एक दैनिक में प्रकाशित एक आलेख के पूर्वाग्रह को कैसे पहचानें

जब आप चाहते हैं कि सभी तथ्यों को पढ़ना है जो किसी घटना को बनाते हैं, अखबार के माध्यम से फ्लिकिंग करते हैं, तो आपके इरादे में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं। कभी-कभी गुट और त्रुटियां एक निश्चित आलस्य के कारण होती हैं, दूसरों को एक विशेष दृष्टिकोण के पक्ष में जाने के लिए जानबूझकर प्रयास करने के लिए। किसी भी स्थिति में, पूर्वाग्रहों को पहचानने के लिए आपको हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए।

कदम

एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 1
1
अखबार पर एक खोज करें कुछ समाचार पत्रों को समाचार पर एक विशेष दृष्टिकोण की पेशकश करने की प्रतिष्ठा है, साथ ही साथ और इसके बारे में खबर देने की भी है। लेकिन मान लें कि संपादकीय में व्यक्त विचारों का दूसरे पृष्ठों पर भी प्रभाव है। जिन समाचारपत्रों की अच्छी प्रतिष्ठा है, वे समाचार कर्मचारियों को कड़ाई से अलग करते हैं, जो संपादकीय लिखते हैं। साथ ही, विज्ञापन की मात्रा को ध्यान में रखकर ध्यान दें। वे यह इंगित कर सकते हैं कि एक समाचार पत्र कई संस्थाओं से जुड़ा हुआ है, जैसे कुछ हितों, स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय सरकारों, निगमों आदि समूहों, जिनसे वे धन प्राप्त करते हैं।
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 2
    2
    एक लेख पढ़ते समय नोट्स ले लो पहचानें कि कौन, बात, कब, कहाँ, क्यों और कैसे किसी भी लापता जानकारी या अतिरिक्त विश्लेषण लिखिए
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 3
    3
    यदि आप एक पूरी तरह से अलग कहानी बताने के लिए एक ही जानकारी का उपयोग कर लेख को फिर से लिख सकते हैं तो मूल्यांकन करें।
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 4
    4
    देखें कि लोगों का उल्लेख कैसे किया जाता है। कुछ स्रोत या कुछ गवाह "जोर देते हैं" जो वे करते हैं या लगता है जबकि दूसरों ने इसे "व्याख्या" किया है? उस भाषा के बारे में नोट्स बनाएं जो आपको एक टुकड़े के बारे में सकारात्मक या नकारात्मक महसूस करता है। ये आलेख लेखक के विचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं, वे सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चरण 5
    5
    लेख के सामान्य स्वर पर ध्यान दें। जो भावना आपको पहुंचाती है वह जानकारी दी गई है (उदाहरण के लिए, यह एक हत्या का बोलती है जो आपको दुखी महसूस करती है) या लेखक की राय (उदाहरण के लिए, एक निश्चित राजनीतिक दल एक चिंताजनक तरीके से व्यवहार करता है)?
  • शीर्षक वाली छवि एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चरण 6
    6
    लेख से क्या गुम है? क्या कोई स्रोत, एक गवाह या एक स्पष्टीकरण है जिसे स्पष्ट रूप से नजरअंदाज कर दिया गया है? स्पष्ट क्यों नहीं है? क्या कहानी कहानी में शामिल एक या अधिक दलों की स्थिति प्रस्तुत करने में विफल नहीं है?
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 7
    7
    फैशनेबल शब्दों के लिए देखो ये एक अस्पष्ट परिभाषा के साथ शब्द हैं ("असली एजेंडा "या" ईसाई एजेंडा ") वास्तविक जानकारी दिए बिना एक भावनात्मक प्रतिक्रिया evoking के उद्देश्य के साथ बनाया गया है। अपरिभाषित शर्तों को प्राप्त करने के लिए लेख की समीक्षा करें, खासकर जब आप एक शब्द के सामने खुद को पाते हैं जो आपके अंदर मजबूत भावना पैदा करता है।
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 8



