ऑटिस्टिक बाल के साथ बात कैसे करें

ऑटिज्म वाले बच्चे अनोखे हैं और दूसरे लोगों की तुलना में दुनिया की व्याख्या करते हैं। संचार और समाजीकरण के मामले में ये मतभेद बहुत उल्लेखनीय हैं। ऑटिस्टिक बच्चे उनकी अपनी भाषा का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए उपयुक्त प्रणाली को लागू करते हैं। यदि आपके बच्चे को आत्मकेंद्रित का निदान किया गया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उनके संचार और आने के तरीके सीखें।

कदम

भाग 1

ऑटिस्टिक बाल के साथ प्रभावी रूप से संवाद करें
एक आत्मकथात्मक बाल चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
यह उनके हितों की बात करता है एक बार बच्चे के हितों की खोज की जाती है, उसके साथ बातचीत शुरू करना बहुत आसान होगा यदि आप उन विषयों को पेश करते हैं जो उन्हें रुचि रखते हैं, तो वह आपसे बात कर सकते हैं और आपसे बात कर सकते हैं। समस्याओं के बिना वार्तालाप शुरू करने के लिए, उसी पर होना जरूरी है "लहर रेखा"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा मशीनों के साथ जुनून रहता है, तो बातचीत शुरू करने का यह एक अच्छा तर्क है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    वाक्यों को छोटा करें यदि आप ऑटिस्टिक बच्चे के साथ छोटे वाक्यों का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें प्रभावी ढंग से प्रक्रिया करने में सक्षम होंगे। यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप पाएंगे कि बच्चा छोटे वाक्य का प्रयोग करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए वाक्यों को नकल और लिखने का प्रयास करें
  • आप लिख सकते हैं, "अब हम खा रहे हैं" वह आपको लेखन या बोलने से उत्तर दे सकता है, क्योंकि वह दृश्य संचार की प्रक्रिया में भाग ले रहा है।
    ऑटिज़्म के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • लिखित संचार एक बहुत प्रभावी उपकरण है
    ऑटिज़्म के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक टू शीर्षक चित्र
    3
    एक ड्राइंग बनाओ छवियां ऑटिस्टिक बच्चों के लिए एक वैध सहायता का प्रतिनिधित्व करती हैं विचारों और विचारों को संवाद करने के लिए चित्र, निर्देश या सरल चित्र खींचने का प्रयास करें इस तरह, बच्चे को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में सक्षम होंगे कि आप मौखिक रूप से व्यक्त करने का प्रयास क्यों कर रहे हैं। ऑटिज्म वाले कई बच्चे दृश्य संचार को पसंद करते हैं।
  • बच्चे की दैनिक गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने का प्रयास करें।
    आत्मकेंद्रित चरण 3 बुलेट 1 के साथ एक बच्चे से बात करें
  • वह अपनी दैनिक आदतों को खींचता है: नाश्ते का, स्कूल जा रहा है, घर चला रहा है, सो रहा है, इत्यादि ...
  • यह आपके बच्चे को यह जांचने की अनुमति देगा कि उसने दिन के दौरान क्या योजना बनाई है और स्वयं को व्यवस्थित करें।
  • विभिन्न गतिविधियों को वर्णन करने के लिए, आप स्टिकर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक चरित्र और किसी भी भूमिकाओं को ध्यानपूर्वक कस्टमाइज़ करना सुनिश्चित करें।
    ऑटिज़्म के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 2
  • उदाहरण के लिए, लाल बाल होने की कल्पना करें। जब आप मूर्ति तैयार करते हैं, तो अपने बालों को लाल रंग में रंग दें, ताकि बच्चे इसे उस आंकड़े के साथ जोड़ सकें "मां"।
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    बच्चे को समझने के लिए समय की अनुमति दें बातचीत के दौरान, आपको सामान्य से अधिक ब्रेक लेना पड़ सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बच्चे को प्राप्त जानकारी को आत्मसात करने का समय है। धीरज रखो और सुनिश्चित करें कि आप जल्दी नहीं करते हैं।
  • अगर यह आपके पहले प्रश्न का उत्तर नहीं देता है, तो इसे दूसरों को न दें, आप इसे भ्रमित कर सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक पर्याप्त भाषाई निरंतरता बनाए रखें कोई भी भाषा बोलने में सक्षम है, इस तथ्य से अवगत है कि एक वाक्य में वेरिएबल हो सकते हैं। दरअसल, एक विशिष्ट अवधारणा को अलग-अलग शब्दों के द्वारा व्यक्त किया जा सकता है। ऑटिस्टिक बच्चे इन चर को समझ नहीं सकते हैं और इस कारण से आपको हमेशा अनुरूप होना चाहिए।
  • इन बच्चों के लिए संगतता महत्वपूर्ण है
  • उदाहरण के लिए, मेज पर, आप मटर कई अलग अलग तरीकों से पूछ सकते हैं। यदि आपके पास एक ऑटिस्टिक बच्चे हैं, तो आपको हमेशा उसी तरह से वाक्य तैयार करना चाहिए।
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    संवेदनशील होने की कोशिश करें और अगर बच्चा चुप रहता है तो इसे नहीं लेना चाहिए। आप हमारे साथ बिल्कुल भी बात नहीं कर सकते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रतिक्रिया को नकारात्मक रूप से न समझें। संवेदनशीलता के साथ बच्चे को पता लगाएं, हमेशा उसे प्रोत्साहित करने का प्रयास करें हार न दें, भले ही आपको पहले सकारात्मक परिणाम न मिलें, हमेशा याद रखें कि दृढ़ता और संवेदनशीलता केवल ऐसे उपकरण हैं जो आपके बच्चे को आपके पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • आपको कभी पता नहीं चलेगा कि आपका बच्चा चुप क्यों है वह शायद किसी और से बात करना नहीं चाहता है, आसानी से महसूस नहीं करता है या कुछ और सोच रहा है।
    आत्मकेंद्रित के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि 6 बुलेट 1
  • जो लोग आपके बच्चे के साथ संवाद करने का प्रयास करते हैं वे सोच सकते हैं कि वह असामाजिक है या वे जो कहते हैं, इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। यह गलत है और किसी भी मामले में यह सुनिश्चित कर लें कि दूसरों को आपकी स्थिति के प्रति संवेदनशीलता दिखाई दे।
    आत्मकेंद्रित चरण 6 बुलेट 2 के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि
  • एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 7
    7
    बात बयान से शुरु होती है जब आपको पूछा जाए "तुम कैसे हो?", जवाब शायद सहज और सरल है यह हमेशा ऑटिस्टिक बच्चों के साथ नहीं होता है, जो इस तरह के प्रश्न के साथ खतरे में पड़ सकते हैं या अभिभूत हैं। इस कारण से, बच्चे को असुविधाजनक या कठिनाई में डालने से बचने के लिए, हमेशा एक बयान के साथ एक भाषण शुरू करना बेहतर होता है
  • अपने गेम में भाग लेने से बातचीत शुरू करने का एक तरीका हो सकता है।
    ऑटिज़्म के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 1
  • एक साधारण टिप्पणी करें और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है।
    ऑटिज़्म के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 2
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, उस विषय के साथ शुरू करें जो उसे रूचि रखते हैं
    ऑटिज़्म के साथ टॉक टू ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 3
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक चित्र 8



