ऑटिज्म से प्रभावित बच्चे को शिक्षित कैसे करें

एक बच्चे को शिक्षित करने के बारे में कई राय हैं माता-पिता के लिए यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि उनके बच्चे के अवांछित व्यवहार को सही करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। यह तब और भी मुश्किल हो जाता है जब बच्चा ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार से पीड़ित होता है। यह महत्वपूर्ण है कि, एक ऑटिस्टिक बच्चे के माता-पिता के रूप में, यह महसूस करते हैं कि शिक्षा "खराब" व्यवहार के लिए सज़ा से परे है। शिक्षा, वास्तविकता में, अपने बच्चे के अवांछित व्यवहार को संशोधित करने के लिए रणनीतियों को लागू करने के लिए माता-पिता के प्रयास। आत्मकेंद्रित के साथ एक बच्चे को शिक्षित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पहले चरण पर जाएं।

कदम

विधि 1

अनुशासनात्मक आवश्यकताओं को कम करने के लिए एक नियमित बनाएं

यह महत्वपूर्ण है कि इन चरणों को नियमित आधार पर बनाए रखा जाता है क्योंकि अगर किसी प्रकार की शिक्षा या बच्चे की अपर्याप्त पर्यवेक्षण में असंगतता हो, तो ऑटिस्टिक बच्चे को शिक्षित करने के लिए लक्षित रणनीति लागू करना बहुत मुश्किल है।

आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 1
1
वातावरण चुनें, एक नियत दिनचर्या और संरचना। ऐसी गतिविधियां बनाएं या चुनें जिनमें गतिविधियां होती हैं। अपने बच्चे की ज़िंदगी में एक सामान्य दिनचर्या उसके चारों ओर की दुनिया को समझने के लिए जरूरी है, ऑटिस्टिक बच्चे भ्रमित हो जाते हैं। जब आप एक नियमित बनाते हैं, तो आप अपने बच्चे के खराब व्यवहार के कारणों को सीमित कर सकते हैं।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 2
    2
    छवियों के साथ समय सारणी का उपयोग करें इस तरह की समय सारणी इस बात को समझने में मदद करती है कि वह बाद में क्या गतिविधि लेनी चाहिए। वे एक अद्भुत उपकरण हैं जो माता-पिता, दिन के विभिन्न गतिविधियों में ऑटिज्म के कुछ बच्चों को मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। वे बच्चे के जीवन की संरचनाओं में सुधार करने में सहायता करते हैं, खासकर जब दैनिक गतिविधियों के अवलोकन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। छवियों के साथ तालिकाओं का उपयोग करने के बारे में कुछ सुझाव शामिल हैं:
  • आप और आपका बच्चा उन गतिविधियों का ट्रैक रख सकता है जो पहले से ही किए गए हैं
  • उनमें से प्रत्येक के समय निर्धारित करने के लिए आप और आपका बच्चा गतिविधियों के पास एक घड़ी बना सकता है।
  • अपने बच्चे को इन आंकड़ों को आकर्षित और रंगाने में मदद करें, ताकि वे छवियों से अधिक जुड़ाव महसूस कर सकें।
  • तालिकाओं को किसी किताब में रखें या दीवार पर लटकाएं ताकि आपका बच्चा उन्हें जब चाहें पढ़ सके।
  • आकृति विज्ञान के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 3
    3
    समय सारिणी का पालन करने में लगातार रहें याद रखें कि अगर आपको कठोर और स्थिर होना भी पड़ता है, तो आपको अभी भी लचीला होना चाहिए जब यह उचित हो। अनम्य होने के कारण बच्चे के उन अवांछित व्यवहार और भी अधिक खा सकते हैं। जो सभी बच्चे की देखभाल करते हैं और जो उनकी शिक्षा में शामिल हैं, उनके लिए दैनिक गतिविधियों की योजना और उनके अनुशासनिक शासन के संबंध में लगातार होनी चाहिए।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 4
    4
    जब बच्चा बड़ा होता है तो कार्यक्रम को थोड़ी-थोड़ी में बदल दें। हालांकि टेबल अपेक्षाकृत स्थिर रहना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि अपने बच्चे की गतिविधियों और शिक्षा के विकास के लिए कोई जगह नहीं है क्योंकि वह अपने विकास में स्वाभाविक रूप से प्रगति करता है और एक व्यक्ति के रूप में बढ़ता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास दोपहर के भोजन के बाद शारीरिक व्यायाम की अनुसूची हो सकती है। हालांकि, अगर आपका बच्चा हर बार अग्नाशय के भीड़ को विकसित करता है, तो वह प्रत्येक अभ्यास सत्र से पहले खराब व्यवहार शुरू कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डर के लिए योजनाबद्ध गतिविधि का पालन करना जारी रखना चाहिए कि कोई बदलाव आपके बच्चे को भ्रमित करेगा। परिस्थितियों को बदल दिया जा सकता है ताकि व्यायाम दोपहर के भोजन से पहले हो। इन गतिविधियों के प्रतिस्थापन को उन सभी लोगों को सूचित किया जाना चाहिए जो एक निरंतर दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के लिए बच्चे की देखभाल करते हैं।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि बच्चा पर्याप्त रूप से निगरानी रखता है। इसमें समझने की कोशिश करना शामिल है कि कब और कहाँ बच्चे को "ब्रेक" क्षणों की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए स्कूल के बाद)। ब्रेक का समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब बच्चा महसूस करता है कि वह अब स्थिति का प्रबंधन नहीं कर सकता है और डर लगता है। जब बच्चा परेशान हो जाता है या अत्यधिक उत्तेजना के कारण जोर दिया जाता है, तो यह एक विराम की आवश्यकता का संकेत है। इसे प्रबंधित करने के लिए, अपने बच्चे को किसी ज्ञात, सुरक्षित और चुप जगह में ले जाएं, और उसे अपनी पर्यवेक्षण के तहत एक साधारण परिवेश में "आराम" करने दें।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 6
    6
    धीरज रखो हालांकि ऐसा हो सकता है कि आप अपने बच्चे के व्यवहार को समझने की कोशिश करते समय निराश महसूस करते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुंजी धैर्य है आत्मकेंद्रित के साथ आपके बच्चे को यह समझने में समय लगेगा कि ये अवांछित व्यवहार समाप्त होने चाहिए।
  • याद रखें कि कुछ ऑटिस्टिक बच्चे श्रवण, दृश्य या स्पर्श संवेदी गड़बड़ी के साथ समस्याएं दिखाते हैं। इसलिए जब वह ध्यान नहीं देता है या आप जो कहते हैं, सुनने के लिए प्रतीत नहीं होता है, तुरंत निष्कर्ष तक नहीं पहुंचें कि वह जो कर रहा है वह केवल आपको परेशान करने के लिए है
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 7
    7
    अपने बेटे को डांट मत करो चिल्लाते हुए, सत्तावादी या घबराहट होने से आपको परेशान और भ्रमित हो सकता है, और आप अनुपयुक्त व्यवहार करने से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। जब आत्मकेंद्रित अनुभव के साथ बच्चों को चिंता, वे अपने व्यवहार के माध्यम से इसे दिखाते हैं वे बेचैन और उत्तेजित हो जाते हैं वह झूला, चिल्ला या चिल्लाने शुरू कर सकता है। इसलिए आपको आवाज़ की शांत स्वर रखना महत्वपूर्ण है, भले ही आप बहुत निराश हों
  • यह दीवार पर अपने सिर की पिटाई की तरह स्व-हानिकारक व्यवहार भी दिखा सकता है
  • आत्मकेंद्रित चरण 8 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    8
    सभी चिकित्सा और सो समस्याओं का समाधान करें यदि आपका बच्चा पर्याप्त नहीं सोता है या दर्द या खराब स्वास्थ्य से ग्रस्त है, तो उसके लिए वह अपने तनाव को व्यक्त करने के लिए सामान्य होगा, जो "समस्याग्रस्त व्यवहार" के लिए गलत हो सकता है।
  • विधि 2

