ईमेल द्वारा एक प्रोफेसर के लिए सिफारिश के एक पत्र से कैसे पूछें

क्या आपको स्कॉलरशिप के लिए प्रोफेसर की सिफारिश की आवश्यकता है? एक स्नातक स्कूल के लिए? नौकरी के लिए? यदि आपने ईमेल के जरिए अनुरोध भेजने का निर्णय लिया है, तो इन चरणों का पालन विनम्र और प्रभावी ढंग से करें और सर्वोत्तम संभव संदर्भ प्राप्त करें।

कदम

ई-मेल लिखें

1
उस तिथि से कम से कम 5-6 सप्ताह पहले आपका अनुरोध ई-मेल भेजने की तैयारी करें, जिस पर सिफारिश की जानी चाहिए। अंतिम क्षण पूछने तक इंतजार न करें प्रोफेसरों के पास बहुत सारी प्रतिबद्धताएं हैं, और आप नहीं चाहते कि वे पत्र जल्दी में लिख लें, मान लें कि उनके पास ऐसा करने का समय है।

उपयुक्त प्रोफेसर चुनें कौन सा प्रोफेसर एक सिफारिश का अनुरोध करने के लिए चुनने से पहले, अपने आप से ये प्रश्न पूछें:

  • क्या इस प्रोफेसर को मेरा नाम पता है?
  • क्या मैंने कभी उससे एक सबक के बाहर बात की है?
  • क्या आपने मुझे अपने पाठ्यक्रम में अच्छे अंक दिए?
  • क्या मैंने इस प्रोफेसर के साथ एक से अधिक कोर्स का पालन किया?

आपको एक प्रोफेसर चुनने की आवश्यकता होगी जो एक पत्र लिख सकता है जिसमें आपकी विशेषताओं और व्यक्तिगत परिणामों के बारे में विशेष जानकारी शामिल है। उस एक को चुनें, जो पिछले प्रश्नों का सबसे सकारात्मक जवाब देता है।

1
सही तरीके से पत्र को संबोधित करें यहां तक ​​कि अगर यह ईमेल है, तो फॉर्म का ध्यान रखें। यदि आप नाम से प्रोफेसर कहते हैं (क्योंकि आपको विशेष रूप से इसे करने के लिए कहा गया था और आपने इसे अक्सर किया है), तो प्रोफेसर के नाम का भी इस्तेमाल करें। अन्यथा उचित शीर्षक का उपयोग करें। अपने पुराने पुरातत्व के प्रोफेसर प्रो। जोन्स को एक पत्र लिखने की कल्पना करें। प्रोफेसर जोन्स ने आपको नाम से फोन करने के लिए नहीं कहा, इसलिए इस पत्र को साथ शुरू करें "प्रिय प्रो जोन्स" एक अल्पविराम से पीछा किया
  • 2
    लिखना "[आपका नाम] की सिफारिश?" एक वस्तु के रूप में
  • आप क्या चाहते हैं यह बताकर पहला पैराग्राफ शुरू करें: "मैं आपसे पूछने के लिए लिख रहा हूं कि क्या आप मेरे लिए सिफारिश के एक पत्र लिखने के लिए तैयार हैं I" उन्हें अनुमान न दें निम्नलिखित वाक्यों में, निम्न जानकारी का वर्णन करें:

