रक्त को द्रव कैसे फैलाना

यदि आपके पास घनास्त्रता, स्ट्रोक, अतालता या दिल का दौरा पड़ा है, तो आपको शायद अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित रक्त के पतले पदार्थों को लेने की आवश्यकता होगी। रक्त निरंतर तरल रखने से आपको अपने विकृति की पुनरावृत्ति से बचने की अनुमति मिल जाती है। चिकित्सा, जीवनशैली में परिवर्तन और आपके चिकित्सक के सहयोग से सहायता के लिए धन्यवाद, आप अपने रक्त को तरलता के सही स्तर पर रख सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

कदम

विधि 1

प्रिस्क्रिप्शन दवाएं
पतला रक्त चरण 1 नाम वाली छवि
1
एक कूमिराइन दवा ले लो आप कुछ बीमारी या रोग है कि पतली रक्त की जरूरत शामिल है से नुकसान उठाना पड़ा है, तो अपने चिकित्सक शायद थक्का-रोधी, जो विकार के इस प्रकार के लिए विशिष्ट हैं लिख होगा। उन्होंने कहा कि आप इस तरह के Coumadin या वारफरिन के रूप में दवाओं,, जो थक्का-रोधी हैं cumarinici- उनके कार्य विटामिन है, जो रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार है के उत्पादन को कम करना है की सलाह देगा। आम तौर पर दवा दिन में एक बार मौखिक रूप से ली जाती है, हमेशा एक ही समय में, भोजन के दौरान या दूर।
  • मुख्य साइड इफेक्ट्स में आम तौर पर आंतों का गैस गठन, पेट दर्द और बालों के झड़ने भी शामिल होते हैं।
  • पतला रक्त चरण 2 नाम की छवि
    2
    वॉर्फरिन के दुष्परिणाम को पहचानें यदि आप इस सक्रिय पदार्थ पर आधारित चिकित्सा का पालन कर रहे हैं, तो आपको निरंतर निगरानी की जानी चाहिए क्योंकि यह आंतरिक रक्तस्राव होने के कारण जाना जाता है। आपको रक्त परीक्षण (जिनकी आवृत्ति डॉक्टर द्वारा तय की गई है) से गुजरना होगा, जिसके आधार पर आप खुराक में एक समायोजन को परिभाषित कर सकते हैं।
  • वारफेरिन भी कई अन्य दवाओं के साथ संपर्क करता है, इसलिए यदि आप खुराक, विटामिन या अन्य दवाइयां लेते हैं तो चिकित्सा सलाह मांगना महत्वपूर्ण है यह भी उपचार के दौरान एक नियमित और निरंतर पालन करने के लिए है, क्योंकि विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों की एक उच्च मात्रा रक्त में warfarin और कारण के थक्के की प्रभावशीलता जोखिम में डाल सकती महत्वपूर्ण है।
  • इस दवा के साथ उपचार के दौरान, इस तरह के ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, collards, पालक, हरी बीन्स, हरी चाय, जिगर और कुछ प्रकार के चीज़ आहार है कि विटामिन से भरपूर होते हैं, से बचें। विशेष रूप से इन खाद्य पदार्थों को अनियमित तरीके से खाने से बचें, क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण बात स्थिरता बनाए रखना है जब आप एंटीकोआगुलेंट थेरेपी पर होते हैं तो अपने डॉक्टर के साथ अपने आहार का मूल्यांकन करें।
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 3
    3
    अन्य फ्लुइडाइज़र की कोशिश करें आपका डॉक्टर विभिन्न प्रकार के मौखिक एंटीकायगुलंट्स लिख सकता है, जो हाल के दिनों में लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। इन नए उपचार का लाभ आप साप्ताहिक रक्त परीक्षणों से गुजरना नहीं है, और विटामिन के सेवन उनके प्रभाव में परिवर्तन नहीं करता है। हालांकि, कुछ डॉक्टरों तथ्य यह है कि यह warfarin के साथ विपरीत, खून बह रहा है के मामले में रक्त जाँच के निर्बाध प्रवाह और, रखने के लिए मुश्किल है के लिए दवा के इस प्रकार निर्धारित करने के लिए अनिच्छुक रहे हैं, विटामिन यह प्रबंधन करने में सक्षम नहीं है ।
  • इन नई दवाओं में से एक प्रदाक्षा है, जो आम तौर पर मौखिक रूप से भोजन के दौरान या दूर जाते हैं, दिन में दो बार। दुष्प्रभाव दर्द और ईर्ष्या और मतली शामिल हैं
  • आपका डॉक्टर भी आपको एक्सरेल्टो लिख सकता है आपकी विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करते हुए, आपको यह सलाह दी जा सकती है कि आप इसे एक-एक दिन में या दो बार ले जाएं, मौखिक रूप से भोजन के दौरान। दुष्प्रभाव मांसपेशियों में ऐंठन शामिल है, लेकिन गंभीर रक्तस्राव भी हो सकता है।
  • एक और इसी तरह की दवा एलिक्विस है, जिसे आमतौर पर मौखिक रूप से एक दिन में दो बार लिया जाता है, या तो भोजन के दौरान या दूर होता है इसके गंभीर दुष्प्रभावों में रक्तस्राव की संभावना है।
  • विधि 2