    विशिष्ट शैक्षिक रणनीतियां
    आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 9
    1
    शिक्षा और समस्याग्रस्त व्यवहार के बीच एक सीधा संबंध बना देता है ऐसा होने के तुरंत बाद समस्याग्रस्त व्यवहार को ठीक करना बहुत महत्वपूर्ण है कभी-कभी, माता-पिता के रूप में, एक को चुनना होगा कि किस लड़ाई से निपटना है यदि आप सजा देने के लिए बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आपका बच्चा इस बारे में भ्रमित हो सकता है कि उसे दंडित क्यों किया जा रहा है। अगर बहुत समय बीत चुका है तो आपका बच्चा विशिष्ट व्यवहार और सजा के बीच संबंध नहीं बना सकता है, इसे जाने देना बेहतर है
    • यदि आपका बच्चा दृश्य रणनीति के माध्यम से अच्छी तरह से सीखता है, तो छवियों की एक श्रृंखला बनाओ, जो यह बताती है कि अनुचित व्यवहार कैसे सजा शामिल है, जबकि उपयुक्त व्यक्ति को इनाम मिलना चाहिए ऐसा करने से आप अपने बच्चे को व्यवहार और अनुचित व्यवहार और सजा के बीच के संबंध को समझने में मदद करेंगे।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 10
    2
    विभिन्न डिग्री में दंड देना एक सजा या एक प्रकार की सजा पर भरोसा मत करो व्यवहार की गंभीरता के आधार पर सजा के प्रशासन में एक स्नातक स्तर पर होना चाहिए।
  • अनुशासनात्मक तरीके जिन्हें आप अपनाने का इरादा रखते हैं, उन्हें समस्या की गंभीरता पर निर्भर होना चाहिए। आत्मकेंद्रित एक भी विकार नहीं है, यह विकारों का एक स्पेक्ट्रम है इसलिए सभी व्यवहार समस्याओं के लिए कोई एकल समाधान या उपाय नहीं है। उन्हें बच्चे के अनुसार और व्यवहार की गंभीरता के अनुसार विभेदित होना चाहिए।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक छवि 11
    3
    पता है कि अनुशासन में स्थिरता आवश्यक है बच्चे को एक संघ बनाने की ज़रूरत होती है जो उन्हें यह समझने की अनुमति देता है कि एक अवांछनीय व्यवहार एक सजा से मेल खाती है, और यह उपाय दंडित किया जाएगा चाहे जो सजा का प्रबंधन करता हो।
  • आत्मकेंद्रित चरण 12 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    4
    अपने बच्चे के लिए सजा का रूप चुनें, जो आपको लगता है कि वह सबसे प्रभावी है। जब आप यह पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं कि सबसे अच्छा काम करता है, कुछ चुनें और स्थिर रहें उदाहरण के लिए:
  • उत्तेजक व्यवहार पर ध्यान न दें, जिनके एकमात्र उद्देश्य ध्यान और सनक की खोज है इसमें कोई भी प्रकार का दृश्य, शारीरिक संपर्क या मौखिक प्रतिक्रिया शामिल नहीं है इस तरह से बच्चा इस संदेश को समझता है कि उसका व्यवहार अस्वीकार्य है और इसे अनदेखा करना चाहिए। इस तरह की दंड उन बच्चों पर प्रभावी ढंग से काम करता है जो चीख देते हैं, कसम खाता रहते हैं या चिल्लाते हैं।
  • गिनती की तकनीक: जब आपका बच्चा `` रोना नहीं `` (या एक ही अर्थ के साथ अन्य वाक्य) की सनक करता है। फिर तुरंत जोर से गिनती शुरू कर दें, लेकिन जैसे ही बच्चा फिर से कर्कट हो रहा है, जैसे ही रोकें। दोहराएं, "रो मत" और जब भी बच्चा बंद हो जाता है हर बार फिर से गिनती करना शुरू कर दें जब आप पूर्व-स्थापित संख्या (10 या 20) पर पहुंचें, तो बच्चे से पूछें: "आप क्या करना चाहते हैं?"
  • अनुशासन के रूप में पुरस्कारों के नुकसान का उपयोग करें यदि बच्चा अनुपयुक्त व्यवहार करता है, तो एक इनाम का नुकसान बच्चे द्वारा सजा का एक रूप माना जाएगा।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 13 चित्र
    5



