ब्लैक पॉइंट्स को कैसे हटाएं

ब्लैकहैड्स का गठन होता है जब पियर्स सीबम और मृत कोशिकाओं द्वारा अवरुद्ध होता है। विशेषता गहरे रंग गंदगी के कारण नहीं है: जब सीबम और मृत कोशिकाओं ने हवा को अपने आप को उजागर किया, तो वे ऑक्सीकरण करते थे, यही कारण है कि वे एक काले रंग पर लेते हैं। घरेलू उपचार से लेकर चिकित्सा उपचार तक, इससे छुटकारा पाने के कई तरीके हैं यदि आप उन्हें गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप स्थिति बिगड़ते हैं, इसलिए सावधान रहें और जल्दबाजी में न होने की कोशिश करें। यह सभी के लिए काले बिंदु है, लेकिन प्रत्येक में एक अलग त्वचा है चिंता न करें: आप निश्चित रूप से ऐसी कोई विधि पा सकते हैं जो आपको उपयुक्त हो।

कदम

विधि 1

प्राकृतिक अवयवों के साथ घर का इलाज
गेट रड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
विभिन्न संभावनाओं का मूल्यांकन करें यदि आप प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप शायद घर पर काफी आसानी से खोज सकेंगे, अंडा सफेद से लेकर नींबू के रस तक ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के कई DIY व्यंजन हैं। यदि आपके द्वारा चुनी गई पहली विधि काम नहीं करती है, तो एक से अधिक प्रयास करने के लिए तैयार रहें।
  • इन तरीकों में से कोई भी प्रभावीता की गारंटी नहीं है, क्योंकि प्रत्येक त्वचा अलग है और अपने तरीके से प्रतिक्रिया करती है।
  • यदि आपके पास एक संवेदनशील त्वचा है, विशेष देखभाल करें और इन समाधानों के पतला संस्करणों का उपयोग करें
  • यदि कोई घटक आपकी त्वचा को परेशान करता है, तो इसका उपयोग करना बंद करो।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    ऐलेजेन के लिए एक मुखौटा बनाने की कोशिश करो यह छिद्र को कम करने और ब्लैकहैड्स को समाप्त करने में मदद कर सकता है। काफी एलकाबेन को जर्दी से अलग करना. अपना चेहरा सूखा और इसे आपकी त्वचा पर लागू करें आप ब्रश या स्पंज का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इसे अपनी उंगलियों से फैलते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि वे सूखे और साफ हैं एक बार अंडा सफेद की पहली परत सूख गई है, एक और परत जोड़ें। 3-5 बार दोहराएं, लेकिन पहले हमेशा खाली परत के लिए सूखने की प्रतीक्षा करें। अंत में, अपना चेहरा कुल्ला और एक तौलिया के साथ इसे पैट।
  • आप अंडे की एक परत की सफेद और दूसरे के बीच एक टिशू पेपर फैल सकते हैं। चेहरे को धोने से पहले, "spella" एक बार में एक परत
  • सुनिश्चित करें कि कच्चे अंडा सफेद को निगलने न दें
  • छवि का शीर्षक ब्लैकहैड्स के गेट रिड ऑफ़ स्टेप 3
    3
    नींबू का रस का उपयोग करें यह छिद्र को कम करने के लिए बहुत प्रभावी है। आपको इसे प्रभावित क्षेत्र में ही लागू करना होगा और आपको लगता है कि यह तुरंत कार्य करेगा। कपास की गेंद को भिगोएँ, फिर धीरे-धीरे काले बिंदु पर इसे दबाएं। बिस्तर पर जाने से पहले सप्ताह में कुछ बार दोबारा प्रक्रिया दोहराएं। अगली सुबह, सामान्य रूप से अपना चेहरा धो लें और मोटाइज़ करें।
  • नींबू का रस काफी आक्रामक है, इसलिए यदि आपके पास संवेदनशील या सूखी त्वचा है, तो आपको इसे पहले थोड़ा पानी से पतला करना चाहिए
  • नींबू का रस त्वचा को प्रकाश बनाता है, इसलिए इसे लागू करने के बाद सूरज को निर्यात न करें, अन्यथा मूत्राशय का हो सकता है।
  • नींबू के रस को अंधेरे त्वचा वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि यह दाग कर सकता है
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गर्म शहद का उपयोग करें इसमें एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण हैं, इसलिए यह मुँहासे से जुड़े ब्लैकहैड्स के लिए एक वैध विकल्प है। इसके अलावा, बहुत चिपचिपा होता जा रहा है, यह ब्लैकहैड को बाँध सकता है और उन्हें बेहतर तरीके से निकाल सकता है। आपको सिर्फ पैन में थोड़ा गर्म करना या गर्म पानी में एक जार डुबो देना चाहिए। एक बार जब यह स्पर्श करने के लिए गर्म होता है, लेकिन उबलते नहीं है, तो उसे ब्लैक स्पॉट पर डबाना और इसे लगभग 10 मिनट तक सूखने दें।
  • इसे एक नम स्पंज से निकालें
  • आप इसे पूरी रात काम करने दे सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि सोने से पहले सूख गया है, अन्यथा आप अपने चेहरे को अपने तकिये से जुड़ा जा सकते हैं!
  • विधि 2

