किसी कंपनी को शिकायत पत्र कैसे लिखें

शिकायत का एक पत्र लिखना ऐसा कुछ है जिसे अपने जीवन में कुछ बिंदु पर सामना करना पड़ता है। यदि आप किसी कंपनी के किसी उत्पाद या सेवा से असंतुष्ट हैं, तो आमतौर पर समस्या को पारस्परिक रूप से लाभकारी तरीके से हल करना संभव है, लेकिन शिकायत के फर्म पत्र के जरिए शिकायत के एक पत्र को लिखना जटिल या डरावना नहीं होना चाहिए - आपको जो करना है उसे स्पष्ट रूप से तथ्यों का खुलासा करना है और कृपया एक प्रस्ताव के लिए पूछें

कदम

विधि 1

शिकायत पत्र लिखें
एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
सहायता पत्र को अपना पत्र पता लगाएं। शिकायत पत्र लिखते समय, आपको कंपनी की सहायता सेवा को पत्र निर्देशित करके सफलता का बेहतर मौका मिलेगा। शिकायत से निपटने के लिए सहायता सेवा का उपयोग किया जाता है और आपके पत्र को संभवतः कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से व्यवहार किया जाएगा
  • ग्राहक सेवा प्रबंधक या प्रबंधक का नाम जानने का प्रयास करें और व्यक्तिगत रूप से अपने पत्र का पता लगाएं। `एघ्रिओओ` या `नजदीक` के साथ आरंभ करें, उसके अंतिम नाम के अनुसार। अगर आपको ग्राहक सेवा प्रबंधक का नाम नहीं मिल सकता है, तो बस `प्रिय महोदय या महोदया` लिखिए
  • आपको कंपनी की वेबसाइट पर समर्थन सेवा का पता, किसी भी लेबल या उत्पादों के पैकेज या कंपनी के प्रचारक या विज्ञापन सामग्री पर पता करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    जल्दी से पत्र के महत्वपूर्ण बिंदु पर आता है। आपके पत्र की पहली पंक्ति स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएगी कि आप पत्र क्यों लिख रहे हैं और आपकी शिकायत क्या है। किसी भी प्रासंगिक धारावाहिक या मॉडल संख्या के साथ, जिस तिथि, समय और जगह पर सेवा खरीदी या प्राप्त की, सहित सभी प्रासंगिक तथ्यों को प्रदर्शित करें।
  • पत्र के प्राप्तकर्ता को पांच सेकंड के भीतर पत्र के रस की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए किसी भी लंबे और अस्पष्ट परिचय से बचें।
  • आप अपने प्रारंभिक वाक्य के बाद पैराग्राफ में स्थिति के बारे में अधिक विवरण या स्पष्टीकरण प्रदान कर सकते हैं, लेकिन पहली पंक्ति को आपकी शिकायत पर ध्यान आकर्षित करना संभवतः संभव है।
  • उदाहरण के लिए, प्रारंभिक वाक्य पढ़ सकते हैं: "मैं 15 जुलाई को जेनोआ में कोरसो इटालिया में अपने घर पर खरीदा एक दोषपूर्ण हेअर ड्रायर के बारे में शिकायत करने के लिए लिख रहा हूं।"।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    विशेष रूप से बताएं कि परिणाम या उपाय आपको कैसे संतुष्ट कर सकते हैं यदि आप किसी अन्य प्रकार के मुआवजे, रिफंड, मरम्मत या प्रतिस्थापन चाहते हैं, तो कृपया इसे अपने दूसरे पैराग्राफ में स्पष्ट रूप से व्यक्त करें। यह आपको एक प्रोफार्मा पत्र या अन्य मानकीकृत उत्तर प्राप्त करने से बचने में मदद करेगा और प्राप्तकर्ता को कुछ काम करने के लिए प्रदान करेगा
