अनुभव के बिना कैसे एक किसान बनें

वेंडेल बेरी, एक अमेरिकी किसान, ने निबंध लिखा था भोजन एक कृषि अधिनियम है

, जिसमें वह पुष्टि करता है कि किसानों को अपने काम के लिए खेती होती है-वे पौधों का पालन और पोषण करना पसंद करते हैं जो बढ़ते हैं, जानवरों के आगे रहने के लिए प्यार करते हैं और सड़क पर काम करना पसंद करते हैं। वे जलवायु को प्यार करते हैं, जब भी उनके लिए जीवन कठिन हो जाता है।

तो आपने एक किसान बनने का फैसला किया है, लेकिन क्या आपने खेती की खेती या पशुओं को कभी भी खेती नहीं की है? चिंता न करें, यह लेख आपको अपने कृषि सपने को समझने का तरीका दिखाएगा।

कदम

भाग 1

कृषि की मूल बातें जानें
इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 1
1
अपनी रुचि के कारणों का मूल्यांकन करें खेतों में काम बहुत मांग है, बहुत ज़रुरी जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है और यह निश्चित रूप से कोई गतिविधि नहीं है जो आपको आसानी से आसानी से प्राप्त कर सकती है। यह क्षेत्र परंपराओं पर आधारित है। यदि आपने कभी अपने जीवन में कभी खेती नहीं की है और आपके पास कोई सीधा अनुभव नहीं है, लेकिन आप अभी भी एक किसान बनना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र के कर्मचारियों के अभाव और चिंतन के लिए तैयार रहें। जब वे आप से पूछते हैं कि आप खुद को कृषि में क्यों समर्पित करना चाहते हैं, तो आपको सुरक्षित और निर्धारित तरीके से जवाब देने के लिए तैयार रहना होगा।
  • काफी कुछ आलोचनाओं और खरा अवलोकन की अपेक्षा करें। हालांकि, कृषि दुनिया में काम कर रहे ज्यादातर लोग सलाह देने और उन लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए उपलब्ध हैं जो इस गतिविधि को शुरू करना चाहते हैं, भले ही उन्हें कोई अतीत अनुभव न हो।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 2
    2
    आप जिस कृषि क्षेत्र को पसंद करते हैं उसे चुनें इस तरह के अनाज (तिलहन, अनाज और फलियां), बगीचों, जामुन और अंगूर के बाग, सब्जी उत्पादन, घास का उत्पादन और foraggio- और की फसलों के रूप में फसलों,: मूल रूप से इसकी दो प्रमुख जिसमें से आप चुन सकते हैं कृषि श्रम की श्रेणियां हैं प्रजनन, जैसे गोमांस या दूध के मवेशी, सूअर, मुर्गी पालन, घोड़े, भेड़, बकरियां, मधुमक्खी पालन और विदेशी जानवर भी। एक अपेक्षाकृत नया और विशिष्ट क्षेत्र जैविक कृषि का है, जो कि सभी कृषि उत्पादन, साथ ही साथ पशुओं के प्रजनन का उल्लेख कर सकता है, लेकिन गैर-परंपरागत साधनों के उपयोग के लिए प्रदान करता है।
  • वाणिज्यिक / औद्योगिक खेतों आमतौर पर एक से अधिक क्षेत्रों पर भरोसा करते हैं ताकि एक पूरा खेत हो। उदाहरण के लिए, डेयरी काफी फायदेमंद नहीं हो सकती है अगर इसमें एक भी शामिल नहीं है सिलेज सेक्टर, घास और अनाज एक खेत कि अक्सर खेतों की खेती करने के लिए विशेष रूप से समर्पित हर मौसम के लिए एक फसल पुनरावर्तन कार्यक्रम उत्पाद के कम से कम दो अलग अलग प्रकार की स्थापना की और विकसित करना चाहिए, ताकि पूरा करने के लिए, अनाज, तिलहन और / या फलियां की वार्षिक रोटेशन के लिए बनाया विशिष्ट बाजार के अनुरोध आमतौर पर खेत बड़े, कम विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन अंतर करने के लिए की जरूरत है, हालांकि यह हमेशा हालांकि तथाकथित नहीं है, के बारे में आप का चयन करने के कैसे और कहाँ अपने व्यापार शुरू कर दिया है जब चिंता करने की बात नहीं है। आपको अपने खेत के लिए कितने सेक्टर और गतिविधियों का चयन करना है, यह चुनने का हर अधिकार है
  • कई परिवार खेतों में खेत या एक किसान द्वारा चलाए जाते हैं, आकार की परवाह किए बिना, अक्सर कम से कम पांच या इससे भी अधिक क्षेत्रों से निपटते हैं। उन खेतों, यहां तक ​​कि परिवार, जिन्हें परिभाषित किया गया है, दुर्लभ नहीं हैं "मिश्रित"यही है, वे दोनों खेती और पशुधन से निपटते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 3
    3
