कैसे ग्रीन चाय में कैफीन को कम करने के लिए

ग्रीन चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध एक स्वादिष्ट पेय है। हालांकि, इसकी नकारात्मक पक्ष है, अर्थात् कैफीन सामग्री, जो कि कुछ चाय पीने वालों को आश्चर्यचकित कर सकती है और उन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। इस चाय को पीने से आपको स्वास्थ्य के लिए लाभ प्राप्त नहीं करने के विचार के साथ, कैफीन की वजह से दुष्प्रभावों से पीड़ित बिना हरी चाय का आनंद लेने के कुछ सरल और प्रभावी तरीके हैं।

कदम

इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 1
1
`आप उपयोग की जाने वाली हरी चाय को जानना सीखें छोटी चाय की पत्तियां, उन में कैफीन जितना अधिक होता है हरी चाय के सबसे मूल्यवान भागों टर्मिनल कली हैं और दो आसन्न पत्ते हैं, जिन्हें "पहले फसल" भी कहा जाता है वे सबसे प्यारे हैं, लेकिन वे भी हैं जिनके पास कैफीन की सबसे बड़ी मात्रा है रंग कैफीन के स्तर का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है: उदाहरण के लिए, एक उच्च गुणवत्ता की जापानी हरी चाय में Gyokuro शामिल है, जैसे लाप्सांग सोचोंग की तरह एक काली चाय की तुलना में अधिक कैफीन। उच्चतम स्तर की कंद कली और दो आसन्न पत्तियों (वास्तव में पहले फसल की, वास्तव में) के साथ बनाई जाती हैं, जहां कैफीन की सामग्री है, जैसा कि हमने कहा, अधिक से अधिक। फायदे की तरफ, वे मधुर हिस्से हैं और इनमें कैटचिन और थेनीन भी शामिल हैं (जो हम बाद में बात करेंगे)।
  • इनाम का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 2
    2
    कैफीन को सहिष्णुता के अपने स्तर को जानने के लिए जानें कई विशेषज्ञों ने प्रति दिन 300 से अधिक मिलीग्राम कैफीन का उपभोग करने की सलाह नहीं ली है। काली चाय, कॉफी और कुछ गैर-अल्कोहल पेय के मुकाबले, हरी चाय उत्तेजक के एक स्थिर और प्रकाश स्रोत है, और कुछ मामलों में केवल कैफीन के माध्यमिक प्रभावों को जन्म देती है, जैसे घबराहट और सिरदर्द । हरी चाय में कैफीन कॉफी की तुलना में शरीर में अलग ढंग से व्यवहार करता है, क्योंकि हरी चाय में एल-थेनाइन भी शामिल है। थेनाइन एक एमिनो एसिड है जो मस्तिष्क पर आराम प्रभाव पैदा करता है। जापानी शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि थैनैनिन कैफीन की तुलना में विपरीत तरीके से काम करता है, कैफीन के प्रभाव को "परिवर्तन" की स्थिति के कारण उत्पादन करता है। चाय में पाए जाने वाले 20 विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड में से 60% को तेनाइन द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। और यह हरे और सफेद चाय की एक अनोखी विशेषता है, क्योंकि वाष्पीकरण प्रक्रिया उन्हें समाप्त नहीं करती है। थैनैनिन हरी चाय के लिए शानदार और मीठे स्वाद प्रदान करता है। हरी चाय के कैंसर-विरोधी प्रभावों को सुनिश्चित करने के लिए, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि 415-475 मिलीलीटर (14-16 औंस) प्रतिदिन चाय पीना उचित राशि है। अगर हर 30 मिलीग्राम कैफीन हर हरी चाय का प्याला कप होता है, तो सिफारिश की गई मात्रा पीने से प्रति दिन 60 मिलीग्राम कैफीन होता है (यानी 300 मिलीग्राम से कम है), और कैफीन की यह मात्रा इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों का पालन करके और कम किया जा सकता है। नीचे विभिन्न पेय पदार्थों की कैफीन सामग्री के बीच की तुलना है: कॉफी (147 मिलीग्राम / 5 औंस) 40 - 170 मिलीग्राम - कोका कोला (350 मिलीग्राम / 12 ऑउंस।) 30-60 मिग्रा - काली चाय (240 मिली कप) / 8 औंस) 25 - 110 मिलीग्राम- ओलॉन्ग चाय (240 मिलीग्राम / 8 औंस कप) 12- 55 मिलीग्राम- हरी चाय (240 मिलीग्राम / 8 औंस कप) 8-30 मीलगाँव-सफेद चाय (240 मिलीग्राम / 8 कप) औंस) 6 - 25 मिलीग्राम - डिकैफ़िनेटेड चाय (240 मिलीग्राम / 8 औंस कप) 1-4 मिलीग्राम
