अगर आपका लड़का एस्परर्जर्स सिंड्रोम है तो कैसे व्यवहार करें

ऑटिज़्म, एस्परर्जर्स सिंड्रोम और डीजीएस-एनएएस (व्यापक सामान्यीकृत विकास संबंधी विकार अन्यथा निर्दिष्ट नहीं) समूह के अंतर्गत आते हैं व्यापक विकास संबंधी विकार

(डीएसपी) और खुद को अलग-अलग तरीकों से प्रकट करते हैं। डीएसपी के साथ कुछ व्यक्ति रोमांटिक रिश्तों में कई मुश्किलें हैं, जबकि अन्य पूरी तरह से उनसे दूर शर्मिंदा हैं यदि आपके पास आत्मकेंद्रित व्यक्ति के साथ एक रिश्ता है, तो आप शायद सोच रहे हैं कि आपके सामने आए कुछ मुद्दों को कैसे संभाल लें। इस मामले में, आप अपने संचार को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए सामाजिक कठिनाइयों का अनुमान लगाकर, दोहराए जाने वाले व्यवहार को स्वीकार करना, जब आप गुस्से में रहें और जब वह बात करना चाहता हो तो अपने प्रेमी को सुनें।

कदम

भाग 1

अपने लड़के को बेहतर समझना
1
आत्मकेंद्रित जानने के लिए जानें इस विकार और चुनौतियों का सामना करके अपने साथी को सामना करना पड़ता है, आप बेहतर समझ सकते हैं कि आपको हर दिन कौन सी कठिनाइयों को दूर करना चाहिए। यह जागरूकता आपको अधिक रोगी बनने में मदद कर सकती है, पता करें कि उसके साथ संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और यहां तक ​​कि अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं।
  • ऑटिज्म की सामान्य परिभाषाएं पढ़ें
  • ऑटिज़्म के लेखकों द्वारा लिखी पुस्तकों और लेखों पर ध्यान दें, जिनके प्रत्यक्ष अनुभव हैं कि इस विकार के साथ अपने जीवन को जीने का क्या अर्थ है।
  • स्रोतों पर ध्यान दें: कुछ अभिमानी व्यक्तियों को आत्मकेंद्रित लोगों के लिए आवाज देने का अधिकार, भले ही वे सब कुछ उन्हें चुप्पी करने के लिए करते हैं।
  • 2
    इसकी संचार कठिनाइयों से अवगत रहें ऑटिस्टिक लोगों में अक्सर हर किसी की तरह संचार की कठिनाइयां होती हैं अपने आप को व्यक्त करने के कुछ तरीके बहुत सूक्ष्म हो सकते हैं, इसलिए समझना और विरोध करना कठिन है। इससे रिश्ते में गलतफहमी और समस्याएं हो सकती हैं इन समस्याओं से बचने के लिए, यथासंभव सीधा प्रयास करें जब आप अपने प्रेमी से बात करते हैं
  • उदाहरण के लिए, उसे ऐसा कुछ कहने की कल्पना करें: "जीना ने आज मुझे एक संदेश भेजा" आप उससे एक प्रश्न की उम्मीद करेंगे: "उसने क्या लिखा?" दुर्भाग्य से, जब से आपने उसे कोई प्रश्न नहीं पूछा है, तो हो सकता है कि आपका प्रेमी यह न समझ सके कि आप बातचीत शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। उसे पूछना बेहतर होगा: "क्या आप जानना चाहते हैं कि आज मुझे भेजे गए संदेश में गिना ने क्या कहा?" यदि नहीं, तो उन्हें सीधे बताओ क्या जीना ने कहा
  • आत्मकेंद्रित से प्रभावित हर व्यक्ति दूसरे से अलग है। सोचें कि आपके पास ज्ञान और ज्ञान के रूप में अनुकूलन करने का समय होगा।
  • 3
    समाजीकरण के मामले में कठिनाइयों का अनुमान लें सांसारिक परिस्थितियां जो आपके लिए मज़ेदार और सुखद हैं, अपने प्रेमी के लिए तनावपूर्ण और जटिल हो सकते हैं। भ्रम और कुछ संदर्भों की भीड़ उन्हें चिंता की भावना पैदा कर सकती है और उसे क्या कहा जा रहा है पर ध्यान केंद्रित करने से रोक सकता है। आपके प्रेमी को प्रस्तुतियों या छोटी बातचीत में कठिनाई भी हो सकती है।
  • अपने प्रेमी को एक पत्र लिखने की कोशिश करें, जहां कई लोग मौजूद हैं। एक सीधा भाषा का प्रयोग करें और एक समय में एक पहलू का इलाज करें। उदाहरण के लिए, आप यह बताते हुए एक पत्र लिख सकते हैं कि आप पार्टियों के साथ उसके साथ क्यों जाना चाहते हैं।
