कैसे किसी को मनाने के लिए

आह, अनुनय की कला! इतना सरल, अभी तक इतना मुश्किल। मानव मन आश्चर्यजनक रूप से निंदनीय और हेरफेर करना आसान है, यदि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं और आप क्या करते हैं। निम्न चरणों को पढ़ कर आप के रूप में अपना सबसे प्रेरक तर्क बना सकते हैं

कदम

भाग 1

कार्रवाई के साथ राजी
इन्सट्यूड ऐज़ स्टोन 1
1
सही समय के साथ काम करो आपका धन्यवाद करने के तुरंत बाद अधिकांश लोगों को तुरंत मना कर दिया जाता है इसलिए, यदि आपका धन्यवाद प्राप्त करने के बाद आप अधिक समझदार हैं, तो पक्ष के लिए पूछने का सही समय क्या है? तुरंत कुछ के लिए धन्यवाद प्राप्त करने के बाद
  • आप जो चाहें प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने के लिए, काम करने की कोशिश करें यदि वे देखते हैं कि आपने काम शुरू कर लिया है तो लोग बहुत कम हो जाते हैं। मान लें कि आपका साथी कहता है: "डिनर तैयार करने के लिए धन्यवाद, शहद यह असाधारण था"। उत्तर: "कल्पना कीजिए। मैंने बर्तन धोने शुरू कर दिया है क्या आप समाप्त कर सकते हैं?"।
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 2
    2
    प्रोत्साहन दें आपके शस्त्रागार में तीन बुनियादी प्रकार के प्रोत्साहन दिए गए हैं यदि आप अपने वार्ताकार को जानते हैं, तो आपको पता चलेगा कि कौन अधिक प्रभावी होगा:
  • आर्थिक. व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि वे पैसा बनाने या ऐसा करने के लिए एक महान अवसर खो सकते हैं वह उन्हें कमा सकता है आपकी इच्छाओं का पालन करना
  • नैतिक. व्यक्ति को यह बताएं कि, आपको हाथ देकर, किसी भी तरह अपने आसपास की दुनिया में सुधार कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप एक अच्छे इंसान हैं, तो आप अपने आप को एक एहसान करने से कैसे इंकार कर सकते हैं?
  • सामाजिक. उस व्यक्ति को पता चलिए "हर कोई यह भी करता है"। यह दो बार प्रभावी होगा यदि आप अपने किसी मित्र के उदाहरण को वापस ला सकते हैं।
  • इन्सट्यूड ऐज़ स्टोन 3
    3
    कुछ पहले दो। क्या आप शॉपिंग सेंटर में उन सभी लोगों को जानते हैं जो आपको प्लेग की तरह से बचने वाले मॉइस्चराइजर्स के नमूनों की पेशकश करने का प्रयास करते हैं? वे आपको अपने उत्पादों की कोशिश करने के लिए ऐसा नहीं करते हैं, उम्मीद करते हैं कि आप उनके साथ प्यार में पड़ जाएंगे, लेकिन आपको थोड़ा दोषी महसूस करने के लिए, आपको कुछ खरीदने के लिए प्रेरित करना आप भी इस तरह से व्यवहार कर सकते हैं, बस थोड़ा और अधिक सूक्ष्म हो!
  • मान लें कि आपकी बेटी कुछ स्कूल परियोजनाओं के लिए धन जुटा रही है आपने वादा किया था कि आप अपने काम सहयोगियों से पैसे जुटेंगे अपने सहकर्मी से अनुरोध करने से कुछ घंटों पहले, अपनी बेटी द्वारा घर पर बने कुछ कुकीज़ छोड़ें उस वक्त यह आपके लिए भाग लेने से इंकार करने के लिए मुश्किल होगा "मिशन"।
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 4
    4
    उन्हें लगता है कि यह एक है उनके विचार। दूसरों को मनाने के लिए सबसे मुश्किल चीजों में से एक यह है कि किसी के सिर में एक विचार को प्रत्यारोपित करना है, लेकिन यह सबसे प्रभावी में से एक है आप जो चाहते हैं, खुले तौर पर कहने के बजाय, थोड़ी देर के आसपास बारी करें समय के साथ, और सही शब्द, वे लोग होंगे जो आपके समाधान के प्रस्ताव को प्रस्तावित करते हैं
  • हम एक ही उदाहरण का प्रयोग करते हैं: आप अपने सहकर्मियों को अपनी बेटी के धन उगाहने में योगदान देने के लिए चाहेंगे, लेकिन आप इसे स्पष्ट रूप से नहीं पूछना चाहते हैं। इसलिए, दान के बारे में बात करना शुरू करें और लोगों की सहायता करने के लिए यह कितना महान है यह कहने की कोशिश करें कि पिछले साल आपने अपनी पसंदीदा रिटर्न में अपनी कर रिटर्न का हिस्सा दिया था। उसके बाद, अपनी बेटी को अपने धन उगाहने पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं की बात करें। अगर अच्छा किया जाता है, तो यह आपके सहयोगियों के लिए स्पष्ट रूप से उसे पूछने से बचने के लिए एक प्रस्ताव बनाने के लिए होगा।
  • इन्सटिड शीर्षक से इंकार करना किसी फ़ॉर 5
    5
    वे क्या चाहते हैं पर ध्यान दें प्रश्न यह है कि हर कोई अलग है कुछ लोग आर्थिक प्रोत्साहन पर प्रतिक्रिया करते हैं, कुछ नैतिक के लिए होते हैं, और फिर भी दूसरों के पास कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है। उन्हें समर्थन करने के लिए उन्हें मनाने के लिए, उनसे सुनो वे क्या चाहते हैं पर ध्यान दें यदि आप वास्तव में उनके लिए कुछ कर सकते हैं, तो आप पहले से ही एक अच्छी स्थिति में हैं।
  • मान लीजिए कि आपको अपने बॉस से अतिरिक्त छुट्टी के दिनों में परेशानी हो रही है। हाल ही में, काम में वृद्धि हुई है। आप उसे कहते सुना है कि वह चाहेंगे कि गर्मी के दौरान सम्मेलनों की श्रृंखला में कंपनी का प्रतिनिधित्व किया जाए बातचीत में भाग लें, जिसमें कहा गया है कि आप इस यात्रा को ले जाना चाहते हैं और आप अपने खुद के खर्चों में योगदान करेंगे। इस तरह, आप दोनों को कुछ मिलता है।
  • भाग 2

