कैसे एक रिपोर्टर बनें

एक रिपोर्टर कई कार्य कर सकता है यह एक टेलीविजन नेटवर्क का चेहरा हो सकता है, जो एक पत्रिका या पत्रिका के लिए नियमित रूप से लिखता है, एक ब्लॉगर जो अपनी वेबसाइट का उपयोग करता है और ट्विटर को व्यक्तिगत स्रोतों के आधार पर समाचारों को स्वतंत्र रूप से संवाद करता है। यदि पेशे के इन सभी पहलुओं में आपकी रुचि है, तो कड़ी मेहनत से आपका भविष्य हो सकता है

कदम

भाग 1

उपनिवेशकों और विश्वविद्यालय के लिए पेशे के लिए खुद को तैयार करें
छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 1 बनें
1
अगर आपके हाईस्कूल का अपना अखबार है, तो भाग लें क्या आपके पास लेखन के लिए एक कमजोरी है और आपका व्याकरण कौशल निर्विवाद है? स्कूल समाचार पत्र में सक्रिय रहें, लेकिन आपके स्कूल द्वारा संचालित किसी भी अन्य लेखन कार्यक्रम भी ठीक है। जितनी जल्दी आप पाठ्यक्रम को समृद्ध करना शुरू करते हैं, बेहतर। सब कुछ मायने रखता है, यहां तक ​​कि नई वेंडिंग मशीनों के बारे में एक लेख लिखें
  • क्या आप हाई स्कूल में काम करते समय काम करना चाहते हैं? एक स्थानीय समाचार पत्र में नौकरी की खोज करें, भले ही आपको मेल को सॉर्ट करना पड़े। जब गर्मी आती है और आपके पास अधिक समय होगा, तो आप एक पदोन्नति के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं और अपनी प्राथमिकताओं के समान अधिक कार्य कर सकते हैं। ध्यान में रखना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 2
    2
    विश्वविद्यालय में शामिल हों, लेकिन आपको साहित्य या संचार विज्ञान में डिग्री पाठ्यक्रम का चयन करने की आवश्यकता नहीं है। कई पत्रकारों ने इन मार्गों का पालन नहीं किया यदि आप एक जन्म लेखक हैं, तो यह पहलू पहले से ही आप का हिस्सा होगा। संभावनाएं दो हैं आप एक ऐसे क्षेत्र में डिग्री प्रोग्राम में नामांकित कर सकते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, और फिर पत्रकारिता में मास्टर की डिग्री करते हैं। दूसरे विकल्प को इसके बजाय साहित्य या संचार विज्ञान में नामांकित किया जाता है सिद्धांत रूप में, हालांकि, पत्रकारिता के लिए अपने प्यार को और अधिक मूर्त रूप से जोड़ना आदर्श होगा (आपके माता-पिता कहेंगे "कुछ व्यावहारिक")। इस तरह, आप उस क्षेत्र में विशिष्ट होंगे, जिनके बारे में आप वास्तव में तथ्यों के पूर्ण ज्ञान के साथ बोल सकते हैं
  • कोई भी कोर्स ठीक होगा, लेकिन अध्ययन प्रौद्योगिकी आमतौर पर आदर्श है। यदि आप एचटीएमएल, सीएसएस, फोटोशॉप, जावास्क्रिप्ट और बाकी सभी पर एक विशेषज्ञ बन गए हैं, तो आपको अपने आप को मुद्रित कागज़ पर सीमित करना होगा (जो, ईमानदार होना, घटती कला है)। सूचना विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों आपको डिजिटल मीडिया में अपरिहार्य लाभ नहीं देंगे।
  • एक पत्रकार के रूप में एक अच्छा काम करना मुश्किल है इसके अलावा, यदि आप कुछ खास में हैं, तो यदि आवश्यक हो तो आपके पास योजना बी होगा
  • यदि किसी कारण से किसी भिन्न डिग्री कार्यक्रम में नामांकन करना असंभव है, तो आप पत्र या संचार विज्ञान चुन सकते हैं। इस बीच, हालांकि, अन्य क्षेत्रों में ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करें
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 3 बनाएं
    3
    अखबार, रेडियो या आपके विश्वविद्यालय के अन्य मीडिया में काम करें। कई विश्वविद्यालयों के इस दृष्टिकोण से अच्छी पेशकश है, अवसरों की कमी नहीं है। यदि आप इसके बजाय अनुकूलित नहीं कर सकते हैं या आपके विश्वविद्यालय इस दृष्टिकोण से बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं हैं, तो आपको इसके अलावा कई अन्य संसाधनों पर विचार करने होंगे। अपनी रुचियों के अनुरूप लाइन चुनें अब आपको पूर्णता की ख्वाहिश नहीं करना है, आप सिर्फ एक प्रारंभिक बिंदु की तलाश कर रहे हैं
