अपने माता-पिता को कुछ भी करने के लिए कैसे करें

माता-पिता द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से सीमित महसूस करना निराशाजनक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप समझते हैं कि वे ऐसा क्यों करते हैं, तो आप यह भी मानते हैं कि आपने अंततः अपने सम्मान और स्वतंत्रता अर्जित की है। आपको लगता है कि आप बड़े हो चुके हैं, वे जो सोचते हैं उससे ज्यादा। यह आलेख बताता है कि अपने माता-पिता को अच्छी प्रेरणा कैसे देनी चाहिए और यदि सब ठीक हो जाए, तो कुछ विशेषाधिकार कैसे प्राप्त करें

कदम

भाग 1

बातचीत करने के लिए तैयार
1
आप जो कुछ पूछ रहे हैं उसे समझने के लिए कुछ शोध करें। आप जो प्रश्न पूछ रहे हैं उसे समझने की कोशिश करें ताकि आपके पास उनके सवालों के जवाब हों। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता को कम से कम एक मोबाइल फोन चाहते हैं, तो दरों और फोन योजनाओं के बारे में सूचित करें। क्रम में अपनी स्थिति बताते हुए अपने माता-पिता को इस विचार को स्वीकार करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप अपने कंधे पर परिपक्व होने और अपने सिर के साथ छुटकारा पायेंगे इसके अलावा उस विकल्प पर विचार करें, जो आप चाहते हैं उस मद की लागत का हिस्सा भुगतान करने में सहायता करें।
  • यदि आप चाहते हैं कि आप को एक कुत्ता दें, तो कुत्ते की देखभाल और इसकी लागतों पर ध्यान दें। सैन्य तत्वों के अलावा, पक्षों पर शोध करते हैं "सकारात्मक" एक कुत्ता है, और क्योंकि यह आपके और आपके परिवार के लिए एक महान विचार है
  • पर ध्यान न दें I "के खिलाफ" जो चीज आप चाहते हैं, वह आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगी, क्योंकि आपके माता-पिता की सबसे अधिक संभावना उन्हें ध्यान में रखेगी, और समय पर इसके बारे में सोचने में वास्तव में कोई अच्छा विचार नहीं है। इस से बचने के लिए, कुछ के लिए देखो "के खिलाफ" जो आप पूछ रहे हैं, तो आपके पास तैयार होने के लिए कुछ समय है।
  • 2
    विश्वसनीय स्रोतों की पेशकश करें जो आपके माता-पिता पर भरोसा कर सकते हैं। आपके माता-पिता इससे कम चिंता करेंगे कि क्या आपके पास इसके बारे में जानकारी है, जिनके लिए आप पूछ रहे हैं। जितना अधिक वे विषय को पता चल जाएगा, उतना ही कम होगा "भयावह" या "जोखिम भरा", और अधिक आपको हाँ बताएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त के घर में रहना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता को घर का फोन नंबर देना सुनिश्चित करें, उन्हें अपने मित्र के माता-पिता के नाम और घर का पता बताएं।
  • यदि आप एक टैटू या भेदी को प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन लोगों की संख्या ले लीजिए जो भरोसेमंद वेबसाइटों की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं या जानते हैं यह भी उपयोगी है यदि आपके माता-पिता को पता है कि आप किस व्यक्ति से सो रहे होंगे या अगर वे पहले से ही टैटू की दुकान जानते हैं
  • 3
    अपने तर्क के मुख्य बिंदुओं की एक सूची लिखें दूर ले जाने और अपनी आवाज़ बढ़ाने में आसान है, और जिन चीजों के बारे में आप बात करना चाहते हैं, उनकी दृष्टि खो दें 3 या 4 चीजें लिखें जिन्हें आप अपने माता-पिता को समझाने के लिए कह सकते हैं। चर्चा के दौरान इस पर चर्चा करें, इसे उजागर करें, और सुनिश्चित करें कि आपने जो कुछ भी कहा है, वह कम स्पष्ट तरीके से आगे बढ़ने से पहले आपको कहना है, जैसे "लेकिन, मैं यह चाहता हूँ!"
  • यदि आप एक पालतू पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप आसानी से अपने पक्ष में चीजें पा सकते हैं। यह पारिवारिक संघ के क्षणों का समर्थन करता है, जो कि एक पालतू जानवर का मालिक होता है, वह सामान्य रूप से लंबे समय तक रहता है, एक जानवर के साथ खेलना एक अच्छी शारीरिक गतिविधि है, और अधिक जिम्मेदार होने के लिए सिखाता है। आप एक नहीं चाहते हैं?
  • 4
    जैसे सवालों के लिए तैयार हो जाओ "क्या आपका कमरा क्रम में है?"। यह समझने के लिए कि आप जिस चीज के बारे में पूछ रहे हैं, उसके बारे में पूछना चाहते हैं, या चर्चा समाप्त करने के लिए, माता-पिता अपने बच्चों से पूछते हैं कि उन्होंने अपने होमवर्क और उनके कर्तव्यों का पालन किया है। अपने कमरे, बाथरूम, लिविंग रूम, होमवर्क करके, सब्जियां खाने से सफाई करके इन सवालों का अनुमान लगाया जा रहा है - जो कुछ भी आपके माता-पिता हमेशा से करते हैं यह न केवल अपने प्रश्नों को अप्रभावी करेगा, बल्कि यह आपकी ज़िम्मेदारी भी प्रदर्शित करेगा।
  • चर्चा से पहले इन बातों को दिन या सप्ताह के लिए करना एक अच्छा विचार है अन्यथा, यदि आपका कमरा साफ है और आप हाँ कहते हैं, तो वे आपको जवाब दे सकते हैं "अजीब, यह पहली बार ऐसा होता है"। आपको समझाने के लिए लंबे समय तक काम करना पड़ सकता है
  • भाग 2

