पू का विश्लेषण कैसे करें

स्टूल विश्लेषण एक बहुत व्यापक नैदानिक ​​उपकरण है जो कई डॉक्टरों द्वारा उपयोग किया जाता है। इन परीक्षणों से प्राप्त जानकारी परजीवी संक्रमण से कोलोरेक्टल कैंसर तक, विभिन्न पाचन रोगों को पहचानने में मदद करता है। मल रिक्तीकरण को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों को घर में पहली बार चेतावनी की घंटी भी हो सकती है: यदि आप कुछ अजीब बात करते हैं, तो आप एक विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। समझने के लिए कि क्या कोई भी विसंगतियां हैं, तो आपको पहले यह पता होना चाहिए कि स्वभाव के स्वस्थ शब्दों को परिभाषित करना किस तरह दिखना चाहिए।

कदम

विधि 1

फॉर्म और आयाम का विश्लेषण करें
1
मल की अनुमानित लंबाई की गणना करें इष्टतम लंबाई लगभग 30 सेमी होनी चाहिए। स्पष्ट रूप से छोटे मल, गेंदों के समान, कब्ज का संकेत है। अपने दैनिक फाइबर खपत को बढ़ाएं और अपने आप को हाइड्रेटेड रखें
  • 2
    स्टूल की मोटाई पर गौर करें यदि वे अधिक से अधिक सिकुड़ना शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। पतला होने के कारण बड़ी आंत के अवरोध को दर्शाता है, जिसे किसी विदेशी वस्तु या ट्यूमर द्वारा बाधित किया जा सकता है
  • 3
    स्टूल की स्थिरता को देखें उन्हें नियमित, ठोस और थोड़ा नरम होना चाहिए।
  • आसानी से या मुख्य रूप से तरल पदार्थों को तोड़ने वाले पेड़ों में दस्त होते हैं। यह विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है, जिनमें संक्रामक बीमारियों, सूजन, मैलाशोधन या मानसिक तनाव भी शामिल हैं।
  • मांसपेशियों, कठिन मल जो कि निकासी को जटिल करते हैं, वे कब्ज के लक्षण होते हैं।
  • विधि 2

    रंग की जांच करें
    1
    सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि संदर्भ रंग क्या है सिद्धांत में, मल को मध्यम भूरा होना चाहिए, लेकिन स्वस्थ विषयों के बीच भिन्नताएं भी मिल सकती हैं
    • हरे या पीले दस्त आमतौर पर बहुत तेज़ आंतों के निकास के कारण होते हैं, जैसे हल्के दस्त के मामले में। पित्त का मुख्य रंगद्रव्य, पहले हरा है, लेकिन समय के साथ भूरे रंग का हो जाता है।
    • पीला ग्रे या पीले रंग के मल में यकृत रोग का लक्षण हो सकता है।
  • 2
    रक्त के लक्षणों के लिए देखो इस मामले में मल एक लाल या काले रंग पर लेते हैं।
  • चमकीले लाल के मल में पाचन तंत्र के अंतिम भाग में एक रक्तस्राव का संकेत मिलता है, जैसे बड़ी आंत या गुदा। इस तरह के खून बह रहा आमतौर पर छोटी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि एक छोटी सूजन या बवासीर का सुझाव देते हैं यह शायद ही कभी कैंसर का लक्षण हो सकता है। यदि यह आपके साथ अक्सर होता है या आंत्र निकासी दर्दनाक हो जाती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • रक्तचाप जो पाचन तंत्र में एक उच्च बिंदु पर होता है, जैसे पेट या छोटी आंत, गहरे लाल या काले मल में परिणाम। उनके पास एक चिपचिपा और टार की तरह स्थिरता है। यदि आप इस प्रकार के मल के निरीक्षण करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें वे पेप्टिक अल्सर से आंत्र कैंसर तक विभिन्न गंभीर रोगों के लक्षण हो सकते हैं।
  • इसके अलावा लाल बीट खाने से मल का रंग बदल सकता है हालांकि, लाल के इस प्रकार का रक्त आसानी से अलग है। अगर इसमें मैजेन्टा या फ़ूशिया बारीकियां होती हैं, तो यह लगभग निश्चित रूप से बीट या अन्य खाद्य पदार्थों के कारण होता है, खून से नहीं।
  • 3
    अन्य अजीब रंगों से चिंतित होने की कोशिश न करें, जब तक कि वे जारी न हों। आम तौर पर, यात्री परिवर्तन जो मल के रंग को प्रभावित करते हैं वह कुछ खाद्य पदार्थों के कारण होते हैं। विशेष खाद्य पदार्थों को खाया नहीं याद करते हुए, रंग अन्य रंगों में छिपाने या छिपाने की कोशिश कर सकते हैं जो अधिक आसानी से टूट जाते हैं। खाद्य पदार्थों के पाचन तंत्र में अन्य रंगों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं, जिससे परिणाम अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं।
  • विधि 3

