कैसे एक पालतू चुनने के लिए

क्या आप एक पालतू चाहते हैं, लेकिन पता नहीं कौन चुनना है? एक होने के नाते एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है, जिसमें कई जिम्मेदारियां हैं। वास्तव में, पशुओं की कई जरूरतों, विचारों और भावनाओं के साथ जीवित प्राणियां हैं। इसलिए, यदि आप किसी पालतू जानवर के मालिक बनने की सोच रहे हैं, तो अपने जीवन को साझा करने के लिए सही व्यक्ति चुनना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

समझ यदि आप पेट के लिए तैयार हैं
एक पेट कदम 1 चुनें शीर्षक छवि
1
अपनी दिनचर्या या अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए तैयार पालतू पशु बनने से आपका जीवन बदल जाएगा। आपको अपनी दैनिक आदतों को संशोधित करना होगा, अपने घर को अनुकूलित करना होगा और जानवरों के कारण होने वाले खर्चों पर विचार करना होगा।
  • यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो उस जानवर की देखभाल करना मुश्किल होगा जो नियमित ध्यान देने की आवश्यकता है। कुछ कुत्ते, घोड़े, चूहों और बिल्लियों को व्यायाम, चलना या खेलने में सक्षम होना चाहिए।
  • पालतू जानवरों को अक्सर तय समय पर खाने की जरूरत होती है। आपको अपना भोजन करने के लिए याद रखना होगा, या यह सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का पता लगाएं कि आपके पास हमेशा पर्याप्त भोजन है, खासकर यदि आपकी ज़िंदगी आपको लंबे समय तक अपने घर से बाहर ले जाती है।
  • यदि आप अपने घर के बाहर बहुत समय की यात्रा करते हैं या बहुत समय बिताते हैं, तो पालतू का ख्याल रखना मुश्किल और तनावपूर्ण हो सकता है कुछ जानवरों, विशेष रूप से कुत्तों और बिल्लियों को ऐसा करने के लिए सामूहीकरण और शिक्षित होना चाहिए। पूरे दिन घर पर अकेले होने पर उनके स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आपको एक पालतू बैठनेवाला किराया, एक आश्रय में पशु छोड़ने, या एक है कि कई घंटे के लिए घर अकेले रह सकते हैं लेने की आवश्यकता हो सकती है
  • 2
    सुनिश्चित करें कि सभी परिवार के सदस्यों या रूममेट तैयार हो जाएं जब पशु आता है यहां तक ​​कि अगर पालतू तुम्हारा है, तो यह आवश्यक है कि आपके साथ रहने वाले सभी लोग घर में प्रवेश करने पर सहमत हों। पशु, खासकर पिल्लों या विशेष आवश्यकताओं वाले, घर के सभी निवासियों के लिए तनाव और कठिनाई का कारण बन सकते हैं। यदि आपके पास बड़े परिवार के साथ, बड़े परिवार के साथ, या अन्य कमरे में रहने वाले लोगों के साथ रहते हैं तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी को पालतू बनाने के लिए तैयार हो।
  • पता लगाएँ कि क्या आप या आपके साथ रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति को कुछ जानवरों से एलर्जी है। हल्के एलर्जी को नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन गंभीर लोग स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि आप या रूममेट को जानवरों के लिए एलर्जी है, तो इसके बारे में सुनिश्चित करने के लिए एलर्जी से परामर्श करना बेहतर होगा।