  • सोशलिंग पंस को प्रबंधित करने में आसान बनाने के लिए मिलकर काम करें। वह शायद एक पार्टी का बेहतर सामना कर पाएंगे, अगर वह जानता था कि वह हर आधे घंटे से अपनी सांस को पकड़ने के लिए चुपके सकता है या यदि आपने तय समय तय करने का फैसला किया है, तो वह जानता है कि सब कुछ कब खत्म होगा।
  • 4
    भौतिक संपर्क की समस्या की जांच करता है कुछ ऑटिस्टिक व्यक्तियों को छूने से नफरत होती है या जब वे शारीरिक रूप से अपने स्नेह दिखाने का समय आते हैं तो वे पहचान नहीं सकते हैं। इसलिए, आपके प्रेमी को पता नहीं हो सकता कि जब आप आलिंगन चाहते हैं या वह चेतावनी के बिना छूना नहीं चाहता होगा। शारीरिक संपर्कों के बेहतर प्रबंधन की अनुमति देने के लिए इन बातों के बारे में उससे बात करें
  • उदाहरण के लिए, एक अप्रिय घटना के बाद, आप अपने प्रेमी को बता सकते हैं: "मैं अभी बहुत उदास हूं। क्या आप मुझे गले लगा सकते हैं? इससे मुझे बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी "
  • 5
    कुछ जेस्चर की दोहराव को स्वीकार करें। कुछ ऑटिस्टिक व्यक्ति बेहतर महसूस करने के लिए एक विशेष दिनचर्या का पालन कर सकते हैं। यदि यह दिनचर्या बाधित है, तो चिंता और आंदोलन की स्थिति हो सकती है। सभी आदतों के प्रति सहानुभूति रखने की कोशिश करें जो आपको अधिक आरामदायक महसूस करने की अनुमति दें। आप इस रूटीन में दखल से बचने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी हर दिन 7.00 बजे चलने के लिए जाता है, तो वह इस कार्यक्रम का सम्मान करता है और उसे अपने सामान्य दिनचर्या पर जाने से रोकता नहीं है
  • स्टैरियोटाइप, जैसे रोशनी को ताली या फिक्सिंग करना, आत्मकेंद्रित का एक अन्य सामान्य लक्षण है। सोचें कि ये कार्य महत्वपूर्ण हैं, भले ही आप प्रेरणा को समझें न।
  • 6
    अपने प्रेमी से पूछें कि उसकी क्या जरूरत है आत्मकेंद्रित से प्रभावित हर व्यक्ति दूसरे से अलग है। आपके प्रेमी के पास बहुत ही खास कठिनाइयाँ हो सकती हैं कि इस विकार वाले अन्य लोगों के पास नहीं है। अपनी कठिनाइयों और प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए उससे पूछें इस तरह, आप अपनी आवश्यकताओं के प्रति अधिक ध्यान देने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं यह जानना चाहता हूं कि आपकी सावधानी कितनी मुश्किल है आप क्या सोचते हैं कि ऑटिज़्म आपको चुनौतियां पेश करता है? "
  • उसे शारीरिक संपर्क पर अपनी सीमाओं के बारे में पूछना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, एक आलिंगन उसे नफरत करता है? क्या आपको उसे गले लगाने से पहले उसे चेतावनी देना है?
  • 7
    कई रोगों की संभावित सह-अस्तित्व से अवगत रहें। आत्मकेंद्रित लोगों के साथ चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक विकार है। वे एबीए चिकित्सक या दूसरों द्वारा अभिभूत होने की अधिक संभावना रखते हैं और इससे उन्हें एक पोस्ट-स्ट्राइक डिसऑर्डर हो सकता है। किसी भी चुनौती का सामना करते समय अपनी संवेदनशीलता और समर्थन प्रदान करें
  • यदि आप से दुर्व्यवहार किया गया है, तो आप इसे अपने साथ साझा नहीं करना चाह सकते हैं। उसे मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वह विवरण प्रकट न करें और धीरे-धीरे डॉक्टर से परामर्श करने का सुझाव दें (उसे मजबूर किए बिना) अगर वह बहुत तनावग्रस्त है।
  • 8