  • बनाओ चीनी हरी चाय चरण 1 बनाने वाली छवि
    3
    हरे रंग की चाय पीते हैं जिनकी कैफीन मान स्वभाव से कम है। कुछ हरे रंग की चाय को ऐसे तरीके से संसाधित किया जाता है जैसे कि कैफीन सामग्री में स्वाभाविक रूप से कम हो। एक उदाहरण निम्न तीन है: 1) जापानी हरी चाय Houjicha जो इसे उड़ाने द्वारा पकाया जाता है या ओवन में toasted है। चाय उच्च तापमान पर पकाया जाता है और टोस्टिंग स्वाद इस मिश्रण में प्रमुख होता है। हौजीचा के मुख्य प्रकार "प्रकाश" और "गहरे-जड़ें" हैं उत्तरार्द्ध पत्ते टोस्टिंग का एक अधिक उच्चारणित सुगंध और स्वाद का उत्पादन करते हैं। 2) जापानी चाय जीनमाइचा, जो कि बाचा हरी चाय और जेनमाई (टोस्टेड चावल अनाज) का मिश्रण है। चाय और चावल के बीच का अनुपात महत्वपूर्ण है, और सबसे सुगंधित Genmaichas चावल का एक बड़ा अनुपात है। 3) बांचा जापानी चाय, जो हरे रंग की चाय के एक क्रूड और "भारी" गुणवत्ता है, जो देर से मौसम में कटौती से निकलती है। बांचा सीना का एक वर्ग है, जो कि दूसरी फसल चाय के रूप में कटौती करता है, गर्मी और शरद ऋतु के बीच में, कम कैफीन होता है। पीने के लिए मौजूद कैफीन के बीच की तुलना इस प्रकार है: काली चाय 0.05% - ग्रीन टी Gyokuro 0.02% - ग्रीन चाय सेचा 0.015% - ग्रीन टी Houjiicha 0.008%।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 4
    4
    कुछ डिकैफ़िनेटेड हरी चाय खरीदें चाय के लिए दो प्रकार की डिकैफ़िनेशन प्रक्रियाएं उपयोग की जाती हैं। स्वादिष्ट प्राकृतिक डिकैफ़िनीकरण प्रक्रिया का उपयोग करने वाली हरी चाय खरीदने के बारे में सुनिश्चित करें, जो "उथल-पुथल" है इस प्रक्रिया में कोई रासायनिक एजेंट इस्तेमाल नहीं किया जाता क्योंकि प्रक्रिया ही स्वाभाविक है क्योंकि यह पानी और कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) का उपयोग करती है, जो पॉलीफेनोल का 95% बनाए रखने में सक्षम है। अन्य प्रक्रिया है, कभी कभी ग़लती से और कुटिल तरीके "प्राकृतिक डिकैफिनेशन," के बदले एथिल एसीटेट का उपयोग कर कहा जाता है, जो एक रासायनिक विलायक है, जो बजाय polyphenols के केवल 30% रखती है। कॉफी बीन्स और चाय की दोनों पत्तियों को एथिल एसीटेट के साथ विलायक / विरक्त के रूप में डिकैफ़िनेटेड किया जाता है क्योंकि यह कम विषाक्तता और एक सुखद गंध के साथ कम लागत वाला उत्पाद है। यह भी माना जाना चाहिए कि एथिल एसीटेट का इस्तेमाल कंप्यूटर में सर्किट बोर्डों की सफाई के लिए भी किया जाता है, कुछ उत्पादों में नाखून वार्निश निकालने के लिए और पेंट के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में। इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किसी भी डिकैफ़िनेशन प्रक्रिया में चाय के स्वाद को किसी तरह बदल दिया जाता है। अतः हमेशा जांच करें कि आपने "चुराई" या सी02 प्रक्रिया का प्रयोग चाय में किया है जिसे आपने चुना है।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 5
    5
    हरी चाय बैग से बचें हरी चाय बैग में बहुत अधिक कैफीन होते हैं इसके अलावा, आप चाय की गुणवत्ता में एक निश्चित कमी भी देख सकेंगे क्योंकि चूहे के हरे रंग की चाय के ढीली पत्तों की तुलना में कम तीव्र स्वाद है। ढीले पत्ते खरीदने की कोशिश करें आप उसी चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं उच्च गुणवत्ता तीन बार उन्हें फेंकने से पहले, इसलिए जब आप पहले जलसेक को फेंक दिया (जैसा कि हम नीचे वर्णित हैं), तो आपके पास हरी चाय के दो और कप स्वाद होंगे।



