ऑटिस्टिक व्यक्ति की शारीरिक भाषा की व्याख्या कैसे करें

"ऑटिस्टिक लोगों की शारीरिक भाषा" अभिव्यक्ति अपने आप में गलत है, क्योंकि हर ऑटिस्टिक व्यक्ति अद्वितीय है: इसलिए सामान्यीकरण को हर किसी को समझने में सक्षम बनाना मुश्किल है। इस लेख में आपको सबसे आम व्यवहार और आम स्थानों का विश्लेषण मिलेगा। यहां दी गई जानकारी को प्रथा में डालने के लिए, एक व्यक्ति के रूप में प्रश्न में ऑटिस्टिक व्यक्ति को ध्यान में रखना याद रखें और सभी व्यक्तियों के लिए सभी सुझाव लागू नहीं किए जा सकते हैं।

कदम

विधि 1

आम जगहों से बचना
ऑटिज्म न्यूरोडिवेटिटी शर्ट पेज में सुंदर लड़की नाम की छवि
1
याद रखें कि अलग-अलग मतलब अपर्याप्त नहीं है आत्मकेंद्रित के लोग अलग-अलग संवाद करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी अभिव्यक्त साधन दूसरों की तुलना में कम है। हर व्यक्ति - और यह भी autistic लोगों पर लागू होता है - बर्ताव का एक विशिष्ट तरीका है: व्यक्तिगत अभिव्यक्ति "सही" या "गलत" के रूप में वर्गीकृत नहीं की जा सकती
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    अपने व्यवहार के बारे में उम्मीद मत करो आपके व्यवहार के अर्थ में आपके पास एक सीमित सीमित विचार हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप कल्पना करते हैं कि आँख से संपर्क की अनुपस्थिति में अनावश्यकता है, तो आप सोच सकते हैं कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति आपको अनदेखी कर रहा है, जबकि वह करीब ध्यान दे रहा है खुले दिमाग की कोशिश करो और सवाल में व्यक्ति को जानने का प्रयास करें
  • ऑटिस्टिक मैन एंड वूमन हैप्पी स्टिंग पेज का शीर्षक
    3
    मतभेदों के लिए खुले रहो और शरीर की भाषा से डरो मत, जिसे आप नहीं समझते। यह आपके लिए एक नया अनुभव हो सकता है अजीब अभिव्यक्ति बनाना या अपने हाथों को मिलाते हुए अप्रत्याशित व्यवहार की तरह लग सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि प्रश्न में व्यक्ति खतरनाक है या आपको चोट करना चाहता है एक गहरी सांस लें और आराम करो।
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    4
    संदर्भ का विश्लेषण करें चूंकि शरीर की भाषा व्याख्या करना कठिन है और ऑटिस्टिक व्यक्ति एक दूसरे से अलग हैं, इसलिए कोई सूची या योजना नहीं है जो उनके तर्क बताती है संदर्भ के भीतर सुराग के लिए खोजें (आसपास के वातावरण में, मौखिक भाषा में या चेहरे की अभिव्यक्ति में) और अपने व्यक्तिगत निर्णय पर भरोसा करें।
  • छवि शीर्षक ट्विन सिस्टर स्माइल
    5
    अगर आपको संदेह है, तो पूछें किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं के बारे में स्पष्टीकरण का अनुरोध करना कोई समस्या नहीं है और निश्चित रूप से निराश या भ्रमित होने से बेहतर है आत्मकेंद्रित के लोग अपनी भावनाओं के बारे में स्पष्टीकरण के लिए दूसरों की आवश्यकता को समझ सकते हैं। जब तक आप अपने आप को विनम्र और सम्मानजनक मानते हैं, तब तक कोई समस्या नहीं है।
  • उदाहरण के लिए आप पूछ सकते हैं: "मैंने देखा है कि जब आप बात कर रहे थे तब आप बहुत उत्तेजित थे: क्या कुछ गड़बड़ है या क्या यह आपके सामान्य सुनन मोड है?"
  • या: "मैंने देखा कि आप मुझसे बात नहीं कर रहे थे जब आप बात कर रहे थे: क्या यह आपके सुनने का तरीका है?"।
  • विधि 2

    आत्मकेंद्री व्यक्तियों में व्यवहार के अंतर को पहचानना

    प्रश्न में व्यक्ति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करने के लिए ये सामान्य युक्तियां हैं ऑटिस्टिक व्यक्ति की शरीर की भाषा इनमें से कुछ विवरणों के अनुरूप हो सकती है, लेकिन जरूरी नहीं कि सभी के लिए।

    ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग इन ड्रेस पेज
    1
    समझें कि पुनरावृत्ति आंदोलनों के अलग अर्थ हो सकते हैं यदि कोई व्यक्ति आपके आस-पास दोहराए जाने वाले आंदोलनों का प्रदर्शन करता है, तो इसका अक्सर मतलब होता है कि आप अपनी उपस्थिति में खुद को मुक्त महसूस करते हैं। यह रवैया भी स्थिति के संबंध में एक अर्थ हो सकता है: यह एक भावना व्यक्त करने, तनाव या तनाव अधिभार को कम करने, एकाग्रता या अधिक में मदद करने का एक तरीका हो सकता है। यहां कुछ संभव व्याख्यात्मक सुझाव दिए गए हैं:
    • चेहरे का भाव: आमतौर पर एक दोहराया आंदोलन जबकि मुस्कुराहट एक अलग अर्थ है अगर एक भ्रूभंग अभिव्यक्ति के साथ प्रदर्शन किया
    • शब्द और ध्वनियां: व्यक्ति क्या कहता है, या वह आवाज़ें (जैसे चीख या हंसी) का उत्सर्जन करती है, वह उन भावनाओं के बारे में सुराग प्रदान कर सकती हैं जो उन्हें लगता है।
    • प्रसंग: एक व्यक्ति जो एक पिल्ला दिखाया जाता है जब उसकी बाहों हिलाता है शायद खुश है अगर एक ही इशारा के साथ एक कराहना के साथ है, जबकि व्यक्ति एक मुश्किल परियोजना पर काम कर रहा है, इसका मतलब यह हो सकता है कि वह निराश या ब्रेक की जरूरत है।
    • कभी-कभी व्यंग्यपूर्ण कोई भावनात्मक अर्थ नहीं होता है, जैसे कि आपके पैरों और हथियारों को खड़ा करना और खींचना एक व्यक्ति की मन की स्थिति का सूचक नहीं है।
  • आर्टिस्ट छात्र श्रोताओं के शीर्षक वाला चित्र
    2
    समझे कि अक्सर कहीं और देख रहे हैं एक ऑटिस्टिक व्यक्ति की सुनवाई के तरीके का हिस्सा है। दृश्य संपर्क, ऑटिस्टिक लोगों के लिए व्याकुलता या पीड़ित होने का एक स्रोत हो सकता है, जो कि शर्ट, उनके हाथों या अन्य के स्थान पर या वार्ताकार के आस-पास की जगह की तरफ अपनी तरफ मुड़ने की बजाय, इस अवधि में उनकी नजर किसी खास बात पर ध्यान केंद्रित नहीं हो सकती है: यह इसलिए है क्योंकि वे पूरी तरह से दूसरे शब्दों के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • यदि आपको लगता है कि प्रश्न में व्यक्ति विचलित हो सकता है, तो उसे नाम से कॉल करने की कोशिश करें, मौखिक रूप से उसका ध्यान कहें या उसकी आंखों के सामने उसके हाथ को थोड़ा हिलाएं (मामले में और कुछ नहीं काम करता है)।



  • ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग और थिंकिंग पेज शीर्षक वाली छवि
    3
    यह खाली अभिव्यक्ति के बजाय एक अभेद्य के रूप में अनुपस्थित अभिव्यक्ति की व्याख्या करता है कई ऑटिस्टिक व्यक्ति अपने चेहरे की मांसपेशियों को आराम करते हैं, जब उनके सिर व्यस्त होते हैं: इसमें खोया नज़र, थोड़ा खुले मुंह और चेहरे की अभिव्यक्ति की सामान्य कमी शामिल हो सकती है।
  • कुछ व्यक्ति इस अभिव्यक्ति को स्वचालित रूप से लेते हैं, जब वे दूसरे व्यक्ति को सुनने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • यदि प्रश्न में व्यक्ति शून्य में दिखता है, तो आप मानते हैं कि वह एकाग्रता में अवशोषित हो जाता है। वह हमेशा आपको सुन सकता है, लेकिन पहले वह अपना ध्यान खींचता है, यदि आप चाहते हैं कि वह आपकी बात सुने।
  • ऑटिस्टिक बॉय एंड फ्रॉमर्स इन स्कूल
    4
    सामान्य शरीर भाषा के हिस्से के रूप में स्टीरियोटाइप पर विचार करें यह व्यवहार है जो आपको सामान्य रूप से आराम करने, ध्यान केंद्रित करने और बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। अगर एक ऑटिस्टिक व्यक्ति आपसे बात करते समय इस रवैये में शामिल हो जाता है, तो इसे अपने आप को विचलित करने के बजाय ध्यान में सुधार करने के लिए एक उपयुक्त समझे।
  • छवि वुमन एंड बॉय मेक सिली फैश। पेज
    5
    गुस्सा या हताशा के संभावित संकेतकों के रूप में सहज और अजीब चेहरे का भाव स्वचालित रूप से व्याख्या नहीं करें। आत्मकेंद्रित के कुछ लोग अजीब अभिव्यक्तियों को ग्रहण कर सकते हैं: आमतौर पर इसका अर्थ है कि वे आपकी उपस्थिति में सहज महसूस करते हैं और खुद को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं और यह बहुत अच्छा संकेत है! इन भावों के कुछ संभावित अर्थ यहां दिए गए हैं:
  • सुख: मुस्कुराते हुए और मज़ेदार होने का उनका अनोखा तरीका।
  • स्टीरियो: चेहरे की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने की सरल आवश्यकता, उसी तरह कि आप जिपर के साथ खेलते हैं या आप गेंद को उछाल करते हैं, जब हम कुछ समय के लिए निष्क्रिय होते हैं
  • मूर्खों को करो: क्योंकि वे आपको हंसी करना चाहते हैं
  • प्राकृतिक अभिव्यक्ति: कुछ अक्षम लोगों के पास प्राकृतिक चेहरे की अभिव्यक्तियां होती हैं जो अन्य लोगों के अलग होती हैं।
  • निराशा या पीड़ा: प्रासंगिक सुराग देखने के लिए देखें कि यह मामला हो सकता है या नहीं।
  • सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    6
    किसी भी मोटर विकलांग से अवगत रहें। कुछ आंदोलनों जो भद्दा, अनाड़ी, मजबूर या "गुस्सा" लग सकता है, इसका मतलब क्रोध नहीं हो सकता है, लेकिन डिस्प्रेक्साइआ, सेरेब्रल पाल्सी, संवेदी प्रसंस्करण विकार या किसी भी अन्य अक्षमता जो आंदोलन को प्रभावित कर सकती है। यदि यह अपने रास्ते पर जाने का एक सामान्य पहलू है, तो उसे शारीरिक कठिनाई के लिए असाइन करें और सावधान रहें, इसे गड़बड़ी के संकेत के रूप में गलत तरीके से नहीं समझाएं, जबकि शायद यह आपको एक कोशिश करने और बता देने का एक तरीका है।
  • छवि का शीर्षक शॉक वुमन सेस ऑटिस्टिक गर्ल सेल्फ इंजेर्जिंग पेज
    7
    आंदोलन के संकेतों पर ध्यान दें ऑटिज़्म वाले लोग चिंता से पीड़ित होने की एक उच्च प्रवृत्ति रखते हैं और संवेदी गड़बड़ी का अनुभव कर सकते हैं जिससे उन्हें परेशानी और संकट पैदा हो सकता है। अनुपस्थित या परेशान चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ मिलकर उदासीन अस्वस्थ आंदोलनों, जिसका अर्थ है कि प्रश्न में व्यक्ति को एक ब्रेक चाहिए
  • यह सुझाव क्रोध (मंदी) के शॉट्स और ऑटिस्टिक व्यक्ति द्वारा अपने आप में बंद होने से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक महिला हग्स ऑटिस्टिक गर्ल
    8
    समझे कि यह समझना बिल्कुल सामान्य नहीं है। आत्मकेंद्रित के लोग बहुत अलग व्यवहार कर सकते हैं, जैसे माइक्रोवेव टाइमर के साथ सिंक में ध्वनि दोहराते हुए या मुस्कुराते हुए और गलना जब वे गले लगते हैं चिंता न करें: मतभेदों के मूल्य को स्वीकार करें और उस व्यक्ति के लिए प्रश्न पूछें जो वह है।
  • टिप्स

    • ऑटिस्टिक समुदाय संसाधनों और लेखों में समृद्ध है जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कुछ लोगों के चेहरे का भाव उनकी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो मुस्कुराता है, फिर भी उसके चेहरे पर प्रकट होने के बावजूद भी खुश रह सकता है।

    चेतावनी

    • कभी भी जबरन या शारीरिक बल का प्रयोग न करें और ऑटिस्टिक व्यक्ति को सामाजिक मानदंडों के अनुरूप बनाने के लिए संघर्ष का उपयोग न करें: यदि वह ऐसा करता है, तो वह अपनी पसंद का होना चाहिए और ऐसा निर्णय लेने का उनका अधिकार होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com