दोस्तों को जो आप पर ध्यान न दें का सामना कैसे करें

जीवन में अवसर हो सकते हैं जब मित्र अचानक आपसे बात करना बंद कर देते हैं और दिखाते हैं कि अब आप अस्तित्व में नहीं हैं। नज़रअंदाज़ महसूस किए जाने से महसूस करना बुरा महसूस हो सकती है, क्योंकि यह आपको लगता है कि आपके पास कोई मूल्य नहीं है। हालांकि, जब आप पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
1
अपने मनोदशा और हाल की भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें पता करें कि आपके अंदर क्या होता है और आप कैसा महसूस करते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके दोस्त वास्तव में आपकी उपेक्षा करते हैं या यदि यह आपकी खुद की है प्रभाव. यह संभव है कि स्थिति आपके दोस्तों और दोस्तों के साथ आपकी भावनाओं से अधिक हो।
  • विचार करें कि आपने अपने जीवन में बड़े बदलाव या तनावपूर्ण घटनाएं की हैं, जैसे घर ले जाना, स्कूल बदलना, जुदाई या परिवार की बीमारी। आपके जीवन पर तनाव का बड़ा प्रभाव हो सकता है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपने हाल ही में स्कूल बदल दिया है, आप अपने दोस्तों से अलग महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप नए वातावरण में किसी को नहीं जानते हैं और आप अपने पुराने साथियों को अब और नहीं देखते हैं, भले ही आपने उन्हें लिखना जारी रखा हो। इसलिए आपका अलगाव, सापेक्ष और अन्य जीवन घटनाओं का परिणाम हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी भावनाओं की जड़ें अनदेखी की भावना है। दूसरे शब्दों में, सुनिश्चित करें कि आपको ध्यान न दिया जा रहा है समस्या की जड़ है और किसी और का सामना नहीं करना चाहिए जिसे आपको सामना करना चाहिए।
  • स्वयं के साथ संपर्क में रहने के लिए और अपनी भावनाओं को समझें, किसी व्यक्ति या परिवार के सदस्य की तरह डायलिस रखने या किसी दूसरे व्यक्ति से बात करने पर शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करें। सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपकी शारीरिक स्थिति से आगे बढ़ रहा है और एक अलग गतिविधि कर रहा है। स्थिति और स्थान बदलना आपकी मानसिक स्थिति को बदल सकता है और प्रतिबिंबित करने में सक्षम होने के लिए आपको ताज़ा ऊर्जा प्रदान करता है।
  • 2
    अपने दोस्तों के साथ बातचीत का मूल्यांकन करें यह संभव है कि आपके मित्र अपने जीवन में कुछ का सामना कर रहे हैं जो आपकी दोस्ती को प्रभावित करता है। इस वजह से, वे जानबूझकर आप की अनदेखी नहीं कर सकते, बल्कि उनकी समस्याओं से विचलित हो जाते हैं और आप पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते या अपने साथ समय बिता सकते हैं।
  • उन रिपोर्टों की आवृत्ति की तुलना करें, जो आपके पास पहले वाले के साथ थीं। क्या आपको एक बड़ा बदलाव दिखाई पड़ता है? इसके अलावा, आप और आपके मित्र के रिश्तों के बीच संबंधों की आवृत्ति अन्य लोगों के साथ तुलना करें। वह अक्सर अन्य लोगों को जाता है, लेकिन उनके पास कभी समय नहीं है?
  • विचार करें कि आपके मित्र ने हाल ही में एक ऐसी घटना का सामना किया है जिसने अपनी ज़िंदगी बदल दी है (जैसे परिवार के सदस्य की मृत्यु, अवसाद, आदि), जिस पर दोस्तों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की उनकी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • अपने अतीत के बारे में सोचो और उन स्थितियों को ढूंढने की कोशिश करें जहां आपके बीच तनाव हो रहा है। क्या यह संभव है कि आपके मित्र को आप ने जो कुछ कहा या किया, उससे परेशान या चोट लगी? क्या आपने उसके पीछे कुछ कहा है जिसे आपने नहीं कहा है? क्या आपने एक असंवेदनशील मजाक या टिप्पणी की है? यदि यह संभव है कि आप उस व्यक्ति को नाराज करते हैं, तो आप वास्तव में खुद से बच सकते हैं
  • 3
