ऑटोमोबाइल के टायर को कैसे बढ़ाएं

कार टायरों को बढ़ाना एक ऐसा कार्य है जो आप घर और सेवा स्टेशन पर, जल्दी और आसानी से कर सकते हैं। दबाव को सही ढंग से मापने के लिए दबाव गेज लाने के लिए याद रखें अगर टायर हमेशा पूरी तरह फुलाए जाते हैं, तो वे फट की संभावना कम होती हैं, जो तब होता है जब टायर के दबाव में तेजी से गिरावट होती है। इसके अलावा आप कम ईंधन का उपभोग करेंगे और ड्राइविंग अधिक कुशल होगा।

कदम

भाग 1

दबाव को मापें
1
एक टायर दबाव गेज खरीदें ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में आप इस टूल को ढूंढ सकते हैं, टायर की दुकानों, हार्डवेयर स्टोर और डिएई स्टोर देख सकते हैं। पोर्टेबल लोग सस्ता और परिवहन के लिए आसान होते हैं, जबकि कार्यशाला से तय वाले, बोझिल और महंगा होते हैं। कीमतें एक मूल मॉडल के लिए, एक एयर रिलीज वाल्व के साथ डिजिटल दबाव गेज के लिए 30 यूरो से अधिक और एक रोबोट की आवाज जो आपको दबाव मूल्य के बारे में बताती हैं। पोर्टेबल दबाव गेज दो प्रकार के होते हैं: एनालॉग और पेन।
  • पेन एक लंबा और पतला साधन है, जो धातु से बना है, एक पेंसिल के विशिष्ट आयाम के साथ। इसमें एक स्लाइडिंग तत्व होता है जो टायर के दबाव से फैला हुआ होता है और अपनी म्यान से मजबूर होता है जब यह वाल्व से जुड़ा होता है।
  • एनालॉग मॉडल पेन मॉडल के समान है, लेकिन एक स्नातक स्तर की स्केल और एक सुई से लैस है। डिजिटल दबाव गेज पेन प्रकार से अधिक सटीक है।
  • 2
    टायर के दबाव की जांच करें. टायर के किनारे के किनारे स्थित छोटे प्लास्टिक आवरण का पता लगाएं और वाल्व को उजागर करने के लिए इसे खोलें। वाल्व पर दबाव गेज के खुले हिस्से को रखें और धीरे से रखें। इसे दृढ़ता से दबाए रखें और थोड़ा सा आवाज़ ध्वनि पर ध्यान दें क्योंकि यंत्र वायु के दबाव का पता लगाता है। कुछ पलों के बाद, टायर से दबाव गेज निकालें और दबाव मूल्य पढ़ें जो कि डिवाइस की छोटी स्क्रीन पर दिखाया गया है।
  • 3
    निर्धारित करता है कि आपको कितना हवा जोड़नी है। एक कार का टायर दबाव आमतौर पर 2.1 से 2.4 वायुमंडल के बीच होता है, जबकि छोटे वैन को अधिक हवा की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, सभी चार टायर को समान स्तर पर फुलाया जाना चाहिए, लेकिन अन्य मॉडलों में पीछे और सामने पहियों को अलग-अलग दबावों की आवश्यकता होती है। उपयोग के साथ, टायर प्रति माह 0.07 वायुमंडल दबाव को खो देते हैं, इसलिए विस्फोट के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें हर दो या तीन महीने की जांच करने का प्रयास करें।
  • वाहन के मैनुअल की जांच करें या चालक के दरवाजे के अंदर स्टिकर के मूल्य पढ़ें। इस तरीके से आपको सटीक दबाव पता होगा कि आपके टायर कैसे फुलाए जाएंगे (बार या चिलोपस्कल में व्यक्त)।
  • यदि टायर जमीन पर है, तो यह विस्फोट हो सकता है। यह हवा को पकड़ने में सक्षम नहीं है और इसलिए आपको करना होगा इसे बदलना. अगर आपके पास एक अतिरिक्त टायर है, तो इसका इस्तेमाल करने का यह सही समय है। यदि टायर एक से अधिक बेकार है, तो आपको टो ट्रक को कॉल करना होगा।
  • भाग 2

