कैसे एक खेल टिप्पणीकार बनें

एक खेल टीकाकार बनना एक वास्तविक चुनौती है: यह एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है और इसका उपयोग करना मुश्किल है। केवल सही तरीके से प्रशिक्षण और हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के समय से अनुभव जमा करने के लिए ही आप सफलता प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। इन सभी को निश्चय ही जोड़ा जाना चाहिए, जो काम में लगाए जाने के लिए जरूरी है, जो आपको व्यक्तिगत और आर्थिक रूप से संतुष्ट करता है।

कदम

भाग 1

ट्रेनिंग
छवि का शीर्षक एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 1 बनें
1
अनुसंधान क्षेत्र प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चुनने से पहले, अपने आप को यह जानने के लिए पर्याप्त रूप से सूचित करें कि इस व्यावसायिक क्षेत्र से क्या अपेक्षा करें। उन कार्यों के बारे में पूछें जो आपकी अपेक्षा करते हैं, काम के माहौल, वेतन और कैरियर आउटलेट।
  • अधिकांश खेल पत्रकार मैचों, वर्तमान टॉक शो या अन्य कार्यक्रमों पर टिप्पणी करते हैं। आप लाइव मैच पर टिप्पणी कर सकते हैं या उन्हें संक्षेप कर सकते हैं या साक्षात्कार कर सकते हैं।
  • आपको विभिन्न खेलों के नियमों, शब्दावली और इतिहास की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।
  • खेल कमेंटेटर का एक अच्छा हिस्सा रेडियो या टेलीविजन पर काम करता है कुछ लोग एक टेलीविजन स्टूडियो या संपादकीय कार्यालय में अपने पेशे खेलते हैं, लेकिन कई जगहों पर पहुंचने के लिए यात्रा करना पड़ता है जहां गेम आयोजित किए जाते हैं। आप यह तय भी कर सकते हैं कि क्या अंशकालिक खेल टीकाकार बनना है या स्वतंत्र रूप से काम करना है।
  • याद रखें कि अक्सर आपके दिन थका रहे होंगे, क्योंकि आप गेम के पहले, दौरान और बाद में काम कर पाएंगे।
  • आपके द्वारा प्राप्त वेतन आपके अनुभव पर निर्भर करेगा और आप कहां काम करेंगे - कुछ खेल पत्रकार बहुत कमा सकते हैं, लेकिन आपको एक अच्छा काम करना होगा। अन्य बातों के अलावा, ध्यान रखें कि यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है, इसलिए ध्यान देने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 2
    2
    जितनी जल्दी हो सके प्रशिक्षण शुरू करें यदि आप मिडिल स्कूल या हाई स्कूल में भाग ले रहे हैं, तो आप अभी ऐसा कर सकते हैं। अतिरिक्त पाठ्यक्रमों के लिए खोजें, जो आपको खुद को सूचना प्रौद्योगिकी, वाक्प्रचार, संचार, अंग्रेजी और कम से कम एक अन्य विदेशी भाषा के साथ परिचित करने की अनुमति देगा।
  • एक अनौपचारिक स्तर पर, यह आपको खेल की शब्दावली और इतिहास के बारे में सूचित करना शुरू करता है। आपको सबसे प्रसिद्ध और पेशेवर खेल पत्रकारों को भी देखना और सुनना चाहिए। अपनी शैली और उनके कौशल का ध्यान रखें - जो आपके लिए उपयोगी होगा वह स्कोर करें, ताकि आपकी पत्रकारिता शैली के विकास में आपके पास संदर्भ का एक बिंदु होगा।
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 3
    3
    स्नातक। हालांकि यह कड़ाई से जरूरी नहीं है, याद रखें कि यह अभी भी एक विशेष रूप से प्रतियोगी क्षेत्र है, और संचार उद्योग में एक डिग्री होने से नौकरी खोजने की संभावनाओं में काफी सुधार होगा।
  • अध्ययन के एक कोर्स का पालन करने की कोशिश करें जो आपको कुछ कंक्रीट सिखाता है। आप संचार विज्ञान में स्नातक कर सकते हैं, लेकिन तब आपको पत्रकारिता या मीडिया और संचार में मास्टर डिग्री करना चाहिए। हालांकि, स्पोर्ट्स जर्नलिज़म में असली मास्टर्स भी हैं
