ऑटिस्टिक बाल को गणित कैसे सिखाएं

अपनी शक्तियों और कमजोरियों के मामले में ऑटिज्म के लोग एक-दूसरे से काफी भिन्न होते हैं कोई दो बिल्कुल समान आत्मकेंद्रित नहीं हैं, इसलिए इस विकार के बारे में बात करते समय सामान्यीकरण करना संभव नहीं है। हालांकि, ऑटिस्टिक व्यक्ति संख्याओं के साथ बहुत अच्छे होते हैं। आम तौर पर वे दोहराते हैं और उन्हें सॉर्ट करने में सक्षम होते हैं, संभवत: संख्यात्मक क्रम की संरचना के कारण। उसने कहा, ऑटिस्टिक बच्चे एक-दूसरे से अलग-अलग बातें सीखते हैं, यही वजह है कि माता-पिता और एक शिक्षक के लिए, उन्हें सीखने में मार्गदर्शन करना एक चुनौती बन जाता है ऑटिस्टिक बच्चे गणित को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से सिखाने के लिए, निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक ओटीस्टिक बच्चे को सिखाने के लिए चुनौती को स्वीकार करें
1
बहुत गतिशील संचार गतिशीलता के लिए तैयार करें ऑटिस्टिक बच्चे के साथ संचार करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इस विकार के गंभीर रूप से पीड़ित हैं। यहां तक ​​कि अगर यह हल्का ऑटिस्टिक है, तो वह बच्चा उसको व्यक्त करने में असमर्थ हो सकता है जो उसने समझा है या समझ नहीं पाया है। आपको नहीं पता कि आप कैसे समझ सकते हैं कि आप कैसे समझें, या आप पूरी तरह से अपनी स्पष्टीकरण सुन नहीं सकते हैं यदि वह समझ में नहीं आता है, तो वह सही प्रश्नों से भी पूछ नहीं सकता है।
  • यह आपके समझने की है कि क्या बच्चे को ये समस्याएं हैं, यदि आप ध्यान दें कि वह खुद को व्यक्त नहीं कर सकता है, तो बहुत ज़ोर देकर नहीं। अगर आप अपने व्यक्तित्व को व्यक्त कर सकते हैं, तो आपके प्रश्नों को समझने की कोशिश करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • 2
    आपको पता होना चाहिए कि आत्मकेंद्रित भाषा कौशल को बाधित कर सकते हैं। भाषा का उपयोग उन विचारों को संवाद करने के लिए किया जाता है जो गणित के अधीन हैं। आत्मकेंद्रित के मामले में भाषाई कौशल, अक्सर समझौता किया जाता है, इसलिए गणितीय अवधारणाओं को सीखना मुश्किल है अगर भाषा में समझौता किया गया है, तो कोई भी सीखना बहुत मुश्किल हो सकता है
  • दृश्य संकल्पनाओं के माध्यम से कई अवधारणाओं को समझाया जा सकता है, लेकिन वे आम तौर पर मौखिक निर्देशों के साथ होते हैं यह वह जगह है जहां कठिनाइयाँ शुरू होती हैं जब एक ऑटिस्टिक बच्चे को पढ़ाते हैं, तो संभवतः दृश्य सुझावों का प्रयोग करें।
  • 3
    विचार करें कि ऑटिस्टिक बच्चे उसे सिखाने की कोशिश में पूरी तरह से निषिद्ध हो सकते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों के बहुत सीमित हित हैं वह गणित में रूचि नहीं रख सकते हैं, जो खुद को बेजान और बेवजह दिखाते हैं। अपना ध्यान कैप्चर करने और सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए आपको सबक इंटरेक्टिव और मजेदार बनाना है।
  • 4
    दोषपूर्ण मोटर कौशल का सामना करने के लिए तैयार करें। गणित अक्सर पेपर और पेन से जुड़ा होता है: अप-मोटर कौशल अक्सर समझौता किए जाते हैं, जो गणित सीखने को और भी मुश्किल बना सकते हैं। संख्याओं को सही ढंग से एक नोटबुक की शीट पर लिखकर उन्हें सीखना एक अनदेखी बाधा बन सकता है।
