अपनी कार का जीवन कैसे बढ़ाएं

की कीमतों में वृद्धि के साथ ईंधन

और मैकेनिक की महंगी सेवाएं, आखिरी चीज जिसे आप चिंता करना चाहते हैं वह कार है जो अच्छी तरह से काम नहीं करती है हालांकि, अपने निवेश को सुरक्षित रखें और इसे यथासंभव सुरक्षित बनाएं। कार को अंदर रखें अच्छी हालत यह तरल पदार्थ या टायर दबाव को नियंत्रित करने जितना आसान हो सकता है

कदम

1
पुस्तिका और रखरखाव कार्यक्रम को सही ढंग से पढ़ें। अपनी कार के निरंतर रखरखाव को बनाए रखने से आपको शीतलन प्रणाली, ट्रांसमिशन सिस्टम, निलंबन और अन्य घटकों के साथ महंगी समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी - सिफारिशों के बाद भी आपको निर्माता की अधिकांश वारंटी के लिए मदद मिलेगी।
  • 2
    मदद कम। सबसे ऊपर, छोटी यात्रा से बचें इंजन, ईंधन की खपत और पर्यावरण के लिए हानिकारक ठंड इग्निशन। लघु यात्राएं भी आपके मफलर के जीवन को काफी कम कर सकती हैं। मूल रूप से, जब आप शुरू ठंड इंजन निकास पाइप में संक्षेपण पैदा करता है, और अगर वे पर्याप्त ड्राइव नहीं है संघनन के वाष्पीकरण के लिए, मफलर, जो जंग का कारण होगा में और दरारें का एक परिणाम के रूप में पानी के अत्यधिक मात्रा में जमा कर सकते हैं। इसलिए एक ठंडी कार को चालू करने से बचें, बस इसे गैरेज में डालना, उदाहरण के लिए बल्कि, नजदीकी दुकानों पर चलो। अपने घर के पास कामों को चलाने के लिए संगठित हो जाओ और अगर आपके पास अधिक वाहन हैं, तो फिर से बाहर निकलने के लिए सबसे हाल ही में जिस जिसने आपने प्रेरित किया है उसका हमेशा उपयोग करें प्रत्येक कार को सप्ताह में कम से कम एक बार चलाएं, क्योंकि वाहन जो एक सप्ताह या दो से अधिक समय तक स्थिर रहते हैं, उन्हें अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे लीकिंग तरल पदार्थ। एक मैकेनिक से परामर्श करें यदि आपके पास लंबे समय तक कार बंद हो गई है।
  • 3
    तरल पदार्थों की जांच करें: नियमित रूप से एंटीफ्ऱीज़र, तेल, ट्रांसमिशन तरल, पावर स्टीयरिंग तरल, ब्रेक तरल पदार्थ के स्तर की जांच करें, जितनी बार आप पेट्रोल का इस्तेमाल करते हैं भले ही आपकी कार में कोई लीक न हो, यह अभी भी एक विकसित कर सकता है और जल्दी से कुछ तरल पदार्थों के खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है। इसके अलावा तरल पदार्थ का रंग भी देखें उनमें से कुछ स्पष्ट प्लास्टिक के कंटेनर में पाए जाते हैं जो आपको रंग को नोटिस करने की अनुमति देते हैं, अन्य स्तर की जांच करने के लिए कुछ छड़ हैं। एंटीफ्ऱीज़र,, गुलाबी, हरे या पीले रंग (नए मॉडल के लिए गुलाबी होना चाहिए के लिए पुराने हरे, पीले या कारों कि एंटीफ्ऱीज़र मूल खो दिया है और अब सार्वभौमिक है है है ग्रे। यदि यह भूरे रंग है, तरल पदार्थ गंदा हो सकता है । या जंग से भरा, प्रतिस्थापित हालांकि, हो एंटीफ्ऱीज़र antigelo- मिश्रण कभी नहीं करता है, तो आप अपनी कार का रंग पता नहीं है, एक सार्वभौमिक ब्रांड खरीदने के तेल पर्याप्त स्वच्छ, काले नहीं होना चाहिए:। काला तेल में बने रहे लंबे समय के लिए मोटर। एक स्मूथी के लिए इसी तरह एक उपस्थिति के साथ सफेद तेल शायद एंटीफ्ऱीज़र रिसाव, या, कुछ दुर्लभ, अत्यधिक संक्षेपण से आया है, पानी से भरा है। ट्रांसमिशन फ्लुइड चमकदार लाल होना चाहिए और यह एक जलती हुई गंध नहीं होनी चाहिए, अगर यह भूरा है और यह जला की तरह बदबू आती है तो उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • 4
    तेल नियमित रूप से बदलें: इससे ईंधन की खपत में सुधार होगा और इंजन की सुरक्षा होगी। एक तेल परिवर्तन और दूसरे के बीच सुझाई गई लाभ 5000 और 8000 किलोमीटर या हर 3 से 6 महीने के बीच है। ऐसा करने से, आपका वाहन 300 हजार किलोमीटर तक पहुंच सकता है। यह तेल फिल्टर भी बदलता है - यह गंदे फिल्टर के माध्यम से स्वच्छ तेल चलाने का कोई मतलब नहीं है फिल्टर बहुत सस्ती हैं और कई कार की दुकानों में उपलब्ध हैं। मैन्युअल की जांच करें या अपनी कार की विशेष जरूरतों के लिए डीलर से संपर्क करें।
  • 5
    एयर फिल्टर को बदलें: यह विशेष उपकरणों के इस्तेमाल के बिना घर में आसानी से किया जा सकता है, और लगभग 20,000 किलोमीटर तक किया जाना चाहिए। आप निकटतम ऑटो पार्ट्स स्टोर में एक मिलान किए गए फ़िल्टर खरीद सकते हैं। यह मैनुअल आपको बताएगा कि इसे कहां रखें एक गंदा और धूल फिल्टर ईंधन की खपत में वृद्धि कर सकता है।
  • 6
    इन तरल पदार्थ को हर दो साल में बदलें: पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ, ब्रेक तरल पदार्थ, एंटीफ्रीज मैन्युअल में निर्माता द्वारा प्रदत्त ताल की जांच करें। नई कार आम तौर पर इसे बदलने से पहले तरल को पकड़ने की अनुमति देते हैं। ट्रांसमिशन तरल पदार्थ और फिल्टर को प्रत्येक 50 हजार किलोमीटर बदलें। यदि आप पहले से ही 70,000 किलोमीटर से ज्यादा तरल बदल दिए हैं, तो कई ट्रांसमिशन सिस्टम पर इसे बदलने और आशावादी होने के लिए बेहतर नहीं है। अक्सर एक ऐसे प्लांट में नया तरल लगाया जा सकता है जो पहले से ही कई मील की दूरी पर एक दूसरे तरल के साथ यात्रा कर सकता है, जो उत्सुकता से समस्याओं का कारण बन सकता है क्योंकि यह इसे नुकसान पहुंचा सकता है "सील" और रबर की वजह से प्रणाली में जमा रबड़ बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल किया।
  • 7
    ब्रेक पैड की मोटाई की निगरानी करें और उन्हें धातु तक भस्म न करें। यह जबड़े के लिए नहीं तो ब्रेक डिस्क को नुकसान पहुंचाएगा। डिस्क्स की जगह और जबड़े पैड को बदलने की तुलना में ज्यादा महंगा है पैड को साफ करने के अलावा कुछ भी बेहतर नहीं है, जबकि यह अभी भी कार में है। पैड और डिस्क के बीच घर्षण लगभग तुरंत किसी बाहरी पदार्थ को खत्म कर देगा।



