लोगों को कैसे मनाने के लिए

आप क्या सोचते हैं या क्या करते हैं इसकी वैधता के लोगों को समझना अक्सर बहुत मुश्किल होता है, खासकर तब जब आप यह नहीं जानते कि आपको इनकार क्यों मिलता है अपनी बातचीत की प्रगति को उल्टा करने के लिए जानें और अपने दृष्टिकोण के अन्य लोगों को मनाने दें। रहस्य यह है कि उन्हें आश्चर्य होगा कि उन्होंने आपके विचारों को बंद करने का फैसला क्यों किया है? सही रणनीति के साथ, आप इसे कर सकते हैं

कदम

विधि 1

मूल बातें
छवि शीर्षक 13110 2
1
समझने की कोशिश करो कि समय सब कुछ है। लोगों को राजी करने का तरीका जानने के लिए केवल शब्दावली और शरीर की भाषा नहीं है, आपको उनसे बात करने के लिए सबसे उपयुक्त समय की पहचान करनी चाहिए। अगर आप किसी और से संपर्क करते हैं, जब आप अधिक आराम से और चर्चा के लिए खुले हैं, तो आपको बेहतर परिणाम तेजी से प्राप्त होने की संभावना है।
  • किसी को धन्यवाद करने के तुरंत बाद लोगों को तुरंत तेज़ी से समझा जा सकता है क्योंकि उन्हें ऋणी लगता है। इसी तरह, लोगों को धन्यवाद देने के बाद अधिक प्रेरक हैं, क्योंकि उन्हें कुछ मांगने का हकदार लगता है। अगर कोई आपको धन्यवाद करता है, तो इस समय का लाभ लेने के लिए एक एहसान पूछिए। संक्षेप में, यह कर्म के सिद्धांत पर थोड़ा सा आधारित है। यदि आपने किसी के लिए कुछ किया है, तो इसका समय दोबारा हो सकता है
  • छवि शीर्षक 13110 3
    2
    इस व्यक्ति को जानने के लिए जानें अनुनय का एक अच्छा परिणाम मोटे तौर पर आपके और आपके ग्राहक / बच्चे / मित्र / कर्मचारी के बीच मौजूद सामान्य संबंधों पर आधारित होता है। यदि आप इसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो तुरंत इस रिश्ते की खेती करना आवश्यक है। उन पहलुओं की पहचान करें जो आपको जितनी जल्दी हो सके एकजुट करें। सामान्य तौर पर, मनुष्य अपने जैसे लोगों के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं (इसलिए वे बढ़ते हैं) परिणामस्वरूप, आप जो साझा करते हैं उसे पहचानने और इस व्यक्ति को महसूस करने में समझें।
  • सबसे पहले, उनके हितों के बारे में बात करें किसी व्यक्ति को खोलने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे अपनी इच्छाओं के बारे में बात करना। अपनी रुचियों के बारे में अधिक जानने के लिए स्मार्ट और विचारशील प्रश्न पूछें इसके अलावा, यह समझाने के लिए मत भूलना कि आप और अधिक क्यों जानना चाहते हैं। अगर यह व्यक्ति जान लेता है कि आप उसके समान हैं, तो उसे ग्रहणशील होने में कोई समस्या नहीं होगी और आप के लिए खुला होगा।
  • क्या यह आपके पैराग्राफिंग में एक मेज पर चित्रित करता है? वाह, क्या एक यादृच्छिकता! आपने इस अनुभव को करने के लिए जानकारी की तलाश शुरू कर दी है, लेकिन आप सोच रहे थे कि क्या आप 3000 या 5000 मी की ऊँचाई से खुद को लॉन्च करने का प्रयास करना चाहते हैं क्योंकि वह स्पष्ट रूप से एक विशेषज्ञ है, आपकी राय क्या है?
  • छवि शीर्षक 13110 4
    3
    वह एक सकारात्मक तरीके से बोलता है। अगर आप अपने बेटे को बताएं "अपने कमरे में गंदगी मत छोड़ो"जब आपका क्या मतलब है "अपने कमरे का आदेश दें"आप कहीं भी नहीं जाएंगे "मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें" के साथ समानार्थक नहीं है "गुरुवार को मुझे बुलाओ!"। आपका वार्ताकार समझ नहीं पाएगा कि आप क्या कहना चाहते हैं और इसलिए आपको वह नहीं दे पाएगा जो आप चाहते हैं।
  • पारदर्शिता के लिए, हमें एक स्पष्टीकरण बनाने की जरूरत है यदि आप स्पष्ट रूप से नहीं बोलते हैं, तो आपका वार्ताकार इस पल पर सहमत होने का निर्णय ले सकता है, लेकिन यह आपके अनुरोध के बारे में सुनिश्चित नहीं होगा। एक सकारात्मक तरीके से बात करने से आपको एक निश्चित स्पष्टता दिखाने और अपने इरादों को स्पष्ट करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 13110 5
    4
    लोकाचार, करुणा और लोगो का लाभ उठाएं क्या आपको अरस्तू और दर्शन के उनके तीन तरीकों पर दर्शन सबक याद है? नहीं? इसलिए, यह कदम उन पर ब्रश करने में आपकी सहायता करेगा। यद्यपि उनके विस्तार के बाद सदियों से पारित हो गए हैं, ये बयानबाजी रणनीति मानवीय स्वभाव में इतनी आंतरिक है कि आज भी वे सच हैं।
  • प्रकृति. यह रणनीति विश्वसनीयता पर आधारित है। एक व्यक्ति उस व्यक्ति पर भरोसा रखता है जो सम्मान करता है प्रवक्ता का आंकड़ा क्यों बनाया गया? वास्तव में अनुनय के इस तरीके को कार्यान्वित करने के लिए अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए, अमेरिकी अंडरवियर ब्रांड हंस के उदाहरण पर विचार करें। यह अच्छी गुणवत्ता वाले लिनन का उत्पादन करता है और एक सम्मानजनक कंपनी है क्या यह आपके उत्पाद को बेचने के लिए पर्याप्त है? हो सकता है कि। हालांकि, कंपनी मुख्य रूप से माइकल जॉर्डन के लिए मशहूर हो गई, जो कि दो दशकों से आधिकारिक प्रायोजक रहे हैं। संक्षेप में, यह अपने प्रवक्ता के लिए धन्यवाद लगाया गया है।
