एन्डोस्कोपी के लिए तैयार कैसे करें

एन्डोस्कोप सूक्ष्म-कैमरों के साथ सुसज्जित एक लंबी, पतली और लचीली ऑप्टिकल ट्यूब है। यह उपकरण gastroenterologist (एक डॉक्टर जो बीमारियों कि पाचन तंत्र को प्रभावित के उपचार में माहिर हैं) और अधिक सटीक परीक्षण एक प्रक्रिया एंडोस्कोपी कहा जाता है का उपयोग कर बनाने के लिए, सक्षम होने के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि आपने एक करने के लिए एक नियुक्ति की है, तो यह आलेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि खुद को कैसे तैयार किया जाए अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

एंडोस्कोपी से पहले आपको विभिन्न सप्ताह तैयार करना
एक एंडोस्कोपी चरण 1 के लिए तैयार की गई छवि
1
कम वसा वाले आहार का पालन करें परीक्षा से पहले आपको दिनों और हफ्तों में इस प्रकार का आहार लेना चाहिए, लेकिन सामान्यतः इसे बनाए रखने के लिए अभी भी आदर्श है। वास्तव में, फैटी खाद्य पदार्थों के घूस को कम करके, आप प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल या स्तन के कैंसर होने की संभावना कम करते हैं। विशेष रूप से, आप मक्खन खाने से बचना चाहिए, विभिन्न gravies और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ। प्रति दिन 40 ग्राम से कम वसा की कोशिश करें। यहां ऐसे खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनमें कुछ शामिल हैं:
  • ओवन, धमाकेदार या ग्रील्ड, दूध और कम वसा या गैर-वसायुक्त डेरिवेटिव, हल्के संस्करण में सलाद ड्रेसिंग और दुबला मांस में पकाया जाता खाद्य पदार्थ
  • एक एंडोस्कोपी चरण 2 के लिए तैयार की गई छवि का शीर्षक
    2
    निम्न फाइबर आहार का पालन करें इसमें समृद्ध पदार्थ गैस, सूजन और ऐंठन पैदा कर सकते हैं। वे अलग-अलग आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा दे सकते हैं, पेट क्षेत्र में तनाव पैदा कर सकते हैं और बृहदान्त्र वजन कर सकते हैं। प्रक्रिया के बाद, आप सूजन और ऐंठन महसूस करेंगे, इसलिए परीक्षा लेने से पहले इन लक्षणों को कम करने की कोशिश करना सबसे अच्छा है। उन्हें प्रक्रिया के दौरान या बाद में होने से रोकने के लिए, आपको ऐसा करने से पहले दैनिक फाइबर की मात्रा को कम करना चाहिए। अपने प्रति दिन 12 ग्राम तक सीमित करने की कोशिश करें। यहां फाइबर में समृद्ध कुछ पदार्थ हैं:
  • डिब्बाबंद फल और सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां, कुक्कुट, आलू छील और साबुत अनाज।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 3 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट में निकोटीन होता है, एक पदार्थ है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, और इससे एन्डोस्कोपी का प्रदर्शन करने के लिए (यदि असंभव नहीं है) बनाता है इसके लिए, आपको प्रक्रिया से कई हफ्ते पहले रोकना चाहिए।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 4 के लिए तैयार की गई छवि
    4
    अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें जो आमतौर पर दवाओं के लिए होते हैं कार्यविधि से पहले नियुक्ति के अवसर पर, वह आपको बताएगा कि आपको कौन सी दवाइयाँ लेने की ज़रूरत है सिद्धांत रूप में, आपको प्रक्रिया से कई दिनों पहले रक्त-पतला एजेंट (जैसे वार्फरिन, हेपरिन, कौमाडिन और प्लेविक्स) से बचने के लिए कहा जाएगा। इसका कारण यह है कि दवाएं जो खून को कम करती हैं वह एंडोस्कोपी के दौरान रक्तस्राव बढ़ सकता है, खासकर अगर डॉक्टर भी मरम्मत की प्रक्रिया करता है
  • एस्पिरिन और विरोधी भड़काऊ दवाओं जैसे मॉट्रिन, एडविल और नैपोसिन का सेवन प्रक्रिया से पांच दिन पहले निलंबित होना चाहिए।
  • यदि आपको हृदय की समस्याएं, उच्च रक्तचाप, मधुमेह या अन्य पुरानी स्थितियां हैं तो आपको लेने वाली अन्य दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • विधि 2