    स्टैरियोटाइप को छोड़ दें आत्मकेंद्रित के बारे में कई रूढ़िवादी हैं, उदाहरण के लिए, आत्मकेंद्रित के लोग भावनाओं को प्यार या महसूस करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन यह सच नहीं है। ऑटिज्म वाले लोग कई भावनाओं को अनुभव करते हैं, जैसे कि एक न्यूरोटिपिकल, वे उन्हें अलग तरह से व्यक्त करते हैं।
  • ऑटिज़्म के साथ उन लोगों का बचाव करते हुए बताते हुए कि इस विकार के बारे में कुछ विश्वास हर बार मौके पर उठते हैं। इस तरह से कुछ कहकर शुरू करने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि यह ऑटिज्म वाले लोगों के बारे में एक प्रसिद्ध स्टीरियोटाइप है, लेकिन सच यह है ..."।
  • हाल के अध्ययनों से यह भी पता चला है कि आत्मकेंद्रित के लोग दूसरों की तुलना में गहरा और अधिक तीव्र भावनात्मक क्षमता प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    संचार में अंतर प्रबंधन
    1
    ईमानदारी से जवाब प्राप्त करने के लिए तैयार कभी-कभी, जब कोई व्यक्ति किसी के लिए स्नेह महसूस करता है, तो किसी को अच्छे उद्देश्य के लिए छोटे झूठ बोलना पड़ता है या किसी अन्य व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचाने के लिए सच्चाई को मिठाई देता है। ऑटिस्टिक लोग ऐसा नहीं कर सकते हैं इसके विपरीत, आप अपने प्रेमी से बहुत ईमानदार उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इन उत्तरों में कोई द्वेष नहीं है, यह सिर्फ आपके प्रेमी का संचार करने का तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रेमी से पूछते हैं "क्या आप इस पीले रंग के शीर्ष में हैं?", आप जो उम्मीद करते हैं या प्राप्त करना चाहते हैं वह एक सकारात्मक जवाब है। अगर वह ऐसा सोचता है तो एक ऑटिस्टिक व्यक्ति "नहीं" का जवाब दे सकता है इसलिए, आपको सवाल पूछने से बचना चाहिए अगर कोई नकारात्मक जवाब आपको अपमान कर सकता है
    • याद रखें कि ईमानदारी आपके प्रेमी की मदद करने की कोशिश करता है
  • 2
    अपने प्रश्नों का उत्तर दें चूंकि आत्मकेंद्रित के कुछ लोग कठोर या संचार के अन्य गैर-शाब्दिक रूपों को समझने में कठिनाई कर रहे हैं, ऐसा हो सकता है कि आपका प्रेमी आपको प्रश्नों से भर देगा। उस मामले में गुस्सा मत हो। याद रखें कि यदि आप सवाल पूछते हैं क्योंकि वह आपको प्यार करता है और आप को समझना चाहता है
  • 3
    उसे अपने मन की स्थिति में सूचित करें याद रखें कि आत्मकेंद्रित लोगों के लिए शरीर भाषा और अन्य गैर-मौखिक संकेतों को समझना मुश्किल हो सकता है गैर-मौखिक संकेतों के माध्यम से अपने प्रेमी के साथ संवाद करने की कोशिश करने के बजाय, समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या सोच रहे हैं। अपनी भावनाओं को और अपने विचारों को व्यक्त करने के बजाय अपने बच्चे को अपने दम पर समझने की बजाय, आप असुविधाजनक परिस्थितियों या चर्चाओं से बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आपके जैसे कोई गैर-ऑटिस्टिक व्यक्ति नेत्र संपर्क से बचा जाता है, तो इसका अक्सर मतलब होता है कि आप उदासीन या नाराज हैं एक ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए, हालांकि, आँख से संपर्क करने से बचने का सामान्य होना होता है और अक्सर इसका अर्थ नहीं होता। यह कहने के लिए उपयोगी है कि "आज मैं बहुत तनाव करता हूं" या "मेरा एक बुरा दिन था"
  • यदि उसका व्यवहार आपको परेशान करता है, उसे बताना. अस्पष्ट संकेत बनाना या चुप रहना और फिर मौखिक रूप से हमला करने पर यह कोई मदद नहीं करेगा। इस अवधारणा को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें ताकि वह अपना दृष्टिकोण बदल सके। उदाहरण के लिए: "कृपया अपना मुंह खोलने के साथ चबाओ मत। ध्वनि मुझे बहुत घबराती है "



