दूसरों पर प्रभाव कैसे व्यायाम करें

हम सभी को अपने जीवन में, मजबूत और प्रभावशाली लोगों द्वारा घिरा होना चाहते हैं, जो हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत हो सकते हैं। क्या आप इन लोगों में से एक भी बनना चाहते हैं? आप अपने व्यक्तित्व, अपने पारस्परिक कौशल और आत्म-सम्मान के अपने स्तर को कैसे विकसित कर सकते हैं, ताकि आप सम्मान को प्रेरित करने और दूसरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सीख सकें। अपने आसपास के लोगों पर अपने प्रभाव का उपयोग करने के लिए आज से शुरू करें

कदम

भाग 1

एक मजबूत व्यक्तित्व का निर्माण
इमेज शीर्षक प्रभाव 1 चरण
1
सकारात्मक रहें यदि आप ऐसे व्यक्ति बनना चाहते हैं जो दूसरों को प्रभावित कर सकता है, तो आप जल्द ही सीखेंगे कि सकारात्मकता नकारात्मकता से कहीं ज्यादा काम करती है लोग ऐसे लोग हैं जो सकारात्मक और उत्साहजनक हैं, कठोर और महत्वपूर्ण नहीं हैं, उनके चारों ओर गुरुत्वाकर्षण करते हैं।
  • यदि आप किसी के काम की आलोचना करने जा रहे हैं, तो सुझाव या विकल्पों की पेशकश करें, पहले अपने प्रस्ताव के कुछ पहलू की प्रशंसा करें। आलोचनाओं में अपने आप को फेंकने के बजाय, "यह एक बहुत अच्छा विचार है, लेकिन अगर हम थोड़ा कुछ बदलने की कोशिश करें" जैसे एक वाक्यांश से शुरू करें ... "।
  • बातचीत के विषय से बचें जो शिकायत और आलोचना कर सकते हैं उन चीजों के बारे में बात करें, जो आपको पसंद नहीं है, न कि आपको क्या परेशान है लोग मजे करना चाहते हैं और जो सकारात्मक चीजों के बारे में बात करता है, उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 2 चरण
    2
    अपनी शक्तियों को पहचानें प्रभावशाली लोग अपनी ताकत सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप क्या कर सकते हैं अच्छी तरह से? आप दूसरों की तुलना में बेहतर क्या कर रहे हैं? निजी बातचीत में अपने कौशल को पहचानना और बल देना दूसरों पर अपने प्रभाव का प्रयोग करने का एक शानदार तरीका है
  • यदि आप अपने आप पर बहुत मुश्किल हो जाते हैं, तो दूसरों की बात सुनें आप के लिए अक्सर क्या प्रशंसा कर रहे हैं? क्या आप दूसरों की आंखों में अंक प्राप्त कर सकते हैं?
  • अपने परिणामों को ध्यान में रखने की कोशिश करो और उनसे कुछ ऐसे पुन: कनेक्ट करें जो आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं। आपकी शक्तियों की पहचान करने के लिए यह एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है
  • छवि शीर्षक प्रभाव 3 चरण
    3
    सार्वजनिक बोलने को प्रशिक्षित करें यदि आप अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने और संक्षेप में संवाद करने में सक्षम नहीं होंगे, तो दूसरों को प्रभावित करना मुश्किल होगा। प्रभावशाली लोग अपनी राय और विचारों को जल्दी और सटीक रूप से ध्वनि दे सकते हैं। आपको समझना सीखना होगा।
  • दूसरों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए ज़ोर से और स्पष्ट बोलें दूसरों से बात न करें, लेकिन अपने आप को सुनना सुनिश्चित करें किसी पर प्रभाव डालना मुश्किल होगा यदि आप गलती करते रहें
  • छवि शीर्षक प्रभाव 4
    4
    अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनें यदि आप दूसरों पर एक प्रभाव चाहते हैं, तो आपको अपने अधिक आकर्षक भाषण और लोगों को हेरफेर करने की आपकी क्षमता की आवश्यकता होगी। आप जो कहते हैं उसे समर्थन करने के लिए आपको कौशल और अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आपको अपने शब्दों के लिए सुराग और शुद्धता देना होगा, जिससे आप दूसरों पर और अधिक मुखर तरीके से अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • यदि आप मित्रों, सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों पर प्रभाव डालना चाहते हैं, तो अपने काम से लेकर अपने शौक तक, जिन चीजों के बारे में आप बात कर रहे हैं और आप क्या कर रहे हैं, उन पर अध्ययन करने और शोध करने में कुछ समय बिताना चाहते हैं। अपने आप को सूचित करें, हमेशा दूसरों से आगे बढ़ने की कोशिश करें और अपने ज्ञान को व्यवहार में रखें।
  • हमेशा दे दो "अधिकतम"। कार्यालय में आने के लिए सबसे पहले और छोड़ने के लिए अंतिम रहें अपने घर में और अपने परिवार में कुछ और घंटे निवेश करें, अपने कार्यों को अपने लिए बोलें। आप क्या करते हैं पर सबसे अच्छा होने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करते हैं, तो आपके प्रयासों से आपको और अधिक प्रभावी होगा।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 5
    5
    करिश्माई रहें दूसरों को प्रभावित करने के लिए दानवाद मौलिक है यह समझना मुश्किल है कि कुछ ऐसी चीजों को कैसे तैयार किया जाए जो जटिल हो, परिभाषित भी हो, लेकिन ध्यान रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात सिर्फ अपने जूते में सहज महसूस करना है। चैरिज़ अक्सर आत्मविश्वास से मेल खाती है। दूसरों पर प्रभाव डालने के लिए, आराम करो, यह सुनिश्चित करें कि आप जो कहते हैं वह सही है, आप वही हैं जो आप हैं और आप क्या कहते हैं।
  • तुच्छ बातें दिलचस्प बनाओ गूगल के स्पैम डिवीजन के प्रमुख ने चहचहाना पर हजारों अनुयायियों का अनुसरण किया है, क्योंकि स्पैम एक विशेष रूप से आकर्षक विषय नहीं है, बल्कि इसलिए कि यह इस विषय पर पूरी तरह से खुशहाल कर सकता है।
  • और अधिक करिश्माई होने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना पड़ेगा, लेकिन खुद को अपने आप में लॉक करने के लिए सही पल को पहचानना सीखना होगा। अपने जीवन में थोड़ा रहस्य का पालन करें, उदाहरण के लिए, आम तौर पर आप योगदान देने के बजाए वार्तालाप से बचकर अपने आप को छोड़कर: आपको यह आश्चर्य होगा कि लोग आपके विचारों के बारे में और भी उत्सुक कैसे बनेंगे। प्रभाव तब होना चाहिए जब चुप होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 6
    6
    विश्वसनीय हो यदि आपकी राय विश्वसनीय, अच्छी तरह से संगठित और समझाने वाले हैं तो दूसरों को प्रभावित करना आसान होगा। जिस तरह से आप एक से बात कर रहे हैं, एक विश्वसनीय व्यक्ति होने के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • समझने का प्रयास करें कि तर्क के चलते बेहतर होने पर क्या बेहतर है। प्रभावशाली लोगों को पता है कि कब यह स्वीकार करना है कि वे गलत हैं और जब कोई विचार या राय जो काम नहीं करती है, को छोड़ दें। प्रभावशाली होने का मतलब हमेशा सही या दूसरों को समझाने के लिए नहीं होता है कि आपके शब्द सही नहीं हैं जब वे नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 7
    7
    अपने आसपास के लोगों को प्रेरित करें एक प्रभावशाली व्यक्ति दूसरों की सुरक्षा को बढ़ाने, उनके आसपास के लोगों के निर्णय को प्रभावित करने और लोगों के आत्मसम्मान को मजबूत करने में मदद करेगा। आपको सबसे बढ़िया, सबसे अच्छा या सबसे ज्यादा शोर होने की ज़रूरत नहीं है, आपको लोगों को यह समझने की ज़रूरत है कि वे आपके करीबी होने से लाभ उठा सकते हैं। आसान कहा से किया, शायद, लेकिन दूसरों पर प्रभाव कई कौशल के संघ से निकला है। हमेशा सकारात्मक रहें, स्पष्ट रूप से और उद्देश्यपूर्वक बोलें, आप अंततः दूसरों के जीवन में प्रभावशाली होने के बारे में जागरूक हो जाएंगे।
  • भाग 2

