स्वायत्त कैसे हो

यहां तक ​​कि अगर एक स्थिर संबंध होने से हमारे जीवन में धन का स्रोत हो सकता है, तो अकेले कार्य करने में सक्षम होने के बिना दूसरे को चिपकना केवल रोगी है। जो लोग स्वतंत्र और स्वायत्त हैं, वे आम तौर पर जीवित रहते हैं और समाज में बेहतर काम करते हैं, जो अपनी खुशियों और जीविका को दूसरों पर निर्भर करते हैं। बुनियादी गतिविधियों और कौशल का नियंत्रण केवल आपके जीवन को नियंत्रित करने में मदद नहीं करेगा, बल्कि यह आपको एक खुशहाल व्यक्ति बनाने में भी मदद करेगा।

कदम

इमेज शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 1
1
जानें कि पैसा कैसे प्रबंधित करें उन लोगों के साथ क्या होता है जो वित्त के मामले में रेत में अपने सिर रख देते हैं? आम तौर पर कोई व्यक्ति जो किसी और को पैसे का प्रबंधन करने की अनुमति देता है, तो वह ऋण या छोटे वित्तीय ज्ञान समाप्त हो जाता है कि वह वित्त कैसे प्रबंधित करें, अगर कोई अन्य व्यक्ति इसके साथ अब (तलाक या मौत के कारण) का कोई संबंध नहीं रखता है।
  • ऋण से बाहर निकलें वित्तीय जाल को सभी ऋणों से छुटकारा देकर गायब हो जाओ कुछ मामलों में, बंधक होने से बैंक में आपके पास ब्याज दर को प्रोत्साहित किया जा सकता है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के शुल्क का बोझ कुछ भी नहीं है लेकिन आपको बड़ा सिरदर्द मिलता है। पेपर पर उन शुल्कों का भुगतान कैसे करें, उदाहरण के लिए, एक कम ब्याज कार्ड में अपनी शेष राशि को स्थानांतरित करके, कार्ड के भुगतान के लिए अधिक धनराशि रखने के लिए अपने मासिक बजट को फिर से डिज़ाइन करके और अपने कार्ड को एक कम ब्याज भुगतान में जमा करने के तरीके पर एक योजना बनाएं `ब्याज।
  • किसी क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बजाय नकद में भुगतान करें नकद में कागज़ पर ऋण चुकाने के दौरान, कुल में अधिक जोड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। ऋण से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अतीत में उत्पन्न राशि को कम करें। जब आप नकद में अपने कर्ज का भुगतान करते हैं, अगर आपको लागतों को कवर नहीं करना पड़ता है, तो खर्चों से बचें
  • एक घर ले लो यदि आप कर सकते हैं, तो संपत्ति के एक हिस्से के मालिक द्वारा कुछ क्रेडिट और संपत्ति रखो घरों या कॉन्डोमिनियम के लिए खोज करें जो आपके बजट में फिट होते हैं (आपको अपनी मासिक आय का 28% से अधिक संपत्ति की तलाश नहीं करनी चाहिए)।
  • अपने साधनों के अनुसार जीते रहें मासिक बजट बनाएं और इस पर छड़ी करें यदि आपको नहीं पता है कि आपका पैसा हर महीने कहां जाता है, तो खाने, खरीदारी, गैसोलीन और मज़ेदार खर्चों के साथ अपने रहने वाले व्यय (किराया / बंधक, सेवाएं, बीमा, करों) की जांच करें। अपनी मासिक आय के साथ-साथ पेपर पर आपके खर्चों को देखकर, आप इसके बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और खर्च नहीं कर सकते।
  • नकदी हमेशा अपनी उंगलियों पर रखें थोड़ा सा काम रखकर नकद भुगतान आसान बनाओ। हालांकि, नकदी को एक सुरक्षित जगह पर रखने की कोशिश करें, जहां कोई और नहीं उपयोग कर सकता है या उन्हें खो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 2
    2