    अन्य उपाय
    पतला रक्त चरण 4 नाम की छवि
    1
    बच्चों के लिए एस्पिरिन लें यदि आपको हार्ट अटैक या स्ट्रोक पड़ा है या इस स्थिति के लिए जोखिम में एक श्रेणी में हैं, तो आपका डॉक्टर आपको प्रति दिन 81 मिलीग्राम एस्पिरिन टैबलेट लेने की सलाह दे सकता है। एस्पिरिन प्लेटलेट एकत्रीकरण को रोकने के द्वारा रक्त को द्रवीकृत करता है, जिससे थ्रब्री के जोखिम को कम करता है। ध्यान रखें लेकिन है कि इस दवा आगे इस तरह के एक रक्तस्रावी स्ट्रोक या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल खून बहना खून बह रहा है की संभावना, बढ़ जाती है।
    • यदि आपके पेट में अल्सर, जठरांत्र संबंधी रक्तस्राव या एस्पिरिन से एलर्जी हो, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। यदि आप नियमित रूप से, एनआईएसएड्स ले रहे हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन, पता है कि आप रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इस मामले में, एस्पिरिन उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    • इस दवा को इस तरह के हेपरिन, इबुप्रोफेन, Plavix, कोर्टिकोस्टेरोइड और अवसादरोधी दवाओं, साथ ही इस तरह के gingko बाइलोबा, कावा के रूप में कुछ हर्बल पूरक है, और बिल्ली के पंजों के रूप में अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं (Uncaria tomentosa)।
    • अपने चिकित्सक को बताएं भले ही आप विटामिन, पूरक या अन्य प्रकार की दवाएं ले रहे हों
  • पतला रक्त चरण 5 नाम की छवि
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं दिल का दौरा या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए नियमित व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आप एक बार ऐसा होने पर क्षति को रद्द नहीं कर सकते हैं, तो भी आप भविष्य की जटिलताओं को रोक सकते हैं यदि आप उचित प्रशिक्षण के साथ दवा लेते हैं आदर्श रूप से, आपको प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि करना चाहिए, जिसे 30 मिनट के दैनिक सत्रों में मध्यम एरोबिक व्यायाम जैसे कि चलना शामिल किया जा सकता है।
  • उन अभ्यासों से बचें जो गंभीर चोट, जटिलताओं या आंतरिक खून बह रहा हो सकता है अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए कौन-सी गतिविधियां सबसे अच्छी हैं, जो भी दवाएं आप ले रही हैं उसके आधार पर भी।
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 6



    3
    आहार में परिवर्तन करें पोषण भी एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको दिल की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, दवाओं के संयोजन में, यह रक्त को पतला कर सकता है और आपको स्वस्थ रख सकता है।
  • प्रत्येक भोजन पर आपके द्वारा खाने वाले अंशों पर ध्यान दें आप छोटे व्यंजन लेकर भोजन की मात्रा की निगरानी कर सकते हैं। मांस का एक हिस्सा लगभग 60-90 ग्राम होता है, जो कार्ड के डेक के आकार के बराबर होता है।
  • अधिक फल और सब्जियां खाएं, जो विटामिन, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती हैं।
  • परिष्कृत लोगों के बजाय संपूर्ण अनाज चुनें
  • सम्मिलित करें i "अच्छा वसा", जैसे अखरोट और फैटी मछली जैसे ट्यूना या सामन
  • अंडे का सफेद, स्किम्ड डेयरी उत्पादों और त्वचा रहित सफेद चिकन मांस जैसे दुबला प्रोटीन शामिल करें।
  • आपको संतृप्त वसा में कम खाद्य पदार्थों का भी उपभोग करना चाहिए। आपके द्वारा खाने वाले खाद्य पदार्थों द्वारा प्रदान की गई कैलोरी कम से कम 7% संतृप्त वसा का होना चाहिए। आप ट्रांस वसा से भी बच सकते हैं, जो आपके आहार से आने वाले कुल कैलोरी के 1% से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • चिकना या नमकीन भोजन, फास्ट फूड और जमे हुए और औद्योगिक रूप से तैयार भोजन से बचें। जमे हुए भोजन को स्वस्थ भोजन के रूप में विपणन किया जाता है, लेकिन याद रखें कि इसमें बहुत अधिक नमक होते हैं इसके अलावा जमे हुए केक, वफ़ल और मफिन से बचें
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 7
    4
    अधिक पानी पी लो अध्ययनों से पता चला है कि पानी सबसे अच्छा रक्त पतला में से एक है निर्जलीकरण, वास्तव में, खून को मोटा बना सकता है, जिससे अवरोध उत्पन्न होते हैं जो थक्के बन सकते हैं। हर दिन बहुत से पानी पीने से आपको रक्त पतला करने और आपको बेहतर महसूस करने की अनुमति मिलती है।
  • कुछ डॉक्टर हर दिन लगभग 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं दूसरों ने गणितीय सूत्र लागू करने की सिफारिश की है जो प्रत्येक किलो वजन के लिए 30 मिलीलीटर पानी का सेवन करने के लिए प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 70 किलोग्राम वजन करते हैं तो आपको प्रतिदिन 2.1 लीटर पानी पीना चाहिए।
  • सावधान रहें, हालांकि, ज़्यादा नहीं पीने के लिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी लेते हैं, लेकिन यदि आप बहुत अधिक महसूस करते हैं, तो अधिक पीने की कोशिश न करें
  • विधि 3