    • आपका नाम
    • स्कूल वर्ष
    • डिग्री कोर्स
    • आपने इस प्रोफेसर के साथ कौन सी पाठ्यक्रमों का पालन किया और आप किस ग्रेड को प्राप्त हुए?
    • क्योंकि आपको एक सिफारिश की आवश्यकता है
    • जब सिफारिश के पत्र को जमा करने की समयसीमा समाप्त हो जाती है
    1
    अगले पैराग्राफ में प्रोफेसर के साथ अपने संबंध का वर्णन करें और समझाएं कि आपने इसके बारे में पूछने का फैसला क्यों किया? हमें अपने बारे में कुछ बताएं और आप छात्रवृत्ति, स्नातक विद्यालय या काम में रुचि रखते हैं, जिसके लिए आपको अपनी सिफारिश की आवश्यकता है।
    • बिना सतही कारणों की तरह लिखिए "मैं वहां काम करना चाहता हूं क्योंकि यह मुझे सबसे ज्यादा आकर्षक पेशकश मिली थी" या "मैं उस स्कूल में भागना चाहता हूं क्योंकि उनका शीर्षक मेरे पुनरारंभ के लिए सही अतिरिक्त होगा"।
    • पेशेवर रहें और ऐसा कुछ लिखें, "मैंने उस संग्रहालय में एक स्थान के लिए आवेदन करना चुना क्योंकि मैं अपने आदिवासी कला विभाग में बेहद दिलचस्पी है"।
    • क्या इस प्रोफेसर के पास विशेष कनेक्शन हैं जिनके बारे में आप जानते हैं, उस कंपनी या उस काम के माहौल के साथ? या यदि यह स्कूल है, तो क्या आप इसमें शामिल थे? यदि हां, तो ईमेल में इसे लिखें "मुझे पता है कि अमेज़ॅन की यात्रा के दौरान प्रदर्शित होने पर उसके कई टुकड़े बरामद किए गए हैं। मुझे वाकई उम्मीद है कि मैं एक विभाग में काम कर रहा हूं, जो दिलचस्प काम करता है।"
    • यदि इस प्रोफेसर के साथ आपके अनुभव ने आपकी पसंद को प्रभावित किया है, तो इसे लिखें: "जब तक मैंने अपने जीवविज्ञान पाठ्यक्रम में भाग लिया तब तक मैं खुद को अनुसंधान के लिए समर्पित करने का नहीं सोचता था। उन्होंने मुझे रोटी की प्रयोगशाला में अंशकालिक नौकरी स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया और अब मैं ग्रेजुएट स्कूल के बाद स्टेम कोशिकाओं पर शोध करने की संभावना से आकर्षित हूं।" ऐसी कहानी को मजबूर न करें जैसे कि यह सच्चाई के बारे में नहीं है
  • 2
    तीसरे पैराग्राफ को यह इंगित करने का अवसर के रूप में प्रयोग करें कि प्रोफेसर आपके बारे में क्या कहना चाहेंगे आपको अपने बारे में जानकारी शामिल करने की आवश्यकता होगी कि प्रोफेसर को नहीं पता है। इसे ज्ञात करने के कुछ तरीके हैं:
  • "मेरा मानना ​​है कि वह हमारी वार्तालापों के आधार पर और उनके पाठ्यक्रम में मेरी भागीदारी के बारे में जानते हैं, कि मुझे पुरातत्व के क्षेत्र में बहुत रुचि है मैंने इस साल जून में पुरातत्व में अपनी डिग्री पूरी की है। मैं डॉ। मारियो रॉसी के तहत एक इंटर्नशिप भी कर पा रहा था, जिसे मैं जानता हूं कि आप जानते हैं। मेरी इंटर्नशिप के लिए धन्यवाद मैं वस्तुओं को सूचीबद्ध करने में एक महान अनुभव हासिल कर लिया है"
  • "मेरे दूसरे संदर्भ मेरे अकादमिक कैरियर के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन वह केवल एक ही यह है जो जानता है कि मैं अपने शोध और मेरे सामने आने वाली बाधाओं के लिए कितना मुश्किल काम करता था। मुझे उम्मीद थी कि वह तनाव और अप्रत्याशित रूप से सामना करने की मेरी क्षमता के बारे में बात कर सकता है, क्योंकि ये गुण हैं जो चयन के प्रभारी आयोग देखना चाहते हैं।"
  • 3
    प्रोफेसर को सभी आवश्यक विवरण दें। पत्र कहाँ भेजा जाना चाहिए? समयसीमा क्या हैं? आप पहले से ही आपके लिए पत्र लिखने के लिए प्रोफेसर से पूछ रहे हैं। उसे उससे संबोधित करने के लिए भी मत पूछो और इसे आपके लिए एक टिकट के साथ भेजें। आप जितना संभव हो उतना प्रोफेसर को परेशान करना चाहते हैं, इसलिए उसको कुछ भी न दें जो आपकी नौकरी करना है इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि पत्र भेजा जाएगा। यदि प्रोफेसर आपको पत्र भेजने की पेशकश करता है, तो उसे ऐसा करने दें। यदि शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति है जो अक्सर चीजों को भूल जाता है, उसे बताएं कि आपको हाथ से पत्र पेश करने की आवश्यकता है इस तरह आप इसे सुनिश्चित कर लेंगे