  • पालतू बच्चों को युवा बच्चों या गर्भवती महिलाओं की उपस्थिति में रखना समस्याग्रस्त हो सकता है। नवजात शिशुओं द्वारा पशुओं पर बहुत बल दिया जा सकता है और एक बच्चे के लिए इंतजार कर रहे परिवार में एक को शुरू करने से पहले से ही मुश्किल स्थिति बढ़ सकती है
  • एक पेट चुनें चरण 4 चुनें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका घर पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त है यदि आप किराया में रहते हैं या एक अपार्टमेंट में रहते हैं, एक सम्मिलित या शहर में एक घर में, संभवतः आपकी इमारत में पालतू जानवरों की अनुमति के नियमों के नियमों के अनुसार होगा कई मामलों में, केवल छोटे जानवरों को रखने की अनुमति दी जाती है दूसरों में, जानवरों को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाता है या नकदी जमा के परिणामस्वरूप ही अनुमति दी जाती है। अपने किरायेदार या कोंडोमिनियम व्यवस्थापक को प्रजातियों, स्टिंग्रेज़ और पालतू जानवरों के आकार को नियंत्रित करने वाले नियमों के बारे में पूछें, जो आपके घर में हो सकते हैं।
  • लिखित में प्राधिकरण के लिए पूछें और अपना पट्टा या किराया अपडेट करें केवल मौखिक रूप से दिए गए प्राधिकरण अक्सर विश्वसनीय नहीं होते हैं लिखित परीक्षण उपयोगी होंगे यदि आपको भविष्य में समस्याएं हैं।
  • यदि आप एक विदेशी जानवर खरीदने की योजना बना रहे हैं या यदि आप एक आयात करना चाहते हैं, तो स्थानीय नियमों की जांच करें विदेश से एक पशु आयात करने के लिए, एयरलाइंस और नामित कस्टम कार्यालयों के लिए जरूरी दस्तावेज़ और अलगाव प्रक्रियाओं पर जानकारी मांगें। वर्तमान स्वास्थ्य नियमों के मुताबिक, सीमा शुल्क नियमों में बिना किसी सूचना के बदलते हैं।
  • कुछ पालतू जानवर महान आउटडोर में रहते हैं। अधिकतर छोटे घरों में रहना पड़ सकता है अगर घर और घर पर बहुत कुछ उत्तेजित होने का मौका है और गेम और इंटरैक्शन के लिए धन्यवाद।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें एक पालतू कदम 2
    4
    पशु को समर्पित खर्चों के लिए धन बचाएं पालतू जानवर की देखभाल करने पर लागत होती है, जो कि बड़ी हो सकती है भोजन, आपूर्ति, खिलौने और चिकित्सा व्यय जैसे पालतू जानवरों की आवश्यक देखभाल करने के लिए एक स्थिर वित्तीय स्थिति रखना महत्वपूर्ण है। आपको इसके लिए सहेजना पड़ सकता है:
  • पशु चिकित्सक का दौरा पशु चिकित्सक के नियमित दौरे प्रत्येक जानवर के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप किसी विदेशी जानवर के मालिक बनना चाहते हैं, तो आपको उन विशेष पशु चिकित्सकों को ढूंढना पड़ सकता है जिनके पास उनकी देखभाल में अनुभव है
  • टीके और अन्य निवारक दवाएं सबसे आम रोगों के प्रसार को रोकने के लिए कुछ जानवरों को टीका लगाया जाना चाहिए। आप अपने पालतू जानवरों को पिस्सू, कीड़े और अन्य परजीवी के खिलाफ मासिक प्रफैलेक्सिस से सुरक्षित रखने का निर्णय भी ले सकते हैं।
  • बंध्याकरण। यदि आप पिल्लों की नस्ल नहीं करना चाहते हैं, तो आपको कुत्तों, बिल्लियों, घोड़ों और चूहों जैसे स्तनधारियों को नाभूम या बाँझ करना होगा। इससे आप अपने पालतू जानवरों को स्वास्थ्य समस्याओं जैसे अवांछित गर्भधारण और कुछ प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं। एक निष्फल जानवर भी बेहतर जीवन जी सकता है, क्योंकि इसमें उन जानवरों के व्यवहार संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं जो प्रक्रिया से गुजर नहीं गए हैं और इससे उन्हें और आपके लिए तनाव पैदा हो सकता है।