    याद रखें कि आपको इस तरह की सार्वजनिक सजा देने के लिए सहज महसूस करना चाहिए। इस कारण से, अनुशासन के रूप में थप्पड़ और पिटाई की सिफारिश नहीं की जाती है। आप घर पर अपने बच्चे को सहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे सार्वजनिक रूप से नहीं करना चाहते हैं, तो अपने पिता को सिखाएं कि व्यवहार स्वीकार्य है (घर के बाहर)। इसके अलावा, आत्मकेंद्रित बच्चों को आसानी से निराश या नाराज हो सकता है इस तरह की भावनाएं अक्सर हिंसा के कृत्यों के माध्यम से व्यक्त की जाती हैं। हिंसा से हिंसा का जवाब आसानी से अपने बच्चे को इस विचार में फ़ीड कर सकता है कि जब आप घबराते हैं तो हिंसा का सहारा लेना सही है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 14 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    6
    बच्चे को यह बताने से बचें कि वह "खराब" या "गलत" है। सुधारात्मक कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए एक उत्साहजनक तरीके से अवांछित व्यवहार पर बल देता है उदाहरण के लिए, कहते हैं:
  • "मैं समझता हूं कि जो कुछ हुआ उसने आपको परेशान किया है, लेकिन ये आपकी चिल्लाती हैं ..."
  • "मुझे लगता है कि आप ऐसा कर रहे हैं क्योंकि ..."
  • "हम एक बेहतर तरीके से अपनी चिंता व्यक्त करने का एक तरीका तलाश रहे हैं ..."
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 15
    7
    याद रखें कि "अनुशासन" का एक अच्छा हिस्सा सही व्यवहार को प्रोत्साहित करने पर आधारित है और गलत गड़बड़ी को दंडित करने पर नहीं। अपने बच्चे के साथ अस्वीकार्य व्यवहार की पहचान करें और अन्य विकल्प पेश करें (ऊपर के रूप में)। उचित व्यवहार को सुदृढ़ करें, अक्सर आपके बच्चे द्वारा लागू किया जाएगा यदि आपको कोई सुधार नहीं दिखाई देता है, तो आप अपनी चिंताओं को बेनकाब करने में सक्षम होने के लिए एक चिकित्सा परामर्श से लाभ उठा सकते हैं।
  • विधि 3

