सर्दियों में सब्जियां कैसे बढ़ें

सर्दियों के मध्य में बढ़ते सब्जियां एक मुश्किल काम हो सकती हैं, लेकिन सही सावधानी के साथ, आप कम तापमानों पर जीवित रहने के लिए कई सब्जियां गर्म कर सकते हैं। चाहे आप जो भी तरीकों का प्रयोग करेंगे, आप जितनी जल्दी हो सके सर्दियों की सब्जियां बढ़ाना चाहिए। ठंडा तापमान, खासकर रात में, इन सब्जियों को अधिक चीनी विकसित करने की अनुमति देते हैं, क्योंकि उन्हें कम तापमान पर रहने के लिए चीनी की जरूरत होती है। ये प्राकृतिक शर्करा सब्जियों का स्वाद बेहतर बनाता है

कदम

1
सही फसलों का चयन करें। तुम हमेशा सब्जियों कि पूरे साल बढ़ सकता है, ठंड के लिए प्रतिरोधी का चयन करना चाहिए, ठंड के मौसम में बागवानी, लेकिन यह भी कुछ है जो भारी ठंड दूसरों से बेहतर सहन सहित के लिए प्रयोग की जाने वाली। आपको इसे बढ़ने से पहले सर्दियों के सब्जी के न्यूनतम तापमान और विकास की आवश्यकताओं पर सावधानीपूर्वक शोध करना चाहिए।
  • आम सर्दी सब्जियों arugula, बीट, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गाजर, फूलगोभी, चार्ड, कासनी, सेम, गोभी, लहसुन, लीक, सलाद, सरसों, प्याज, parsnips, मूली और पालक शामिल हैं।
  • प्याज सबसे प्रतिरोधी सब्जियों में से हैं, और सबसे अधिक -18 डिग्री सेल्सियस तक जीवित है। वाल्ला वाल्ला की मिठाई प्याज संभवत: सबसे प्रतिरोधी है, कुछ अध्ययनों से यह सुझाव है कि यह बर्फ से -24 डिग्री सेल्सियस तक का सामना कर सकता है।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी काफी प्रतिरोधी हैं और तापमान -16 डिग्री सेल्सियस तक का सामना कर सकते हैं। इसी तरह, रेडिक्चिओ और एंडीइव दोनों तापमान में -15 डिग्री सेल्सियस के आसपास जीवित रहते हैं।
  • लेट्यूस कम ठंड प्रतिरोधी सब्जियों में से एक है, लेकिन यह भी, विशेष परिस्थितियों में, यह -4 डिग्री सेल्सियस तक का सामना कर सकता है
  • 2
    सब्जियां घुमाएँ चाहे आप सर्दियों की सब्ज़ियों को रोका जाए, आपको हर साल सब्जियों को बारी बारी से करना होगा। उसी स्थिति में समान फसल लगाने से मिट्टी में पोषक तत्वों को खोना होगा। इसके अलावा, उस प्रकार के सब्ज़ियों के लिए परजीवी आकर्षित होते हैं, उस जमीन पर घुसपैठ करते हैं, जिसके कारण क्षति होती है
  • यदि आप सर्दियों की सब्जियों को बारी बारी से नहीं करते हैं जो आप भूखंड में लगाते हैं, तो आपको मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कम से कम किसी दूसरे मौसम में वसंत और गर्मियों की तरह एक अलग सब्जी लगाने चाहिए।
  • 3
    दीवारों का उपयोग करें घरों, शेड और गैरेज की बाहरी दीवारें कठोर सर्दियों की हवाओं के मुकाबले पर्याप्त प्राकृतिक संरक्षण प्रदान करती हैं। यदि आप किसी क्षेत्र में हल्के या ज़्यादा ठंडे सर्दियों के साथ रहते हैं, तो आप किसी अन्य सुरक्षा का उपयोग किए बिना एक दीवार को छोड़कर प्राप्त कर सकते हैं जो आपको उत्तर हवाओं से बचाता है। ये दीवारें पौधों को अधिक से अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं जबकि उन्हें सबसे अधिक ठंडी हवाओं की रक्षा करते हैं।
  • 4
    घंटी का उपयोग करें घंटियां, एक अर्थ में, हरे रंग के लिए मोबाइल घर हैं उन्हें कई हल्के पदार्थों से बनाया जा सकता है जो हवा को पौधे से दूर रखती है, जबकि सूर्य के प्रकाश पौधों के लाभ के लिए उन्हें पार करने में सक्षम होता है। ऐसे कई मॉडल हैं जिनका परीक्षण किया जा सकता है।
  • टेढ़ी की शैली में त्रिकोण की शैली में जमीन पर कड़ी मेहनत के थक्के और उनके पर कांच का स्थान दें "भारतीय झोपड़ी"।
  • एक 4-लीटर पारदर्शी कांच या प्लास्टिक के कंटेनर के नीचे कट और इसे छोटे फसलों पर रखें।
  • 5
    एक पॉलीटनेल ग्रीनहाउस का निर्माण करें, जिसे पीवीसी सर्कल ग्रीनहाउस या ऊंचे सुरंग के रूप में जाना जाता है। यह मूल रूप से एक घंटी के समान है, सिवाय इसके कि यह बड़ा है।
  • आपको प्लांट बेड की लंबाई के साथ जमीन में पीवीसी पाइप या विद्युत नालियों के कई बड़े, आधे-चक्रों को सम्मिलित करना होगा। ये आधे चक्कर बहुत बड़ी हो सकते हैं ताकि किसी व्यक्ति को उनके नीचे चलना पड़े (कम से कम 1.5 मीटर चौड़ा, लगभग 1.5 मीटर ऊंचा और उनके बीच 1.5 मीटर की दूरी पर स्थित हो।
  • अतिरिक्त सपोर्ट के साथ उन्हें प्रदान करने के लिए मजबूत लकड़ी के सपाटों पर आधा-मंडल के फ्रेम कील करना बेहतर हो सकता है।
  • स्पष्ट प्लास्टिक या हल्के polycarbonate कपड़े या फ्रेम पर इसी तरह की चादरें आप चादरें जगह में रख सकते हैं, या भारी पत्थरों या रेत के बैग के साथ उन्हें तौलना कर सकते हैं।
  • 6