    दूसरों पर व्यायाम प्रभाव
    छवि शीर्षक प्रभाव 8
    1
    उन लोगों की पहचान करें जिन्हें आप को प्रभावित करने के बारे में सबसे अधिक जानने की ज़रूरत है यदि आप अपने प्रभाव का विस्तार करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण समय पर अपना ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप प्राधिकरण की स्थिति रखते हों या खुद को सामाजिक सीढ़ी के निचले चरणों में ढूंढें, उन लोगों की पहचान करें जो आपको फर्क करने में सहायता कर सकते हैं, या वे जो आपके और आपके विचारों से अधिकतर सहमत होंगे।
    • उन लोगों के लिए समय और ऊर्जा बर्बाद मत करो जो आपके जीवन में कुछ भी नहीं गिनाते हैं। आपको निश्चित रूप से उन सभी लोगों को प्रभावित करने की ज़रूरत नहीं है जिनसे आप मिलेंगे। यदि आपके सहकर्मी का कोई अधिकार नहीं है, तो वह सहयोग नहीं करना चाहता है और कुछ भी नहीं करता है बल्कि आपको परेशान करता है, उसे अनदेखा करें
  • छवि शीर्षक प्रभाव 9



    2
    ईमानदारी से रहें सत्य को बताएं और दूसरों पर प्रभाव डालने से हाथ मिल जाते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों के साथ जितना संभव हो उतना ईमानदार हैं जिन पर आप कुछ प्रभाव डालना चाहते हैं। यदि आपको यह विचार पसंद नहीं है कि आपका कर्मचारी आपको प्रस्तुत करता है, तो ईमानदारी से और उसे यथासंभव धीरे-धीरे नोटिस कर दें। असुविधाजनक सच्चाई छिपाना न करें, हमेशा ईमानदार होने के लिए प्रतिबद्ध है और लोग आपका सम्मान करेंगे।
  • ईमानदारी को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह भी ताज़ा और प्रेरित हो सकता है हालांकि, संवेदनशीलता को विकसित करना और ईमानदारी और किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने के बीच पतली रेखा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 10
    3
    अपनी वार्तालाप रिपोर्ट को आधार बनाएं जब दूसरों के साथ बातचीत करना आमने-सामने होते हैं, अच्छे रिश्ते बनाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करते हैं, विश्वास और आत्मविश्वास का संचार करते हैं। अच्छा बोलचाल वाले कौशल होने के बावजूद सही समय पर सही बात कहने में सक्षम होने की अपेक्षा बहुत अधिक है। एक अच्छे संबंध बनाने के लिए, सुनिश्चित करें:
  • अपनी दूरी रखो और अपनी निजी स्थान की रक्षा करें;
  • आँखों में दूसरों को देखो;
  • धीरे धीरे साँस लें और आवाज़ का शांत स्वर रखें;
  • अपने वार्ताकार के आधार पर अपनी भाषा चुनें
  • छवि शीर्षक प्रभाव 11
    4
    दूसरों की प्रतिक्रियाओं का अनुमान लें यदि आपने अनुमान लगाया है कि आपके वार्ताकार के बारे में क्या कहना है, तो उसे प्रभावित करना बहुत आसान होगा अपने विचारों को व्यवस्थित करने और पहले से कहने के लिए तैयार करने का प्रयास करें, इसलिए आपको मौके पर सुधार करने की आवश्यकता नहीं है। दूसरों की प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं की आशा करते हैं और यह कहने से पहले आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 12
    5
    सहयोग के लिए उपलब्ध रहें बातचीत और मध्यस्थता प्रभाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सर्वोत्तम संभव विचारों को बनाने के लिए मिलकर काम करके आप दूसरों को यह समझ सकते हैं कि आप सुनने के लिए उपलब्ध हैं। देखने के विभिन्न बिंदुओं पर विचार करें और दूसरों के योगदान को स्वीकार करें। टीम में काम करें
  • दूसरों के पास अपने विचार हैं यदि आपने स्वयं को आश्वस्त किया है कि आपके पास सही जवाब है, तो दूसरों को अपने विचारों के साथ मार्गदर्शन करें, लेकिन समाधान के तुरंत बाद दूर न जाएं। जब कोई और वहां पहुंच जाए, तो उसका शानदार विचार प्रशंसा करें, भले ही वह वास्तव में तुम्हारा था।
  • भाग 3

