कालीन से आपके पेट की उल्टी को धोने के तरीके

यदि आपका पालतू कार्पेट पर उल्टी हुई है, तो आपको तुरंत सभी निशानों को खत्म करने और लगातार दाग के जोखिम को कम करने के लिए तुरंत कार्य करना चाहिए। जानवर के उल्टी में उपस्थित अम्लीय पदार्थ कालीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से कपड़े से अवशोषित होने से इसे रोकने के लिए कुछ सरल तरीके हैं। आप होम-निर्मित समाधान का उपयोग कर सकते हैं या अधिकांश डिब्बे से छुटकारा पाने के लिए विशिष्ट डिटर्जेंट खरीद सकते हैं। हालांकि, अधिक जिद्दी दाग ​​के लिए यह एक पेशेवर कालीन क्लीनर का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है

कदम

भाग 1

होममेड सॉल्यूशंस
कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला इमेज
1
जितना संभव हो उतना उल्टी को खत्म करने के लिए रसोई के कागज़ के तौलिये का प्रयोग करें। उनमें से अधिकतर सूखा, जोड़ पेपर तौलियों के साथ इकट्ठा करने की कोशिश करें, लेकिन गैस्ट्रिक सामग्री के कण को ​​कालीन फाइबर में क्रश नहीं करने के लिए सावधान रहें।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    ठंडे पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें ठंडे पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें और गंदे क्षेत्र पर स्प्रे करें। एक तौलिया, टैम्पन की सहायता से और क्षेत्र को सूखा दें जब तक कि आप गंदगी और नमी के लगभग सभी निशान हटा दें। जब भी टैम्पोन और सूखने का प्रयास करें, एक साफ भाग का उपयोग करना सुनिश्चित करें - इसके लिए एक से अधिक तौलिया की आवश्यकता हो सकती है, खासकर अगर कालीन पर दाग विशेष रूप से बड़ी है
  • कार्पेट से क्लीन पावर व्यम्टल शीर्षक वाला इमेज
    3
    480 मिलीलीटर गर्म पानी में टेबल नमक का एक बड़ा चमचा मिलाएं. अब जब आपने सबसे अधिक उल्टी को निकाल दिया है, तो आप कालीन सफाई को पूरा करने के लिए घर-सफाई समाधान तैयार कर सकते हैं। माइक्रोवेव ओवन में उपयोग के लिए एक बड़ा कटोरा या सुरक्षित कप में लगभग 480 मिलीलीटर पानी गरम करें। टेबल का 1 बड़ा चमचा नमक जोड़ें और जब तक यह पूरी तरह भंग न हो तब तक सरगर्मी रखें।
  • कार्पेट से साफ पाल उल्टी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    120 मिलीलीटर सफेद सिरका, 1 चम्मच cleanser और शराब के 2 बड़े चम्मच जोड़ें। इन सामग्रियों को पानी और नमक के कटोरे में डालकर अच्छी तरह सरगर्मी करके उन्हें समान रूप से मिलाएं।
  • कालीन से स्वच्छ पालतू उल्टी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    इस समाधान के साथ रसोई स्पंज को भिगोएँ बार-बार सफाई समाधान में एक साफ स्पंज लीजिए, ताकि यह उत्पाद के साथ अच्छी तरह से गर्भवती हो और दाग कालीन साफ ​​करने के लिए जारी रहे। इस मामले में, यदि क्षेत्र विशेष रूप से बड़ा है, तो आपको एक से अधिक स्पंज का उपयोग करना होगा।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उल्टी के अंतिम अवशेषों को हटाने के लिए स्पंज का उपयोग करें। कुछ छोटे स्ट्रोक के साथ, उल्टी और दाग के अंतिम निशान को हटा दें, गीले स्पंज के साथ डबिंग करें। पहले की तरह, सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप सतह का इलाज करते हैं, तो आप साफ स्पंज भाग का उपयोग करते हैं।
  • कालीन पर प्रत्येक पास के साथ, स्पंज थोड़ी उल्टी को हटा देता है
  • सिंक में गर्म पानी के साथ स्पंज कुल्ला, अगर यह पूरी तरह गंदा हो जाता है।
  • शायद ऑपरेशन के अंत में स्पंज को फेंक दिया जाना चाहिए।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला इमेज
    7
    बेकिंग सोडा के साथ कालीन छिड़कें। अब जब उल्टी को पूरी तरह से हटा दिया गया है, तो दाग से थोड़ी बिकारबोनट फैल गया, पूरी तरह से उस क्षेत्र को कवर कर जिसे आपने अभी साफ किया था। इस तरह, खराब गंध को खत्म करने और कार्पेट की सुखाने की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • कालीन से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला इमेज
    8
    बेकिंग सोडा को एक बार सूखने के लिए इकट्ठा करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। बेकिंग सोडा सूखने में कुछ घंटों का समय लगेगा और आप देखेंगे कि यह गांठों में एकत्र किया जाएगा। इस चरण के दौरान कालीन से अपने पालतू जानवरों को निकालें एक बार क्षेत्र पूरी तरह से सूखा है, वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने के लिए सभी बिकारबोनिट इकट्ठा।
  • भाग 2

