कैसे आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर डर नहीं

अधिकांश घरेलू पालतू जानवर वैक्यूम क्लीनर से डरते हैं। तथ्य यह है कि इस तरह के उपकरण बड़े और शोर हैं इस डर को काफी समझ में आता है। जैसे ही आप कोठरी से उपकरण निकालते हैं और बिल्लियों बिस्तर के नीचे भी छिपा सकते हैं, जैसे ही कई नमूने भाग जाते हैं हालांकि, थोड़ा प्रयास के साथ, आप अपने प्यारे दोस्त को अपने भय से दूर करने में मदद कर सकते हैं

कदम

विधि 1

पशु के लिए इस्तेमाल हो जाओ
छवि को शीर्षक बताएं कि आपका पालतू को वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 1
1
दृष्टि में वैक्यूम क्लीनर छोड़ दें जब आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे उस बिंदु पर रखें जहां जानवर इसे देख सकता है। अनप्लग किए गए उपकरण के करीब रहने से आपका बालों वाला दोस्त इसे खतरे पर विचार करने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक बताएं आपका पालतू को वैक्यूम क्लीनर का डरा नहीं होना चरण 2
    2
    इसे मंजिल स्तर पर रखें यह सुनिश्चित करें कि जितना संभव हो उतना करीब है कि फ्लावर-वैक्यूम क्लीनर के ऊर्ध्वाधर खंड को समायोजित करता है ताकि यह जमीन पर आराम कर सके या किसी भी स्थिति में जमीन पर बहुत करीब हो। ऑब्जेक्ट की कुल ऊंचाई को कम करके, आप इसे जानवर के लिए भी डराना होने से रोक सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक बताएं, आपका पालतू नानावटी वैक्यूम क्लीनर का डरावना चरण 3
    3
    पशु को इसका निरीक्षण करें। उस इलाके में वैक्यूम क्लीनर को हटाएं जहां कुत्ते या बिल्ली बैठे हैं, जिससे इसे देखा जा सकता है और सूँघ सकता है। पशु गंध और साथ ही दृष्टि पर भरोसा करते हैं - एक बार जब वे उपकरण को देखने और समझने के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो वे कम डरदार होना चाहिए।
  • उस क्षेत्र में कभी भी वैक्यूम क्लीनर न रखें जहां पर जानवर खाने या नींद से प्यार करता है - यह विधि केवल इन क्षेत्रों के डर को प्रेरित करने के लिए उपयोगी है, जिससे आगे की समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि आप घरेलू उपकरण के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कूड़े के बक्से के पास उसे कभी नहीं छोड़ें।
  • छवि को शीर्षक बताएं आपका पालतू को वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 4
    4
    डिवाइस को उससे अधिक परिचित बनाएं एक चादर या एक कपड़ा डाल करने की कोशिश करें जो पशु उपकरण से बाहर का उपयोग करता है - इस तरह, इसे करीब लाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है क्योंकि ऑब्जेक्ट एक परिचित गंध का उत्सर्जन करता है या क्योंकि यह कुछ जानवरों के साथ कवर किया जाता है
  • छवि को शीर्षक बताएं आपका पालतू को वैक्यूम क्लीनर का डरा नहीं होना चरण 5
    5
    वैक्यूम क्लीनर पर स्वादिष्ट व्यंजन डालें यह थोड़ा केक पर रखें जब यह बंद हो और जमीन पर रखा जाए, तो यह देखने के लिए कि क्या कुत्ते या बिल्ली को टमाटर ठीक करना है जब स्वादिष्ट भोजन की बात आती है तो पशु अधिक दुस्साहस होते हैं
  • छिपी हुई चीज को छूने वाली छवि, स्कूइड ऑफ़ द वैक्यूम क्लीनर चरण 6
    6
    जानवर का एक खिलौना का उपयोग करें कुत्तों और बिल्लियों अपने खिलौने के साथ ही हकदार हैं। अपने पसंदीदा ले लो और इसे वैक्यूम क्लीनर पर बंद कर दिया - समय के साथ, वह अपने गेमिंग टूल्स के साथ उपकरण को जोड़ सकता है
  • छिपी हुई आपका पालतू जानवर नामक छवि को डरावना नहीं है वैक्यूम क्लीनर चरण 7
    7
    उपकरण चालू करें जानवर को इसे बंद करने के दौरान निरीक्षण करने का अवसर देने के बाद, इसे संचालित करने का प्रयास करें। आपका प्यारे दोस्त शायद शोर के कारण भागने की ओर बढ़ता है, लेकिन वह भय से ज्यादा जिज्ञासा दिखा रहा है, लेकिन वह दूर से इसे देखना जारी रख सकता है।
  • छिपी हुई चीज को छूने वाला इमेज, वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 8
    8
    वैक्यूम क्लीनर को पकड़ो। इसे चालू न करें और शोर बनाने पर न जाएं - अगर डिवाइस शोर है, लेकिन फिर भी, पशु साहस लेने और करीब पहुंचने का निर्णय ले सकते हैं। अंत में, यह दूरी को थोड़ा कम कर सकता है और यह अभी भी एक छोटी जीत का प्रतिनिधित्व करता है
  • वैक्यूम क्लीनर के नजदीक होने के किसी भी प्रयास के लिए पशु को इनाम देने के लिए याद रखें, मिठाई और खिलौने दें।



