कैसे समझाने के लिए

चाहे आप एक नए एक्सबॉक्स के लिए बहस कर रहे हों या अपने बॉस को एक और दिन देने के लिए समझाने की कोशिश कर रहे हों, कुछ तकनीकें हैं जो आप लागू कर सकते हैं। WikiHow को आप एक त्वरित ट्यूटोरियल के माध्यम से दिखाएंगे, आप क्या चाहते हैं इसे पाने के लिए प्रभावी तरीके से संवाद कैसे करें। हम चरण संख्या 1 से तुरंत शुरुआत करते हैं।

कदम

विधि 1

सफलता के लिए तैयार
इमेज शीर्षक से प्रेस्साइज़िव स्टेप 01
1
अपने आप को अपने आप को सुनिश्चित करें स्वयं को सुरक्षित रखते हुए प्रेरक होने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो दूसरों को क्यों होना चाहिए? सीधे खड़े रहें, आंखों में लोगों को देखिए, मुस्कुराएं और फर्म और उत्साही आवाज में बोलें।
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 02 नाम वाली छवि
    2
    पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं कुछ शोध करो जिस विषय के बारे में आप जान सकते हैं उसे जानने के लिए कोशिश करें। यदि आप अन्य चीजें बताते हैं जो सत्य नहीं हैं, तो आप समझ नहीं पाएंगे।
  • आपके अनुसंधान का स्रोत इस विषय पर निर्भर करता है, लेकिन केवल विश्वसनीय और वैध स्रोतों का प्रयास करता है विषय के हर पहलू को हल करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार है अपने आप से शैतान का वकील बनाओ!
    बीस प्रेस्साइज़िव चरण 02 बुलेट 01 शीर्षक वाली छवि
  • बीस प्रेस्वायसिव चरण 03 नाम वाली छवि
    3
    उनके आपत्तियों का सामना करने के लिए तैयार संभवतया उनके पास कुछ लोग होंगे जो आप को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। पता करें कि सबसे सामान्य आपत्ति क्या है और उन्हें प्रभावी ढंग से विरोध करने के लिए तैयार रहें
  • बीस प्रेस्साइज़िव स्टेप 04 शीर्षक वाली छवि
    4
    शांत रहो शांत रहें और उन्हें समझें। गंभीरता से, यदि आप चीखना शुरू करते हैं या आपको धमकाया जाता है, तो कोई भी आपकी बात नहीं सुनेंगे। आप ध्यान देने की कोशिश कर रहे बच्चे की तरह होंगे। शांत रहें और एक दोस्ताना स्वर रखें, और सब ठीक हो जाएगा।
  • इन्सुअस प्रेसिजिव स्टेप 05 नामक छवि
    5
    एक भावनात्मक संबंध विकसित करना जब भी संभव हो, अपने दर्शकों को कुछ को समझाने की कोशिश करने से पहले उन्हें जानना अच्छा है। इसके साथ एक भावनात्मक संबंध विकसित करें, क्योंकि यदि आप दूसरों पर भरोसा करते हैं, तो उन्हें सुनने के लिए आपके लिए यह आसान हो जाएगा यहां तक ​​कि अगर आप आधे घंटे लेते हैं, तो इसके लायक है।
  • स्थिति के आधार पर, यह उनके साथ लिंक बनाने के तरीके को बदलता है। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु कहा जा सकता है "क्या आप एक कॉफी की पेशकश कर सकते हैं?" जब आप कॉफी पी रहे हैं, तो अपने जीवन के बारे में बात करने की कोशिश करें, और उन रोमांचक चीजों या चुनौतियों के बारे में जो उन्हें सामना करना पड़ा है। यदि आप की ओर एक खुले दिमाग देखते हैं तो वैध सलाह और सहायता प्रदान करें इस बैठक के दौरान व्यक्ति को समझाने की कोशिश मत करो, जब तक कि यह कुछ जरूरी नहीं है कम से कम एक हफ्ते बाद उसके साथ मिलो, जो आपने पहले कहा था उससे जुड़ा हुआ है और उसके बाद उसे समझाने शुरू करें।
    बीस प्रेस्साइज़िव चरण 05 बुलेट 01 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 2