    कारपेटिंग के लिए एक वाणिज्यिक डिटर्जेंट का उपयोग करें
    कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि 9
    1
    जितना संभव हो उतना उल्टी को साफ करने के लिए रसोई के कागज़ के तौलिये का प्रयोग करें। सूखे और जोड़कर नैपकिन के कुछ सबसे बड़े अवशेषों को ले लीजिए, लेकिन कार्पेट पर उल्टी के टुकड़े को कुचलने न दें। एक चम्मच या एक चाकू के साथ खुद को मदद
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला इमेज
    2
    नमी के बाकी हिस्सों को अवशोषित करने के लिए पेपर टॉवेल या पुरानी चीर का प्रयोग करें। ठोस सामग्री और नमी के सभी निशान गायब होने तक डबिंग और उल्टी को टैप करके प्रारंभ करें। प्रत्येक पास में यह कपड़ा का एक स्वच्छ क्षेत्र का उपयोग करता है - यदि दाग विशेष रूप से बड़ा है, तो संभवतः एक से अधिक उपयोग करना आवश्यक होगा।
  • कालीन से स्वच्छ पालतू उल्टी शीर्षक वाली छवि 11
    3
    दाग वाले क्षेत्र पर बेकिंग सोडा या मकई स्टार्च के साथ छिड़का हुआ। इन दोनों पदार्थ कार्पेट की सतह के नीचे घुसने वाले नमी अवशेषों को अवशोषित करते हैं। उत्पाद के साथ पूरे प्रभावित क्षेत्र को कवर करना सुनिश्चित करें
  • कालीन से शुद्ध पालतू उल्टी शीर्षक वाली छवि 12
    4
    बिकारबोनिट या कॉर्नस्टार्क को एक बार सूखा लेने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। यह शायद कुछ घंटों का समय लेगा और प्रयुक्त पाउडर ढेलेदार दिखाई देगा। इस बिंदु पर, प्रत्येक शेष कण को ​​एकत्र करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला छवि 13
    5
    एंजाइमेटिक कालीन क्लीनर लागू करें डिटर्जेंट डिपार्टमेंट में या पालतू स्टोअर में आप किसी भी सुपरमार्केट में इस प्रकार का उत्पाद पा सकते हैं। डिटर्जेंट खरीदने से पहले पैकेज की जांच करें, सुनिश्चित करें कि इसमें एंजाइम शामिल हैं - ये बुरी गंध के लिए जिम्मेदार उल्टी प्रोटीनों को तोड़ने में सक्षम हैं, ताकि उन्हें आसानी से समाप्त कर सकें इसके अलावा, दाग हटाने के लिए एंजाइम प्रभावी होते हैं। पूरी गंदी सतह पर उत्पाद छिड़कें जब तक यह बहुत ही नम हो जाता है।