  • दुर्घटनाएं और रोग अगर आपका पालतू बीमार हो जाता है या दुर्घटना का शिकार होता है, तो इलाज मानसिक, शारीरिक और आर्थिक दृष्टि से महंगा हो सकता है। आपको आपातकाल के मामले में पशु चिकित्सक से वेतन मुआवजे के लिए तैयार करना होगा।
  • बीमा। कुछ पालतू पशु मालिकों बीमा, दुर्घटनाओं और पशु चिकित्सा यात्राओं की लागत को कवर करने के लिए बीमा का भुगतान।
  • पशु के लिए आपूर्ति आपको नियमित रूप से भोजन, खिलौने और स्वच्छता आइटम खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • प्रशिक्षण और पेंशन कुछ जानवरों को आज्ञाकारिता या प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का पालन करना चाहिए। दूसरों को अकेला नहीं छोड़ा जा सकता है और उन्हें पेंशन या अन्य निकायों को सौंपा जाना चाहिए जो कि उनकी देखभाल कर सकते हैं, जब आप स्वयं नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    आपके लिए सही जानवर चुनें
    1
    आप जिस प्रकार का जानवर चाहते हैं उसकी रिसर्च करें और उसकी दौड़। भले ही प्रत्येक जानवर अद्वितीय है, कुछ प्रजातियों और दौड़ में विशिष्ट विशेषताओं है जो आपको समझने में मदद कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा सही है। आप इंटरनेट, पुस्तकालय, किताबों की दुकान पर खोज सकते हैं, या एक आश्रय या एक पालतू जानवर की दुकान के कर्मचारियों के लिए बात करते हैं और लक्षण, विशेषताओं और जानवर और दौड़ आपकी रुचि है के प्रकार की जरूरतों के लिए कहें। उदाहरण के लिए:
    • बिल्लियों की कुछ नस्लें, उदाहरण के लिए स्याम देश, बहुत स्नेही हैं। लंबे समय तक उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जा सकता, क्योंकि वे अवसाद में पड़ सकते हैं या अलग होने की चिंता से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास लंबे समय तक काम करने का समय है और आप हमेशा घर पर नहीं रह सकते हैं, तो आपको स्यामकी बिल्ली चुनने से बचने और दूसरी नस्ल का चयन करने से बचना चाहिए।
    • पालतू चुनने पर आपके क्षेत्र में जलवायु पर विचार करना महत्वपूर्ण है। लगभग सभी घरेलू पक्षियों जैसे तापमान 20 डिग्री सेल्सियस यदि आप एक ठंडा वातावरण में रहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका पक्षी घर पर या किसी क्षेत्र में सही तापमान के साथ रहता है। उनके पिंजरे से भागने वाले कई छोटे पक्षी सर्दी के मर जाते हैं
    • प्रत्येक जानवर और नस्ल के विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें हैं एक लंबी लाइट वाली बिल्ली को हर दिन डूबा जाना चाहिए, जबकि शुभकामनाएं बिल्लियों को सप्ताह में एक बार आवश्यकता होती है।
  • 2
