कार कैसे शुरू करें

पहली बार कार शुरू करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं और आप ड्राइव करना सीख रहे हैं सौभाग्य से आप के लिए, कार के प्रज्वलन की प्रक्रिया को जितना संभव हो उतना आसान बनाया गया है, दोनों के लिए ऑटो ट्रांसमिशन और मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए। इस अनुच्छेद में हम इन दोनों संभावनाओं को संबोधित करेंगे, इसलिए आपको अधिक जानने के लिए बस पढ़ने शुरू करनी होगी।

कदम

भाग 1

कार शुरू करें
आरंभ करें एक कार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
चालक की तरफ बैठो और अपनी सीट बेल्ट जकड़ें। बिना ड्राइव करें!
  • 2
    इग्निशन तंत्र में चाबी डालें, जिसे आप अक्सर स्टीयरिंग व्हील के पास मिलेंगे यह एक लॉक के साथ गोल धातु का एक टुकड़ा है, आमतौर पर ऊपर की चीरों के साथ। एक बार मिल जाने पर, कुंजी को सभी तरह से नीचे धक्का।
  • अधिकतर वाहनों के लिए आपको प्रदान की गई कुंजी, या डीलर द्वारा प्रदान की गई एक प्रति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • कुछ नई कारों में सामान्य इग्निशन कुंजी नहीं हो सकती है इस मामले में आपको स्टार्टर बटन को ढूंढना होगा, सामान्य रूप से दृष्टि में अच्छी स्थिति में दिखाना होगा, कुछ लिखने के साथ जो इसके संचालन को दर्शाता है।
  • 3
    यदि मशीन स्वत: संचरण से सुसज्जित है, तो गियर लीवर को पत्र के साथ स्थिति में ले जाएं "पी" या पत्र "एन"। शब्द "स्वचालित" कार के प्रसारण के प्रकार को संदर्भित करता है और यह इंगित करता है कि आपको गियर बदलने की आवश्यकता नहीं होगी - यह स्वचालित रूप से करने के लिए कार ही होगी
  • अगर कार में एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, तो केवल दो पैडल होंगे कुछ मॉडल में आपको चरम बाएं पर एक नकली पेडल मिलेगा जो यात्रा के दौरान पैर को आराम करने का एकमात्र कार्य होगा।
  • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों में क्लच पेडल नहीं है, लेकिन एक सुरक्षा डिवाइस पर भरोसा कर सकता है जो गाड़ी को चालू करने से रोकता है, अगर गियर लीवर सेट नहीं है "पी" या "एन" (हाथ ब्रेक लागू या तटस्थ)। यह उपाय वाहन की अचानक गति को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • 4
    यदि आप मैन्युअल गियरबॉक्स वाले कार को चालू करने का प्रयास कर रहे हैं, स्विचगियर में चाबी बदलने की कोशिश करने से पहले तटस्थ में गियर लीवर को रखें।
  • मैनुअल ट्रांसमिशन से सुसज्जित मशीनें दो के बजाय तीन पैडल हैं। गियर परिवर्तन के दौरान इस्तेमाल करने के लिए बाईं तरफ वाला एक क्लच है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि कार किसी भी गियर के बिना लगे इंजन को शुरू करने से पहले तटस्थ में है। अगर गियर व्यस्त है या स्टार्ट-अप के दौरान इंजन से पहियों तक इंजन ट्रांसमीटर हो जाता है, तो वाहन कूद जाएगा और फिर बंद होगा। यदि उचित ध्यान नहीं दिया जाता है, तो मशीन के विभिन्न घटकों को गंभीर क्षति भी हो सकती है।
