जब आप अवकाश पर जाते हैं तो अकेले पालतू जानवर कैसे छोड़ेंगे

जब आप छुट्टी पर जाते हैं, तो आपको अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे आरामदायक समाधान ढूंढना होगा। लंबे समय तक जानवरों को कभी भी अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए, खासकर कुत्तों जैसे सामाजिक व्यक्ति। जब आप छुट्टी के लिए शहर से बाहर हैं, तो उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कई उपाय हैं और सबसे अच्छा आपके प्यारे दोस्त की जरूरतों पर निर्भर करता है।

कदम

विधि 1

पशु तैयार करें
अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 1
1
अपनी आवश्यकताओं की स्थापना करें हर पालतू जानवर का एक अलग और विशिष्ट व्यक्तित्व है कुछ अकेले लंबे समय तक अकेले अच्छे होते हैं, जबकि अन्य अकेलेपन नहीं खड़े होते हैं। जिन लोगों के पास अधिक मिलनसार चरित्र है, कुछ बीमारियों से पीड़ित हैं या बहुत से लोगों के साथ बातचीत करने के लिए उपयोग किया जाता है बहुत लंबे समय तक विरोध नहीं कर सकता।
  • इसके अलावा भोजन की योजना पर विचार करें या यदि आपका प्यारे दोस्त गड़बड़ करना पसंद करता है और मुसीबत में पड़ जाता है, जब आप चारों ओर नहीं होते
  • छोटे नमूने अकेलेपन को संभालने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, क्योंकि वयस्क कर सकते हैं।
  • यदि आपका मित्र अलग होने की चिंता से पीड़ित है, तो आप किसी पालतू-शिविर या पालतू पशु बोर्ड से संपर्क करना चाह सकते हैं।
  • अवकाश के समय पर अपने पालतू जानवर अकेले छोड़ दें
    2
    अपना रूटीन बदलें अवकाश से दो सप्ताह पहले शुरू होने वाली लंबी अवधि के लिए अकेले घर छोड़ना शुरू करें अगर आप आमतौर पर अकेले रहना चाहते हैं, तो कार्यालय के बाद हर दिन कुछ घंटों में घर छोड़ने का प्रयास करें। यदि आप आमतौर पर जाते हैं और इसे दिन के दौरान पाते हैं, तो इन क्षणों को समाप्त करें
  • यह संक्रमण चरण पशु को एकांत में अधिक समय बिताने के लिए इस्तेमाल करने में मदद करता है।
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 3
    3
    विस्तृत निर्देश लिखें यदि आपको किसी और को हिरासत में जानवर छोड़ना पड़ता है, तो उसे जरूरी सभी जानकारी जरूरी है कि वह उसकी देखभाल करें - आपातकाल के मामले में उसे पशु चिकित्सक का फोन नंबर दें। यदि आपका चार-पैर वाला दोस्त किसी विशिष्ट आहार का पालन करना चाहता है, तो वह विशेष मशरूम से प्यार करता है या एक पसंदीदा खिलौना है, इन विवरणों की उपेक्षा न करें अपनी दैनिक दिनचर्या, जाने की आदतों के बारे में सारी जानकारी भी दर्ज करें "बाथरूम में" और दवाओं के लिए व्यक्ति को पता होना चाहिए कि जानवर के व्यक्तित्व लक्षण का वर्णन करें क्या यह उत्साहित होता है जब कोई दरवाजे पर होता है? क्या आपके पास एक पसंदीदा ठिकाने है?
  • जब आप सभी निर्देश लिखते हैं, तो यथासंभव विस्तृत विवरण की कोशिश करें - पर्याप्त जानकारी न देने की बजाय लंबी-चौड़ी होनी बेहतर है
  • अवकाश पर कदम रखने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर को छोड़कर छवि शीर्षक
    4
    पशु चिकित्सक से बात करें यह महत्वपूर्ण है कि छुट्टियों के लिए जाने से पहले टीकाकरण कार्यक्रम अपडेट किया जाए और पशु स्वस्थ हो। यात्रा के दौरान आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए कि आप छुट्टी पर हैं, तो अपने प्यारे दोस्त को घर पर छोड़ने का सबसे अच्छा समाधान क्या है। यह आपको एक पालतू-बैठनेवाला या एक विश्वसनीय पेंशन के नाम दे सकता है - एक सुरक्षित और विश्वसनीय जगह में जानवर छोड़कर, आप यात्रा के दौरान चिंता से खुद को मुक्त करते हैं
  • विधि 2