  • 8
    रोटेशन पर टायर बदलें। टायर की स्थिति बदलना बहुत महत्वपूर्ण है और चलने पर अनियमितताओं और व्याकुलता को कम करता है, जिससे टायर के जीवन का विस्तार होता है। अनुशंसित रोटेशन चक्र एक वर्ष में हर बार या हर 6,000 मील में परिवर्तन होता है। तिरछे घुमाएं, दाएं रियर के साथ दाएं पीछे और सामने के बाईं ओर के सामने दाएं। हालांकि, यह मॉडल वाहन संचरण और टायर के प्रकार के आधार पर बदल सकता है। आपके मैनुअल में इसके बारे में जानकारी शामिल होगी याद रखें कि कुछ टायर (विशेष रूप से स्पोर्ट्स कार) दिशात्मक हैं, अर्थात ये एक दिशा में घुमाए जाते हैं। आम तौर पर यह इंगित करने के लिए पक्ष में एक बड़ा तीर है
  • 9
    टायर का दबाव रखें. खराब फॉइल किए गए टायरों में टायर का जीवन 15% कम हो जाता है और 10% तक ईंधन की खपत बढ़ जाती है। टायर का चलना संभवतः सबसे आसान ऑपरेशन है, और कई स्टोर बहुत सस्ते मैनोरिक्स बेचते हैं। जब भी आप पेट्रोल कर देते हैं तब दबाव को नियंत्रित करने से टायर पहनना कम हो जाएगा और इन समस्याओं को रोक सकते हैं। एक सिक्का से चलने की निगरानी करें पैरों के नीचे सिक्का डालें। यदि आप सिक्का पर पूरे चरित्र का सिर देख सकते हैं, तो टायर बदलने के लिए आवश्यक होगा।
  • 10
    सामने के पहियों की अभिसरण का अभ्यास करें। (- दोलन ब्रेक इंगित करता है कि डिस्क घुमावदार रहे हैं, जबकि जबकि नहीं ब्रेक), या यदि चलने एक अनियमित तरीके से पहना जाता है, तो आप अभिसरण के साथ पहियों संरेखित करने के लिए की आवश्यकता होगी आप कार झूल रहे कि जब तक उच्च गति से गाड़ी चला दिखाई देती है। यह टायरों के जीवन को बढ़ाने और अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए चलने का भी एक समाधान है।
  • 11
    हर बार कार ठीक से शुरू करें इसे चालू करें और धीमी गति से आगे बढ़ें जब तक कि कार अधिकतम तापमान तक नहीं पहुंचती। यह इंजन तनाव को कम करता है जब तेल अभी भी ठंडा और चिपचिपा होता है। एक अन्य विकल्प एक इलेक्ट्रिक मोटर हीटर का उपयोग करना है, ताकि आप पहले ही गर्म इंजन के साथ ड्राइविंग शुरू कर सकें। गति तक पहुंचने के लिए सही तरीके से गति बढ़ाएं अधिकांश आधुनिक कारों के लिए, एक ठंडा इंजन के साथ न्यूनतम करने के लिए अप्रभावी और यहां तक ​​कि उल्टा भी नहीं है इसके अलावा, जब आप गति बढ़ाते हैं, तो गैस को थोड़ी सी रिहाइज़ करें ताकि आप उच्चतम गियर को संलग्न कर सकें, जबकि आप मुश्किल में तेजी नहीं लाते हैं। इससे आंतरिक क्लच पहनना कम हो जाएगा। जब आप त्वरक को पुश नहीं कर रहे हैं तो क्लच के लिए गियर को स्थानांतरित करना आसान होता है
  • 12
    हैंडब्रेक का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी चला रहे हों, तो हाथ से ढके नियमित रूप से उपयोग करें, खासकर यदि आप खड़ी सड़कों पर पार्क करें इससे आपको ब्रेक को बैक पर संतुलन में मदद मिलेगी और उन्हें आखिरी बार बना दिया जाएगा। सर्दी में हैंडब्रेक का उपयोग न करें, क्योंकि ब्रेक रुक सकता है और काम बंद कर सकता है जब तक कि यह defrosted नहीं है।
  • 13
    अपनी कार धो लें: सड़कों पर नमक, सीवेज मलबे और प्रदूषण संरचनात्मक समस्याएं पैदा कर सकती हैं जो महंगी काम की आवश्यकता होती है। नियमित सफाई के बिना, आप चार साल बाद दरवाजे के नीचे जंग को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं। एक और तीन या चार साल और जंग आंतरिक घटकों को प्रभावित करेंगे, जैसे कि ब्रेक वायर। अगर आप अपनी कार को अक्सर धो नहीं करते हैं, तो विशेष रूप से यदि आप समुंदर के किनारे के इलाकों में रहते हैं, जहां सड़क पर रेत या सुबह की ओस में बहुत सारा खराद हो सकता है तो जंग की मरम्मत कार्य में हजारों यूरो खर्च होंगे।
  • टिप्स

