अगर आपके पास कालीन क्लीनर नहीं है तो कैरेट को कैसे साफ करें

हमेशा साफ कालीन रखने के लिए आसान नहीं है, खासकर यदि वे लगातार मार्ग के क्षेत्र में तैनात हैं। आपको शायद यह आश्चर्य हो कि कालीन क्लीनर खरीदने के लिए पैसा खर्च किए बिना उन्हें साफ करना संभव है या नहीं। एक समाधान सतह पर गंदगी को दूर करने के लिए वैक्यूम क्लीनर को नियमित रूप से वैक्यूम करना है। आर्थिक और प्राकृतिक दृष्टिकोण के साथ जारी रखने के लिए, आप कुछ ऐसे उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर घर की स्वच्छता के लिए उपयोग करते हैं।

कदम

विधि 1

दाग निकालें
स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
दाग तुरंत निकालें लंबे समय तक गंदगी कालीन पर रहने की अनुमति न दें। तत्काल हस्तक्षेप करके, आप फाइबर द्वारा अवशोषित होने से बचेंगे। यदि इसे समय पर नहीं हटाया जाता है, तो गंदगी गहराई से घुसना कर सकती है और मोल्ड या बुरी गंध का कारण सकता है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपके मेहमान या परिवार के सदस्य कार्पेट के पास खाएंगे या पीएंगे, तो इसे साफ़ करने के लिए आवश्यक उत्पादों को आसान रखें ताकि दाग का गठन हो तो आप तुरंत हस्तक्षेप कर सकें।
  • स्वच्छ कालीन बिना एक कार्पेट क्लीनर चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    पानी के साथ दाग का इलाज करें यदि गंदे गंदे के लिए यह तरल रहा है, उदाहरण के लिए खून का पानी पानी से हटा दें। एक साफ कपड़े गीला और दाग क्षेत्र थपका याद रखें कि अत्यधिक दबाव में रगड़ या लागू करने से स्थिति खराब हो जाएगी और कालीन को नुकसान होगा।
  • दाग को ढंकने के बाद, दाग का कारण बनता है, कालीन को सूखने के लिए रसोई का पेपर का उपयोग करें। इसे नम तंतुओं पर रख दें और उस पर एक भारी वस्तु रखें ताकि यह अधिक नमी को अवशोषित कर सके।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक से छवि चरण 3
    3
    आप स्पार्कलिंग पानी का उपयोग भी कर सकते हैं। यह स्वाभाविक रूप से एक अच्छा विकल्प है, खासकर अगर किसी ने अनजाने में अपने कालीन पर शराब या फलों के रस को उलट दिया है थोड़ा दाग पर सीधे डालो, फिर एक सूखा, साफ कपड़े के साथ यह दाग तक दाग गायब हो जाता है। इसके अलावा इस मामले में याद रखें कि कालीन रगड़ने से फाइबर को नुकसान हो सकता है।
  • एक समय में केवल थोड़ा पानी का उपयोग करें स्पार्कलिंग पानी के साथ तंतुओं को भिगोते हुए या उनमें से बहुत अधिक का उपयोग कर सकते हैं ढालना कालीन के नीचे बढ़ने का कारण हो सकता है।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक 4 चित्र
    4
    दूध और कॉर्नस्टार्च (या कॉर्नस्टार्च) का उपयोग करने की कोशिश करें यदि कालीन स्याही के साथ गंदा है, दाग पर सीधे लागू करने के लिए दूध और कॉर्नस्टार्च के साथ एक पेस्ट की तरह मिश्रण तैयार करते हैं। एक छोटे से बाउल में वर्सा दो सामग्री और एक पीले स्थिरता से एक मिश्रण प्राप्त करने के लिए मिलाया। जब यह तैयार है, जहां वह स्याही गिर गया और धीरे दाग पर ब्रश करने के लिए एक पुराने सूखे टूथब्रश का उपयोग करता है पर यह लागू होते हैं। दूध और स्टार्च का मिश्रण दाग को अवशोषित करना और निकालना चाहिए।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो गंदगी और कॉर्नस्टार्च अवशेषों को अवशोषित करने के लिए वैक्यूम वैक्यूम करें। इस बिंदु पर कालीन को साफ किया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    गंध निकालें
    स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    पानी और सिरका के समाधान का उपयोग करें अगर आप कालीन को सुगंध देना चाहते हैं तो सिरका एक उत्कृष्ट पसंद है महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सफेद शराब सिरका है क्योंकि लाल वाइन इसे दाग सकता है सबसे पहले, पानी और सिरका (समान भागों में) को स्प्रे बोतल में डालें, फिर कालीन पर मिश्रण स्प्रे करें और उसके बाद गंदगी और बुरी सुगंध को दूर करने के लिए एक साफ कपड़े के साथ दबाएं।
    • पानी और सिरका का मिश्रण कार्पेट से किसी प्रकार के दाग को हटाने के लिए उपयुक्त है।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    बिकारबोनिट का उपयोग करें सिरका के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प बहुमुखी बायकार्बोनेट है। अप्रिय odors को दूर करने के लिए यह बहुत अच्छा है, इसलिए यह एक सही समाधान है अगर आपने पाया है कि घर के अक्सर मार्ग के एक इलाके में रखा गया कालीन एक अप्रिय गंध शुरू होता है आपको बस इतना करना चाहिए कि बेकिंग सोडा को समान रूप से फैलाना और इसे सामान्य रूप से वैक्यूम करने से पहले कुछ घंटों तक कार्य करना चाहिए।
  • 3
    * बेशक इस पद्धति का संकेत दिया जाता है, भले ही कालीन का एक छोटा सा क्षेत्र दूषित है। इस मामले में केवल जहां आवश्यक हो, उसे लागू करें, इसे कार्य करें और फिर वैक्यूम करें