    कृत्रिम सामग्रियों के साथ घरेलू उपचार
    गेट रिड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    बोरिक एसिड का समाधान तैयार करें इस उपचार को लागू करने के लिए आपको इसे पानी से मिश्रण करना चाहिए। बोरिक एसिड फार्मेसियों में एक कमजोर एसिड है। बोरिक एसिड पाउडर के आधा चम्मच के साथ एक और आधा कप पानी मिलाएं। इस समाधान का स्पंज लीजिए और त्वचा पर थपका। आप इसे 15-20 मिनट के लिए जगह में छोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ब्लैकहेड्स के चरण 6 में मिलता है
    2
    आयोडीन टिंचर और एपसॉन लवण का उपयोग करें। इस पद्धति का शाब्दिक अर्थ है कि आप पीओर से सेबम और मृत कोशिकाओं को निकाल सकते हैं। इप्सॉम लवण में अच्छा एक्सफ़ोलीएटिंग गुण हैं एक चम्मच आयोडिन टिंचर और आधा गिलास गर्म पानी के चार बूंदों के साथ मिलाएं। जब तक नमक भंग न हो तब तक सामग्री बदल दें और तापमान थोड़ा कम नहीं है। एक बार स्पर्श करने के लिए सुखद होता है, एक कपास झाड़ू के साथ चेहरे पर समाधान लागू करें और उसे सूखा दें।
  • हमेशा की तरह अपना चेहरा कुल्ला और इसे तौलिया के साथ पोंछ लें।
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    सोडियम बाइकार्बोनेट और पानी मिश्रण करने का प्रयास करें बिकारबोनिट अपने धब्बेदार गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन यह ब्लैकहैड्स का इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह एक अच्छा exfoliant है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, आपको केवल उस राशि का एक छोटा सा हिस्सा चाहिए जो कालीन को हटाने के लिए आवश्यक होगा। एक मोटी समाधान बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच को मिलाएं - एक गिलास या एक छोटा कटोरा पर्याप्त होना चाहिए। त्वचा पर मिश्रण को लागू करें, एक कोमल परिपत्र मालिश करें।
  • गुनगुने पानी के साथ अच्छी तरह से कुल्ला
  • बिकारबोनिट का उपयोग करने के बाद आपको त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए।
  • उपचार के बाद, त्वचा के प्राकृतिक पीएच को पुनर्स्थापित करने के लिए सेब साइडर सिरका और पानी के बराबर भागों को मिलाकर देखें।
  • चूंकि सोडियम बाइकार्बोनेट आक्रामक है, इसलिए आपको इस उपचार को सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
  • इसे एक कोशिश दे दो यदि आप सुधार की सूचना नहीं देते हैं या आपकी त्वचा को परेशान नहीं करते हैं, तो इसका उपयोग करना बंद करें।
  • विधि 3

    एक पीठ उत्पाद का उपयोग करें
    ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    समझने की कोशिश करें कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है अगर आपके पास कम या ज्यादा संवेदनशील त्वचा है, तो यह जानने में मदद मिलती है कि आपको सुपरमार्केट या फार्मेसी में एक डिटर्जेंट खरीदने की ज़रूरत के लिए कौन से उत्पाद देखना चाहिए। सिद्धांत रूप में, उपचार दो प्रकार के सक्रिय तत्वों पर आधारित होते हैं: बैंजोल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड।
    • जिन उत्पादों में ये सक्रिय तत्व होते हैं, वे एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं। प्रतिक्रियाशील त्वचा के मामले में उन्हें प्रयोग बंद करो
  • ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 9
    2
    यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो सीलिलिक एसिड वाला उत्पाद चुनें। संवेदनशील त्वचा के लिए जो सूख जाता है और चिढ़ हो जाती है, इस सक्रिय संघटक पर आधारित उत्पाद के लिए चुनना बेहतर होता है। केवल एक चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह इसे खरीदने से पहले सामग्री की सूची की जांच कर रही है। सैलिसिसिक एसिड त्वचा पर हल्का है, शायद ही कभी लालिमा या क्रैकिंग के कारण और मजबूत विकल्पों की तुलना में अधिक धीमी गति से कार्य करता है।
  • विशेष रूप से, उन उत्पादों की खोज करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड होते हैं।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3