  • एक विशेष पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करके, आप टेलीविज़न उत्पादन, जन मीडिया, रेडियो और टेलीविजन पत्रकारिता, प्रेस और इस क्षेत्र के कानूनी पहलुओं के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • पत्रकारिता क्षमताओं को प्राप्त करने के अलावा, विश्वविद्यालय में आपको खेल नैतिकता, खेल व्यापार, खेल मनोरंजन और एथलीटों द्वारा निभाई गई सामाजिक भूमिका का भी अध्ययन करना होगा।
  • सही रास्ते पर पहुंचने के लिए विश्वविद्यालय में जाना आदर्श है, लेकिन आप जनसंपर्क में विशेषज्ञता वाले तकनीकी विद्यालय का भी चयन कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि वह प्रोग्राम चुनना है जो आपको आवश्यक कौशल हासिल करने की अनुमति देता है।
  • भाग 2

    अनुभव
    छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 4 बनें
    1
    हाई स्कूल से अनुभव जैसे ही आपको जल्द से जल्द प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए, आपको मौका मिलने के बाद भी काम करना शुरू करना चाहिए। कुछ उच्च विद्यालय विद्यार्थियों द्वारा लिखे गए समाचार पत्रों को प्रसारित करते हैं, अन्य (दुर्लभ) में छोटे टीवी या रेडियो कार्यक्रम भी होते हैं। जो भी आपकी संस्था की शैक्षणिक पेशकश, इन गतिविधियों का लाभ उठाएं
    • सिद्धांत रूप में, आपको इन अनुभवों को एक खेल के दृष्टिकोण से देखना चाहिए। स्कूल के समाचार पत्र में खेल के बारे में बात करने का प्रस्ताव लें, खेल के लिए समर्पित एक छोटा सा कार्यक्रम या आपके शहर के मैचों पर टिप्पणी करने के लिए - संक्षेप में, आपके पास के अवसरों के बारे में सूचित करें।
    • यदि आपके पास खेल का एक बिंदु पेश करके भाग लेने का अवसर नहीं है, तो आपको अभी भी हस्तक्षेप करना चाहिए। किसी संवाददाता या प्रस्तोता के रूप में आप जो कौशल प्राप्त करेंगे, आपको किसी भी मामले में लाभ होगा।
    • आपको अपने आप को कार्यवाही करने के अवसरों को भी देखना चाहिए: युवाओं के खेल की घटनाओं के बारे में जानें जो आपके स्कूल या आपके समुदाय में आयोजित की जाती हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 5
    2
    विश्वविद्यालय में अनुभव यदि आपके पास स्कूल में टेलीविजन या रेडियो कमेंट्री करने के लिए कई अवसर नहीं हैं, तो सही विश्वविद्यालय के लिए साइन अप करने से आपको मौका मिलेगा।
  • एक विश्वविद्यालय चुनें, जिसमें एक रेडियो स्टेशन या टेलीविजन स्टूडियो पीला बनाने के उपकरण हैं यदि आपके पास उस जगह में कई संभावनाएं नहीं हैं, जहां आप रहते हैं, तो आप हमेशा दूसरे शहर या विदेश में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इन उपकरणों का लाभ उठाने में सक्षम होने के नाते, आप बहुत दूर सीखेंगे और आपको नौकरी खोजना अधिक अवसर मिलेगा। किसी भी स्थिति में, याद रखें कि प्रतियोगिता विफल नहीं होगी। आपको कक्षा में भी अच्छे कौशल का प्रदर्शन करना होगा - सिर्फ इसलिए कि शिक्षकों और सहायकों ने आपको एक सरल छात्र के रूप में हड्डियों को शुरू करने के लिए अच्छी सिफारिशें दीं।
  • छात्रों द्वारा लिखे गए और वितरित समाचार पत्रों का अनुभव प्राप्त करने के लिए एक और उत्कृष्ट उपकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 6
    3
    एक इंटर्नशिप बनाओ अभी भी विश्वविद्यालय या तकनीकी स्कूल में भाग लेते हुए, इस क्षेत्र में टीवी स्टूडियो, रेडियो स्टेशनों और दैनिक समाचार पत्रों द्वारा दी जाने वाली इंटर्नशिप के बारे में जानें।
  • इस तरह का अनुभव विश्वविद्यालय अध्ययन में किए गए किसी की तुलना में और भी अधिक मूल्य हो सकता है, क्योंकि आप देख सकते हैं कि एक वास्तविक स्टेशन कैसे काम करता है।