  • हौसला. यह रणनीति भावनाओं पर आधारित है। इंटरनेट पर, वह सारा मैकलेशलन के साथ एसपीसीए (पशु के लिए क्रूरता की सोसायटी) को प्रचारित करना चाहता है यह एक वाणिज्यिक है जो रौशनी संगीत और उदास पिल्लों द्वारा विशेषता है। निश्चित रूप से यह आपको मार देगा क्यों? क्योंकि आप इसे देखेंगे, आप दुखी होंगे और आप एक पिल्ला अपनाने के लिए बाध्य महसूस करेंगे। इसलिए यह पैरोस तकनीक के उपयोग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • लोगो. इस शब्द में शब्द की जड़ है "तर्क"। यह अनुनय के तरीकों का शायद सबसे ईमानदार है यह केवल उस कारण की पुष्टि करने के होते हैं, जिससे आपका वार्ताकार आपके साथ सहमत होना चाहिए। यही कारण है कि किसी को मनाने के प्रयास में आँकड़े इतने व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है अगर उन्होंने आपको बताया तो "औसतन धूम्रपान करने वाले वयस्कों को गैर धूम्रपान करने वालों के 14 साल पहले मर जाते हैं" (जिस तरह से, सच है), और आप एक लंबा और स्वस्थ जीवन चाहते हैं, तर्क आपको रोकने के लिए कहेंगे यहां, इस तरह से अनुनय कैसे काम करता है
  • छवि शीर्षक 13110 1
    5
    यह एक जरूरत पैदा करता है अनुनय के मामले में, यह संख्या एक नियम है। आखिरकार, यदि आप जो बेचते हैं या करते हैं वह बेकार है, तो आपको वांछित परिणाम नहीं मिलेगा। आपको भविष्य के बिल गेट्स होने की ज़रूरत नहीं है (हालांकि यह कहा जाना चाहिए कि उद्यमी उपभोक्ताओं की ज़रूरतें पूरी करने में सक्षम था), आपको बस मासलो की जरूरतों के पिरामिड पर विचार करना होगा। विभिन्न प्रकार की जरूरतों के बारे में सोचें चाहे वह शारीरिक हो, सुरक्षा से जुड़े हों, प्रेम, संबंधित, आत्मसम्मान या व्यक्तिगत पूर्ति के भाव, आप निश्चित रूप से उस क्षेत्र की पहचान कर सकते हैं जिसमें कुछ गायब हो रहा है और केवल आप ही सुधार कर सकते हैं।
  • यह कमी पैदा करता है. मानव अस्तित्व के लिए जरूरी सभी बुनियादी जरूरतों को छोड़कर, लगभग सभी चीजों में सापेक्ष मूल्य है। कभी-कभी (शायद अधिकांश मामलों में), कुछ चीजें वांछित होती हैं क्योंकि अन्य लोग उन्हें चाहते हैं या उनके पास हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप चाहते हैं कि कोई आपके पास है, तो आप कर रहे हैं या करते हैं, आपको इस पहलू को अपने लिए रखना शुरू करना होगा, इसे दुर्लभ बनाना, उसे बहुमूल्य बनाना, भले ही वह आपकी उपस्थिति हो। संक्षेप में, आपको एक प्रश्न बनाना होगा।
  • एक अत्यावश्यकता बनाएं. लोगों को मौके पर काम करने के लिए, आपको आपातकाल की भावना पैदा करने में सक्षम होना चाहिए। यदि वे अब आपके पास क्या चाहते हैं, तो उन्हें प्रेरित नहीं किया जाता है, तो वे भविष्य में अपना मन शायद ही बदल पाएंगे। आपको उन्हें वर्तमान में राजी करनी चाहिए, इसलिए तात्कालिकता कार्ड का उपयोग करें।
  • विधि 2

    आपकी क्षमताओं
    छवि शीर्षक 13110 6
    1
    तेजी से बोलें वास्तव में। एक व्यक्ति को सही ढंग से और तेजी से बोलने से समझना आसान है। वास्तव में, यदि आप इसके बारे में एक पल के लिए सोचते हैं, तो यह समझ में आता है। जितनी तेजी से आप बात करते हैं, कम समय में श्रोता आपके शब्दों को संसाधित कर लेते हैं और उनसे सवाल करते हैं। इसके अलावा, प्रकाश की गति पर तथ्य प्रस्तुत करते हुए, एक दूसरे के लिए भी झिझक के बिना, इस विषय का संपूर्ण ज्ञान रखने की भावना महसूस करता है।
    • अक्टूबर 1 9 76 में, एक अध्ययन ने प्रकाशित किया व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान के जर्नल उन्होंने एक बातचीत में गति और रवैया जैसे चर के प्रभाव का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने भाग लेने वालों के साथ शरीर पर कैफीन के हानिकारक प्रभावों को समझने के प्रयास किए। जब उन्होंने प्रति मिनट 1 9 5 शब्दों की दर से बात की तो प्रतिभागियों को अधिक आसानी से राजी कर दिया गया। इसके बजाय, जो प्रति मिनट 102 शब्द की दर से बात करते थे, वे आसानी से नहीं समझ पाए थे। हम निम्नलिखित निष्कर्ष पर पहुंचे: जब हम तेज गति से बोलते हैं (प्रति मिनट 1 95 शब्द सामान्य रूप से सबसे तेज़ गति से पेश करते हैं), तो संदेश अधिक विश्वसनीय माना जाता है, और परिणामस्वरूप अधिक ठोस। जल्दी से बोलते हुए सुरक्षा, बुद्धि, निष्पक्षता और श्रेष्ठ ज्ञान का संकेत मिलता है। 100 शब्दों प्रति मिनट की एक लय, सामान्य बातचीत का न्यूनतम, इसके बजाय कम प्रभावी या शून्य अनुनय से जुड़ा था।
  • छवि शीर्षक 13110 7
    2
    अभिमानी रहें कौन इसे सोचा होगा: अनुमान एक सकारात्मक अर्थ (सही पल में) हो सकता है वास्तव में, हाल के अनुसंधान ने दिखाया है कि मनुष्य वास्तविक ज्ञान के लिए अधर्म को पसंद करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों राजनेताओं और प्रतीत होता है कि बेवकूफ लोग हमेशा इसके साथ चले जाते हैं? लोगों की राय के लिए प्रबल होने वाले प्रतिष्ठित लोगों को दिए गए शब्द क्यों हैं? यह मानव मनोविज्ञान का काम करने के तरीके के कारण है, और यह जरूरी नहीं कि एक तर्कसंगत निर्णय है।
  • कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध से पता चला है कि मनुष्य स्व-आत्मविश्वास वाले लोगों से सलाह लेना पसंद करते हैं, भले ही वे जानते हों कि इन विषयों में विशेष रूप से शानदार पूर्वराशि नहीं हैं यदि किसी व्यक्ति को इस तंत्र के (जागरूक या नहीं) अवगत है, तो इससे वह उस विषय के संबंध में अपनी सुरक्षा को अतिरंजित कर सकता है, जिसके बारे में वे बात कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 13110 8
    3
    शरीर की भाषा को मास्टर करें. अगर आप अपठनीय, बंद और समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो लोग आपको जो कहते हैं, उसके बारे में कोई भी शब्द नहीं सुनेंगे। सही वक्तव्य करते समय, वे आसन और जेस्चर के माध्यम से आप जो संवाद करते हैं उसके आधार पर होंगे। जो पदों पर आप लेते हैं, उनको ध्यान से देखें, जैसा आप कहते हैं कि आप क्या कहते हैं।
  • अपने आप को खुला दिखाएं अपनी बाहों को पार न करें और अपने शरीर को अपने वार्ताकार के सामने बदल दें। उसे आंखों में देखो, मुस्कान और नर्वसता से बचने के लिए जांच करें।
  • दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को प्रतिबिंबित करें एक बार फिर, मनुष्य उन लोगों को आकर्षित करते हैं जिन्हें वे पहचान सकते हैं। आपके वार्ताकार की गति को प्रतिबिंबित करके जैसे कि आप दर्पण थे, आप वाकई खुद उसी स्थिति में पाते हैं। यदि वह एक कोहनी पर निर्भर है, तो एक ही आंदोलन को एक दर्पण में दोहराएं। यदि आप कुर्सी के पीछे झुकते हैं, तो ठीक है। ऐसा न करें कि ध्यान आकर्षित किया जाए वास्तव में, यदि आप एक ईमानदार रिश्ते स्थापित करते हैं, तो आपको इसे लगभग स्वचालित रूप से करना चाहिए
  • छवि शीर्षक 13110 9
    4
    लगातार रहें एक क्लासिक राजनीतिज्ञ की कल्पना करो: वह एक औपचारिक तरीके से तैयार होता है और एक भाषण करता है। एक पत्रकार उसे एक सवाल पूछता है कि वह मुख्य रूप से 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए क्यों समर्थित है। जवाब में, राजनीतिज्ञ मुट्ठी में अपने हाथों को बंद कर देता है, फिर लोगों पर एक उंगली इंगित करता है और आक्रामक रूप से रिपोर्टर को जाता है, कह रहा है: "मैंने कभी युवा की उपेक्षा नहीं की!"। इस तस्वीर में क्या गलत है?
  • सब कुछ गलत है शरीर से राजनेता के आंदोलनों तक, यह पूरी तरह से छवि है जो उसके शब्दों के विपरीत है। जवाब स्पष्ट रूप से उचित और सही है, लेकिन शरीर की भाषा इसका समर्थन नहीं करती है। आप देख रहे हैं कि आप असहज महसूस करते हैं और गुस्सा महसूस करते हैं। नतीजतन, यह विश्वसनीय नहीं है। प्रेरक होने के लिए, संचरित संदेश और शरीर की भाषा का मेल होना चाहिए, अन्यथा आप अंत में झूठे दिखते हैं।
  • छवि 13110 10 नामक है
    5
    स्थिर रहें बेशक, आप लोगों को आग्रह और परेशान करने की जरूरत नहीं है, भले ही आप न कहें, लेकिन आपको इन लोगों को नकारने से मना कर देना चाहिए। आप किसी को नहीं समझेंगे, खासकर जब आप सीखने की अवस्था के आधार पर हों स्थिरता आपको लंबे समय तक वापस भुगतान करेगा।
  • सबसे प्रेरक व्यक्ति है वह वह है जो लगातार पूछता है कि वह क्या चाहता है, भले ही दूसरों ने इसे मना कर दिया हो। कोई भी विश्व नेता शिखर पर नहीं पहुंच पाया होता अगर उसने पहले नंबर पर आत्मसमर्पण किया था। अमरीका के इतिहास में सबसे प्रशंसित राष्ट्रपतियों में से एक अब्राहम लिंकन ने अपनी मां, तीन बच्चों, एक बहन और उसकी प्रेमिका को खो दिया है, व्यापार में असफल रहा था और चुनावी और निर्वाचित होने से पहले आठ अलग-अलग चुनावों में हार गया था राष्ट्रपति पद के।
  • विधि 3

    प्रोत्साहन
    छवि शीर्षक 13110 11
    1
    एक आर्थिक प्रोत्साहन का लाभ उठाएं आप किसी से कुछ चाहते हैं, और इस पर बारिश नहीं हो रही है अब, आप उन्हें बदले में क्या दे सकते हैं? तुम्हें कैसे पता चलेगा कि क्या ऐसा कुछ है जो आप चाहते हैं? सामान्य तौर पर, कोई भी पैसा नहीं कह सकता।
    • उदाहरण: आपके पास एक ब्लॉग या एक अखबार है और आप एक लेखक के साथ एक साक्षात्कार करना चाहते हैं। कौन से प्रस्ताव अधिक से प्रभावी होंगे "अरे! मुझे आपकी किताबें पसंद हैं I"? यहां एक है: "प्रिय महोदय, मैंने सुना है कि आपकी किताब कुछ हफ्तों में प्रकाशित होगी और मुझे पूरा यकीन है कि मेरे पाठकों को और अधिक जानने के लिए खुशी होगी। क्या आप मुझे एक साक्षात्कार के लिए 20 मिनट देने के लिए तैयार हैं? यह हजारों पाठकों द्वारा पढ़ा जाएगा और हम आपके निवर्तमान किताब को भी बेहतर पेश कर सकते हैं" । अब, लेखक अच्छी तरह से जानता है कि अगर उसे स्वीकार करना चाहिए, तो वह खुद को व्यापक श्रोताओं तक प्रचारित करेगा, प्रतियां बेचेंगे और अधिक पैसा कमाएंगे।
  • छवि शीर्षक 13110 12
    2
    एक सामाजिक प्रोत्साहन का लाभ उठाएं पिछली यात्रा को पढ़ना, आपने शायद सोचा था कि उन सभी को पैसे के लिए इतना महत्व नहीं देता है यदि यह समाधान आपके लिए काम नहीं करता है, तो सामाजिक प्रोत्साहन के पथ का पालन करें। लगभग हर कोई अपनी सार्वजनिक छवि की परवाह करता है यदि आप उस व्यक्ति के एक मित्र को जानते हैं जिसे आप समझना चाहते हैं, तो बेहतर भी।