  • कंपनी के साथ अपने रिश्ते को जारी रखने का एक तरीका सुझाते हुए, आपकी टिप्पणियों में यथासंभव रचनात्मक होने का प्रयास करें। यदि आप धनवापसी या किसी अन्य प्रकार के मुआवजे का अनुरोध करते हैं, तो उन्हें उसी समय सूचित करें जब आप अपना व्यवसाय कहीं और जारी रखने का इरादा रखते हैं, तो आप समस्या को हल करने की कोशिश करने के लिए बहुत कम प्रोत्साहन देते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि कंपनी को एक बड़ी समस्या को ठीक करना है, तो इसे अपने पत्र में कहते हैं, लेकिन मान लें कि ऐसा कुछ समय लग सकता है
  • अपने पहले संचार में कानूनी कार्रवाइयों को खतरा न दें यह निश्चित समाधान हो सकता है, लेकिन पहले शिकायत पत्र भेजकर उत्तर के लिए इंतजार कर रहा है।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    समर्थन दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें इन में प्राप्तियां, वारंटी, भेजे गए चेक की प्रतियां और जहां उचित हो, फ़ोटो या वीडियो शामिल हो सकते हैं। सभी दस्तावेज आपके पत्र में शामिल किए जाने चाहिए।
  • भेजना सुनिश्चित करें प्रतियां किसी दस्तावेज़ को आप शामिल करना चाहते हैं, लेकिन मूल नहीं है इस तरह, यदि आपको किसी और को साक्ष्य प्रदान करने की आवश्यकता है, तो यह कोई भी रास्ता नहीं है कि यह महत्वपूर्ण जानकारी खो या खो जाएगी।
  • साथ ही, निश्चित रूप से सामग्री को घोषित करना सुनिश्चित करें जो आप पत्र के शरीर में देते हैं। उदाहरण के लिए: "हम मूल रसीद की एक प्रति, हेयर ड्रायर वारंटी की एक प्रति और सीरियल नंबर के बारे में जानकारी संलग्न करते हैं"।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उन्हें समस्या हल करने के लिए समय सीमा दें यह समय की एक सटीक अवधि प्रदान करने के लिए उपयोगी है जिसके भीतर आप समस्या हल करना चाहते हैं। यह आपको आश्वस्त करेगा और आपको एक त्वरित निष्कर्ष पर लाने में मदद करेगा।
  • एक समय सीमा प्रदान करने से यह संभावना को रोकने में भी मदद मिलेगी कि आपका पत्र खो जाएगा या भुला दिया जाएगा, आप और कंपनी के बीच और बेचैनी और असंतोष पैदा करेगा।
  • बस सुनिश्चित करें कि प्रस्तावित समय सीमा उचित है आमतौर पर एक या दो सप्ताह पर्याप्त होते हैं, हालांकि यह अनुरोध के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    पत्र सम्मानपूर्वक समाप्त होता है उनकी सहायता के लिए प्राप्तकर्ता का धन्यवाद करें और उन्हें यह बताएं कि समस्या को हल करने के लिए आप और कैसे पहुंच सकते हैं। यह आपके काम को बहुत आसान बना देगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके लिए एक अधिक कुशल परिणाम होगा।
  • यदि आपको उस व्यक्ति का नाम पता है जिसे आप लिख रहे हैं या `सर्वश्रेष्ठ संबंध` यदि आपने प्राप्तकर्ता को `भगवान` या `लेडी` के रूप में संदर्भित किया है, तो `आधिकारिक रूप से` पत्र पर हस्ताक्षर करें। अनौपचारिक बंद करने से बचें जैसे `हैलो` या "ईमानदारी से तुम्हारा"।
  • विधि 2