    तैयारी
    1
    वाल्व से प्लग निकालें आप बाद में उन्हें फिर से स्क्रू कर सकते हैं, फिर उन्हें एक तरफ रख दें या उन्हें अपनी जेब में डाल दें। प्रत्येक टोपी को अपने वाल्व पर छोड़ने के विचार पर विचार करें जब तक आप रबड़ को फुलाना नहीं पड़ते- ऐसा करने से ऐसा हमेशा रहेगा और आपको इसे खोने की चिंता नहीं होगी।
  • 2
    एक पंप खोजें स्वचालित कम्प्रेसर अधिक महंगे हैं लेकिन तेज़ हैं। आप मैन्युअल पंप का उपयोग भी कर सकते हैं, जो जमीन पर बसा है (जैसे साइकिल के लिए), लेकिन इसमें बहुत समय और प्रयास लगेगा। आप टायर पंप खरीद सकते हैं या किसी मित्र से पूछ सकते हैं कि आप इसे उधार दें। वैकल्पिक रूप से, याद रखें कि ज्यादातर सर्विस स्टेशनों में हवा और पानी दोनों के लिए एक सिक्का औषधि है।
  • यदि आपने साइकिल पंप का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो जांच लें कि यह उसके साथ संगत है श्रेडर वाल्व. आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछो, इसलिए आपको खुद को सभी काम नहीं करना पड़ेगा कारों के टायर बाइक की तुलना में बहुत अधिक हैं!
  • आप कार के 12 वी से जुड़ने के लिए एक पंप खरीद सकते हैं। आप इसे कार की दुकान में खोजते हैं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि टायर ठंडे हैं इसका अर्थ है कि आपने ढीले होने के बाद से 3.2 मील से कम यात्रा की होगी। यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो दबाव गेज पढ़ना गलत होगा।
  • 4



    निकटतम गैस स्टेशन पर वायु पंप का उपयोग करें आमतौर पर यह पार्किंग के कुछ परिधीय इलाके में स्थित है, पेट्रोल और डीजल स्टेशनों से दूर है। यदि आपको यह नहीं मिल सकता है, तो एक विक्रेता पूछिए मशीन के पास कार पार्क करें और उस स्थान को ढूंढें जिसमें सिक्कों को सम्मिलित करें। आमतौर पर कीमत कुछ सेंट से अधिकतम एक यूरो तक (कुछ मिनटों के लिए) भिन्न होती है।
  • कार को जितना करीब संभव लाने के लिए प्रयास करें, ताकि मशीन की सभी चार पहियों तक पहुंच जाए। यह पहलू कम महत्वपूर्ण है, अगर मुझे केवल एक टायर में बढ़ाना होता था
  • पेट्रोल बनाने के तुरंत बाद पहियों को बढ़ाना यदि आप पहले से ही ईंधन खरीद चुके हैं तो अधिकांश गैस स्टेशन आपको पूरी तरह से निःशुल्क सेवा प्रदान करते हैं आपको स्टेशन दर्ज करने और विक्रेता से पूछना पड़ सकता है
  • भाग 3

