क्रेन का इलाज कैसे करें

मांसपेशियों की ऐंठन एक या एक से अधिक मांसपेशियों का अचानक और अनैच्छिक संकुचन है जब संकुचन तेजी से होता है तो यह एक ऐंठन है, जबकि ऐंठन तब होता है जब मांसपेशियों के अनुबंध लगातार होते हैं ऐंठन ने मांसपेशियों को ऐसे तरीके से सीधा कर दिया कि यह अनुबंधित मांसपेशी बंडलों को देखने और समझने में अक्सर संभव होता है। उपचार उनकी अवधि और जहां वे होते हैं, उनके आधार पर भिन्न होता है।

कदम

भाग 1

होम ऐंठन का इलाज
ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नाइस चरण 1
1
खींच कर खींचें जब आप सही ढंग से प्रदर्शन बढ़ाते हैं, तंग मांसपेशियों को आराम मिलता है। यदि आप एक नियमित रूप से खींचने वाले कार्यक्रम का पालन करने में सक्षम हैं, तो मांसपेशियों के तंतुओं को आराम करने की अनुमति दें, ताकि आप व्यायाम करते समय अनुबंध और सख्ती से सख्त हो जाएं। ध्यान रखें, हालांकि, यह खींचना कभी भी दर्दनाक नहीं होना चाहिए - इसलिए यदि आप तेज या तीखी झुकाव अनुभव करते हैं, तो आपको खिंचाव कम करना चाहिए।
  • अगर ऐंठन बछड़ा में है, पैर की दूरी के साथ सीधे खड़े रहें और प्रभावित पैर एक दूसरे के सामने खड़े हो जाएं सामने के पैर पर शरीर के वजन को रखो और घुटने थोड़ा मोड़ो, फर्श पर आराम करने वाले एड़ी को रखें। 15-30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • बछड़े के ऐंठन के खिलाफ एक और खींचने वाला व्यायाम मंजिल पर बैठना है, दोनों तरफ फैले हुए हैं अपने पैरों को आराम करो और अपनी पीठ को सीधे रखें। प्रत्येक चरण के बाहर फर्श पर अपना हाथ रखो और धीरे पैरों की ओर आगे बढ़ें। जब आप बछड़ों के किनारे पर पहुंच जाते हैं, तो 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।
  • एक बार में अपनी जांघों को बढ़ाएं अपने आप को ईमानदार रखो और नितंबों की ओर एक पैर उठा लें, घुटने झुका। टखने या पैर की पीठ के ऊपर उठाए गए पैर को पकड़ो जांघ की मांसपेशियों को फैलाने के लिए नितंबों के लिए अपने पैरों को जितना संभव हो उतना करीब लाने की कोशिश करें - 30 सेकंड तक फैले रहें इस अभ्यास के लिए आपको अपने मुफ्त हाथ से एक दीवार या कुर्सी पर झुकना चाहिए ताकि आपका संतुलन नहीं खोया जा सके
  • ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नासिक चरण 2
    2
    गर्मी या ठंडा लागू करें एक समय में 20 मिनट के सत्र में दर्द को दूर करने के लिए अनुबंधित मांसपेशी पर इलेक्ट्रिक वॉटर या आइस पैक रखें। यदि आप एक तैयार वाणिज्यिक आइस पैक का उपयोग करते हैं, तो कभी इसे त्वचा पर सीधे न रखें: पहले इसे तौलिया या दूसरे तौलिया में लपेटें। बिस्तर गर्म होने पर सावधानी बरतें - अगर आप इसे बंद किए बिना सो जाते हैं, तो आप आग लगा सकते हैं
  • यदि आप स्नान के गर्म पानी के साथ मांसपेशी गर्म करना चाहते हैं, तो इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे प्रवाह करें। अगर पानी का जेट उच्च दबाव में है, तो आप मालिश के लिए अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि बर्फ चोटों के लिए अधिक उपयुक्त है। यदि आपके पास गहन दर्द और गर्म त्वचा है, तो आपको कोल्ड कॉंप का उपयोग करना चाहिए गर्दन मांसपेशियों के लिए अच्छा है जो पुराने दर्द या तनाव के कारण दर्दनाक है।
  • ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नासिक चरण 3
    3
    अनुबंधित मांसपेशियों को मालिश करें अगर ऐंठन उस क्षेत्र में होता है जिसे आप अपने हाथों से पहुंचा सकते हैं, उदाहरण के लिए, अपने पैरों में, मालिश तकनीक की कोशिश करें। दृढ़ता से पैर की मांसपेशियों को दोनों हाथों से पकड़ो और आराम से रगड़ें।
  • आप उन लोगों को मालिश करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से सहायता प्राप्त कर सकते हैं जिन तक आप नहीं पहुंच सकते। यह एक पेशेवर होने की आवश्यकता नहीं है - इसे केवल मांसपेशी को गहरा कर देना चाहिए ताकि वह काम कर सके।