    अपने दर्शकों को खोजें
    बीस प्रेस्साइज़िव चरण 06 नाम वाली छवि
    1
    पता करें कि यह कहां से आता है पता करें कि आपके दर्शक कहां से आ रहे हैं क्या यह गरीब, उच्च या मध्यम वर्ग से आया है? क्या आप शहर में, उपनगरों में या ग्रामीण इलाकों में रहते हैं? क्या यह इस देश से है, या यह किसी अन्य स्थान से आया है? तुम कहाँ काम करते हो? हमारे पिछले भारी प्रभावों को हम अलग-अलग विषयों को कैसे देखते हैं, और यह निर्धारित करता है कि हमें कौन सबसे अधिक स्पर्श करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अमीर व्यक्ति को कुछ ऐसी चीज़ खरीदने के लिए समझाने की कोशिश कर रहे हैं जो गरीब वर्ग के लिए प्रतीत होता है, तो इसे इसे जैसे ही बेच दें "किट वस्तु" या "un`americanata"। निचले वर्ग में किसी व्यक्ति के लिए, इसे एक उपयोगी उपकरण के रूप में बेचें।
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    2
    मूल्यांकन करने की कोशिश करें कि लोग स्वयं के बारे में क्या सोचते हैं क्या उन्हें लगता है कि वे शिक्षित और बुद्धिमान हैं? क्या वे स्वयं को अपने जीवन की कहानी में एक नायक की तरह अधिक भावुक देखते हैं? जिस तरह से वे खुद को समझते हैं, वे उन सबूतों को निश्चित रूप से प्रभावित करेंगे, जिन्हें आप उन्हें मनाने की कोशिश करते समय उनको दिखाए जाने की आवश्यकता होती है।
  • थोड़ी देर के लिए अपने दर्शकों से बात करें और अपने बारे में बात करने के लिए इसे लाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। जिस तरह से लोग खुद का वर्णन करते हैं या वे क्या करते हैं, उनकी बात सुनो। जोर दें कि उनके पास डिप्लोमा है? क्या वे चर्च में उनकी भागीदारी के बारे में बात करते हैं? क्या वे अपने बच्चों के बारे में बात करते हैं?
  • संचार प्रक्रिया के साथ अपने दर्शकों के तरीके के बारे में समझने की एक और चाल है राजनीति के बारे में बात करना यह समझने की कोशिश करें कि इस विषय को कैसे संबोधित किया गया है। इससे वह जिस तरीके से सोचता है, उसके बारे में बहुत कुछ बता सकता है।
  • इमेज का शीर्षक प्रेरणादायक कदम 08
    3
    विषय को ठीक से प्रस्तुत करें बातचीत के दौरान अपने विचार को शामिल करने का प्रयास करने के लिए समझें कि आपके दर्शक क्या सोच रहे हैं यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि यह आपके विचार से कैसे संबंधित होगा और यह कैसे प्रतिक्रिया करेगा। जितना अधिक आप तैयार होंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • इसे जितना संभव हो उतना कम करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पत्नी को एक नई कार खरीदने के लिए मनाएंगे, तो उसे बताएं कि आपको कुछ के लिए उसकी सलाह चाहिए आपके मित्र मैक्स आधुनिक बनाने के लिए अपने भोजन कक्ष चाहता है (उसे बताते हैं कि कीमत नई कार आप खरीदना चाहते हैं के रूप में ही है, और कहा कि उनके परिवार का खर्च तुम्हारा के रूप में ही कर रहे हैं), लेकिन यह नहीं पता कि उसकी पत्नी को बताने के लिए और वह इसके बारे में क्या सोचेंगे मैक्स ने आपको सलाह के लिए कहा, लेकिन आपको लगता है कि आपकी पत्नी इसे आपसे बेहतर बता सकती है जिस तरह से आप सोचते हैं कि जिस दूसरी महिला प्रतिक्रिया करेगी, आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप कैसे प्रतिक्रिया देंगी और आप किस आपत्तियों को बढ़ा सकते हैं।
  • बीस प्रेस्वायसिव स्टेप 09 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतिक्रियाओं को देखें जब आप अपने दर्शकों से बात करते हैं, तो देखें कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं लोगों के चेहरों को देखो, उनकी शरीर की भाषा, और उनकी सांस जैसी ब्योरे यह सब आपको बता सकता है कि दूसरों को क्या लगता है
  • श्वास को पकड़ना इंतजार करता है, जबकि एक लंबा उच्छ्वास आमतौर पर आश्चर्य को दर्शाता है अपनी आंखों को फेंकने से संदेह या नाराजगी का संकेत मिलता है, साथ ही साथ अपने हथियार को पार कर एक आराम से शरीर के आसन में जानकारी के लिए थोड़ी दिलचस्पी या इंतजार का संकेत मिलता है, जबकि एक ईमानदार मुद्रा और आपके शरीर के प्रति झुकाव विशेष ध्यान को इंगित करता है। उंगलियों के आंदोलन से घबराहट होती है।
    बीस प्रेस्वायज़िव चरण 09 बुलेट 01 शीर्षक वाला इमेज
  • बीस प्रेस्वायज़िव चरण 10 नामक छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो अपना तरीका बदलें यदि आप वाकई समझना चाहते हैं, तो आपको सही समय पर अपनी रणनीति बदलने की आवश्यकता है। इससे एक निश्चित अभ्यास और लचीलापन होता है, और इससे पहले कि वे होने वाली चीजों की भविष्यवाणी कर पा रहे हैं। श्रोता की भावनाओं के सही तरीके से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने के कारण अंतर बना सकता है।
  • विधि 3