    कुछ विशेषज्ञ किसानों से बात करें उन कंपनियों को देखें जो ज्यादातर उद्योग में आप में रुचि रखते हैं। जांचें कि क्या इस तरह की कोई वास्तविकता आपके क्षेत्र में है जिसे आप देख सकते हैं। इंटरनेट खोजें अपने क्षेत्र में कंपनियों या कृषि मेलों को खोजने के लिए, जहां आप जाकर अध्ययन कर सकते हैं आप गंभीर और सक्रिय उत्पादकों से खेती के बारे में बात कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप दूसरे किसानों से पूछ सकते हैं कि वे किस तरह की फसल का सामना कर रहे हैं, कैसे उन्होंने अपनी गतिविधियों को समय या कंपनी के साथ बदल दिया है, अगर उनके पास इस समय के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र के बारे में विचार हैं, जहां यह निवेश के लायक है और यहां तक ​​कि अगर आप रोक सकते हैं उनके खेत थोड़ी देर के लिए अच्छी तरह से यात्रा करने के लिए किसान आम तौर पर मैत्रीपूर्ण, विनम्र और स्वागत करते हैं, हालांकि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सतर्क और सतर्क हैं
  • यहां तक ​​कि कृषि मेले और बाजार अन्य किसानों, विशेष रूप से विशेष क्षेत्रों (जैसे कि बकरी की पनीर, जामुन और इतने पर) में विशेषज्ञता वाले लोगों से मिलने के लिए सही जगह हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 4
    4
    अध्ययन कृषि ऐसी पुस्तकों को पढ़ें, जो उद्योग के प्रकार को कवर करते हैं जो आपको सबसे अधिक रूचि रखते हैं, कुछ शोध ऑनलाइन करें और लेखों और मंचों को ढूंढें जो शिविरों के जीवन के बारे में बात करते हैं। विशेष रूप से, मंचों किसानों और कृषि के विशेषज्ञों से निपटने के लिए आदर्श हैं। इंटरनेट पर आप इटली में एक फार्म कैसे शुरू करने के बारे में सलाह भी पा सकते हैं, आपको रिपोर्ट करने में सहायता के लिए आपको कई साइट्स से ही चुनना होगा - यह लिंक, जहां आप अपना शोध शुरू कर सकते हैं और पहली सूचना प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने शोध के दौरान, आपको अपने आप को उन कौशलों के बारे में भी सूचित करना चाहिए जिनके लिए आप विशेष रूप से रुचि रखते हुए काम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आवश्यक हैं। आपके उत्पाद का बाजार कैसा है? क्या कृषि उत्पादन का प्रकार क्या आप वास्तविकता के साथ संगत होना चाहते हैं जिसमें आप रहते हैं?
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 5
    5
    कुछ जानकारीपूर्ण पाठ में भाग लें कृषि का अध्ययन करने के कई तरीके हैं सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालय में भाग लेना है और अपने सभी क्षेत्रों में कृषि का अध्ययन करना है: पशुपालन, कृषि अर्थशास्त्र, इंजीनियरिंग और कृषि हाइड्रोलिक्स, यहां तक ​​कि जैव प्रौद्योगिकी भी। स्पष्ट रूप से एक विश्वविद्यालय की डिग्री एक किसान बनने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन विशिष्ट प्रशिक्षण कभी दर्द नहीं होता। यह देखने के लिए इंटरनेट खोजें कि क्या आपके क्षेत्र में इस विश्वविद्यालय के संकाय हैं।
  • आज के किसान व्यापारिक पुरुष और महिलाएं हैं, जो अपने अधिकारों को जानते हैं और बाजार में जीवित रहने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए अर्थव्यवस्था और कृषि नीति को जानना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको कृषि खाद्य क्षेत्र की मूल बातें सीखने के लिए कृषि विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिए। यदि आप एक साधारण खेत बनना नहीं चाहते हैं, तो आपको ग्रामीण दुनिया के सभी पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 6
    6
    हस्तांतरण करने की संभावना पर विचार करें कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में खेती के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं, और कुछ क्षेत्रों में कृषि के किसी विशेष व्यवसाय को लागू करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं। आपको यह जानने की ज़रूरत है कि आप उस क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र कौन-से क्षेत्र में रुचि रखते हैं और उस क्षेत्र में कौन से कंपनियां हैं या, आप पहले अपने आप को सूचित कर सकते हैं कि वहां जाने पर विचार करने से पहले खेतों को एक विशिष्ट क्षेत्र में स्थित है, ताकि यह समझ सकें कि क्या वह क्षेत्र जिसे आप कब्जा करना चाहते हैं, उस विशेष क्षेत्र के लिए संकेत दिया और दिलचस्प है या नहीं।
  • भाग 2