  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    एक कसा हुआ आलू का उपयोग करने की कोशिश करें यह आपके घर के कालीनों को साफ करने के लिए एक बहुत ही विचित्र विकल्प हो सकता है, लेकिन यह साबित हुआ है कि यह खराब गंध को कम करने के लिए उपयोगी है। एक पीले आलू छानो, कालीन पर फैल गया और उसे कई घंटों तक काम करने दें। वैक्यूमिंग के बाद, आप देखेंगे कि कालीन अधिक सुगंधित है।
  • यदि आपके पास पीले आलू नहीं हैं, तो आप एक सफेद कटौती का उपयोग कर सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि बैंगनी या नारंगी का उपयोग नहीं किया जाता है, अन्यथा आप कालीन दाग करेंगे।
  • यदि घर में बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो उन्हें कालीन से दूर रखें, जबकि कसा हुआ आलू खराब सुगंध को अवशोषित करता है।
  • आलू को खाली करने के लिए, वैक्यूम क्लीनर पर पाइप के आकार का नोजल माउंट करें।
  • विधि 3

    कालीनों पर वैक्यूम क्लीनर को स्विच करें
    स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    एक शक्तिशाली और गुणवत्ता वाले वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें गंदगी बाहर उड़ा कालीन से शायद सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका उन्हें स्वच्छ और उन्हें साफ रखने के लिए है। एक उच्च गुणवत्ता वैक्यूम क्लीनर उपयुक्त सबसे उपयुक्त tappeti- पर इस्तेमाल किया जा करने के लिए में निवेश के लिए एक उपयुक्त ब्रश के साथ एक बिन के रूप में होते हैं। इंजन पृथ्वी से बड़ा मलबे को रेत अप करने के लिए सभी आकार के मिट्टी निकालने के लिए पर्याप्त शक्ति होनी चाहिए।
    • घर उपकरण और ऑनलाइन स्टोर में एक खोज करें कर्मचारियों से बात करें, वेब पर समीक्षाएं पढ़ें और अपने खर्च बजट के आधार पर सर्वश्रेष्ठ मॉडल चुनें।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक से छवि चरण 9
    2
    सप्ताह में एक बार वैक्यूम क्लीनर घर में सभी कालीन सफाई करने के लिए समर्पित एक दिन चुनें। गंदगी को हटाने के लिए हर सात दिनों में कम से कम एक वैक्यूम क्लीनर के साथ अच्छी तरह से साफ करें - यह आम तौर पर अप्रिय odors और रंगों के परिवर्तन का मुख्य कारण है।
  • उदाहरण के लिए, आप हर रविवार को कालीन को रिक्त करने का निर्णय ले सकते हैं। परिवार के सदस्यों को बताएं ताकि वे सहयोग कर सकें।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    उन इलाकों में जहां अक्सर यात्रा होती है, वहां रोजाना हस्तक्षेप करना बेहतर होता है। यदि संभव हो तो, आपको आमतौर पर शाम में दिन में एक बार के बारे में कटा हुआ कालीनों को निर्वात करना चाहिए - यह उन्हें साफ और अच्छी स्थिति में रखेगा। आम तौर पर घर के सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में रहने वाले लोग, जैसे कि लिविंग रूम या रसोईघर, या प्रवेश द्वार के पास एक दिन में कई बार कुचल जाते हैं।