    अपने पर्यावरण को डिजाइन करना


    बीस प्रेस्साइज़िव चरण 11 नामक छवि
    1
    सही समय चुनें सावधानी से चुनें कि उन्हें कब समझा जाए मान लीजिए कि आप एक विक्रेता हैं: जब आप किसी सोफा को देख रहे हैं, तो किसी को सोफे बेचना है, है ना? फ्रिज को देखकर नहीं। और आपको अलग-अलग लोगों के मूल्यांकन के समय पल को समझना होगा, और बाहर निकलने के लिए वापस जाने का प्रयास करते हुए उसे पीड़ा नहीं देना चाहिए। समय सब कुछ है
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 12 नाम की छवि
    2
    अपने दर्शकों को रूचि रखें एक ऊबड़ जनता प्रभावित नहीं है उसे बातचीत में दिलचस्पी रखने के लिए सुनिश्चित करें ध्यान देने योग्य संकेतों को बोलने और उनका पालन करने के कई अवसर प्रदान करें (समय की जांच करें, आदि)।
  • आप वार्तालाप में शामिल होने के लिए पुराने शिक्षक के खेल खेल सकते हैं। हर अब और फिर, सवाल पूछें, यहां तक ​​कि कुछ के रूप में सरल, "आप क्या सोचते हैं?" या "आप इस स्थिति में क्या किया होता?"
  • आप उन्हें शारीरिक रूप से आगे बढ़कर भी अपना ध्यान आकर्षित कर सकते हैं उन्हें उठने के लिए कहें, चारों ओर देखो और कुछ कहें। सुनिश्चित करें कि यह संदर्भ में समझ में आता है, और इस युग का केवल कभी-कभी उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक प्रेरणादायक कदम 13
    3
    एक आवश्यकता बनाएँ इससे पहले कि आप वास्तव में उस विषय में आएं जो आप से निपटना चाहते हैं, उन्हें ऐसा महसूस कराना जरूरी है जैसे आप के बारे में बात करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह मामला नहीं है, तो यह एक भ्रम पैदा करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बनाने के लिए अपनी पत्नी को समझाने के लिए चाहते हैं आप PS4 खरीदने, उसे बताओ तुम कैसे समाप्त हो या ऊब महसूस किया हाल ही में, और मुद्दों के रूप में घर पर रहना अपनी इच्छा को प्रभावित कर सकता है।
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 14 नाम की छवि
    4
    दूसरे के आपत्तियों का विरोध करें क्या आप प्राप्त करना चाहते हैं और उन्हें भयानक और बेवकूफ दिखने के खिलाफ सबसे आम आपत्ति ले लो इसे सबसे खराब विकल्प या ऐसा लग रहा है जो पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में पढ़ने के समय को बढ़ाने के लिए अपने शिक्षक को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें दिखाएं कि केवल कुछ बच्चों के घर का वातावरण है जो उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 15 नाम वाली छवि
    5
    फैसले को तेज करें उन लोगों से संवाद करना सुनिश्चित करें जिनके लिए समय की एक छोटी अवधि में फैसला करना है। अगर उनके पास केवल कुछ सेकंड या कुछ मिनट लगते हैं, तो उन्हें यह महसूस करने में कम समय लगता है कि वे इस विचार से सहमत नहीं हैं।
  • विधि 4

