कैसे किसी को नफरत को रोकने के लिए

घृणा उन भावनाओं में से एक है जो एक इंसान अनुभव कर सकता है। यह एक व्यक्ति की प्रशंसा नहीं करने या इसे परेशान करने के सरल तथ्य से कहीं ज्यादा दूर जाता है। जब आप किसी से नफरत करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप उसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते या उसे चोट पहुंचाने या अपमानित करने के बारे में सोच सकते हैं। हालांकि, जब नफरत थका रही है, तो यह आपके हित में है कि आप खुद को इस तरह महसूस कर सकें, भले ही कोई अन्य व्यक्ति इसके लायक नहीं हो।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपने आप पर फोकस
स्टॉप हेटिंग एयोन स्टेप 1 नामक छवि
1
उस व्यक्ति को बदलने की अनुमति न दें जो आप को बदलने के लिए नफरत करते हैं। अपने व्यक्तित्व को रखें यदि नफरत को बदलना है, तो कम से कम ऐसा करना जिससे आप मजबूत और अधिक कोमल बनें। यह संभव है कि अन्य व्यक्ति वास्तव में असहनीय है, लेकिन ये उन के जैसा दिखने का एक अच्छा कारण नहीं है।
  • इस स्थिति को अधिक समझने के अवसर के रूप में उपयोग करें। यह बहुत संभावना है कि जो लोग नफरत से नाराज़गी तरीके से व्यवहार करते हैं, क्योंकि वे कुछ (या विभिन्न) कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं जिन्हें आप जानते नहीं हैं।
  • स्टॉप हेटिंग एकोएफ़ चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आप से पूछें कि आपका नफरत क्या है क्या यह आपकी किसी भी तरह से मदद करता है? यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि एक निश्चित अर्थ में यह आपको ऊर्जा देता है, तो आप शायद यह भी देखेंगे कि यह सूख जाता है
  • यदि यह एक पूर्व है, अनुसंधान के एक चिकित्सक, हेरिएट लर्नर, से पता चलता है कि नफरत हमें दूसरे व्यक्ति के साथ एक निश्चित लिंक बनाए रखने की अनुमति देती है। इसके अलावा, यह बदला का एक रूप हो सकता है हो सकता है कि हमें एक गुप्त आशंका है कि एक दिन हमारे पूर्व हमें बुराई की सूचना देंगे, हालांकि वास्तविकता में यह एक संभावना नहीं है।
  • डॉ। लर्नर भी सोचते हैं कि कुछ लोगों को पृष्ठ को मुड़ते हुए क्षमा करने की तरह है, और यह दृष्टि स्थिति को मुश्किल कर सकती है। यह एक आम जगह है, लेकिन यह सच है कि "अच्छी तरह से रहने का सबसे अच्छा बदला है"।
  • शायद आपको नफरत है जो आपको अधिक महत्वाकांक्षी, प्रतिस्पर्धी, उद्यमी होने के लिए प्रेरित करती है ये ऐसे गुण होते हैं, जिनके बीच में आप खेती कर सकते हैं, उन्हें नकारात्मक और थकाऊ महसूस करने के लिए लिंक किए बिना।
  • स्टॉप हेटिंग एकोएफ़ 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अधिक जागरूक बनें अपने दैनिक जीवन में, नफरत, क्रोध, भावनाओं और फैसले के तरीके को अपने व्यवहार और रिश्तों को प्रभावित करने पर विचार करें। उन्हें एक डायरी में लिखें यह आपकी कमजोरियों के बारे में और अधिक जागरूक बनाने में आपकी सहायता कर सकता है और आप दूसरों के प्रति अधिक सहानुभूति बना सकता है।
  • स्टॉप हेटिंग एकोएफ़ चरण 4 नामक छवि
    4
    एक पेशेवर से परामर्श करें अगर आपके दिमाग को जुनूनी विचारों से हमला किया जाता है जो आपको किसी से नफरत करने का कारण बनता है, तो संभवतः एक मनोचिकित्सक से बात करने में सहायक हो सकता है। न केवल आप विश्लेषण और समझने में सक्षम होंगे जो आप सोचते हैं और महसूस करते हैं, लेकिन आप अपनी स्थिति पर बाहरी और अधिक उद्देश्य के दृष्टिकोण को सुनकर कुछ लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • स्टॉप हेटिंग एकोएफ़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    संदर्भ के तीन बिंदु चुनें जो आपको समझ और दयालुता को प्रेरित करते हैं। देखें कि वे किस तरह से व्यवहार करते हैं (अखबारों, सामाजिक नेटवर्कों और अन्य माध्यमों के माध्यम से) और उनके उदाहरण का पालन करें अभिनय के अपने तरीके से प्रेरित हो, ताकि आप एक दयालु और अधिक समझदार व्यक्ति बन सकें।