    टायरों को बढ़ाना
    1
    पंप को कनेक्ट करें यदि आप पेट्रोल स्टेशन पर हैं, तो सिक्कों की सही मात्रा में प्रवेश करके औषधि की शुरुआत करें। जब डिवाइस ऑपरेटिंग हो रहा है, तो आपको ज़ोर से आवाज़ या रूंबिंग आवाज सुननी चाहिए। ट्यूब को निकटतम टायर (या जो आपको फुलाए जाने की ज़रूरत है) तक बढ़ाएं और वाल्व में टिप दबाएं। इस बिंदु पर ट्यूब को जगह में रखें और रबर भरने वाले वायु के प्रवाह को सुनो।
    • यदि आप जोर से आवाज सुनते हैं, जैसे कि हवा बिना नियंत्रण से फैले हुए थे, वाल्व में ट्यूब की नोक रखने की कोशिश करें, क्योंकि एक अच्छा मौका है कि एयरफ्लो रबड़ में प्रवेश नहीं कर रहा है
  • 2
    धीरज रखो अगर टायर बहुत ही ढंके हुए होते हैं, तो प्रत्येक टायर में बढ़ोतरी करने में कई मिनट लगेंगे। यदि आपने पहले के महीनों में पहले से दबाव डाला था और आप बस एक कर रहे हैं "टॉपिंग", तो पूरी प्रक्रिया 10-20 सेकंड तक भी टिक सकती थी। इन छोटे परिष्करण कार्यों के लिए, आप स्वचालित मशीन में पैसे खर्च करने के बजाय केवल मैन्युअल पंप का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    प्रक्रिया के दौरान दबाव की जांच करें और आवश्यकतानुसार इसे समायोजित करें जब आपको लगता है कि आपने टायर को पर्याप्त रूप से फुलाया है, तो ट्यूब निकालें और दबाव की जांच के लिए दबाव गेज का उपयोग करें। याद रखें कि अधिकांश टायर को 2.1 - 2.4 वायुमंडल के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है, लेकिन हमेशा अपने वाहन मैनुअल में निर्देशों की जांच करें। दबाव गेज की सिफारिश की तुलना में कम है, तो बढ़ने के लिए जारी रखें। जब आप सही दबाव पर पहुंच गए हैं, तो आप कर चुके हैं
  • अतिरिक्त हवा को निकालने के लिए, अपने नख या छोटे उपकरण के साथ रबर वाल्व के केंद्र की नोक दबाएं। आपको अतिरंजित रबर से बाहर आने वाली संपीड़ित हवा के बारे में सुना जाना चाहिए।
  • हमेशा दाहिने दबाव में टायर फूलते हैं, भले ही वे वातावरण के कुछ सेंट्स को ढंकते हों। अध्ययनों से पता चला है कि सुझाए गए सीमा से नीचे के प्रत्येक 0.21 वायुमंडल के लिए, वाहन 1% अधिक ईंधन की खपत करते हैं, जबकि टायर 10% तक अधिक पहनते हैं।
  • 4
    वाल्व पर टोपी को बदलें जब आप प्रत्येक टायर को फुलाते हैं, तो इसे फिर से कसने के लिए याद रखें। यह वाल्व सीलिंग के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन लीक के जोखिम को कम करता है। वाल्व हवा को जारी नहीं करता है, जब तक कि इसके टिप को ट्रिग, उंगली या विदेशी शरीर से कुचल न दिया जाए।
  • 5
    प्रत्येक टायर के लिए प्रक्रिया को दोहराएं यदि ट्यूब अन्य टायर तक पहुंचने में सक्षम नहीं है, तो कार को स्थानांतरित करें और उसे करीब लाने के लिए पार्क करें। याद रखें, हालांकि, मशीन को सीमित समय के लिए केवल सक्रिय है, इसलिए यदि आप किसी अन्य सत्र के लिए भुगतान नहीं करना चाहते तो त्वरित होने की कोशिश करें!
  • टिप्स