    कुत्ते की देखभाल करना
    अवकाश पर रहने के दौरान अपने पालतू जानवर अकेले छोड़ें
    1
    एक कुत्ता-सीटर खोजें एक व्यक्ति जो आपके घर में आता है, कुत्ते को अपने परिवार के माहौल में आरामदायक होने की अनुमति देता है। तय करें कि कुत्ता-सीटर को कितनी बार कुत्ते को नियंत्रित करना पड़ता है, वह दिन में एक या अधिक बार ऐसा कर सकता है। पेशेवर से संपर्क करना बेहतर है - आप एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, पशु चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं या कुछ विशेष कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।
    • पालतू जानवर भी बिल्लियों के लिए आदर्श समाधान हैं, क्योंकि वे अपने वातावरण में रहना पसंद करते हैं और दूसरे घर में जाने के लिए इसे बहुत तनावपूर्ण लगता है।
    • दूसरे व्यक्ति को ढूंढें "आरक्षित का" आपातकाल के मामले में उपलब्ध
  • अवकाश पर कदम रखने पर आपका पालतू जानवर अकेले छोड़ें
    2
    जानवर की जांच के लिए किसी मित्र या पड़ोसी से पूछें उसे घर पर अकेला छोड़ दो और एक परिचित या पड़ोसी सुनिश्चित करें कि वह ठीक है। उस व्यक्ति के साथ टहलने के लिए जानवर ले आओ, जो उसकी देखभाल करेगा या बाद में खाने के लिए आमंत्रित करे।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपके पड़ोसी या मित्र के जानवरों के साथ कितना अनुभव है।
  • आप घर पर अपने पालतू भी छोड़ सकते हैं
  • यदि आपने इसे किसी और के घर में लेने का निर्णय लिया है, तो अपने घर से कुछ चीजों को आसानी से पशु (उदाहरण के लिए, एक कंबल या पसंदीदा खिलौना) रखने के लिए ले लो।
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 7
    3
    इसे पालतू बोर्ड पर ले जाएं आप इसे किसी विशेष कुत्ते की सुविधा में छोड़ने का प्रबंध कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह प्राधिकृत है और सभी परमिट हैं अन्य विवरण जो आपको पेंशन मैनेजर के साथ स्पष्ट करना चाहिए: इनमें से कितने कर्मचारी जानवरों की संख्या के संबंध में उपलब्ध हैं, सुरक्षा और सफाई सेवाएं क्या हैं, यदि एयर कंडीशनिंग सिस्टम हैं, यदि सेवाएं हैं संवारने के लिए, जहां आपके कुत्ते को रखा जाएगा (एक व्यक्ति या साझा पिंजरे में) और अन्य नमूनों के साथ कितना समाजीकरण दिया जाता है
  • पेंशन में कुत्ते ठीक हैं क्योंकि वे सामाजिक जानवर हैं।
  • अपने चार पैर वाले मित्र को छोड़ने की व्यवस्था करने से पहले, संरचना जाने के लिए और संरचना देखना बेहतर है, आपको कुत्ते को लेने के बारे में किसी भी जगह के बारे में शांत महसूस करना चाहिए।
  • अपनी संपर्क जानकारी और पशुचिकित्सा के सेवानिवृत्ति के कर्मचारियों को छोड़ दें
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर को छोड़ें चित्र 8
    4
    एक अस्थायी असाइनमेंट के लिए एक परिवार खोजें। कुछ लोग अपने घरों में छोटे पालतू जानवर रखने की पेशकश करते हैं यह नमूनों के लिए एक अच्छा समाधान है जो दूसरों के साथ सामूहीकरण करना पसंद करते हैं। पर्यावरण ठेठ पेंशन से अधिक परिचित है - आप कुछ नामों का सुझाव देने के लिए पशु चिकित्सक से पूछ सकते हैं। पालक परिवार का मूल्यांकन करें जैसा कि आप पारंपरिक पेंशन के साथ करेंगे।
  • ऐसे लोगों को ढूंढने के लिए कुछ शोध करें जो इस प्रकार की सेवा प्रदान करते हैं।
  • अपने कुत्ते को लाने से पहले घर पर जाएं।
  • विधि 3