  • स्टॉप हेटिंग एयोन चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने समय को उन सभी चीजों पर बिताएं जो महत्वपूर्ण और पूरा हो। जब आपके पास बहुत से मुक्त क्षण होते हैं, तो आप आसानी से उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको चिंता और तनाव पैदा करते हैं। जितना बार आप जितना खर्च करेंगे उतना खर्च करेंगे, उतना कम नारियल जैसी नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • यहां अपने समय बिताने के लिए पर कुछ विचार कर रहे: लंबी पैदल यात्रा, एक समूह है कि खेल और मनोरंजन गतिविधियों का आयोजन, एक गाना बजानेवालों में गाना का हिस्सा बनने के लिए, एक कारण आप में विश्वास करते हैं के लिए स्वयंसेवक के लिए, गिटार बजाना सीखने, लिखना एक पुस्तक, उत्तेजक लोगों के साथ बाहर जा रही है
  • स्टॉप हेटिंग एयोन चरण 7 नामक छवि
    7
    पृष्ठ बारी माफ करने का मतलब यह नहीं है कि किसी को उस बुराई से परिपूर्ण करना जो उसने आपके साथ किया है, परन्तु आगे बढ़ने और एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए। सब के बाद, आप खुद के लिए करते हैं, दूसरों के लिए नहीं घृणा एक घबराहट महसूस होती है, और इसलिए, आप अपनी ऊर्जा को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करेंगे, जिससे आपको अच्छा लगता है और आप जीवन में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, यह दिखाया गया है कि जो लोग नकारात्मकता को दूर करने में सक्षम हैं वे अब और स्वस्थ रहते हैं।
  • आपको पता हैं कि आपको अपने सकारात्मक बनाए रखने के लिए जब आप एक निश्चित व्यक्ति की कंपनी में हैं है, यह के रूप में ज्यादा संभव के रूप में से बचने के लिए, या कम से कम आदेश नकारात्मक प्रभाव को कम करने के अपने संबंधों में स्पष्ट सीमाएं स्थापित करने के लिए विचार करें कि आपके कल्याण पर व्यायाम करें
  • भाग 2

    अन्य व्यक्ति पर फोकस


    स्टॉप हेटिंग एकोएफ़ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    जिस व्यक्ति से आप नफरत करते हैं उसे एक पत्र लिखें एक घंटे पाएं, एक पेन और कागज़ ले लो और खुद को मुक्त करें आपको प्राप्तकर्ता को पाठ पढ़ना नहीं है, इसलिए सावधान रहें उसे मत भेजो! यह व्यायाम केवल आपके लिए है बाद में, आप पत्र को जला या फाड़ सकते हैं।
    • आप इसे बता सकते हैं कि आप इसके लिए क्या सोचते हैं, आपके पास बुरी आदतों, और उस क्षण के दौरान जब आपको विशेष रूप से परेशान किया गया था
    • आपको अपना क्रोध उगलाने की अनुमति देने के अलावा, यह एक पत्र भी आपको बेहतर ढंग से परिभाषित करने में मदद कर सकता है कि आपको ऐसा क्यों महसूस होता है।
  • स्टॉप हेटिंग एकोएफ़ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    डायरी के जरिए अपनी नफरत की जांच करें जिन कारणों से आप किसी व्यक्ति को घृणा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, उस समय की मात्रा को प्रभावित कर सकते हैं, जो आपको उसके बारे में क्या महसूस करने की जरूरत है। एक डायरी आपको इन भावनाओं को बाहर करने में मदद करेगी। आप कुछ समाधान भी मिल सकते हैं जो आपकी नफरत को दूर करने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्टॉप हेटिंग एयोन चरण 10 नाम की छवि
    3
    इस बात पर विचार करें कि क्या आप उस व्यक्ति के साथ संवाद करने के लायक हैं जो आप नहीं खड़े हो सकते हैं यदि आप उससे बात करने का निर्णय लेते हैं, तो अहिंसात्मक संचार तकनीकों को अपनाने की कोशिश करें, खासकर एक तटस्थ भाषा और विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करते हुए।
  • यहां कुछ सवाल हैं जिन्हें आप अपना निर्णय लेने पर विचार करना चाहिए: क्या यह आपकी सहायता करेगा या स्थिति को खराब कर सकता है? क्या अन्य व्यक्ति आपके कहने के लिए ग्रहणशील होगा? क्या चुप होना बेहतर है?
