समाचारपत्र कॉलम कैसे लिखें

एक अखबार का स्तंभ लिखना कई पत्रकारों की दैनिक रोटी है यद्यपि यह तत्काल लग सकता है, जब एक स्तंभ लिखते हुए याद करने के लिए बहुत सी बातें हैं जो लेखन के बारे में नहीं हैं। पत्रकार की अखंडता को बनाए रखने के लिए निष्पक्ष, अप्रधान, उद्देश्य और निष्पक्ष लेख प्रस्तुत करने की क्षमता की आवश्यकता है। एक पत्रकार होने के नाते आपके स्रोतों पर भरोसा करना शामिल है, तथ्यों की रिपोर्ट करना क्योंकि वे ब्याज के संघर्ष में शामिल नहीं हैं और शामिल नहीं हैं। बेशक, पत्रकार इन सभी चुनौतियों के प्रति आकर्षित हैं और यदि आप एक अच्छे लेखक और साथ ही एक मीडिया प्रेमी हैं, तो पत्रकारिता आपका करियर बन सकता है

कदम

एक अख़बार कॉलम लिखें
एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
अच्छी तरह से लिखने और संचार करने के बारे में जानें। आपको इटालियन का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, न केवल व्याकरणिक रूप से। यह जानना महत्वपूर्ण है कि भावनाओं को व्यक्त करने, मनाना व्यक्त करने, विश्वास पैदा करने, लोगों को समझाने, मुद्दों को स्पष्ट करने और आप जो दिलचस्प लिखते हैं, बनाने के लिए चपलता वाले भाषा का उपयोग कैसे करें "रिवर्स पिरामिड" की शैली को लिखने के तरीके के बारे में जानें ताकि पाठक सीधे बिंदु पर पहुंचा और फिर समर्थनकारी कहानी में डालता है। इसके अलावा, दूसरों के साथ संचार करते समय आसानी से रहें, क्योंकि आप अन्य लोगों की साक्षात्कार में बहुत समय व्यतीत करेंगे और लोगों को सहजता से कैसे रखा जाए, यह आपके लिए बड़ा प्लस होगा।
  • एक महत्वपूर्ण आंख के साथ अपने पसंदीदा पत्रकार के लेख पढ़ें आप उनके लेखन के बारे में क्या पसंद करते हैं, क्या यह रीडर के लिए बहुत उपयोगी है और इतना लोकप्रिय है कि पाठक को और अधिक चाहते हैं? क्या आप लेखन शैली के किसी भी पहलू हैं जो आप अपनी शैली में विकसित कर सकते हैं? अपने प्रतिभा को बाहर लाने में आपकी सहायता करने के लिए स्वयं पेशेवर पत्रकारों से प्रेरणा दें।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक कॉलम में आपके द्वारा अपेक्षित मूलभूत चीज़ों को जानें स्तंभों को पर्याप्त जानकारी के साथ पाठक प्रदान करने के लिए लिखा जाता है ताकि उसे पढ़ने में बहुत अधिक मजबूती न हो। औसतन, एक लघु आलेख का कॉलम लगभग 500 शब्द होगा, जबकि कुछ कॉलम 1200 शब्दों से परे होंगे। संक्षेप और बिंदु पर सीधे हो रही है कि कौशल आपको एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए परिष्कृत करना होगा आप के लिए लिख रहे अख़बार की जाँच करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप एक स्वतंत्र पत्रकार हैं और आप प्रत्येक अखबार की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। उनमें से बहुत से, जब पूछा जाए, शब्द सीमा और किसी भी अन्य आवश्यकता को प्रारूप, डिलीवरी समय, आदि को स्पष्ट कर देगा।
  • समय के साथ-साथ अपनी पहली बदसूरत प्रतियां काटने के लिए आज़ादी के साथ, आप सीख सकते हैं कि वाक्यों को छोटा कैसे करें और सीधे उस पर कड़ी मेहनत के बिना बिंदु को सीधे कैसे प्राप्त करें। याद रखें कि एक बार कहा था, पाठक इसे पढ़ता है और इसे फिर से दोहराने का कोई कारण नहीं है जब तक कि वह कहानी को जरूरी जोर न दें।