    अपने माता पिता को विनती करना
    1
    सही समय चुनें, उदाहरण के लिए, जब आपके माता-पिता को आराम से और बात करने में खुशी होती है अगर वे थके हुए या तनावग्रस्त लगते हैं, तो आपके अनुरोध से वे बहुत अच्छी तरह से परेशान हो सकते हैं। आम तौर पर, परिवार रात्रिभोज एक उपयुक्त समय है।
    • उसने कहा, अगर माँ या पिताजी पर बल दिया जाता है, तो शायद एक पालतू जानवर की मांग करने का समय हो सकता है आप उनसे यह कहना चाह सकते हैं कि जिन लोगों के पास कुत्ते या किसी अन्य पालतू जानवर के साथ लिंक है, उनके पास तनाव और रक्तचाप के स्तर बहुत कम हैं, जिनके पास यह नहीं है और अवसाद का खतरा कम है।
    • यदि आपने ऐसा कुछ नहीं किया है जिसे आपको करने के लिए कहा गया है, जैसे होमवर्क या होमवर्क, तो पूछने का सही समय नहीं है। आपके अनुरोध पर यह एक सार्थक आपत्ति होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपने सभी कर्तव्यों को पूरा कर लिया है।
  • 2
    चर्चा के दौरान एक शांत स्वर रखें यदि आप कर्कश हो या नाराज़ हो, तो वे सोचेंगे कि आप जो मांग रहे हैं उसे संभालने के लिए आप पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं। वे तुरंत बातचीत समाप्त कर देते हैं, जब आप सभी शांत हो जाते हैं तो बात करने पर जोर देते हैं। या वे कहेंगे कि आपकी टोन बताती है कि आप तैयार नहीं हैं। दोनों स्थितियों से बचने के लिए!
  • यहां तक ​​कि अगर आप जो चाहें नहीं प्राप्त कर सकते हैं, एक परिपक्व तरीके से बर्ताव करने से आपको भविष्य में और अधिक सफल होने की अनुमति मिलेगी। आप उन्हें सोच सकते हैं "शायद हमारे बेटे यह है वास्तव में अधिक परिपक्व"। आपको उन्हें संदेह में छोड़ना होगा, ताकि जब आप विषय को दोबारा प्रस्तुत करेंगे, तो वे अधिक इच्छुक होंगे।
  • 3
    अपने माता पिता को समझें कि आप क्या पूछ रहे हैं इसका फायदा इसके लिए है उनके. कई मामलों में, माता-पिता कोई नहीं कहते हैं क्योंकि यह उनके लिए एक समस्या है। आपके द्वारा पूछे जाने वाले चीज़ों के लिए पैसे, समय या दोनों. चूंकि आप शायद उन्हें आपके लिए कुछ करने के लिए कह रहे हैं, इस बात पर प्रकाश डालें कि उन्हें भी लाभ कैसे मिलता है। आप दोनों को स्थिति से कुछ मिलता है, तो क्यों नहीं?
  • यदि आप एक सेल फोन के लिए पूछ रहे हैं, तो अपने माता-पिता को बताएं कि वे आपकी जांच करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप यह भी बात कर सकते हैं कि यदि आप का जवाब नहीं दिया होता तो क्या होगा - हो सकता है कि वह आपका सेल फ़ोन उठा सकें?
  • यदि आप लंबे समय तक कर्फ्यू के लिए पूछ रहे हैं, तो अपने माता-पिता को बताएं कि इसका मतलब है कि उन्हें अधिक खाली समय मिलेगा। और जब आप किसी घर को अपने साथ ले जा सकते हैं, तो आपको बाहर अधिक समय बिताने का अधिकार मिल सकता है, इसलिए उन्हें आपको चुनना नहीं है
  • 4
    उन्हें इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय दें उन्हें तुरंत जवाब देने के लिए मजबूर न करें उन्हें पूछने के लिए कि आप कुछ घंटों या दिनों में किसी भी प्रश्न या चिंताओं के साथ बताने के लिए कहें उसे बताएं कि आप इसे परिपक्व, वयस्क और जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में बताना चाहते हैं, और आप किसी भी समस्या को एक साथ हल करने के लिए तैयार हैं। अपने माता-पिता को यह समझने के लिए इन शर्तों का उपयोग करने की कोशिश करें कि आप कैसे तैयार हैं और आप इस बारे में कितनी देखभाल करते हैं
  • इसके बारे में बात करने के लिए एक सटीक क्षण स्थापित करना बेहतर होगा। इस तरह आपको उत्तर प्राप्त होने की संभावना कम होगी "हमने अभी तक इसके बारे में चर्चा नहीं की है" और आपको भविष्य में फिर से पूछने की शर्मिंदा नहीं होगी। इसके बजाए कि अगले सप्ताह रात के खाने पर आप चर्चा करेंगे, यह और अधिक ठोस और संभावित होगा।
  • 5
    समझौता करने के लिए खोजें एक समझौता खोजें जो हर किसी को खुश करता है अपने बिल के हिस्से का भुगतान करने या घर में बदले में कुछ अतिरिक्त चीजें देने के लिए खुद को पेश करें, जिससे कि उन्हें सौदे से कुछ भी मिल जाए। आखिरकार, आप जो भी पूछ रहे हैं, वे लगभग निश्चित रूप से ध्यान रखना होगा, चाहे जो भी हो।
  • यदि आप उदाहरण के लिए एक कुत्ते चाहते हैं, तो निर्णय लेने के लिए एक समझौता करें कि इसे किसके पास ले जाना होगा, इसे किसका खाना देना है, आदि उन लोगों के अलावा जो अपने रखरखाव के लिए भुगतान करना होगा। किसी पशु (या टेलीफोन) की जिम्मेदारी खरीद के समय समाप्त नहीं होती है, और यह संभवतः संभव है यह जो आपके माता-पिता को चिंतित करता है
  • यदि आप समझौते के अपने हिस्से का सम्मान नहीं करते हैं, तो संभव दंड प्राप्त करें - उदाहरण के लिए, आप कुछ समय से फ़िडो को छोड़ने के लिए भूल जाते हैं, तो आप शनिवार देर तक नहीं रह पाएंगे या आपकी जेब की राशि कम हो जाएगी। यह उन्हें दिखाएगा कि आप वास्तव में गंभीर हैं और आप बलिदान करने के लिए तैयार हैं
  • 6