    शब्दों के साथ राजी
    इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 6
    1
    आपके वार्ताकार को खोने की संभावना के बारे में बात करें लोगों को एक लाभ की बजाय नुकसान की संभावना के साथ सामना करते हुए राजी हो जाते हैं। इसके बारे में सोचें: कोई आपको बताता है कि आप अपनी पसंदीदा शर्ट खो रहे हैं आप थोड़ा परेशान होंगे। दूसरी ओर, यदि यह व्यक्ति आपको बताता है कि आप अपनी नई पसंदीदा शर्ट के बारे में हैं, तो क्या आप संदेह नहीं करेंगे? हम जो कुछ पहले से हैं उसके लिए हम छड़ी करते हैं, भले ही लाभ एक ही बात है
    • यह विचार कई अध्ययनों का विषय रहा है। वास्तव में, इन अध्ययनों में से एक में एक परीक्षण किया गया जिसमें व्यवसायियों के एक समूह को एक नई परियोजना के प्रस्ताव के साथ पेश किया गया था। उन लोगों की संख्या, जिन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया है कि कंपनी को जोखिम भरा होगा खोना गैर-अनुमोदन के मामले में $ 500,000, परिदृश्य से दोगुना हो गया था कि इस परियोजना का नेतृत्व होगा लाभ समान राशि के बराबर
  • इन्सट्यूड ऐज़ स्टोन 7
    2
    अपने वार्ताकार के पिछले कार्यों को देखें लोग अपने पिछले कार्यों के अनुरूप होने की आवश्यकता महसूस करते हैं यदि वे मानते हैं कि वे अच्छे इंसान हैं और ऐसे उदाहरण हैं जो उन्हें याद दिलाते हैं, तो वे उस तरह से व्यवहार करते रहेंगे। इसलिए, यदि किसी व्यक्ति ने पहले से ही उस तरह से कार्य किया हो, तो एक निश्चित व्यवहार करने के लिए उसे समझना आसान होता है। पता है कि आपके सामने कौन है: आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं वह कौन करेगा?
  • जितना आप जानते हैं कि कौन आपका सामना कर रहा है, बेहतर होगा। आइए उदाहरण पर वापस जाएं, जहां आपको अपनी बेटी को धन उगाहने के साथ मदद करना है। आप जानते हैं कि वसंत में आपके मित्र निकोला ने मारियो के बेटे के धन उगाहने के लिए दान किया था। शायद यह आपकी बेटी के लिए भी योगदान दे सकता है?
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोरी 8
    3
    आपके वार्तालाप को पता है कि हर किसी ने आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया है। क्या आपने ऐश के प्रयोग के बारे में कभी सुना है? लोगों के एक समूह को एक कमरे में इकट्ठा किया गया था, जहां केवल एक ही नहीं पता था कि क्या हो रहा था। कुछ पंक्तियों की श्रृंखला दिखायी गई थी, कुछ बहुत ही थोड़े, कुछ बहुत लंबे थे समूह यह कहने पर सहमत हुआ था कि छोटी लाइनें थीं लंबे समय तक - अनजान व्यक्ति को अन्य लोगों के लिए कतारबद्ध लगभग हमेशा. संक्षेप में, जब मनुष्य दबाव में होते हैं, तो मनुष्य उसके अनुरूप होते हैं। अगर हर कोई ऐसा करता है, तो कई लोग ऐसा करने के लिए तैयार होंगे।
  • आपके वार्ताकार को पता है कि कई अन्य लोग पहले से ही आपके अनुरोध को स्वीकार कर चुके हैं - उन लोगों सहित जिन्हें वे जानते हैं, सराहना करते हैं और सम्मान करते हैं यह हथियार है: यदि वे लोगों को स्वीकार करते हैं, तो उनके निर्णय पर सवाल उठाना कम होगा।
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 9
    4
    का प्रयोग करें "हमें"। का उपयोग "हमें" तुरंत समानता और समर्थन की भावना को प्रसारित करता है अगर किसी ने आपको बताया: "आपको इस उत्पाद को और अधिक सुंदर होना चाहिए। आप इस उत्पाद को जीवन में सफल होने और लोगों द्वारा सराहना के लिए आवश्यक हैं" आप निश्चित रूप से थोड़ा उलझन में हैं और, शायद आप भी थोड़ा नाराज महसूस करेंगे। का उपयोग "आप / तुम" यह लोगों को अलग महसूस करता है और यह करना अंतिम बात है।
  • इसके बजाय कल्पना करें कि कोई आपको कहकर कुछ करने की कोशिश करता है: "हम सभी को इस उत्पाद की जरूरत है और अधिक सुंदर हो। अगर हर कोई इसका इस्तेमाल करता है, तो हम सभी जीवन में सफल होंगे और हम इसकी सराहना करेंगे"यह कम व्यक्तिगत और थोड़ा अधिक जादुई लगता है, है ना?
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन एनीस पाय-10
    5