    चिकित्सा उपचार
    छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 8
    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें थ्रॉम्बी, फुफ्फुसीय अन्तःवाहिनी, दिल का दौरा, आलिंद फैब्रिलेशन और स्ट्रोक जैसे विकार सभी गंभीर बीमारियां हैं, जो मृत्यु को जन्म दे सकते हैं। अगर उन्हें उचित तरीके से इलाज नहीं किया जाता है, तो आप पुनरावर्ती जोखिम भी ले सकते हैं। इन विकारों को नियमित चिकित्सा जांच और पेशेवर देखभाल की आवश्यकता होती है डॉक्टर के पर्यवेक्षण के तहत आपको दवाएं लेने की ज़रूरत हो सकती है जो खून कम खराबी में मदद करते हैं - डॉक्टर आपको उचित तरीके से रक्त में रखने के लिए उचित आहार का पालन करने की सलाह भी दे सकते हैं।
    • हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ आपकी जरूरतों के आधार पर खून को मोटा या पतला करने में मदद कर सकते हैं, खून को नियंत्रित करने के लिए केवल पोषण पर निर्भर होने के बारे में नहीं सोचें।
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 9
    2
    उपचार को लागू करने के विचार को छोड़ दें "घर का बना हुआ"। यदि आप एक उच्च जोखिम वाले हृदय रोग हैं या पहले से ही हृदय की समस्याएं या स्ट्रोक हैं, तो आपको अपने आप को ठीक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अकेले आहार या अन्य घरेलू उपचार संभव रक्त के थक्के या दिल के दौरे को रोकने में सक्षम नहीं हैं। शारीरिक गतिविधि और पोषण केवल आपको संभव हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है। लेकिन अगर आप पहले से ही हृदय रोग से पीड़ित हैं या पहले से ही अतीत में खून पाने की आवश्यकता है, तो आहार और प्रशिक्षण रोकथाम में पर्याप्त नहीं हैं।
  • हमेशा उन प्रावधानों का पालन करें जो डॉक्टर आहार और दवाओं के बारे में उपलब्ध कराते हैं।
  • पतला रक्त चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    रक्तस्राव के किसी भी लक्षण पर ध्यान दें अगर आप वर्तमान में एंटीकोआगुलेंट्स ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या एम्बुलेंस को कॉल करें, अगर आपको लक्षण या गंभीर रक्तस्राव के संकेत मिले। यह आंतरिक रक्तस्राव या छिपे खून बह रहा के अन्य रूप हो सकता है।
  • एक असामान्य और अप्रत्याशित खून बह रहा है जो लंबे समय तक रहता है, तो तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें यह निश्चित फ़्रीक्वेंसी के साथ होने वाली एपिसटासिस भी हो सकता है, मसूड़ों से असामान्य रक्तस्राव और मासिक धर्म या योनि खून बह रहा सामान्य से अधिक तीव्र होता है।
  • यदि आप अपने आप को चोट पहुंचाते हैं या एक मजबूत और असहनीय खून बह रहा है, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ या आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें
  • आप या catrame- थूक करने के लिए अगर वहाँ के थक्के हैं यहां तक ​​कि इस तरह के लाल मूत्र, भूरे गुलाबी या चमकदार लाल मल, भूरे रंग या काले समान के रूप में आंतरिक रक्तस्राव के कारण लक्षण, के मामले में तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए यदि रक्त उल्टी रक्त या उल्टी में कॉफी ग्राउंड के समान एक दानेदार दिखने वाला है - यदि आपको सिरदर्द है या चक्कर आना, कमजोर या थका हुआ है
  • चेतावनी

    • चिकित्सक द्वारा दवाओं, आहार प्रतिबंधों या चिकित्सा उपायों के बारे में आपको दिए गए निर्देशों का हमेशा पालन करें।
    • डॉक्टर की मंजूरी के बिना हर्बल सप्लीमेंट न लें तिथि करने के लिए कोई हर्बल उत्पादों रक्त पतली करने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप अन्य विकारों के लिए खुराक ले रहे हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि वे अन्य एंटीकोआगुलुंट्स में हस्तक्षेप कर सकते हैं और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com