    अपने कारणों को लिखें एक बात जो हमेशा मदद करती है वह सीख रहा है कि आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में एक टेक्स्ट कैसे लिखना है - आम तौर पर क्या कहा जाता है "प्रेरक निबंध"। संरचना इस तरह दिखती है:
  • मुख्य वाक्य संक्रमण की सजा मुख्य बिंदु (या आशय की घोषणा)
  • मुख्य वाक्य 1. विशिष्ट परीक्षण: आप यह बात क्यों चाहते हैं? सबूत की व्याख्या: आपका क्या उदाहरण आपके माता-पिता को दिखा रहा है? संक्रमण की सजा
  • मुख्य वाक्य 2. विशिष्ट परीक्षण 2. साक्ष्य की व्याख्या संक्रमण की सजा
  • यह मुख्य वाक्य विषय पर एक वैकल्पिक दृष्टिकोण को दर्शाता है। विशिष्ट प्रमाण बताता है कि आपकी मुख्य वाक्य गलत है विशिष्ट परीक्षणों की व्याख्या संक्रमण की सजा
  • मुख्य वाक्य 4 एक और परिप्रेक्ष्य की व्याख्या कर सकता है (लेकिन आप इसे भी छोड़ सकते हैं) विशिष्ट परीक्षण 4. परीक्षणों की व्याख्या। संक्रमण की सजा
  • अंतिम घोषणा की शुरुआत अपने थीसिस को बंद करने का मुद्दा थिसिस की पुष्टि करने वाली सजा समाप्त करना
  • यदि आप इसे सही तरीके से लिखते हैं, तो यह संक्षिप्त निबंध वास्तव में आपके कारणों की मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    उत्तर नहीं
    1
    इनकार के कारण के बारे में अपने माता-पिता से पूछें आपको हमेशा यह पूछना चाहिए कि वे कारण क्या हैं जिनकी वजह से आप अपने आप को क्या करना चाहते हैं। कभी-कभी वे आपको एक वैध प्रेरणा देते हैं, दूसरी बार वे जो आपको बताते हैं वे आपको समझ नहीं पाएंगे। माता-पिता स्पष्टीकरण देने में प्रसन्न हैं यदि वे एक परिपक्व व्यक्ति साबित होते हैं। उनसे पूछो कि उन्हें क्या चिंता है और उनकी चिंताओं को दूर करने की कोशिश करें, क्योंकि वे अपना मन बदल सकते हैं।
    • यदि आप समझ सकते हैं कि वे क्यों नहीं कहते हैं, तो आप उनकी राय बदलने का एक तरीका पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे आपको बताते हैं कि आपके पास सेल फोन नहीं हो सकता है क्योंकि आप बड़े नहीं हैं, उन्हें दिखाएं कि आप कितने परिपक्व हैं। कारण खोजना आपको समस्या को हल करने की अनुमति देगा।
  • 2
    बेहतर रहें माता-पिता आपके विचारों को अतीत में लेते हैं। अच्छे ग्रेड ले लें (यदि आप पहले से नहीं करते हैं), आपको बिना पूछे घर के काम करते हैं, और समस्याएं देने से बचें उसे दिखाओ कि आप एक निश्चित बात करने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कुछ मामलों में यह समय लगेगा अच्छा व्यवहार के कुछ दिन उन्हें मना नहीं कर सकते, लेकिन कुछ हफ्तों? वे पर्याप्त हो सकते हैं यदि आप धीरज और मेहनती हैं, तो वे समझ सकते हैं कि आप इस नई जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं।
  • 3
    उनको दया करें, भले ही उन्होंने न कहा। यह मत दिखाओ कि आपको यह मिल गया है अगर कुछ भी नहीं हुआ है, और यहां तक ​​कि अगर वे मन नहीं मानते हैं, तो वे वास्तव में इसे ध्यान देंगे और भविष्य में आपके प्रति अधिक सहानुभूति देंगे।
