कृषि फसलों की पहचान कैसे करें

फसल अक्सर आप दुकान पर खरीदते हुए उत्पाद के लिए बहुत कम समानताएं लेते हैं। बहुत से लोग, जब उन्हें खेती की खेती मिलती है, तो आश्चर्य होता है कि वहां क्या बढ़ सकता है। हालांकि किसान अनाज, सब्जियां, बीन्स, कंद, फलों, नट्स, घास, कपास और फूलों सहित अनगिनत विभिन्न प्रकार की फसलों का विकास कर सकते हैं, हालांकि कुछ सबसे आम फसलों की पहचान करने के तरीके हैं।

सामग्री

कदम

फार्म का पता लगाने के लिए फार्म फसल चरण 1
1
सर्दियों और वसंत में गेहूं की खोज करें। उत्तरी अमेरिका जैसे कुछ क्षेत्रों में अपवाद हैं, जहां गर्मी या शरद ऋतु में गेहूं को आसानी से अन्य फसलों से अलग किया जा सकता है। आमतौर पर गेहूं ठंडी जलवायु में बढ़ता है और जब तापमान में वृद्धि होती है, तब यह पैदावार होती है, हालांकि यह उत्तरी अमरीका और कनाडा में अक्सर नहीं होता है, जहां बीज ठंडा समय में लगाए जाते हैं। इन कूलर मौसमों में, वास्तव में, किसान या उत्पादक वसंत गेहूं का उत्पादन करते हैं, जो वसंत में लगाया जाता है और देर से गर्मियों या शरद ऋतु में जब मौसम ठंडा हो जाता है। भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में गर्म मौसम में, किसानों ने गिरावट में सर्दियों के गेहूं बोए और वसंत ऋतु में इसे काटा।
  • गेहूं बहुत घास जैसा दिखता है जब यह युवा या वनस्पति चरण में होता है, पत्तियों को छोड़कर आम लॉन घास से थोड़ा अधिक होता है। जब गेहूं फसल के समय के करीब है, तो ब्रश की तरह बीज का सिर बढ़ता है और जब वह फसल के लिए तैयार हो जाता है तो सुनहरे भूरे रंग का रंग लेता है।
  • जौ के साथ गेहूं को भ्रमित मत करो जौ के पास गेहूं के समान बीजों की टिप है, शेष को छोड़कर, या "दाढ़ी", टिप पर जो अनाज की तुलना में काफी अधिक है, और सिर इतना मोटे नहीं है
  • पहचानें फार्म फसल चरण 2
    2
    जौ उन क्षेत्रों में उगाया जाता है जहां गेहूं बढ़ता है, लेकिन यह उत्तरी क्षेत्रों में अधिक आम है। कनाडा और रूस जौ की खेती के लिए जाना जाता है, यद्यपि यह पौधे इसकी मूल रूप से गेहूं के क्षेत्र में है: उपजाऊ मेजालोना में जो भूमध्य सागर और लाल सागर के बीच स्थित है। गर्म देशों में यह शरद ऋतु में बोया जाता है और वसंत में काटा जाता है। उत्तरी क्लाम्स में जहां सर्दियों के दौरान पौधों का विकास नहीं होता है, वे वसंत में बोया जाता है और शरद ऋतु में काटा जाता है।
  • बार्ची को अपने लंबे दाढ़ी, या आराम से, बेहतरीन बीज के सिर से और फसल के समय थोड़ा सुनहरा रंग से पहचाना जा सकता है।
  • फार्म फसल की पहचान करें छवि चरण 3
    3
    उन क्षेत्रों में मक्का, या मक्का की तलाश करें, जो गर्मियों का आनंद लेते हैं।
  • मकई 3 मीटर तक बढ़ सकता है और इसमें एक मोटी स्टेम, लंबी पतली पत्तियों और एक सिर है जो पीले धनुष की तरह दिखता है। फसल के पास, दाढ़ी भूरा हो जाती है और आप भूरे रंग के मसाले फैले हुए हैं या पत्तियों के बीच एक भूरे रंग के दाढ़ी देख सकते हैं।
  • मकई कार्नल दिखाई नहीं दे रहे हैं क्योंकि ये छील द्वारा कवर किए जाते हैं, जिनमें कई संशोधित पत्तियां शामिल हैं।
  • एक भी बढ़ती मौसम के दौरान मकई को कई बार भी पंक्तियों में लगाया जाता है, ताकि आप पौधों को विकास के विभिन्न चरणों में देख सकें।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 4
    4
    देर से वसंत या शुरुआती शरद ऋतु में जई खोजें जई बहुत तेजी से बढ़ने लगते हैं और अनाज पौधों को गिरने से पहले जल्दी से कटाई करनी चाहिए। इस संयंत्र के बीज प्रमुखों को दौड़ के नाम कहा जाता है, जो कि बीज पतले वाले के बाहर लटकाते हैं "उपजा" जो किसानों के वजन से मुकाबले हैं
  • फसल के समय ओट अधिक सुनहरे भूरे रंग तक पहुंचते हैं, हालांकि कुछ पौधे अभी भी थोड़ा हरा हो सकता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 5
    5
    चावल पानी के पैडियों में उगाया जाता है, जहां बीज लगाए जाते हैं और बड़े समय तक क्षेत्र बाढ़ जाता है जब तक कि बीज के सिर खुद को दिखाने के लिए शुरू न हो जाते। इस बिंदु पर क्षेत्र सूखा हुआ है और शुष्क होने के लिए छोड़ दिया जाता है ताकि पौधों को फसल कटाई से पहले पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचने में मदद मिल सके। बीज के सिर जई के समान हैं, जई से प्रत्येक सिर के आकार में छोटे और अधिक सेम के साथ। चावल काफी तेजी से बढ़ता है और जई की तरह, जल्दी से कटाई की जानी चाहिए ताकि कटाई के बाद गिरने से बीज को रोका जा सके।