  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 6
    6
    पहले जलसेक को फेंक दें कैफीन अन्य चाय घटकों की तुलना में तेजी से घुलता है। डॉ एंड्रयू Weil, एक डॉक्टर और एंग्लो-सेक्सन देशों में पोषण विशेष रूप से लोकप्रिय, लिखते हैं कि यह गर्म पानी में 45 सेकंड के लिए चाय भिगोने और फिर पानी को हटाने के द्वारा कैफीन के सबसे खत्म करने के लिए संभव है। डॉ। वील यह भी नोट करते हैं कि 80% कैफीन पानी में इस पहली जलसेक से समाप्त हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप कैफीन की सामग्री कम से कम दूसरे जलसेक पर कम हो जाती है। यह विधि चाय का स्वाद और सुगंध का केवल एक छोटा सा हिस्सा समाप्त कर देता है। पहले लगाने की लंबाई है, हालांकि, दूसरी निषेचन के घनत्व को प्रभावित: लंबे समय तक पहले अर्क मामूली हो जाएगा स्वाद और दूसरे की सुगंध है, लेकिन एक ही समय में, कैफीन की मात्रा कम कर देगी। तो समझने की कोशिश करें कि पहले जलसेक के अधिकतम समय क्या है, बशर्ते कि आपके पसंद का स्वाद और सुगंध संरक्षित है।
  • इनाम का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 7
    7
    मॉडरेशन में पीने शुरू करें एक कप हरी चाय में कैफीन की मात्रा 15 से 75 मिलीग्राम के बीच हो सकती है। सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं कि छोटी मात्रा में हरी चाय की कोशिश करें और अपनी प्रतिक्रियाओं की निगरानी करें। एक दिन में आधा कप से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएं, आपकी प्रतिक्रिया को उसी की वृद्धि के अनुसार देखिए और इसके अनुसार खुराक का समायोजन करें। यदि आप सही तरीके से उत्तेजित और खुश महसूस करते हैं, तो हरी चाय आप पर सही प्रभाव कर रही है
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 8
    8
    हरी चाय को बहुत मजबूत न बनाएं यदि आप कैफीन असहिष्णुता से पीड़ित हैं, तो सावधानी से मात्रा कम करना एक समाधान हो सकता है। यदि आप ढीले हरी चाय खरीदते हैं तो आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि आपकी चाय में कितनी पत्तियां पनपने हैं। ज्यादातर लोग प्रति कप ढीले हरी चाय के 1 या 2 चम्मच पानी डालते हैं - आप इन मात्राओं को घटाकर शुरू कर सकते हैं यदि परिणाम बहुत हल्का होता है, तो यह थोड़ी कम बढ़ जाती है।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 9
    9
    चाय पीने से यह गर्म होता है हरी चाय catechins (एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के साथ एक polyphenol) और theanine (अमीनो अम्ल है कि आप मिठास और ताजगी का अर्थ देता है), कैफीन की गतिविधि को कम करने के दोनों सक्षम होता है। हरे रंग की चाय में जलन करने से उनके अणुओं को कैफीन के साथ गर्म पानी में गठजोड़ करने की अनुमति मिलती है, इस प्रकार कैफीन के प्रभावों में कमी आती है। यदि आप चाय को शांत करने के बाद शांत करते हैं, तो कैटेचिन के अणु तोड़ते हैं और कैफीन फिर से जारी होता है।
  • टिप्स