    अन्य सुविधाओं पर विचार करें
    1
    आवृत्ति की जांच करें जिसके साथ आप शरीर में जाते हैं। एक स्वस्थ पाचन तंत्र के परिणामस्वरूप नियमित आंत्र निकासी हो जाएगी। शब्द "समायोजित" यह हालांकि रिश्तेदार है। जांचने की कोशिश करें कि आप शरीर में कितनी बार जाते हैं, ताकि आप तुरंत उन परिवर्तनों को देख सकें जो एक बीमारी के खतरे की घंटी हो सकती हैं।
    • आम तौर पर आंतों की निकासी की आवृत्ति जो कि हर तीन दिनों से एक बार से तीन बार एक बार से स्वस्थ ऑक्सील्स को माना जाता है। अगर आप बाथरूम में रोजाना तीन बार से ज्यादा जाते हैं, तो यह दस्त होता है। इसके बजाय, कब्ज की स्थिति में, तीन दिनों से अधिक आंतों के निकास और दूसरे के बीच में समाप्त हो सकता है।
  • 2



    स्टूल फ़्लोटेशन की जांच करें यदि वे स्वस्थ हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे पानी के नीचे जाना चाहिए। यदि वे आसानी से फ्लोट करते हैं, तो यह संभव है कि आपका आहार फाइबर में बहुत समृद्ध है
  • अग्नाशयशोथ के कारण लिपिड मैलाबॉस्ट्रॉशन का कारण बनता है, जिससे वसा और फ्लोटिंग मल होते हैं। वे बेहद तिलरी हैं और शौचालय में अमिश्रित बूंदों को छोड़ देते हैं।
  • 3
    निरीक्षण करें कि मल में एक विशेष रूप से अप्रिय गंध है। जाहिर है वे किसी भी मामले में सुखद नहीं हैं। वास्तव में, एक तीखी गंध स्वस्थ आंतों के वनस्पति को दर्शा सकता है। फिर भी, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं गंध को प्रभावित कर सकती हैं और सामान्य से अधिक विद्रोही कर सकती हैं। यह हेमेथोसेज़िया, संक्रामक दस्त और पोषक तत्व मलैब सरोवर सिंड्रोम के मामले में होता है।
  • विधि 4