  • मालिश दर्दनाक नहीं होना चाहिए यदि ऐंठन के कारण मांसपेशियों को भारी संविदा हो, तो कुछ प्रकार की मालिश चोट लग सकती है। यदि आप दर्द महसूस करते हैं तो आपको कभी भी जारी नहीं होना चाहिए।
  • मालिशकर्ता उन्हें आराम करने के लिए गहरे ऊतकों को उत्तेजित करता है और ऐंठन के लिए चिकित्सीय उपचार करता है। यदि आप अपने हस्तक्षेप से अपने ऐंठन का समाधान नहीं करते हैं, तो आपको पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
  • तुम भी एक का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं फोम रोलर. इसे पीड़ित इलाके के नीचे रखें और लगभग 5-10 मिनट के लिए हल्के दबाव डालें।
  • ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नासल चरण 4
    4
    कुछ दर्द निवारक दवाएं प्राप्त करें द-काउंटर के अलावा दर्द निवारक इबुप्रोफेन (Brufen, ओकी या अन्य) या नेपरोक्सन सोडियम (Momendol, सिन) है, जो तंग मांसपेशियों की वजह से दर्द के इस प्रकार को कम करने के प्रभावी रहे हैं पर विचार कर सकते हैं, हालांकि वे ऐंठन खुद का इलाज नहीं कर सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप कुछ निश्चित स्थितियों से पीड़ित हैं जो दर्द निवारक लेने से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकते हैं, या यदि आप एक दिन में तीन से ज्यादा शराबी पेय पीते हैं
  • स्नायु शिथिलकों जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन (फ्लेक्सिबैन), ऑफेनैड्राइन (डिसिपल) और बैक्लोफेन (लियोरेसल) आराम से अनुबंधित मांसपेशियों के लिए उत्कृष्ट हैं अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए एक अच्छा समाधान है
  • ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नायस्य चरण 5
    5
    कुछ घरेलू उपचारों की कोशिश करें यदि अब तक बताए गए विकल्पों में कोई परिणाम नहीं आया है, तो आप घर के समाधान के साथ कोशिश कर सकते हैं। हालांकि वे हर किसी के लिए हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं, वे अभी भी सहायक हो सकते हैं।
  • गर्म पानी से भरे बाथटब में 80 ग्राम एप्सम नमक डालें उन्हें पिघल कर दें, फिर करीब 20 मिनट तक सोखें।
  • सब्जी के 4 भागों के साथ कनाडा के चाय के तेल के एक हिस्से को मिलाएं और सोने से पहले पीड़ित मांसपेशियों को मालिश करें।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई की खुराक रातोंरात होने वाली ऐंठन का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। किसी भी मामले में आपको किसी भी भोजन के पूरक के साथ अपने सामान्य आहार का सप्लीमेंट करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • भाग 2

    फंड की समस्याओं को संबोधित करते हुए
    एक क्रैम्ड मस्तिष्क का इलाज करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अधिक पानी पी लो मांसपेशियों की ऐंठन का सबसे आम रोकथाम कारणों में से एक निर्जलीकरण है शारीरिक गतिविधि के दौरान, उसके दौरान और बाद में आपको अधिक पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, दिन के दौरान भी खराब हाइड्रेशन एक कारक हो सकता है जो ऐंठन का कारण बनता है।
    • व्यायाम करने से पहले कम से कम एक घंटे में पानी का 50-70 डीएल पानी पीने की कोशिश करें। इस तरीके से आप व्यायाम करने के लिए शरीर को उचित जलयोजन की गारंटी देते हैं।
    • प्रशिक्षण के दौरान पानी को आसान रखें
    • सत्र के अंत में भी अधिक पानी पीना आप अपने खुद के खेल पेय के साथ हाइड्रेट का फैसला कर सकते हैं जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं।
  • ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नासिक चरण 7



