कैसे समझने के लिए यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम है

1 9 70 के दशक में जहरीले शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) की पहचान की गई थी और 1 9 80 के दशक में व्यापक रूप से प्रचारित स्वास्थ्य समस्या बन गई थी। यह मुख्य रूप से अल्ट्रा-शोषक आंतरिक पैड का उपयोग करते हुए महिलाओं के साथ मुख्य रूप से संबद्ध रहा है, लेकिन पुरुषों से लेकर बच्चों तक - वास्तव में इससे पीड़ित हो सकता है योनि उपयोग करते हैं, कटौती और खरोंच, नाक से खून आना और यहां तक ​​कि चेचक के लिए महिला गर्भ निरोधकों जीव में staphylococci या स्ट्रेप्टोकोक्की बैक्टीरिया है, जो रक्त प्रणाली में विषाक्त पदार्थों को जारी की शुरूआत अनुमति देते हैं। यह पहचान करने के लिए है क्योंकि लक्षण इस तरह के जुकाम के रूप में अन्य बीमारियों, के समान ही हैं आसान नहीं है, लेकिन एक प्रारंभिक निदान और सही उपचार पूरी तरह ठीक होने और एक गंभीर जटिलता (जो शायद ही कभी हालांकि, घातक हो सकता है) के बीच अंतर कर। जोखिमों का मूल्यांकन करें और लक्षणों की जांच करें कि क्या आप इस बीमारी से पीड़ित हैं और तत्काल चिकित्सा ध्यान चाहते हैं।

कदम

विधि 1

लक्षण पहचानें
1
फ्लू जैसे लक्षणों पर ध्यान दें TSS मैनिफेस्ट संकेतों के अधिकांश मामलों को आसानी से ठंडा बीमारियों या कुछ अन्य बीमारियों के साथ भ्रमित किया जा सकता है अपने पूरे शरीर पर सावधानी बरतें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप टीएसएस के किसी भी महत्वपूर्ण संकेत को नजरअंदाज नहीं करते हैं।
  • सिंड्रोम बुखार (आमतौर पर 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर), मुख्य मांसपेशियों, सिरदर्द, उल्टी या दस्त और अन्य फ्लू जैसे लक्षणों में दर्द और दर्द का कारण बन सकता है। बीमारी का संक्रामक होने के जोखिमों की तुलना करें (उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक शल्य चिकित्सा घाव है, या यदि आप एक लड़की हैं, तो आप मासिक धर्म कर रहे हैं और आप आंतरिक पैड का उपयोग कर रहे हैं) प्रभाव के बावजूद। अगर टीएसएस के कोई उचित जोखिम है, तो अन्य संभावित लक्षणों की निगरानी करें
  • 2
    रोग के दिखाई देने वाले लक्षणों की जांच करें, जैसे कि हाथ, पैर या अन्य क्षेत्रों पर त्वचा की चकत्ते अगर वहाँ एक है "डिटेक्टर साइन" सिंड्रोम का, यह एक धूप की कालिमा के समान एक दाने है जो हाथों के हथेलियों और / या पैरों के तलवों पर विकसित होता है। हालांकि, टीएसएस के सभी मामलों में इस लक्षण को शामिल नहीं किया जाता है और शरीर के किसी भी भाग पर दाने दिखाई दे सकती हैं।
  • टीएसएस से पीड़ित लोगों को भी में या आंखों, मुंह, गले के चारों ओर महत्वपूर्ण लालिमा नोटिस और vagina- अगर आप एक खुला घाव है, सावधान रहना है, तो आप संपर्क, या स्राव के लिए इस तरह लालिमा के रूप में संक्रमण के संकेत का विकास, सूजन, कोमलता कर सकते हैं।
  • 3
    अन्य गंभीर लक्षणों का पता लगाएं टीएसएस के मामले में, आमतौर पर यह संक्रमण के अनुबंध के दो या तीन दिन बाद होते हैं और अक्सर हल्के रूप में शुरू होते हैं। हालांकि, जब स्थिति तेजी से बिगड़ती है, लक्षणसूत्र तेजी से बदतर हो जाता है, इसलिए आपको बहुत सावधान रहना होगा और बीमारी के किसी भी लक्षण की जांच करना होगा।
  • रक्तचाप में अचानक गिरावट, अक्सर चक्कर, चक्कर आना, बेहोशी, भ्रम, भटकाव या यहाँ तक कि गुर्दे की विफलता के साथ पर ध्यान convulsioni- सुराग या अन्य अंगों (क्षेत्र या खराबी संकेतों में जैसे काफी दर्द) से होता है।
  • विधि 2