  • छिपी हुई आपका पालतू जानवर नामक छवि को डूबा हुआ नहीं है वैक्यूम क्लीनर चरण 9
    9
    अपनी दूरी रखो अपने प्लेमेट से वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की कोशिश करें - उसे आप के पास नहीं लाए, जबकि वह आपको देखता है। कुछ समय बाद, आप उपकरण का उपयोग करते समय आपको थोड़ा अधिक दुस्साहस महसूस कर सकते हैं और आपके घर का अनुसरण कर सकते हैं।
  • छिपी हुई चीजों को छूने के लिए छवि को वैक्यूम क्लीनर का डरा नहीं होना चरण 10
    10
    जब आप उपकरण का उपयोग कर समाप्त कर लें तो अपने बालों वाले दोस्त को बधाइयां दें जब आप सतह को साफ कर देते हैं, तो उपकरण को बंद कर दें और कुत्ते या बिल्ली का इलाज करें, एक खिलौना या दूसरा इनाम प्रदान करें। यदि आपका कुत्ते चलना पसंद करता है, उसे तुरंत बाहर ले जाएं - अगर बिल्ली गीला खाना पसंद करती है, जैसे ही आप फर्श की सफाई खत्म करते हैं यदि आप इस व्यवहार को निरंतर रखते हैं, तो पशु सुखदायक गतिविधियों के साथ वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करता है।
  • छिपी हुई चीजों को छूने वाला चित्र, वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 11
    11
    जानवर से बात करने की कोशिश करो वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करते हुए एक आश्वस्त टोन रखें, ताकि अपने चार-पैर वाले दोस्त को यह समझने में सहायता करें कि डरने की कोई बात नहीं है। मनुष्य मनुष्यों के मौखिक और गैर-मौखिक संदेश के प्रति संवेदनशील हैं। एक शांत और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण के साथ इसे वापस बुलाओ, जबकि उपकरण ऑपरेटिंग है। आपके आदेशों का पालन करने के लिए उत्साह आपके डर को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 2

    वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करें
    छिपी हुई चीजों को छूने वाला चित्र, वैक्यूम क्लीनर का डरा नहीं होना चरण 12
    1
    ध्वनि चिकित्सा पर कुछ शोध करें इस विषय पर समर्पित वेबसाइटों पर ऑनलाइन कुछ शोध करें - आपको कई सीडी मिल सकती हैं जो कुत्तों के साथ शोर से कुछ फ़ोबियाज़ में मदद और इलाज कर सकते हैं। यद्यपि यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है, वैक्यूम क्लीनर को देखने के बिना ध्वनि में प्रयुक्त पशु प्राप्त करने से वह भय को दूर कर सकता है।
  • छवि को शीर्षक बताएं, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डरावना कदम 13
    2
    एक मूक उपकरण खरीदें सभी वैक्यूम क्लीनर शोर करते हैं, लेकिन कुछ इसे डिज़ाइन करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं या लगभग पूरी तरह से इसे खत्म करने के लिए तैयार होते हैं। यदि आपका चार-पैर वाला दोस्त वास्तव में इस डिवाइस से डरता है, तो एक शांत एक खरीदें
  • छिपी हुई चीजों को शीर्षक देने वाली छवि, वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 14
    3
    धीरज रखो यद्यपि कुछ जानवरों को अपने जीवन भर में वैक्यूम क्लीनर से डर लगता है, दूसरों को सिर्फ इसकी उपस्थिति के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है। अगर आपके पास एक पिल्ला है, तो हमेशा की तरह उपकरण का उपयोग करना जारी रखें - समय के साथ यह परिचित हो जाएगा और अब डर नहीं होगा।
  • छवि को शीर्षक बताएं आपका पालतू को वैक्यूम क्लीनर का डरा नहीं होना चरण 15
    4
    क्लिकर के साथ प्रशिक्षण का प्रयास करें अगर इस तकनीक को इस तकनीक से प्रशिक्षित किया गया है, तो इसे वैक्यूम क्लीनर के लिए इस्तेमाल करने के लिए इसे इस्तेमाल करने की कोशिश करें। उपकरण के साथ आरंभ करें और जब क्लिक किया जाता है, तब जानवरों के पास एक चाल की पेशकश करते हैं। एक बार वैक्यूम क्लीनर के पास, इसे थोड़े समय के लिए चालू करें और इसे फिर से बंद करें ऐसा करने के दौरान, क्लिकर को संचालित करें और शोर से प्रतिक्रिया करने से पहले पशु को एक इलाज दें।
  • जब कुत्ते या बिल्ली उपकरण के शोर के आदी हो गए हैं, तो उसके आसपास वैक्यूम क्लीनर लेते समय क्लिकर विधि का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • अधिकांश पालतू जानवर अभी भी वैक्यूम क्लीनर के साथ अपनी दूरी बनाए रखते हैं, भले ही वे शोर और इसकी उपस्थिति के आदी हो गए हों - यह रवैया चिंता का कारण नहीं है।

    चेतावनी

    • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ जानवरों को तंग मत करो, अन्यथा उन्हें विश्वास करें कि आप उन्हें उपकरण के साथ मारना चाहते हैं। यद्यपि उनकी प्रतिक्रियाएं अजीब लग सकती हैं, लेकिन जानवरों को सचमुच डर लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com