    आपसे कहीं अधिक पूछें उन दिनों के बारे में फिर से सोचने की कोशिश करें जब आप अपने माता-पिता को सबसे खूबसूरत क्रिसमस उपस्थिति के लिए परेशान कर रहे थे। आपको इसे प्राप्त नहीं हुआ, लेकिन संभवतः आपको उस वैसे भी मिला "दूसरा स्थान"। आपके माता-पिता ने सोचा कि यह एक समझौता हो सकता है: कोई भी 100% नहीं जो वे चाहते थे अब सोचें कि आपने जो प्राप्त किया था वह वास्तव में वह उपहार था जो आप चाहते थे! वे कल्पना नहीं करेंगे कि सभी के बाद कोई समझौता नहीं किया गया था।
  • मान लीजिए आप रात के खाने के लिए बाहर जाना चाहते हैं और अपने प्रेमी के साथ एक फिल्म देखते हैं, लेकिन यह हमेशा व्यस्त रहता है। पूछना शुरू करें और छुट्टी लेने के लिए पूछें, एक पूरे सप्ताहांत नहीं की एक श्रृंखला के बाद, आप कहते हैं: "... तो कैसे बस एक रात का खाना और एक फिल्म के बारे में?"। वह सोचेंगे कि आप थोड़ा इस्तीफा दे चुके हैं और शायद उसे समझाने में आसान हो जाएगा।
  • इन्सट्यूड ऐज़ स्टोन 11
    6
    रिवर्स स्थिति के बारे में बात करें यद्यपि यह थोड़ा तार्किक लगता है, यदि आप दूसरे पक्ष में भी इसका पर्दाफाश करते हैं तो आपका तर्क अधिक समझ जाएगा। इस तरीके से आप यह जान सकेंगे कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, पेशेवरों और विपक्षों का वजन और आप क्या कहते हैं, विश्वास करने के लिए।
  • मान लीजिए आप किसी को समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि पेकासी कोका-कोला से बेहतर है कहते हैं: "यह बहुत अच्छा स्वाद लेता है और सुंदर हो सकता है!" ठीक है और सही, लेकिन अगर मैं ने कहा कि कल्पना कीजिए: "बेशक, कोका-कोला के पास अधिक उपभोक्ता हैं, लेकिन यह अधिक देशों में मौजूद है, जो इसे बेहतर नहीं बनाते, लेकिन केवल अधिक व्यापक"। दो उदाहरणों में से कौन सा तर्कसंगत और ठोस है?
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 12
    7
    लोकाचार, करुणा और लोगो का उपयोग करें अरस्तू ने कहा कि जनता को समझने के तीन तरीके हैं: लोकाचार, पथ और लोगो देखते हैं कि यह क्या है:
  • प्रकृति. यह विश्वसनीयता पर आधारित है उदाहरण के लिए, हाने अपने उत्पादों की छवि के रूप में माइकल जॉर्डन का उपयोग करते हैं अगर यह ब्रांड माइकल जॉर्डन के लिए काफी अच्छा है, तो यह आपके लिए उतना ही अच्छा है।
  • हौसला. यह भावनाओं पर आधारित है। क्या आप दुखी पिल्लों और बिल्ली के बच्चे की छवियों से भरा उन विज्ञापनों को जानते हैं? यह रणनीति आपकी भावनाओं की अपील करती है ताकि आपको एक को अपनाना पड़े।
  • लोगो. यह तर्क और कारण पर आधारित है। यदि आप अब 500 यूरो का निवेश करते हैं, तो उदाहरण के लिए, आपके पास 1000 यूरो होंगे।
  • भाग 3