  • उदाहरण पहले के समान ही है, केवल इस मामले में सामाजिक प्रोत्साहन का उपयोग किया जाता है: "प्रिय महोदय, मैंने हाल ही में वह लेख पढ़ा जिसे उसने अपने अनुसंधान के लिए समर्पित किया था और मैं सोचने में मदद नहीं कर सकता था कि हर कोई उसे जानना चाहिए। मैं सोच रहा था कि क्या वह इस टुकड़े पर चर्चा करने के लिए 20 मिनट के एक त्वरित साक्षात्कार में दिलचस्पी लेगा। अतीत में, मेरे ब्लॉग पर मैंने मैसिमो बिएनची के शोध के बारे में बात की थी, और मुझे पता है कि आपने कुछ साल पहले सहयोग किया था। इसलिए मुझे विश्वास है कि आपका अध्ययन मेरी वेबसाइट पर एक बड़ी सफलता हो सकता है" । अब, लेखक मासीमो बियांची (यह लोकाचार के प्रेरक तरीके से जुड़ा हुआ है) की भागीदारी के बारे में जानता है और वह यह भी जानता है कि ब्लॉग के लेखक को उनके काम के बारे में एक बहुत ही सकारात्मक राय है। एक सामाजिक दृष्टि से, प्राप्तकर्ता के पास स्वीकार करने के लिए कोई कारण नहीं होता, इसके विपरीत, उसके पास हाँ कहने के कई और वैध कारण होंगे।
  • छवि शीर्षक 13110 13
    3
    नैतिक सड़क का प्रयास करें यह विधि सबसे कमजोर लगता है, लेकिन यह किसी के साथ अधिक प्रभावी हो सकता है यदि आपको लगता है कि किसी व्यक्ति को धन या सामाजिक छवि से आश्वस्त नहीं किया जा सकता है, तो इस रणनीति का मौका दो।
  • "प्रिय श्री रॉसी, मैंने हाल ही में अपने नवीनतम अनुसंधान को पढ़ा और मैं सोचने में मदद नहीं कर सकता कि हर किसी को यह जानना चाहिए। असल में, उसका स्टूडियो मुझे एक पॉडकास्ट लॉन्च करने के कारणों में से एक है, जिसे मैंने कहा सामाजिक तंत्र. मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य शैक्षिक निबंधों को व्यापक ऑडियंस के लिए अधिक सुलभ बनाना है। मैं सोच रहा था कि क्या वह 20 मिनट के एक त्वरित साक्षात्कार में दिलचस्पी लेगा। हम इसे अपने लोगों को ज्ञात करने के लिए अपने शोध को उजागर कर सकते हैं और कुछ मुद्दों पर जागरूकता बढ़ा सकते हैं" । यह अंतिम वाक्य पैसे और अहंकार को अनदेखा करता है और केवल नैतिकता के मार्ग का अनुसरण करता है।
  • विधि 4

    रणनीतियाँ
    छवि शीर्षक 13110 14
    1
    अपराध और पारस्परिकता की रणनीति का उपयोग करें। जब आप किसी दोस्त के साथ पीने के लिए जाते हैं, तो आप कभी भी वाक्यांश को कहने की तरह महसूस नहीं करते "पहला दौर मैं इसे पेश करता हूं?"। शायद, आप तुरंत सोचा होगा: "तो इसका मतलब है कि मुझे दूसरा भुगतान करना होगा?"। यह इसलिए होता है क्योंकि आपको इस विचार से शिक्षित किया गया है कि एहसान वापस किया जाना चाहिए, यह सही है। इसलिए, जब आप किसी के लिए एक अच्छा काम करते हैं, तो इसे भविष्य में निवेश पर विचार करें। लोग चाहते हैं परस्पर आदान-प्रदान।
    • यदि आप संदेहपूर्ण हैं, तो आपको यह जानना होगा कि ऐसे लोग हैं जो हर समय इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। आप समझते हैं, वे हमेशा करते हैं उन आग्रहपूर्ण महिलाओं जो मॉल में आने के लिए आपको एक उत्पाद प्रदान करते हैं? तकनीक का उपयोग वे परस्पर संबंध पर सटीक रूप से आधारित हैं। रात के खाने के अंत में आप को जो मस्तिष्क दिया जाता है? तालमेल। बर्मन द्वारा दी जाने वाली फ्री टकीला का कप? तालमेल। यह हर जगह होता है दुनिया भर की दुकानें और कंपनियां इसका इस्तेमाल करती हैं
  • छवि शीर्षक 13110 15
    2
    सहमति की शक्ति का लाभ उठाएं प्रकृति से, मनुष्य को पसंद और स्वीकार्य होना चाहिए। जब आप दूसरों को समझते हैं कि लोग आपकी सराहना करते हैं (अधिमानतः, एक समूह या सम्मानित व्यक्ति), तो वे आश्वस्त महसूस करते हैं। वास्तव में, वे आपके प्रस्ताव की वैधता के बारे में आश्वस्त हैं, और उनका मस्तिष्क वास्तव में आपके शब्दों का विश्लेषण करने में परेशानी नहीं लेना चाहिए। से मानसिकता "झुण्ड" मनुष्य को मानसिक दृष्टिकोण से आलस्य पैदा करने दें। इसके अलावा, यह पीछे रहने से बचने में मदद करता है
  • एक उदाहरण जो इस पद्धति की सफलता का प्रमाण देता है? होटल के बाथरूम में सूचना पत्रक का उपयोग। एक अध्ययन के परिणामों के मुताबिक, जिन ग्राहकों ने अपने तौलिये का पुन: उपयोग किया था, उन मामलों में 33% की वृद्धि हुई जहां कमरे में मिली सूचना पत्रक में निम्नलिखित वाक्य था: "इस होटल में रहने वाले 75% ग्राहकों ने अपने तौलिये का पुन: उपयोग किया"। टेंप, एरिजोना में, काम पर प्रभाव में आयोजित किया गया।
  • यह सब कुछ नहीं है यदि आपने कभी मनोविज्ञान का अध्ययन किया है, तो आप निम्नलिखित घटनाओं के बारे में सुना होगा। पचासवें दिनों में, सुलैमान असच ने सामाजिक सम्मेलनों का पालन करने के लिए कई अध्ययन किए। उन्होंने स्वयंसेवक के एक दल के एक समूह में एक विषय रखा, जिसे एक साधारण प्रश्न का गलत तरीके से जवाब देने के लिए कहा गया। यह एक ऐसा सवाल था जिसमें तीन साल का बच्चा जवाब दे सकता था। व्यवहार में, दो पंक्तियों को दिखाया गया था, और साथी को यह तर्क दिया गया था कि स्पष्ट रूप से छोटी रेखा स्पष्ट रूप से लंबी लाइन से अधिक थी। नतीजा? पहले से न सोचा वाले 75% सहभागी (एक आश्चर्यजनक प्रतिशत) ने दावा किया था कि कम रेखा लंबी थी, पूरी तरह से समझौता कर रही थी, जो वास्तव में दूसरों के द्वारा लगाए गए दबाव को अनुकूलित करने में सक्षम था। अतुल्य, सही है?