  • शायद संस्थाएं या समूह हैं जो आपको लेखन और पत्रकारिता में अवसर दे सकते हैं, और आप इसे भी नहीं जानते हैं। कई संगठनों के न्यूज़लेटर्स और विज्ञापनदाता जिनका काम उन्हें बढ़ावा देना है। आप यह भूमिका निभा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्ट बनें चरण 4
    4
    यदि आप चाहें, तो एक सब्बल वर्ष लें। ऐसा प्रतीत होता है कि विश्वविद्यालय में दाखिला लेने और संचार क्षेत्र में एक डिग्री अर्जित करना एक पत्रकार बनने के लिए लॉन्च पैड है, लेकिन सच्चाई बताने के लिए यह अक्सर ऐसा नहीं है। इस प्रशिक्षण का जरूरी मतलब यह नहीं है कि एक पत्रकारिता कौशल अच्छे हैं, किसी को कहने के लिए दिलचस्प चीजें हैं या सही पारस्परिक ज्ञान की खेती होती है। इसलिए, एक सब्बल वर्ष पर विचार करें। क्यों? क्योंकि आप विदेश जा सकते हैं, आकर्षक कहानियां पा सकते हैं, विभिन्न संस्कृतियों को खोज सकते हैं और इसके बारे में लिख सकते हैं।
  • यदि आप फ्रीलांसर नौकरियों की तलाश में थे तो यह अनुभव आपको महान सामग्री देगा। व्यवहार में, आप एक सूटकेस के साथ एक रिपोर्टर होंगे जो अंतर्राष्ट्रीय समाचार को संभालना होगा। इसके अलावा, प्रतियोगिता उस जगह में भयंकर है जहां आप रहते हैं। यदि आप किसी अन्य देश में एक अलग भाषा और सांस्कृतिक कौशल के साथ सशस्त्र हैं, तो नौकरी प्राप्त करना और पाठ्यक्रम को समृद्ध करना आसान होगा।
  • एक और लाभ? इससे आपको एक विदेशी भाषा सीखने में मदद मिलेगी। जब आप वास्तविक दुनिया में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो कह रहे हैं कि आप कम से कम एक अन्य भाषा बोलते हैं जिससे आपको बहुत मदद मिलती है
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 5 बनें
    5
    एक मास्टर की डिग्री लेने या पत्रकारिता में मास्टर की डिग्री करने पर विचार करें। तीन साल की डिग्री अर्जित करने के बाद, आपने अपने ज्ञान के लिए नींव रखी है और नए अनुभवों को पूरा करने के लिए एक सब्बल वर्ष लिया है, कला को पूर्ण करें और निश्चित रूप से पुष्टि करें कि, हाँ, आप यही करना चाहते हैं "बड़े से", एक मास्टर या मास्टर डिग्री के लिए विश्वविद्यालय में लौटने के विकल्प के बारे में सोचो। आमतौर पर आपको कोर्स पूरा करने के लिए लगभग दो साल की आवश्यकता होगी, लेकिन यह कार्यक्रम पर निर्भर करता है।
  • याद रखें कि यह बिल्कुल आवश्यक नहीं है बहुत से लोग तुरंत शामिल हो जाते हैं, कड़ी मेहनत करते हैं, पोर्टफोलियो का निर्माण करते हैं और संपर्क बनाने का प्रयास करते हैं यदि आप अध्ययन करने के लिए वापस नहीं जाना चाहते हैं, तो तनाव न करें। अन्य तरीके भी हैं
  • एक मास्टर की खोज करें जो आपको प्रसिद्ध संचार माध्यम में एक इंटर्नशिप करने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए, IULM या एक प्रतिष्ठित पत्रकारिता स्कूल के उन पर विचार करें। कुछ भी आपको विदेश जाने से रोकता है
  • मान्यता प्राप्त संस्थानों में भी कम पाठ्यक्रम भी हो सकते हैं - ये कई महीनों तक चलते हैं। अंत में आपको एक प्रमाण पत्र मिलता है, जो यह प्रमाणित करेगा कि आपके क्षेत्र में अपना रास्ता बनाने के लिए आपके पास सही बुनियादी कौशल हैं।
  • भाग 2

    कैरियर को आगे बढ़ाएं
    छवि का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 6
    1