  • आप देख सकते हैं कि मैन्युअल गियरबॉक्स वाला कार तटस्थ है, जिससे गियर लीवर थोड़ा स्विंग हो जाता है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह स्वतंत्र रूप से चलता है। अन्यथा, इसका मतलब है कि गियर लगा हुआ है और आप क्लच को अपने पैर से दबाकर और तटस्थ को गियर लीवर फिसलने से निकाल सकते हैं।
  • 5
    कुंजी डालने के बाद, इसे चालू करें आपको इसे फ्रेम में चलाना पड़ेगा, ताकि यह दो प्रारंभिक ब्लॉकों से अधिक हो और दौड़ के अंत तक पहुंचने में सफल हो सके क्योंकि कार चालू हो जाएगी। यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप एक ही हाथ का प्रयोग करते हैं जिसका आपने चाबी का उपयोग किया था, ख्याल रखना, जब आप इसे बदल रहे हैं, तो कुंजी को न निकालें
  • जैसे ही आप इग्निशन बिंदु तक पहुंचते हैं, उतनी ही कुंजी जारी करें। यदि आप कुंजी को चालू रख देते हैं, तो मशीन के शुरू होने के बाद, आप स्टार्टर गियर से आने वाले एक खराब चीख़ सुनेंगे। यह बिना यह कहता है कि यह प्रक्रिया कार के लिए खतरनाक है और इससे नुकसान हो सकता है।
  • धातु की अंगूठी पर पहली पायदान जहां चाबी डाली जाती है, वह लेखन को दर्शाती है "एसीसी" के लिए "सामान", जबकि दूसरे शब्दों के साथ संकेत दिया है "पर"। पहली स्थिति में रेडियो और अन्य बिजली के सामान का उपयोग करने की अनुमति दी जाती है- बजाय `स्थिति` की स्थिति, वह स्थिति होती है जो कार की गति में होती है, जब वह गति में होती है।
  • 6
    यदि इंजन शुरू नहीं होता है, तो इन चालियों को क्रम में आज़माएं कभी-कभी नवीनतम और पूरी तरह से काम करने वाली कारों को भी शुरू करने में समस्याएं आती हैं। चिंता मत करो, यह दुनिया का अंत नहीं है।
  • अगर चाबी पहले या दूसरी पायदान से आगे नहीं बढ़ती है और स्टीयरिंग व्हील हिलता नहीं है, तो इसका मतलब है कि वाहन में स्टीयरिंग लॉक है। यह एक सुरक्षा उपकरण है जिसे यह सुनिश्चित करने में सहायता के लिए बनाया गया है कि कार अप्राप्य शुरू न करे। इन कारों पर आपको चार्ज करने की अनुमति देने के लिए स्टीयरिंग व्हील को थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी हिला करनी पड़ सकती है
  • यदि मशीन चालू न हो, स्विचगियर में चाबी बदलते समय अपने पैर को ब्रेक और / या क्लच पर मजबूती से दबाए रखें। यह सबसे हाल की कारों की ख़ासियत है, जिसे कार को अप्रत्याशित तरीके से आगे बढ़ने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जब इसे स्विच किया जाता है।
  • यदि कार शुरू नहीं होती है, तो दूसरी दिशा में कुंजी को बदलने की कोशिश करें। कुछ पुरानी कार अधिक परंपरागत लोगों के समान परंपराओं का पालन नहीं कर सकते हैं।
  • 7
    गियर डालने में सावधान रहें मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ कुछ कारें (सभी में नहीं) क्लच सुरक्षा स्विच से लैस हैं, जो स्टार्टर के लिए बनाई गई बिजली में बाधित करने का उद्देश्य है, जब तक कि क्लच पेडल पूरी तरह से कम नहीं किया जाता है।
  • एक बार इंजिन चालू हो जाने पर, गियर के साथ अचानक क्लच जारी न करें और त्वरक को दबाए जाने से बचें - यह सब अचानक आंदोलन का कारण होगा और वाहन को बंद करने की संभावना है। इस स्थिति को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि गियर लीवर तटस्थ (ऊपर वर्णित विधि का उपयोग करके) में है