  • छवि शीर्षक 13110 16
    3



    अधिक से अधिक आपसे अपेक्षा करें यदि आप एक माता-पिता हैं, तो संभवतः आपके बच्चे ने इस रणनीति को व्यक्तिगत तौर पर लागू किया है उदाहरण: एक बच्चा जोर देकर कहता है कि उसकी मां उसे समुद्र तट पर ले जाती है मां नहीं कहती है, इसलिए बच्चे कहता है: "ठीक है, ठीक है तो क्या हम पूल में जाते हैं?"। इस बिंदु पर, माँ सकारात्मक जवाब देने और उसके साथ जाने का फैसला करती है।
  • नतीजतन, आप जो चाहें तुरंत पूछ नहींें। लोगों को दोषी मानना ​​पड़ता है जब वे अनुरोध अस्वीकार करते हैं, चाहे इसके दायरे के बावजूद। यदि दूसरा अनुरोध (जो कि वास्तविक एक है) संभव है और उनके पास इसे पूरा करने के लिए कोई कारण नहीं है, तो वे अवसर को जब्त करेंगे। दूसरा अनुरोध इसलिए अपराध से उन्हें मुक्त करता है, जैसे कि यह बच निकला था। वे राहत महसूस करेंगे और स्वयं के साथ शांति करेंगे, और आप जो चाहें प्राप्त करेंगे। आप 10 यूरो, 25 का दान करना चाहते हैं, यह बताएं कि परियोजना एक महीने में समाप्त हो चाहते हैं, दो सप्ताह में किया जाना मांगने से पहले।
  • छवि शीर्षक 13110 17
    4
    व्यक्तिगत सर्वनाम का प्रयोग करें "हमें"। कई अध्ययनों से पता चला है कि इस सर्वनाम द्वारा प्रदान किए गए आश्वासन लोगों को राजी करने के लिए अन्य कम सकारात्मक दृष्टिकोणों से ज्यादा प्रभावी है, जैसे कि खतरनाक दृष्टिकोण"यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं ...") और तर्कसंगत ("आपको इसे निम्नलिखित कारणों से करना चाहिए ...")। का उपयोग "हमें" टीम की भावना, साझा करने और समझने की भावना व्यक्त करता है
  • आपको याद होगा कि, इस लेख की शुरुआत में, यह कहा गया था कि रिश्ते को स्थापित करना महत्वपूर्ण है ताकि श्रोता आपके जैसा अधिक महसूस कर सकें और आप को पसंद करें। आप यह भी याद रखेंगे कि आपको अपनी शरीर की भाषा को एक दर्पण की तरह दिखना चाहिए जिससे कि आप इसे करीब महसूस कर सकें और इसे सुखद बना सकें। इस बिंदु पर, सर्वनाम का उपयोग जोड़ें "हमें", इसलिए आपके वार्ताकार के लिए ये भावनाएं भी मजबूत होंगी आपने ऐसी सलाह की उम्मीद नहीं की थी, है ना?
  • छवि शीर्षक 13110 18
    5
    पहल करें आप जानते हैं कि जब कभी कोई टीम प्रगति नहीं कर पाती तब तक कोई खिलाड़ी निर्णायक कार्रवाई के साथ हस्तक्षेप करता है जो नतीजे का उलट होता है? आप इस व्यक्ति को होना चाहिए यदि आप गेंद के कब्जे लेते हैं, तो दूसरे व्यक्ति आपके साथ खेलने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे।
  • लोगों को खरोंच से ऐसा करने की तुलना में एक कार्य पूरा करने की संभावना अधिक होती है। जब आपको कपड़े धोने की ज़रूरत होती है, तो कपड़े धोने की मशीन में कपड़े लगाने और इसे रोशनी करने का प्रयास करें, फिर अपने साथी से इसे बाहर रोल करने के लिए कहें। उसे क्या करना है, इतना आसान है कि इनकार करने योग्य नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 13110 19
    6
    लोगों को हाँ कहने के लिए कहें। लोग खुद के साथ संगत होना चाहते हैं यदि आप अपने आप को हां (एक तरफ या किसी अन्य रूप में) कहने के लिए मिल सकते हैं, तो वे शब्द को ध्यान में रखेंगे। अगर उन्होंने स्वीकार किया है कि वे एक निश्चित तरीके से हैं या एक निश्चित समस्या से निपटना चाहते हैं और आप एक समाधान प्रदान करते हैं, तो वे बदलाव करने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए बाध्य महसूस करेंगे जो भी स्थिति, सहमति के लिए प्रेरित
  • जिंग जू और रॉबर्ट वायर के एक अध्ययन के दौरान, प्रतिभागियों को कुछ भी अधिक ग्रहणशील साबित हुआ, अगर वे पहले दिखाए गए या उससे सहमत होने के लिए कुछ कहने लगे। एक सत्र के दौरान, कुछ प्रतिभागियों ने जॉन मैककेन के भाषण सुना, दूसरों को बराक ओबामा ने सुना। इसके बाद, उन्होंने टोयोटा के लिए डिज़ाइन किया गया एक विज्ञापन देखा मेककेन के भाषण को देखने के बाद रिपब्लिकन प्रचार से अधिक प्रभावित हुए थे और डेमोक्रेट्स? आप शायद पहले से अनुमान लगा चुके हैं: ओबामा के भाषण के बाद उन्होंने खुद को टोयोटा के पक्ष में दिखाया। इसलिए, अगर आप कुछ बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तो पहले आप ग्राहकों को आपके साथ एक निश्चित अनुबंध दिखाने का नेतृत्व करेंगे, भले ही आप किस बारे में बात कर रहे हों, इसके अलावा आपके उत्पाद को बेचने के साथ कुछ भी नहीं है।