    एक पुरस्कार प्रणाली बनाएँ
    आत्मकेंद्रित चरण 16 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    1
    एक इनाम सिस्टम बनाएँ जो सीधे उचित व्यवहार से जुड़ा हुआ है। सिर्फ दंड के रूप में, आपके बच्चे को यह समझने की जरूरत है कि उचित व्यवहार का प्रत्यक्ष परिणाम एक इनाम है समय के साथ यह व्यवहार परिवर्तन करता है जो आपके बच्चे को शिक्षित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 17
    2
    उन गतिविधियों को रैंक करें, जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए सबसे अधिक पसंद करते हैं, और जिन लोगों को आप कम पसंद करते हैं गतिविधियों और पुरस्कार के लिए एक मूल्य निरुपित करें, जो आपके बच्चे की पसंद है, उन लोगों से शुरू करते हैं जिन्हें वह सबसे कम पसंद करते हैं उन लोगों के लिए कम पसंद करते हैं इस वर्गीकरण को नोट करने के लिए एक सूची बनाएं। आप इन गतिविधियों का उपयोग अपने बच्चे को इनाम देने के लिए कर सकते हैं जब वह अनुचित तरीके से व्यवहार करने से रोकते हैं।
  • यद्यपि यह "भ्रष्टाचार" के एक रूप की तरह लग सकता है, ऐसा नहीं है, अगर यह सही ढंग से लागू किया गया है इनाम सिस्टम का प्रयोग बच्चे के सही व्यवहार को पुरस्कृत करने के आधार पर होना चाहिए, सिस्टम का उपयोग नहीं करना और उम्मीद करता है कि बच्चा अवांछित कार्यवाही को रोक देगा।
  • आत्मकेंद्रित चरण 18 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    अपने बच्चे को दंड और इनाम देने के बारे में नए विचारों के लिए खुला रहें हर बच्चा अलग है और उनमें से प्रत्येक को आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार का अलग-अलग अनुभव होता है। क्या एक सजा माना जा सकता है या किसी बच्चे के लिए "उबाऊ" हो सकता है, वह ऑटिस्टिक बच्चे के लिए सबसे स्वागत योग्य पुरस्कार हो सकता है, और इसके विपरीत। इसलिए शैक्षणिक क्षेत्र में सजा और पुरस्कार के दोनों विचारों पर रचनात्मक और नए विचारों के लिए खुला होना जरूरी है।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 1 9
    4
    एक पुरस्कार प्रणाली सेट अप करें ऐसा करने के कई तरीके हैं, लेकिन दो मुख्य प्रणालियां हैं:
  • ऐसे व्यवहारों की एक सूची बनाएं, जिसमें प्रत्येक सही व्यवहार को सूची में चिह्नित किया गया है। यदि बच्चा कुछ समय के लिए अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे एक इनाम प्राप्त होता है
  • सिक्का संचालित इनाम सिस्टम बहुत आम हैं। मूल रूप से, प्रत्येक सही व्यवहार को टोकन (एक स्टीकर, एक चिप, आदि) से पुरस्कृत किया जाता है। ये टोकन बाद में इनाम के साथ आदान-प्रदान किया जा सकता है यह प्रणाली अक्सर बच्चे के साथ एक संधि के माध्यम से लागू होती है और छोटे बच्चों के लिए आवेदन करना मुश्किल हो सकता है
  • आत्मकेंद्रित चरण 20 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    5
    अपने बच्चे को बधाई दीजिए हमेशा एक बधाई के साथ एक तारीफ देते हैं (पहली तारीफ और फिर पुरस्कार प्रदान) इससे बच्चे को उचित कार्रवाई दोहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जब आप बधाई देते हैं कि आप आवाज के कम स्वर का उपयोग करते हैं यदि आप बहुत ज़ोर से बोलते हैं, तो आप इसे अधिक उत्तेजित या हिला सकते हैं। अपने प्रयासों को बधाई, न कि परिणाम। इसका अर्थ है कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किया गया काम को बधाई देना। स्थिरता की पहचान करते हुए और एक बच्चे के बच्चे के लिए ऑटिस्टिक बच्चे के प्रयास परिणाम के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।
  • उचित व्यवहार के प्रति ईमानदारी और खुशी दिखाएं, अपने बच्चे को उन्हें दोहराएं।
  • आत्मकेंद्रित चरण 21 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    6
    संवेदी पुरस्कार दें कभी-कभी ये प्रबंधन करना अधिक मुश्किल होता है, लेकिन संवेदी पुरस्कार उत्कृष्ट होते हैं और वे संवेदी गतिविधि को भी बढ़ावा देते हैं। सावधान रहें कि आपके बच्चे को बहुत ज्यादा उत्तेजित न करें, यह परेशान हो सकता है पुरस्कार शामिल हो सकते हैं:
  • दृष्टि: वह एक किताब, एक फव्वारा, जानवर (विशेष रूप से मछली), यातायात (यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं), या एक हवाई जहाज के मॉडल मक्खी देखते हैं, जैसे उतना पसंद करते हैं।
  • सुनवाई: साधारण संगीत वाद्ययंत्रों का प्रकाश और आराम संगीत, जैसे कि पियानो या छोटे गीत
  • स्वाद: यह इनाम भोजन से परे चला जाता है विभिन्न खाद्य पदार्थों को चखने में शामिल है, जैसे कि मीठे फल का वर्गीकरण, कुछ नमकीन और हर भोजन जिसे आपके बच्चे पसंद करते हैं
  • गंध की भावना: अपने बच्चे को अलग अलग गंध में अलग करें: नीलगिरी, लैवेंडर, नारंगी, या विभिन्न फूल।
  • टच: रेत, बॉल पूल, पानी, पैकेजिंग बुलबुले, जेली या प्लास्टिसिन
  • विधि 4