  • इन मामलों में, प्रौद्योगिकी आपकी सहायता कर सकती है: बच्चे के लिए एक पेन दबाए जाने और एक कलम को शारीरिक रूप से समझने की तुलना में स्क्रीन को स्पर्श करना आसान हो सकता है
  • भाग 2

    चैलेंज जीतना
    1
    अपने सबक में बच्चे के हितों को एम्बेड करें उन्होंने अपने हितों से शुरू की गणितीय समस्याओं का विस्तार किया यदि, उदाहरण के लिए, बच्चा घोड़ों को प्यार करता है, प्रक्रिया दिखाने के लिए और समस्याओं को हल करने के लिए, अपने खिलौना घोड़ों का उपयोग करें
    • यदि संभव हो, तो घोड़ों की छवियों का उपयोग करने वाली एक गणित पुस्तिका देखें इस तरीके से आप काम करने के लिए और भी अधिक ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • 2
    अक्सर उसकी स्तुति करो और अपनी प्रगति को रेखांकित करें। हालांकि कभी-कभी ऑटिस्टिक बच्चों को अलग और उदासीन लगता है, वे वास्तव में जानने के लिए उत्सुक हैं लगातार आश्वासन से: यह करना मूलभूत है, सीखने के दौरान, इसे प्रेरित रखने के लिए
  • स्तुति और आश्वासन, इसके अलावा, उसे खुश करने के लिए: वह सबक को एक सकारात्मक गतिविधि के रूप में मानना ​​सीख लेगा और इसे डराने की बजाए, उसे सकारात्मक ध्यान प्राप्त करने का अवसर माना जाएगा।
  • 3
    उन सवालों को प्रस्तुत करने से बचें जो एक के साथ उत्तर दिए जाने चाहिए "हां" या एक के साथ "नहीं"। इसके बजाय एकाधिक विकल्प प्रश्न का उपयोग करें। भाषा के संबंध में, यदि बच्चा या छात्र की खराब भाषा कौशल है, तो उस प्रश्न का उपयोग न करें जो उत्तर दिए गए हैं "हां" या "नहीं"। भाषा बाधा उसमें भ्रम पैदा कर सकती है और गणितीय अवधारणाओं के सीखने में हस्तक्षेप कर सकती है। कई विकल्पों के प्रश्न, कम से कम भाग में, भाषा अवरोधों पर काबू पाने में मदद करते हैं।
  • 4
    बच्चे को अपने कार्यों को दोहराएं। जब बच्चा अपने इशारों को नकल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो वह सफलतापूर्वक सीखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप, घटाव सिखाना, चार क्यूब्स ले जाना चाहते हैं और वह भी चार लेने के एक और togline होगा फिर भी वह उसे पता चलता है कि, नीचे की गिनती करने के बाद, आप तीन क्यूब्स के साथ छोड़ दिया जाता है toglierà-।
  • असल में, आप बच्चे को अपने आप को दर्पण करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। धीरे-धीरे आप अपने कार्यों के उद्देश्य का एहसास करेंगे और आप अपने कार्यों से निष्कर्ष निकालना सीखेंगे, तब भी जब आप मार्गदर्शक नहीं करेंगे।
  • 5



    सबक की योजना बनाते समय, ध्यान रखें कि बच्चे के कौशल के स्तर क्या हैं। आपको अपने कौशल के बारे में पता होना चाहिए और अपने सीखने के कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए उनसे शुरू करना चाहिए। बच्चा एक ही संज्ञानात्मक स्तर पर अपनी उम्र के रूप में नहीं हो सकता (यानी यह आगे या आगे हो सकता है), इसलिए आपको उस चीज़ से शुरू करना होगा जो आप वास्तव में जानते हैं और करते हैं। गणित के कुछ क्षेत्रों दूसरों के मुकाबले उसके लिए सीखना आसान हो सकते हैं - इसका मतलब यह है कि कुछ गणित विषयों के लिए आपके दृष्टिकोण को दूसरों की तुलना में एक उच्चतर प्रारंभिक स्तर को ध्यान में रखना चाहिए।