  • छवि शीर्षक 13110 20
    7
    संतुलित रहें यद्यपि कभी-कभी आप सटीक विपरीत दिखते हैं, बहुत से लोग स्वतंत्र रूप से सोचते हैं, उनमें से सभी को हेरफेर नहीं किया जाता है। यदि आप किसी तर्क के दृष्टिकोण के सभी बिंदुओं का उल्लेख नहीं करते हैं, तो लोग आपके विश्वास या सहमत होने के लिए कम तैयार होंगे। यदि आपके पास कोई कमजोरियां हैं, तो अपने आप से बात करें, विशेष रूप से किसी और से पहले।
  • कई वर्षों में, कई अध्ययनों में तर्कों की तुलना हुई है जो केवल एक बिंदु का विचार और बहसें पेश करती हैं जो दो की पेशकश करती हैं। उन्होंने अलग-अलग संदर्भों में उनकी प्रभावशीलता और अनुनय की उनकी डिग्री की तुलना की। इलिनोइस विश्वविद्यालय के डेनियल ओकिफ़ ने 107 अलग-अलग शोध (50 साल, 20,111 प्रतिभागियों) के परिणामों का अध्ययन किया और एक प्रकार का मेटा-विश्लेषण विकसित किया। यह निम्नलिखित निष्कर्ष पर आ गया है: विश्व स्तर पर (इसलिए विभिन्न प्रकार के प्रेरक संदेश और विभिन्न प्रकार के सार्वजनिक लोगों के साथ), तर्क जो कि दो बिंदुओं को प्रस्तुत करते हैं, उन लोगों की तुलना में अधिक ठोस हैं जो केवल एक देते हैं।
  • छवि शीर्षक 13110 21
    8
    गुप्त समर्थन बिंदुओं का उपयोग करें क्या आपने कभी पावलोव के कुत्ते के बारे में सुना है? नहीं, यह एक उन्नीसवीं सदी के रूसी उपन्यास के नायक के पालतू नहीं है यह वातानुकूलित पलटा पर एक प्रयोग है यह सही है एक ऐसी कार्रवाई करें जो अनावश्यक रूप से आपके वार्ताकार में एक जवाब को व्यक्त करता है, इसलिए यह व्यक्ति इसे महसूस भी नहीं करता है। बस याद रखें कि इसमें समय और बहुत मेहनत लगती है
  • अगर हर बार आपका कोई मित्र पेप्सी नाम की बात करता है, तो यह कंडीशन पलटा के उदाहरण होगा। अंत में, जब आप शिकायत करते हैं, तो आपका दोस्त पेप्सी के बारे में सोच रहा है (शायद आप मुझे ज्यादा कोका कोला पीना चाहते हैं?)। एक और उपयोगी उदाहरण? आपका बॉस किसी को भी प्रशंसा करने के लिए एक ही वाक्यांशों का उपयोग करता है जब आपको लगता है कि आप किसी और को बधाई देते हैं, तो इससे आप उस समय वापस आते हैं जब उसने आपको उसी शब्द को बताया था। नतीजतन, आप थोड़ा कठिन काम करते हैं क्योंकि गर्व की वृद्धि आपके मूड में सुधार करती है
  • छवि शीर्षक 13110 22
    9
    अपनी उम्मीदें बढ़ाएं यदि आप शक्ति की स्थिति रखते हैं, तो यह विधि भी बेहतर है, और बिल्कुल उपयोगी है। इसे स्पष्ट करें कि आप अपने मातहत (कर्मचारियों, बच्चों और अन्य) के सकारात्मक गुणों में पूरी तरह से विश्वास करते हैं और वे पालन करने के लिए और अधिक तैयार होंगे।
  • यदि आप अपने बच्चे को बताते हैं कि वह बुद्धिमान है और आपको पता है कि वह अच्छे ग्रेड प्राप्त करेगा, तो वह आपको निराश नहीं करेगा (यदि वह इसे से बचा सकता है)। उसे याद दिलाना है कि आप उस पर विश्वास करते हैं, बच्चे के लिए खुद पर विश्वास करना आसान होगा।
  • यदि आप किसी कंपनी के प्रमुख हैं, तो अपने कर्मचारियों के लिए आशावाद का एक स्रोत बनें। जब आप किसी कर्मचारी को विशेष रूप से कठिन परियोजना देते हैं, तो उसे बताएं कि आपने यह किया है क्योंकि आप जानते हैं कि वह एक अच्छा काम करेंगे वास्तव में, उन्होंने एक्स, एक्स और एक्स को यह साबित करने के लिए गुणों का प्रदर्शन किया। इस प्रोत्साहन के साथ, उनका काम भी बेहतर होगा
  • छवि शीर्षक 13110 23
    10
    संभावित नुकसान का संदर्भ लें अगर आप किसी को कुछ दे सकते हैं, महान हालांकि, अगर आप चोरी होने से कुछ भी रोका जा सकता है, तो इससे बेहतर भी हो सकता है यदि आप लोगों को अपने जीवन में तनाव से बचने में मदद कर सकते हैं, तो वे क्यों नहीं कहेंगे?