    पुष्टि करें और टीएसएस का इलाज करें
    1
    अगर आपको संदेह है कि आपने इस सिंड्रोम को अनुबंधित किया है तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। यदि जल्दी इलाज किया जाता है, तो यह आमतौर पर आसानी से उपचार योग्य होता है - हालांकि, यदि शुरुआती निदान नहीं होता है, तो यह जल्दी से प्रगति कर सकता है और लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती कर सकता है। कभी-कभार, यद्यपि शायद ही कभी यद्यपि संभवतः अपूर्णता-और यहां तक ​​कि मौत की भी ज़रूरत होती है - यह अपरिवर्तनीय अंग विफलता की ओर जाता है।
    • सुरक्षित रहें टीएसएस या संभावित संकेतों के पोस्टर के लक्षण और भी सिंड्रोम के लिए जोखिम के विभिन्न श्रेणियों में आते हैं (उदाहरण के लिए आप नाक से खून बह रहा है एक निरंतर है या एक लंबे समय के लिए महिला गर्भनिरोधक का उपयोग करें) वर्तमान हैं, आपातकालीन कक्ष में तुरंत जाना।
    • जब तक आप फोन पर चिकित्सा स्टाफ द्वारा अन्यथा निर्देशित नहीं किए जाते हैं, तो तुरंत आप उपयोग किए जा रहे आंतरिक पैड को हटा दें (यदि आप इस स्थिति में हैं)।
  • 2
    एक चुनौतीपूर्ण लेकिन आम तौर पर प्रभावी उपचार आहार के लिए तैयार करें हालांकि यह रोग अक्सर सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है, जब इसका शुरुआती निदान किया जाता है, तो कई दिनों के अस्पताल में भर्ती (अक्सर गहन देखभाल में) असामान्य नहीं होता है। ज्यादातर मामलों में, पहली पंक्ति चिकित्सा एक या एक से अधिक एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन है
  • लक्षणों के उपचार अपने मामले की बारीकियों पर निर्भर करता है और आम तौर पर ऑक्सीजन की आपूर्ति, नसों में तरल पदार्थ, दर्द निवारक या अन्य दवाओं, और कभी कभी किडनी डायलिसिस का परिचय।



  • 3
    पुनरावृत्तियों के खिलाफ विशेष सावधानी बरतें दुर्भाग्य से, एक बार टीएसएस अनुबंध हो गया है, तो आप भविष्य में फिर से पीड़ित होने की लगभग 30% अधिक संभावनाएं हैं। यदि आप नए और गंभीर प्रकरणों से बचना चाहते हैं, तो आपको जीवन शैली में परिवर्तन करने और लक्षणों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही इस संक्रमण से पीड़ित है, तो आप टैम्पोन का उपयोग करना चाहिए नहीं है (और बाहरी लोगों के लिए स्विच) - आप भी वैकल्पिक महिला गर्भ निरोधकों खोजने के लिए और उन स्पंज या डायाफ्राम से अलग का उपयोग करें।
  • विधि 3

