टायर के दबाव की जांच कैसे करें

गलत टायर दबाव ईंधन की खपत बढ़ाता है, असमान चलने वाला पहनना और यहां तक ​​कि टायर फोर्सिंग भी होता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, दबाव के सही स्तर पर टायर रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हर बार जब आप गैस लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उनके प्रदर्शन से अधिक लाभ लेते हैं और उनकी स्थिति का ख्याल रखते हैं, उन्हें जांचें।

कदम

भाग 1

दबाव की जांच करें
1
मैन्युअल से परामर्श करके या चालक के दरवाजे के अंदर स्टीकर को पढ़कर सही ठंडे दबाव के मूल्यों की खोज करें। यह संख्या कार निर्माता द्वारा सुझाई गई न्यूनतम मुद्रास्फीति का प्रतिनिधित्व करती है। जानने के लिए पढ़ें कुछ मामलों में उच्च दबाव मूल्यों की आवश्यकता क्यों है।
  • ज्यादातर सेडान, वैन और छोटे पिकअप के लिए, निर्माता आमतौर पर 1.8 और 2.2 बार के बीच दबाव मान की सिफारिश करता है, लेकिन कुछ मामलों में यह 2.7 बार तक हो सकता है।
  • बड़े वाहनों के लिए जो बड़े भार, जैसे ट्रकों और एसयूवी परिवहन की आवश्यकता होती है, दबाव सामान्यतः लगभग 3.1 बार की छोटी कारों की तुलना में 0.2 से 0.8 बार अधिक होनी चाहिए।
  • यह भी याद रखें कि निर्माता के विनिर्देशों के मुताबिक सामने और पीछे के टायर को विभिन्न दबावों पर फुलाया जाना चाहिए।
  • 2
    टायर से निकली वाल्व स्टेम कैप खोलें यह आम तौर पर काली या चांदी होती है, इसमें पेन के व्यास होते हैं, जो हबैप के पास स्थित होता है और 2-3 सेमी लंबा होता है
  • 3
    वाल्व के खिलाफ दबाव गेज को समान रूप से दबाएं और दबाव का पता लगाया रिकॉर्ड करें। यदि आप अपनी आवाज सुनते हैं, तो इसका मतलब है कि दबाव गेज तंग नहीं है या बुरी तरह आराम कर रहा है और आप जो परिणाम पाते हैं वह सही नहीं है। इस मामले में आपको दबाव गेज और वाल्व स्टेम के बीच के कोण को बदलना होगा।
  • यदि आप एक आधुनिक डिजिटल दबाव गेज का उपयोग कर रहे हैं, तो दबाव को पढ़ने के लिए आपको एक बटन दबाकर रखना होगा। यदि आप एक परंपरागत उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके बजाय स्नातक की उपाधि से रबर के आंतरिक दबाव का स्वतः पता होना चाहिए।
  • 4
    वाल्व पर टोपी को बदलें हवा को बाहर आने से रोकने के लिए यह आवश्यक नहीं है, लेकिन तंत्र और वाल्व स्टेम की रक्षा करने के लिए जो तत्व हैं जो गंदगी और नमी से हवा में फंसते हैं।
  • यदि आप पाते हैं कि मूल्य निर्माता द्वारा सुझाए गए विनिर्देशों के समान है, तो आपका काम समाप्त हो जाएगा, जैसा कि आप जानते हैं कि अन्य पहिये भी इन दबाव स्तरों का सम्मान करते हैं। अगर, दूसरी तरफ, आप विसंगतियों का सामना करते हैं, सही मूल्यों को पुनर्स्थापित करने के लिए टायर में बढ़ोतरी करें सही मात्रा में हवा जोड़ें
  • भाग 2