    8
    इसे बाहर मत करो। कई अवसर होंगे जब आपका बच्चा आपके साथ बातचीत करना चाहता है, लेकिन नहीं कर सकता हमेशा उसकी उपस्थिति पर विचार करने की कोशिश करो उसे आप क्या करते हैं में भाग लेने के द्वारा। यहां तक ​​कि अगर आप प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो यह कोशिश करना बहुत महत्वपूर्ण है। उनके लिए ये साधारण इशारों का विशाल महत्व है।
  • एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 9
    9
    सही समय पर अपने बेटे से बात करें हमें बताओ जब यह शांत हो यदि आप आराम कर रहे हैं, तो आप जो कुछ कह रहे हैं, उससे सुनने और सुनने में सक्षम होंगे। एक शांतिपूर्ण और शांत वातावरण की तलाश करें, क्योंकि बहुत से उत्तेजनाएं विचलित होती हैं और उन्हें असुविधाजनक बनाती हैं
  • एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 10
    10
    वह सचमुच बोलता है ऑटिस्टिक बच्चों में आलंकारिक भाषा के साथ समस्या हो सकती है वास्तव में, उनके लिए सामान्य रूप से व्यंग्य, मुहावरे और हास्य को समझना मुश्किल है। विशेष रूप से अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए सुनिश्चित करें, शब्द के द्वारा शब्द आप इसे और अधिक आसानी से समझेंगे
  • भाग 2