  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला छवि 14
    6
    डिटर्जेंट को 1-2 घंटे के लिए कार्य करने दें। सटीक शटर गति जानने के लिए पैकेज पर निर्देश पढ़ें सामान्य तौर पर, उत्पाद कुछ घंटों में दाग और गंध दोनों को खत्म करने में सक्षम होना चाहिए।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला इमेज
    7
    अपने पालतू को क्षेत्र से दूर रखें जब तक कि यह सूखा न हो। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय के लिए आपको इसे दूसरे कमरे में छोड़ना होगा। डिटर्जेंट पूरी तरह से सूखने के बाद, पशु कालीन पर चलने के लिए वापस आ सकते हैं।
  • भाग 3

    एक वाणिज्यिक कालीन क्लीनर का उपयोग करें
    कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक कालीन सफाई मशीन किराए पर यदि कुछ दागें कालीन तंतुओं में गहराई से घिरा हुआ है, तो बाजार पर सामान्य घरेलू उपचार या सफाई वाले उत्पादों के साथ उन्हें धोना संभव नहीं है। एक पेशेवर कालीन क्लीनर मशीन, हालांकि, सबसे जिद्दी गंदगी को साफ करने में सक्षम है। बस एक पेशेवर किराया आप के लिए काम करने के लिए या इन उपकरणों में से एक किराया और दाग क्षेत्र खुद को साफ आप प्रमुख घर उपकरण विक्रय केंद्रों पर पूछताछ कर सकते हैं या अपने क्षेत्र में एक किरायेदार को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं।
    • मशीनरी के दायरे के आधार पर, इस उपकरण के किराए पर 25 यूरो तक प्रति दिन 100 यूरो तक खर्च हो सकता है।
    • यदि आप कालीन को साफ करने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं, तो पेशेवर को निर्देश दें
    • किसी मित्र से आपकी मदद करने के लिए कहें क्योंकि कभी-कभी फर्नीचर ले जाने या उपकरण को चलाने में बहुत मुश्किल हो सकती है।
  • कालीन से स्वच्छ पालतू उल्टी शीर्षक वाली छवि 17
    2
    अनुशंसित सफाई समाधान खरीदें ज्यादातर निर्माताओं कार्पेट क्लीनर मशीन में उपयोग किए जाने वाले उत्पाद को साफ करने के लिए विशिष्ट ब्रांड की सलाह देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उपकरण को किराए पर लेते समय आपको बताए गए चीज़ों को लेते हैं। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि क्या ख़रीदना है, तो क्लर्क को यह प्रदान करने के लिए कहें
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि 18
    3
    सभी फर्नीचर और तत्वों से क्षेत्र मुक्त करें, जो सफाई प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं। एक बार जब आप मशीन घर लेते हैं, तो ऐसा करने के लिए पहली चीज यह है कि जिस क्षेत्र को आप किसी भी ऑब्जेक्ट से साफ कर सकते हैं, उसे मुक्त करना है, जिस तरह से मिलता है। याद रखें कि आपको 24 घंटे के लिए कालीन सूखा देना पड़ता है, इसलिए फ़र्नीचर इतने लंबे समय तक कहीं और रहना चाहिए।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    सफाई समाधान के साथ कालीन क्लीनर भरें इन उपकरणों में से अधिकांश एक जल निकासी इकाई या स्टीम क्लीनर हैं। ये उपकरण कालीन में डिटर्जेंट छिड़काव करते हैं और फिर मशीन में ही गंदे समाधान को पुनः प्राप्त करते हैं। तब आपको डिटर्जेंट समाधान के साथ उपकरण के पूरे टैंक को भरना होगा।
  • कभी-कभी मशीनरी दूसरी तरफ प्रदान करती है जिसमें स्वच्छ पानी होता है।