    प्रत्यक्ष अनुभव करें
    इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 7
    1
    एक शिक्षु बनें और एक कर्मचारी या खेत कार्यकर्ता के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करें यह किसान बनने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि आप सीखने का मौका, आप जितना काम करते हैं, उतना आवश्यक अनुभव प्राप्त करने के बदले में काम करना चुनते हैं। चूंकि आप केवल तुम्हारी शुरुआत में हैं "व्यवसाय", आप अपने आप को पदानुक्रम के निम्नतम चरण में पाएंगे और आपको सबसे अधिक विनम्र नौकरियों का ध्यान रखना होगा (जैसा कि लगभग सभी व्यवसायों में होता है)। खेत में काम करना शुरू करने के कई तरीके हैं:
    • कृषि और जूटक्निक विषयों पर आधारित क्षेत्रीय या राज्य स्तर के कार्यक्रमों की जांच करें। कभी-कभी क्षेत्र कृषि के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का आयोजन करते हैं जिसके लिए आप नामांकन के लिए निर्णय ले सकते हैं ये आमतौर पर उत्कृष्ट अवसर हैं, क्योंकि वे आपको सबसे अधिक अनुभवी या सेवानिवृत्त किसानों के संपर्क में रखते थे। ये कार्यक्रम किसानों से सलाह प्रदान कर सकते हैं या वे आपको कुछ जमींदारों के संपर्क में भी रख सकते हैं और रिटायर होने के बाद वे अपने फार्म का प्रबंधन करने पर विचार कर सकते हैं।
    • शुरुआती किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए साइन अप करें अपने क्षेत्र में कृषि नीति कार्यालय से जानकारी प्राप्त करें या ऑनलाइन खोज करें आप निश्चित रूप से अपने क्षेत्र में इन पाठ्यक्रमों में से कुछ मिलेंगे (बस टाइप करें "कृषि उद्यमी के लिए पाठ्यक्रम [अपने क्षेत्र]" खोज इंजन में)
    • साइन अप करें या जैविक खेती पाठ्यक्रम में शामिल हों (जैसे एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाले AIAB). अपने क्षेत्र में विभिन्न प्रस्तावों में से खोजें और चुनें, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं बस AIAB के रूप में, इस क्षेत्र में वर्षों के लिए शामिल संघों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों का पालन करें, एक उत्कृष्ट जैविक खेती में शामिल महसूस करने का अवसर है और आप विभिन्न समाधान का पता लगाने के लिए अनुमति देता है, क्योंकि कभी कभी तुम भी कई का दौरा करने का अवसर है जैविक खेतों और उनकी वास्तविकता को बारीकी से जानने के लिए
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 8
    2