    नवजात शिशुओं के ऋणाओं की जांच करें
    1
    मेकोनियम द्वारा चिंतित न हो नवजात शिशु के पहले आंतों को निकालने, कहा जाता है जातविष्ठा, आमतौर पर जन्म के 24 घंटों के भीतर होता है। ये मल एक बहुत ही गहरे हरे या काले, घने और चिपचिपा होते हैं। वे desquamated आंतों उपकला कोशिकाओं और गर्भाशय में गर्भ द्वारा ingested सामग्री द्वारा बनाई गई हैं। सामान्य आंत्र निकासी का संक्रमण दो से चार दिनों के भीतर होना चाहिए।
  • 2
    स्थिरता की जांच करें हालांकि पाचन तंत्र का गठन किया जाता है, नवजात शिशुओं के आंतों को निकालने से वह बहुत अलग होता है जिसे बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए स्वस्थ माना जाता है। तरल आहार के कारण, नवजात शिशुओं के मल ठोस नहीं होते हैं और इसमें मूंगफली का मक्खन या पुडिंग की स्थिरता होनी चाहिए। कृत्रिम दूध से खिलाया बच्चों को परंपरागत तरीके से तंग आकर अधिक मोटी और बड़ी मात्रा में मल उत्पन्न करने के लिए यह सामान्य है।
  • शिशु डायरिया बेहद पानी है, इसलिए मल विषाणु से मिट सकती है और बच्चे की पीठ को मिट सकता है। यदि आपका बच्चा तीन महीने से कम उम्र में है, तो एक दिन से भी अधिक समय तक दस्त से ग्रस्त है और इसमें अन्य लक्षण हैं, जैसे बुखार, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • ठोस दस्त कब्ज का एक लक्षण है यदि डायपर छोटे और मुश्किल मल को प्रस्तुत करता है, तो चिंतित होने का कोई कारण नहीं है, लेकिन अक्सर ऐसा होने पर आपको बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता होती है। पुराने बच्चों में, दस्त को गंभीर कब्ज का लक्षण भी हो सकता है: नई मल मल और मल के एक खंड को छान सकते हैं और दूर कर सकते हैं।
  • 3
    रंग का निरीक्षण करें नवजात शिशुओं के मल सामान्य रूप से हल्के होते हैं और भिन्नता के अधीन होते हैं: वे पीले, हरे या हल्के भूरे रंग के होते हैं। इन परिवर्तनों से चिंतित मत हो पाचन तंत्र के विकास के साथ, एंजाइमों के उत्पादन को प्रभावित करने वाले परिवर्तन और निकासी का समय एक निश्चित किस्म को जन्म देगा
  • गहरे भूरे रंग के मल कब्ज का लक्षण हैं।
  • एक बार मेकोनियम पारित हो जाने के बाद, काले मल एक रक्तस्राव का संकेत कर सकते हैं। यदि आप काले अफीम की तरह अनाज देखते हैं, तो बच्चे ने शायद एक चिड़चिड़ापन निप्पल से रक्त पी लिया हो। यदि आपका बच्चा लोहे के पूरक ले रहा है, तो चिंता न करें क्योंकि यह काला मल है।
  • बहुत पीले पीले या एक चॉकली ग्रे के मल, यकृत की समस्या या संक्रमण का संकेत कर सकते हैं।
  • 4
    आवृत्ति पर ध्यान दें। एक स्वस्थ नवजात शिशु एक दिन में आठ बार जाता है, चार के औसत के साथ। जैसा कि वयस्कों के लिए होता है, प्रत्येक बच्चे के पास स्वयं की लय होती है। हालांकि, यदि आपका बच्चा कृत्रिम दूध लेता है और एक दिन से कम समय में शरीर से बाहर जाता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। अगर आप स्तनपान करते हैं और शरीर से बाहर हर 10 दिनों में एक बार से भी कम हो जाते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • 5
    गंध का निरीक्षण करें नवजात शिशुओं में कम तीव्रता, लगभग मीठा गंध होना चाहिए स्तनपान करने वाले बच्चों की तुलना में मजबूत गंध के साथ मल उत्पन्न करने के लिए कृत्रिम दूध देने वाले बच्चों के लिए यह सामान्य है। एक बार जब आप ठोस पदार्थ खाने शुरू करते हैं, तो गंध वयस्कों की तरह अधिक दिखना चाहिए
  • टिप्स

    • यदि आप कब्ज कर रहे हैं, तो अधिक फाइबर खाएं और अपने आप को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। दानायुक्त तंतुओं में विष्ठा बढ़ जाती है, जिसके कारण अधिक लगातार खाली निकलें। इष्टतम हाइड्रेशन पाचन तंत्र को चिकनात्मक बनाता है और गति को सुधारता है, जिससे मल के निकास का समर्थन किया जाता है।
    • कई डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि मल को स्वस्थ होने पर समझने के लिए कोई पूर्ण मानदंड नहीं है। बदलावों का निरीक्षण करना अधिक महत्वपूर्ण है जो निकासी की उपस्थिति और आवृत्ति को प्रभावित करते हैं।
    • मल में खून के निशान के अपवाद के साथ, इस आलेख में इंगित किए गए परिवर्तनों में से कोई भी स्वास्थ्य समस्या का संकेत नहीं है, जब तक कि यह स्थिर न हो यदि आप एक बार अजीब रंग या विशेष रूप से अप्रिय गंध पर ध्यान देते हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है हालांकि, अगर ऐसा अक्सर शुरू होता है, तो डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com