  • 4
    बाद में क्या होगा इसके बारे में जानकारी के साथ समापन करें: "मैं इस सप्ताह अपने संकाय मेलबॉक्स को संबोधित फ़ॉर्म और एक स्टैम्ड लिफाफा छोड़ दूँगा। मैं समय सीमा से एक सप्ताह पहले एक अनुस्मारक के रूप में आपको एक ई-मेल भी भेजूंगा धन्यवाद फिर से" या, "मुझे 3 अगस्त तक सिफारिश के पत्र पेश करने की आवश्यकता है। यदि आप मेरे लिए पत्र लिखना चाहते हैं, तो मुझे बताएं और मैं किसी भी समय आपके कार्यालय में आने और इसे लेने के लिए खुश रहूंगा।"
  • 5
    उन्होंने प्रोफेसर को धन्यवाद दिया, भले ही वह पत्र लिखा है या नहीं। "आपके समय और आपका ध्यान के लिए अग्रिम धन्यवाद मैं उस समय के लिए और भी धन्यवाद देना चाहता था जब मैंने उससे सीखना बिताया था मैं वास्तव में अपने पाठ्यक्रम का आनंद उठाया, जिसने मुझे बहुत कुछ सिखाया" अगर यह वास्तव में एक विशेष प्रोफेसर है, तो आप अपनी प्रशंसा में और भी अधिक प्रत्यक्ष हो सकते हैं। "मुझे पता है कि जिस काम मैं अपने पाठ्यक्रम में सीखा है वह काम के लिए बहुत उपयोगी होगा जो मैं जीवन में करना चाहता हूं। उनकी शिक्षाओं का मेरे जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, और मैं उसे कभी भी पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे पाएगा।" आप सिफारिश के पत्र को लिखने की पेशकश भी कर सकते हैं और इसे प्रोफेसर द्वारा हस्ताक्षरित किया है। इस तरह से आप इसे लिखने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को बचाएंगे, और आप अपनी इच्छानुसार सामग्री को शामिल कर सकते हैं।
  • 6
    वादा किया है, आवश्यक सामग्री वितरित और एक अनुस्मारक भेजने के रूप में जारी रखें। ई-मेल पर एक फोन कॉल का पालन करें यदि आपको एक सप्ताह के बाद उत्तर नहीं मिला है, तो अधिकतम दो यदि आपको कॉल करने की ज़रूरत है, तो कुछ भी न दें सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि प्रोफेसर ने आपका ईमेल पढ़ लिया है यदि नहीं, तो अपने अनुरोध को मौखिक रूप से तैयार करने के लिए तैयार हों
  • 7
    समय सीमा से पहले, यह जांचने की ज़िम्मेदारी ले लें कि क्या सिफारिश की गई है। यदि नहीं, तो प्रोफेसर को एक संक्षिप्त और विनम्र ई-मेल भेजें और उसी दिन डिलीवरी के लिए भुगतान करने की पेशकश करें।
  • 8
    धन्यवाद प्रोफेसर फिर से सिफारिश के अपने पत्र प्राप्त करने के बाद, एक भेजें प्रोफेसर को धन्यवाद कार्ड. अगर सिफारिश गंतव्य तक पहुंच गई है, तो ईमेल से नहीं बल्कि ईमेल द्वारा प्रोफेशनल को एक हस्तलिखित धन्यवाद-पत्र भेजें। न केवल यह विनम्र और सही काम है, लेकिन आप यह नहीं जानते कि भविष्य में यह इशारा उपयोगी होगा। भविष्य में आपको एक और पत्र की आवश्यकता हो सकती है, या आप अपने प्रोफेसर के सहयोगी बन सकते हैं, और उसकी मदद मांग सकते हैं। यदि पत्र अपना काम करता है और आपको स्थिति मिलती है, तो अच्छी खबर साझा करने के लिए प्रोफेसर को बुलाओ!
  • टिप्स