    एक युवा और अधिक परिपक्व जानवरों के बीच चुनें। अपने जीवन के दौरान पशु परिवर्तन की आवश्यकताएं लगभग सभी निओपीडिया पिल्ले खरीदने या अपनाने का विकल्प चुनते हैं, लेकिन समय, प्रयास और लागत के संदर्भ में युवा जानवरों द्वारा लगाए गए प्रमुख चुनौतियों पर विचार नहीं करते हैं। कुछ स्वामी भी निराश हो सकते हैं जब उनके पिल्ले बड़े होते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, 7.6 मिलियन से अधिक घरेलू पशुओं प्रत्येक वर्ष आश्रयों में प्रवेश करते हैं। उनमें से बहुत से कई अलग-अलग कारणों से मालिकों द्वारा छोड़े जाने वाले स्ट्रैस या जानवर हैं। उनमें से एक यह है कि कुछ स्वामी अब वयस्क जानवरों की देखभाल नहीं करना चाहते हैं क्योंकि वे प्यारे नहीं हैं जैसे वे पिल्ले थे। इसलिए यदि आप किसी जानवर को अपनाने या खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो ठीक से विचार करें कि कोई पिल्ला या कोई वयस्क आपके लिए अधिक उपयुक्त है।
  • पिल्ले: बहुत ध्यान और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है कुत्तों और बिल्लियों का इस्तेमाल घर के बाहर या कूड़े के बक्से में अपनी आवश्यकताओं के लिए किया जाना चाहिए। छोटे जानवरों, जैसे कि कृन्तकों और पक्षियों के लिए, लगातार ध्यान की आवश्यकता होगी, क्योंकि आप उनके लिए मां की भूमिका ग्रहण करेंगे। कुछ पिल्ले भी घर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि वे अक्सर काटने, चबाना, खरोंच या गंदा फर्नीचर आपको कुछ प्रजातियों के पिल्लों को टीका लगाने और बाँझना भी होगा। यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि जानवरों और बच्चों को एक साथ सुरक्षित रूप से खेल सकें, क्योंकि वे दोनों बहुत कमजोर प्राणी हैं। इसके अलावा, विचार करें कि एक पिल्ला का व्यक्तित्व और स्वभाव बदल सकता है, जब वयस्कता पहुंच जाती है।
  • वयस्क जानवर: यह एक वयस्क पशु के साथ बंधन करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि अतीत में यह दुरुपयोग या दुर्व्यवहार का शिकार हो। यह आपके साथ संलग्न हो जाने के लिए अधिक समय लगेगा और नए पर्यावरण के लिए उपयोग किया जाएगा। उनका व्यक्तित्व, समय के साथ अपरिवर्तित रहेगा, इसलिए आपके प्रारंभिक अवलोकन के साथ आप समझ पाएंगे कि एक बार जानवरों का घर ले जाने पर क्या उम्मीद होगी इसके अलावा, वयस्क जानवरों को विशेष आज्ञाकारिता प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। वयस्क कुत्तों और बिल्लियों को बच्चों के साथ सुरक्षित रूप से खेलने और बातचीत करने में सक्षम हैं। आश्रयों में, वयस्क जानवरों का शायद ही कभी दूसरा मौका होता है, इसलिए यदि आपने एक को अपना लिया, तो आप अपने जीवन को बचा लेंगे।
  • 3
    चुनें कि जानवर कहाँ ले जाए पालतू जानवर पाने के कई तरीके हैं कुछ लोग उन्हें मित्रों, पड़ोसियों और परिवार के सदस्यों से प्राप्त करते हैं दूसरों ने उन्हें अपनाना या ब्रीडर से उन्हें खरीदना कुछ जानवर अकेले लोगों के जीवन में प्रवेश करते हैं, उनके दरवाज़े पर या फाउंडलों के रूप में दिखाई देते हैं। जिस जानवर को आप ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के लिए यहां कुछ सबसे सामान्य तरीके हैं:
  • पशु आश्रयों लाखों जानवरों को हर साल मार दिया जाता है क्योंकि वे अपनाया नहीं गया है या क्योंकि आश्रय के पास और अधिक जगह नहीं हैं। इसलिए, किसी आश्रय से एक जानवर को अपनाने का अर्थ उसे इच्छामृत्यु से बचाने के लिए या बार के पीछे की जिंदगी से बचाता है। गोद लेने की लागत बहुत अधिक नहीं है और नए जानवरों को सौंपे जाने से पहले सभी जानवरों को टीका लगाया और निष्फल कर दिया जाता है। इसके अलावा, कर्मचारी जानवरों को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और आपको सबसे अच्छा सूट करने वाले एक का चयन करने में मदद कर सकते हैं।
  • ब्रीडर्स। अपने जानवर को एक जिम्मेदार और विश्वसनीय ब्रीडर से चुनना बहुत जरूरी है जो वह नस्ल में बेचने वाला एक विशेषज्ञ है। ब्रीडर्स को हमेशा अपने जानवरों के लिए पर्याप्त स्थान, भोजन और पानी प्रदान करना चाहिए। उन्हें नए मालिकों को सौंपे जाने से पहले उनके साथ अच्छी तरह से सोसायटी होना चाहिए और यह संभव नहीं होने से पहले उन्हें कभी भी नहीं बेचना चाहिए। ब्रीडर्स की कीमतें काफी ऊंची हो सकती हैं, लेकिन यदि आप एक अच्छी तरह से तलाश कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • पालतू दुकानें कुछ दुकानों को गोद लेने की एजेंसियों के रूप में कार्य करते हैं और स्थानीय पशु आश्रयों के साथ काम करते हैं। वे अपने जानवरों की देखभाल और बिक्री भी कर सकते हैं, जिन्हें आप अपने जीवन-रक्षक परिस्थितियों में देख सकते हैं।
  • भाग 3

    विभिन्न जानवरों को जानना सीखें


    एक पेट कदम 5 बुलेट 1 चुनें
    1
    यदि आप शांत प्राणी को पसंद करते हैं जो कि देखभाल करने में आसान है, तो पानी में रहने वाले एक जानवर का चयन करें। ताजा या नमक पानी की मछली बल्कि देखभाल करने के लिए सरल जानवर हैं। वे अपने शांत प्रभाव के लिए जाना जाता है, बस उन्हें तैरने देखकर चिंता और तनाव को राहत देते हैं। आपको एक जलीय जानवर चुनने से पहले निम्नलिखित प्रश्नों को आना चाहिए:
    • क्या आपके पास एक मछलीघर या टब की मेजबानी करने की जगह है? लगभग सभी जलीय जानवरों को एक कुशल निस्पंदन सिस्टम के साथ कम से कम 25 लीटर के एक एक्वैरियम की आवश्यकता होती है।
    • क्या आप नियमित रूप से मछलीघर सफाई के लिए समय बिता सकते हैं? आपको पंपों और फिल्टर को साफ करने की आवश्यकता होगी, पूरी संरचना को धो लें और उसे अपने जानवरों के लिए उपयुक्त पानी से भर दें।
  • एक पेट कदम 5 बुलेट 2 चुनें
    2
    यदि आप जीवन के लिए एक बुद्धिमान साथी चाहते हैं, तो एक पक्षी पर विचार करें। पक्षी अब तक के जाते हैं जो लंबे समय तक रहते हैं बड़े पक्षी दशकों तक जीवित रह सकते हैं, जबकि छोटे लोग दो साल तक जी सकते हैं। वे भी बहुत बुद्धिमान और देखभाल करने में आसान है। उन्हें ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें खिलौनों की तरह पर्यावरण उत्तेजनाओं की आवश्यकता होती है या वे आपके साथ बातचीत करना चाहते हैं। पक्षी बहुत स्नेही हो सकते हैं और सहानुभूति दिखा सकते हैं एक पक्षी पर विचार करने से पहले, आपको अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछना चाहिए:
  • क्या आपके पास पिंजरे के लिए पर्याप्त जगह है? बड़ा पक्षी बल्कि भारी पिंजरों की आवश्यकता होगी।