    इंटर्नशिप के लिए खोजें याद रखें कि इससे पहले कि आप चल सकते हैं, आपको चलना सीखना होगा। एक प्रतिष्ठित, अधिमानतः पारिश्रमिक इंटर्नशिप की तलाश में कुछ महीने बिताएं। कंपनी की प्रतिष्ठा जितनी अधिक होगी, जब आप पूर्णकालिक और सशुल्क नौकरी की तलाश करते हैं, तो आपके पास एक स्पष्ट लाभ होगा।
    • ज्यादातर कंपनियां अपने इंटर्न्स को किराया करती हैं यदि आप शुरू में एक भुगतान पूर्णकालिक नौकरी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो अपना रास्ता बनाने के लिए एक इंटर्नशिप पर विचार करें।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 7 बनें
    2
    कुछ फ्रीलांसर का काम करो पोर्टफोलियो को समृद्ध करने का एक शानदार तरीका है और बड़ी संख्या में कंपनियों को जानना एक फ्रीलांसर के रूप में काम करना है वैध सामग्री के लिए सैकड़ों वेबसाइट निरंतर खोज रहे हैं क्यों नहीं इस प्रयास करें?
  • आपको अलग-अलग संपादकों के लिए विचार प्रस्तुत करना होगा: प्रस्तावों को चांदी की थाली पर पेश नहीं किया जाएगा। उस स्थान के संपादक-इन-चीफ का नाम ढूंढें, जहां आप काम करना चाहते हैं और उसे ई-मेल भेजें। अपने कुछ लेख संलग्न करें और उन्हें उन विषयों के बारे में अच्छा विचार प्राप्त करें जो आप में रुचि रखते हैं। यदि चारा अच्छा है, तो यह काट लेगा। इसके अलावा, आपको एक शुल्क प्राप्त होगा और शायद आपका नाम प्रकाशित किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 8
    3
    अपनी डिजिटल उपस्थिति को महत्व दें एक पत्रकार के रूप में कार्य करने का अर्थ सिर्फ लेखन नहीं है। इसका मतलब वेबसाइट होने, एक ब्लॉग की देखभाल करना, वीडियो बनाना और ऑनलाइन होना आप केवल एक लेखक नहीं हैं, आप अपना खुद का ब्रांड हैं इसी तरह आप पत्रकारिता समुदाय में एक समस्त पेशेवर बन जाते हैं।
  • यह मूर्खतापूर्ण दिखता है, लेकिन ट्विटर, Instagram, Tumblr और अन्य सभी ट्रेंडी वेबसाइटों पर अनुसरण करने के लिए व्यस्त है जो दुनिया को आपकी लोकप्रियता दिखाते हैं। जितनी अधिक आपकी ऑनलाइन उपस्थिति, उतनी ही आपको गंभीरता से लिया जाएगा।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 9 बनें
    4
    संपादन और अन्य समान नौकरियों पर अपना हाथ आज़माएं अपने कौशल के सेट को समृद्ध करने के लिए, थोड़ा सा सब कुछ करने के लिए एक अच्छा विचार है यह आपको अपने सपनों के काम से विचलित नहीं करता, इसके विपरीत, यह सुनिश्चित करता है कि आप इसे प्राप्त करें और इसे बाद में तंग रखें। यदि क्षितिज पर ऐसा अवसर दिखाई देता है जिसमें फ़ोटोग्राफ़ी, वीडियो, प्रतिलिपि संपादन, विपणन या दूरसंचार के काम शामिल होते हैं, तो इसे मक्खी पर जब्त करते हैं। आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन उस समय और उस कंपनी के लिए काम करने वाली कंपनी की आंखों में और भी अधिक मूल्यवान बनें जो आप भविष्य में काम करेंगे।
  • ये कौशल कुछ नौकरियों के लिए आवश्यक होंगे कई पत्रकारों को एक विभाग में रखा जाता है, लेकिन फिर दूसरे क्षेत्रों में सहयोगियों की सहायता करना समाप्त होता है। वे आपको एक रेडियो साक्षात्कार करने, टीवी पत्रकार की जगह ले, या किसी दोस्त के लिए शूट करने के लिए कह सकते हैं जो काम के साथ पीछे रह गया है। वे अपने कौशल को तेज करने के सभी महान अवसर हैं।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 10 बनें
    5
    अखबार, पत्रिका, रेडियो या टेलीविज़न स्टेशन में नौकरी खोजें पल आ गया है: आप आधिकारिक तौर पर एक सिद्ध पत्रकार हैं यहां तक ​​कि अगर आप 3,000 निवासियों के एक शहर के समाचार पत्र के लिए लिखते हैं, तो आप अभी भी एक रिपोर्टर हैं अब आप आराम कर सकते हैं, 10 बजे कॉफी पी सकते हैं और एक समयसीमा मिलने की कोशिश कर सकते हैं। सपना बनाया!