    अपने बेटे के जीवन के अन्य पहलुओं का समर्थन करें
    एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 11
    1
    अद्यतन करें और हमेशा अपने बच्चे की उपचार योजना में भाग लें। अक्सर अपने चिकित्सक से बात करें और जब आपका बच्चा फिट लगता है तो आपका बच्चा बातचीत में शामिल हो। यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि वह अन्य लोगों की तुलना में अलग तरह की जानकारी की प्रक्रिया करता है और परिणामस्वरूप आप उसे दूसरों के रूप में संवाद करने की अपेक्षा नहीं कर सकते। यह आपको पृथक महसूस न करें और हमेशा इसे शामिल करने और प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    आँख से संपर्क करें। उदाहरणों के माध्यम से बातचीत करने के लिए अपने बच्चे को अन्य सकारात्मक तरीके बताएं। वार्ताकार को आंखों में प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है - यह वह क्षेत्र है जहां ऑटिस्टिक बच्चों में कई कठिनाइयां होती हैं। धैर्य और संवेदनशीलता के साथ आंखों के संपर्क के महत्व को समझाने की कोशिश करें
  • ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक चित्र 13
    3
    यदि संभव हो तो, इन बैठकों को बच्चा बैठनेवाला और उनके शिक्षकों को दें अपने विकास को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका यह सुनिश्चित करना है कि जो वयस्क अक्सर उनके साथ बातचीत करते हैं उनकी स्थिति को समझते हैं और तदनुसार व्यवहार करते हैं। अपने आप को यह बताएं कि स्कूल में क्या होता है, क्योंकि यह आवश्यक है कि संचार के तरीके निरंतर हैं
  • भाग 3

    समझना है कि ऑटिस्टिक बच्चे अलग हैं
    एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि वे दुनिया को अलग तरह से देखते हैं। आत्मकेंद्रित के बच्चे बाकी लोगों की तरह दुनिया नहीं देखते हैं वे चीजों की व्याख्या करने के लिए संघर्ष करते हैं, उन्हें बोलना, सुनने और समझना मुश्किल लगता है। हालांकि, कई ऑटिस्टिक बच्चे कुछ प्रकार के उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं जो दूसरों की तुलना में बेहतर है
    • उदाहरण के लिए, कुछ संदेशों को मौखिक रूप से सूचित की तुलना में बहुत बेहतर लिखा गया है
  • एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 15
    2
    समझें कि उनकी उदासीनता आप पर निर्भर नहीं करती है यदि बच्चे के गंभीर लक्षण हैं, तो वह उसमें दिलचस्पी नहीं रख सकता है जो आप कहते हैं क्योंकि उसके हितों की सीमा सीमित है और यदि बातचीत उसके हितों से भटकती है तो वह प्रतिक्रिया नहीं कर सकता है
  • एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 16
    3
    विचार करें कि इसमें सामाजिक उत्तेजनाओं को शामिल नहीं किया जा सकता है। ऑटिस्टिक बच्चे सामाजिक उत्तेजनाओं को नहीं समझते हैं और इस कारण से उन्हें यह भी पता नहीं है कि आप उनसे बात कर रहे हैं। यह ऑटिज़्म कितना गंभीर है पर निर्भर करता है
  • एक आत्मकथात्मक बाल से बात करें शीर्षक चरण 17
    4
    विचार करें कि ऑटिस्टिक बच्चों को नहीं पता हो कि कुछ स्थितियों में कैसे शामिल होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर वे गतिविधियों में भाग लेना चाहते हैं, तो उनके पास ऐसा करने के लिए आवश्यक सामाजिक कौशल नहीं हैं और इस कारण से उन्हें मदद की ज़रूरत है।
  • वे अलग तरह से सामूहीकरण करते हैं और आपको पता होना चाहिए कि उन्हें प्रभावी रूप से कैसे भाग लेना चाहिए।
  • एक ऑटिस्टिक बाल टॉक से शीर्षक चित्र 18
    5
    मौखिक क्षेत्र में कुछ अंतराल की अपेक्षा करें अगर आत्मकेंद्रित गंभीर है, तो बच्चा केवल सीमित बात कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह सीखने में सक्षम नहीं है, यह अक्सर बिल्कुल विपरीत है यह उनकी भाषा बोलने के बारे में सीखने के बारे में है इस प्रक्रिया के दौरान, हमेशा याद रखें कि आपकी ज़रूरतें अद्वितीय हैं और आपको इसमें शामिल होने और कभी बाहर नहीं जाने की आवश्यकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com