    यदि नहीं, तो बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाला उत्पाद चुनें यदि आपके पास विशेष रूप से संवेदनशील और सूखी त्वचा नहीं है, तो बेंज़ोइल पेरोक्साइड पर आधारित उत्पादों की खोज करें। यह सक्रिय संघटक टूटता है और उन पदार्थों को घुलित करता है जो छिद्र को रोकते हैं, उनके रिसाव का समर्थन करते हुए। यह परफ्यूमरी या फार्मेसी में उपलब्ध उन लोगों के बीच सबसे तेज़ समाधान है, लेकिन यह त्वचा पर थोड़ा आक्रामक हो सकता है।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) पर आधारित एक उत्पाद पर विचार करें, जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड शामिल है। वे त्वचा exfoliating के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है ग्लाइकोकिक एसिड भी दैनिक स्क्रब में और रासायनिक चेहरे के पेल्स में पाया जाता है। यह मृत कोशिकाओं को घुलन और समाप्त करता है, इसलिए यह ब्लैकहैड्स से लड़ने के लिए उत्कृष्ट है।
  • इसका इस्तेमाल उसी तरह करें जैसे आप बैंजोल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड पर आधारित उत्पाद का उपयोग करें। हमेशा निर्देश पढ़ें।
  • अहा त्वचा को संसलित कर सकता है, इसलिए यदि इस उपचार के बाद आप अपने आप को सूरज से उजागर करेंगे, तो सावधान रहें।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 12
    5
    क्रीम का उपयोग करें इन सक्रिय तत्वों में से एक के आधार पर डिटर्जेंट का उपयोग करने के अलावा, बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड युक्त क्रीम लगायें। अब आप इसे करते हैं, अधिक प्रभावशीलता, लेकिन आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें। यदि आप इसे बहुत लंबा बिछाने छोड़ देते हैं, तो यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है दस मिनट पर्याप्त होना चाहिए
  • विधि 4

    भाप और अन्य तरीकों
    ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 13
    1
    वाष्प के साथ छिद्र को ढंकें ब्लैकहाइड निचोड़ने या उन्हें समाप्त करने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल करने की कोशिश करने से पहले, आपको निश्चित रूप से pores खोलना चाहिए। ब्लैकहैड्स बहुत प्रतिरोधी हैं और उन्हें निकालना मुश्किल है, लेकिन छिद्रों के उद्घाटन के साथ सफल होने की संभावना अधिक होगी। बस अपना चेहरा 10 से 15 मिनट तक उबलते पानी के कटोरे में रखें।
    • अपने सिर पर एक तौलिया रखें, ताकि भाप फैल न जाए।
    • आप महसूस करेंगे कि वाष्प छिद्रों को खोलने के लिए शुरू हो जाएगा
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    काले डॉट पैच के साथ उन्हें खत्म करने की कोशिश करो विभिन्न ब्रांडों उन्हें प्रदान करते हैं। यह तकनीक केवल त्वचा को परेशान नहीं करेगा - यह केवल एक अस्थायी उपाय है, लेकिन यह एक समाधान हो सकता है जो किसी आपात स्थिति में सही है। इन पैचों के सामयिक उपयोग को अच्छी सफाई और छूटने वाली आदतों के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया को देखते हुए एक पंक्ति में कुछ रातों के लिए विशिष्ट क्रीम लागू करना अच्छा होता है, ताकि छिद्र को खोल सके।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    काले धब्बों को फैलाएंगे, चिढ़ाएंगे या बहने से बचें। इससे सूजन और संक्रमण हो सकता है, और बाकी का आश्वासन दिया जा सकता है कि ब्लैकहेड्स दिखाना बंद नहीं होगा।
  • विधि 5

    चिकित्सा उपचार
    गेट रड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    यदि ब्लैकहाइड जारी रहें, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें खामियों से भरा त्वचा के साथ, एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना बेहतर है, यह जानने के लिए कि लक्षित तरीके से कैसे हस्तक्षेप करना है वह आपकी त्वचा की अच्छी तरह से जांच कर सकते हैं और सबसे उपयुक्त उपचार सुझा सकते हैं, जो कि एक प्राकृतिक उपचार या दवा की दुकान हो सकती है।
  • गेट रइड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 17 नामक छवि
    2
    पर्चे पर उत्पादों पर विचार करें यदि यह एक विशेष रूप से गंभीर त्वचा समस्या है, एक त्वचा विशेषज्ञ कुछ विशिष्ट उपचार लिख सकते हैं। आम तौर पर उन लोगों को नहीं दिया जाता है जिनके नाक पर कभी-कभी केवल काले रंग का धब्बा होता है। वे आम तौर पर महंगे होते हैं और बहुत ही रासायनिक बिंदु से केंद्रित होते हैं, इसलिए अपने त्वचाविज्ञानी के साथ अच्छी तरह से चर्चा करना सुनिश्चित करें।
  • आपका त्वचा विशेषज्ञ साल्लिसिलिक एसिड का एक केंद्रित संस्करण लिख सकता है, जो आपको अति-काउंटर उत्पादों में मिल रहा है। यह छिद्रयुक्त छिद्रों को मुक्त करके काम करता है
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक और सक्रिय घटक, बेंज़ोइल पेरोक्साइड लिख सकते हैं, जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया की एकाग्रता को कम कर देता है।
  • गेट रिड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 18 नामक छवि
    3
    मौखिक एंटीबायोटिक्स के संयोजन और सामयिक उपयोग के लिए एक उपचार की संभावना के लिए तैयार करें। यह संभव है कि आपका त्वचाविज्ञानी मौखिक रूप से एंटीबायोटिक दवाओं का एक चक्र निर्धारित करता है और उत्पादों को स्थानीय रूप से लागू किया जाना चाहिए। यह समाधान केवल सबसे गंभीर मामलों में प्रयोग किया जाता है।
  • टिप्स