  • सुविधा के लिए आप एक वैक्यूम क्लीनर या इलेक्ट्रिक ब्रूम को काम में रख सकते हैं और सोने से पहले तेजी से कालीन पर जा सकते हैं।
  • विधि 4

    कालीन को साफ रखें
    स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    जब लोग घर में प्रवेश करते हैं तो लोगों को अपने जूते बंद करने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि उसकी चप्पल पर डालने की आदत में अपने परिवार के सदस्यों को तुरंत जब वे घर मिलता है, तो कालीन पर जूते के साथ चलना न करना पड़े। यहां तक ​​कि जब आप मेहमानों को आमंत्रित, विनम्रता उसे उन्हें दूर ले जाने से पहले आप कालीन पर कदम पूछना। गंदगी की मात्रा को सीमित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण शर्त है
    • घर के प्रवेश द्वार पर जूता रैक रखें ताकि आपके परिवार और मेहमान अपने जूते हटा सकें और आसानी से अपनी चप्पल डाल दें।
  • स्वच्छ कालीन बिना किसी कार्पेट क्लीनर का शीर्षक चित्र 12
    2
    उन्हें गंदगी से बचाने के लिए कालीन कवर का उपयोग करें यदि आप कालीनों को हानिकारक या गंदे होने से रोकना चाहते हैं, तो उन इलाकों में कुछ कालीन आवरण (या फर्श कवर) रखें जहां वे अधिक बार कुचल जाते हैं। एक को प्रवेश द्वार पर और अन्य कमरे में रहने दें या बेडरूम में। आम तौर पर वे वैक्यूम क्लीनर के साथ बहुत आसानी से साफ हो सकते हैं और कुछ को वॉशिंग मशीन में भी लगाया जा सकता है। यह बहुत ही अक्सर या अच्छी तरह से गलीचा को साफ नहीं करने के लिए एक रणनीतिक समाधान है, खासकर यदि वे बहुमूल्य हैं
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक 13 चित्र
    3
    एक वर्ष में एक बार पूरी तरह से सफाई करें यदि आप चाहते हैं कि कालीन वास्तव में स्वच्छ और सुगंधित हों, तो पूर्ण सफाई से कुछ भी अधिक प्रभावी नहीं है। एक वर्ष में एक बार इसे चलाने के लिए कार्यक्रम आप इसे स्वयं कर सकते हैं या पेशेवर के विशेषज्ञ हाथों पर भरोसा कर सकते हैं। पहले मामले में, भाप क्लीनर खरीदने पर विचार करें।
  • भाप क्लीनर का उपयोग करते समय, आप उन्हें साफ करते हुए कालीनों को कीटाणुरहित करने के लिए टैंक के पानी में थोड़ा सिरका जोड़ सकते हैं। सूखने के बाद, गंध गायब हो जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com