  • एक अच्छा पत्रकार अपने टुकड़ों के लिए तीन प्रकार के स्रोतों का उपयोग करता है: लिखित रिकॉर्ड देखने, शामिल विषयों को साक्षात्कार और पहले व्यक्ति में घटनाओं का निरीक्षण करना। जब आप कर सकते हैं, तो इन सभी संसाधनों को अपने कहानियों को मजबूर और विशद विवरण से भरा बनाने के लिए प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 11
    6
    एक बड़ा बाजार तक पहुंचने के लिए जाएं। अधिकांश काम बड़े शहरी इलाकों में केंद्रित है। इसका अर्थ है कि आपके सपनों पर काम करने का सबसे आसान तरीका रोम, मिलान, लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को, शिकागो, न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस या कला और मनोरंजन के किसी अन्य मक्का में जाना है। अगर एक ओर यह छोटा शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार है, तो आपको यह जानना होगा कि कुछ बिंदु पर आपको हमेशा जो भी कल्पना की जाती है वह करना होगा।
  • कोई उन जगहों पर तुरंत शुरू करने का निर्णय करता है जहां बाजार बड़ा होता है, और कभी-कभी यह टूट जाता है। यदि आपके पास पैसा और आवश्यक साधन हैं, तो यह एक कोशिश के लायक है, बस याद रखो कि आप दुनिया में सबसे क्रूर प्रतिस्पर्धा का सामना कर पाएंगे।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 12



    7
    धीरे-धीरे अपने लिए एक नाम बनाने के लिए कड़ी मेहनत करें आप जितना अधिक अनुभव करेंगे, उतना ही आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। जितना अधिक आप समृद्ध और पोर्टफोलियो को दिलचस्प बनाते हैं, उतने दरवाजे खुलेंगे। रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था, और यह आपके कैरियर के बारे में भी कहा जा सकता है। हालांकि, समय के साथ यह पनप जाएगा
  • सटीक होना, यदि आप निरंतर अवसरों की तलाश करते हैं, तो यह बढ़ेगा। हमेशा अपनी आँखें खुली रखें, बताने के लिए एक नई और रोमांचक कहानी की तलाश करें। दरवाजे खुद को नहीं खोलते हैं अवसरों को बनाया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    क्षमताओं में सुधार करें
    छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 13
    1
    एक अच्छा साक्षात्कार कैसे करें एक बार, एक साक्षात्कार के दौरान, विवियन लेह (स्टार ऑफ़ "हवा के साथ चला गया") पूछा गया था "तो, फिल्म में आपकी भूमिका क्या है?"। कहने की जरूरत नहीं है, बैठक समाप्त हो गई। एक अच्छी साक्षात्कार पाने के लिए, आपको कुछ प्रारंभिक कार्य करने की आवश्यकता है। यहां कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं:
    • जिस व्यक्ति को आप साक्षात्कार लेंगे उसे अनुसंधान करें आपको पता होना चाहिए कि आप उससे मिलकर क्यों करेंगे, उसकी रुचियां जानिए और एक निजी कनेक्शन भी ढूंढ लें।
    • अवसर के लिए सही तरीके से पोशाक यदि आपको सोमवार सुबह कॉफी के लिए साक्षात्कारकर्ता मिलना है, तो आप एक आकस्मिक मैच चुन सकते हैं। कपड़ों का चयन करें कि आप कैसे सोचते हैं कि दूसरे व्यक्ति पोशाक करेगा।
    • बातचीत करें तुरंत नोटबुक और पेन न लें। मैत्रीपूर्ण और अनौपचारिक रहें इस तरह, आपको उनके सच्चे व्यक्तित्व का विचार मिलेगा, न कि संस्करण जो कि अन्य अखबारों में चित्रित किया गया है।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 14
    2
    लगातार अपने लेखन में सुधार करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी शैली में नियमित रूप से सुधार करना चाहिए (यह भी महत्वपूर्ण है), लेकिन यह भी अधिक बहुमुखी बनना चाहिए कल्पना कीजिए अगर लेखक के लेखक "शनिवार की रात लाइव" उन्होंने लिखा है "न्यूयॉर्क टाइम्स"। विभिन्न प्लेटफार्मों को विभिन्न कौशल की आवश्यकता होती है। आपका विभिन्न होना चाहिए