    अन्य जानवरों की देखभाल करें
    अवकाश पर कदम रखने पर आपका पालतू जानवर अकेले छोड़ दें



    1
    एक पिंजरे में रहने वाले जानवर को अस्थायी रूप से स्थानांतरित करना। नमूनों को पिंजरों में रखा जाता है, जैसे कि हैम्स्टर्स, गिनी सूअर, कृन्तक, सरीसृप और उभयचर, एक दोस्त या पालतू-घर के घर में ले जा सकते हैं अपने छोटे दोस्त के भोजन और पानी की जरूरतों के विवरणों को तैयार करें, पिंजरे की सफाई कार्यक्रम और आदर्श तापमान। सभी वस्तुओं को व्यवस्थित करें जो जानवरों को घर पर महसूस करते हैं, जैसे कूड़े, हीटिंग सतहों और सजावट।
    • यदि पिंजरे परिवहन योग्य नहीं है, तो किसी को रोज़ाना जानवरों की जांच के लिए अपने घर में आना चाहिए।
  • अवकाश के दौरान, अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ने वाला चित्र, स्टेप 10
    2
    अपने घर के समान वातावरण चुनें एक खरगोश, एक फेर्रेट या घरेलू गिनी पिग प्रकृति में सभी शिकार हैं। अपने छोटे दोस्त को एक ऐसे घर में स्थानांतरित करके जहां कुत्तों या छोटे बच्चे हैं, आप उन्हें खतरनाक तनाव में डालते हैं। अगर नमूना एक शांत माहौल में रहने के लिए उपयोग किया जाता है जहां केवल वयस्क होते हैं, तो उसे एक समान अस्थायी घर मिल जाता है
  • नए घर का माहौल एक मौलिक पहलू है - पशु जीवन शैली में अचानक परिवर्तन के कारण भ्रम महसूस कर सकता है और बीमार हो सकता है।
  • छिपाने के दौरान स्टेप 11 में आपका पालतू जानवर अकेले छोड़ें
    3
    उस व्यक्ति पर भरोसा रखें जो बिल्लियों और पक्षियों की देखभाल के लिए आपके घर में आता है। ये जानवर परिचित और परिचित वातावरण में रहना पसंद करते हैं। पक्षी अस्वस्थ हो जाते हैं और अपने पंखों को फाड़ना शुरू करते हैं, यदि उन्हें एक नए स्थान पर स्थानांतरित किया जाता है - वैसे ही, बिल्लियों को घर बदलते समय एक निश्चित तनाव होता है। घर पर पालतू-घर का खाना ढूंढने या हर दिन नमूनों का दौरा करना बेहतर होता है।
  • यदि आपके पास पक्षी है, तो सुनिश्चित करें कि जिसकी देखभाल करने वाला व्यक्ति आराम से है और इस तरह के जानवर से परिचित है
  • आपको किसी और के घर में एक बिल्ली को नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि आप अपने भाग लेने के लिए दूर होकर भागकर भागने की कोशिश करें।
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 12
    4
    अपने छोटे दोस्त को एक पालतू बोर्ड में लाएं यह समाधान इस प्रकार के जानवर का अंतिम उपाय होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि संरचना आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है - यदि बिल्लियों और कुत्ते भी मौजूद हैं, तो ये बेहतर है "रुके" एक अलग क्षेत्र में - जानवर छोड़ने से पहले हमेशा बोर्ड का निरीक्षण करें
  • जब आप दूर रहें तो अपना नमूना कैसे संभालना है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें- कुछ क्लीनिक एक पालतू बोर्डिंग सेवा प्रदान करते हैं
  • विधि 4