    अधिक फ्लू प्राप्त करें
    छवि शीर्षक प्रभाव 13
    1
    उन लोगों के नाम याद रखें जिन्हें आप मिलते हैं। छोटी चीजें गिनती करती हैं कुछ भी ऐसा नहीं है जो हमें किसी को जो हम कहते हैं भूल से अधिक annoys, एक सरल "माफ करना, मैं नामों के साथ बहुत बुरा हूँ" के साथ माफी। ऐसा न होने की कोशिश करो उस व्यक्ति को रहें, जिसे याद रखने के लिए सिर्फ एक बार एक नाम सुनने की जरूरत है, और उसके बाद पोस्टमैन से प्रबंधक तक, हर किसी से बात करें, जैसे कि वह उन्हें कई सालों तक जानता था।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 14
    2
    सक्रिय रूप से सुनें जब दूसरे बोलते हैं आंखों के लोगों को देखो, जब आप अपने साथ हुए बातचीत पर सहमत हों और उस पर ध्यान केंद्रित करें। सक्रिय रहें और ध्यान से सुनो: आपको पता चलेगा कि आप बातचीत में अधिक प्रभावशाली और सहयोगी हैं। यदि आप अच्छे श्रोता हैं, तो दूसरों को आपसे सच बताएं और आपके साथ खुल जाएगा।
  • ध्यान से सुनने के लिए बहाना मत करो, यह वास्तव में करो हमारे सभी के पास एक सिर था, जब आप उनसे बात करते हैं, लेकिन फिर किस बात को आप ने कहा है, इसके बारे में एक भी शब्द याद नहीं होता है। ऐसा भी मत बनो वास्तव में ध्यान से सुनो और मूल्यांकन करें कि दूसरे लोग क्या कहते हैं। फर्श लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार न करें।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 15
    3
    दूसरों की रचनात्मकता पर कॉल करें लोग अद्वितीय महसूस करना चाहते हैं और मानते हैं कि उनके पास अच्छे विचार हैं जो दूसरों के द्वारा सम्मान करते हैं। यदि आप किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, तो अपने कर्तव्य की भावना, अपार लालच या प्रतिस्पर्धा को अपील न करें: अपने रचनात्मक पक्ष से अपील करें उसे नए विचारों और सोच के रचनात्मक तरीके तैयार करने का अवसर दें, और उसके बाद उसे अपने अंतर्ज्ञान को जारी रखने का अवसर दें।
  • रचनात्मकता का मूल्यांकन करें, भले ही वह परिणाम न दें। अगर आपके मित्र को एक नया व्यापार करने का एक मूल विचार मिला है जो अंततः असफल रहा है, तो वह अपनी कुशलता की प्रशंसा करता है। उन्होंने छोटे असफलताओं को भी मनाया।
  • छवि शीर्षक प्रभाव 16
    4
    पूछें कि आप सीधे क्या चाहते हैं यदि आप दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो उन्हें इच्छित दिशा में ले जाएं। अगर आपका बॉस आपको जितना भी बढ़ाता है, आपको लगता है कि आपको योग्य है, उसे सही समय पर बताएं। अप्रत्यक्ष होने से कोई मतलब नहीं होता है सीधे बिंदु पर कट जाएं और दिल से बात करें यदि आपकी मंशा मान्य हैं और आपका प्रभाव मजबूत हो जाएगा, तो आप जो चाहें प्राप्त करने का अधिक मौका मिलेगा। अगर आप पूछने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी भी नहीं जान पाएंगे कि यह कैसे हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या चाहते हैं
    • लोगों को, सामान्य रूप से, तीन अलग-अलग मानसिकताओं के बीच विभाजित किया जाता है: विजुअले, श्रवण और किंनेस्टाइक। उन सुरागों से उन्हें पहचानना सीखें जिन्हें आपको प्रदान किया जाएगा। उदाहरण के लिए, एक दृश्य व्यक्ति अधिक संभावना होगी, "क्या आपने नवीनतम समाचार देखे हैं?", जबकि एक श्रवण व्यक्ति कहता है "क्या आपने नवीनतम समाचार सुनाई?" एक kinesthetic व्यक्ति कह सकता है "मुझे लगता है कि ..." जब वह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश करता है ये सुराग आपको बताएगा कि अलग-अलग लोगों पर आपके प्रभाव का इस्तेमाल करने के सर्वोत्तम तरीके से कैसे बात करें
    • मिल्टन मॉडल के अनुसार दो भाषा योजनाओं का उपयोग करने की कोशिश करें भाषा की दो मुख्य श्रेणियां कारण और प्रभाव और प्रबुद्धता हैं।
    • क्या आप चाहते हैं बेचने के लिए जानें यदि आप किसी को चुनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, दूसरे के बजाय एक लिफाफा, आप विकल्प चुन सकते हैं जिसके लिए आप इसे अधिक आकर्षक बनाते हैं, उसे संबंधित व्यक्ति को थोड़ी-थोड़ी ओर धक्का देकर, जबकि वह विभिन्न विकल्पों की जांच कर रहा है, जिससे कि वह सोचती है कि उसने अपनी सहजता चुनी है पहल।
    • एक छोटे ब्रेक लें और थोड़ा ज़ोर से आवाज में बोलें, जब आप कहते हैं कि लिफाफे की संख्या जिसे आप दूसरे व्यक्ति को चुनना चाहते हैं।
    • जब आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपके साथ सहमत हो, तो आप बोलते वक्त मंजूरी देते हैं आपके वार्ताकार को ध्यान नहीं दिया जाएगा, लेकिन उसका अवचेतन हाँ
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com