    • हरी चाय (लगभग 70 डिग्री सेल्सियस / 158 ° F), कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट polyphenols के एक अधिक से अधिक राशि अपेक्षाकृत ठंडे पानी में निषेचन में डाल दिया जाता है तो यह दूसरा अर्क से निकाला जाएगा। जब अपेक्षाकृत गर्म पानी का उपयोग किया जाता है (85 डिग्री सेल्सियस से ऊपर / 185 डिग्री फ़ारेनहाइट), तो कैफीन और पॉलीफेनॉल पहले जलसेक के साथ निकाले जाते हैं।
    • अगर हरी चाय पीने से दुष्प्रभाव उत्पन्न होता है, तो विकल्प पर विचार करें। फूल और जड़ी-बूटियों के सुई लेनी (या हर्बल चाय) नहीं हैं कैमिलिया सीनेन्सिस (चाय) और कैफीन शामिल नहीं है "Rooibos" और "हनी प्लांट", दक्षिण अफ्रीका के दोनों मूल निवासी, कैफीन की मात्रा नहीं है, लेकिन उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण है: तो आप इन पेय समस्या को दूर कैफीन के स्वास्थ्य लाभ मिलता है। या, कैफीन सामग्री को आधा करने के लिए रूईबोस और हरी चाय का एक मिश्रण पर विचार करें।
    • पता है कि हरी चाय पॉलीफेनोल, जैसे एपिगॉलॉक्टचेललेट, मुख्य एंटीऑक्सीडेंट हैं जिन्हें हरी चाय में पाया जा सकता है। ये एंटीऑक्सिडेंट एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-भड़काऊ गुणों के कारण जिगर की रक्षा के लिए प्रसिद्ध हैं। पॉलिफेनॉल कुछ कैंसर, हृदय की समस्याओं, मधुमेह और न्यूरोडेगनेरेटिव रोगों की शुरुआत के खिलाफ भी मदद कर सकते हैं। यह भी स्थापित किया गया है कि पॉलीफेनोल कैफीन के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ की रक्षा में मदद करते हैं। यह तर्क दिया गया है कि जब कैफीन को कम मात्रा में लिया जाता है, विशेष रूप से हरे रंग की चाय जैसे पॉलीफेनोल समृद्ध पेय के प्राकृतिक घटक के रूप में, यह स्वस्थ प्रभाव पड़ सकता है।
    • थेनाइन सुखदायक है और कैफीन सेवन से पैदा होने वाले रक्तचाप में वृद्धि से लड़ने में कुछ प्रभाव पड़ता है।

    चेतावनी

    • प्रत्येक से बचें ऊर्जा पेय हरी चाय से बना बहुत सारे, हालांकि सभी नहीं, बोतलबंद हरी चाय के पेय में कैफीन की उच्च एकाग्रता होती है। Enviga, अमेरिकी बाजार पर उपलब्ध एक कोका कोला पेय, इसमें 100 मिलीग्राम कैफीन प्रति पेय अन्य बोतलबंद पेय में चीनी का काफी उच्च स्तर होता है, जिसमें कोई स्वस्थ प्रभाव नहीं होता है (हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Enviga शक्कर नहीं है)
    • यदि आप गर्भवती हैं या यदि आप दवा ले रहे हैं, और आपके डॉक्टर ने आपको कैफीन की मात्रा कम करने के लिए निर्धारित किया है, तो नियमित रूप से हरी चाय पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यद्यपि वैज्ञानिक अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि हरी चाय आम तौर पर, लाभकारी और स्वस्थ प्रभावों के साथ एक पेय है, हालांकि, कुछ विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों या नशीली दवाओं के संपर्क से संबंधित परिस्थितियों में, यह अनुशंसित नहीं है।
    • कभी अधिक नहीं हरी चाय में कैफीन केवल एक चीज नहीं है जो बड़ी मात्रा में स्वस्थ नहीं हो सकती। हरी चाय में पॉलीफेनोल, यदि अत्यधिक सेवन किया जाता है, तो यकृत और गुर्दा की समस्याएं पैदा कर सकता है। प्रति दिन 10 से अधिक कप पीना न दें और हरी चाय की खुराक लेने पर ध्यान दें, जिसमें 50 बार पॉलीफेनोल होते हैं जो इस प्रकार के चाय के कप में पाए जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com