ट्रांसमिशन फ्लूइड को कैसे बदलें

पारेषण तरल पदार्थ को समय-समय पर ट्रांसमिशन समय का विस्तार करने के लिए, आमतौर पर हर 100,000 किलोमीटर (अधिक जानकारी के लिए कार मैनुअल की जाँच करें) में बदला जाना चाहिए। जब ट्रांसमिशन तरल बूढ़ा हो जाता है, तो यात्रा करते समय आपको समस्या हो सकती है, या आपकी कार धीमी या फंस सकती है। आप यह जानने के लिए मशीन के मैनुअल से परामर्श कर सकते हैं कि यह तरल पदार्थ बदलने के लिए कितनी बार ज़रूरी है, लेकिन आप यह भी सीख सकते हैं कि समस्या का निदान कैसे करें और उसे कैसे हल करें

कदम

विधि 1

प्रारंभ
1
पहले विशेष लिपस्टिक के साथ ट्रांसमिशन तरल के स्तर की जांच करें। एटीएफ स्वचालित ट्रांसमिशन में प्रयुक्त तरल है। आमतौर पर यह इंजन के तेल और अन्य कार तरल पदार्थों से भिन्न करने के लिए हरा या लाल रंग का होता है। अधिकांश वाहनों में आप डिपस्टिक के साथ स्तर देख सकते हैं, जबकि इंजन चल रहा है।
  • ट्रांसमिशन तरल डिप्स्टिक की तलाश करें, आम तौर पर इसमें एक लाल संभाल होता है। इसे स्पष्ट रूप से लेबल किया जाना चाहिए और तेल के करीब, अधिकांश कारों तक पहुंचने में आसान होना चाहिए। मंदिरों में गर्म और ठंडे पढ़ने होते हैं। यदि इंजन पिछले घंटों में काम नहीं कर रहा है और आप अत्यंत गर्म जलवायु में नहीं रहते हैं, तो उपयुक्त स्तरों के लिए ठंड पढ़ना देखें।
  • यदि स्तर कम है, लेकिन तरल साफ दिखता है, तो आप बस सिस्टम रिचार्ज कर सकते हैं। यदि तरल विच्छेदित या गंदे दिखाई देती है तो इसे बदलने के लिए आवश्यक है। यदि आप माइलेज पर हैं, जिसकी आवश्यकता है कि आप ट्रांसमिशन तरल बदलने के लिए, इसे बदल दें भले ही यह अच्छा लग रहा हो।
  • 2
    टावरले के साथ वाहन को उठाना और समर्थन करना। सुनिश्चित करें कि आपके पास वाहन के नीचे आने के लिए पर्याप्त जगह है, और जांचें कि खड़ा सुरक्षित रूप से समर्थित है।
  • जब आप गाड़ी के नीचे काम करते हैं और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जैकेट, चक्कर या अन्य सहायता प्रणालियों का इस्तेमाल करते हैं, तो सपाट पार्क करें और कार को समर्थन से दूर करने से रोकने के लिए।
  • 3
    गियरबॉक्स तेल टैंक खोजें यह पैन ट्रांसमिशन के नीचे 6-8 बोल्ट के साथ संलग्न किया जाएगा - यह खोजने के लिए आपको कार के नीचे क्रॉल करना होगा। फ्रंट व्हील ड्राइव वाहनों के लिए, ट्रांसमिशन आमतौर पर इंजन डिब्बे के नीचे बाएं से दाएं स्थित है। रियर-व्हील ड्राइव वाहनों में यह आम तौर पर सामने से पीछे की ओर केंद्र कंसोल क्षेत्र के नीचे स्थित होता है।
  • टैंक की जांच करें ज्यादातर वाहनों में टैंक के बीच में स्थित नाली प्लग के लिए गियरबॉक्स ऑयल का पलायन करना संभव है, जिससे तरल बाहर आकर उसे कंटेनर में एकत्रित किया जा सकता है। हालांकि, कुछ वाहनों पर, ड्राइव ट्रे को पूरी तरह से हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। तरल पैन के किनारे के किनारे के आसपास कई छोटे बोल्ट होंगे, जिससे आपको इसे निकालने के लिए उन्हें खोलना होगा।
  • यदि आप तेल फिल्टर, गैस्केट, या किसी अन्य घटक का निरीक्षण करना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप विधानसभा की जांच करने के लिए वैसे भी ट्रे हटा दें।
  • विधि 2