  • क्या आप एक पक्षी की देखभाल करने के लिए तैयार हैं जो कई दर्जनों वर्षों तक जी सकते हैं? उनमें से कुछ, विशेष रूप से बड़े तोते, बहुत लंबे समय तक रहते हैं उदाहरण के लिए, ग्रे अफ़्रीकी तोते औसत 50 साल पर रहते हैं। दूसरी ओर, कोकोट, 5 से 15 साल तक ही रहते हैं। एक पक्षी चुनें जो आप जीवन के लिए टाई करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • क्या आप पिंजरे को नियमित रूप से साफ करने और पक्षी की स्वच्छता की देखभाल करने के लिए तैयार हैं? आपको हर हफ्ते पिंजरे को साफ करना होगा और हर दो या तीन दिनों में पक्षी को गीला कर देना होगा। इन जानवरों को एक इंसान के साथ कई घंटों तक बातचीत की ज़रूरत होती है। एक पक्षी जो अकेला महसूस करता है वह आसानी से ऊब हो सकता है और बुरी आदतों को विकसित कर सकता है, जैसे अत्यधिक खाबड़ाना और बहुत अधिक खाने से, जो कि उसके जीवन को ख़राब कर सकता है अगर यह सही नहीं है। खिलौने और एक उपयुक्त पक्षी साथी समस्या को कम कर सकते हैं, लेकिन पक्षियों को अभी भी परिवार के साथ संपर्क की आवश्यकता है।
  • क्या आप एक सावधान पर्यवेक्षक हैं और क्या आप तुरंत जानवर की स्वास्थ्य समस्याओं को नोटिस कर पाएंगे? कई पक्षी शिकार करते हैं इस कारण से वे बीमारियों के लक्षण दिखाने के लिए विकसित नहीं हुए हैं जब तक कि वे गंभीर स्थिति में न हों।
  • एक पेट कदम 5 बुलेट 3 चुनें
    3
    विचार करें कि सरीसृप बहुत अलग पालतू जानवर हैं वे अनुकरण नहीं करते हैं, इसलिए वे हमेशा क्रूर प्रवृत्ति बनाए रखते हैं और कभी भी विशेष रूप से प्यार नहीं करेंगे। पालतू जानवर के रूप में एक सरीसृप रखने के लिए आपको इसकी प्रजातियों को अच्छी तरह से जानना होगा, अनुकूलन से, व्यवहार और निवास से लेकर पोषण, नकल और प्रजनन रणनीतियों के लिए। पालतू जानवर के रूप में एक सरीसृप पर विचार करने से पहले, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अपने सरीसृप की आहार आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे? लगभग सभी सरीसृप मांसभक्षी या सर्वव्यापी हैं और उन्हें चूहों, क्रिकेट, खरगोश और पक्षियों जैसे अन्य जानवरों को खाना पाना होगा। आप आमतौर पर इन खाद्य पदार्थों को पालतू जानवरों की दुकान में तैयार कर सकते हैं, लेकिन कुछ सरीसृपों को जीवित शिकार की आवश्यकता हो सकती है।
  • क्या आप एक जानवर का ख्याल रखना चाहते हैं जो खतरनाक हो सकता है? साँप और छिपकलियों जैसी प्रजाति खतरनाक हो सकती हैं यदि उन्हें सही तरीके से संभाला नहीं जाता है।
  • क्या आप अपने सरीसृप के लिए सही पर्यावरण की स्थिति बना सकते हैं? सरीसृप ठंडे-खून वाले जानवर होते हैं, जिन्हें सही आकार के गर्म, संलग्न वातावरण की आवश्यकता होती है। यह ज़रूरत महंगा हो सकती है और आश्चर्यजनक रूप से नए मालिकों को पकड़ सकता है चूंकि सरीसृप अपेक्षाकृत कम कीमत पर खरीदा जा सकता है, इसलिए लोग अक्सर उन्हें बनाए रखने के लिए आवश्यक भारी खर्चों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं होते हैं।
  • क्या आप कई सालों तक एक सरीसृप का ख्याल रखने के लिए तैयार हैं? कुछ सरीसृप 40 वर्ष तक रह सकते हैं, या 100 भी हो सकते हैं।
  • क्या आपके पास पर्याप्त जगह है? साँप और कुछ छिपकली बहुत बड़ी हो सकती हैं क्या आप उन सभी आवश्यक जगहों को समर्पित करने के लिए तैयार हैं?