  • यदि संभव हो, तो एसोसिएटेड प्रेस प्रारूप में लिखें। पत्रकारिता में विराम चिह्न इतालवी में सामान्य स्वरूपण से बहुत अलग है। वैकल्पिक रूप से, अखबार से पूछिए कि किस तरह का स्वरूप इस प्रकार है और उसके अनुरूप इसके अध्ययन के लिए। यह एक बाधा है कि आप आसानी से थोड़ा अध्ययन से दूर कर सकते हैं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 8 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने बारे में लिख रहे विषय को अच्छी तरह से विश्लेषण करने के लिए तैयार हो जाओ आपको उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक कौशल भी मिलना होगा और किसी बात पर आपके दृष्टिकोण के द्वारा कब्जा किए जाने के बजाय दोनों बिंदुओं के दृश्य (या अधिक यदि आवश्यक हो) से कहानी पेश करने को तैयार रहना होगा। एक अच्छा पत्रकार उद्देश्य है और पक्ष लेने की कोशिश नहीं करता (वह संपादकीय के लिए आपके विचारों को छोड़ देता है) परन्तु यह भी सुनिश्चित करने के लिए निष्पक्षता प्रदान करता है कि न केवल एक कहानी का पक्ष प्रस्तुत किया गया है। जब आप प्रत्येक स्थिति पर नजर डालते हैं और अपने दृष्टिकोण के सभी बिंदुओं से स्थिति की जांच करने में यह कैसे देखते हैं तो अपने शैतान के वकील चश्मा पहनें!
  • एक समाधान प्रदान करें, न सिर्फ एक समस्या बढ़ाएं एक समाधान या उनमें विस्तृत श्रृंखला का सुझाव देने के लिए आश्वस्त रहें लेख जो विभिन्न मुद्दों की आलोचना करते हैं लेकिन कोई समाधान प्रदान नहीं करते हैं, क्योंकि पाठकों को एक लेख से विश्लेषण और जवाब मिलते हैं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव के चरण 17 को लिखें
    4
    पाठक को आकर्षित करने के लिए रोचक विषय और दृश्यों का पता लगाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपनी पसंद का एक लेख लिखने के लिए स्वतंत्र हैं, तो आप अभी भी उन लोगों को प्रदान करने के लिए बाध्य हैं जिन्हें लोग पढ़ना चाहते हैं फैशनेबल, वर्तमान और पाठकों को ब्याज देने में सक्षम होने के बारे में जागरूक रहें। आपको सनसनीखेज कहानियों से निपटने की ज़रूरत नहीं है - सब कुछ दिलचस्प हो सकता है अगर इसे सही और अच्छी तरह से लिखित बिंदु से लिया गया हो। अधिकांश पत्रकारों को प्रकाशकों द्वारा विशिष्ट विषयों पर लिखने के लिए कहा जाता है। इस मामले में, आपको उस विषय का सबसे दिलचस्प विवरण मिलना होगा, भले ही आप इसे पसंद न करें। आप अटक रहे हैं और आप विशेष रूप से अच्छी तरह से इस विषय पर निपुण नहीं हैं, तो अपने लेख के अच्छे प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने और एक कहानी है कि अन्यथा, फ्लैट बोरिंग या यहाँ तक कि अप्रिय हो सकता है अगर यह इतना विशेषज्ञ, जिसमें यह लिखा है के लिए नहीं थे sull`umanizzare। इसलिए, अपने आप को दूर करने की कोशिश करें और इसे पढ़ें जैसे कि आप एक पाठक थे - क्या आपने इस लेख को दिलचस्प बनाने का प्रबंधन किया था?