    ध्यान रखें कि आप बहुत पैसा बनाने में सक्षम नहीं होंगे। खेत मजदूरों या मजदूरों का वेतन अक्सर बहुत कम या पूरी तरह अनुपस्थित है। कुछ खेतों में काम भोजन और आवास के साथ चुकाया जाता है, हालांकि अक्सर केवल मौसमी आधार पर (उदाहरण के लिए, बढ़ते मौसम और उत्पादों की कटाई के दौरान, जबकि सर्दियों के दौरान काम करना मुश्किल हो जाता है)।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 9
    3
    इसे स्पष्ट करें कि आप सीखना चाहते हैं लोगों के रूप में काम करते हैं और उन्हें आपको सिखाने के लिए कहें-अक्सर आप यह पूछने के लिए पर्याप्त हैं कि क्यों कुछ कार्य करने के बारे में जानने के लिए किया जाता है कि उन्हें ठीक से कैसे करना है एक कृषि फार्म में पहले साल, बहुत चुनौतीपूर्ण हो के रूप में आप, ट्रैक्टर का तेल बदलने जैसे बहुत सी बातें जानेंगे, सेट गठबंधन, दूध देने के लिए गायों को तैयार चराई में पशुधन प्रबंधन, पशु चारा की तैयारी कर रहा होगा, गेहूं और जौ के बीच अंतर को पहचानने तक
  • अगर आपको कला, विज्ञान और तकनीकी कौशल नहीं मिलती है, जो कि उद्यमशीलता का आधार है और आप खेत का प्रबंधन करने की अनुमति देते हैं, तो एक किसान बनने की अपेक्षा न करें। सीखने का सबसे अच्छा तरीका है प्रत्यक्ष क्षेत्र अनुभव प्राप्त करना विकीहाउ किताबें और लेख केवल आपको सामान्य सामान्य जानकारी दे सकते हैं, लेकिन फिर आपको वास्तविक खेती करने वाले खेतों और जानवरों के साथ वास्तविक जीवन अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 10
    4
    लचीला हो और नई गतिविधियों के लिए खोलें। आपको खेत में जो कुछ भी जरूरी है उसे करने के लिए तैयार करना और सीखना चाहिए। कुछ मामलों में आपको कार्य करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी (मैन्युअल कार्य के अच्छे सौदे के अलावा)। यदि कुछ ऐसा है जो आप करने के लिए तैयार नहीं हैं या जो कठिनाइयों का निर्माण करते हैं, तो आपसे पहले से बात करें, लेकिन ध्यान रखें कि ये समस्याएं भी आपके भविष्य की उद्यमशीलता गतिविधि की एक बड़ी सीमा होगी। यदि, उदाहरण के लिए, आप किसी बीमार या मरने वाले जानवर की इच्छामृत्यु से निपटने के लिए असहज हैं, तो आप शायद भूल जाते हैं कि आप वास्तव में उस जानवर के लिए सबसे अच्छी बात कर रहे हैं और इसे अन्य नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं इन गतिविधियों में हैं (लेकिन वे केवल निश्चित रूप से नहीं हैं):
  • बार्न और अस्तबलों से खाद को फावड़ा
  • सीढ़ी या अनाज सोलो चढ़ो
  • परिचालन मशीन जैसे कि स्किड स्टीयर, ट्रेक्टर या गठबंधन हारवेस्टर का संचालन करें।
  • चूहों या कृन्तकों जैसे परजीवी को मार डालें
  • विद्रोही और बेचैन जानवरों का प्रबंधन करें जो किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कार्यक्रम और फ़ीड और दुग्ध प्रोटोकॉल का पालन करें।
  • कुछ या कोई ब्रेक के साथ 12 घंटे तक खेतों में फूसाने या कटाई पर काम करना।
  • खेतों में कीटनाशक फैलाएं
  • हत्या का ख्याल रखना
  • पशु इच्छामृत्यु प्रबंधित करें
  • मशीनरी रखरखाव का प्रबंधन और ट्रैक करें, बीमार पशुओं से निपटना आदि।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 11
    5
    अपने आप को संपूर्ण शारीरिक आकार में रखें. कृषि दुनिया में बहुत सी नौकरी सीढ़ी, मोड़, उठाने और वजन खींचने की उम्मीद है। केवल जो लोग बड़े खेत शुरू कर चुके हैं और कर्मचारियों के लिए खर्च कर सकते हैं, वे कभी-कभी कुछ भौतिक कार्यों को बचा सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि ये उद्यमियों वास्तव में शारीरिक स्तर पर बहुत कठिन काम करते हैं।
  • यांत्रिक कार्यों से बचें न। जितना संभव हो उतना अधिक कृषि मशीनरी के साथ खुद को परिचित करने की कोशिश करें, इसे सुरक्षित रूप से उपयोग करें, जानें कि इसे कैसे बनाए रखें और उसे सुधारें। यहां तक ​​कि सबसे छोटे खेतों में आम तौर पर मशीनरी जैसे एक टिलर और एक छोटे ट्रेक्टर पर भरोसा किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 12
    6
    उचित कपड़े पहने यह सलाह बेकार लग सकती है, लेकिन पता है कि एक सूट पहने हुए एक फार्म को ले जाने और एक खूबसूरत जूते की एक जोड़ी एक कानूनी फर्म में एक नौकरी का साक्षात्कार कर रही है, जो जींस और जूते की एक जोड़ी पहनती है। यदि आप अभी भी एक शुरुआती किसान हैं, तो आपको बहुत सारे काम करना पड़ सकता है जिसके लिए शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है, इसलिए शर्ट, जींस और काम के जूते पहनना सबसे अच्छा है, अगर बेहतर स्टील टैक्टेड सुरक्षा गार्ड
  • काम के दस्ताने की अच्छी जोड़ी में निवेश करें, क्योंकि आपको सामग्रियों और उपकरणों को संभालना होगा जो आपको खरोंच कर सकते हैं, अपनी उंगलियों को चोट पहुंचा सकते हैं या थोड़े समय में फफोले पैदा कर सकते हैं। वे भी सही हैं यदि आप नहीं चाहते कि आपके हाथ बहुत गंदे हो जाएं।
  • यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो उन्हें एक चोटी में ले जाएं या चोटी बनाएं ताकि वे किसी भी उपकरण में पकड़े न जाए। यहां तक ​​कि एक टोपी या टोपी आपकी आँखें और आपके सिर को सूरज से दूर रखने के लिए परिपूर्ण हैं
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 13
    7
    हास्य की एक अच्छी समझ रखने की कोशिश करो यदि आप हंसते और मुस्कुराते हैं, तो दिन तेजी से चलता है, विशेषकर जब मांसपेशियों में दर्द होता है, तो आप महसूस करते हैं कि आपकी उंगलियां अपने हाथ से आ रही हैं और मौसम ने अपने सभी कार्यक्रमों को उन्मत्त समय के लिए बर्बाद कर दिया है। किसी भी खेत में सकारात्मक दृष्टिकोण एक महत्वपूर्ण संपत्ति है!
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 14
    8
    जब आप अपने स्वयं के खेत को शुरू करने के लिए तैयार हैं पता है अधिकतर मामलों में, आपको अपने आप पर विचार करने से पहले खेत में कम-से-कम एक या दो काम करना होगा "बहुत अच्छा है" एक साधारण किसान से खेत के असली प्रबंधक और मालिक के पास जाने के लिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि खेत कैसे शुरू किया जाता है, तो आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद और अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • टिप्स