  • पता लगाएं कि क्या आपके विश्वविद्यालय या विद्यालय में एक विभाग है जो छात्रों को पेशेवर मार्गदर्शन सेवाएं प्रदान करता है। यह आपके लिए एक इंटर्नशिप ढूंढने में मदद कर सकता है जो आपके लिए सही है।
  • ट्रेनेनेसशिप नेटवर्किंग शुरू करने का एक अच्छा अवसर भी हैं। लगभग कुछ भी पेश करने में नाकाम रहने के दौरान, आपको खेल मनोरंजन के क्षेत्र में कई पेशेवरों को पता चल जाएगा। इन लोगों के साथ अच्छे संबंध रखने से स्नातक होने के बाद उद्योग में ध्यान देने में आपकी सहायता कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 7
    4
    पॉडकास्ट पोस्ट करें या अपने ब्लॉग के प्रबंधन करें। अब हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहां इंटरनेट का सर्वोच्च शासन होता है, और आप कम परंपरागत तरीकों का इस्तेमाल करके गौर कर सकते हैं। इंटर्नशिप और काम का अनुभव हालांकि बेहतर है और यदि संभव हो तो इसका परीक्षण किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास पर्याप्त समय और दृढ़ता है, तो प्रोग्राम सबमिट करके और अपने स्वयं के लेख लिखकर इंटर्नशिप को एकीकृत करने का प्रयास करें।
  • सर्वोत्तम गुणवत्ता संभव प्रदान करने का प्रयास करें यदि आपके पास कोई अच्छा माइक्रोफ़ोन नहीं है, लेकिन आप वेबसाइट बनाने में अधिक या कम अच्छा कर रहे हैं और आप जो लिखते हैं वह हर किसी को बेवकूफ़ बनाता है, खेल को समर्पित एक ब्लॉग खोलें। अगर आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन है लेकिन एक असली स्टूडियो तैयार नहीं कर सकता है, केवल ऑडियो पॉडकास्ट बनाएं इसके बजाय, यदि आपके पास एक छोटा लेकिन मामूली कार्यक्रम बनाने के लिए सही संसाधन हैं, तो इस मौके को याद मत करो। आप इसे उन लोगों को दिखा सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं या इसे YouTube के माध्यम से प्रसारित करते हैं।
  • इस क्षेत्र की उपस्थिति पर प्रोग्राम या ब्लॉग पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे अधिक पसंद करता है। यदि आप एक टिप्पणीकार बनने का सपना देखते हैं, तो मैचों का सारांश बनाएं आप ब्लॉग पर पोस्ट की गई पोस्ट्स के जरिए अपनी राय भी व्यक्त कर सकते हैं।
  • अपनी आभासी उपस्थिति लें और उसे वास्तविक दुनिया में लाएं। ब्लॉग पर पोस्ट किए गए लेखों या वीडियो में स्थानीय खेलों की घटनाओं का ध्यान रखना, या आप जब भी कर सकते हैं, तब भी आप टिप्पणी भी कर सकते हैं। आपके शहर में एथलीट्स के साथ साक्षात्कार
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 8 बनें
    5
    एक डेमो बनाएँ अधिक से अधिक अनुभव प्राप्त करना, अपने ऑडियो ट्रैक और सबसे दिलचस्प वीडियो के साथ डेमो बनाएं। इन क्लिपों को खेल मनोरंजन उद्योग और इसके बाद के संस्करण में आपके सर्वश्रेष्ठ काम का प्रदर्शन करना चाहिए।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो डेमो को एक अकादमिक सलाहकार या एक उद्योग के पेशेवर में ले लें जो पहले से ही आपके संपर्कों के नेटवर्क का हिस्सा है। उसे एक ईमानदार राय पूछो
  • जितना संभव हो डेमो को परिष्कृत करें। एक बार आपको लगता है कि यह प्रस्तुतीकरण योग्य है, तो आप इसे भेजने शुरू कर सकते हैं, इसके साथ पाठ्यक्रम के साथ जा सकते हैं, ताकि आप उन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकें जो आपकी सबसे अधिक रुचि रखते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 9
    6
    सब कुछ का थोड़ा करो सामान्य तौर पर, आप वास्तविक दुनिया में पैर सेट कर सकते हैं और आधिकारिक तौर पर काम करना शुरू करने से पहले आपको 10,000 घंटे की शिक्षुता करना चाहिए। अपनी हड्डियों को कई मायनों में प्राप्त करें, इसलिए आप सुनिश्चित करें कि आपके लिए सही स्थान है।