  • यदि आप जानते हैं कि आप शायद ये कहने के लिए तैयार नहीं होंगे कि आपको क्या कहना है, तो शायद समय और ऊर्जा बर्बाद नहीं करना बेहतर होगा।
  • स्टॉप हेटिंग एयोन चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    जिस व्यक्ति से आप नफरत करते हैं उसके सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें आमतौर पर, लोगों के पास विशेषताओं होते हैं जो उनकी कमियों के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं। उनकी योग्यता पर ध्यान केंद्रित करना, कम से कम आप उनकी सराहना करने में सक्षम होंगे, भले ही आप उन्हें खड़ा न कर सकें।
  • यदि यह एक काम सहयोगी या स्कूल के दोस्त है, तो इसकी ताकत के लिए इसकी सराहना करें। शायद वह एक अच्छा विक्रेता या एक दिलचस्प स्पीकर है शायद वह हमेशा समय सीमा को पूरा करने का प्रबंधन करता है तो, विचार करें कि आपको इसे प्यार नहीं करना है, लेकिन आप इसके मूल्य की सराहना करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्टॉप हैटिंग किसी स्टोन 12 का शीर्षक चित्र
    5
    जिस तरीके से आप नफरत करते हैं वह व्यक्ति को बदलें यह दिखाया गया है कि किसी के प्रति आप जो अनुभव करते हैं, उसके बारे में हम उसके व्यवहार को देखते हैं। यह संभव है कि जिस व्यक्ति को आप नफरत करते हैं, वास्तव में, वह असहनीय नहीं है जैसा आपको लगता है। यहां तक ​​कि अगर यह अप्रिय है, तो इसे एक और परिप्रेक्ष्य से देखें, सभी प्रकार के पूर्वाग्रहों से मुक्त हो, आप इसे एक इंसान के रूप में देख सकते हैं, जो दूसरों के रूप में ज्यादा पीड़ित है।
  • एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि कार्यस्थल में दो लोग समान रूप से उत्पादक हैं: आपको यह विश्वास होने की अधिक संभावना होगी कि आप जो नफरत करते हैं वह कम कुशल है
  • स्टॉप हेटिंग एयोन 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपको नफरत वाले व्यक्ति को समझने की कोशिश करें शायद यह जर्जर और क्रूर हो जाएगा या आपके संबंध में या किसी को आपके प्यार में अनिश्चित रूप से व्यवहार किया गया है। हालांकि, यह विचार करने की कोशिश करें कि यह दूसरों पर कितना दुख पहुंचाएगा।
  • याद रखें कि हम सभी इंसान हैं और यह कि हम हमारे पास उपलब्ध साधनों के साथ अपनी पूरी कोशिश करते हैं।
  • यह पहलू यह जाने जाने का निमंत्रण है
  • स्टॉप हैटिंग एकोएफ़ चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    माफी के ध्यान की कोशिश करो यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपके नफरत वाले व्यक्ति पर आपका ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन यह वास्तव में आप पर केंद्रित है लक्ष्य नफरत और क्रोध से छुटकारा पाने के लिए है ताकि आप आगे बढ़ सकें और अधिक शांतिपूर्ण जीवन जी सकें।
  • कम से कम 10 मिनट खोजें, जिसके दौरान आप सुनिश्चित हैं कि आप परेशान नहीं हैं। यदि आप चाहें तो इस अभ्यास पर आप अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं
  • आराम से एक आरामदायक स्थिति में बैठो, एक चटाई पर, मंजिल या कुर्सी पर आराम करने के लिए एक तकिया। यहां तक ​​कि अगर आप झूठ बोलते हैं, तो यह ठीक है, बशर्ते आप न सोये!