  • आप उन्हें दोषी महसूस भी कर सकते हैं, और इस स्थिति में यह आपके पक्ष में बदल सकता है जितना अधिक आप अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, उतना ही वे न बोलने के लिए बुरा महसूस करेंगे, और इससे उन्हें अपना मन बदलने के लिए प्रेरित किया जा सकता है
  • 4
    एक पत्र लिखें कुछ मामलों में माता-पिता लिखित अनुरोधों के लिए बेहतर जवाब देते हैं। एक ठोस पत्र लिखें जो बताता है कि आप इसके लिए क्यों पूछ रहे हैं। आप पेशेवर देखेंगे और आपके माता-पिता सकारात्मक तरीके से प्रभावित होंगे कि आपने इसे कैसे संभाला है।
  • सुनिश्चित करें कि पत्र हस्तलिखित है और अच्छी तरह प्रस्तुत किया गया है। वे देखेंगे कि आपने कितना काम किया है और आप किस चीज के लिए पूछ रहे हैं इसके बारे में आप कितना ध्यान रखते हैं। यह समझने का एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है कि आप भविष्य में कितना प्रतिबद्ध हैं। यदि आप एक पत्र के लिए बहुत प्रयास को समर्पित करते हैं, तो शायद आप हो वास्तव में फिदो का ख्याल रखना, उसकी जरूरतों को इकट्ठा करने और उसे बाहर निकालने में सक्षम।
  • 5
    रणनीति बदलें यदि विश्वास की कोई विधि काम नहीं करती है, तो तर्क बदलें। हमेशा एक ही कारणों का उपयोग न करें, लेकिन बताएं कि आपके पास बहुत अच्छे अन्य कारण हैं जिनके कारण आपको जो चाहना चाहिए।
  • हम कहते हैं कि आप एक टेलीफोन के लिए पूछ रहे हैं और तार्किक तर्क है कि यह अपनी सुरक्षा के लिए उपयोगी है के साथ शुरू कर दिया है - यदि आप इसे मुसीबत में खत्म हो, तो आप उन्हें कह सकते हैं। यह काम नहीं कर रहा था, इसलिए आपको रणनीति बदलनी होगी। आपको लगता है कि आप एक फोन की जरूरत है स्कूल में दोस्त बनाने के लिए, एक नौकरी पाने के लिए या एक स्वयंसेवी संगठन में शामिल होने, या एक विशेष पदोन्नति है कि आप एक कीमत बहुत रियायती फोन प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है illustrating के लिए उन्हें समझा सकते हैं। उस रणनीति का उपयोग करें जिसे आपको लगता है कि काम करने की सबसे अधिक संभावना है
  • 6
    कभी-कभी आपको चीजों को छोड़ना है जैसे वे हैं। केवल उत्तर दें "ठीक है, इस पर चर्चा करने के लिए सहमत होने के लिए धन्यवाद" और दूर हो जाओ आप बाद में फिर से कोशिश कर सकते हैं। इस बीच, यह साबित करने की कोशिश करें कि आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं। आखिरकार, आप प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बड़ा और अधिक परिपक्व हो जाते हैं।
  • आपको भविष्य में अपने माता-पिता से बात करनी चाहिए, लेकिन जल्दी में मत बनो। अगर आपके माता-पिता ने आपको बताया कि क्रिसमस के बाद वे इसके बारे में बात करेंगे, उदाहरण के लिए, एक सप्ताह के बारे में प्रतीक्षा करें उनकी इच्छाओं का सम्मान करें और उन्हें समझाने की अधिक संभावना होगी।
  • 7
    सब कुछ सही नहीं चाहते! यदि आप एक कुत्ते चाहते हैं और आप का जवाब है कि एक कुत्ते बहुत बड़ा और महंगा है, तो अपना गुस्सा मत खोना अगर वे आपको एक जर्मन शेफर्ड नहीं देते हैं, तो सुनहरी मछली, एक हम्सटर या किसी अन्य छोटे जानवर के लिए पूछें कौन जानता है? आप कुत्ते से भी ज्यादा अपने हम्सटर की सराहना कर सकते हैं
  • टिप्स