    घर पर भोजन तैयार करें अपने स्वयं के कुक होने के फायदे हैं स्व-रोजगार के अलावा, भोजन तैयार करना आपको पैसे बचाने और स्वस्थ खाएगी।
  • सबक ले लो या ऑनलाइन सीखें (या टेलीविज़न पर) यदि रसोईघर में जा रहे हैं तो आपको हाइव्स मिलता है, आप कुछ स्थानीय स्कूल में शुरुआती सबक ले सकते हैं या खाना पकाने वाले चैनलों में से किसी एक को पकाने का अनुसरण कर सकते हैं। कई मशहूर शेफ टीवी पर मेहमान हैं जो साधारण व्यंजनों को दिखाने के लिए तैयार होते हैं जो कि सबसे भयानक बनाती से भी तैयार किए जा सकते हैं।
  • मदद के लिए एक परिवार से पूछें परिवार के किसी सदस्य से खाना बनाना सीखना न केवल आपको मूलभूत चीज़ों में मदद करेगा, बल्कि शायद आप भी एक पीढ़ी से दूसरे के लिए परिवार के व्यंजन तैयार करने में मदद करेंगे।
  • घर पर खाने के आर्थिक और स्वास्थ्य लाभ की तुलना करें। घर पर खाना पकाने की तुलना में सप्ताह के दौरान खाने के लिए कितना खर्च होता है इसकी गणना करें पैसा बचाओ? क्या आपने देखा कि आपकी पैंट थोड़ी व्यापक हैं?
  • एक वनस्पति उद्यान बनाएं स्वतंत्रता को बढ़ावा देने का एक मजेदार तरीका अपने भोजन को बढ़ाना है एक सब्ज़री गार्डन एक सस्ती और इंटरैक्टिव तरीका प्रदान करता है फल और सब्जियों के मौसम के अनुसार जो आपको और अधिक संतुष्टि देगा जब आप उत्पादों का स्वाद ले सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 3
    3
    आपातकालीन स्थितियों के लिए मूल बातें मास्टर स्वास्थ्य के खतरे में क्या करना है यह जानना जीवन को बचाने में मदद कर सकता है इंतजार करने के बजाय, अपने हाथों को सताएं और एम्बुलेंस की आशंका आपको या किसी अन्य व्यक्ति को बचाने के लिए तत्काल पहुंच जाएगी, आप कार्रवाई कर सकते हैं
  • एक पुनर्जीवन पाठ्यक्रम ले लो कई स्कूल और कंपनियां पुनर्जीवन और प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करती हैं।
  • जानें कि आपात स्थिति में क्या करने की आवश्यकता है क्या आप जान लें कि अगर आप जंगल में डेरा डाले हुए थे और सांप एक दोस्त को काटते हैं तो क्या करना चाहिए? एक आपातकाल के मामले में "क्या करना होगा" परिदृश्य से निपटने का तरीका जानने के लिए आपको संदर्भ व्यक्ति बना देगा
  • उन उपकरणों का उपयोग कर अभ्यास करें जिनके साथ आप सबसे पहले परिचित नहीं हैं, जैसे कि सिरिंज। एक इंजेक्शन या अंतःस्रावी प्रशासन के लिए लगातार एक पेशेवर पर निर्भर होने के लिए बहुत सुविधाजनक नहीं है। स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए और अधिक आजादी के लिए घर पर कुछ डिवाइस का उपयोग करना सीखें।
  • इमेज शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 4
    4
    यांत्रिक मरम्मत की मूल बातें समझें जब आप किसी पहिया को ड्रिल करते हैं, तो सड़क के किनारे पर परेशानी में ठेठ युगल न हो किसी की सहायता के लिए प्रतीक्षा करने से आप एक कमजोर स्थिति में भी जा सकते हैं, जिससे आप किसी भी खतरे की दया पर छोड़ सकते हैं।
  • पहिया बदलने के बारे में जानें न्यूनतम ज्ञान और कौशल वाला कोई भी पहिया बदलना सीख सकता है। अपनी कार के मैनुअल को पढ़ें और एक प्रोफेशनल से आपको यह दिखाने के लिए कहें।