    जोखिम को सीमित करें
    1
    सावधानी के साथ आंतरिक शोषक का उपयोग करें जब पहली बार पहचाने गए, जहरीले शॉक सिंड्रोम महिलाओं में केवल अतिरिक्त अवशोषण आंतरिक टैम्पोन का उपयोग करते हुए मासिक धर्म के साथ होने वाली होती है। ग्रेटर जागरूकता और विभिन्न उत्पादों के उपयोग ने आंतरिक शोषक से संबंधित संक्रमण की घटनाओं में उल्लेखनीय कमी की है, लेकिन यह अभी भी सभी मामलों के 50% के लिए है।
    • टीएसएस आमतौर पर Staphylococcus बैक्टीरिया या अन्य उपभेदों कि खून में जहर जारी, एक गंभीर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है कि खतरनाक दुष्प्रभावों का कारण बनता है (जनसंख्या का एक छोटा सा प्रतिशत में) के कारण से शुरू हो रहा है। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि आंतरिक पैड का लंबे समय तक इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है "सुपर" सबसे बड़ा जोखिम कारक है कुछ, कि विस्तारित अवधि के लिए योनि में शोषक की उपस्थिति बैक्टीरियल वृद्धि के लिए आदर्श माहौल बनाने का मानना ​​है, जबकि अन्य लोगों का कहना है कि पैड भी सूखी श्लेष्मा झिल्ली, हटाने के दौरान मामूली कटौती और lacerations के कारण।
    • कारण के बावजूद, मासिक धर्म के लिए एक महिला के लिए टीएसएस के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव बाहरी शोषक का उपयोग जब भी संभव होता है - सबसे कम शोषकता वाले पैड के लिए विकल्प और अक्सर बिल (हर 4-8 घंटे), बैक्टीरिया कालोनियों (यानी बाथरूम में नहीं) के विकास को रोकने के लिए उन्हें एक शांत, सूखी जगह में जमा करें और उन्हें संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
  • 2
    निर्देशों का पालन करें जब विशिष्ट प्रकार के महिला गर्भ निरोधकों का उपयोग करें यद्यपि वे टैम्पोन की तुलना में टीएसएस मामलों की एक छोटी संख्या के लिए ज़िम्मेदार हैं, योनि में डालने वाले उपकरणों, जैसे स्पंज और डायाफ्राम, बहुत सावधानी से उपयोग किए जाने चाहिए। आंतरिक अवशोषक के रूप में, महिला शरीर में उनकी मौजूदगी की संभावना संभव टीएसएस के लिए महत्वपूर्ण कारक है।
  • सिद्धांत रूप में, योनि में केवल सख्ती से आवश्यक समय के लिए स्पंज या डायाफ्राम रखें और कभी 24 घंटों से ज्यादा नहीं। उन्हें गर्मी और नमी से दूर रखें (और अन्य वातावरण जो बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं), उन्हें संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
  • 3
    अन्य संभावित कारणों पर ध्यान दें जो किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं महिलाओं, विशेष रूप से युवा महिलाओं, टीएसएस के साथ रोगियों के भारी बहुमत का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन संक्रमण भी सभी उम्र के पुरुषों और लोगों में विकसित हो सकता है। अगर बैक्टीरिया streptococci या staphylococci शरीर में प्रवेश, प्रतिरक्षा प्रणाली बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया - फलस्वरूप, कोई भी गंभीर टीएसएस से वास्तव में सुरक्षित है।
  • सिंड्रोम तब विकसित होता है जब बैक्टीरिया एक जन्म के बाद, चिकनपॉक्स के दौरान या नाक में सम्मिलित होने पर, एपिस्टेक्सिस के प्रबंधन के लिए लंबे समय तक एक खुले घाव में प्रवेश करता है।
  • इस कारण से साफ हो जाओ, सावधानी से घावों को पट्टी करें और ड्रेसिंग नियमित रूप से बदलें, एपिस्टेक्सिस के लिए धुंध बदल दें या इस विकार को कम करने या उससे छुटकारा पाने के तरीके ढूंढें - स्वच्छता मानकों और सलाह पर ध्यान दें।
  • युवा लोग ज़्यादा शॉक सिंड्रोम से ग्रस्त होते हैं - इस सिद्धांत के अनुसार सबसे अच्छा सिद्धांत बताता है कि वयस्कों ने एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित की है यदि आप एक किशोर या एक जवान औरत हैं, तो विशेष रूप से सावधान रहें
  • टिप्स

    • 1 9 80 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में आंतरिक सॅनिटरी नैपकिन के प्रयोग से संबंधित 1998 में जहरीले सदमे सिंड्रोम के 814 पुष्टि किए गए थे और 1 99 8 में केवल 3 थे। हालांकि, हालांकि सीडीसी वे अब इस विकार पर नजर नहीं रखते, ऐसा लगता है कि तब से महिलाओं की ओर से ध्यान देने की कमी के कारण मुख्य रूप से वृद्धि हुई है। टीएसएस को हल्के ढंग से न लें, यह एक दुर्लभ जटिलता है और आमतौर पर सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है, लेकिन यह घातक साबित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com