    • यह कैसे उपयोग करने से पहले वायु नियामक काम करता है की जाँच करें आम तौर पर, ट्यूब के अंत में, टायर वाल्व में एक धातु टिप लगाई जाती है और एक हैंडल / स्विच होता है जिसे आप हवा को बांटना चाहते हैं। जब आप हैंडल जारी करते हैं, तो मशीन के निश्चित अंत पर दबाव नापने का स्थान टायर के आंतरिक दबाव को दिखाने के लिए जगह में होता है, और साथ ही, हवा का हिस्सा टायर से बाहर निकलना शुरू होता है आपको अधिक समय के लिए संभाल लेना चाहिए और यह जांचने के लिए समय-समय पर जारी करना चाहिए कि दबाव वांछित मूल्य तक पहुंच गया है।
    • प्रत्येक टायर के लिए सही दबाव ड्राइवर के दरवाजे के अंदर स्टीकर पर दिखाया जाना चाहिए। यदि आपको यह नहीं मिल सकता है, तो उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका जांचें - यह जानकारी आम तौर पर अंतिम पृष्ठों पर है
    • टायर दबाव की जांच करें, जब यह ठंडा हो। यदि आपने पहले से ही दो या तीन किलोमीटर की यात्रा की है, तो मूल्य सटीक नहीं होगा।
    • औसतन, टायर प्रति माह 0.07 वायुमंडल के दबाव को खो देते हैं - इस आवृत्ति को जांचने के लिए याद रखें।
    • यहाँ सलाह का एक छोटा सा टुकड़ा है, अगर यह पहली बार है कि आप अपने टायर सूजन है चूंकि सर्विस स्टेशनों पर कंप्रेशर्स, सामान्य तौर पर, समयबद्ध होते हैं और तीन मिनट से अधिक समय तक काम नहीं करते हैं, इसलिए समय बचाने के लिए आपको सभी वाल्व कैप को निकालने से पहले फुटन्यूवर के समकक्ष कार शुरू करने और पार्क करने से पहले,

    चेतावनी

    • टायर को सही तरीके से फैलाएं यदि दबाव बहुत अधिक है, तो चलने में बहुत अधिक पहनना होगा और आपके पास कार नियंत्रण और आराम दोनों समस्याएं हैं। दूसरी तरफ deflated टायर, फोड़ के जोखिम के साथ डामर overheating पर बाहर flatten करते हैं। इस तरह की स्थिति में वाहन को गुरुत्वाकर्षण के एक उच्च केंद्र, जैसे कि एसयूवी के साथ उलट कर सकते हैं। इसके अलावा, कम दबाव वाले टायर अधिक आसानी से और अपशिष्ट ईंधन (किलोमीटर / लीटर अनुपात को कम करते हैं) पहनते हैं। याद रखें कि वाहन के मैनुअल में दर्शाए गए संकेतों के मुकाबले टायर में अधिकतम दबाव है। टायर को न्यूनतम सिफारिश के नीचे दबाव तक पहुंचने की अनुमति न दें।
    • उच्च स्तरीय कंप्रेशर्स (जैसे फ़िलिंग स्टेशन पर पाए गए) के साथ अपनी साइकिल टायर बढ़ाना न हो क्योंकि वे फट जाएगा
    • यह देखते हुए कि अक्सर गैस स्टेशनों पर स्थित कंप्रेशर्स भुगतान और समयबद्ध होते हैं, ये प्रत्येक टायर को अनुशंसित अधिकतम से परे बढ़ाना है। जब आप समाप्त कर लें, तो आप अपना खुद का मोनोमीटर ले सकते हैं, दबाव की जांच कर सकते हैं और मुझे हर टायर पढ़ सकते हैं, यदि आवश्यक हो
    • क्योंकि सर्विस स्टेशन कंप्रेशर्स का इस्तेमाल कई लोगों द्वारा किया जाता है और प्राय: छोटी देखभाल के साथ, उनका दबाव गेज गलत हो सकता है। यदि संभव हो तो, हमेशा अपने व्यक्तिगत दबाव गेज पर निर्भर रहें।
    • कुछ मॉडलों में दबाव गेज कंप्रेसर के टर्मिनल अंत में तय हो जाता है: यह कुछ उत्कीर्ण संकेतों के साथ धातु के उपकरण है। रात के दौरान इस तरह के दबाव गेज से परामर्श करना आसान नहीं है, इसलिए आप के साथ अपना व्यक्तिगत उपकरण लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टायर प्रेशर गेज (एनालॉग मॉडल अधिक सटीक हैं)
    • कंप्रेसर या पंप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com