    • हमेशा विश्वास के साथ आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में बात करें - अपने माता-पिता को कोई संदेह नहीं दिखाएं
    • माता-पिता अपने बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं और उन चीजों के बारे में अलग-अलग मूल्यों और बिंदुओं को देखते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं।
    • जब आपके माता-पिता आप को वह चीज देते हैं जो आप चाहते हैं, तो अच्छा व्यवहार न करें। यदि आपको यह प्राप्त करने के बाद चोट लगी है, तो वे अगली बार जब आप किसी चीज़ की मांग करेंगे तो उसे क्षमा नहीं करेंगे।
    • ऐसी चीजें करें जो आपकी अपेक्षा न करें इससे उन्हें यह समझा जाएगा कि आप एक पुरस्कार के योग्य हैं। उदाहरण के लिए: "चूंकि आप हाल ही में इतनी अच्छी तरह से कर रहे हैं, यहां कुछ पैसे हैं।" या "मुझे पैसे देने के बजाय, क्या मैं अपने दोस्तों के साथ शुक्रवार को सिनेमा में जा सकता हूं?"

    चेतावनी

    • बहस मत करो - आप जो चाहें प्राप्त नहीं कर पाएंगे और आप परिपक्व और जिम्मेदार होने की आशंका नहीं देंगे।
    • मान लें कि आप क्या चाहते हैं, या आप सफल होंगे "उन्हें टूट" और उन्हें पैदा करते हैं। आप उनका अनुमान केवल तभी कमाएंगे जब आप उनका सम्मान करेंगे।
    • इसे ज़्यादा मत करो आपके माता-पिता समझ जाएंगे कि आप उन्हें बेवकूफ़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं यदि आप घर को दोबारा पेंट करने की पेशकश करते हैं
    • अगर वे कहते हैं, शिकायत मत करो! क्यों विनम्र तरीके से अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए पूछें।
    • अगर वे नहीं कहते हैं, तो गुप्त में बातें न करें जल्दी या बाद में वे इसे देखेंगे और वे अब और आपके पर भरोसा नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com