    रवैया से राजी
    इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोरी 13
    1
    उन्हें हंसते हैं यह सामाजिक संपर्क उत्कृष्टता है: आप लोग हंसते हैं और आप इसे और अधिक पसंद करेंगे। लोग खुश होंगे, वे आपको खुशी से जोड़ देंगे और उन्हें समझाने में काफी आसान होगा। मनुष्य खुश रहना पसंद करते हैं - यदि आपके पास ऐसा करने की क्षमता है, तो वे आपको वह सब दे सकते हैं जो आप चाहते हैं।
    • उन्हें उन चीज़ों के बारे में भी बात करें जो वे वास्तव में पसंद करते हैं। किसी चीज की बात करते हुए जो आपको खुश कर देता है और चर्चा के एक ही विषय में आपको दिलचस्पी दिखाता है, आप इसके साथ आगे भी जुड़ सकते हैं, और इसके विपरीत।
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 14 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि वह आपके साथ सहमत हैं हाल के अनुसंधान ने दिखाया है कि "हां" यह एक बहुत शक्तिशाली और प्रेरक शब्द है लोगों को लगातार होना पसंद है सुनिश्चित करें कि वे कहते हैं "हां" और वे कहना जारी रखना चाहते हैं "हां"। यदि आप अपने समझौते को जल्दी शुरू करते हैं, तो उन्हें सकारात्मक रूप से व्यवस्थित किया जाएगा।
  • सकारात्मक में बोलना जारी रखें वह उन चीजों के बारे में बात करता है जिनसे वे प्यार करते हैं, उन विषयों के बारे में, जिन पर आप प्राप्त करते हैं और जो कुछ भी कहने का मतलब है "हां" और कभी भी नहीं "नहीं"। उस समय, आपका अनुरोध करके, वे अपनी आदत में बाधित नहीं करना चाहते हैं।
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 15
    3
    दृढ़ रहना। क्या कभी एक लड़का या लड़की है, जो आपको आपकी संख्या के लिए पीड़ा दे रहा है? आपने नहीं कहा, लेकिन अंत में आप स्वयं को हां कहने का आश्वासन देते हैं। यद्यपि बिल्कुल सटीक रणनीति नहीं है, यह निश्चित रूप से काम करता है! यदि आप शुरू में एक प्राप्त "नहीं"हार न दें आग्रह वास्तव में फल ला सकता है।
  • बस सुनिश्चित करें कि आप बहुत परेशान नहीं हैं लगातार पूछते हुए, आप किसी को क्रुद्ध करने का जोखिम उठाते हैं घृणास्पद या बहुत आग्रहपूर्ण दिखने से बचने के लिए इस तकनीक को नियंत्रित करने के लिए उपयोग करें
  • इन्सट्यूड ऐकोन चरण 16
    4
    आपके सामने कौन है, इस बारे में सकारात्मक उम्मीदें रखें। कई लोग स्थिति की स्थिति के आधार पर दूसरों की अपेक्षाओं पर खुद को बढ़ाना चाहते हैं। यदि आपके माता-पिता आपके ग्रेड की परवाह नहीं करते हैं और आपको लगता है कि आप विफल हो जाएंगे, तो यह बहुत संभावना है कि आप विशेष रूप से शानदार छात्र नहीं हैं यदि आपके माता-पिता आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, तो बुरे लोगों की संभावना पर भी विचार न करें, आप शायद स्कूल में अच्छी तरह से चलने के लिए सबकुछ करेंगे। वही आपके जीवन में अन्य सभी लोगों के साथ होता है!
  • यह आपके बच्चों, कर्मचारियों या आपके दोस्तों पर लागू होता है आप निर्धारित करते हैं कि बदले में क्या प्राप्त होगा लोगों को अपनी इच्छा के अनुसार व्यवहार करने के लिए, उस तरह से व्यवहार करने की प्रतीक्षा करें। ज्यादातर मामलों में, लोग आपको खुश करने और संघर्ष से बचने के लिए चाहते हैं।