  • 4
    सुनिश्चित करें कि आपका प्रेमी समझता है कि उसे आपको कैसे जवाब देना चाहिए। आत्मकेंद्रित के कुछ लोग यह नहीं जानते कि कुछ स्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया दें। हालांकि, आप अपने बच्चे को यह समझ कर आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपको उन चीज़ों पर प्रतिक्रिया देने के लिए आप किस तरह से चाहते हैं और आप उससे क्या उम्मीद करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने कामकाजी दिन बताते समय असहजता का सामना करना पड़ता है, आपका प्रेमी आपको सलाह देता है कि आप क्या करें। बस कहते हैं: "मैं इस तथ्य की सराहना करता हूं कि आप मेरी मदद करना चाहते हैं, लेकिन मुझे सचमुच की जरूरत है कि आप मेरी बात सुनें, जब मैंने आपको बताया कि मेरा दिन कैसा चला गया"
  • भाग 3

    एक टीम में काम करना
    1
    पहल लेने के लिए तैयार रहें ऐसा होता है कि आत्मकेंद्रित के लोग पहल नहीं ले सकते हैं, यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है या यदि यह करने का अधिकार है हर चीज को सरल बनाएं और यदि आप कुछ करना चाहते हैं तो एक प्रेरणा से चुंबन के लिए पहल करें।
  • 2
    अन्य लोगों के साथ उनकी परेशानी के बारे में बात करने से पहले उनके साथ परामर्श करें ऑटिज़्म वाले कुछ लोग अपनी विकलांगता को स्पष्ट रूप से सामने रखते हैं, जबकि अन्य अधिक आरक्षित हैं। उससे पूछें कि वह अपनी परेशानी के बारे में कैसा महसूस करता है और कौन इसके बारे में बात कर सकता है।
  • 3
    पूर्ण शांतता के साथ अलग-अलग प्रबंधन करें अपने बच्चे को बताएं कि आप क्या महसूस करते हैं और शांति से और ईमानदारी से प्रयास करें यहां तक ​​कि जब आपको गुस्सा या सही महसूस करने का पूरा अधिकार होता है, तो एक शांत और ईमानदार दृष्टिकोण के साथ आप भावनात्मक प्रतिक्रिया से बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आपकी भावनात्मकता आपके परेशान के कारण के बारे में भ्रम की भावना के साथ अपने साथी को छोड़ सकती है।
  • दूसरे व्यक्ति में बोलने से बचें, उदाहरण के लिए, "आप कभी नहीं करते", "आप नहीं हैं", "आपको अवश्य" और इतने पर।
  • बल्कि, पहले व्यक्ति में बात करें, जैसे "मुझे लगता है", "मुझे लगता है", "मैं चाहता हूं" और इतने पर। यह एक उपयोगी दृष्टिकोण है जो इसके लिए काम करता है सब (न केवल आत्मकेंद्रित लोगों के साथ संबंधों में)