    याद रखें कि आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते आपके और आपके कार्यों पर नियंत्रण है आप किसी व्यक्ति को आप से मिलने या आप से बात करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते - आप स्थिति के बारे में अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • कोई भी आदमी एक द्वीप नहीं है, और हमें सभी को सामाजिक सहायता और मित्रों को स्वस्थ और खुश रहने की ज़रूरत है अक्सर, हालांकि, लोग अपने मूल्य पर जोर देने के लिए दूसरों पर भरोसा करते हैं। इसके बजाय, अपने व्यवहार के आपके मूल्यांकन से, अपने भीतर अपना मूल्य ढूंढने का प्रयास करें। दिन के अंत में, आप जिस चीज़ों के बारे में सोचते हैं, उसके बारे में केवल यही होता है। आप एक हैं जो अपने आप के साथ रहना है
  • भाग 2

    अपने दोस्तों की तुलना करें
    1
    मित्रों के साथ एक बैठक व्यवस्थित करें इससे पहले की तुलना में अच्छी तरह से तुलना करना महत्वपूर्ण है। अपने दोस्तों के संपर्क में जाओ और उन्हें एक सुरक्षित, निजी और शांत स्थान पर बातचीत के लिए उपयुक्त, कॉफी या कक्षा की तरह, मिलने के लिए कहें। तुलना के लिए एक तटस्थ जगह खोजने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, उन्हें अपने घर पर आमंत्रित न करें।
    • इससे पहले सोचें कि आप अपने दोस्तों से कैसे संपर्क करें और आप उन्हें क्या कहते हैं। इसके अलावा उनके उत्तर की भविष्यवाणी करने का प्रयास करें आप अपने दोस्तों को अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए संभवतः आपको यह पता चलेगा कि वे प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। आपका लक्ष्य अपने आप को मानसिक और भावनात्मक रूप से तुलना करने के लिए तैयार करना है - प्रत्येक एकल संभावित प्रतिक्रिया के बारे में सोचने से रोकना न करें।
  • 2
    सवाल पूछें और सुनो रुको और मित्रों को स्थिति की व्याख्या करने की अनुमति दें समझने के लिए सबसे पहले खोजें, फिर समझें। विशिष्ट शब्दों का उपयोग करें और उन व्यवहारों के सटीक उदाहरण दें जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूछने की कोशिश कर सकते हैं "मैंने देखा कि तुम सब शुक्रवार से बाहर आ गए। आपने कहा था कि आप मुझे बताएंगे कि कार्यक्रम क्या थे। तुमने ऐसा क्यों नहीं किया?"
  • सक्रिय रूप से सुनें जब अन्य लोग समझाएंगे लगातार आंखों के संपर्क को बनाए रखें, अपने शरीर को उनका सामना करने के लिए रखें और अपने हथियार और पैर खुले रखें और पार न करें।
  • आपके मित्रों के उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं - और आपको उठा भी सकते हैं! उदाहरण के लिए, आप यह जान सकते थे कि यह एक सरल विस्मरण था, और आप द्वेष के साथ कट नहीं गए थे या हो सकता है कि उन्हें काम पर वापस ले लिया गया, और जब उन्होंने जाने का फैसला किया, तो उन्होंने सोचा कि आपके संपर्क में बहुत देर हो चुकी है।
  • यह भी संभव है कि आपके मित्र के उत्तर कम प्रत्यक्ष हों। उदाहरण के लिए, वे अपने जीवन में होने वाली कठिनाइयों में हिस्सा ले सकते थे। या, सबसे खराब स्थिति में, उनके पास कोई बहाना नहीं हो सकता है और स्वेच्छा से आप को अनदेखा कर सकते हैं। यह सुनना मुश्किल होगा, लेकिन कुछ समय बाद, आपको खुशी होगी कि आपको यह तुलना मिलती है और सच्चाई सुनाई देती है।



  • 3
    स्थिति को अपने दृष्टिकोण से समझाओ तथ्यों को ऐसे तथ्यों और उदाहरणों के रूप में उद्धृत करें, जैसा कि स्थिति पर आपके दृष्टिकोण को देखें। अपने दोस्तों को यह बताएं कि घटना ने आपको कैसा महसूस किया और आपने उनके कार्यों की व्याख्या कैसे की। दोष से बचने के लिए पहले व्यक्ति में सीधे और बयान दर्ज करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "मुझे लगता है कि", "यह मुझे परेशान है कि" और "मैं इसके द्वारा भ्रमित हूँ"।
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करो "जब मुझे शुक्रवार की रात को कोई संदेश नहीं मिला, तो मुझे इस धारणा थी कि आप नहीं चाहते थे कि मैं भी आऊंगा और जानबूझ कर मुझे काट दूंगा"।
  • आपकी भावनाओं को ईमानदारी से व्यक्त करें लेकिन याद रखना कि स्पष्ट होने पर इसका मतलब यह नहीं कि दूसरों पर कड़ी मेहनत करना समस्याओं पर फोकस और लोगों पर नहीं
  • शांत रहें और भावनाओं को सबसे अच्छा न होने दें। यदि आप देखते हैं कि क्रोध बढ़ रहा है और आप समझदारी से सोच भी नहीं सकते हैं, तो विचार करें कि बातचीत को छोड़ दें और किसी दूसरे समय में इसे फिर से शुरू करें। कुछ मत कहो जिसे आप पछतावा पड़े क्योंकि आप अपना गुस्सा खो दिया है। यहां तक ​​कि अगर आपके दोस्त नाराज या रक्षात्मक हो जाते हैं तो आपको स्थिति बिगड़ने से पहले ही स्थिति छोड़नी चाहिए।