    सही टोन और प्रारूप का उपयोग करें
    एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    विनम्र रहें आप नाराज हो सकते हैं और नाराज होने का पूरा अधिकार प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अशिष्टता केवल प्राप्तकर्ता को रक्षात्मक पर रखती है। सम्मानजनक रूप से लिखें और धमकी, गुस्सा या व्यंग्यात्मक टिप्पणी करने के लिए हर कीमत पर से बचें। याद रखें कि जो व्यक्ति आपके पत्र को पढ़ता है वह आपके लिए जो कुछ भी हुआ है, वह सीधे उत्तरदायी नहीं है और वह गुस्सा ग्राहक के बजाय एक अच्छा और दयालु ग्राहक को खुश करने के लिए तैयार होगा और वह तरीके का आरोप लगाएगा।
    • याद रखें कि जिस कंपनी को आप लिख रहे हैं शायद आप जानबूझकर खोना नहीं चाहते हैं ज्यादातर कंपनियों को अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने में हर रुचि है।
    • आप अधिक सफल होंगे यदि आप प्राप्तकर्ता को ऐसे व्यक्ति के रूप में मानते हैं जो आपकी सहायता करना चाहता है, यह मानने के बजाय कि उनका दुर्भावनापूर्ण इरादा है
    • जब आप गुस्से में हैं तो लिखना न करें। तब तक रुको जब तक आप अपना पत्र तब तक नहीं लिखते जब तक आप शांत नहीं हो जाते। या, यदि आप चाहें, तो इसे अभी लिखें, लेकिन इसे भेजने से पहले एक या दो दिन के लिए इसे छानना छोड़ दें। सभी संभावनाओं में, आप चीजों को कम ज्वलनशील बनाना चाहते हैं।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2



    संक्षिप्त रहें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि दिन में सैकड़ों अक्षरों को भी प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए इस बिंदु पर तुरंत पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे जान सकें कि जैसे ही वे पढ़ना शुरू करते हैं, तब तक वे क्या कर रहे हैं। यदि आपका पत्र बहुत लंबा या बहुत विस्तृत है, तो पाठक अपनी सामग्री को छोड़ने के लिए झुकाएगा और वांछित सटीक समस्या या संकल्प का एक अस्पष्ट विचार प्राप्त करेगा।
  • किसी भी अनावश्यक विस्तार से बचें, साथ ही लंबे रेंते और निबंध।
  • एक पृष्ठ पर या लगभग 200 शब्दों में पत्र रखने की कोशिश करें
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    आधिकारिक होने का प्रयास करें अपने पत्र की आधिकारिकता के साथ आप सही स्वर बना लेंगे और यह सुनिश्चित कर लें कि कंपनी को यह मालूम है कि शिकायत को गंभीरता से लिया जाना चाहिए यह विशेष रूप से सबसे गंभीर समस्याओं का सच है, जो कि महत्वपूर्ण वित्तीय निहितार्थ हो सकते हैं
  • आधिकारिक होने में कई चीजें शामिल हैं: उपयोग की जाने वाली भाषा की गुणवत्ता, उनके अधिकारों का ज्ञान और कंपनी की ज़िम्मेदारी, साथ ही साथ पत्र की पेशेवर प्रस्तुति भी शामिल है।
  • इन सभी चीजों से आपको वह विश्वसनीयता मिल जाएगी जो आपके पत्र की प्रतिक्रिया को सकारात्मक रूप से प्रभावित करनी चाहिए।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने पत्र को साफ और सही ढंग से प्रारूपित करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इसे पेशेवर रूप से स्वरूपित किया जा सकता है, जिस तरीके से शिकायत प्राप्त होती है, उस पर अच्छी तरह से प्रभावित हो सकता है। शीर्ष पर बाईं ओर आपके नाम, पता और तिथि को शामिल करें, उस व्यक्ति के नाम और शीर्षक के साथ, जिसे आप लिख रहे हैं, कंपनी के पते के साथ, दाईं तरफ, पत्र के शरीर के ऊपर। ध्यान दें कि एंग्लो-सैक्सन दुनिया में प्रेषक की स्थिति और प्राप्तकर्ता की स्थिति हमारे मानक व्यावसायिक दृष्टिकोण की तुलना में उलट हो जाती है।
  • हमेशा एक कंप्यूटर पर पत्र लिखें: यह पढ़ने के लिए आसान और अधिक देखने के लिए क्लीनर होगा। यदि आपको हाथ से पत्र लिखना है, तो सुनिश्चित करें कि आपका लेखन स्पष्ट और सुपाठ्य है, मिट गए शब्दों या स्याही दाग ​​के बिना।
  • अपने हस्ताक्षर लिखने के लिए, खाली खाली जगह छोड़ दें विश्वास में या सबसे अच्छा संबंध है हाथ से अपने हस्ताक्षर लिखने में सक्षम होने के लिए इस स्थान के नीचे पढ़ने के लिए आपको अपना मुद्रित नाम जोड़ना चाहिए।
  • लगभग बराबर आकार के पैराग्राफ के साथ पत्र को व्यवस्थित और अच्छी तरह से रखें।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    वर्तनी और व्याकरण की जांच करें यदि वे गलत थे, तो वे दावा की प्रगति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। पत्र छपाई करने से पहले कंप्यूटर को जांचना सुनिश्चित करें या इसे भेजने से पहले किसी और को पढ़िए।
  • विधि 3