    8
    क्या लेखक खुद को अपने साथ पहचानने का प्रयास करता है या आपको या दूसरों को लेबल करता है?
  • यह समझने की कोशिश करें कि लेख पढ़ते समय आपको एक निश्चित समूह में खींच लिया जा रहा है। एक सामाजिक मानसिकता ("सामान्य लोग", "श्रमिक वर्ग", "चिंतित नागरिकों", "माताओं", "ईसाई", "किशोर", "स्मार्ट लोग") के साथ अपने आप को पहचानने के लिए, लेखक आपको उम्मीद से सोचना भूल सकता है स्वतंत्र रूप से।
  • इस रणनीति का इस्तेमाल किसी समूह को भ्रामक करने के लिए भी किया जा सकता है। असामान्य या असामान्य दिखने के लिए कुछ हानिरहित उद्धरण चिह्नों के साथ संकेत दिया जाएगा इन उद्धरण चिह्नों को कहा जाता है डराने उद्धरण अंग्रेजी में, "लैंडिंग चिन्ह" उदाहरण के लिए, `ये` स्वयंसेवकों जैसे वाक्यांशों की तलाश अक्सर व्यापारिक घंटों के बाद कार्यालय में बंद होती है `या` अपने मित्रों के संपर्क में रहने के लिए लोगों को `प्रोत्साहित किया जाता है`।
  • शीर्षक वाली छवि एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चरण 9
    9
    उस बिंदु पर देखें जहां कहानियां प्रकाशित हो रही हैं सामने वाले लोगों को पीठ पर उन लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 10
    10
    छवियों के माध्यम से लोगों को चित्रित करने के तरीके पर विचार करें एक तस्वीर एक व्यक्ति को अच्छे, बुरे, महान, बेतरतीब दिखती है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या आप इस तस्वीर को व्यक्त करना चाहते हैं? क्या वे एक और अधिक उद्देश्य का उपयोग कर सकते हैं?
  • एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें छवि शीर्षक 11
    11
    इतिहास में देखने के कम से कम दो बिंदु खोजें एक अच्छा संवाददाता तथ्य प्रस्तुत करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करेगा और जो लोग किसी मामले के विभिन्न पहलुओं का समर्थन करेंगे। अपने आप से पूछें कि इस लड़ाई या विवाद में सभी प्रतिभागियों को निष्पक्षता से संतुष्ट होगा, जिनके साथ विचार प्रस्तुत किए गए थे। अन्यथा टुकड़ा आंशिक हो सकता है।
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित छवि चरण 12
    12
    अगर किसी भी आंकड़े या अध्ययनों का संकेत दिया जाता है, तो थोड़ा गहरा खिसकाएं। ये आंकड़े और अध्ययन कहां से आते हैं? किसने आंकड़ा एकत्र किया और किसने उनका नेतृत्व किया? शोध किसने किया? सर्वश्रेष्ठ लेख इस जानकारी को प्रकट करेंगे
  • शीर्षक वाली छवि एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चरण 13
    13
    यदि खिताब या तालिकाओं का कहना है कि परिणाम, सबसे ज्यादा, सर्वोत्तम, उच्चतम, या न्यूनतम वर्षों में एक्स, वाई, और जेड, कुछ शोध करते हैं। अधिक डेटा रखने से आप यह साबित करेंगे कि, यदि आप संकेत दिए गए कुछ वर्षों से वापस आते हैं, तो चीजें सकारात्मक या नकारात्मक नहीं थीं, क्योंकि वे चाहते हैं कि आप खिताब पर विश्वास करें।
  • एक समाचारपत्र में आलेख को पहचानें छवि शीर्षक चरण 14
    14
    प्रेस विज्ञप्ति को पहचानना सीखें कंपनियां और संगठन नियमित रूप से प्रेस विज्ञप्ति भेजते हैं ताकि लोगों को मीडिया में एक कहानी के बारे में उनके दृष्टिकोण को जान सकें। कुछ मीडिया पुनर्मुद्रण बयान जैसे कि वे समाचार थे, पूछताछ के बिना या जांच के बिना। प्रेस विज्ञप्ति एक उम्मीद के मुताबिक सूत्र का पालन करते हैं: 1) परिचयात्मक पैरा, 2) कंपनी के प्रबंधक से या प्रवक्ता द्वारा एक भी बोली, 3) एक पैरा या अधिक जानकारी के लिए एक संदर्भ / लिंक का सारांश। ऐसी घोषणाएं भी हैं जो छद्म-पत्रकारिता के रूप में विज्ञापन के सभी प्रकार के हैं और आम तौर पर बाजार पर छोटे अखबारों द्वारा प्रबंधित होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अमेरिकी अखबार पढ़ते हैं और लेखक का नाम बताते हुए लाइन "यूएस न्यूज", "एआरए" या "एनएपीएस" कहती है, तो यह सभी नकली खबर है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि मानव मस्तिष्क को आवश्यक से अधिक सामान्यीकृत करने की प्रवृत्ति है, और यहां तक ​​कि सामान्य ज्ञान कभी-कभी एक भ्रम पैदा कर सकता है
    • एक लेख के संभावित पूर्वाग्रह का मूल्यांकन करके, यह आपकी व्यक्तिगत प्रेरणाओं और पूर्वाग्रहों का मूल्यांकन करने के लिए भी उपयोगी है, जो खबरों पर आपकी प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है। क्या आप उस जानकारी की सराहना करते हैं जो आपकी बातों का समर्थन करती है और उन लोगों को खड़ा नहीं कर सकती जो इस मामले पर एक और विचार पेश करते हैं?
    • यह जानने में बहुत मदद मिलती है कि प्रश्न में अखबार कौन से संबंधित है उदाहरण के लिए, "वॉशिंगटन टाइम्स", एक कोरियाई ईसाई नेता, रेवरंड मून, द्वारा घोषित करता है कि भगवान उसके माध्यम से बोलता है
    • मुख्यधारा के समाचार पत्र सबसे विश्वसनीय समाचार पत्र हैं, लेकिन वे एक दिशा या किसी अन्य को आगे ले सकते हैं। किसी भी मामले में, उन्हें सूचित किया जाता है, क्योंकि उन्हें झूठी घोषणाओं के लिए सूचित किया जा सकता है।
    • याद रखें, यह ब्लॉगर्स को भी लागू होता है (और भी अधिक), जिनके लिए पत्रकारिता व्यवहार के कोड का पालन करने की आवश्यकता नहीं है।

    चेतावनी

    • अधिकांश पत्रकार शुद्ध मनोरंजन हैं, जानकारी का विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं
    • यदि किसी लेख को किसी संगठन या निजी समूह द्वारा मुद्रित या प्रकाशित किया जाता है, तो यह लगभग निश्चित रूप से आंशिक है
    • कुछ लेख प्राकृतिक रूप से आंशिक हैं - समीक्षाओं से समाचारों को भ्रमित न करने का प्रयास करें
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com