  • पता लगाएँ कि मोटर कैसे काम करता है जांच करने और पता करने में सक्षम होने के कारण बेल्ट टूटने वाला है और यदि आपको इंजन की समस्याएं हैं तो आपको समय और पैसा बचा सकता है।
  • तेल और कार तरल पदार्थ को बदलने का अभ्यास तेल और कार के तरल पदार्थ को बदला जाना चाहिए और समय-समय पर ऊपर जाना चाहिए। यदि आपके पास मैकेनिक में जाने का समय नहीं है, तो आप सही सामग्री और ज्ञान के साथ घर पर एक साधारण तेल परिवर्तन कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 5
    5



    थोड़ी देर के लिए गायब होने की कोशिश करो यदि आप वास्तव में अपनी स्वतंत्रता की पुष्टि करना चाहते हैं, तो थोड़ी देर के लिए गायब होने की कोशिश करें। शहर से दूर रहकर पैसे बचाएं और दिखाता है कि आप किसी की मदद के बिना जीवित रह सकते हैं।
  • विचार करें कि अपना खुद का भोजन बढ़ाना है या नहीं बगीचों से जामुन और मशरूम की पौधों के लिए, विभिन्न प्रकार के भोजन के बारे में जानें जो आप प्रकृति में विकसित और खा सकते हैं। प्रकृति में उगने वाले कुछ चीज़ों को खाने के लिए बहुत सावधान रहें, कुछ पौधे वास्तव में जहरीले होते हैं।
  • वैकल्पिक ऊर्जा का अनुभव करें, जैसे सौर या पवन ऊर्जा "हरी" पहल में शामिल हों और आज उपलब्ध विभिन्न वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों के बारे में जानें। आप पैसे बचाने और अपने CO2 उत्सर्जन को कम कर देंगे।
  • दोस्तों और प्रियजनों से पुराने तरीके से संवाद करें: व्यक्तिगत रूप से यद्यपि कई मित्रों और परिवार को दुनिया भर में बिखरे हुए हैं, लेकिन उन लोगों से मिलने का प्रयास करें जो करीब (पाठ संदेश या ई-मेल भेजने के बजाय) रहते हैं। फिर पुराने स्कूलों और सबसे दूर वाले प्रियजनों के लिए हस्तलिखित पत्रों का पालन करें। एक हस्तलिखित पत्र में आपके द्वारा लगाए गए समय और प्रयास त्वरित संदेश से अधिक मूल्यवान होंगे।
  • इमेज शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 6
    6
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें किसी भी दर्द के लिए चिकित्सकीय नुस्खे और डॉक्टर से मिलने से बचने का प्रयास करें। अपने शरीर का सम्मान करते हुए और इसे अच्छी तरह से इलाज करते हुए आपको बहुतायत से चुकाया जाएगा।
  • सप्ताह में कम से कम 5 बार व्यायाम करें रक्त प्रवाह और कार्डियो या एरोबिक व्यायाम करके नियमित रूप से ऊतकों को स्वस्थ रखें। आप अपने अंगों को अच्छी तरह से काम कर सकते हैं और मांसलता विकसित कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिम कितनी बार है।
  • स्वस्थ आहार का पालन करें अपने शरीर का सम्मान करने का अर्थ है स्वस्थ भोजन लेना, अपनी भूमि पर उगाए जाने वाले और अपने मूल राज्य में। फास्ट फूड, चिप्स, मीठा खाद्य पदार्थ और पेय के परिष्कृत और फैटी खाद्य पदार्थों को छोड़ दें, ताकि आपके शरीर को पोषण और संरक्षित कर सकें।
  • जांच करने के लिए चिकित्सक पर जाएं, इससे पहले कि हालात बदतर हो जाएंगे अगर आप कुछ गंभीर समस्या के कारण अपने चिकित्सक पर "अभ्यस्त" रोगी हैं, यदि आप स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधि का पालन करते हैं, तो आपके दौरे कम हो सकते हैं हालांकि, आपकी उम्र और जोखिम कारकों के आधार पर आपको नियमित जांच और विश्लेषण करना जारी रखना चाहिए।