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 7 कदम लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    अपनी सूची में पहले स्थान पर सटीकता सेट करें। जैसा कि आप तैयार करने और आदेश लिखने से पहले सही जानकारी प्राप्त करने के लिए उस क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ बात कर रही है पर काफी निर्भर करता आप जितना संभव हो उतना जानने के लिए, कुछ अनुसंधान करने के लिए तैयार हो जाओ। याद रखें कि आप लिख रहे हैं, "जिज्ञासा", "संचार", अनुभव और जुनून के लिए अपने कौशल को प्रशिक्षित करने के और जरूरी नहीं कि विषय (विषय जिनमें से यह शायद ही कभी कुछ है कि आप इसके विशेषज्ञ हैं लिखेंगे) । कोई भी आपको विस्तार से गत्ता बक्से के उत्पादन में पता करने की उम्मीद होगी, लेकिन उपयोगकर्ता अधिकतम सटीकता के साथ प्रक्रिया विशेषज्ञ से एक स्पष्टीकरण उम्मीद करेंगे। आपको यह महसूस करना होगा कि कई बार ऐसा समय होगा जब आप एक ही दिन में एक लेख प्रकाशित करने के दबाव में होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अनावश्यक और खराब विश्लेषण की जानकारी एकत्र करना होगा। यदि आपके पास स्पष्ट तथ्य नहीं है, यदि आपके पास लापता टुकड़ा है जो इसे सब बांधता है, तब तक कुछ भी प्रकाशित न करें जब तक आप तैयार न हों। आप उन बिंदुओं जो कुछ कर रहे हैं और फिर वापस आने के लिए जब सब कुछ अधिक clear- प्रतीक्षा अपने इतिहास को चित्रित करने के लिए होने की तुलना में बेहतर है पर केवल ध्यान दे, एक छोटी इतिहास का उत्पादन करना पड़ सकता है, अपनी प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता के लिए एक झटका और लग रहा है कि आपकी पत्रकारिता की अखंडता को हमेशा के लिए समझौता किया गया है
  • अधिक विशिष्ट विषय (आला) है, अधिक संभावना यह है कि यदि आप बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं तो आप गलत कदम उठा सकते हैं पाठकों, जो अधिक जानते हैं, तुरंत त्रुटियों के शिकार शिकार हो जाएंगे, इसलिए जो भी आप लिख रहे हैं, दो या तीन बार भी जांचें।
  • ध्यान रखें कि लोग, कंपनियां, जनसंपर्क एजेंसियां, प्रमोटर, एजेंट आदि। वे प्रत्येक के पास अपना कार्यक्रम और अपने स्वयं के अंक देखने के लिए समाप्त होता है। उन्हें सम्मान से व्यवहार करें, लेकिन हमेशा निष्पक्ष होने का प्रयास करें और पहचानें कि कौन आपको धोखा दे रहा है यह आरक्षित बिना अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करने के बजाय वे क्या कहते हैं, निष्पक्ष रूप से वापस लाता है।
  • आपके कहानियों में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले स्रोतों के साथ आपकी बातचीत का रिकॉर्ड रखें इस अर्थ में ईमेल बहुत उपयोगी होते हैं और हमेशा लिखित या दर्ज नोट लेते हैं (हमेशा पूछे जाने वाले व्यक्ति को रजिस्टर करने की अनुमति पूछिए)। विशेष रूप से, जब यह किसी विवादास्पद या उत्तेजक लेख की बात आती है, तो अपने स्रोतों को अपनी उंगलियों पर रखें और सुनिश्चित करें कि जब आप उन्हें अपनी पीठ बंद करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं
  • तथ्यों की खोज स्थानीय कम्पनी में, आपकी कंपनी के पुस्तकालय में, या ऑनलाइन डायरी, समाचार पत्र, प्रकाशन, आदि के माध्यम से की जा सकती है। कई अच्छी तरह से रखे हुए प्रकाशकों को ऑनलाइन शोध के विशाल स्रोतों तक पहुंच प्राप्त होगी, इसलिए उनका अच्छा उपयोग करें और यदि आप नहीं जानते हैं, तो तत्काल स्पष्टीकरण के लिए पूछें, क्योंकि इससे सीखने में अधिक समय नहीं लगता है। इसके अलावा, अपने फ़ीडबैक के समाचार फीड्स, नए लेखों, तकनीकी नवाचारों, कला प्रथाओं के माध्यम से अद्यतन रहें, ताकि आप सब कुछ पर अपडेट होने का आश्वासन ले सकें।



  • एक ग्रांट प्रस्ताव 3 चरण लिखें शीर्षक वाली छवि
    6
    ब्याज के संघर्ष से बचें कभी-कभी एक पत्रकार किसी जिनके साथ उन्होंने इस तरह के एक कंपनी है जो में पत्रकार एक शेयरधारक या एक कंपनी है जो की पत्रकार एक नियमित ग्राहक है, आदि के रूप में घनिष्ठ संबंध या कुछ और वह प्रिय रखती है, के बारे में लिखने के लिए हो सकता है किसी भी स्थिति में, जहां ब्याज की एक संघर्ष का थोड़ा सा संकेत है, कहानी लिखना नहीं है या यह बहुत स्पष्ट है कि आपके पास एक तरह का लिंक है अखबारों के बारे में अख़बार की राजनीति से पूरी तरह से अवगत रहें और "परीक्षण" के लिए भेजे गए वस्तुओं और "उपहार" के रूप में भेजे गए वस्तुओं के बीच की लम्बी सीमा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखें कि एक पत्रकार की अखंडता पाठकों को पता है कि तुम उन लोगों के साथ ईमानदार हैं पर निर्भर करता है और आप को धोखा देने या कुछ भी छिपाने की कोशिश कर नहीं कर रहे हैं कि। अधिक या कम के रूप में समझें: "कैसे मेरे पाठकों पर विचार करेंगे, तो वे जानते थे कि मैं इस कहानी के साथ संबंध थे, लेकिन मैं निकला नहीं है?" संदेह में, हमेशा अपने सहकर्मियों को और प्रकाशक के साथ बात करते हैं, तो जो आपको एक उद्देश्य निर्णय लेने में मदद करने में सक्षम होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप डायपर के लिए लिख रहे हैं और क्योंकि एक नए ब्रांड दावा है कि उनके डायपर एक महीने के भीतर बायोडिग्रेडेबल हैं कहानी उन्हें लगता है कि वे जमीन की भराई अवरुद्ध नहीं है की एक तरफ प्रस्तुत करना चाहते हैं। हालांकि, अगर आप एक नया माँ और कंपनी है कि इन डायपर का उत्पादन 50 पैक भेजा है आप के लिए "की कोशिश" में, इस वर्ष के अंत को पाने के लिए के लिए कर रहे हैं। यह स्पष्ट है कि एक्स कंपनी इन डायपर प्रयास करने के लिए भेजा है और कहानी संतुलन स्थान दिया गया है, उदाहरण के अन्य डायपर के लिए कोशिश कर रहा है, डायपर के निपटान और कितनी देर तक इसे अन्य कंपनियों लेता है डायपर के निपटान के लिए के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बारे में जानकारी हो रही है सुनिश्चित करें।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 10 कदम लिखें शीर्षक वाला छवि
    7