    तरल निकालें
    1
    ड्रेनेज छेद के नीचे एक एकत्रित ट्रे रखो। गिरते हुए गियर तेल को इकट्ठा करने के लिए आपको एक बड़ा पर्याप्त कंटेनर डालना बोल्ट के नीचे जमा करना होगा। अधिकतर कार की दुकानों में सस्ते प्लास्टिक के कंटेनर उपलब्ध हैं।
    • यदि आपके ट्रांसमिशन में नाली प्लग नहीं है, तो तरल निकालना एक ऑपरेशन है जिसमें आप बहुत गंदे हो सकते हैं। जैसे द्रव निकल जाएगा दौर पैन के बजाय (बजाय के माध्यम से नाली प्लग का छेद), आपको एक संग्रह टैंक की ज़रूरत होगी जिसमें कम से कम व्यापक रूप से संचरण के पैन के रूप में एक गड़बड़ बनाने से बचने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    तरल निकालें तरल पदार्थ को निकालने के लिए, आप या तो नाली बोल्ट को खोल सकते हैं या टैंक को हटा सकते हैं और तरल तुरंत तुरंत मुक्ति शुरू कर देंगे। यह संभावना है कि आप अपने हाथों पर थोड़ा सा तरल पदार्थ गिर जाएंगे (यह इसे से बचने के लिए लगभग असंभव है), लेकिन आप रिसाव को कम करने के लिए अपना चेहरा और सीने की मरम्मत सुनिश्चित कर सकते हैं। स्थिति में कंटेनर रखो, टोपी खोलना, इसे दूर खींचें और जल्दी से दूर चले
  • यदि ट्रांसमिशन कटोरी में एक नाली प्लग होता है, तो एक टैंक में तरल पदार्थ को निकालने के लिए कैप हटा दें। एक गद्दे का उपयोग करें जो गियरबॉक्स तेल के दस लीटर तक रखता है, यद्यपि अधिकतर संभावना नहीं होगी।
  • यदि आपको संपूर्ण ट्रांसमिशन ट्रे को निकालना है, तो दो ऊपरी बोल्ट्स आधे से खोलें, और फिर दूसरे बोल्ट को पूरी तरह से खोलें। जैसे ही आखिरी बोल्ट को खोलते हैं, जैसे कटोरा ड्रिप करना शुरू हो जाएगा और तरल ड्रॉप करना शुरू हो जाएगा। इसे मुक्त करने के लिए आपको थोड़ा ताकत का उपयोग करना पड़ सकता है
  • 3



    बाहर निकलने वाले तरल की जांच करें ज्यादातर स्वचालित गियर ट्रे में धातु के छल्ले को एकत्रित करने के लिए अंदर एक चुंबक है, जो पहना-आउट चलती भागों से उत्पादित किए गए हैं। इन्हें भी निकालें, साथ में शेष बाकी तरल के साथ। यह सामान्य है कि धातु छीलन हैं: वे गियर के ठेठ वस्त्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। बड़े आकार या अनियमित आकार के टुकड़े, हालांकि, सामान्य नहीं हैं। उन्हें एक तरफ रखें और विशेषज्ञ मैकेनिक से सलाह मांगें जो आपको बता सकते हैं कि गियरबॉक्स को विशेष ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है
  • द्रव का 50 प्रतिशत संचरण में रहेगा जब इसे छुट्टी दे दी जाएगी। टोक़ कनवर्टर में शामिल सभी तरल पदार्थ को निकालने के लिए, आपको ट्रांसमिशन पूरी तरह से खाली करना होगा, एक प्रक्रिया जो आमतौर पर अधिक पूर्ण रखरखाव दिनचर्या का हिस्सा होती है।
  • विधि 3