  • कुछ रोगों के लक्षण जानने के लिए जानें कभी-कभी लोग गंभीर रूप से बीमार होते हैं क्योंकि उन्हें किसी निश्चित दर्द या लक्षण का अर्थ नहीं पता है। यदि आप जोखिम वाले कारकों और लक्षणों को जानते हैं, तो इससे पहले कि आप प्रगति और जटिलताओं की संभावना को कम करने से पहले एक बीमारी की खोज कर सकते हैं
  • 7
    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें जीवन सिर्फ एक खेल नहीं है यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो आपको जिम्मेदारी लेनी होगी। समय पर बिलों का भुगतान करना, समय को साफ करने और समय पर काम करने या स्कूल जाने के लिए सरलता से काम करना, मदद कर सकता है। यदि आपको कोई नौकरी नहीं मिल रही है, तो आपका कर्तव्य है कि व्यवसाय का अध्ययन करने या शुरू करने से एक को ढूंढना है।
  • 8
    सूचित करें। आपको हमेशा सब कुछ के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। अपनी प्रतिबद्धताओं को खत्म कर दें और आप की आवश्यकता के अनुसार अद्यतन रहें। यदि आप स्कूल में पढ़ते हैं, तो आपसे अधिक पूछे जाने पर अधिक करें। यदि आपके पास नौकरी है, तो अपने व्यवसाय के साथ अद्यतित रहने की कोशिश करें। इंटरनेट आपको सूचित करने के लिए एक शानदार जगह है आप स्थानीय पुस्तकालय का भी उपयोग कर सकते हैं
  • 9
    पता करें कि आप कहाँ पहुंचना चाहते हैं आपको दिशा की भावना होनी चाहिए। कुछ आपको धक्का देना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं तो आपको कम से कम एक विचार मिलता है कि आप आगे क्या करेंगे जब आप काम करते हैं, तो आपको लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कुछ चीज़ों के लिए काम करना जिसे आप खरीदना चाहते हैं या कठिन समय के लिए पैसा बचाना चाहते हैं।
  • 10
    अपने फैसले अपने आप से लें केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं, कोई और नहीं कोई और नहीं जानता कि आप क्या चाहते हैं
  • टिप्स

    • हर साल कुछ नया जानें चाहे वह टोकरी बुनाई या कुत्ते के लिए एक अंतःस्रावी प्रशासन करने के लिए सीख रहा हो, एक नया कौशल सीखना आपके सामान में मूल्य जोड़ देगा
    • सभी प्रकार के लोगों और पृष्ठभूमि से मिलो आप दूसरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं, इसलिए विभिन्न पृष्ठभूमि और विभिन्न कौशल से वास्तविक लोगों की तलाश करें।
    • एक घरेलू आपातकालीन किट रखें जिसमें परिवार के सभी सदस्यों, विनाशकारी भोजन, एक रेडियो और प्राथमिक चिकित्सा किट के कुछ दिनों के लिए पर्याप्त बोतलबंद पानी शामिल है।
    • अपने आप से सच रहें दूसरों के व्यवहार के अनुकूल होने के लिए अपने व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश न करें अपनी आजादी बनाए रखने के लिए अपने लक्ष्यों और बुनियादी सिद्धांतों पर छड़ी करें।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर एक स्वतंत्र जीवन शैली आपको सुरक्षित और शांति से खुद को बना सकती है, तो कभी भी पूछने से डरो नहीं। कभी-कभी, विशेष रूप से आपातकालीन स्थिति में, यदि आप अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं हैं तो सहायता के लिए पेशेवर से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com