    सौदा बंद करें
    बीस प्रेस्साइज़िव चरण 16 नाम की छवि
    1
    अपनी भाषा का ख्याल रखना जब आप उन्हें समझें, ध्यान से अपनी भाषा का उपयोग करें जैसे शब्दों का प्रयोग करें "हमें", "एक साथ", "हमें" इसके बजाय शब्दों की तरह "आप" और "मैं", "मुझे"। इससे श्रोता बन जाता है कि वे खुद को एक समूह के रूप में देखने के लिए एक समान हित के साथ, अलग इकाइयों के बजाय
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    परीक्षण का उपयोग करें सबूत का उपयोग करें जब आप किसी को कुछ करने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं यदि आपके पास अपने विचार का समर्थन करने के लिए तथ्यात्मक डेटा है, तो दूसरों के लिए आपकी राय का मुकाबला करने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा।
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उनके तर्क के लिए लागू यदि वे लोग हैं जो शिक्षा, बुद्धि और तथ्यात्मक डेटा का महत्व देते हैं, तो उनके तर्क को अपील करते हैं जब वे उन्हें मनाने की कोशिश करते हैं जैसे चीजों का इस्तेमाल करें "यदि आप (ए) नहीं करते हैं, तो यह (बी) के कारण (सी) होगा और परिणाम होंगे (सी, डी, ई)"
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 20 नामक छवि
    4
    अपने घमंड से अपील की यदि उनके पास महान आत्मसम्मान है, तो उन तर्कों का उपयोग करें जो उस पर लिंक करते हैं, जो उन पर नकारात्मक परिणाम दिखाते हैं।
  • बीस प्रेस्साइज़िव चरण 21 नामक छवि
    5
    अन्य पार्टी को इनाम देखने के लिए सहायता करें उन्हें यह देखने में सहायता करें कि आप जो करना चाहते हैं उसे करने से वे क्या हासिल करेंगे। जब तक आपका विषय वास्तव में सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए नहीं लगता, तब तक उन्हें सभी अच्छे पक्ष दिखाएं। कभी-कभी आपको थोड़ा रचनात्मक होना पड़ता है और ऐसे पहलुओं को पहचानना होगा जो स्पष्ट नहीं हैं। एक अन्य तकनीक यह पूछने के लिए है कि वह ऐसा करने से क्या परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, या उन्हें क्या लगता है कि वे क्या कर सकते हैं। शुभकामनाएं!
  • टिप्स