    प्रदर्शन संबंधी बातें
    1
    निर्माता द्वारा सुझाए दबाव मूल्यों को जानने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने टायर से अधिक लाभ उठा सकते हैं। कार निर्माता की विशिष्टता सामान्य ड्राइविंग के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन आपको ईंधन की खपत को कम करने के लिए दबाव थोडा (0.1-0.2 बार अधिक) बढ़ाना चाहिए। याद रखें, हालांकि, सामान्य तौर पर टायर अधिक सूज जाते हैं और कम ड्राइविंग करते हैं और कंपन को यात्री डिब्बे के रहने वालों को प्रेषित किया जाता है - इसलिए यह हमेशा एक अच्छा संतुलन पाता है
    • यदि दबाव बहुत अधिक हो जाता है, तो आप असमान पैदल चलने का कारण बन सकते हैं, ब्रेकिंग दूरी और कम गतिशीलता बढ़ा सकते हैं। इन सभी कारणों से, उन्हें बहुत अधिक बढ़ाना से बचें



  • 2
    अनुदेश मैनुअल या चालक के दरवाजे के अंदर स्थित स्टीकर पर दिखाए गए अधिकतम सीमा का सही अर्थ समझें। एक गलत लोकप्रिय धारणा यह मानती है कि अधिकतम सीमा से संकेत मिलता है कि टायर विस्फोट से पहले या खराब होने के कारण अधिकतम दबाव को सहन कर सकता है। हकीकत में, यह मान अधिकतम दबाव को दर्शाता है जो कार पूरी तरह भरी हुई है जब टायर बनाए जा सकते हैं।
  • जैसे ही आप इस सीमा से अधिक टायरों को फुलाते हैं, जानते हैं कि समस्याएं हो सकती हैं यदि टायर अत्यधिक दबाव को बनाए रखते हैं, तो मैनहोल के साथ उच्च गति का प्रभाव एक आपदा पैदा कर सकता है।
  • 3
    यदि आप ट्रंक में लोड ले रहे हैं या यात्री डिब्बे भर गया है, तो रियर टायर में दबाव थोड़ा बढ़ाएं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप पूर्ण भार पर लंबी दूरी की यात्रा की योजना बनाते हैं - केवल रियर टायर के दबाव मूल्यों में वृद्धि करने के लिए वजन कम करने के लिए थोड़ा सा। जब आप वाहन को अनलोड करते हैं, तदनुसार दबाव को कम करने के लिए इसे वापस लाने के लिए सिफारिश किए गए मानकों पर ले जाएं।
  • 4
    मौसम बदलते समय टायर के दबाव की जांच करें ठंड के महीनों के दौरान, दबाव के मूल्य में कमी आती है, जबकि गर्मियों में वे वृद्धि करते हैं। इस कारण से मौसम के परिवर्तन पर टायर की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 5
    कभी न्यायाधीश नहीं "आंखों के लिए" आपके टायर का दबाव आलसी मत बनो! 0.7 बार पर रबर और 1.4 बार में एक अंतर के बीच अंतर को ध्यान में रखना मुश्किल है। इसके अलावा, रेडियल टायर हमेशा कंधे के साथ एक उभाड़ दिखाते हैं। यदि आप उस बिंदु पर एक रबर फुलते हैं जहां सूजन गायब हो जाती है, तो आप वास्तव में जोखिम बढ़ाते हैं, इष्टतम प्रदर्शन मानों से अधिक हो रहे हैं।
  • टिप्स