    • बस एक समय में एक विधि का प्रयास करें और धीरे से अपनी त्वचा का इलाज करें एक्सबोलेशन, आक्रामक रासायनिक उपचार और धोने से एक्सग्रेजेटिंग वास्तव में स्थिति को भी बदतर बना सकती है। नाजुक रहें
    • अपने नाखूनों को साफ रखें इस तरह से आप अपने चेहरे को गंदगी और जीवाणुओं के साथ अपने हाथों से दूषित होने से बचाएंगे, खासकर यदि आप पीपल्स या ब्लैकहैड्स को क्रश करते हैं
    • बहुत हल्के साबुन या डिटर्जेंट के साथ हर दिन अपना चेहरा धो लें
    • अपने हाथों से सेबम को स्थानांतरित करने से बचने के लिए, अपने चेहरे को बहुत ज्यादा छूने की कोशिश न करें।
    • उपचार पूरा करने के बाद, अपने चेहरे को ठंडे पानी से कुल्ला कर लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि छिद्रें सिकुड़ें और बहुत गंदगी जमा न करें।
    • अपने बालों को साफ रखें यदि आपके पास एक है साफ चेहरा, बाल की सीबूम धीरे-धीरे चेहरे पर प्रवाह कर सकती है और छिद्रों को रोक सकता है।
    • पिओर को आगे बढ़ाते हुए रोकने के लिए हमेशा एक तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।
    • दिन में कम से कम एक बार अपना चेहरा धो लें - यदि संभव हो, तो दो बार ऐसा करने की कोशिश करें, वह सुबह और शाम है। Pimples और blackheads अक्सर 4-5 दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं।
    • एक अच्छे चेहरे का उदघाटन का उपयोग करें यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, इससे बचें या नाजुक उत्पाद का चयन करें और सप्ताह में कम-से-कम एक या दो बार उपयोग करें। त्वचा के स्मोलेशन से एक्जिगेट करना सीबम को समाप्त करता है जो इसे स्वाभाविक रूप से moisturizes और इसे ब्लैकहैड्स, मुंह, चिड़चिड़ापन या लालिमा से बचाता है।
    • प्रत्येक दिन तकिए को बदलने से आपको भविष्य की खामियों को रोकने में मदद मिलती है
    • कभी-कभी उत्पाद जो छिद्रों को कम करते हैं, उन्हें ब्लैकहैड्स की उपस्थिति कम करने में मदद मिल सकती है।
    • बाल के किनारों को माथे की त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए इसे हेयरपिन के साथ ठीक करने का प्रयास करें या इसे काटें।
    • यदि आप काले धब्बों को निचोड़ते हैं, तो यह आक्रामक रूप से मत करो धीरे से आगे बढ़ें और सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं

    चेतावनी

    • आक्रामक उपचार यह सुधारने के बजाय स्थिति बदतर बना सकते हैं। जब आपको पहली बार एक ब्लैक स्पॉट मिला, तो आपको कोई और नहीं दिख सकता है, आप खुद लाल और सूजन वाले दाने के साथ जोखिम उठाते हैं।
    • यदि आप शहद की कोशिश करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म नहीं है यह आपको रक्त के साथ एक मूत्राशय पैदा करने के बिंदु पर जला सकता है
    • अगर कोई उत्पाद जलन पैदा करता है, तो कंपनी से संपर्क करें (आमतौर पर यह संख्या पैकेज के पीछे इंगित की जाती है) और इसे तुरंत उपयोग करना बंद कर दें
    • आंख क्षेत्र में ब्लैकहैड्स के लिए उत्पादों को लागू करने से बचें। यदि ऐसा होता है, तो इसे तुरंत पानी से धो लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com