  • एक टिप्पणीकार, प्रस्तोता और रिपोर्टर के रूप में प्रयास करें
  • स्क्रीन के सामने और स्क्रीन के पीछे दोनों काम करें। संपादन का ध्यान रखना और रोशनी को ठीक करना सीखें
  • विभिन्न खेलों के साथ काम, पुरुष अमेरिकी फुटबॉल से महिला लैक्रोस तक बढ़ रहा है।
  • भाग 3

    यात्रा दर्ज करें
    एक खेल उद्घोषक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्थानीय नेटवर्क या रेडियो से शुरू करें बड़े राष्ट्रीय स्टेशन आपको तुरंत नोटिस नहीं करेंगे आपके क्षेत्र में एक रेडियो, एक चैनल या एक अखबार में छोटे से शुरू करना सबसे अच्छा है। स्थानीय टेलीविज़न और रेडियो कार्यक्रम जो खेल से निपटते हैं, वे आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होते हैं
    • एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु एक स्टेशन हो सकता है जहां आपने इंटर्नशिप किया था, खासकर यदि आपके पर्यवेक्षक आपके द्वारा प्रभावित हुए थे
    • आश्चर्य न करें कि एक बार जब आप पहली बार किराए पर लेते हैं या स्नातक होने के तुरंत बाद आप एक कार्यक्रम का चेहरा नहीं बनेंगे। यदि आपकी पढ़ाई पूरी करने से पहले आपको पर्याप्त अनुभव मिला है, तो आप सीधे कैमरे के सामने काम करना शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, हालांकि, यहां तक ​​कि एक छोटी सी स्टेशन में भी, ड्राइव करने से पहले आपको कुछ सालों के लिए पर्दे के पीछे से देखना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 11
    2
    नेटवर्किंग करें खेल पत्रकारिता के क्षेत्र में, जो भी हो, जो लोग आप जानते हैं वह उतने महत्वपूर्ण हैं जितना आप कर सकते हैं। यदि आप अपने सपनों का काम करना चाहते हैं, तो आपको उद्योग में संपर्क करना होगा: आपको सही तरीके से बनाने में मदद मिलेगी।
  • अधिक से अधिक संपर्क पाने का सबसे अच्छा तरीका खेल मनोरंजन के क्षेत्र में आपको पेश किए गए सभी अवसरों के सामने अपने आप को शामिल करने और उत्साह दिखाने के लिए है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण से आपके वरिष्ठों का ध्यान आकर्षित किया जाएगा, जबकि यदि आप नाक की तरह व्यवहार करते हैं या आलसी तरीके से व्यवहार करते हैं तो वे आपसे बचेंगे
  • एक बार संपर्क बनाने के बाद, इसे खेती करें हो सकता है कि इस व्यक्ति द्वारा किया गया कार्य विशेष रूप से करियर बनाने में सक्षम होने के लिए "उपयोगी" नहीं है, लेकिन आप नहीं जानते हैं कि यह पांच साल में कहां हो सकता है और उस समय आप यह कैसे मदद कर सकते हैं।
  • आपको खेल पत्रकारों के उद्देश्य से सम्मेलनों और इसी तरह की घटनाओं में भी शामिल होना चाहिए, रेडियो, टेलीविजन या प्रेस में काम करना।
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 12
    3
    अपने रास्ते से लड़ो आपको इस उद्योग में कैरियर के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। प्रतिभा और स्थिरता की सही मात्रा के साथ, आप देश भर में प्रसिद्ध बनने के लिए सही रास्ता ले सकते हैं, लेकिन आपको गारंटी के बिना कड़ी मेहनत करने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए कि एक दिन आप एक ही दिन से टूट जाएंगे।
  • आप शायद नीचे से अपना कैरियर शुरू करेंगे, आप शायद ही शुरुआती दिनों में टेलीविजन पर दिखाई देंगे। आप एक रिपोर्टर, ऑपरेटर या उत्पादन सहायक के रूप में काम कर सकते हैं।
  • अगर आपकी प्रतिभा देखी जाती है, तो वे आपको टीवी प्रस्तुतकर्ता या टीकाकार के रूप में नौकरी दे सकते हैं।
  • एक बार जब छोटे स्टेशनों में काम किया जाता है, तो आपकी प्रतिष्ठा बड़े लोगों में अपना रास्ता बनाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com