  • 4
    अगर आप गलत हो तो मुझे माफ़ करें यदि आपको ध्यान नहीं दिया जाता है क्योंकि आप किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो बोलने की आपकी बारी जब ईमानदारी से माफी मांगते हैं ठीक से बताएं कि आप माफी माँगते हैं और माफी मांगने से बचें कैसे मित्रों ने अपने कार्यों की व्याख्या की बजाय कार्रवाई की व्याख्या की है।
  • यदि, उदाहरण के लिए, आपने कहा था कि किसी दोस्त का काम बेवकूफी है और आप दुनिया में सभी सोने के लिए जो कुछ भी करते हैं, वह कभी नहीं करेंगे, बस मत कहो "मुझे खेद है कि आप अपने काम के बारे में मेरी टिप्पणी से नाराज हैं"। यह का एक उत्कृष्ट उदाहरण है "क्षमा करें, मुझे क्षमा करें" क्योंकि वह यह स्वीकार नहीं करता कि टिप्पणियां गलत थीं और सुझाव देती हैं कि व्यक्ति अपराध करने के लिए बहुत भावुक था आप इसके बजाय कहते हैं "आपके काम के बारे में उन टिप्पणियों को बनाने के लिए मुझे खेद है वे आक्रामक थे और आपको चोट पहुंचाई। मुझे पता है आप विश्वविद्यालय के लिए भुगतान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए मैं असंवेदनशील था"।
  • 5
    समाधान खोजने के लिए कार्य करें एक साथ एक समाधान ढूँढना आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि अक्सर, जो व्यक्ति आदर्श समाधान लगता है, वह दूसरे के लिए नहीं है आप बस अपने मित्रों के साथ एक वादा कर सकते हैं ताकि कई आउटइंग्स को एक साथ मिल कर या अनुस्मारक लिख सकें, जिससे कि कोई भी भूल न जाए या छोड़ दिया जाए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्थिति के लिए और अलगाव के कारण के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजते हैं। उदाहरण के लिए:
  • यदि किसी मित्र ने आपको अपने जीवन में किसी विशेष स्थिति के लिए अलग किया है, तो उसे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए समय और स्थान दें सुनिश्चित करें कि आप उसे बोलने के लिए तैयार होने के तुरंत बाद उपलब्ध होने के लिए उसे ईमेल (ईमेल, संदेश या फ़ोन कॉल के साथ) बताएं। अपने दोस्त को अपने आप को देखने पर जोर देकर चार्ज न करें- इसके बदले, उससे बात करें, उसे समझने के लिए कि आप गायब हैं और आप अपनी दोस्ती के लिए बहुत महत्व देते हैं। जैसा कि कहा जाता है, 90% जीवन में आपको उपस्थित होना चाहिए, या इस मामले में, जब आपके मित्र को आपकी आवश्यकता होगी तब उपलब्ध रहें।
  • यदि आप एक कठिन स्थिति का सामना कर रहे हैं क्योंकि आपको ध्यान नहीं दिया गया है, तो अपने मित्र को पता है और चर्चा करें कि आपकी दोस्ती खोने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको हमेशा अपनी बीमार मां की मदद करना है और आप हाल ही में मित्रों को देखने में सक्षम नहीं हैं, पूछें कि क्या वे आते हैं और अपने घर को छोड़ने के बिना एक दिन आपको देख सकते हैं।
  • 6
    दोस्ती के साथ जारी रखें या पृष्ठ को चालू करें यह संभव है कि समाधान मुश्किल है। कुछ मामलों में, दोस्ती केवल अंत होती है इन कारणों के लिए, यदि आपके मित्र आपको बताते हैं कि वे आपको अनदेखा करते हैं क्योंकि आपके पास बहुत अधिक आम नहीं है, तो यह पृष्ठ चालू करने का समय हो सकता है यदि आपके मित्र आपकी भावनाओं को महत्व नहीं देते हैं और स्थिति या दोस्ती को सुधारने की कोशिश नहीं करते हैं, तो वे शायद ऐसा नहीं करना चाहते। यहां तक ​​कि अगर यह ज़िंदगी का एक कठिन सबक है, तो समय के साथ-साथ दोस्तों की हमारी कंपनी बदलती रहती है। नीचे मत जाओ, एक पूरी दुनिया है जहां आप नए दोस्त पा सकते हैं!
  • चेतावनी

    • यदि कोई मित्र आपको बदमाशी की ओर इशारा करता है, तो आपको खुद का बचाव करना होगा और अपने शिक्षक, अपने माता-पिता या किसी विश्वसनीय व्यक्ति को सूचित करना होगा जो इसके बारे में कुछ कर सकते हैं। धमकी, अपमान, चिढ़ा और पीछा सभी मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग के रूपों के रूप में निंदा किए जाने के व्यवहार हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com