तेल खींचने का अभ्यास कैसे करें

तेल खींचना एक लोकप्रिय भारतीय उपाय है जिसका उपयोग सदियों से अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए किया गया है। असल में, यह प्रक्रिया शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालना सुनिश्चित करती है, जिससे मुंह के आसपास तेल का प्रवाह होता है, जिससे आपको स्वस्थ और अधिक पुनर्जन्म मिल जाता है। तुम्हारी ज़रूरत है तेल की एक बोतल और आपके समय का 10-15 मिनट। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

तेल खींचने का अभ्यास करना
Do Oil Pulling Step 1 शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार के ठंड दबाए गए कार्बनिक तेल खरीदें कुछ तिल के तेल के उपचार के लिए अधिक प्रभावी होते हैं, जबकि अन्य नारियल के तेल के स्वाद और स्थिरता को पसंद करते हैं। सभी तेलों से पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए हर दो दिनों में तेल की किस्मों को बारीकियों पर गौर करें, और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।
  • वर्जिन जैतून का तेल और सूरजमुखी तेल आमतौर पर तेल खींचने के लिए उपयोग किया जाता है। इससे रेडसीड और अन्य किस्मों से जुड़े एडिटिव्स के साथ काम किया जाता है।
  • डू ऑयल पुलिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुबह में पहली बात, तेल का 1 बड़ा चमचा उपाय दिन के दौरान भोजन या पेय लेने से पहले खींचने के लिए और आपके दांतों को ब्रश करने से पहले भी महत्वपूर्ण है आपको बाद में अपना मुंह साफ करने का मौका मिलेगा, और यह प्रक्रिया पूरी करने में अधिक समय नहीं लगेगा।
  • डो तेल पिलिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    10-15 मिनट के लिए अपने मुंह में तेल को मिलाएं। तेल लार के साथ मिलकर और अवशोषित करता है "खींच" मुंह से विषाक्त पदार्थ तेल मुंह, दाँत, मसूढ़ों और जीभ के आसपास उभारा है और विषों को अवशोषित करता है: यह आम तौर पर चिपचिपा और दूधिया होता है।
  • डू ऑयल पुलिंग के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तेल बाहर थूकना और गुनगुने पानी के साथ अच्छी तरह से मुँह कुल्ला यह तेल थूकना महत्वपूर्ण है जब यह घने हो जाना शुरू हो जाता है यह आमतौर पर 10 से 15 मिनट लगते हैं, और निश्चित रूप से 20 से अधिक नहीं
  • टॉक्सिन रीबोजरब को रोकने के लिए बहुत लंबे समय तक तेल में मुंह में तेल न रखें। टोकरी में तेल निकालें या सिंक और गर्म पानी के साथ मुँह कुल्ला
  • भाग 2

    नियमित बनाएं
    डू ऑयल पल्लिंग चरण 5 नामक छवि
    1
    हर दो दिनों में तेल की विविधता बदलें यदि आप चाहें, तो यह देखने के लिए कि क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और अच्छे परिणाम पेश करता है, अलग-अलग तेलों की कोशिश करें। रसोई को पूरी तरह से विभिन्न कार्बनिक तेलों से सुसज्जित रखें, और उनके लाभों और उपयोगों का अनुभव करें।
    • कार्बनिक कुंवारी तेलों जैसे नारियल तेल सुपरमार्केट में सबसे सस्ता नहीं हैं, लेकिन वे अविश्वसनीय बहुमुखी हैं: आप एक टूथपेस्ट बनाने के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं, एक मालिश तेल या बालों के लिए, या खाना पकाने के लिए।
  • ड्यू ऑयल पुलिंग स्टेप 6 नामक छवि
    2