  • 4
    अपने प्रेमी को सुनो. अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए, उस पर ध्यान देना और उसे सुनना महत्वपूर्ण है। जब आप बात कर रहे हों तो अपने प्रेमी को रोकने और सुनने के लिए आपके पास समय होगा। बात करते समय हस्तक्षेप न करें, लेकिन सिर्फ सुनने और जवाब देने से पहले आप क्या कह रहे हैं इसे समझने की कोशिश करें।
  • 5
    अपने प्रेमी की भावनाओं को महत्व दें दूसरे व्यक्ति की भावनाओं या चिंताओं का मानना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका प्रेमी का मुद्दा गलत है, तो आपको अपने रिश्ते में संचार की तर्ज को रखने के लिए अपनी राय स्वीकार करनी होगी।
  • उदाहरण के लिए, एक वाक्यांश के साथ जवाब देने के बजाय "कल रात को क्या हुआ, इसके बारे में नाराज़ होने का कोई कारण नहीं है", "मुझे समझ में आ रहा है कि आप कल रात क्या हुआ उसके बारे में नाराज़ हैं" जैसे कुछ कहने की कोशिश करें।
  • 6
    वह अपने आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करता है. ऑटिज़्म वाले लोगों को अक्सर कम आत्मसम्मान से निपटना पड़ता है, क्योंकि किसी ने उन्हें बताया हो सकता है कि वे अपने विकार या असामान्य "व्यवहार" से संबंधित बोझ हैं अपने सभी समर्थन और आश्वासन, विशेष रूप से बुरे दिनों पर प्रदान करें
  • उसे संकेत मिलता है कि अगर उसे संकेत मिलता है मंदी या आत्मघाती विचारों
  • 7
    यह क्या है के लिए इसे स्वीकार करें आत्मकेंद्रित आपके प्रेमी के अनुभव, व्यक्तित्व और जीवन का हिस्सा है यह परिवर्तन नहीं होगा। उसे ऑटिज्म के लिए भी बिना शर्त प्यार करो।
  • टिप्स

    • यदि आप उसके साथ बाहर जाना चाहते हैं, तो उसे पहले कदम बनाने की उम्मीद नहीं करें। कई ऑटिस्टिक लोग नहीं जानते कि किसी को बाहर जाने के लिए कैसे आमंत्रित किया जाए। उसे पूछने की कोशिश करो

    चेतावनी

    • यदि आप नफरत करते हैं या अपने आत्मकेंद्रित का प्रबंधन नहीं कर सकते, तो रिश्ते को रोकें इस व्यक्ति को किसी ऐसे व्यक्ति का हकदार होना चाहिए जो उसे बिना शर्त तरीके से प्यार करता है और कौन जानता है कि उसके साथ बेहतर या बदतर के लिए कैसे होना चाहिए आपको उस रिश्ते के तनाव का सामना नहीं करना चाहिए जिसे आप नहीं संभाल सकते, न ही दूसरे व्यक्ति को बदलने के प्रयास की थकान।

    संबंधित wikiHows

    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com