    एक फॉलो अप दें
    एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    प्रदान की गई समय सीमा तक प्रतीक्षा करें धीरज रखो और किसी भी आगे की कार्रवाई का पीछा न करें, जब तक कि आपके प्रारंभिक पत्र में अंतिम तिथि पारित नहीं हुई है। यदि यह तारीख बीत चुका है और आपने अभी तक कुछ नहीं सुना है, तो आप एक फोन कॉल या ई-मेल के साथ इस बात की जांच कर सकते हैं कि क्या पत्र प्राप्त हुआ है। कंपनी को संदेह का लाभ देना हमेशा बेहतर होता है
    • यदि आपने अभी तक अपने पत्र के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं की है या यदि स्थिति संतोषजनक रूप से प्रबंधित नहीं हुई है, तो आप कमांड की श्रृंखला के ऊपर किसी को शिकायत करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    कमांड की श्रृंखला के साथ आगे बढ़ो। यदि ग्राहक सेवा प्रबंधक के साथ संबंध असफल है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि अगला व्यक्ति कौन सी आदेश की श्रृंखला में है और उस तक पहुंचता है। हर बार जब आप जिम्मेदार लोगों की सीढ़ी पर चलते हैं, तो जो भी हो, उस पत्राचार को पिछले स्तर पर संलग्न करें। यह कंपनी के अगले और सबसे प्रभावशाली प्रबंधक को अपडेट करेगा और संभवत: लड़ने के बिना सवाल हल हो जाएगा।
  • सीधे ऊपर आने से पहले कॉल ग्राहक से शुरू करना सबसे अच्छा है इसका कारण यह है कि सेवा विभाग इस प्रकार की शिकायतों से निपटने के लिए ज्यादा आदी है और महाप्रबंधक को संबोधित किसी भी पत्र को संभवत: इस विभाग को संदर्भित किया जाएगा।
  • यदि यह मामला है, तो सेवा सहायकों ने आपसे अपने आप को एक अयोग्य तरीके से व्यवहार कर सकते हैं, क्योंकि आपने उन्हें ओवरराइड करने का प्रयास किया है।
  • ध्यान रखें कि यदि आप एक प्रबंध निदेशक या महाप्रबंधक को एक पत्र लिखते हैं, तो यह स्पष्ट, संक्षिप्त और अच्छी तरह से लिखा जाना चाहिए, क्योंकि प्रबंधक के पास घटना का कोई पूर्व ज्ञान नहीं होगा।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    यदि आप कानूनी तौर पर कार्यवाही करना चाहते हैं, तो एक वकील से परामर्श करें उसे पता चल जाएगा कि कैसे आगे बढ़ना है ध्यान रखें कि एक कानूनी कार्यवाही आपका आखिरी उपाय है: इसे केवल तभी चुनें यदि शिकायत में कोई नकारात्मक जवाब दिया गया है और आपको वित्तीय मुआवजे का अनुरोध नहीं किया गया है और उसके कारण
  • टिप्स