    • प्रभावी संचार का एक उदाहरण यहां दिया गया है:
    • आप: मैंने आपको लंबे समय तक नहीं देखा है। मुझे खुशी है कि हम फिर से मिलेंगे।
    • मित्र 1: हाँ
    • मित्र 2: बिल्कुल
    • आप: मैंने इस हफ्ते बहुत काम किया है, मेरे पास एक मिनट के लिए विचलित करने का समय नहीं था। मैंने कई सालों तक एक फिल्म नहीं देखी है।
    • मित्र 1: हम किस फिल्म को देखने जा रहे हैं?
    • आप: मेरे लिए यह वही करता है मैंने सुना है कि प्रस्थान से अच्छी समीक्षाएं हैं आप क्या देखना चाहते हैं?
    • मित्र 2: यह मेरे लिए भी यही है यह अच्छा दिखता है
    • मित्र 1: हाँ, यह मेरे लिए भी अच्छा लगता है
    • ध्यान दें कि आपने अपने दोस्तों के साथ संबंध कैसे स्थापित किया, आपने उन्हें बहुत सूक्ष्म तरीके से खेद महसूस किया, और फिर आपने एक सार्वभौमिक सत्य व्यक्त किया। लोगों को अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है कुंजी स्पष्ट रूप से कभी नहीं कहना है कि आप प्रस्थान से देखना चाहते हैं। यह निहित है आपकी राय उन पर अपेक्षा के साथ नहीं लगाई गई है कि उन्हें आपकी इच्छाओं को पूरा करना चाहिए।
    • आँकड़ों से दूर रखें जितने भी तथ्यों और आंकड़े आप उपयोग करते हैं, उतना ही आप लोगों को बोर लेंगे, आपके साथ असहमति से यह आसान होगा।
    • एक बार एक व्यक्ति ने अपना विचार बना लिया है, तो आप उसे समझा नहीं पाएंगे। सौभाग्य से, अधिकांश लोग आखिरी मिनट पर फैसला करते हैं। जब एक व्यक्ति को पहले से ही कुछ के प्रति आश्वस्त वह अपने दोस्त को समझाने के लिए इतना है कि, भले ही उस व्यक्ति आप से सहमत नहीं है, बल के साथ अपने खुद के विचार की पुष्टि करने के डर हो जाएगा कोशिश कर रही है आप क्या कर सकते हैं।
    • दूसरों को यह न बताएं कि आप राय व्यक्त कर रहे हैं। उन्हें विनती करें कि आप उन्हें एक सार्वभौमिक सत्य संवाद कर रहे हैं। इसके साथ असहमत कौन कर सकता है?
    • अपने विचार को बहुत ज्यादा विस्तृत न करें आप उन लोगों को सुन सकते हैं जो आप सुनते हैं और आपको परेशान महसूस करते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में: बताओ, मत कहो। यह बताएं कि आप कौन सुन रहे हैं, आप यह क्यों मानते हैं कि आप क्या मानते हैं और उन्हें भी ऐसा क्यों करना चाहिए। उन्हें मत बताइए कि आप क्या सोचते हैं और उन्हें इसका विश्वास क्यों करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, वह सीधे बोलता है, तथ्यों पर मक्खियों और अस्पष्ट शब्दों में बोलता है।
    • यहां तक ​​कि अगर यह व्यंग्यात्मक लगता है, तो लोग आपके साथ सहमत होंगे यदि आप कहते हैं "बिडेन एक मूर्ख है" बजाय अगर आप कहते हैं "मुझे लगता है कि बिडेन एक मूर्ख है", ओ "यह स्पष्ट है कि बिडेन एक मूर्ख है"।
    • सहानुभूति सभी प्रकार के अनुनय की कुंजी है कुछ कहो और देखें कि लोग प्रतिक्रिया क्यों करते हैं यदि आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो इसका मतलब है कि आपने कुछ गलत कहा। अगर यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया है, तो आपने कुछ सही कहा। जो लोग आपकी बात सुनते हैं, उन पर ध्यान दें, लेकिन चिंता न करें। यह वास्तव में सरल है
    • यदि आप एक भाषण देते हैं, तो अपने आप को आत्मविश्वास दिखाएं
    • यदि आप अन्य विधियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप कहकर दूसरों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर सकते हैं "यदि आप मुझे (ए) बताते हैं, तो मैं आपको बता दूँगा (बी)"
    • मुझे पता है कि विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन अगर आप कहते हैं कि लोग बेहतर जवाब देंगे "क्या मैं उन्हें आगे बढ़ा सकता हूं, क्या मुझे एक प्रतिबद्धता है?" बजाय कहने के लिए " क्या मैं उनसे पिछली जा सकती हूं, मैं मीटिंग के लिए देर हो चुकी हूँ और जल्दी में हूँ?" यदि आप अपनी समस्याएं और दूसरों के साथ विचार साझा करते हैं, तो दूसरों को आप क्या कहते हैं, समझेंगे "मेरा जीवन तुम्हारा से ज़्यादा ज़रूरी है और मेरी राय आपके मूल्य से अधिक है"
    • एक सामान्य नियम के रूप में, जब आप किसी को मौखिक रूप से हमला करते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि ऐसा कैसे करना है और शांति से दिखाना है कि आप सुरक्षित महसूस करते हैं "नहीं" किसी हमले का जवाब दें क्योंकि यह लोगों को यह विश्वास करने का नेतृत्व करेगा कि वे सही हैं। सबसे अच्छा जवाब कुछ विडंबना कहने के लिए है तो आप दिखाएंगे कि आप आराम से और दूसरों से संबंधित हैं, और आप दूसरे को गुस्सा, गंभीर और खुद से भरा लगेंगे।
    • यहां आपको अप्रभावी संचार का एक उदाहरण मिलता है:
    • आप: ठीक है दोस्तों, तो आप क्या फिल्म देखना चाहते हैं?
    • मित्र 1: मुझे लगता है कि ग्रुज 2 बुरा नहीं है
    • मित्र 2: हां, मुझे यह पसंद है
    • आप: ओह, हाँ, मुझे लगता है कि यह ठीक है। लेकिन मुझे लगता है कि प्रस्थान बेहतर होगा।
    • इस व्यक्ति ने सब कुछ गलत किया है पहली गलती दूसरों को अपनी राय कह रही थी न केवल आप एक विचार प्राप्त करने और इसे व्यक्त करने का मौका देते हैं, लेकिन आप खुद को सीधे उन पर खरा उतरने की स्थिति में रखते हैं, और ऐसा कुछ है जो लोग नफरत करते हैं
    • एक काव्यात्मक भाषा रखें क्या बात यह नहीं है कि आप क्या कहते हैं, लेकिन आप इसे कैसे कहते हैं