  • बहुमुखी बनने का क्या मतलब है? उदाहरण के लिए, यदि किसी स्थानीय टेलीविजन चैनल के पत्रकारिता विभाग में नौकरी की स्थिति खोली जाती है, तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि आपके पास सही लेखन कौशल है। इसी तरह, जब एक जगह आपके शहर में एक पत्रिका के संपादक बनने के लिए उपलब्ध है, तो आप अभी भी प्रस्ताव कर सकते हैं, क्योंकि इस मामले में आपके पास कौशल भी हैं। ज्यादातर लोग नहीं कर सकते
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 15
    3
    पत्रकारिता के सभी पहलुओं से परिचित रहें सच्चाई यह है कि बीस-पहली-सदी के पत्रकारों को न केवल लिखना चाहिए: वे ट्वीट, ब्लॉगिंग, वीडियो और प्रसारण करना। वे समाचारों की दुनिया में निरंतर और दैनिक उपस्थिति बनाए रखते हैं, वे हमेशा पढ़ते हैं कि अन्य लोग क्या लिखते हैं। शीर्ष पर रहने के लिए, यह आवश्यक है। अपना समर्पित करें "खाली समय" इन तरीकों से पत्रकारिता की दुनिया में पूरी तरह से विसर्जित होने का मतलब है।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्ट बनें चरण 16
    4
    उद्योग में अन्य लोगों के साथ पारस्परिक संबंधों का पालन करना। जैसा कि किसी भी क्षेत्र में होता है, कई बार इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या जानते हैं, लेकिन कौन क्या आप जानते हैं। हर बार जब आपको नौकरी मिलती है (यहां तक ​​कि सिर्फ मेल को व्यवस्थित करें), आपके द्वारा किए गए रिश्तों का लाभ उठाएं दूसरों को जानना सीखें दोस्त बनाएं आपका कैरियर एक दिन उन पर निर्भर हो सकता है
  • उद्योग में तोड़ने के लिए, वास्तव में अनुकूल और मैत्रीपूर्ण व्यक्ति बनना आवश्यक है। जब आप हवा पर होते हैं और जब आप लिख रहे हों, तो आपको मिलनसार होना चाहिए, अच्छा पारस्परिक संबंध स्थापित करना, अनौपचारिक साक्षात्कार करना और जनता के अनुकूल बनाना चाहिए। संक्षेप में, आपको अन्य लोगों को खुश करना चाहिए, जो मार्गदर्शिका के निम्नलिखित भाग को प्रस्तुत करता है।
  • भाग 4

    सही व्यक्तित्व रखने के लिए
    छवि का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 17
    1
    पागल घंटे और लगातार प्रतिबद्धताओं के लिए आदी अक्सर एक पत्रकार होने का मतलब यह नहीं है कि एक बॉस जो अपने कार्यक्रम निर्धारित करता है, ऐसा करने की खबर है। जब एक महत्वपूर्ण कहानी सामने आती है, तो आपको उपस्थित होना चाहिए। समय जरूरी है और एक तानाशाह हो सकता है। यदि इस पेशे के पहलू आपको उत्तेजित करते हैं, तो आप नौकरी के लिए एकदम सही हैं
    • समय के साथ आपकी प्रतिबद्धता थोड़ा `असामान्य हो जाएगी आप रात के मध्य में छुट्टियों, सप्ताहांत के दौरान काम कर सकते हैं। तब कभी-कभी ऐसे समय होते हैं कि ऐसा लगता है कि कुछ भी नहीं होता। ऐसा कैसे काम करता है, कोई अन्य नौकरी इस जैसा नहीं है
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 18 बनें
    2
    लालित्य के साथ रिफ्लेक्टर (और आलोचनाएं) प्रबंधित करें जब भी आपका नाम मुद्रित होता है और कुछ के साथ जुड़ा होता है, शायद कोई ऐसा व्यक्ति हो जो आपके साथ परेशान हो या असहमत हो। विज्ञापन सकारात्मक या नकारात्मक है, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पैर ठोस रूप से जमीन पर लगाए रखने के लिए एक ठोस और आशावादी व्यक्ति बनें। समय के साथ, आप केवल नकारात्मकता को उखाड़ फेंकना सीखेंगे