    • एक खुले दिमाग रखें और जितना भी हो सके सीखने का प्रयास करें। आप निश्चित रूप से गलतियां कर लेंगे, इसलिए उन्हें निजी मामलों के रूप में नहीं रहें यदि वे आपके लिए समस्याएं पैदा करते हैं: उन्हें सीखने का मौका समझें
    • समयबद्ध रहें और अपने प्रत्यक्ष श्रेष्ठ के साथ एक सौम्य व्यवहार करें!
    • इससे पहले कि आप किसी खेत को शुरू करने के बारे में सोचें, एक छोटा सा सब्जी उद्यान बनाना शुरू करें या एक पालतू लें, ताकि आप समझ सकें कि आपको जो काम मिल रहा है वह थोड़ा बेहतर है।
    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और अपनी सहजता को सुनें - यदि आप कुछ के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो मदद के लिए पूछें

    चेतावनी

    • कृषि क्षेत्र बेहद खतरनाक हो सकता है, खासकर क्योंकि आप को जानवरों और मशीनरी के साथ लगातार काम करना पड़ता है यदि आप किसी खेत में स्वयंसेवक होते हैं और बीमा कवरेज नहीं रखते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि जोखिम क्या हैं, करीब ध्यान दें और बेहद सतर्क रहें!
    • कृषि प्रत्येक क्षेत्र के लिए उपयुक्त नहीं है खेत मजदूर या कृषि कार्यकर्ता के रूप में जीवन के पहले कुछ महीनों के बाद आप समझ सकते हैं कि आपको यह काम पसंद नहीं है। यही कारण है कि अपने खेत को शुरू करने के बजाय तीसरे पक्षों के साथ काम करना शुरू करना सबसे अच्छा है और फिर बाद में इसे पछतावा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com