  • 4
    यदि आप एक सक्रिय, छोटे और सस्ती जानवर चाहते हैं, तो एक सैंडी उठाएं। हम्सटर, गिनी सूअर, चूहों, गेरबिलस और चिंचिलस उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं। वे उन मालिकों के लिए उपयुक्त हैं जो अन्य प्रजातियों द्वारा आवश्यक समय बिताने के बिना अपने जानवरों के साथ व्यक्ति में बातचीत करना चाहते हैं। यह चतुर और अन्य कृन्तकों को सरल जटिल आज्ञाओं और चालें करने के लिए प्रशिक्षित करना भी संभव है एक जानवर के रूप में एक चूहे का चयन करने से पहले, अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आपके पास पिंजरे के लिए पर्याप्त जगह है? लगभग सभी कृन्तक छोटे से पिंजरों में रहते हैं, लेकिन यदि वांछित हो तो बड़े कंटेनरों में रखे जा सकते हैं।
  • क्या आप हर हफ्ते जानवरों के पिंजरे की देखभाल करने के लिए तैयार हैं? आपको नियमित रूप से पिंजरे को साफ करने और हर दिन बिस्तर खाली करने की आवश्यकता होगी।
  • क्या आप अपने कृंतक के साथ बातचीत पर समय बिता सकते हैं? इन जानवरों को आपके या आपके परिवार के साथ सामूहीकरण करना सीखने के लिए दैनिक ध्यान की आवश्यकता है। आपको इन्हें पता लगाने, खेलना और आपके साथ इंटरैक्ट करने के लिए पिंजरे से हर दिन बाहर आना चाहिए।
  • क्या आप कृन्तकों को कैसे संभालने के लिए तैयार हैं? उनमें से कुछ, चूहों और हैम्स्टर जैसे, काफी नाजुक हैं और देखभाल के साथ छुआ होगा। उन्हें सीखना होगा कि उन्हें कैसे रखना चाहिए और उन्हें ठीक से लेना होगा, ताकि उन्हें चोट पहुंचाई जा सके।
  • क्या आप एक जानवर की देखभाल करने को तैयार हैं जो 3 साल तक जी सकते हैं? कुछ लोगों के लिए, 3 साल बहुत से हैं, दूसरों के लिए, एक छोटी अवधि यदि आप किसी जानवर के स्वामी बनने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह अवश्य देखना चाहिए कि आपको उसकी मृत्यु भुगतनी होगी।
  • एक पेट कदम 5 बुलेट 4 चुनें
    5
    यदि आप उनके लिए अधिक ध्यान दे सकते हैं तो एक कुत्ते या एक बिल्ली चुनें। ये सबसे सामान्य पालतू हैं, लेकिन जिनके लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है कुत्ते या एक बिल्ली चुनने से पहले, अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आप एक कुत्ते या बिल्ली के लिए उपयुक्त रहने की स्थिति की गारंटी कर सकते हैं? कुत्तों को सड़क पर होना चाहिए और दीवारों वाले बगीचे में उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। यहां तक ​​कि बिल्लियां अक्सर सड़क पर बाहर जाना चाहती हैं और एक सुरक्षित पड़ोस या बगीचे में उद्यान अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
  • क्या आप आज्ञाकारिता प्रशिक्षण की लागत का समर्थन कर सकते हैं? एक अनियंत्रित जानवर आपके जीवन को बहुत जटिल बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप औपचारिक प्रशिक्षण के लिए अपने पालतू जानवर का विषय नहीं लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको पहले व्यक्ति में बुनियादी प्रशिक्षण के लिए आवश्यक अनुशासनिक उपायों को दस्तावेज और लागू करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • आप अपने कुत्ते या अपनी बिल्ली को कितना ध्यान दे सकते हैं? लगभग सभी कुत्तों को उनकी जरूरतों और चलने के लिए बाहर ले जाना चाहते हैं। इसके अलावा, कुछ नस्लें व्यवहार समस्याओं को विकसित करते हैं, यदि वे लंबे समय तक अकेले ही रह जाते हैं। बिल्लियों को बहुत अधिक व्यायाम और सामाजिक इंटरैक्शन की आवश्यकता होती है। बिल्लियों में आक्रामकता का मुख्य कारण ऊब या पर्यावरणीय उत्तेजनाओं की कमी है।