    • लिखने से पहले, क्या हुआ है पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय ले लो। जब आप इसके बारे में सोचा हैं और आपको पता है कि आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे प्राप्त करें, तो आप अपना पत्र लिखने के लिए तैयार होंगे।
    • अपने पत्र में अपना नाम, पता, ई-मेल पता और टेलीफोन नंबर (घर, कार्यालय और यदि संभव हो तो मोबाइल फोन) को शामिल करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि आप कौन पढ़ता है, इस बारे में जानकारी पूछें, ताकि आप अपनी शिकायत के संबंध में किसी भी प्रगति पर अपडेट हो जाएं।
    • अच्छी तरह से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ विश्वसनीय, सत्य और जांच योग्य है।
    • कसम खाता हूँ याद रखें कि आप मुआवजा लेना चाहते हैं या कम से कम कोई समाधान ढूंढना चाहते हैं - प्राप्तकर्ता को अपमानजनक आपकी मदद नहीं करेगा यदि आप एक मजबूत भाषा का उपयोग करना चाहते हैं, तो निष्क्रिय वाक्य से बचें और अधिक तत्काल और प्रत्यक्ष शब्दों का उपयोग करें। बल्कि, वह "हैरान" या "निराश" होने का दावा करता है, जो "निराश" से अधिक मजबूत शब्द हैं।
    • एक पत्र लिखकर अपनी शिकायत भेजना ई-मेल, फ़ैक्स या साइट के ब्लॉग पर एक टिप्पणी की तुलना में अधिक प्रभाव पड़ता है।
    • शपथ ग्रहण गवाहों के पत्र न भेजें। वास्तव में, यदि आप इसके लिए अदालत में समाप्त होते हैं, तो आप दोनों नाम और गवाह बयान वापस ले सकते हैं। याद रखें, इसके अलावा, कि अदालत में समाप्त होने वाला एक बहुत महंगा प्रक्रिया है ज्यादातर मामलों में यह एक अनौपचारिक समझौता या कम से कम एक मध्यस्थता खोजने के लिए बेहतर है।
    • यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति के बारे में कोई शिकायत लिख रहे हैं, तो अपनी असफलताओं के लिए पत्र को सीमित करें और पूरी कंपनी को बदनाम न करें अगर आप किसी कंपनी की नीति के बारे में शिकायत करने के लिए लिख रहे हैं, तो उन लोगों का अपमान मत करो जो आपको या पूरी नीति पढ़ते हैं। यह आपकी समस्या के बारे में केवल बात करता है और आप इसे कैसे हल करना चाहते हैं
    • उन उपभोक्ताओं के लिए साइटें हैं जो शिकायतों की आवाज उठाती हैं: यह देखने के लिए उनसे परामर्श करें कि क्या अन्य एक ही कंपनी के साथ एक ही स्थिति में हैं।
    • सभी पत्राचार की एक प्रति रखें और उन तिथियों का ट्रैक रखें जिन्हें आपने पत्र भेजा था।

    चेतावनी

    • यह एक पत्र लिखना गैरकानूनी है जो शारीरिक हिंसा, संपत्ति को नुकसान या स्वास्थ्य या सुरक्षा पर हमले का खतरा है। एक खतरा पहले Instance- कार्रवाई की कोर्ट में शुरू करने के लिए उत्पीड़न और पर्याप्त कारण के रूप में व्याख्या की जा सकती कानूनी जुर्माना से जेल से लेकर दंड के अधीन है, इसलिए। एक आनंद ले लो और अकेले खतरों को छोड़ दो! उन्हें लिखने के लिए बेहतर नहीं, अकेले उन्हें भेज दें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com