  • एक अध्ययन के दौरान, प्रबंधकों के एक समूह को कंप्यूटर विज्ञान परियोजना के लिए एक प्रस्ताव के साथ प्रस्तुत किया गया था। इस परिदृश्य के मुकाबले इस परियोजना से 500,000 डॉलर का लाभ होगा, और आधे से अधिक प्रतिभागियों ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जब पूर्वानुमान ने स्वीकार किया कि अगर 500,000 डॉलर से अधिक का घाटा हुआ है, क्या आप लागतों को परिभाषित करके और मुनाफे के बारे में अस्पष्ट रूप से बात करके अधिक प्रेरक हो सकते हैं? हो सकता है कि।
  • यह विधि घर पर भी अच्छी तरह काम करती है क्या एक अच्छा शाम बाहर बिताते हुए टीवी पर अपने पति को नहीं मिल सकता है? आसान। अपराध और उस पर उत्पीड़न पर निर्भर होने के बजाय आपको गुणवत्ता के समय की आवश्यकता है, याद रखें कि बच्चों को वापस आने से पहले ही यह आपकी पिछली रात है। अगर वह जानता है कि वह कुछ खोने का खतरा है, तो उसे मनाने के लिए आसान होगा
  • इस विधि को पिलर के साथ लिया जाना चाहिए एक ऐसा शोध है जो एक विपरीत विचार का सुझाव देता है, अर्थात्, लोगों को नकारात्मक चीजों की याद दिलाना पसंद नहीं है, कम से कम व्यक्तिगत रूप से नहीं। जब शब्द बहुत सच्चे होते हैं, तो नकारात्मक प्रभावों के कारण लोगों को बहुत बुरा लगता है। उदाहरण के लिए, वे पसंद करेंगे "एक सुंदर त्वचा है" कि "त्वचा कैंसर से बचें" । इसलिए, दो तरीकों के बीच चयन करने से पहले, ध्यान रखें कि आप क्या पूछना चाहते हैं
  • विधि 5

    बिक्री के लिए रणनीति
    छवि शीर्षक 13110 24
    1
    दूसरे व्यक्ति की नजर में देखें आप मुस्कान. विनम्र, दोस्ताना और करिश्माई रहें एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको लगता है कि आपको अधिक से अधिक मदद करेगा। लोग आपको सुनना चाहते हैं सब के बाद, सबसे मुश्किल हिस्सा उन्हें समझाने के लिए उन्हें सुनने के लिए है
    • लोगों को यह नहीं लगता है कि आप उन्हें आप की तरह देखने के लिए मजबूर करना चाहते हैं। दयालु और दृढ़ रहें: इस तरह, आप अपने प्रत्येक शब्द में विश्वास करने की अधिक संभावना होगी।
    छवि शीर्षक छवि 882
  • छवि शीर्षक 13110 25
    2
    उत्पाद को जानिए संभावित ग्राहकों को आप जो भी पेशकश करते हैं उसके सभी लाभ दिखाएं। वह उन लाभों की बात करता है जो वे उनसे प्राप्त करेंगे, न कि आप। यह हमेशा लोगों के ध्यान को आकर्षित करती है
  • ईमानदारी से रहें यदि आपके पास उत्पाद या एक ऐसा विचार है जो जरूरी नहीं कि उन्हें उपयुक्त लगे, तो वे इसे समझेंगे। स्थिति शर्मिंदगी हो जाएगी और उन शब्दों को भी विश्वास करना बंद कर देगी जो सच होंगे। एक स्थिति के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप तर्कसंगत, व्यावहारिक हैं और आप अपने सर्वोत्तम हितों की देखभाल करते हैं।
  • छवि शीर्षक 13110 26
    3
    किसी भी विरोधाभास के लिए तैयार है, यहां तक ​​कि उन लोगों के बारे में जो आपने कभी सोचा नहीं था! यदि आपके पास कोई भाषण है और आपने इसे सही तरीके से मूल्यांकन करने के लिए इसका विश्लेषण किया है, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • यदि ऐसा लगता है कि आपको लेन-देन से अधिक लाभ मिलता है, तो लोगों को न कहने का बहाना मिल जाएगा। इस जोखिम को कम करें यह बिक्री से लाभ पाने के लिए आपका वार्ताकार होना चाहिए, न कि आप।
  • छवि शीर्षक 13110 27
    4
    अपने वार्ताकार के साथ समझौता दिखाने से डरो मत। बातचीत अनुनय का एक अभिन्न अंग है। सिर्फ इसलिए कि आपको वार्ता के लिए सहवास करना पड़ता है, इसका मतलब यह नहीं है कि अंत में आप जीत नहीं सकते। दरअसल, कई शोधों ने दावा किया है कि सरल शब्द "हां" या "पहले ही" वह प्रेरक शक्ति है
  • यद्यपि इन्हें मनाने के लिए आदर्श शब्द नहीं दिखते हैं, उन्हें लगता है कि यह प्रभाव है क्योंकि वे यह विचार देते हैं कि आप उपलब्ध हैं, मैत्रीपूर्ण और दूसरे व्यक्ति को शामिल करने के लिए तैयार हैं। एक समझौते के रूप में आपका अनुरोध जमा करना, कोई पक्ष नहीं है, आपके वार्ताकार ने आपके पक्ष में रहने के लिए हस्तक्षेप कर सकता है
  • छवि शीर्षक 13110 28
    5
    नेताओं के साथ, अप्रत्यक्ष संचार का उपयोग करें यदि आप अपने बॉस या किसी अन्य व्यक्ति से सत्ता में हैं, तो आपको सीधे होने से बचना चाहिए। वही एक बल्कि महत्वाकांक्षी प्रस्ताव पर लागू होता है नेताओं के मामले में, आपको अपने विचारों का मार्गदर्शन करना चाहिए, उन्हें यह सोचने की अनुमति दें कि वे स्वयं के निष्कर्ष पर आए हैं। उन्हें लगातार यह महसूस करना होगा कि उनके पास हाथों में शक्ति है। खेल में भाग लेते हैं और अपने विचारों को धीरे-धीरे उन पर डालते हैं।
  • अपने मालिक को कम आत्मविश्वास महसूस करते हुए शुरू करें यह एक बहस का बोलता है जिसके साथ वह बहुत परिचित नहीं है। यदि संभव हो, तो तटस्थ क्षेत्र में अपने कार्यालय के बाहर चर्चा करें। अपनी प्रस्तुति के बाद, उसे याद दिलाएं कि बॉस कौन है (यह आपको फिर से शक्तिशाली महसूस करने में मदद करता है), ताकि वह आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए हस्तक्षेप कर सके।
  • छवि शीर्षक 13110 29