  • नकारात्मक टिप्पणी के लिए इंटरनेट का सबसे बड़ा वैश्विक मंच है यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर कोई अलग राय है, हर कोई आपके साथ सहमत नहीं होगा पेयर के साथ दूसरों के शब्दों को लो। अगर नियोक्ता आपको पसंद करता है, तो कोई समस्या नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 19
    3
    तनाव से निपटने के लिए रणनीतियों का विकास करना हाल के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, पत्रकार का यह सबसे खराब कैरियर है जिसे आप चुन सकते हैं। क्यों? आपके द्वारा किए गए तनाव की मात्रा को ध्यान में रखते हुए, वेतन पर्याप्त नहीं है आपके पेचेक में शायद बुलंद आंकड़े नहीं होंगे जो कि पागल घंटे और नकारात्मक आलोचना को सही ठहराएंगे, इसलिए इन पहलुओं को संभाल करने के लिए आपको परिपक्व तरीके होना चाहिए। यदि यह आपका सपना है, तो इसके लायक है
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने तनाव के स्तर के बारे में जानते हैं। यदि आपको लगता है कि यह जमा हो रहा है, तो योग, ध्यान या एक शाम को एक गिलास वाइन के लिए समर्पित करें और अपनी रूटीन के लिए एक अच्छी किताब बनाएं। यदि आप पर बल दिया जाता है, तो आपका पेशेवर और निजी जीवन प्रभावित होगा, इसलिए इसे बचाना सर्वोत्तम है
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 20
    4
    जिस तरह से आप बाहर दिखाई देते हैं उसे समझने की कोशिश करें खासकर यदि आप टेलीविजन पर काम करते हैं (लेकिन यह लेखक पर भी लागू होता है), यह जानने के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है कि आपको कैसा महसूस होता है। यह आप क्या कहते हैं, आप इसे कैसे कह सकते हैं और अंततः अपने आप को एक और सफल पत्रकार बना सकते हैं।
  • सिद्धांत में, अन्य सकारात्मक गुणों के बीच, आपको सीधे, सुखद और खुद को अच्छी तरह से व्यक्त करने की कोशिश करनी चाहिए। अपनी कमजोरियों पर काम करने का एकमात्र तरीका यह जानना है कि वे क्या हैं। जितना अधिक आप अपने बारे में जानते हैं, उतना आसान होगा कि आप अपने प्रदर्शन को बदल दें।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 21
    5
    बहादुर रहो, रुक और खुला एक महान पत्रकार के पास एक विशेष चरित्र होना चाहिए। यह एक मुश्किल काम है, ज्यादातर लोगों को सामान नहीं है सफल पत्रकार बनने के लिए ये कुछ गुण हैं क्या आपके पास भी ये है?
  • सर्वश्रेष्ठ पत्रकार बहादुर हैं उन्हें एक कहानी ढूंढनी होगी, साक्षात्कारों के साथ जोखिम उठाना होगा और उनके नाम उन टुकड़ों पर प्रकाशित करना होगा, जो पहले से ही जानते हैं कि सभी को अपील नहीं करेंगे।
  • वे कपटपूर्ण हैं एक कहानी स्वयं विकसित नहीं होती है यह अक्सर एक विचार प्राप्त करने के लिए शोध के महीने लगते हैं।
  • उनके पास एक खुले दिमाग है एक अच्छी कहानी एक परिप्रेक्ष्य से सामने आई है जिसे पता नहीं चला है। इसे पकड़ने के लिए, वे एक मूल तरीके से सोचते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप एक छात्र हैं, तो स्कूल अखबार को यह समझने का एक शानदार अवसर है कि क्या आप वास्तव में यह नौकरी चाहते हैं।

    चेतावनी

    • पत्रकार हमेशा सच्चाई बताते हैं। अपने लेखों के साथ झूठ या धोखा न करें, अन्य बातों के अलावा आप कानूनी परिणाम का सामना कर सकते हैं।
    • लोगों के साथ इंटरव्यू करने के लिए छेड़छाड़ न करें, क्योंकि आप अपने सपनों का एहसास करना चाहते हैं।
    • ऐसा मत सोचो कि आप एक दिन से अगले दिन पत्रकार बन जाते हैं, यह धैर्य और कड़ी मेहनत लेता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com