  • पहचानें फार्म फसल चरण 6
    6
    स्प्रिंग या शरद ऋतु में पालक फ़ाइलों की खोज करें, जब तापमान ठंडा हो जाता है। पालक कम, जंगली पौधों के साथ गहरे हरे पत्ते हैं। कुछ किस्मों में फुलने वाले पत्ते हो सकते हैं
  • पालक पौधे अंततः बीज में जाते हैं, जिसका मतलब है कि बड़े डंठल होते हैं जो बीज फैलाते हैं। जब वे इस बिंदु पर पहुंच जाते हैं तो उन्हें कड़वा पत्ते आते हैं और उन्हें अब खाद्य नहीं माना जाता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 7
    7
    देर से वसंत में कूलर मौसम में गर्मियों में गर्मियों में आलू की फसलों को पहचानें। आलू के पौधे ऊंचाई में 60 से 100 सेमी बढ़ते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे पंक्तियों में लगाए जाते हैं, तो उनकी वृद्धि अक्सर उन जगहों को छिपाती है जो उन्हें अलग करती हैं।
  • आलू के छोटे सफेद फूल हैं, अगर मौसम शांत और गीला हो गया है। यदि आप बीजों को मृत पौधों की तरह देखते हैं, क्योंकि आलू भूमिगत होते हैं, इसका मतलब है कि वे फसल के लिए तैयार हैं।
  • फार्म फसल की पहचान 8
    8
    वसंत में ब्रोकोली खोजें इन पौधों के बड़े लेकिन छोटे पत्ते सभी झुंड हैं। इस सब्जी में पहले एक केंद्रीय सिर बढ़ता है जिसमें छोटे खुले फूल की कलियों का एक गुच्छा होता है। किसान आम तौर पर केंद्रीय सिर काट देते हैं जिससे साइड हेड के विकास को प्रोत्साहित किया जाता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 9
    9
    वसंत में अल्फला स्प्राउट्स के फ़ील्ड खोजें जब वे जवान होते हैं, तो ये पौधे बहुत छोटे होते हैं, अंडाकार या दिल के आकार के पत्तों के समूहों के साथ, अक्सर एक समय में तीन के समूह में। पौधे ही एक से अधिक स्टेम से बना होता है, इस लेख में उल्लिखित अधिकांश पौधों की तरह यह सिर्फ एक ही तरह से समर्थित नहीं है- मुख्य जड़ बहुत गहरा हो सकता है, खासकर क्योंकि यह पौधे उगता है और सभी की तरह फिर से लगाया नहीं जाता है सलाद के कटाई के अलावा, इस आलेख में वर्णित अन्य फसलों जब अल्फला अपनी अधिकतम परिपक्वता तक पहुंचता है, तो यह विविधता के आधार पर 0.9-1 मीटर की ऊँचाई और पीले या बैंगनी फूलों की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। ये फूल बहुत समान हैं, हालांकि एक मटर या बीन के पौधों के लिए बहुत छोटा है, वे 6 या इससे अधिक के समूह में होते हैं। अल्फला को आमतौर पर पशुओं के लिए चारे के रूप में काटा जाता है, खासकर घास के रूप में।
  • अल्फाल्फा वास्तव में मटर और सेम परिवार से जुड़ा हुआ है, क्योंकि सभी तीनों को लेगुमिनस फसल माना जाता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 10
    10
    गर्मियों में कपास की फसलों की तलाश करें कपास ऊंचाई के बारे में 1.5 मीटर की एक पतला झाड़ी है। इसका फूल सफेद है, जो गुलाबी हो जाता है और फिर करीब 3 दिनों में गिरता है कपास बीज के अंदर बढ़ता है (कैप्सूल) जब तक यह फट और खुलता है।
  • टिप्स

    • शब्द "मक्का" या "मकई" तुर्की गेहूं से निकला है, वह है "विदेशी, औपनिवेशिक" चूंकि यूरोप में इसका प्रसार पूर्व से हुआ था
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com