    निर्दिष्ट करें कि आपकी कहानी के स्रोत कौन हैं जब आप एक अख़बार लेख लिखते हैं, तो कोई भी टेनिस मैच पढ़ना नहीं चाहता है जैसे "उन्होंने यह कहा, आपने यह कहा"। इस बारे में स्पष्ट रूप से बताएं कि आप इस संबंध में अपने अनुभव सहित, कौन लिख रहे हैं। उदाहरण के लिए, "मनोचिकित्सक विशेषज्ञ रे बावलिन कहते हैं कि", "दो बच्चों की मां, राहेल, ने कहा," 25 वर्षीय कारक, गेटेल बोबो का दावा है कि "और इतने पर। पाठक को निर्दिष्ट करने के कारण, जिस व्यक्ति को आप उद्धृत कर रहे हैं, उसके बारे में बोलने का अधिकार है, रीडर तुरंत व्यक्ति की पुष्टि की विश्वसनीयता और विश्वसनीयता की पुष्टि करने में सक्षम है।
  • इसी तरह, कई बार ऐसा होगा जब आपको अपने स्रोत की सुरक्षा की आवश्यकता होगी इस मामले में, कोई आपको जानकारी प्रदान करेगा लेकिन गुमनाम रहने की इच्छा रखता है इस मामले में, आपको पाठक को यह समझा देना होगा कि स्रोत "अपने काम / स्थिति / परिवार आदि की रक्षा के लिए" गुमनाम रहना चाहता है, लेकिन पाठक को यह समझाने के लिए कि वह भरोसेमंद है। इसलिए आपको उस स्रोत की सुरक्षा जारी रखने के लिए तैयार रहना होगा।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    8
    केवल मूल सामग्री लिखें साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया जा रहा है उस व्यक्ति के लिए एक गंभीर बात है जो लिखता है। यदि आपको लगता है कि आप समय पर दबाव, विषय में उदासीनता, अन्य दबाव वाले मुद्दों आदि के कारण लिखे जाने की जरूरत नहीं लिख सकते हैं, तो अपने प्रकाशक के साथ ईमानदार रहें और दूसरे विषय के लिए लिखने या उस ब्रेक को लेने के लिए कहें आपको स्वयं को वापस लाने की ज़रूरत है साहित्यिक चोरी सही उत्तर नहीं है और जल्द ही बाहर निकल जाएगा, चाहे कितना चालाक आपको लगता है कि आप अपने पटरियों को कवर करने में हैं साहित्यिक चोरी का एक मामला खोजना आज की तकनीक और कई पाठकों की आंखों के साथ बहुत आसान हो गया है जो प्रिंट और ऑनलाइन दोनों में कई कार्यों की जांच करने में रुचि रखते हैं। प्रलोभन का विरोध करें और क्या आपको अपनी मौलिकता को पुनर्प्राप्त करने में मदद करता है यदि आप थका हुआ हो या बहुत ज्यादा दबाव में महसूस करते हैं इसके अलावा, मौलिकता को अपने विशिष्ट गुण और अपनी आवाज के रूप में देखें। यदि आप अपना निजी लेखन शैली विकसित करते हैं (आपको कुछ समय के लिए काम करना चाहिए), तो आपको कभी भी साहित्यिक चोरी करने का मोह नहीं होगा, क्योंकि आप सहज रूप से जानते होंगे कि लेख में केवल आपकी आवाज़ का उपयोग एक अच्छा टुकड़ा हो सकता है ।
  • यदि प्रलोभन बढ़ता है, तो एक साधारण प्रश्न पूछें: "अगर किसी ने मेरे सभी प्रयासों के बाद मेरा काम चुरा लिया, तो मुझे कैसा लगेगा?"
  • उद्धरण स्रोत प्राथमिक स्रोतों के लिए, किताबों, अन्य अख़बारों, पत्रिकाओं आदि से सभी माध्यमिक स्रोतों को उद्धृत करना सुनिश्चित करें। और वह स्पष्ट रूप से हवाला देते हैं। कॉपीराइट के उल्लंघन से पहले आपको उद्धृत करने की अनुमति दी गई सीमाओं के बारे में भी सावधानी बरतें। यह न्यायालय के आधार पर भिन्न होता है
  • टिप्स

    • जब आप अपनी कहानियों के लिए एक अनूठे परिप्रेक्ष्य चाहते हैं, तो बॉक्स के बाहर सोचो - आपके पास बहुत से कोणों से सोचने में आपकी मदद की बहुत मदद चाहिए, इसलिए इस कौशल का लाभ उठाएं!