  • 8
    लोगों, वस्तुओं या अन्य कारों से बचने के लिए अपने रियरव्यू मिरर की जांच करें, और सुरक्षित और सुरक्षित रूप से ड्राइव करें राजमार्ग कोड के सभी नियमों का सम्मान करना सुनिश्चित करें, और एक प्रावधान रवैया अपनाएं।
  • भाग 2

    ऑटो चालू नहीं होने पर समस्या निवारण
    1
    याद रखें कि कई कारणों से कारों में प्रज्वलन की समस्या हो सकती है। अपने वाहन के साथ प्रदान किए गए मैनुअल से परामर्श करें या अपने पास के मैकेनिक से संपर्क करें। यदि आपको तत्काल कार का उपयोग करने की आवश्यकता है या आप जानते हैं कि सभी कार्यशालाएं बंद हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं केवल गलती को समायोजित करें.
  • 2
    जानें कैसे सर्दी की स्थिति में कार शुरू करने के लिए अगर कार शुरू नहीं होती है और यह बहुत ठंड के बाहर है, तो यह आवश्यक हो सकता है "त्वरक पेडल पर हल्के पंप करें" या प्रज्वलन की सुविधा के लिए और अधिक ईंधन जोड़ें। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि क्या कार एक इलेक्ट्रॉनिक ईंधन इंजेक्शन इंजन या कार्बोरेटर इंजन से सुसज्जित है या नहीं।
  • यदि कार 1 99 0 से पहले बनाया गया था, तो आप सुरक्षित रूप से मान सकते हैं कि इसमें कार्बोरेटर है एक कार्बोरेटर एक यांत्रिक उपकरण है जिसने इंजन को खिलाकर हवा और ईंधन के मिश्रण का कार्य किया है। इस प्रकार की कार पर, "गैस पंप" इंजन शुरू करने की कोशिश करने से पहले त्वरक पेडल दबाकर कई बार पेडल के साथ गैस को पंप करने से कार्बोरेटर इंजन के अंदर एक छोटी सी पेट्रोल जारी कर देगा। हर बार जब आप कार्बोरेटर से सुसज्जित कार पर त्वरक पेडल दबाते हैं तो तरल गैस इंजन में छिड़काव की जाएगी।
  • एक मशीन में गैस पंप करने के लिए सावधान रहें जो अभी भी ठंड है। गाड़ी शुरू करने से पहले बहुत ज्यादा गैस जोड़ना इंजन को बाढ़ सकता है, इसे अत्यधिक मात्रा में ईंधन के साथ भर सकता है, और इसके बजाय एक इग्निशन समस्या को जन्म देने के लिए हवा का अपर्याप्त मात्रा। वास्तव में, तरल ईंधन विशेष रूप से ज्वलनशील नहीं है।
  • यदि आपके पास कार होती है, तो गैस पेडल को सभी तरह से नीचे दबाएं और शुरू करने का प्रयास करें। ऐसा करने से इंजन में हवा का एक अतिरिक्त प्रवाह अतिरिक्त ईंधन को सूखने की अनुमति देगा। इस विशिष्ट मामले में आपको इंजन के आने के लिए सामान्य से अधिक जोर देने की आवश्यकता हो सकती है। एक बार जब आप कार शुरू करने में कामयाब हो जाते हैं, त्वरक पेडल रिलीज़ करें।
  • 3
    यदि आपकी कार शुरू करना नहीं चाहती है, तो बैटरी केबल्स या प्रत्यक्ष बदलने का उपयोग करने पर विचार करें। बैटरियों वास्तव में कार के इग्निशन समस्याओं के सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं।
  • 4
    अगर कार एक क्लिक की तरह लगती है लेकिन शुरू नहीं होती है, तो ऑल्टरेटर की जगह लेना पर विचार करें। इस संबंध में, आप और आपकी विश्वसनीय कार, दोनों को आप यह समझने के लिए एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं कि आपके अल्टरनेटर को वास्तव में बदला जाना चाहिए।
  • 5
    ऐसी घटना में कि बैटरी और पलटवार दोनों अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन कार अभी भी शुरू नहीं करना चाहती है, आप स्टार्टर को बदलने के बारे में सोच सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपकी चाबियाँ एक रिमोट कंट्रोल भी हैं, तो कार के लिए एक पावर बटन भी उपलब्ध कराया जा सकता है।
    • अपनी कार जानने के लिए जानें इससे आपको समय और मेहनत की बचत होगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप सही कुंजी का उपयोग करें कई आधुनिक कारों में चोरी-विरोधी प्रणाली होती है जो इसे गलत कुंजी का इस्तेमाल करने पर इसे बदलने से रोकती है। यदि आपकी चाबी में चिप या ट्रांसपोंडर है, तो आप एक कॉपी का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यह लॉक दर्ज कर सकता है, लेकिन यह कार शुरू नहीं करेगा।
    • वाहन को मैन्युअल ट्रांसमिशन पर ले जाने से रोकने के लिए, हैंडब्रेक का इस्तेमाल करें।
    • पावर बटन वाले कारों के मामले में, इस आलेख में वर्णित सभी सावधानियों के बाद इसे दबाएं।

    चेतावनी

    • अगर कार शुरू नहीं होती है, तो इसे शुरू करने की कोशिश करने में जारी रहें। ऐसा करने से स्टार्टर मोटर को तोड़ने और बैटरी को निकालने का जोखिम होगा। अगर आप इन युक्तियों का पालन नहीं करते हैं, तो इस छोटे से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को जलाने के लिए, आप इसे बदलने के लिए एक बड़ा खर्च के खिलाफ जाते हैं अगर गाड़ी इस गाइड में सभी सुझावों की कोशिश करने के बाद शुरू नहीं होती है, तो शायद इसकी मरम्मत की आवश्यकता हो।
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस कारों के साथ, क्लच की रिहाई के कारण अचानक चलने की वजह से सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि कार को चालू करने से पहले इसमें कोई गियर नहीं लगाया गया है। मशीन शुरू करते समय (या रिवर्स गियर व्यस्त होने पर रिवर्स) शुरू हो जाएगी। आप कार को और चीजों या आपके आस-पास के लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप यह नहीं बता सकते हैं कि कार में एक गियर लगा है, तो इसे चालू करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए!
    • याद रखें: कारों और अन्य कारें खिलौने नहीं हैं यदि आप ड्राइव नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने आप को और दूसरों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप वाहन की कार में खुद को डालते हैं। कभी भी कार शुरू करने की कोशिश न करें यदि आपके पास ऐसा करने के लिए सही कौशल नहीं है। यदि आप पहली बार गाड़ी चला रहे हैं, तो ऐसा ही किसी और की तुलना में किसी और की उपस्थिति में करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com