  • 6
    निर्देशों को एक साथ प्रस्तुत करने के बजाय, एक समय में केवल एक अनुदेश दें एक ही समय में अधिक निर्देश न दें। ऑटिस्टिक बच्चे संघर्ष याद रखने के लिए यदि बच्चा पढ़ा जा सकता है, तो लिखित में निर्देश पेश करें। यदि बच्चे निर्देशों के पहले सेट का पालन नहीं कर सकता है, तो दूसरों की कोशिश कर इसे भ्रमित न करें।
  • कल्पना कीजिए कि वह एक विदेशी भाषा सीख रहा है आपके द्वारा दी गई जानकारी को संसाधित करने में अधिक समय लगता है, फिर संक्षिप्त और सूखे निर्देश उन्हें याद रखना आसान है, बेहतर उसके लिए है
  • 7
    सीखने की सुविधा के लिए, रंगों के साथ प्रयास करें यदि बच्चा रंगों को संसाधित करने में कठिनाई कर रहा है, तो रंगीन चादरें (विपरीत को कम करने के लिए) पर काली फ़ॉन्ट का उपयोग करने का प्रयास करें
  • आप नीले या हल्के भूरे रंग के साथ शुरू कर सकते हैं। वे तटस्थ रंग हैं जो आंख को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 8
    गणितीय अवधारणाओं को समझने के लिए, गेम का उपयोग करें। गणितों को सीखने के लिए गेम का उपयोग हमेशा एक हल्की विधि के रूप में किया जाता है: कई बच्चों के गणितीय कौशल को सुधारने के लिए तैयार किए गए हैं। निर्माण की कठिनाई का स्तर छात्र की आयु के अनुसार भिन्न होता है।
  • तथ्य यह है कि खेल रंगों से भरा है, जिससे बच्चे का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है। आज के बच्चे रंगीन उत्तेजनाओं की तलाश में हैं और वे इस तरह के शैक्षिक खेलों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं: वे यह भी बिना सीखते हैं कि वे एक शैक्षणिक गतिविधि कर रहे हैं बिना सीखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कैंडी क्रश सागा जैसी गेम सेगमेंटेशन के तर्क को विकसित करने में मदद मिलती है और, उच्च स्तर पर, 2048 जैसी गेम गणित में सभी प्रकार की अवधारणाओं और कौशल विकसित करती है।
  • भाग 3

    अच्छा सीखना पर्यावरण बनाना
    1
    अपने बच्चे को एक ऐसे वातावरण में पढ़िए, जो उसे परिचित है। पर्यावरण को बहुत जटिल नहीं होना चाहिए और वस्तुओं को उनसे परिचित होना चाहिए। सबसे पहले, यह भूल जाता है कि यह वहाँ (एक विषय है कि शायद सौहार्दपूर्ण नहीं है) गणित सीखने के लिए है: इसके अलावा, अगर उसके आसपास के माहौल से परिचित है, गणितीय अवधारणाओं जानने के अधिक स्वाभाविक है क्योंकि वे उन्हें सहयोगी वस्तुओं को हर दिन चारों ओर से घेरे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उसे अतिरिक्त और घटाव पढ़ाना चाहते हैं, तो आप एक सीढ़ी का उपयोग कर सकते हैं। बीच में कदम शून्य से होगा, शीर्ष पर पांचवें चरण +5 के अनुरूप होगा और पांचवां चरण -5 से नीचे होगा। कदम शून्य छात्र पर अपने स्टैंड बनाने और +2 जोड़ने का आग्रह: बच्चे तो दो वृद्धि होगी -3 घटाना gradini- से पूछते हैं: बच्चे तो तीन कदम नीचे जाना।
  • 2