    अवांछित व्यवहार का कारण समझना
    आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 22 छवि
    1
    हमेशा ध्यान रखें कि एक ऑटिस्टिक बच्चे "कंक्रीट" रास्ते में सोचता है। इसका मतलब यह है कि आप वाकई सब कुछ लेते हैं और इसलिए जब आप उससे बात करते हैं तो आपको सावधान रहना होगा। अपने बच्चे को सजा देने से पहले, आपको समझना चाहिए कि वह बुरी तरह से व्यवहार क्यों कर रहा है। यदि आप इशारा के कारण को समझ नहीं पाते हैं, तो आप इसे उन तरीकों से दंडित कर सकते हैं जो नकारात्मक व्यवहार को मजबूत करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सो जाना नहीं चाहता है और आपको नहीं पता है, तो आप इसे समय पर बाहर कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार की तकनीक को बच्चे द्वारा एक पुरस्कार के रूप में माना जा सकता है, क्योंकि इसका उद्देश्य जितनी जल्दी हो सके बिस्तर से बाहर रहना है। व्यवहार के कारणों को समझने के बिना अनुशासन का सहारा करके आप अपने बच्चे को दिखा रहे हैं कि अगर वह खराब तरीके से व्यवहार करता है, जब उसे बिस्तर पर जाना पड़ता है, तो वह लंबे समय तक जाग सकता है।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 23
    2
    बच्चे के अनुचित व्यवहार के पीछे के उद्देश्य को समझना जब आत्मकेंद्रित एक बच्चा अनुचित व्यवहार दिखाता है, यह वास्तव में एक उद्देश्य की सेवा है। अपने बच्चे के उद्देश्य को समझना, आप समझेंगे कि कैसे अवांछित व्यवहार को रोकने के लिए और उसे उपयुक्त व्यक्ति के साथ बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • उदाहरण के लिए, एक स्थिति से बचने के लिए आपका बच्चा एक गुस्से का आवेश बनाने शुरू कर सकता है। या वह कुछ ध्यान देने की कोशिश कर रहा है कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि आपके बच्चे का अंतिम लक्ष्य क्या है, आपको इसे पूरी तरह समझने के लिए इसे अच्छी तरह से देखना होगा।
  • आत्मकेंद्रित चरण 24 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि विशेष रूप से अनुचित व्यवहार क्या हो। यह समझने की कुंजी है कि आपका बच्चा किसी निश्चित तरीके से कैसे व्यवहार करता है, चाहे वह किसी स्थिति से बचने के लिए, या ध्यान देने की इच्छा रखता है, यह ध्यान देना है कि क्या वह कुछ परिदृश्यों में बुरी तरह से व्यवहार करता है यदि बच्चा ऐसी स्थिति में बुरी तरह से व्यवहार करता है जो आमतौर पर उसे खुश करता है, तो वह अधिक ध्यान की तलाश कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आपका स्नान न हो तो आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार कर सकता है यदि आप स्नान के पहले या दौरान करते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वह खराब तरीके से व्यवहार करता है क्योंकि वह स्नान नहीं करना चाहता।
  • टिप्स

    • याद रखें कि सुझाव दिए गए काम हैं लेकिन बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्रस्तुत तकनीकों को लागू करने में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपने चिकित्सक से बात करने की ज़रूरत है कि आपको एक अच्छा व्यवहार चिकित्सक जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले बच्चों के उपचार में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com