    6
    संघर्ष के दौरान, अलगाव का प्रदर्शन करें और शांत रहें भावनाओं से अभिभूत होने से आप अनुनय की कला में प्रभावी होने की अनुमति नहीं देंगे। भावनात्मक या संघर्ष की स्थितियों में, शांत रहना, आपको अलग और असंपुक्त दिखाना हमेशा आपको एक निश्चित फायदा देगा यदि कोई अन्य व्यक्ति अपना गुस्सा खो देता है, तो वह आपकी स्थिरता को ठीक करने के लिए आपके पास बदल जाएगा। आखिरकार, आपको लगता है कि आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। उन क्षणों में, वह आपको और आपकी गाइड पर विश्वास करेंगे।
  • किसी विशिष्ट उद्देश्य से क्रोध का उपयोग करें संघर्ष लगभग सभी को असुविधाजनक बना देता है यदि आप इस बिंदु पर पहुंचने के लिए तैयार हैं, या एक तनावपूर्ण स्थिति बना सकते हैं, तो अन्य व्यक्ति संभवतः हार जाएगा हालांकि, यह अक्सर मत करो, और निश्चित रूप से आपको गति में पकड़े जाने की ज़रूरत नहीं है या जब आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो देते हैं। बुद्धिमानी और जानबूझकर इस रणनीति का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 13110 30
    7
    अपने आप में विश्वास करो. यह पर्याप्त पर जोर नहीं किया जा सकता है सुरक्षा कुछ अन्य गुणों की तरह समझदारी, मादक और अपील कर रही है। जो कोई अपनी टीम में कहना चाहता है कि व्यक्ति अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ प्रति मिनट 190 शब्द कहने में सक्षम है और सभी pores से आत्मसम्मान exudes। अगर आप वास्तव में उस पर विश्वास करते हैं जो आप करते हैं, तो दूसरों को इसकी सूचना मिलेगी और जवाब देंगे। वे जितना सुरक्षित हो उतना सुरक्षित होना चाहते हैं।
  • यदि आप नहीं हैं, तो आपको यह याद रखना चाहिए कि यह आपकी उंगली में है। यदि आप पांच सितारा रेस्तरां दर्ज करते हैं, तो किसी को यह नहीं जानना आवश्यक है कि आपका सूट किराए पर है। जब तक आप जीन्स या शर्ट नहीं पहनते हैं, कोई भी सवाल नहीं पूछेगा। जब आप एक प्रस्तुति बनाते हैं, तो इन वही शर्तों में सोचें।
  • टिप्स

    • यदि आप मैत्रीपूर्ण, मिलनसार और हास्य की अच्छी समझ रखते हैं, तो इससे आपकी मदद मिलेगी अगर आपकी कंपनी की तरह अन्य लोग, तो आप उन पर अधिक प्रभाव डालेंगे
    • जब आप थका हुआ हो, जल्दी, विचलित या बस में किसी के साथ बातचीत करने की कोशिश न करें "चरण से बाहर"। शायद, आप रियायतें देंगे जिससे आपको बाद में अफसोस होगा।
    • अपने शब्दों की जांच करें जो भी आप कहते हैं वह आशावादी, उत्साहजनक और चापलूसी होना चाहिए। निराशावाद और आलोचना को हतोत्साहित करना उदाहरण के लिए, एक राजनेता जो उम्मीद के बारे में भाषण करता है, वह चुनाव जीतने की अधिक संभावना है। कड़वाहट के साथ बात करना काम नहीं करेगा
    • हर बार जब आप किसी तर्क पर चलते हैं, तो अपने वार्ताकार के साथ अपना समझौता दिखाएं और अपने दृष्टिकोण के सभी सकारात्मक पहलुओं को बताएं। उदाहरण के लिए, आप एक निश्चित फर्नीचर की दुकान में ट्रक बेचना चाहते हैं और मैनेजर आपसे कह रहे हैं: "नहीं, मैं अपने ट्रक खरीदना नहीं चाहता! मुझे वास्तव में निम्नलिखित कारणों के लिए और ब्रांड पसंद है ..."। इस बिंदु पर, अपने समझौते को दिखाएँ और कहकर जवाब दें: "बेशक, वह ब्रांड अच्छी गुणवत्ता वाले ट्रकों का उत्पादन करता है वास्तव में, मैंने सुना है कि 30 से अधिक वर्षों के लिए कंपनी की अच्छी प्रतिष्ठा है"। याद रखें कि, इस तरह के एक बयान के बाद, यह इतना polemical नहीं होगा! इस बिंदु से, आप अपने मिल में पानी लाकर कह सकते हैं: "हालांकि, शायद वह कुछ भी नहीं जानता है अगर तापमान शून्य से नीचे गिरने पर ट्रक शुरू नहीं होते हैं, तो कंपनी हस्तक्षेप नहीं करती। आपको हटाने सेवा को कॉल करना होगा और अपने आप से एक मैकेनिक मिलना होगा"। यह उसे आपकी राय पर विचार करने के लिए मनाएगा
    • कभी-कभी आपके वार्ताकार को यह समझाने में सहायक होता है कि आपके लिए वास्तव में कुछ महत्वपूर्ण है - अन्य मामलों में, ऐसा नहीं है। अपने विवेक पर करो

    चेतावनी

    • तुरंत मत छोड़ो आपका वार्ताकार सोच सकता है कि वह जीता है, इसलिए भविष्य में उसे मनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
    • उपदेश मत करो, अन्यथा आपका वार्ताकार पूरी तरह से अपने दरवाजे बंद कर देगा और आप उस पर सभी प्रभाव खो देंगे।
    • कभी अपने वार्ताकार के प्रति महत्वपूर्ण या झगड़ालू हो कभी-कभी यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप कभी भी इस लक्ष्य से अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे। वास्तव में, यदि आप केवल थोड़ा चिड़चिड़े या निराश हैं, तो आप इसे महसूस करेंगे और तुरंत रक्षात्मक रखेंगे, इसलिए थोड़ा इंतजार करना बेहतर होगा। बहुत कुछ
    • झूठ और अतिरंजना कभी एक नैतिक या व्यावहारिक दृष्टिकोण से सकारात्मक विकल्प नहीं हैं। आपका वार्ताकार बेवकूफ़ नहीं है अगर आपको लगता है कि आप इस अधिनियम में पकड़े बिना उसे धोखा दे सकते हैं, तो आपको एक नकारात्मक जवाब देने के लिए जोखिम उठाना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com