    • प्रत्येक लेखक की एक अनूठी शैली है किसी भी लेखक की शैली की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश मत करो। आपको अपनी अनूठी लेखन शैली को परिभाषित करना चाहिए
    • यदि आप एक फ्रीलांसर हैं, तो आपको समाचार पत्रों की तलाश करने वाले लोगों के पाश के लिए लेख लिखना होगा। इस मामले में, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • अपने शोध करें: उन समाचारपत्रों की एक सूची ड्रॉप करें जिनके लिए आप लिखित में रुचि रखते हैं। उन समाचार पत्रों से संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या वे अपने लेख प्रकाशित करने के इच्छुक हैं या उन विषयों पर लेख लिखने की कोशिश कर रहे हैं जिनके लिए आप लिख सकते हैं पहला संपर्क ईमेल या फ़ैक्स द्वारा कभी नहीं लिया जाता है। प्रकाशकों को कई फ़ैक्स और ईमेल प्राप्त होते हैं और बहुत से लोग उन लोगों से नज़र आएंगे जिन्हें वे नहीं जानते हैं।
    • एक प्रेरक पत्र तैयार करें और उदाहरण लिखें कि आप कैसे लिखते हैं। यह पत्र और सामान्य मेल द्वारा पहले संपर्क पर प्रकाशक को कैसे लिखने का एक उदाहरण भेजें (जब तक कि प्रकाशक द्वारा अन्यथा व्यक्त नहीं किया गया)
    • इनकार के लिए तैयार रहें आप 100 लेख भी भेज सकते हैं और एक बार स्वीकार नहीं किया जा सकता है लेकिन यह भी संभव है कि आप पहले लेख पर हस्ताक्षर करने के लिए जाएं। आखिरकार, पत्रकारिता की दुनिया में इनकार बहुत आम है। अगर आपको स्वीकार नहीं किया जाता है, हार न दें लिखते रहो!
    • एक पत्रकार बनना कुछ ऐसा है जिसे आप कला के शौकिया उत्पादन, स्कूल में, क्लब या संघ में, या अपने परिवार या मित्रों के आरंभ करने के लिए एक अखबार बनाकर मज़े के लिए सीख सकते हैं। और अगर आप अपने कौशल का विस्तार करना चाहते हैं, तो आप वास्तविक समाचारों को अपने प्रयासों को भेजने के लिए शुरू कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे आपका काम प्रकाशित करेंगे (ऊपर देखें)।

    चेतावनी

    • प्रचार के साधन बनने से बचें एक पत्रकार को व्यवसायिक घंटों के दौरान प्रचार नहीं करना चाहिए - एक पेशेवर के रूप में, उद्देश्य और निष्पक्ष रहना, पूरी कहानी को संवाद करने के लिए तैयार रहना चाहिए, न कि आपकी पसंद का हिस्सा। इसका अर्थ है कि आप विभिन्न स्रोतों का उपयोग कर रहे तथ्यों का सबूत प्रदान कर रहे हैं और स्रोतों का हवाला देते हुए अगर वे खुले तौर पर बात कर रहे हैं
    • आपके पाठक स्मार्ट हैं - अक्सर आप जितना अधिक। मत भूलो कि वे चीजों को याद करेंगे और विसंगतियों की पहचान करेंगे, व्याकरणिक त्रुटियां, आपके विचारों और झूठों की रेखाओं में दोष होंगे। मध्य-पत्रकार पत्रकारिता के इन प्रकारों में से किसी से निपटना नहीं है और आपके पाठकों ने आपके अच्छे लेखों की सराहना की है।
    • राय की रिपोर्ट करने और अपमानजनक या असत्य कुछ कहने में अंतर है। ध्यान रखें कि आपके पाठकों को गंभीरता, एक वांछित नौकरी की उम्मीद है और अपमान नहीं पढ़ना चाहते हैं। वास्तव में, यदि आप अपने लेखों में क्रूर व्यक्ति की प्रतिष्ठा को बनाते हैं, तो आपको अच्छे संपर्क प्राप्त करने के लिए इसे कठिन और कठिन लगता होगा, और जब आप गलती करते हैं या आप उन्हें परेशान करते हैं तो आपके पाठकों को आपको गिरने के बारे में कोई गुंजाइश नहीं होगी।
    • मानहानि पर कानून याद रखें अगर आप उन्हें नहीं जानते हैं, तो उन्हें किसी भी कानूनी नतीजे से बचने के लिए तुरंत जानें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर जैसे लेखन के लिए एक उपकरण
    • अनुसंधान के लिए स्रोत
    • संचार कौशल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com