    घर पर पशु छोड़ दें
    अवकाश के दौरान अपने पालतू जानवर अकेले छोड़ दें
    1
    घर को आरामदायक बनाओ अगर आपके छोटे मित्र को घर पर अकेले रहना पड़ता है, तो थर्मोस्टैट को अपनी आवश्यकताओं के लिए सही स्तर पर सेट करें। अगर आप घर पर थे तो आप उसी तापमान को बनाए रखेंगे उन कमरों के दरवाजों को बंद करें जिन तक आप प्रवेश को ब्लॉक करना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि जानवर के पास एक अच्छा बिस्तर और अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए जगह है (एक बाहर जाने के लिए या कूड़े के लिए एक प्रालंब)।
    • एक परिचित जगह में भोजन और पानी छोड़ दें
  • स्टेप 14 में रहने पर आपका बच्चा अकेला छोड़ दें
    2
    घर तैयार करें "पशु सबूत"। घर को पहले से ही सुरक्षित होना चाहिए, अगर आपके पास कोई ऐसा जानवर है जो वहां स्वतंत्र रूप से रह सकता है। कचरा के डिब्बे, शौचालय और एयर आउटलेट बंद रखें - शीर्ष अलमारियों में संभावित जहरीली पौधों, डिटर्जेंट, ड्रग्स और रसायनों को स्थानांतरित करें - सभी खिलौने, खेल, पत्रिकाएं, सामग्री के लिए दूर रखें शिल्प कौशल, भोजन, सामान या सजावट जो प्रलोभन में पशु आकर्षित कर सकती हैं।
  • कपड़े और जूते छुपाएं
  • अवकाश के दौरान चरण 15 पर अपने पालतू जानवर छोड़ें
    3
    भोजन के लिए एक स्वचालित कटोरी का उपयोग करें अगर आपको कुछ दिनों के लिए अपने प्यारे दोस्त को छोड़ना पड़ता है, तो एक स्वचालित कटोरा का उपयोग करें। यह डिवाइस प्रत्येक दिन की जरूरत के लिए भोजन का सही हिस्सा प्रदान करता है, जिससे कि जानवरों को बहुत ज्यादा खाने से रोका जा सके। इसके अलावा, कुछ नमूनों, जैसे बिल्लियों, हमेशा ताजे भोजन का सेवन करना पसंद करते हैं और बचे हुए पांवों से भरा कटोरा की सराहना नहीं करते हैं।
  • पानी और भोजन दोनों के लिए स्वत: कटोरे हैं
  • छिपे हुए चित्र चरण 16 पर अपने पालतू जानवर अकेले छोड़ें
    4
    सुरक्षा कैमरे को स्थापित करने पर विचार करें। अगर कोई भी नहीं जो जानवरों की देखभाल कर सकता है, जब आप दूर रहें, तो यह उपकरण उपयोगी हो सकता है - कुछ मॉडल आपको अपने छोटे प्यारे दोस्त के साथ बातचीत करने की अनुमति भी देते हैं। यदि आप इस उपकरण को नहीं खरीद सकते हैं, तो सस्ता निगरानी अनुप्रयोग हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपको डर है कि अकेले पालतू छोड़ने का सबसे अच्छा समाधान नहीं है, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर को फोन करें
    • किसी व्यक्ति को इसे नियंत्रित करने के बिना घर पर अकेले जानवर छोड़ना सबसे अच्छा नहीं है। यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें बहुत अधिक पानी और भोजन उपलब्ध है - हालांकि, याद रखें कि यह अनुशंसित विकल्प नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com