    प्रत्येक बच्चे को व्यक्तिगत रूप से सिखाना, अर्थात् 1: 1 अनुपात में ऑटिस्टिक बच्चे एक व्यक्तिगत शिक्षक-छात्र संबंधों के भीतर बेहतर सीखते हैं व्यक्तिगत संबंध उसके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ावा देते हैं। आप विशेष रूप से अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं इसके अलावा, अगर आप और उसके कमरे में ही रहें, तो खुद को विचलित करने के लिए कम कारण होगा।
  • 1: 1 का अनुपात आपके लिए भी आसान है। एक बच्चे पर ध्यान केंद्रित करना पहले से ही कठिन है: एक ही समय में अधिक ऑटिस्टिक बच्चों को सिखाना होगा, आपकी प्रभावशीलता कम हो जाएगी।
  • 3
    पर्यावरण से किसी भी ध्यान भंग कारक को हटा दें कोई भी वस्तु निकालें जो बच्चे को विचलित कर सकती है दृश्य व्यत्यय बहुत आम हैं और सीखने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं। मेज पर बहुत सी बातें न रखें कभी-कभी एक तुच्छ पेन भी एकाग्रता खो सकता है
  • व्यवस्थित करें और बच्चे की सभी शैक्षिक सामग्री का भी आदेश दें। सभी शैक्षिक संसाधनों को एक ही स्थान पर रखा जाना चाहिए, सुरक्षित इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि उन्हें सबक की समीक्षा करने के लिए कहां खोजें स्पष्ट रूप से प्रत्येक विषय को स्पष्ट रूप से विकसित करना, प्रत्येक विशिष्ट उदाहरण को स्पष्ट रूप से भेद करना और हाइलाइट करना। ऐसा करने में, प्रत्येक अवधारणा दूसरों से अलग रखा जाता है
  • 4
    सभी सामग्री और ऑब्जेक्ट्स के सीखने के माहौल को दीजिए जो कि आप अपने गणित के पाठ के साथ मदद कर सकते हैं। गणित एक अनुशासन है जो कई व्यावहारिक गतिविधियों का पालन करके सबसे अच्छा सीखा जाता है: यह ऑटिस्टिक और सक्षम शरीर दोनों बच्चों पर लागू होता है।
  • बच्चों के लिए प्राथमिक परिवर्धन और उपशीर्षक सिखाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्लासिक ऑब्जेक्ट्स में से एक है एबाकस ठोस वस्तुओं का उपयोग करना, जब वह बच्चे की गणना हमेशा अपने भीतर एक मानसिक छवि बनाता है बनाने के लिए है, और अगर वह मन में गणित नहीं कर सकते, हमेशा एबेकस पर पुनर्विचार कर सकते हैं, यहाँ गेंदों चलती है और वहाँ और पाते हैं परिणाम पत्रक पर लिखा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आठ टुकड़ों में कटौती करने वाला एक पिज्जा का इस्तेमाल अंशों के ठिकानों को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है। एक पूरे पिज्जा 8/8 के बराबर है, लेकिन यदि हम दो स्लाइस निकालते हैं तो अंश 6/8 हो जाता है, जिसका अर्थ है कि दो स्लाइस गायब हैं। निश्चित रूप से, यदि आपने सही उत्तर दिया है, तो आप एक इनाम के रूप में पिज्जा खा सकते हैं। बच्चा हमेशा पिज्जा को याद रखता है जब वह अंशों से निपटता होगा और जब उसे हल करने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो वह काल्पनिक स्लाइस को एक काल्पनिक बॉक्स से निकाल देगा।
  • टिप्स

    • आपके प्रश्न हमेशा अद्वितीय और प्रत्यक्ष रहें, क्योंकि ऑटिस्टिक बच्चे विडंबना और कपट को समझने के लिए संघर्ष करते हैं।
    • वह अपनी गलतियों को इंगित करने के बजाय सकारात्मक परिणामों की प्रशंसा करता है।
    • सुनिश्चित करें कि बच्चे को अन्य बच्चों द्वारा धमकाया नहीं गया है
    • सुनिश्चित करें कि बच्चे कभी भी अकेले नहीं रहता है, किसी भी परिस्थिति में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com