  • अपनी आँखें बंद करें और अपने दिमाग को अपने विचारों से मुक्त करने का प्रयास करें वे इसे स्पर्श भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें और उन्हें पास करें उन पर ध्यान न दें
  • कुछ क्षणों के लिए गहराई से साँस लें कम से कम 4 सेकंड के लिए श्वास करने की कोशिश करें, 4 से अधिक के लिए श्वास छोड़ दें (फेफड़ों की ताकत के आधार पर समय भिन्न हो सकता है और यदि आपको कुछ बीमारियों से पीड़ित है, जैसे दमा)। लंबे समय तक सांस लें और इसे पेट में रखें (फेफड़ों में नहीं), जिससे पेट बढ़ने लगते हैं।
  • जब आप शांत और तैयार महसूस करते हैं, तो उस व्यक्ति की कल्पना करें जिसे आप नफरत करते हैं। आप इसे अग्रभूमि में देख सकते हैं या थोड़ी दूर दूर कर सकते हैं, जैसे कि यह अंधेरा या हल्के रंग में तैर रहे थे। जिस तरह से आप छवियों पर निर्भर हैं
  • जब आप एक लंबी और धीमी सांस लेते हैं, तो अपने अंदर सोचें: "प्यार और समझ में सांस"।
  • जैसा कि आप धीरे धीरे साँस छोड़ते हैं, लगता है: "मैं घृणा और गुस्से को छोड़ देता हूं"।
  • जैसा कि आप फिर से सांस लेते हैं, सोचें: "मैं तुम्हें प्यार और समझ भेजता हूं"।
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, सोचें: "आप घृणा और क्रोध से खुद को मुक्त करते हैं"।
  • अगले श्वास के साथ फिर से सब कुछ शुरू, से शुरू "मैं घृणा और गुस्से को छोड़ देता हूं"। अभ्यास को दोहराते रहें जब तक कि आप ध्यान समाप्त करने के लिए तैयार न हों।
  • जब आप अपना ध्यान समाप्त करने जा रहे हैं, तो एक बार फिर अपने दिमाग को मुक्त करने के लिए सहायक हो सकता है और कल्पना कर सकते हैं कि आपके शरीर को एक चिकित्सा का प्रकाश भरता है। यह आपके लिए रंग का हो सकता है (पसंदीदा लोगों को आमतौर पर सफेद और सुनहरा होता है)।
  • जैसा कि आप ध्यान करते हैं, कुछ विचार आपको ध्यान केंद्रित करने से रोका जा सकता है। यह एक समस्या नहीं है वास्तव में, यह काफी सामान्य है, खासकर जब आप शुरू कर रहे हैं इन मामलों में, उन विचारों को नाम देने में मददगार होगा जो इससे छुटकारा पाने से पहले आपको विचलित कर लेते हैं और आप किस हित में रुचि रखते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप शब्द का उपयोग करते हुए एक काम से संबंधित विचार परिभाषित कर सकते हैं "काम कर", या शब्द का उपयोग करते हुए एक बहुत ही तनावपूर्ण है "तनाव"।
  • माफी के ध्यान के कई रूप हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके लिए एक निश्चित कॉल का प्रतिनिधित्व करने वाले शब्दों को चुनना है, भले ही आपको उन्हें आविष्कार करना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com