    रात को तेल तैयार करें कुछ लोगों को सुबह में पहली चीज़ के तेल का स्वाद होने के विचार से जनरेट किया जाता है, लेकिन मुंह को साफ करने या भोजन खाने से पहले यह करना महत्वपूर्ण है। सोने से पहले सोने की तैयारी करें और इसे बेडसाइड टेबल पर या बाथरूम में छोड़ दें, ताकि इसके बारे में सोचना न पड़े। अपने मुँह में तेल डाल कर और रगड़ना शुरू करें।
  • यदि आप आमतौर पर सिंक पर अपने टूथब्रश रख देते हैं, तो इसे दूर रखें और जगह में एक छोटा गिलास तेल डाल दें। यह एक कम समय में एक आदत बन जाएगा
  • डू ऑयल पुलिंग के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    इसे नियमित व्यायाम का हिस्सा बनाएं। यदि आप आमतौर पर कुछ जिमनास्टिक करते हैं या खींच नाश्ते से पहले सुबह में हल्का, सरकार का हिस्सा खींचने में तेल बनाते हैं। अपने शरीर को जागो और अच्छी तरह से दिन शुरू करें जितना अधिक आप इसे नियमित का हिस्सा बनाते हैं, उतना आसान होगा कि वह हर दिन ऐसा करे।
  • जो भी आप आमतौर पर सुबह में करते हैं, तेल को नियमित रूप से खींचें। कागज़ को संक्षेप में देखें जैसा कि आप तेल पकड़ते हैं, या अपने पसंदीदा ब्लॉग को पढ़ें।
  • भाग 3

    लाभों को समझना
    डो तेल पिलिंग चरण 8 नामक छवि
    1
    अपने दांतों को तेल से साफ रखें अध्ययनों से पता चला है कि अभ्यास तेल नियमित रूप से खींच एस अपरिवर्तक की राशि, एक आम मौखिक जीवाणु मौखिक रोगों की एक किस्म है और दांतों की सड़न, पट्टिका, मसूड़े की सूजन और दांतों की सड़न लिए एक बड़ा योगदान के लिए जिम्मेदार कम कर देता है। तेल में लिपिड बैक्टीरिया को बाहर निकालने के लिए और मुंह की दीवारों में फिर से जोड़ने से उन्हें रोकते हैं।
    • इस प्रक्रिया के दौरान आप जो नोटिस करेंगे वह साबुन के समान एक बनावट होगी, सिर्फ इसलिए कि वनस्पति तेल शुद्ध होते हैं, साबुन की तरह
  • डो तेल पिलिंग चरण 9 नामक छवि
    2
    बुरे सांस के लिए एक उपाय के रूप में तेल खींचने पर विचार करें बुरा सांस मुंह में और जीभ पर जीवाणु और कवक के कारण होता है, और तेल इन जीवाणु और कवक को कम खींचने के लिए कुंवारी तेल का नियमित उपयोग: आप बुरा सांस से लड़ने और आप एक स्वच्छ और स्वस्थ मुँह में योगदान देगा।
  • ड्यू ऑयल पुलिंग स्टेप 10 नामक छवि
    3
    ऑल-फेन में मदद करने के लिए एक संपूर्ण स्वास्थ्य व्यवस्था हासिल करने के लिए तेल खींचें। कुछ शरीर का सामान्य निकास के लिए खींच तेल का उपयोग करते हैं और विभिन्न सकारात्मक प्रभावों को शामिल करते हैं, जिनमें हैंगओवर की कमी, दर्द में कमी, सिर दर्द से राहत, अनिद्रा
  • अध्ययन बताते हैं कि कुंवारी तेल, विशेष रूप से तिल में, एंटीऑक्सीडेंट sesamol में विशेष रूप से अधिक हैं, sesamin, Sesamolina, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट है कि जिगर में खराब कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण ब्लॉक। कुंवारी तेलों के जीवाणुरोधी गुण सामान्य रूप से मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए तेल का इस्तेमाल करने के लिए समर्थन करते हैं।
  • टिप्स

    • राइनिंग के अंत में तेल दूध के समान दिखता है। यह सामान्य है
    • अच्छे परिणाम के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाली जैविक तेल का उपयोग करें

    चेतावनी

    • तेल निगलना न करें, क्योंकि इसमें विषाक्त पदार्थ होते हैं और आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com