्योंकि आप बहुत ज्यादा लेने का जोखिम ले सकते हैं। सिंड्रोम को रोकने के विचार के साथ खुराक के माध्यम से लोहे के स्तर को बढ़ाने से पहले आपको हमेशा डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    डॉक्टर के साथ डॉक्टर के पर्चे की दवा का मूल्यांकन करें सिंड्रोम को कम करने के संकेत मुख्य रूप से दो दवाएं हैं: विक्टिप (रोपिनाइरोल) और मिरापैक्सिन (प्रपेमीक्सोल) ये दवाएं हैं जो इस विकार के इलाज के लिए विशेष रूप से प्रभावी साबित हुई हैं। आपके लक्षणों पर निर्भर करते हुए, आपका डॉक्टर समस्या का इलाज करने के लिए निम्न प्रकार की दवाओं में से एक भी बता सकता है और विकार को वापस आने से रोक सकता है:
  • ऋणात्मक (जैसे क्लोनज़ेपैम और जलेप्लोन) आरएलएस के कारण सो विकारों से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए संकेत दिया जाता है;
  • विरोधी convulsants (जैसे carbamazepine) उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जो दिन के दौरान होने वाले लक्षणों का प्रबंधन करते हैं;
  • दर्दनाशक सिंड्रोम के एक गंभीर रूप से पीड़ित लोगों के लिए निर्धारित हैं
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    पूरक या वैकल्पिक तकनीकों का प्रयास करें यह पाया गया है कि मालिश और एक्यूपंक्चर लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं - वे पैरों में तनाव को दूर करने और सामान्य कल्याण की भावना देने में सक्षम हैं।
  • भाग 2

    बेहतर नींद की कोशिश करो
    प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यवहार को सही में रखें "नींद स्वच्छता". इस अवधि के साथ, डॉक्टर नींद को बढ़ावा देने वाले अच्छे और निरंतर आदतों के समूह का उल्लेख करते हैं। व्यवहार में:
    • हमेशा सुबह में एक ही समय में खड़े हो जाओ;
    • किसी उपयुक्त समय पर सो जाओ, ताकि किसी भी समय के बिना अलार्म बजने पर उठने के लिए उठो;
    • आप अधिक नींद की जरूरत है, तो सबसे अच्छा तरीका देर हो रही है की जल्दी बजाय बिस्तर पर जाने के लिए, क्योंकि हमेशा एक ही समय नींद स्वच्छता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है जगा है,
    • सप्ताहांत के दौरान भी एक ही जगा-अप समय रखें (एक निरंतर शेड्यूल का सम्मान करने के लिए);
    • सो जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (टेलीविजन, कंप्यूटर और / या मोबाइल फोन) पर स्विच न करें, क्योंकि "जगाना" उत्सर्जित विकिरण के साथ मस्तिष्क और सोना सक्षम होना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 14 नामक छवि
    2
    पता है कि एक अच्छी नींद दिन के दौरान और रात के दौरान दोनों, आरएलएस के लक्षणों से बचने में मदद करती है। इसलिए, लाभ दुगना कर रहे हैं: नींद स्वच्छता न केवल आप सोने के लिए मदद करता है बेहतर (के बाद से सिंड्रोम का सबसे आम लक्षणों में से एक अभी भी नींद की समस्या है), लेकिन यह भी कम कर देता है और लक्षण के बाद के दिनों में दिखाई दे सकते रोकता है।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 15 नामक छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले खींचो बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों को थोड़ा सा खींचकर ले जाने से निचले अंगों में तनाव कम हो सकता है और तनाव कम हो सकता है। हालांकि सिंड्रोम को रोकने के लिए खींचने की प्रभावशीलता के बारे में कोई निश्चित प्रमाण नहीं है, हालांकि, कुछ लोगों को लाभ मिल चुके हैं
  • धीरे धीरे आगे पीछे, पीछे की ओर, रीढ़ की हड्डी के मोड़ को घुमा, कुर्सी या योद्धा की योग स्थिति, धीरे धीरे चलती है और सांस पर ध्यान दे रही है
  • योग पदों जो जांघों की मांसपेशियों अनुबंध, बछड़ों, हैमस्ट्रिंग और glutes खींच आदर्श इस पुश-अप, सौर और श्रोणि जाल की एक्सटेंशन के रूप में अच्छी तरह से मुसीबत के लिए कर रहे हैं।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप की जरूरत महसूस करते हैं तो पैदल चलें यदि आपके पास आरएलएस के लक्षण हैं और आप सो नहीं सकते हैं, तो आगे बढ़ने की आवश्यकता को समायोजित करने की कोशिश करें। उठो और थोड़ा चलो, भले ही यह सिर्फ घर में चल रहा हो। कुछ लोगों के लिए, सनसनी को दूर करने के लिए इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है और इस तरह सोने पर वापस जाने में सक्षम हो सकता है।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    तनाव के स्तर को कम करें तनावग्रस्त लोगों को खराब सोना पड़ता है और लगता है कि बेचैन पैर सिंड्रोम से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। तनाव को दूर करने के लिए वैकल्पिक समाधान ढूंढें, इसे प्रबंधित करने और इसे अपने जीवन और स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की अनुमति देने के बजाय इसे नियंत्रित करने के तरीके ढूंढें।
  • यदि आप इसे प्रभावी रूप से प्रबंधित नहीं कर सकते, तो मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें कभी-कभी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद के बिना कुछ समस्याएं हल करना मुश्किल होता है और स्वास्थ्य में शामिल होने पर सभी संभावित समाधानों की कोशिश करना हमेशा जरूरी होता है।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    सोने से पहले गर्म या ठंडे स्नान करें बहुत से लोगों को यह लक्षणों से बचने और अच्छी रात की आराम करने के लिए बहुत मददगार साबित हुई है। एक गर्म और एक ठंडा शावर दोनों को देखने का प्रयास करें, जो आपके लिए सबसे प्रभावी है। उन रातों में जब आपको लगता है कि आपको सोने की परेशानी हो रही है, तो बिस्तर पर जाने से पहले एक शॉवर ले लो
  • टिप्स

    • यदि आपको हवाई जहाज़ से यात्रा करना है, तो गलियारे का एक स्थान चुनने की कोशिश करें, ताकि आप अपने पैरों को बेहतर कर सकते हैं और उठकर उठ सकते हैं जब आपको जरूरत महसूस होती है।

    चेतावनी

    • डॉक्टर की मंजूरी के बिना लोहे की गोलियां न लेें और यदि आप एक भूल जाते हैं, तो इसके लिए तैयार करने की कोशिश करते हुए डोस को दोहरा नहीं।
    • यदि आपके लक्षण में सुधार या खराब नहीं हो जाते, तो अपने डॉक्टर से बात करें। उम्मीद है कि वे गायब हो जाएगा में अकेले खुद को ठीक करने के लिए मत सोचो - यह नहीं होगा, अगर वे पहले से ही कम नहीं किया गया है, इसके अलावा आप एक अधिक गंभीर विकृति का मुखौटा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com