    • आप मूल्यांकन नहीं कर सकते "आंखों के लिए" टायर के दबाव, खासकर यदि वे रेडियल हैं हमेशा एक सटीक दबाव गेज का उपयोग करें
    • जब सूरज की रोशनी स्थिर होती है तो भी सूरज की रोशनी टायरों से उगलती है। वर्दी मूल्य प्राप्त करने के लिए, वाहन के एक तरफ सूर्य के प्रकाश को उजागर न करें
    • रबर कंधे पर व्यक्त दबाव मूल्य एक पूर्णतः भरी हुई वाहन के लिए अधिकतम ठंड सीमा को इंगित करता है।
    • यदि टायरों को बढ़ने से पहले आपको कुछ किलोमीटर के लिए गाड़ी चलाती है, तो ड्राइविंग से पहले दबाव के मानों की जांच करें। आप गंतव्य तक पहुंचने के दौरान ऑपरेशन दोहराएं और पता लगाए गए अंतर का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, आप 2.4 बार के टायर को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, लेकिन अब ठंड में 2,0 बार के एक मूल्य का पता लगाता है इसका मतलब यह है टायर 0.4 बार के दबाव इष्टतम से कम है। एक बार साइट टायर को बढ़ाने के लिए पर पहुंचे, दबाव नापने का यंत्र पर नए पठन 2.2 बार पता चलता है, इसका मतलब है कि आप 2.4 बार ठंड का माप प्राप्त करने के लिए 2.6 बार को बढ़ा देते हैं।
    • यदि टायर दबाव की निगरानी प्रणाली की चेतावनी प्रकाश आता है, समस्या को हल करने के लिए शीघ्र कार्रवाई करें। यह संकेतक डैशबोर्ड पर एक पीले रंग के प्रतीक के रूप में प्रकट होता है जो एक या अधिक टायरों में थोड़ा सूज होता है।
    • अगर आपको एक निश्चित भार लेना है या आपको 120 किमी / घंटा से अधिक की गति पर लंबी अवधि के लिए राजमार्ग पर ड्राइव करना है, तो टायर दबाव बढ़ जाता है।
    • याद रखें कि टायर तक पहुंचने वाली अधिकतम गति पत्र में व्यक्त की गई है। उदाहरण के लिए, आइंस्टील्स को लेकर "zr" वे 23 9 किमी / घंटा से अधिक नहीं हो सकते आप संक्षिप्त क्षणों के लिए उच्च गति पर ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन टायर अपने सामान्य प्रदर्शन की गारंटी नहीं दे सकते हैं। यह मूल्य, हालांकि, केवल नए टायर पर समझ में आता है - अगर आपने 32000 किमी से अधिक की यात्रा की है, तो पहनने के कारण अधिकतम गति वे बहुत कम कर सकते हैं। जब एक टायर की मरम्मत की जाती है, तो अधिकतम गति मान अमान्य है।

    चेतावनी

    • एक रबड़ जो बहुत सूजा हुआ है (अधिकतम स्तर से अधिक दबाव वाले टायर के कंधे पर आपके पास वापस लाया गया है) ड्राइविंग को अधिक असुविधाजनक बनाता है और सड़क पर मैनहोल या ऑब्जेक्ट के कारण नुकसान का अधिक प्रवण होता है।
    • एक छोटी सी रबर फूल जाती है, तथापि, और अधिक आसानी से कंधे के विकार का कारण बनता है जिससे ब्रेक लगाना ईंधन की खपत और टायर के जीवन को कम करने के दौरान रूकने की दूरी बढ़ रही है। दुर्लभ मामलों में, कंधे के विरूपण द्वारा विकसित अत्यधिक गर्मी के कारण रबड़ फट सकता है और आपातकालीन चालकों के दौरान रिम से अलग हो सकता है। सड़क और रिम के बीच के संपर्क के कारण कम दबाव वाले टायर किनारों पर बहुत कुछ पहनते हैं।
    • केवल कंप्रेसर स्टेशन दबाव गेज पर भरोसा मत करो। यह अक्सर कई लोगों द्वारा खराब किया जाता है, जो इसे जमीन पर गिरते हैं, इसे रौंद कर देते हैं और ऐसा करते हैं, इसलिए इसे अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड नहीं किया जा सकता है। आपरेशन के अंत में, आपको मूल्यों का पता लगाने के लिए अपने व्यक्तिगत दबाव गेज के साथ दबाव हमेशा जांचना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अच्छी गुणवत्ता टायर विशिष्ट गेज पेन मॉडल पर भरोसा मत करो, क्योंकि व्यावसायिक उपकरण हमेशा समय पर भुगतान करते हैं। गुणवत्ता मानोमीटर खरीदें
    • सही फिटिंग के साथ एक कंप्रेसर या मैन्युअल पंप (सामान्य तौर पर साइकिलें, दो प्रकार के प्रेस्टा या स्केडर वाल्व होते हैं, दूसरे को कारों पर भी रखा जाता है, इसलिए आप इस ट्यूटोरियल में वर्णित विधियों का उपयोग कर सकते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com