    • मैन्युअल ट्रांसमिशन या टर्बो कंप्रेसर वाले कारों के साथ कारों को जलवायु और सड़क की स्थिति के आधार पर अलग-अलग रखरखाव कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है। हमेशा मैनुअल से परामर्श करें या निर्माता के कार्यालयों से पूछें।
    • सिंथेटिक तेल शुरू में अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन क्लासिक इंजन तेलों की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। एसएम तेल नवीनतम पीढ़ी हैं और बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। जब तेल ठंड और गर्म होता है, तो तेल की एक अलग चिपचिपाहट होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि गर्मियों और सर्दियों में आपके पास सही तापमान है, खासकर यदि आप उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां यह जलता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक अच्छा ब्रांडेड तेल का इस्तेमाल करना। अच्छा तेलों में शहद का रंग होता है जब वे नए होते हैं परिवर्तन तेल हर 3-6 महीनों में अधिकतम, या पहले अगर आप 10000 किलोमीटर तक पहुंचेंगे पुस्तिका में लोअरकेस ग्रंथों की जांच करें कई यूरोपीय कारों ने एक गियर और दूसरे के बीच 15,000 किमी का संकेत दिया है, लेकिन हाल ही में दुनिया भर के निर्माताओं ने पता लगाया है कि यह बहुत दूर की दूरी है जो इंजन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है।
    • एक नियमित तेल परिवर्तन एक आर्थिक गारंटी है और ईंधन की खपत का अनुकूलन करता है। हर समय कम से कम 30 सेकंड के लिए तेल गरम करें यदि आप राजमार्ग पर रैंप पर हैं, तो इंजन को गति देने से पहले गर्म कर दें, अन्यथा आप हाई स्पीड पर ड्राइव करेंगे जब ठंड, एक हालत में इंजन के लिए अच्छा नहीं होगा।
    • यदि आपकी मैनुअल कहती है कि मार्च शुरू करने से पहले कार को गर्मी करना बेहतर होता है, तो निर्देशों का पालन करना बेहतर होता है - जैसा कि पहले कई बार बताया गया है, जो लोग इसे उत्पादित करते हैं, वे इसे बेहतर जानते हैं
    • आपकी कार का जीवन बढ़ाने के लिए आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं, और संभवत: बहुत पैसा बचा सकते हैं, इस पर एक सेवा नियमानुसार प्रदर्शन करना है। प्रत्येक कार निर्माता उस प्रकार की कार के लिए अनुशंसित सेवाओं का एक कार्यक्रम प्रदान करता है उसे पालन करें। एक वाहन पर काम करने का सबसे अच्छा स्थान जो वारंटी के अधीन है, वह डीलर है अब वारंटी के तहत कारों के लिए, सबसे अच्छी बात एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक स्वतंत्र मैकेनिक को मिलती है और आपको वहां नियमित रूप से सेवा प्रदान करती है
    • अपनी कार की विशेषताओं के लिए कार पार्ट्स आपूर्तिकर्ता मैनुअल खोजें यह बताता है कि बुनियादी रखरखाव कैसे किया जाए। अक्सर, आप चीजों की व्यवस्था करके बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं

    चेतावनी

    • गड्ढे से बचें: वे टायर से हवा निकाल सकते हैं या वजन में बदलाव कर सकते हैं जो पहियों को असंतुलित करने की ओर जाता है - यदि आप एक छेद लेते हैं और कार को नुकसान पहुंचाते हैं, तो अपने टाउन हॉल से संपर्क करें, आपको क्षतिपूर्ति करना पड़ सकता है
    • ईंधन एडिटिव्स से बचें: इंजेक्टर को साफ करने के लिए केवल एडिटिव्स मान्य हैं ओक्टेन को बढ़ाने के लिए उनको खरीदने के बारे में चिंता न करें, बस अच्छे ईंधन खरीदें।
    • इंजन के खून बहने के लिए तेल से बचें. यदि आपके इंजन को तेल की कमी से अवरुद्ध किया जाता है, तो इन प्रकार के तेल के कारण बड़े पैमाने पर सामग्री निकाली जा सकती है और एक तेल चैनल को रोक सकता है। उन्हें केवल तभी उपयोग करें यदि मैकेनिक आपको सलाह देता है
    • पहली मरम्मत पर ध्यान देंबिना बाहरी पर्यवेक्षण के आपके वाहन की मरम्मत पूरी करने का प्रयास न करें, अगर आपने पहले कभी नहीं किया है आधुनिक कार जटिल पहेलियाँ हैं, और आपको एक विशेष जीवन प्राप्त करने के लिए कई घटकों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। पहले मदद के लिए पूछें
    • वारंटी की जांच करेंअपनी कार को मरम्मत करने से पहले नियम और शर्तों की जांच करें, जबकि यह वारंटी के अधीन है। यदि आपने एक मान्यता प्राप्त मैकेनिक से संपर्क नहीं किया है, तो अकेले नौकरी आपको अपनी वारंटी खो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com