  • जब आपको थोड़ी देर के लिए दूर रहना पड़ता है, तो आपके पालतू जानवरों की देखभाल कौन करेगा? अपने क्षेत्र में पालतू पेंशन और पालतू जानवरों की उपलब्धता की जांच करें यदि आपके पास अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए दोस्त या परिवार के सदस्यों को तैयार नहीं है, जब आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • क्या आप बहुत यात्रा करते हैं? कुत्तों और बिल्लियों को तनाव भुगतना पड़ सकता है यदि वे लगातार पर्यावरण को बदलना चाहते हैं। इससे दीर्घकालिक व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं
  • क्या आप एक वयस्क जानवर या एक पिल्ला ले जाएगा? दूसरे मामले में, यह सुनिश्चित कर लें कि पिल्ला मां से अलग होने के लिए काफी बड़ा है। छोटे जानवरों को बहुत ध्यान और ध्यान देने की जरूरत है याद रखें कि आपको अक्सर उन्हें देखभाल करने और उन्हें उठाने होंगे, बहुत समय के साथ
  • क्या आप 10 से अधिक वर्षों के लिए एक कुत्ते या एक बिल्ली का ख्याल रखना चाहते हैं? नस्ल, कुत्तों और बिल्लियों के आधार पर औसत आयु 15 वर्ष तक रह सकती है। मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें कुत्तों और बिल्लियों की आयु 25 वर्ष तक पहुंच गई है।
  • क्या आप दुर्घटनाओं और बीमारियों के लिए नियमित पशु चिकित्सा और आपातकालीन व्यय पर खर्च कर सकते हैं? शल्यचिकित्सा और आपातकालीन चिकित्सा प्रक्रियाओं के हजारों यूरो खर्च कर सकते हैं
  • टिप्स

    • अगर आपके लिए सही जानवर है तो अपने घर के पास आश्रयों या केनेल्स की तलाश करें।
    • सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि यह प्यारा या मजेदार है, किसी जानवर को खरीदना न करें। हमेशा तुम्हारी से पहले जानवरों की ज़रूरतों के बारे में सोचें
    • इसके लिए जिम्मेदारी लेने से पहले किसी जानवर पर शोध करें। आवेग पर इसे मत करो!
    • जब आप कोई जानवर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको यह पसंद है और आपके लिए सही स्वभाव है। सिर्फ सबसे अच्छा रंग की तरह रंग का चयन न करें।
    • यदि आप पालतू नहीं ले सकते, तो स्थानीय पशु आश्रय में स्वयंसेवा करके अस्थायी रूप से किसी प्राणी की देखभाल करने का प्रयास करें।
    • दत्तक ग्रहण करने वाले कई जानवरों को या उनकी जान बचाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, लगभग सभी गोद लेने वाली सेवाएं पहले से ही निष्फल और माइक्रोचिप्स से सुसज्जित जानवरों को प्रदान करते हैं।
    • मछली की तरह देखभाल करने के लिए सरल जानवरों की देखभाल करके प्रारंभ करें और धीरे-धीरे कृन्तकों को चलो, यह देखने के लिए कि क्या आप पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं।
    • सावधान रहें यदि आप किसी पालतू जानवर की दुकान से जानवर खरीदते हैं कुछ दुकानों को अपने पिल्लों को बड़े पैमाने पर प्रजनन से मिलता है इसका अर्थ है कि जानवरों के आनुवंशिक समस्याएं हो सकती हैं, व्यवहार और चरित्र, या शारीरिक समस्याओं पर परिणाम जिसके साथ पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • यदि किसी जानवर को चुनने के बाद, आपको पता है कि यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो स्थानीय पशु आश्रय से परामर्श करें। एक अवांछित जानवर का त्याग नहीं करना, मारना या दुरुपयोग न करें आपके पालतू जानवर को छोड़ने के लिए अधिक नैतिक विकल्प हैं
    • एक पालतू जानवर की मृत्यु या बीमारी विनाशकारी हो सकती है और मालिक के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। यदि आप एक का ख्याल रखना तय करते हैं, आपको पता होना चाहिए कि आप शोक और परिस्थितियों के क्षणों का सामना कर सकते हैं, जहां आपको जानवर के जीवन के बारे में मुश्किल निर्णय करना होगा
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com