    तरल को बदलें
    1
    संचरण तेल फिल्टर और गास्केट का मूल्यांकन करें जबकि तरल को बदलते समय, फ़िल्टर और गॉकेट्स की स्थिति की जांच और मूल्यांकन करने और उन्हें बदलने के लिए एक अच्छा विचार है यदि आवश्यक हो उन्हें हर बार बदलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फ़िटकर्स या लीकिंग फ़िल्टर्स और गास्केट को निकाल दिया जाना चाहिए और उन कारों के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जो कार आपूर्ति स्टोर में खरीदे जा सकते हैं। आपको कौन सा टुकड़े चाहिए, पता करने के लिए दुकानदार से सलाह लें
    • चाहे आप ऐसा करते हैं या नहीं, एक गर्तिका रिंच या शाफ़्ट के साथ कसने से कटोरा को बदलने और प्लग विधानसभा को हटा दें। बोल्ट को बहुत ज्यादा कसने मत करो
  • 2
    नया संचरण तेल जोड़ें एक बार टैंक वाहन पर वापस आ गया है तो आप कार को जैक खड़ा कर रख सकते हैं और ट्रांसमिशन ऑयल को उचित प्रकार के साथ बदल सकते हैं। कई प्रकार के ट्रांसमिशन तरल पदार्थ हैं, इसलिए निर्माता द्वारा सुझाए गए प्रकार का उपयोग करना सुनिश्चित करें। अपनी कार के मैनुअल की जांच करें और अनुशंसित तरल जोड़ें।
  • अधिकांश वाहनों पर ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को द्वार के माध्यम से जोड़ा जाता है जिसमें से डिपस्टिक हटा दिया गया है। ज्यादातर मामलों में नए तरल पदार्थ सीधे इस खोलने के माध्यम से गुजरता है। फ़नल का इस्तेमाल करना आवश्यक होगा कम से कम तरल पदार्थ डालें, जिससे आप इसे सूखा रहे हैं, ताकि अधिक मात्रा में न खाएं आप कार मैनुअल में सही मात्रा पा सकते हैं
  • 3
    मशीन चालू करें और उसे कुछ मिनटों के लिए जाने दें। इसे बंद करें और तरल स्तर की जांच करें। यदि यह कम है, तो इसे फिर से जोड़ें जब तक तरल सही स्तर पर न हो, ऑपरेशन दोहराएं। ओवरफिलिंग से बचें
  • 4
    तरल का सही ढंग से निपटारा ट्रांसमिशन तरल पदार्थ प्रकृति के लिए हानिकारक है, और यह पर्यावरण में निर्वहन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। हमेशा दस्ताने पहनें और तरल परिवर्तन पूरी करने के तुरंत बाद किसी भी अवशेष को हटाने के लिए धो लें।
  • अधिकांश ऑटो पार्ट्स और बॉडी की दुकानों में एक तरल रीसाइक्लिंग कार्यक्रम होता है जो आपको इंजन के तेल, ट्रांसमिशन तरल पदार्थ और वाहन के रख-रखाव के दौरान एकत्रित अन्य वाहन तरल पदार्थ जमा करने की अनुमति देता है। अपने क्षेत्र में एक संग्रह साइट खोजें।
  • टिप्स

    • एक तरल संग्रह केंद्र खोजें पहले परिवर्तन शुरू करने के लिए पुराने गंदे तरल को कैसे परिवहन के बारे में सोचें पर्यावरण को सुरक्षित रखें

    चेतावनी

    • विनिमय गाइड ट्रांसमिशन तरल बदलने के लिए एक अलग प्रक्रिया की आवश्यकता है। यह विकी हू बदलाव के लिए है स्वचालित.
    • ट्रांसमिशन तरल को बदलने से आपके ट्रांसमिशन के जीवन को भी लंबे समय तक लम्बा हो सकता है, भले ही तरल अभी भी लाल हो, जब आप डिप्स्टिक को खींचकर जांचते हैं। यदि तरल लाल या गहरे भूरे रंग के होते हैं और जलने की गंध होती है, तो ट्रांसमिशन पूरी तरह से खाली हो जाना चाहिए। संचरण के लिए महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com