    • इसे भेजने से पहले ई-मेल पढ़ें। सुनिश्चित करें कि इसमें वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियां शामिल नहीं हैं यदि आप लिखित में अच्छी नहीं हैं, तो पत्र किसी और के द्वारा चेक करें।
    • आग्रहपूर्वक दिखने से बचने के लिए, अंतिम तिथि से एक या दो सप्ताह पहले एक प्रोफेसर को धन्यवाद दें, एक याद दिलाने के रूप में तिथि का उल्लेख करें।
    • अपने को फिर से शुरू ईमेल को संलग्न करें और ई-मेल में बताएं कि आपने इसे अटैच किया है ताकि प्रोफेसर उससे परामर्श कर सके।
    • याद रखें कि जो लोग आपकी सहायता करते हैं, और हमेशा एहसान वापस करने के लिए तैयार रहें एक उदाहरण होगा कि आप संग्रहालय में काम करें और आप छात्रों के लिए एक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए एक स्थिति खोलें। आप प्रोफेसर जोन्स को फोन कर सकते हैं और उन्हें सूचित कर सकते हैं ताकि वह अपने छात्रों के साथ समाचार साझा कर सकें।
    • अगर आपको सिफारिश के एक जरूरी पत्र की आवश्यकता है, तो एक लघु ईमेल लिखकर पूछें कि क्या प्रोफेसर के पास आपके लिए एक पक्ष है और परिस्थितियों को समझाएं यदि आपको सकारात्मक जवाब मिलता है, तो एक दूसरा, अधिक विस्तृत ईमेल लिखें

    चेतावनी

    • कुछ प्रोफेसरों को नाराज मिलेगा यदि आप पूछें कि वे आपको ई-मेल द्वारा अनुशंसा का एक पत्र लिखते हैं रिसेप्शन घंटों के दौरान प्रोफेसर के कार्यालय से स्विच करना, अपॉइंटमेंट बनाना या फ़ोन कॉल करना आपके प्रोफेसर को समझने के तरीके हैं कि आप वास्तव में अपने पत्र की परवाह करते हैं।
    • याद रखें कि एक प्रोफेसर एक सिफारिश लिखने के लिए बाध्य नहीं है आपके प्रोफेसरों ने आम तौर पर दशकों से अपनी प्रतिष्ठा को बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी जब वे एक सिफारिश लिखते हैं, तो वे अपनी प्रतिष्ठा का हिस्सा बनते हैं सामान्य तौर पर, वे केवल उन विद्यार्थियों के लिए करेंगे जो वे विश्वास करते हैं।
    • पत्र भेजे जाने से पहले इसे भेजने के लिए मत पूछो। यह उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यह विचार यह है कि प्रोफेसर छात्र को समझाने के बिना ईमानदार मूल्यांकन लिखता है। यदि आपको लगता है कि प्रोफेसर आपको जो कुछ सोचते हैं, वह नहीं लिख सकता है, आपके मामले में अधिक है, ई-मेल में अपने संदेह व्यक्त करें और पूछें कि क्या वह एक पत्र लिखने को तैयार था जो आपकी इच्छानुसार स्थिति प्राप्त करने की संभावना को बेहतर बनाने में काम करता है।
    • यदि प्रोफेसर आपको एक सुराग देता है कि उसकी सिफारिश का पत्र आपके उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा, तो उसका ध्यान देने के लिए धन्यवाद और उसे सूचित करें कि आपको एक अन्य संपर्क व्यक्ति मिल गया है
    • उन लोगों की सूची कभी नहीं प्रस्तुत करें जो "वे आपको सकारात्मक सुझाव दे सकते हैं" बिना अपनी सहमति प्राप्त करने के पहले आप अपवाद बना सकते हैं यदि आपने इन लोगों के साथ बड़े पैमाने पर काम किया है और आपको यकीन है कि वे आपके लिए एक पत्र लिखेंगे यदि आपने पूछा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com