    चेतावनी

    • जब आप कई लोगों, विशेष रूप से न्यायाधीशों से बात करते हैं, तो वे आपकी शब्दावली का मूल्यांकन करेंगे तो आपके भाषण में कुछ मुश्किल शब्द डालना अच्छा है, लेकिन बहुत अधिक नहीं, या वे सोचेंगे कि आपने एक शब्दकोश समझा है
    • बहुत ज़रूरी नहीं होने की कोशिश करें, क्योंकि अन्यथा आप उन्हें परेशान महसूस करने और आप का विरोध करने का इच्छुक होने का जोखिम उठाते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति को कोशिश करने और समझाने के लिए बेहतर है, जिसके साथ आपके मित्र संबंध हैं।
    • जिन लोगों को आप चाहते हैं convincere- स्वाभाविक है कि अलग अलग लोगों को अलग-अलग प्राथमिकताएं होगा के प्रकार के अपनी भाषा अनुकूल करने के लिए बेहतर हो सकता है, इसलिए यदि आप विज्ञान के प्रति उत्साही के एक समूह को समझाने के लिए चाहते हैं एक मजबूत शब्द का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन सही ढंग से समझने के लिए सुनिश्चित करें, जबकि किसानों के समूह को मनाने की कोशिश करते हुए, विपरीत नियम लागू होगा एक सामान्य नियम के रूप में, एक ही शब्द का प्रयोग करने की कोशिश करें और उसी प्रकार के विचारों को व्यक्त करें, जो आपकी बात सुनते हैं, ताकि वे आपको समझ सकें और आप पर विश्वास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com