    ठंड के लिए एक ढांचा बनाएं एक ठंडे फ्रेम एक और स्थायी संरचना है जिसे आप कई वर्षों तक उपयोग कर सकते हैं। आप एक लकड़ी और शीसे रेशा बना सकते हैं, लेकिन आप एक पूर्व-निर्मित ऑनलाइन या बागवानी के लिए एक दुकान पर खरीद सकते हैं। सर्दी के लिए एक फ्रेम पीछे की तरफ 46 सेंटीमीटर ऊंचा है और मोर्चे पर 30 सेंटीमीटर है, एक स्लॉड, पारदर्शी छत के साथ जो एक कोण पर सूरज की गर्मी एकत्र करता है।
  • 7
    उठाए हुए फूलों के बेडरूम में अपनी सब्जियां बढ़ाएं सब्जी उद्यान के चारों ओर एक फ्रेम बनाने के लिए उठाए हुए फूलों के बेड, पत्थर, ईंट या लकड़ी का उपयोग करें यह फ़्रेम तब पोषक तत्वों में समृद्ध मिट्टी से भरा होता है। अपनी शीतकालीन सब्जियां उठाते हुए, आप फूलों के बिस्तर के आसपास की मिट्टी की तुलना में 11 से 13 डिग्री सेल्सियस के अंतर के साथ मिट्टी की गर्मता रख सकते हैं।
  • 8
    फसलों को कवर करें ग्राउंड कवरिंग्स जमीन को अलग करती है, इसे सामान्य रूप से गर्म रखने से यह ऊर्जावान सर्दियों की हवाओं को सीधे सामने आने पर होता है।
  • अपनी जड़ें सब्जियों को कवर करने के लिए मिट्टी का इस्तेमाल करें। गाजर की तरह अपने रूट सब्जियों के आसपास मिट्टी का ढेर करते हैं, लेकिन जमीन से पैदा होने वाली पत्तियों को कवर नहीं करते हैं। पत्तियों को सूर्य की रोशनी को अवशोषित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन कूटर को कवर करने से इन फसलों को ठंढ से बचाने के लिए पर्याप्त होता है।
  • गीली घास के साथ गर्म हो जाओ गीली घास की एक परत फसल पर पृथ्वी के दायरे के ठीक पहले लागू होनी चाहिए। बहुत ठंडे क्षेत्रों में, परत लगभग 30 सेंटीमीटर गहरी हो सकती है, लेकिन कम गंभीर तापमान के साथ यह थोड़ा पतला हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हल्के गीली घास का उपयोग करें, जैसे पुआल, पाइन सुई, कटा हुआ पत्ते, या कट घास आप हल्के छाल गीली घास जैसे भारी सामग्री का उपयोग भी कर सकते हैं, खासकर ठंडा क्षेत्रों में। सुनिश्चित करें कि आप अंकुरित होने वाली पत्तियों पर गीली घास नहीं डालते हैं। अन्यथा, आप अनजाने में उन्हें सूर्य के प्रकाश से वंचित करके फसलों को मार सकते हैं।
  • 9
    संयंत्र सब्जियों के अंदर आप घर पर सर्दी के दौरान कई सब्जियां बढ़ सकते हैं, बशर्ते आप पर्याप्त जगह और पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराएं। इनमें से अधिकांश सब्जियों में गहरी जड़ प्रणाली है और उन्हें बहुत गहरे कंटेनरों में लगाया जाना चाहिए। अक्सर बार-बार पानी की आवश्यकता है, विशिष्ट सब्जी है कि आप खेती के लिए चुना है के अनुसार, और कृत्रिम प्रकाश के साथ प्राकृतिक प्रकाश के पूरक के लिए करता है, तो सर्दियों ग्रे आकाश खिड़कियों के माध्यम से पर्याप्त रोशनी नहीं करता पड़ सकता है।
  • टिप्स

    • पता लगाएँ कि, जब औसत पर, पहला घातक ठंढ होती है। वसंत के दौरान कुछ सब्जियां हल्के या मध्यम ठंढ की परिस्थितियों में बढ़ सकती हैं, लेकिन शुरुआत से लेकर सर्दी के मध्य तक गंभीर नहीं हैं यह जानते हुए कि जब आप इन गंभीर ठंड और ठंड की स्थिति जो करने के लिए पौधों जीवित नहीं रह सकते सामना कर रहे हैं, मदद कर सकते हैं गणना आप फसल को नुकसान पहुँचाए बिना ठंडी जलवायु के इन पेड़ लगाने कर सकते हैं जब तक।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • घंटी
    • पॉलीघर
    • ठंड के लिए आवरण
    • गीली घास
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com