  • प्रत्येक कालीन क्लीनर मॉडल थोड़ा अलग होता है, इसलिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें इससे पहले कि आप अपने स्वयं के एक को शुरू करने से पहले सावधानी बरतें।
  • यदि क्षेत्र को साफ करना विशेष रूप से बड़ा है, तो संभवतः आपको गंदे समाधान को दूर करना होगा और इसे एक साफ से बदल देना होगा
  • कालीन के साफ पालतू उल्टी शीर्षक से छवि चरण 20
    5
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह रंग नहीं है, कालीन के एक छोटे से क्षेत्र पर उत्पाद का परीक्षण करें उपकरण शुरू करने और एक पल के लिए इसे संचालित करके कालीन के छोटे छिपे कोने में डिटर्जेंट को आज़माएं। फिर इसे बंद कर दें और जांचें कि कालीन रंग टोन नहीं बदला है। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें - अगर कोई भिन्नता नहीं है, तो आप डिटर्जेंट को सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि 21
    6
    कालीन क्लीनर का उपयोग करने के लिए अच्छी तरह से साफ दाग और गंध को खत्म करने के लिए। उपकरण प्लग को एक सॉकेट में उस कमरे में डालें जिसमें आपको साफ़ करना और उसे चालू करना होगा। इसे सीधे लाइनों में ले जाएं, उसे कमरे में आगे और आगे बढ़ाना। प्रति सेकंड लगभग 60 सेमी की गति पर जाएं एक एकल पास आमतौर पर दाग को खत्म करने के लिए पर्याप्त है और इसे एक से अधिक क्षेत्र को साफ करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • कालीन के साफ पालतू उल्टी नाम से चित्र चरण 22
    7
    सफाई समाधान के साथ टैंक को फिर से भरें और यदि आवश्यक हो तो गंदे अवशेष खाली करें। यदि आप देखते हैं कि तरल विशेष रूप से गंदी है, तो टैंक को हटा दें और उसे खाली करें। फिर इसे नए डिटर्जेंट के साथ भरें और सफाई करें। अगर इस कमरे को साफ किया जाना बहुत बड़ा नहीं है तो यह ऑपरेशन शायद आवश्यक नहीं है।
  • कालीन कदम 23 से साफ पालतू उल्टी नाम वाली छवि
    8
    जब आप पूरा कर लेंगे, तो साफ और गंदे डिटर्जेंट टैंक खाली करें। एक बार सभी दागों को क्षेत्र से हटा दिया गया है, उपकरण बंद करें और प्लग को हटा दें। फिर पानी और डिटर्जेंट समाधान से टैंक खाली करें।
  • कालीन के साफ पालतू उल्टी शीर्षक से चित्र 24
    9
    सुखाने की प्रक्रिया को गति देने के लिए खिड़कियों या दरवाजों को खोलें। यदि गर्मी है, तो आप एयर कंडीशनिंग को चालू करने का निर्णय भी कर सकते हैं - यदि यह सर्दी है तो गर्मी या गर्मी पंप चालू करें। आम तौर पर कालीन के लिए 24 घंटे लगते हैं ताकि वह पूरी तरह से सूख सकें।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाली छवि 25
    10
    मशीन को स्टोर पर लौटें एक बार जब आप कालीन सफाई कर लेते हैं, तो आपको बस कालीन क्लीनर वापस स्टोर पर ले जाना है, जहां आप इसे किराए पर लेते हैं।
  • टिप्स

    • जितनी जल्दी हो सके उल्टी के निशान निकालें - यह दाग शेष के जोखिम को कम करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सोडियम बाइकार्बोनेट
    • रसोई कागज का एक रोल
    • सिरका
    • पीने
    • टेबल नमक
    • स्प्रे बोतल
    • पानी
    • पेशेवर कालीन सफाई मशीन
    • कालीन के लिए सफाई का समाधान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com