    2
    अपने खाने की आदतों को बदलें शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की असंतुलन, जैसे कि कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम, की वजह से ऐंठन हो सकता है। यदि आप अक्सर इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको सत्ता बदलने पर विचार करना चाहिए।
  • खुराक लेने से ऐंठन का इलाज करने का प्रयास करना अच्छा नहीं है किसी भी भोजन के पूरक लेने से पहले आपको हमेशा अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए, क्योंकि अत्यधिक खपत आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है।
  • शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने का सबसे अच्छा तरीका संतुलित आहार का पालन करना है। विभिन्न फलों और सब्जियों को अलग-अलग रंगों में खाएं, खासकर हरी पत्तेदार सब्जी जैसे सलाद या पालक। पोटेशियम में समृद्ध के रूप में भी केले उत्कृष्ट हैं।
  • इसके अलावा, प्रशिक्षण से कम से कम दो घंटे खाएं
  • छवि का शीर्षक एक अस्थि मस्तिष्क चरण 8
    3
    उन दवाओं पर ध्यान दें जिनकी आप पहले से ही ले रहे हैं। कुछ पर्चे वाली दवाओं में मांसपेशियों की ऐंठन में दुष्प्रभाव होते हैं। यदि आप एक नई दवा लेने के तुरंत बाद पीड़ित हो जाते हैं, शायद यह कारण हो सकता है। यह देखने के लिए कि क्या ऐंठन दुष्प्रभावों के रूप में सूचीबद्ध हैं, लीफलेट पढ़ें। अगर स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि डॉक्टर की खुराक या प्रकार का प्रकार बदलना है या नहीं।
  • भाग 3

    ऐंठन रोकना
    चित्र एक क्रैम्ड मस्तिष्क का इलाज शीर्षक 9
    1
    अंत में प्रशिक्षण और कूलिंग अभ्यास से पहले खींचो। जब आप शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, तब तक आपको रोकने के लिए, आपको सत्र से पहले कुछ खींचना और अंत में ठंडा करना चाहिए। असली कसरत शुरू करने से पहले खींचने और मध्यम व्यायाम पर लगभग 10 मिनट बिताना सुनिश्चित करें। मांसपेशियों को शांत करने के लिए, अंत में भी एक ही समय व्यतीत करें
  • छवि का शीर्षक एक अस्थि मस्तिष्क के चरण 10
    2
    यदि आप गर्भवती हैं, तो मैग्नीशियम और कैल्शियम की खुराक लेने पर विचार करें। कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों की ऐंठन से पीड़ित होना सामान्य है। इन पूरकताओं के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें, क्योंकि वे विकार को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ क्रैंपेड स्नासिक चरण 11
    3
    उपयुक्त जूते पहनें उच्च ऊँची एड़ी और अन्य असुविधाजनक जूते ऐंठन पैदा कर सकता है। केवल जूते खरीदें जो ठीक से फिट होते हैं अगर आप निश्चित रूप से अपना आकार नहीं जानते हैं, तो जूता स्टोर में अपना पैर मापें
  • ट्रीट अ क्रैम्पेड स्नासिक चरण 12
    4
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप चलते समय ऐंठन खराब हो जाते हैं इस मामले में आपको कुछ परिसंचारी समस्या से पीड़ित हो सकता है और ऐंठन से संकेत मिलता है कि रक्त परिसंचरण किसी भी तरह से समझौता किया गया है। इसका कारण विभिन्न रोगों के कारण हो सकता है, इसलिए चिकित्सक को अपनी समस्या प्रस्तुत करने के लिए क्लिनिक में एक नियुक्ति करें।
  • चेतावनी

    • अगर ऐंठन जारी रहती है या दर्द बढ़ता है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com