    एंडोस्कोपी के दिन के लिए खुद को तैयार करें
    एन्डोस्कोपी चरण 5 के लिए तैयार की गई छवि
    1
    एन्डोस्कोपी से पहले खाने या पीना न करें आपको इस प्रक्रिया से कम से कम आठ घंटे पहले (इसे अपने डॉक्टर आपको सही समय बताएंगे) के लिए इसे पूरी तरह से बंद करना चाहिए (यानी आपको तेज़ी से करना चाहिए) इसका कारण यह है कि पेट या आंत में मौजूद किसी भी प्रकार का भोजन या पेय एंडोस्कोप के साथ परीक्षा को जटिल बनाता है। चूंकि इस प्रक्रिया का मुद्दा अंगों की जांच करना है, इसलिए आपको उपवास करना होगा, चाहे कितना भी कष्टप्रद हो।
    • यदि नियुक्ति दोपहर के पहले निर्धारित की जाती है, तो पिछले दिन आधी रात से पहले खाना बंद करो।
    • यदि नियुक्ति दोपहर के बाद तय की जाती है, तो आप प्रक्रिया से आठ घंटे पहले कम वसा वाले और फाइबर खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, लेकिन उसके बाद आप नहीं कर सकते
  • एक एंडोस्कोपी चरण 6 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    आराम से पोशाक एंडोस्कोपी अप्रिय असुविधा और सनसनी पैदा कर सकता है। नतीजतन, आरामदायक कपड़े आइटम पहनना बेहतर है। इसका मतलब यह है कि आपको ढीले और ढीले कपड़ों का चयन करना चाहिए जो आपको सहज महसूस करेंगे और प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। आपको गहने से बचना चाहिए, क्योंकि आपको प्रक्रिया से पहले उनको निकालना होगा।
  • प्रक्रिया से पहले चश्मा और डेन्चर को हटाया जाना चाहिए।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 7 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    किसी को घर ले जाने के लिए कहो प्रक्रिया 10-20 मिनट रहनी चाहिए, और नहीं। जब आपके पास एन्डोस्कोपी है, तो आपका डॉक्टर आराम करने और आरामदायक महसूस करने के लिए आपको एक शामक देगा। यह दवा आपको नींद और भ्रमित महसूस कर सकती है, जैसे कि आपकी मानसिक संकायों के रूप में काम नहीं करना चाहिए। इसलिए, प्रक्रिया के बाद ड्राइव करने के लिए यह खतरनाक हो सकता है। एक परिवार के सदस्य या मित्र को आने के लिए कहें और आने के बाद आपको मिल जाए।
  • कुछ मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर वास्तव में इस प्रक्रिया को निष्पादित करने से इनकार करते हैं जब तक कि यह पुष्टि न हो कि कोई व्यक्ति रोगी को उठाएगा और उसे घर ले जाएगा।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 8 के लिए तैयार की गई छवि
    4
    अगले दिन आपको स्कूल या काम पर जाने से बचना चाहिए। शामक चिकित्सक आपको कुछ समय के लिए भ्रमित महसूस करने से पहले आपको प्रक्रिया देगा। विशेष रूप से, ये दवाएं मानसिक कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, जिसका मतलब है कि आपके लिए निर्णय लेने में मुश्किल होगी। विशेषज्ञ आमतौर पर शामक लेने से 24 घंटे काटने की सलाह देते हैं, इसलिए अगले दिन स्कूल या कार्यालय में जाने की योजना न करें।
  • एक एन्डोस्कोपी चरण 9 के लिए तैयार की गई छवि
    5
    कुछ मामलों में वे एन्डोस्कोपी से पहले कई प्रपत्र भरने के लिए कहते हैं, जिसमें रिलीज भी शामिल है। आपका डॉक्टर आपको उन्हें पहले दे सकता है, ताकि आप इसे घर पर कर सकें। इस मामले में, उन्हें पूरा करने और कार्यवाही के दिन उन्हें वापस लाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • एक बार संकलित होने पर, उन्हें एक फ़ोल्डर में या बैग या ब्रीफकेस के आसानी से सुलभ डिब्बे में डाल दें। इस तरह, आप प्रक्रिया के दिन कम चिंतित महसूस करेंगे और आपको पता चलेगा कि वे कहाँ हैं, बिना छुटकारा।
  • एक एन्डोस्कोपी चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    6



    विशेषज्ञ के साथ अपनी चिकित्सा समस्याओं पर चर्चा करें आपके गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट शायद पहले से ही इसके बारे में जानते हैं। किसी भी मामले में, इसके बारे में एक से अधिक बार बात करना हमेशा अच्छा होता है, खासकर यदि डॉक्टर जो एन्डोस्कोपी का काम करता है तो वह हमेशा ऐसा नहीं होता है जिसे आप हमेशा चालू करते हैं विशेष रूप से, आपको निम्न जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी (चाहे आपने उसे पहले या नहीं देखा है):
  • यदि आप गर्भवती हैं, यदि आपके पास हाल ही में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, तो आपको विकिरण उपचार और पूर्व में शल्यक्रियाएं क्या मिली हैं।
  • एन्डोस्कोपी का प्रदर्शन करने वाले डॉक्टर को आपके द्वारा लेने वाली सभी दवाओं की पूरी सूची भी उपलब्ध होनी चाहिए।
  • विधि 3