  • इन्सट्यूड ऐज़ स्टोन 17
    5
    अपने अनुरोधों को जरूरी लगते हैं। किसी को करने के लिए ज्यादा समय नहीं है, उस पर जोर देते हुए, उसे आपकी मदद करने के लिए धक्का दे सकता है आप इस तथ्य को उजागर कर सकते हैं कि उत्पाद पर्याप्त नहीं है या बस किसी और को मिलेगा। इससे एक इच्छा उत्पन्न होती है जो हमें तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करती है, चाहे वह सच है या नहीं!
  • मान लीजिए कि आप एक परियोजना के लिए एक टीम का प्रबंधन कर रहे हैं, और तीन हफ़्तों की समयसीमा दें, जब वास्तव में परियोजना तीन महीनों में पूरा होनी चाहिए तीन सप्ताह के बाद, अपनी प्रतिबद्धता के लिए एक पुरस्कार के रूप में दो और वे आपको धन्यवाद करेंगे और बहुत राहत महसूस करेंगे - और एक लक्ष्य के रूप में आपके द्वारा निर्धारित 5 सप्ताह के भीतर भी समाप्त हो सकता है।
  • इन्सट्यूड ऐज़ोन स्टोन 18
    6
    अपने आप पर भरोसा करें, भले ही आपको नाटक करना पड़े। मनुष्य क्षमता के प्रति साहस की अपेक्षा करते हैं - और यही कारण है कि टीवी पर उन सभी झूठे लोगों को अभी भी नौकरी मिलती है। जितना अधिक आप वास्तव में जानते थे कि आप क्या कर रहे थे, उतना अधिक विश्वसनीय आप सक्षम होंगे, और अधिक विश्वसनीय तरीके से और अधिक विश्वसनीय होने के नाते।
  • अगर श्रोता आप से जो कहते हैं, उससे सहमत नहीं है, तो जल्दी से बात करें धीरे-धीरे विपरीत मामले में बोलें अनुसंधान से पता चलता है कि, यदि एक वार्ताकार सहमत नहीं होता है, तो जल्दी से बोलने से उसे आपत्तियां करने का समय निकालने की अनुमति नहीं मिलती। अगर इसके बजाय यह है सहमत, धीरे धीरे बोलने से वह हर शब्द को आत्मसात कर लेता है, और खुद को अधिक से अधिक समझता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की भाषा और आंखों के संपर्क आप क्या कहते हैं, इसके अनुरूप हैं। अगर आवाज उत्साही और विशेष रूप से जीवंत दिखती है, लेकिन शरीर किसी भी भावना को प्रसारित नहीं करता है, तो आप उन लोगों के अनुनय पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जो आपकी बात सुनते हैं। ट्रांसमिटिंग सुरक्षा निश्चित रूप से मौखिक बात है, लेकिन शरीर के रवैये पर समान रूप से आधारित है।
  • टिप्स

    • पूरे हो जाओ। यदि हर संभव प्रयास करने के बाद, वार्ताकार आपको दृढ़ता से बताना जारी करता है "नहीं"इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, कुछ अन्य लक्ष्य ढूंढें
    • अगर आपको बताया जाता है कि आप जो चाहें नहीं प्राप्त कर सकते हैं, जवाब दें: "ठीक है मैं समझता हूं और इसे स्वीकार करता हूं", या ऐसा कुछ आपकी परिपक्वता निश्चित रूप से दूसरे व्यक्ति को प्रभावित करेगी - शायद इतनी अधिक, कि अंत में आप वैसे भी पक्ष का पालन कर सकते हैं!

    चेतावनी

    • बहुत ज़्यादा जोर न दें - आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि लोगों को परेशान करेंगे, शायद उन्हें समझाने के लिए कि आपने जो कहा उसके लिए आप योग्य नहीं थे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com