    प्रक्रिया के चरणों को समझना
    एक एन्डोस्कोपी चरण 11 के लिए तैयार की गई छवि
    1
    एंडोस्कोपी से पहले अपने डॉक्टर और नर्स से बात करें। कभी-कभी यह बेहतर है कि आप प्रक्रिया के सटीक पाठ्यक्रम की व्याख्या करते हैं। उसे विस्तृत प्रश्न पूछने में संकोच न करें और अपने संदेहों को उजागर करें। नीचे दिए गए कदम आपको प्रक्रिया के दौरान क्या होता है, इसका एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 12 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    आपको स्थानीय संज्ञा दी जाएगी और आपको एक मुखपत्र दिया जाएगा। संज्ञाहरण एक स्प्रे के साथ गले में किया जाता है, या आपको एक तरल पीना होगा जो आपको गड़बड़ी करने की अनुमति देगा। यह क्षेत्र असंवेदनशील बना देगा और एंडोस्कोप को ग्रसनीजल रिफ्लेक्स को ट्रिगर करने से रोक देगा। प्रक्रिया के दौरान इसे खुले रखने के लिए एक विशिष्ट मुखपत्र मुंह में डाला जाएगा।
  • एक बार संज्ञाहरण किया जाता है और मुखपत्र पेश किया जाता है, तो आपको अपने बायीं तरफ झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 13 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    संभवतः एक अंतःशिरा रेखा (जिसे अक्सर IV कहा जाता है) एक सुई का उपयोग करके हाथ की पीठ पर आपकी नसों में से एक में डाला जाएगा। चतुर्थ आपको अपने शरीर में शामक को स्लाइड करने की अनुमति देता है - नर्स को एलर्जी की प्रतिक्रिया की स्थिति में एक नस के तुरंत उपयोग होंगे।
  • अन्य अंतःस्रावी दवाओं को भी दिया जा सकता है।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 14 के लिए तैयार की गई छवि
    4
    आपके महत्वपूर्ण मापदंडों को नियंत्रण में रखा जाएगा। प्रक्रिया के दौरान, एक नर्स लगातार उनकी निगरानी करेंगे रक्तचाप, शरीर के तापमान और ऑक्सीजन के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया के पहले, दौरान और बाद में मापा जाएगा कि आप किसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव नहीं करते हैं।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 15 के लिए तैयार की गई छवि
    5
    एंडोस्कोप डाली जाने के बाद की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रक्रिया के दौरान क्या होता है और आवश्यक समय (आमतौर पर 10-20 मिनट) इस कारण पर निर्भर करेगा कि आप इस तरह के अध्ययन से क्यों सामना करेंगे। आंतरिक अंगों की जांच के लिए डॉक्टर एंडोस्कोप का उपयोग करेंगे
  • एक एंडोस्कोपी चरण 16 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    6
    आप तुरंत छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। प्रक्रिया के पूरा होने पर, आप जगह है, जिसमें इस बारे में एक घंटे के लिए बनाया गया था में रहने के लिए इतना है कि नर्स आप अच्छी तरह से कर रहे हैं सुनिश्चित कर सकते हैं और अपने महत्वपूर्ण संकेतों जगह में हैं कि आवश्यकता होगी।
  • एक एन्डोस्कोपी चरण 17 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    7
    आप शायद प्रक्रिया के अंत में थोड़ा भ्रमित महसूस करेंगे। एंडोस्कोपी से पहले आप को शामक होने के कारण आपको स्तब्ध हो जाना चाहिए। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप सूजन, ऐंठन और गले में गले महसूस कर सकते हैं। यह सब 24 घंटे के भीतर गायब हो जाएगा।
  • एक एंडोस्कोपी चरण 18 के लिए तैयार की गई छवि
    8
    जब तक आप खाने से पहले संकेत मिलता है तब तक प्रतीक्षा करें। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि इससे पहले कि आप खाना निगल सकें, आपको कितने घंटे खर्च करना होगा यह इंतजार प्रक्रिया के दौरान क्या हुआ, इसके आधार पर अलग-अलग होगा।
  • स्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको अन्य विशिष्ट निर्देश भी दे सकता है
  • टिप्स

    • डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें: प्रक्रिया से पहले खाने के प्रलोभन में मत दो, क्योंकि यह एंडोस्कोपी के दौरान समस्याएं पैदा करेगा।

    चेतावनी

    • एंडोस्कोपियां आम तौर पर पीड़ारहित होती हैं, लेकिन अगर डॉक्टर बायोप्सी को पेश करने के लिए ऊतक लेते हैं तो थोड़ा खून बह रहा हो सकता है
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com